Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

27 October 2019

इसरो नवंबर-दिसंबर में अंतरिक्ष में भेजेगा 14 छोटे उपग्रह

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) चार अंतरराष्ट्रीय ग्राहकों के लिए अगले तीन ध्रुवीय (पोलार) उपग्रह प्रक्षेपण वाहनों (पीएसएलवी) के माध्यम से 14 छोटे उपग्रहों को प्रक्षेपित करेगा।अंतरिक्ष उपकरण पीएसएलवी के सी-47, सी-48 और सी-49 मिशनों पर लॉन्च होंगे। यह नवंबर और दिसंबर 2019 में आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से लॉन्च किए जाएँगे। भारतीय पेलोड कार्टोसैट -3 पीएसएलवी-सी 47 का प्राथमिक पेलोड होगा। कार्टोसैट उपग्रह भारतीय पृथ्वी वेधशाला उपग्रहों की एक श्रृंखला है जो इसरो द्वारा निर्मित और संचालित हैं। कार्टोसैट -3 एक रिमोट सेंसिंग उपग्रह है। छोटे उपग्रहों का वजन लगभग 500 किलोग्राम है। ये उपग्रह प्रक्षेपण वाहनों की बड़ी आर्थिक लागत को कम करते हैं। अब तक ISRO ने विदेशी ग्राहकों के लिए पृथ्वी की निचली कक्षाओं में 300 छोटे उपग्रह लॉन्च किए हैं।

उपराष्ट्रपति एम.वेंकैया नायडू ने अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी से मुलाकात की

उपराष्ट्रपति एम.वेंकैया नायडू ने अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी से मुलाकात की और परस्पर हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की। उपराष्ट्रपति नायडू अजरबैजान के बाकू में गुट निरपेक्ष आंदोलन के राष्ट्राध्यक्षों और शासनाध्यक्षों के 18वें शिखर सम्मेलन के दौरान श्री गनी से मिले। श्री नायडू शिखर सम्मेलन में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं।

भारत और चीन के पर्यटक तथा व्यापारियों को ब्राजील में जाने के लिये नहीं होगी वीजा की जरूरत

भारतीय पर्यटकों को अब ब्राज़ील में प्रवेश करने के लिए वीजा से छूट मिलेगी। यह छूट चीनी पर्यटकों को भी मिलेगी। भारत और चीन ब्रिक्स समूह में भी शामिल हैं। ब्रिक्स के अन्य सदस्य ब्राज़ील, रूस और दक्षिण अफ्रीका हैं। इससे पहले भारतीय और चीनी पर्यटकों को ब्राज़ील में प्रवेश करने के लिए वीजा की आवश्यकता होती थी अब इस आवश्यकता को समाप्त कर दिया गया है। इस सन्दर्भ में ब्राज़ील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो ने अपनी आधारिक चीन यात्रा के दौरान घोषणा की। इससे पहले 2019 में ही ब्राज़ील की सरकार ने अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और जापान के लघुकालीन पर्यटकों के लिए वीजा की आवश्यकता को समाप्त किया था।

एग्री वेस्ट से बायो ब्रिक्स

आईआईटी हैदराबाद और स्कूल ऑफ आर्किटेक्चर, भुवनेश्वर के शोधकर्ताओं ने कृषि अपशिष्ट से जैव-ईंटें विकसित की हैं। जैव-ईंटें उत्पाद पर्यावरण के अनुकूल टिकाऊ सामग्री के विकास और अपशिष्ट प्रबंधन के दोहरे उद्देश्य को पूरा करता है।

लद्दाख साहित्‍य महोत्‍सव 29 अक्‍टूबर से 31 अक्‍टूबर तक

लद्दाख प्रशासन 29 अक्‍टूबर से 31 अक्‍टूबर तक तीन दिन के लद्दाख साहित्‍य महोत्‍सव का आयोजन कर रहा है। अपनी तरह के इस पहले लद्दाख साहित्‍य महोत्‍सव का उद्देश्‍य कला, संस्‍कृति और साहित्‍य में क्षेत्र की अलग पहचान को बढावा देना है। इस दौरान लद्दाखी फिल्‍में दिखाई जाएंगी और क्षेत्र के विरासत पर विचार-विमर्श होगा।

हरियाणा के मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल राज्‍य के नए मुख्‍यमंत्री की शपथ लेंगे। जन-नायक जनता पार्टी के दुष्‍यंत चौटाला उप-मुख्‍यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे

मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल खट्टर चंडीगढ़ में आयोजित एक समारोह में हरियाणा के दूसरे कार्यकाल के लिए मुख्‍यमंत्री पद की शपथ लेंगे। उन्‍होंने हरियाणा के राज्‍यपाल सत्‍यदेव नारायण आर्य से मुलाकात की और सरकार बनाने का दावा पेश किया, जिसे राज्‍यपाल ने स्‍वीकार कर लिया है। वे जन-नायक पार्टी - जे जे पी के साथ बनी गठबंधन सरकार के मुखिया होंगे। छह निर्दलीय विधायक भी भाजपा सरकार का समर्थन कर रहे हैं। हरियाणा लोकहित पार्टी के एकमात्र विधायक गोपाल कांडा ने भी भाजपा को समर्थन दिया है।

विश्व का सबसे बड़ा स्कूल : लखनऊ का सिटी मोंटेसरी स्कूल गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकार्ड्स में शामिल हुआ

छात्रों की सबसे अधिक संख्या के मामले में लखनऊ का सिटी मोंटेसरी स्कूल गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकार्ड्स में शामिल हुआ। 2019-20 में सिटी मोंटेसरी स्कूल में सबसे अधिक विद्यार्थी हैं। मौजूदा समय में इस स्कूल में लगभग 56,000 छात्र पढ़ते हैं। यह अंग्रेजी माध्यम वाला निजी स्कूल है, इसमें प्री-स्कूल से लेकर ग्रेड 12 तक शिक्षा प्रदान की जाती है। यह लखनऊ में स्थित है। यह CISCE (Council for Indian School Certificate Examinations) तथा CAIE (Cambridge Assessment International Education) से एफिलिएटेड है। इस स्कूल को दलाई लामा द्वारा ‘होप ऑफ़ ह्यूमैनिटी’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। 2002 में सिटी मोंटेसरी स्कूल को यूनेस्को प्राइज फॉर पीस एजुकेशन से सम्मानित किया गया था।

राज्य-स्वामित्व वाली एचपीसीएल और पीजीसीआईएल को 'महारत्न' का दर्जा

सरकार ने राज्य के स्वामित्व वाली हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड और पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ़ इंडिया लिमिटेड को 'महारत्न' का दर्जा दिया है। यह दर्जा अधिक परिचालन और वित्तीय स्वायत्तता के साथ आता है। पीएसयू को महारत्न का दर्जा देने से वित्तीय निर्णय लेने के लिए उनके बोर्ड को उन्नत शक्तियां मिलेंगी। बोर्ड, कर्मियों और मानव संसाधन प्रबंधन और प्रशिक्षण से संबंधित योजनाओं को संरचना और कार्यान्वित कर सकता है।

अयोध्‍या दीपोत्‍सव में 5 लाख 51 हजार से अधिक दीये जलाने का विश्‍व रिकार्ड

उत्‍तर प्रदेश में अयोध्‍या में दीपावली के अवसर पर आयोजित दीपोत्‍सव में 5 लाख 51 हजार से अधिक दीये जलाने का विश्‍व रिकार्ड बना है। ये दीये सरयू नदी के घाटों और शहर में अन्‍य स्‍थानों पर प्रज्‍ज्‍वलित किये गये। भगवान राम की नगरी में दीपोत्‍सव आयोजन का यह तीसरा अवसर है। पिछले साल अयोध्‍या में सरयू नदी के घाटों पर तीन लाख से अधिक दीये जलाये गये थे। राज्‍य सरकार ने अयोध्‍या दीपोत्‍सव को राज्‍य मेले का दर्जा‍ दिया है और इसके आयोजन तथा खर्च की जिम्‍मेदारी राज्‍य सरकार उठा रही है। फिजी गणराज्‍य की सहायक मंत्री और संसद की उपाध्‍यक्ष वीना कुमार भटनागर इस आयोजन की मुख्‍य अतिथि हैं।

ओडिशा सरकार ने लांच की ‘ओडिशा मो परिवार’ पहल

ओडिशा सरकार ने लांच की ‘ओडिशा मो परिवार’ पहल, इसका उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण, रक्तदान तथा मुसीबत में ओड़िया लोगों की सहायता करना है। कार्यक्रम के तहत, बीजद पार्टी के नेता पर्यावरण की रक्षा के लिए खुद को समर्पित करेंगे और पर्यावरण संरक्षण के बारे में लोगों के बीच जागरूकता पैदा करके वृक्षारोपण का व्यापक अभियान चलाएंगे। 4.5 करोड़ ओडियों के अलावा विदेशों में फंसे ओडियों के बचाव के लिए 'ओडिशा मो परिवार' कार्यक्रम भी आएगा। यह कार्यक्रम सामाजिक आंदोलन में तब्दील हो जाएगा, जैसे बीजद के रक्तदान कार्यक्रम में ‘जीवन बिन्दु’ नामक सफलता।

