Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

30 October 2019

वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन ने परमहंस योगानन्‍द की 125वीं जयंती के उपलक्ष्‍य में एक विशेष सिक्‍का जारी किया

वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन ने परमहंस योगानन्‍द की 125वीं जयंती के उपलक्ष्‍य में 125 रुपये का सिक्का विशेष सिक्‍का जारी किया। इस अवसर पर उन्‍होंने कहा कि परमहंस योगानन्‍द भारत के एक ऐसे महान पुत्र थे, जो विश्‍वस्‍तर पर प्रख्‍यात हुए। उन्‍होंने कहा कि उनकी महत्‍ता इस बात में निहित है कि जब दुनिया में संचार के सीमित साधन थे, उस समय सभी धर्मों के लोगों के बीच समरसता और एकता का संदेश उन्‍होंने स्‍थापित किया।

न्यायमूर्ति श्री शरद अरविंद बोबडे देश के 47वें प्रधान न्‍यायाधीश नियुक्‍त

न्‍यायमूर्ति शरद अरविन्‍द बोबडे देश के 47वें प्रधान न्‍यायाधीश नियुक्‍त किये गये हैं। वे अगले महीने की 18 तारीख को शपथ ग्रहण करेंगे। वर्तमान प्रधान न्‍यायाधीश अगले महीने की 17 तारीख को सेवानिवृत्‍त होने वाले हैं। न्‍यायमूर्ति बोबडे का कार्यकाल 17 महीने का होगा। निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार न्‍यायमूर्ति गोगोई ने इस महीने के शुरू में विधि मंत्रालय को पत्र लिखकर सबसे वरिष्‍ठ न्‍यायाधीश न्‍यायमूर्ति बोबडे को प्रधान न्‍यायाधीश नियुक्‍त करने की सिफारिश की थी।

अमरीका की वायुसेना का अंतरिक्षयान दो वर्ष के अपने मिशन से अधिक अवधि 780 दिन अपनी कक्षा में बिताने के बाद धरती पर वापस लौट आया

अमरीका की वायुसेना का अंतरिक्षयान दो वर्ष के अपने मिशन से अधिक अवधि 780 दिन अपनी कक्षा में बिताने के बाद धरती पर वापस लौट आयाएक्‍स 37-बी नामक यह यान फलोरिडा स्थित नेशनल एयरोनॉटिक्‍स एंड स्‍पेस एडमिनिस्ट्रेशन के केनेडी स्‍पेस सेंटर पर उतरा। अमरीका की वायुसेना ने 2017 में भेजे गए इस अभियान के बारे में कुछ नहीं बताया है, लेकिन उसके अनुसार इसने अपने लक्ष्‍यों को सफलतापूर्वक हासिल कर दिया। यह इस तरह का पॉंचवा अभियान था।

अमरीकी संसद का निचला सदन हाऊस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प के खिलाफ महाभियोग की प्रक्रिया पर मतदान करेगा

अमरीकी संसद का निचला सदन हाऊस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स इस सप्ताह पहली बार राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प के खिलाफ महाभियोग की प्रक्रिया पर मतदान करेगा। इस सदन में विपक्ष डेमोक्रेटिक पार्टी का बहुमत है। कल प्रेस को जारी एक पत्र में सदन की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी ने बताया कि वे सदन में एक प्रस्ताव लाएंगे, जिसमें महाभियोग की जांच के हिस्से के रूप में सदन की समितियों द्वारा चलाई जा रही जांच की पुष्टि की जाएगी।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने रियाद में सऊदी अरब के शाह सलमान बिन अब्‍दुल अजीज अल-सऊद से द्विपक्षीय बातचीत की

