Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

29 October 2019

विमान आवाजाही के मुद्दे पर भारत ने ICAO में दर्ज की पाक की शिकायत

पीएम नरेंद्र मोदी के सऊदी अरब दौरे के लिए विमान को अपने एयरस्पेस से उड़ने की मंजूरी न देने पर भारत ने वैश्विक संस्था में पाकिस्तान की शिकायत की है। भारत ने इस मसले को अंरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संस्था के समक्ष उठाया है। इस संस्था के नियमों के मुताबिक एक देश मंजूरी मांगता है और दूसरा देश इसकी अनुमति देता है। भारत ने कहा है कि हम ओवरफ्लाइट क्लियरेंस मांगते रहेंगे और पाकिस्तान यदि इनकार करता है तो ऐसे मामलों को वैश्विक संस्था के समक्ष उठाएंगे। यह दूसरा मौका है, जब पाकिस्तान ने पीएम नरेंद्र मोदी के विमान को अपने एयरस्पेस से उड़ने की अनुमति नही दी है। इससे पहले सितंबर में उनके अमेरिका दौरे के वक्त भी पाकिस्तान ने ऐसा ही किया था।

IOB ने हेल्थ केयर प्लस बीमा पॉलिसी लॉन्च करी

यूनिवर्सल सोमपो जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के सहयोग से इंडियन ओवरसीज बैंक (IOB) ने उन्नत हेल्थ केयर प्लस बीमा पॉलिसी शुरू की है। यह एक सह-ब्रांडेड बीमा योजना है, जो विशेष रूप से IOB ग्राहकों के लिए है जिनकी बिमा राशि 50,000 से ले कर 15 लाख तक है। पॉलिसी जारी करने का काम IOB शाखाओं में वास्तविक समय के आधार पर किया जाएगा। स्वयं, पति या पत्नी, आश्रित बच्चे, आश्रित माता-पिता को पॉलिसी के तहत कवर किया जा सकता है।

पृथ्वी सेखर ने वर्ल्ड डेफ टेनिस चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता

भारत के पृथ्वी सेखर ने चेक गणराज्य के तीसरे वरीयता प्राप्त जारोस्लाव सैमेडेक को 6-4, 6-3 अंकों से हराया और वर्ल्ड डेफ टेनिस चैंपियनशिप 2019 में पुरुष एकल का खिताब जीता। एंटिया, तुर्की में विश्व डेफ टेनिस चैंपियनशिप 2019 का दूसरा संस्करण आयोजित किया गया। उन्होंने प्रशांत दशरथ हरसम्भवी के साथ पुरुष युगल में कांस्य पदक भी जीता था।

पीएम नरेंद्र मोदी ने यूरोपियन यूनियन के सांसदों से की मुलाक़ात

प्रधानमंत्री आवास पर आज यूरोपियन यूनियन के सांसदों ने पीएम मोदी से मुलाक़ात की। इस मौक़े पर प्रधानमंत्री ने कहा कि ईयू सदस्यों का भारत के साथ रिश्ते की डोर साझा हित और लोकतंत्र के प्रति प्रतिबद्धता से बंधी हुई है। प्रधानमंत्री ने कहा कि व्यापार और निवेश संबंधी मुद्दों के लिए बीटीआईए यानि ब्रॉड बेस्ड ट्रेड एंड इन्वेस्टमेंट अग्रीमेंट प्राथमिकता है।

भारत-फ्रांस संयुक्‍त अभ्‍यास ‘शक्ति-2019’

भारत और फ्रांस के बीच ‘अभ्‍यास शक्ति’ की श्रृंखला की शुरुआत वर्ष 2011 में हुई थी। यह एक द्विवाषिक अभ्‍यास है और इसका संचालन बारी-बारी से भारत एवं फ्रांस में किया जाता है। ‘अभ्‍यास शक्ति-2019’ के तहत फ्रांसीसी सेना के जवान भारतीय सेना के साथ प्रशिक्षण के लिए 26 अक्टूबर 2019 को भारत पहुंचे। द्विपक्षीय प्रशिक्षण अभ्‍यास का संचालन महाजन फील्‍ड फायरिंग रेंज, राजस्‍थान स्थित विदेशी प्रशिक्षण केन्‍द्र में किया जाएगा। सप्त शक्ति कमान की सिख रेजिमेंट की एक टुकड़ी इस अभ्‍यास में भारतीय सेना का प्रतिनिधित्‍व करेगी। फ्रांसीसी सेना के प्रतिनिधिमंडल का प्रतिनिधित्‍व 6वीं बख्तरबंद ब्रिगेड की 21वीं समुद्री इन्फैंट्री रेजिमेंट के जवानों द्वारा किया जाएगा। द्विपक्षीय अभ्‍यास का संचालन 31 अक्‍टूबर, 2019 से लेकर 13 नवंबर, 2019 तक किया जाएगा।

