Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

28 October 2019

दुबई में आयोजित प्रथम ग्‍लोबल चैलेंज 2019 प्रतियोगिता में भारतीय रोबोट शक्ति

दुबई में आयोजित प्रथम ग्‍लोबल चैलेंज 2019 प्रतियोगिता उत्‍सव में शामिल भारतीय किशोरियों की संस्‍था गियर्ड-अप गर्ल्‍स, शक्ति नामक रोबोट की तैयारियों में लगी हुई है। किसी विदेशी उत्‍सव में शामिल होने का उनका यह पहला अवसर है। किशोरियों के इस दल का मोटो है- हम भविष्‍य की संहिता रच रहे हैं, यानि भविष्‍य महिलाओं का होगा। प्रथम ग्‍लोबल चैलेंज 2019 उत्‍सव ने प्रतिभागियों को एक ऐसे रोबोट की तैयारी और प्रोग्रामिंग के लिए आमंत्रित किया था जिसमें समुद्र में हर तरह की प्रदूषित वस्‍तुओं को एकत्र करने की क्षमता हो।

अमरीका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प ने घोषणा की कि इस्लामिक स्टेट आतंकी समूह का प्रमुख अबू बकर अल बगदादी सीरिया में मारा गया है।

सीरिया के उत्‍तर पश्चिम में की गई अमरीकी कार्रवाई में इस्‍लामिक स्‍टेट आंतकी समूह का प्रमुख अबू बकर अल बगदादी मारा गया है। व्‍हाईट हाउस में आयोजित प्रेस कांफ्रेस में इसकी घोषणा करते हुए राष्‍ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्‍प ने कहा कि विशेष बल द्वारा की गई कार्रवाई के दौरान भगोड़े अबू बकर अल बगदादी ने अपनी कमर में बंधी आत्‍मघाती पट्टी से खुद को उड़ा लिया।

खट्टर ने दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली

हरियाणा की 14वीं विधानसभा के लिए 65 साल के मनोहर लाल खट्टर ने दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। उनके साथ 31 साल के जजपा अध्यक्ष दुष्यंत चौटाला ने भी उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली। हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ने दोनों को शपथ दिलाई। नई सरकार में भाजपा को जजपा और 7 निर्दलीय विधायकों ने समर्थन दिया है। मंत्रियों का शपथ ग्रहण दिवाली बाद होगा।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जम्मू कश्मीर के राजौरी जिले में जवानों के साथ दिवाली मनाई

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, नियंत्रण रेखा की रक्षा में तैनात सेना के जवानों के साथ दीपावली मनाने जम्मू कश्मीर के राजौरी पहुंचे। सैनिकों से सम्‍बोधन में प्रधानमंत्री ने भारतीय रक्षा बलों के पराक्रम की प्रशंसा की और कहा कि उन्‍हीं के दम पर ये सम्‍भव हुआ कि केन्‍द्र सरकार वो फैसले ले पायी जो असम्‍भव माने जाते थे। उन्‍होंने राष्‍ट्रीय सुरक्षा के लिए सेना के साहस और शौर्य का उल्‍लेख किया और देश के लोगों की ओर से उत्कृष्ट सेवाओं के लिये उन्‍हें धन्यवाद दिया। यह संयोग है कि प्रधानमंत्री का दौरा इन्‍फैट्री दिवस समारोह के दिन हुआ। जो 1947 में जम्‍मू-कश्‍मीर में पाकिस्‍तानी समर्थन से घुसपैठ करने वालों को वापस धकेलने के लिए पहले भारतीय दस्‍तों के मैदान में उतरने के दिन की याद के रूप में मनाया जाता है।

खोज के 54 साल बाद कीट का नामकरण पर्यावरण कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग के नाम पर किया गया

पर्यावरण ऐक्टिविस्ट ग्रेटा थनबर्ग के नाम पर भौंरे जैसे दिखने वाले एक कीट का नाम रखा गया है। इस कीट की खोज 1965 में हुई थी, लेकिन अब तक कोई नाम नहीं दिया गया था। पर्यावरण संरक्षण को लेकर ग्रेटा के योगदान को देखते हुए ऐसा किया गया है। कीड़े का नाम नेलोपटोड्स ग्रेटी रखा गया है। एंटोमोलॉजिस्ट जर्नल में प्रकाशित शोध के अनुसार, इस कीड़े की न तो आंख है और न ही पंख। यह 1 मिमी लंबा है।