दावोस इन द डेजर्ट’ सम्मेलन में भाग लेने दो दिवसीय यात्र पर सऊदी अरब पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रियाद में सऊदी अरब के किंग सलमान बिन अब्दुल अजीज अल सऊद से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने आतंकवाद के सभी रूपों और घटनाओं की निंदा करते हुए द्विपक्षीय सुरक्षा सहयोग बढ़ाने पर सहमति जताई। भारत और सऊदी अरब तेल और गैस, नवीनीकृत ऊर्जा, रक्षा और नागरिक उड्डयन सहित विभिन्‍न क्षेत्रों के बारे में अनेक समझौतों पर हस्‍ताक्षर करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जॉर्डन के शाह अब्दुल्ला द्वितीय से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने भारत और जॉर्डन के बीच विभिन्न क्षेत्रों, खासतौर पर व्यापार और निवेश, मानव संसाधन विकास तथा लोगों के बीच आपसी सम्पर्क बढ़ाने के लिए मिल कर कार्य करने के उपायों पर विचार विमर्श किया।

लद्दाख में पहली बार ऐतिहासिक लेह महल की प्राचीर पर तीन दिवसीय लद्दाख साहित्‍य उत्‍सव शुरू

लद्दाख में पहली बार ऐतिहासिक लेह महल की प्राचीर पर लद्दाख साहित्‍य उत्‍सव शुरू हुआ। इस तीन दिवसीय उत्‍सव की शुरूआत के साथ ही लद्दाख एक नए केंद्र शासित प्रदेश का रूप ले रहा है। प्राकृतिक सौन्‍दर्य से मालामाल और पर्यटकों के लिए आकर्षक तथा सुप्रसिद्ध लद्दाख, साहित्‍य, कला और संस्‍कृति के प्रेमियों को बहुत अधिक आकर्षित करेगा।

अरूणाचल प्रदेश में सातवां तवांग उत्सव शुरू

अरूणाचल प्रदेश में सातवां तवांग उत्सव धूमधाम से शुरू हो गया है। इस अवसर पर समारोह के मुख्य अतिथि भारत में अमरीका के राजदूत केनेथ जस्टर ने कहा कि वे अरूणाचल प्रदेश के लोगों की वेषभूषा, रीति-रिवाजों और परम्पराओं से बहुत प्रभावित हुए हैं।

राजधानी दिल्ली में जनता की सुरक्षा के लिए बसों में मार्शल तैनात

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में जनता विशेषकर महिलाओं की सुरक्षा के लिए दिल्ली परिवहन निगम और क्लस्टर बसों में मार्शल तैनात किये जाएंगे। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने बस मार्शलों के प्रशिक्षण सत्र को संबोधित करते हुए यह घोषणा की। उन्होंने यह भी कहा कि भाई-दूज के अवसर पर सरकार महिलाओं के लिए मुफ्त बस यात्रा योजना लागू कर रही है।

दिल्ली में महिलाओं के लिए निःशुल्क बस यात्रा की सुविधा

दिल्ली में महिलाओं को सार्वजनिक बसों में मुफ्त यात्रा सुविधा मिलेगी। योजना के अनुसार बस कंडक्टर मुफ्त यात्रा के लिए प्रत्येक महिला यात्री को दस रुपये का पिंक टिकट देंगे। बाद में सरकार जारी टिकटों की संख्या के आधार पर बस मालिकों को इस राशि का भुगतान करेगी।

विश्‍व बैंक भारत को सालाना छह अरब डॉलर देना जारी रखेगा

श्री मालपास ने कहा है कि भारत में 97 परियोजनाओं के लिए 24 अरब डॉलर की सहायता दी जाएगी। उन्होंने कहा कि कारोबारी सुगमता की दृष्टि से भारत पिछले तीन वर्षों में शीर्ष दस देशों में बना हुआ है और यह 140वें स्‍थान से 63वें स्‍थान पर पहुंच गया है।

गोल्‍फ में टाइगर वुड्स ने जापान में अपनी 82वीं जीत के साथ पी.जी.ए. टूर में सर्वाधिक खिताब जीतने के विश्‍व रिकॉर्ड की बराबरी की

दिग्गज गोल्फर टाइगर वुड्स ने ज़ोज़ो चैम्पियनशिप का खिताब जीत कर सैम स्नेड के 54 साल पुराने रिकार्ड की बराबरी की। वुड्स के करियर का यह 82वां यूएस पीजीए टूर खिताब है। अब तक 15 महत्‍वपूर्ण खिताब जीत चुके इस खिलाड़ी को स्थानीय दावेदार हिदेकि मात्सुयामा ने कड़ी टक्कर दी लेकिन खराब मौसम के बाद भी वुड्स ने तीन शाट की बढ़त के साथ खिताब अपने नाम किया।