जलवायु परिवर्तन पर 29वीं बेसिक मंत्रिस्तरीय बैठक सम्‍पन्‍न

केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर ने 25-26 अक्टूबर, 2019 को चीन के बीजिंग में आयोजित जलवायु परिवर्तन पर बेसिक (ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका, भारत, चीन) देशों की 29वीं मंत्रिस्तरीय बैठक में भाग लिया।

फेडरर 10वीं बार बासेल ओपन चैम्पियन बने

स्विट्जरलैंड के स्टार खिलाड़ी रोजर फेडरर ने बासेल ओपन का फाइनल जीत लिया। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के एलेक्स डी मिनाएर को 6-2, 6-2 से हराया। फेडरर रिकॉर्ड 10वीं बार यहां चैम्पियन बने। उन्होंने टूर्नामेंट में लगातार 24वीं और कुल 75वीं जीत दर्ज की। पिछली बार वे 2013 के फाइनल में अर्जेंटीना के जुआन मार्टिन डेल पोत्रो से हारे थे।

डोमिनिक थीम पहली बार वियना ओपन चैम्पियन बने, इस सीजन में 5 टाइटल जीतने वाले पहले खिलाड़ी

ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थीम ने विएना ओपन जीत लिया। उन्होंने फाइनल में अर्जेंटीना के डिएगो स्वार्त्जमैन को 3–6, 6–4, 6–3 हराया। थीम ने पहली बार इस टूर्नामेंट को अपने नाम किया। वे यहां पर चैम्पियन बनने वाले 2010 के बाद पहले ऑस्ट्रियाई खिलाड़ी हैं। पिछली बार जर्गन मेल्जर खिताब जीते थे। वर्ल्ड नंबर-5 थीम इस सीजन में पांच टाइटल जीतने वाले दुनिया के पहले टेनिस खिलाड़ी बन गए। उन्होंने इससे पहले इंडियन वेल्स, बार्सिलोना ओपन, कित्जबुहेल और बीजिंग ओपन अपने नाम किया था।

पपुआ न्यू गिनी ने पहली बार टी-20 वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई किया, आयरलैंड को भी टिकट मिला

आयरलैंड और पपुआ न्यू गिनी (पीएनजी) की टीम ने अगले साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई कर लिया। दुबई में खेले जा रहे वर्ल्ड कप क्वालिफायर टूर्नामेंट में दोनों ही टीमों ने अपने-अपने ग्रुप में टॉप पर रहते हुए ये कामयाबी हासिल की।

हिंगोट युद्ध : योद्धाओं ने एक-दूसरे पर छोड़े अग्निबाण

इंदौर से करीब 50 किमी दूर गौतमपुरा में सदियों पुरानी परंपरा हिंगोट युद्ध हुआ। भगवान देवनारायण मंदिर के पास युद्ध मैदान में गांवों के योद्धाओं की दो टोलियाें ने एक-दूसरे पर अग्निबाण छोड़े। इसे देखने के लिए हजारों लोग जुटे। दीपावली के दूसरे दिन हर साल यह आयोजन होता है। 1984 में दिल्ली में हुए मालवा कला उत्सव में विशेष आमंत्रण पर तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी के सामने तुर्रा व कलंगी दल के योद्धाओं ने इसका प्रदर्शन किया था।

यूरोपीय संघ, संघ से ब्रिटेन के अलग होने की समयसीमा बढ़ाकर अगले वर्ष 31 जनवरी करने पर सहमत

यूरोपीय संघ, संघ से ब्रिटेन के अलग होने की समयसीमा बढ़ाकर अगले वर्ष 31 जनवरी करने पर सहमत हो गया है। यह समय सीमा फिलहाल 31 अक्‍तूबर तक है। यूरोपीय परिषद के अध्‍यक्ष डोनॉल्‍ड टस्‍क ने ट्वीट कर यह जानकारी दी।

चिली के राष्‍ट्रपति ने देश में सरकार विरोधी प्रदर्शनों को देखते हुए आपात स्थिति समाप्‍त कर दी है

चिली के राष्ट्रपति सेबेस्टियन पिनेरा ने बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शनों के बीच एक सप्ताह से अधिक समय तक जारी रहने वाले आपातकाल को हटा लिया है। आपातकाल हटाने के बाद भी प्रदर्शन जारी रहे। राष्ट्रपति के आधिकारिक ट्वीट में कहा गया है कि आपातकाल को सभी क्षेत्रों से हटा लिया जायेगा। मेट्रो रेल के किराये में बढोतरी को लेकर शुरू हुए छात्रों के आंदोलन ने उग्र रूप ले लिया था और बाद में यह हिंसक हो गया, जिससे आपातकाल और कर्फ्यू लगाना पड़ा।

कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी भीषण आग की वजह से आपात स्थिति घोषित