उत्‍तर प्रदेश में आपात सेवा नंबर डायल हंड्रेड को बदलकर एक सौ 12 किया गया

उत्‍तर प्रदेश में अब तक प्रचलित आपात सेवा नंबर डायल हंड्रेड(100) को बदलकर 112 कर दिया गया है। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने लखनऊ में एक कार्यक्रम के दौरान इस नये नंबर की सेवा की शुरूआत की। हेल्‍पलाइन नंबर एक सौ 12 पुलिस, अग्निशमन, महिला सहायता और एम्‍बुलेंस सेवाओं के लिए उपलब्‍ध होगा।

विश्‍व बैंक के अध्‍यक्ष ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी से मुलाकात की

विश्‍व बैंक के अध्‍यक्ष डेविड मालपास (MALPASS) ने नई दिल्‍ली में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी से मुलाकात की। श्री मालपास भारत की चार दिन की यात्रा पर आये हैं। उन्‍होंने नई दिल्‍ली में नीति आयोग द्वारा आयोजित व्‍याख्‍यान माला की चौथी कड़ी के तहत विकास में वित्‍तीय क्षेत्र की भूमिका पर मुख्‍य भाषण दिया। प्रधानमंत्री मोदी भी इस अवसर पर उपलब्‍ध थे। इस साल अप्रैल में अध्‍यक्ष का कार्यभार संभालने के बाद से विश्‍व बैंक प्रमुख की यह पहली भारत यात्रा है। उनका गुजरात के दौरे का भी कार्यक्रम है।

अमरीका ने क्‍यूबा की राजधानी हवाना को छोड़कर अन्‍य सभी अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डों के लिए अमरीकी एयरलाइनों की उड़ानें रद्द करने का फैसला किया

मरीकी विदेश मंत्रालय ने क्‍यूबा की राजधानी हवाना को छोड़कर क्‍यूबा के अन्‍य सभी अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डों के लिए अमरीकी एयरलाइनों की उड़ानें रद्द करने का फैसला किया है। यह फैसला दिसम्‍बर महीने से लागू होगा। इस प्रतिबंध का उद्देश्‍य अमरीकी उड़ानों से क्‍यूबा सरकार को लाभ कमाने से रोकना है।

मौसम विभाग ने कहा - क्‍यार तूफान अगले बारह घंटे में भीषण चक्रवात में बदल सकता है

क्‍यार तूफान मौसम विभाग ने कहा है कि पूर्व-मध्‍य अरब सागर के ऊपर बना चक्रवाती तूफान क्‍यार की अगले 12 घंटे के दौरान बहुत प्रचंड से अति प्रचंड की स्थिति में बदलने की आशंका है। क्‍यार तूफान उत्‍तर-पश्चिम दिशा में ओमान की ओर बढ़ रहा है। कर्नाटक में मौसम विभाग के निदेशक श्री निवास रेड्डी ने कहा कि तटीय कर्नाटक के कई हिस्‍सों में भारी वर्षा होगी। इसके अलावा कुछ हिस्‍सों में बहुत भारी वर्षा होने की आशंका है। महाराष्‍ट्र में मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए कहा कि चक्रवाती तूफान क्‍यार अगले कुछ ही घंटों में अति प्रचंड रूप ले लेगा। इसके कारण रत्‍नागिरि और सिंधुदुर्ग तथा गोवा में बरसात होगी।

GIA ने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख पर ‘रिपोर्ट फ्रॉम ग्राउंड जीरो’ प्रस्तुत की

ग्रुप ऑफ़ इंटेलेक्चुअल्स एंड अकैडेमिशियंस (GIA) ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 तथा 35A को हटाने के बाद जम्मू-कश्मीर तथा लद्दाख के सन्दर्भ में ‘रिपोर्ट फ्रॉम ग्राउंड जीरो’ प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री डॉ. जितेन्द्र सिंह को सौंपी है।

पर्यटन स्थलों के मामले में मध्य प्रदेश दुनिया में तीसरे नंबर पर

ट्रैवल मीडिया कंपनी ‘लोनली प्लेनेट’ ने 2020 के लिए दुनिया के बेहतरीन पर्यटन स्थलों की सर्वे रिपोर्ट जारी की। इसमें मध्य प्रदेश तीसरे नंबर पर है। इसे 5 पैमानों वन्यजीवन, ऐतिहासिक धरोहरों, तीर्थस्थलों, भवन निर्माण कला के नमूनों और सबकी पसंद के खाने के लिहाज से सबसे बेहतर माना गया। इंडोनेशिया का ईस्ट नुसा टेंगर पहले और हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट दूसरे स्थान पर हैं।

भारत, भूटान और नेपाल ने ट्रांस बॉर्डर कंज़र्वेशन पार्क की स्थापना के लिए MoU पर हस्ताक्षर किये