भारत पहली बार डे-नाइट टेस्ट खेलेगा

भारत और बांग्लादेश के बीच 22 से 26 नवंबर तक ईडन गार्डन्स में खेला जाने वाला दूसरा टेस्ट डे-नाइट होगा। बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने यह जानकारी दी। दोनों देशों का यह पहला डे-नाइट टेस्ट होगा। ईडन गार्डन्स डे-नाइट टेस्ट का आयोजन करने वाला देश का पहला स्टेडियम होगा। पहला डे-नाइट टेस्ट 2015 में एडिलेड ओवल पर ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया था। इसकी शुरुआत के चार साल बाद भी अब तक वर्ल्ड नंबर एक टीम भारत एक भी डे-नाइट टेस्ट नहीं खेला।

आईसीसी ने शाकिब पर दो साल का बैन लगाया

आईसीसी ने बांग्लादेश के कप्तान और दुनिया के नंबर एक वनडे ऑलराउंडर शाकिब अल हसन पर दो साल का प्रतिबंध लगा दिया। ये प्रतिबंध क्रिकेट के सभी फॉर्मेट खेलने पर है, हालांकि इसमें से एक साल की सजा को निलंबित रखा गया है। आईसीसी की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार शाकिब ने आईसीसी भ्रष्टाचार रोधी संहिता के उल्लंघन के तीन आरोपों को स्वीकार कर लिया, जिसके बाद उनके खिलाफ ये कार्रवाई की गई।

भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज उठाने वाली क्लॉडिया कोलंबिया की पहली महिला मेयर बनीं

कोलंबिया में भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज बुलंद करने वाली 49 साल की क्लॉडिया लोपेज राजधानी बोगोटा की मेयर चुनी गई हैं। पहली महिला के तौर पर उनकी नियुक्ति हुई। क्लॉडिया समलैंगिक हैं। उन्होंने चुनाव में 35.2 % वोट हासिल कर जीत दर्ज की है। उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी कार्लोस फर्नांडो गालान को 32.5% मत मिले।

राष्ट्रपति द्वारा प्रदान किया गया पहला राष्ट्रीय सीएसआर पुरस्कार

राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने नई दिल्ली में राष्ट्रीय कॉरपोरेट सामाजिक दायित्व पुरस्कार (एनसीएसआरए) प्रदान किए। नई दिल्ली में पहला राष्ट्रीय सीएसआर पुरस्कार समारोह हुआ। राष्ट्रीय कॉरपोरेट सामाजिक दायित्व पुरस्कार का गठन कॉरपोरेट सामाजिक दायित्व (सीएसआर) के क्षेत्र में असाधारण योगदान को मान्यता देने के लिए कॉरपोरेट कार्य मंत्रालय ने किया था। कंपनी अधिनियम, 2013 के तहत सीएसआर प्रावधान 1 अप्रैल 2014 से लागू हुए।

आरबीआई ने तमिलनाडु मर्केंटाइल बैंक पर लगाया 35 लाख रुपये का जुर्माना

रिजर्व बैंक ने धोखाधड़ी वर्गीकरण और अधिसूचना के मानदंडों का उल्लंघन करने के लिए तमिलनाडु मर्केंटाइल बैंक पर 35 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। इसमें कहा गया है कि बैंक ने फ्रॉड क्‍लासिफिकेशन एंड रिपोर्टिंग बाइ कॉमर्शियल बैंक्‍स और चुनिंदा FIs निर्देंशों के कुछ प्रावधानों का पालन नहीं किया था।