कैलिफोर्निया में जंगलों में लगी भीषण आग को देखते हुए आपात स्थिति की घोषणा कर दी गई है। इस आग से अब तक कई मकान और 1869 में बने सोडा रॉक वाइनरी जैसे व्‍यापारिक प्रतिष्‍ठान नष्‍ट हो चुके हैं। आग बुधवार को लगी 145 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाओं के कारण तेजी से फैलती गई।

विश्वभर में गुजराती समाज नववर्ष-बेस्तू वरस मना रहा

दुनियाभर में गुजराती समुदाय नववर्ष दिवस--बेस्तु वरस मना रहा है। गुजराती कलैंडर विक्रम संवत के अनुसार नव वर्ष कार्तिक महीने की पहली तिथि को मनाया जाता है। बेस्तु-वरस के दिन दूसरों को क्षमा दी जाती है, बुरी स्मृतियों को भुलाया जाता है और नया वर्ष नए जोश और उल्लास के साथ शुरू किया जाता है।

पाक ने अहमदी समुदाय की 70 साल पुरानी मस्जिद ढहाई

पाकिस्तान में जुल्मों सितम का सामना कर रहे अल्पसंख्यक अहमदी समुदाय की 70 साल पुरानी एक मस्जिद ढहा दी गई। पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में इस मस्जिद को तोड़ने से पहले स्थानीय प्रशासन की ओर से कोई नोटिस भी नहीं दिया गया था। ‘यह मस्जिद लाहौर से 400 किलोमीटर दूर बहावलपुर जिले के हासिलपुर में थी।

एयर इंडिया ने विमान पर सिखों का धार्मिक चिन्ह बनवाया

गुरु नानक देव जी की 550वीं जयंती के मौके पर केंद्र और पंजाब सरकार की ओर से तमाम कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। विमानन कंपनी एयर इंडिया ने अपने एक बोइंग 787 ड्रीमलाइनर विमान की टेल (पिछले हिस्से) पर सिखों का धार्मिक चिन्ह ‘एक ओंकार’ अंकित कराया है। एयर इंडिया के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक अश्विनी लोहानी ने बताया, ‘अमृतसर से लंदन की सीधी उड़ान की मांग की जा रही थी और 550वें गुरु पर्व पर इसे शुरू करना अच्छा मौका था। हम इसे 31 अक्टूबर से शुरू करने जा रहे हैं। इससे पहले विश्व पर्यटन दिवस पर हमने अपने विमानों के बाहरी हिस्से पर वैश्विक धरोहरों के फोटो प्रदर्शित किए थे। महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर हमने एयर इंडिया के एयरबस-320 की टेल पर महात्मा गांधी की तस्वीर बनाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी थी।’

अफ्रीका की सबसे ऊंची चोटी पर मध्य प्रदेश की भावना ने फहराया तिरंगा

मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा जिले की रहने वाली 27 वर्षीय पर्वतारोही भावना डेहरिया ने अफ्रीका महाद्वीप की सबसे ऊंची चोटी किलिमंजारो पर दीपावली के दिन फतह हासिल कर तिरंगा फहराया। समुद्र तल से 5,895 मीटर यानी 19 हजार 341 फीट ऊंचे उहुरू शिखर पर भावना डेहरिया ने 27 अक्टूबर को दीपक रखकर इकोफ्रेंडली दीपावली मनाने का संदेश दिया। भावना ने इसी साल 22 मई को दुनिया की सबसे ऊंचे शिखर माउंट एवरेस्ट (8848 मीटर) पर भी फतह हासिल की थी।

फाइनल में हारे सात्विक और चिराग

सात्विकसाईराज रेंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की भारतीय पुरुष डबल्स जोड़ी फ्रेंच ओपन सुपर 750 बैडमिंटन टूर्नामेंट के फाइनल में मार्कस फर्नाल्डी गिडियोन और केविन संजय सुकामुल्जो की शीर्ष वरीयता प्राप्त जोड़ी से हार गई।

बायोकॉन 2019 में विश्व की शीर्ष छठी बायोटेक नियोक्ता

जैव प्रौद्योगिकी क्षेत्र में काम करने वाली देश की प्रमुख कंपनी बायोकॉन लिमिटेड, जैव प्रौद्योगिकी क्षेत्र के शीर्ष-10 वैश्विक नियोक्ताओं की सूची में छठे स्थान पर रही है। अमेरिका की एक ‘साइंस’ पत्रिका इस सूची को तैयार करती है। बायोकॉन इस वार्षिक सूची में शामिल होने वाली इकलौती एशियाई कंपनी है। ‘साइंस करियर्स टॉप-20 नियोक्ता’ सूची को 2012 में शुरू किया गया था। बायोकॉन 2019 में विश्व की छठी फार्मा एवं बायोटेक कंपनी बनकर उभरी है। इससे पहले 2018 में वह सात और 2017 में नौवें स्थान पर थी।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on