भारत, भूटान और नेपाल ने ट्रांस बॉर्डर कंज़र्वेशन पार्क की स्थापना के लिए MoU पर हस्ताक्षर किये। इस उद्यान में जैव-विविधता से परिपूर्ण भू-दृश्य शामिल होंगे। अन्य पार्क प्रजाति पर आधारित होते हैं, यह पार्क भू-दृश्य पर आधारित होगा। इस प्रकार के अन्य पार्क ‘मानस पार्क’ क्षेत्र में पहले से मौजूद है। परन्तु इस पार्क में बहुत कम क्षेत्र संरक्षित है। जबकि नए पार्क में सम्पूर्ण पार्क में संरक्षण प्रोटोकॉल लागू होगी। यह नया पार्क मानस पार्क का विस्तार होगा। इस पहल की शुरुआत भारत द्वारा क्षेत्र में प्रवासी प्रजातियों (जैसे हाथी) को मध्यनजर रखते हुए की गयी है।

स्वास्थ्य मंत्रालय करेगा सतर्कता जागरूकता सप्ताह का आयोजन

केन्द्रीय सतर्कता आयोग प्रतिवर्ष सरदार वल्लभ भाई पटेल के जन्म वाले सप्ताह को सतर्कता जागरूकता सप्ताह के रूप में मनाता है, सरदार पटेल का जन्म दिवस 31 अक्टूबर को मनाया जाता है। इस वर्ष सतर्कता जागरूकता सप्ताह 28 अक्टूबर से 2 नवम्बर, 2019 के बीच मनाया जा रहा है। इस वर्ष की थीम “सत्यनिष्ठा-एक जीवन पद्धति” है।

देश में पहली बार हुआ ‘सिस्टिक हायग्रोमा’ का सफल ऑपरेशन

देश में पहली बार सिस्टिक हायग्रोमा (एक तरह की गांठ) का सफल ऑपरेशन किया गया। राजस्थान के बूंदी स्थित सरकारी अस्पताल में दो साल की बच्ची खुशी का ऑपरेशन करने में डॉ. अनिल सैनी को कामयाबी मिली है। उनका दावा है कि दुनिया में इस तरह के अब तक महज सात ऑपरेशन का ही रिकॉर्ड है। एक सरकारी अस्पताल में इस तरह का ऑपरेशन किए जाने पर चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने खुशी जताई है।

छत्तीसगढ़ ने पुनर्मतदान मुक्त राज्य बन रचा कीर्तिमान

>छत्तीसगढ़ ने देश में एक बार फिर पुनर्मतदान मुक्त राज्य होने का ऐतिहासिक कीर्तिमान स्थापित किया है। छत्तीसगढ़ देश का इकलौता ऐसा राज्य बन गया है जहां पुनर्मतदान की स्थिति नहीं बनी। चाहे वह विधानसभा और लोकसभा के चुनाव हों या दंतेवाड़ा व चित्रकोट का उपचुनाव। सभी तरह के चुनावों में प्रदेश ने यह उपलब्धि हासिल की है। कुशल चुनाव प्रबंधन के लिए छत्तीसगढ़ पूरे देश में मॉडल के रूप में उभरा है।

अध्ययन: ट्रैफिक शोर पक्षियों के शरीर और प्रजनन स्वास्थ्य को प्रभावित करता है

कंजर्वेशन बायोलॉजी जर्नल में प्रकाशित अध्ययन में कहा गया है कि शोर के संपर्क में आने वाले पक्षियों के चूजे शांत घोंसलों की तुलना में छोटे थे । पूरे 88 पक्षियों को अवलोकन के लिए रखा गया था। वे दो समूहों में विभाजित थे। आधे शोर वातावरण में और दूसरे आधे शांत वातावरण में थे। शोध दल ने प्रजनन काल से पहले, बाद और उसके दौरान तनाव के स्तर को दर्ज किया। साथ ही, पक्षियों की प्रतिरक्षा प्रणाली, प्रजनन प्रणाली और चूजों की वृद्धि दर के कामकाज की निगरानी की गई। जिन चूजों के माता-पिता शोर के संपर्क में थे, वे उन चूजों से छोटे थे जिनके माता-पिता शांत वातावरण में थे।

टेटे खिलाड़ियों ने भारत को दिलाए सात पदक

भारत के युवा टेबल टेनिस खिलाड़ियों ने विश्व स्तर पर शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए मस्कट में आयोजित ओमान जूनियर एवं कैडेट ओपन टूर्नामेंट में एक स्वर्ण और एक रजत सहित कुल सात पदक अपने नाम किए। कैडेट बालिका कैटेगरी में भारत की बी टीम ने इस आइटीटीएफ प्रीमियम जूनियर सर्किट इवेंट में उम्दा प्रदर्शन किया। इस टीम का सामना चीनी ताइपे-1 टीम से हुआ, जिसे हराकर उसने स्वर्ण जीता।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on