दुनिया के 10 बेहतरीन सीईओ में तीन भारतीय मूल के

हार्वर्ड बिजनेस रिव्यू (एचबीआर) द्वारा जारी दुनिया के बेहतरीन सीईओ की इस वर्ष सूची में शीर्ष 10 में भारतीय मूल के तीन दिग्गजों को जगह दी गई है। इनमें एडोब के सीईओ शांतनु नारायण, मास्टरकार्ड के सीईओ अजय बंगा और माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला शामिल हैं। एचबीआर द्वारा बनाई गई ‘द बेस्ट-परफॉर्मिग सीईओ इन दि वल्र्ड, 2019’ नाम की इस सूची में 100 मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ) को उनके प्रदर्शन के क्रम में रखा गया है। इस सूची में पहला स्थान अमेरिका की टेक्नोलॉजी कंपनी एनवीडिया के सीईओ जेनसेन हुआंग को दिया गया है। शांतनु नरायण को छठा, अजय बंगा को सातवां और नडेला को सूची में नौवां स्थान मिला है। इसमें एक और भारतीय मूल के अधिकारी पीयूष गुप्ता को 89वां स्थान मिला है। वह डीबीएस बैंक के सीईओ हैं।

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) ने आंध्र प्रदेश में 2000 साल पुराने एक व्यापार केंद्र की खोज की

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण(ASI) ने हाल ही में आंध्र प्रदेश में स्वर्णमुखी नदी के तट के पास 2000 साल पुराने एक व्यापार केंद्र की खोज की है। ASI की टीम ने ईंट-निर्मित संरचनाओं भगवान विष्णु की चारसशस्त्र मूर्तियों का पता लगाया खुदाई के पहले दौर में टेराकोटा पाइप को तोड़ दिया। कृष्ण घाटी के सातवाहन / इक्ष्वाकु काल में ईंटें आम थीं जबकि विशेषज्ञों के अनुसार देवता की मूर्ति पल्लव काल की थी। खुदाई का दूसरा दौर नवंबर-दिसंबर 2019 में शुरू होने जा रहा है।

आग से बचाएगा ‘द फायर वॉरियर’

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) मंडी, हिमाचल प्रदेश के प्रशिक्षुओं ने द फायर वॉरियर नाम से फायरफाइटिंग रोबोट तैयार किया है, जो आग बुझाने व भवन में फंसे लोगों को तलाश करने में मदद करेगा। इससे समय रहते आग पर काबू पाना संभव होगा, साथ ही जान-माल की क्षति को भी रोका जा सकेगा।

आरम्भ: सर्वप्रथम सिविल सेवा का आधार

आरम्भ: सर्वप्रथम सिविल सेवा का आधार जीओआई ने गुजरात के केवडिया स्थित स्टैच्यू ऑफ यूनिटी में सिविल सेवकों के लिए “आरम्भ” नामक पहला आम फाउंडेशन कोर्स शुरू किया है। लगभग 500 नए भर्ती हुए नौकरशाह छह दिवसीय प्रशिक्षण से गुजरेंगे। विश्व बैंक के अध्यक्ष डेविड मालग ने 27 अक्टूबर 2019 को प्रतिमा के पास परिवीक्षकों को संबोधित किया। यह कार्यक्रम 31 अक्टूबर, 2019 को लॉन्च किया जाएगा। पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और अन्य शीर्ष अधिकारी इस कार्यक्रम में भाग लेंगे। इस कार्यक्रम में भारत सरकार ने “भविष्य का पोषण” भी शुरू किया। इस कार्यक्रम के तहत केवडिया में गांवों का दौरा करने के लिए सिविल सेवकों को टीमों में विभाजित किया जाएगा

भारत की ब्रह्मोस मिसाइल खरीदने के लिए फिलीपींस की सेना तैयार

फिलिपींस की सेना ने भारत और रूस द्वारा संयुक्त रूप से तैयार की गई ब्रह्मोस मिसाइल को खरीदने में रुचि दिखाई है। भारतीय नेवी के युद्धपोत आईएनएस सह्याद्री के फिलिपींस दौरे के समय भारतीय और फिलिपींस अधिकारियों के बीच इस मुद्दे पर चर्चा की गई। यदि भारत फिलिपींस को ब्रह्मोस मिसाइल देता है तो यह भारत की लुक ईस्ट पॉलिसी को नया बल प्रदान करेगा।