बाल यौन शोषण के खिलाफ जागरूकता बढ़ाने की मुहिम में बॉलीवुड अभिनेता आयुष्मान खुराना

बाल यौन शोषण के खिलाफ जागरूकता बढ़ाने की मुहिम में बॉलीवुड अभिनेता आयुष्मान खुराना यूनिसेफ और महिला एवं बाल विकास मंत्रालय से जुड़ गए हैं। आयुष्मान बाल यौन शोषण के खिलाफ पॉक्सो से मिलने वाले संरक्षण और कानूनी सहायता के बारे में लोगों को जागरुक करने की पहल का हिस्सा बने हैं। आयुष्मान ने इस मुद्दे को ले कर एक वीडियो शूट किया है।

अब 80 साल से अधिक उम्र के बुजुर्ग और विकलांग डाक मतपत्र से कर सकेंगे मतदान

मंत्रालय ने दिव्यांगों और 80 साल से अधिक उम्र वाले मतदाताओं को डाक मतपत्र से मताधिकार देने के लिये निर्वाचन के संचालन नियम 1961 में संशोधन करते हुये इन्हें ‘अनुपस्थित मतदाता’ की श्रेणी में शामिल कर दिया है। मौजूदा व्यवस्था में सिर्फ सैन्य, अर्ध सैन्य बल के जवानों और विदेशों में कार्यरत सरकारी कर्मचारियों के अलावा निर्वाचन ड्यूटी में तैनात कर्मचारियों को ही डाक मतपत्र से मताधिकार प्राप्त है।

बीरेंद्र सिंह यादव को इराक में भारत का अगला राजदूत नियुक्त किया गया

इराक में बीरेंद्र सिंह यादव को भारत का अगला राजदूत नियुक्त किया गया है। विदेश मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी। आपको बतादें कि बीरेंद्र सिंह यादव 1997 बैच के भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) अधिकारी हैं।

ओडिशा सरकार ने यूनिसेफ के साथ 'नल से जल मिशन' के लिए समझौता किया

राज्य के प्रत्येक शहरी घर को गुणवत्तापूर्ण पेयजल उपलब्ध कराने के लिए, ओडिशा ने संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) के साथ 'नल से जल मिशन/Drink From Tap Mission' पर एक लेटर ऑफ अंडरस्टैंडिंग (LoU) लिखा है।

भाजपा के पूर्व अध्यक्ष कमल शर्मा का दिल का दौरा पड़ने से फिरोजपुर में निधन

पंजाब में भाजपा के अध्यक्ष रहे कमल शर्मा का फिरोजपुर में निधन हो गया। 17 मार्च 1970 को पंजाब के फिरोजपुर में पैदा हुए कमल शर्मा राजनीति में आने से पहले समाजसेवक थे। वह भाजपा राष्ट्रीयकारिणी के सदस्य भी थे। कमल 1985 में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से जुड़े। 2003 तक इस संगठन के लिए कार्य किया। उन्हें 2004 से 2006 तक खादी और ग्रामोद्योग आयोग का मीडिया सलाहाकार नियुक्त किया गया। 2010 में वह पंजाब भाजपा के महासचिव बने थे। 2012 में पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल के राजनीतिक सलाहकार रहे। 2013 को उन्होंने भाजपा के पंजाब अध्यक्ष की कमान संभाली।

मार्शल आर्ट्स की टीम ने कीलों पर लेटकर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया

गुजरात के सूरत में मार्शल आर्ट्स की टीम डेयरडेविल्स ने अनोखा वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया। इस टीम में 9 आर्टिस्ट शामिल हुए। रिकॉर्ड के तहत हर आर्टिस्ट के ऊपर कीलों का बेस रखा गया। जिस पर एक-एक कर 9 आर्टिस्ट लेटे हैं। करीब एक मिनट तक कीलों के सेट पर लेटे रहे और अपना ही एक साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। टीम ने पिछले साल भी यह रिकॉर्ड बनाया था, लेकिन उस वक्त सिर्फ आठ लोग ही इस चैलेंज में शामिल हुए थे।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on