बायोमेडिकल एप्लीकेशंस के लिए सीएसआईआर ने 1000 से अधिक लोगों की होल जीनोम सीक्वेंसिंग की

वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) ने 1000 से अधिक लोगों की होल जीनोम सीक्वेंसिंग की है। इंडीजेन जीनोम( IndiGen Genome) परियोजना का खुलासा करते हुए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, पृथ्वी विज्ञान और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि होल जीनोम डाटा से उपचार और रोकथाम के लिये सटीक दवायें विकसित करने के मद्देनजर क्षमता बढ़ेगी। इंडीजेन की शुरूआत सीएसआईआर ने अप्रैल, 2019 में की है। इसे सीएसआईआर-जीनॉमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायोलॉजी इंस्टिट्यूट, दिल्ली और सेल्यूलर एंड मोलेक्यूलर बायोलॉजी, हैदराबाद ने लागू किया है।

एक भारत श्रेष्‍ठ भारत कार्यक्रम के माध्‍यम से नागालैंड और मध्‍य प्रदेश राज्‍यों के बीच लम्‍बे समय से चली आ रही परम्‍परागत सांस्‍कृतिक और समृद्ध विरासत और मजबूत हुई है

नागालैंड और मध्‍य प्रदेश राज्‍यों में एक भारत श्रेष्‍ठ भारत कार्यक्रम के माध्‍यम से राष्‍ट्रीय एकता की भावना को मजबूत बनाने और दोनों राज्‍यों के बीच मजबूत तालमेल पैदा करने का प्रयास किया जा रहा है। नागालैंड के उच्‍च शिक्षा निदेशालय को इस कार्यक्रम के लिए नोडल विभाग बनाया गया है, जिसके अन्‍तर्गत मध्‍य प्रदेश के साथ मिलकर विभिन्‍न गतिवधियों का आयोजन किया जा रहा है।

उपराष्‍ट्रपति ने संसद और राज्‍य विधान मंडलों में प्रभावी कामकाज को सुनिश्चित करने के लिए पन्‍द्रह सूत्री सुधार पत्र का अनावरण किया

उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने संसद और राज्‍य विधान मंडलों में प्रभावी कामकाज को सुनिश्चित करने के लिए एक नई राजनीतिक अवधारणा के लिए पन्‍द्रह सूत्री सुधार पत्र का अनावरण किया। श्री नायडू ने संसदीय लोकतंत्र की मौजूदा खामियों की भी चर्चा की। वे दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय में प्रथम अरूण जेटली स्‍मारक व्‍याख्‍यान दे रहे थे, जिसका विषय था-देश में संसदीय संस्‍थाओं को मजबूत बनाना।

भारतीय रेलवे ने अधिकृत रेलवे टिकटिंग एजेंटों के जरिए से बुक किए गए टिकटों के लिए एक नई ओटीपी आधारित वापसी प्रणाली शुरू की है।

भारतीय रेलवे ने अधिकृत रेलवे टिकटिंग एजेंटों के जरिए से बुक किए गए टिकटों के लिए एक नई वन टाइम पासवर्ड-ओटीपी आधारित वापसी प्रणाली शुरू की है। इस पहल का उद्देश्य आरक्षित ई-टिकटों के लिए एक पारदर्शी और ग्राहक अनुकूल धनराशि वापसी प्रणाली लाना है। इस नई प्रणाली को इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन लिमिटेड- आई आर सी टी सी लागू करेगा।

बांग्लादेश-भारत मैत्री द्विपक्षीय वार्ता का नौवां अधिवेशन पहली नवंबर से बांग्लादेश के नगर कॉक्‍सबाजार में शुरू होगा

बांग्लादेश-भारत मैत्री द्विपक्षीय वार्ता का नौवां अधिवेशन पहली नवंबर से बांग्लादेश के नगर कॉक्‍सबाजार में शुरू होगा। इस दो दिवसीय वार्तालाप में व्‍यापार, निवेश, संचार और परिवहन संपर्क, प्रौद्योगिकी, ऊर्जा, क्षेत्रीय सुरक्षा, आतंकवाद और सतत विकास जैसे मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। इस वार्तालाप का उद्देश्‍य इन क्षेत्रों में दोनों देशों के अनुभवों और जानकारी का आदान-प्रदान करना है। बांग्लादेश-भारत मैत्री द्विपक्षीय वार्ता का पिछला अधिवेशन संयुक्‍त रूप से जुलाई 2017 में गुवाहाटी में आयोजित किया गया था।

लौहपुरुष वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर 31 अक्तूबर को देशभर में एकता दौड़ का आयोजन

लौहपुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के अवसर पर 31 अक्तूबर को उनकी स्मृति में देशभर में एकता दौड़ का आयोजन किया जाएगा। इस अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम में देश के सात सौ से अधिक जिलों के लाखों लोग हिस्सा लेंगे। गुजरात में सभी जिलों में एकता दौड़ के आयोजन का कार्यक्रम है।

पाकिस्तान सरकार करतारपुर साहिब और अन्य गुरुद्वारों में आने के इच्छुक गैर भारतीय सिखों को पर्यटक वीजा जारी करेगी

पाकिस्तान सरकार गुरुनानक देव के 550वें प्रकाश पर्व समारोह के दौरान करतारपुर साहिब और अन्य गुरुद्वारों में आने के इच्छुक गैर भारतीय सिखों को पर्यटक वीजा जारी करेगी। भारत और पाकिस्तान के बीच हुए करतारपुर गलियारा समझौते के तहत भारत से एक दिन के लिए आने वाले तीर्थ यात्रियों को वीजा की आवश्यकता नहीं है, लेकिन वे केवल गुरुद्वारा बाबा गुरुनानक में ही जा सकते हैं। दूसरे देशों से आने वाले श्रद्धालुओं को वीजा लेना होगा और वे अन्य धार्मिक स्थलों पर भी जा सकते हैं। भारत और पाकिस्तान ने 24 अक्टूबर को एतिहासिक करतारपुर गलियारा समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 9 नवम्बर को भारतीय सीमा पर करतारपुर गलियारे का उद्घाटन करेंगे।

मानव दुग्‍ध बैंक के क्षेत्र में ब्राजील की सफलता से प्रेरित होकर भारत ने भी बड़े पैमाने पर मानव दुग्‍ध बैंक नेटवर्क के सृजन का निर्णय लिया

मानव दुग्‍ध बैंक के क्षेत्र में ब्राजील की सफलता से प्रेरित होकर भारत ने भी बड़े पैमाने पर मानव दुग्‍ध बैंक नेटवर्क के सृजन का निर्णय लिया है। ब्राजील में ब्रिक्‍स संगठन के देशों के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रियों के सम्‍मेलन में भाग लेने के बाद नई दिल्‍ली में संवाददाताओं को संबोधित करते हुए केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण राज्‍य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने कहा कि सरकार ने वर्ष 2025 तक कम से कम सत्‍तर प्रतिशत शिशुओं को मानव दुग्‍धपान की सुविधा सुनिश्चित कराने का लक्ष्‍य रखा है। बाद में शत-प्रतिशत मानव दुग्‍धपान का लक्ष्‍य प्राप्‍त करने की कोशिश की जाएगी।

11वीं सदी के ओक पेड़ को 21वीं सदी में ट्री ऑफ द ईयर का पुरस्कार दिया गया

इंग्लैंड के लिवरपूल के एक हजार साल पुराने पेड़ को 21वीं शताब्दी में पुरस्कृत किया गया है। ओक के इस पेड़ को इंग्लैंड का 2019 का ट्री ऑफ द ईयर पुरस्कार दिया गया है। बताया जाता है कि यह पेड़ 1066 में उस समय भी मौजूद था जब नॉर्मंस ने इंग्लैंड पर विजय हासिल की थी। 2014 में शुरू किया गया यह पुरस्कार इंग्लैंड और आयरलैंड में उन पेड़ों को दिया जाता है, जिनका कोई खास इतिहास होता है।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on