Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

1 November 2019

जम्मू-कश्मीर तथा लद्दाख नये केंद्रशासित प्रदेश बने

श्री राधा कृष्‍ण माथुर को लद्दाख के पहले उपराज्‍यपाल के रूप में शपथ दिलाई गई। जम्‍मू-कश्‍मीर उच्‍च न्‍यायालय की मुख्‍य न्‍यायाधीश गीता मित्‍तल ने लेह स्थित सिंधु संस्‍कृति केन्‍द्र में उन्‍हें पद की शपथ दिलाई। न्‍यायमूर्ति मित्‍तल श्रीनगर पहुंच कर वे जम्‍मू-कश्‍मीर के मनोनीत उप राज्‍यपाल गिरीश चन्‍द्र मुर्मू को पद की शपथ दिलाएंगी। संयोग से राधा कृष्‍ण माथुर और गिरीश चन्‍द्र मुर्मू के शपथ ग्रहण समारोह के दिन ही देश के पहले गृहमंत्री सरदार वल्‍लभभाई पटेल की जयंती के अवसर पर राष्‍ट्रीय एकता दिवस मनाया जा रहा है। सरदार पटेल ने ही 560 से अधिक रियासतों और रजवाडों का भारत में विलय कराने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई थी। जम्‍मू-कश्‍मीर पुनर्गठन अधिनियम 2019 के अनुसार जम्‍मू-कश्‍मीर राज्‍य का अस्तित्‍व 30 अक्टूबर आधी रात से समाप्‍त हो गया। जम्‍मू-कश्‍मीर को विभाजित करने के पांच अगस्‍त के संसद के फैसले के बाद दो केन्‍द्र शासित प्रदेश अस्तित्‍व में आए। इसी दिन संसद ने ऐतिहासिक फैसला लेते हुए संविधान का अनुच्‍छेद 370 समाप्‍त कर दिया था जिसके माध्‍यम से जम्‍मू-कश्‍मीर को विशेष राज्‍य का दर्जा मिला था। देश में कुल राज्‍यों की संख्‍या अब 28 हो जाएगी और केन्‍द्र शासित प्रदेश बढ़कर नौ हो जाएंगे।

तमिलनाडु बना अनुबंध खेती पर कानून बनाने वाला पहला राज्य

भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने तमिलनाडु कृषि उपज और पशुधन अनुबंध खेती और सेवा (संवर्धन और सुविधा) अधिनियम, 2019 को मंजूरी दे दी है। अब तमिलनाडु अनुबंध खेती पर कानून बनाने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। इस अधिनियम का उद्देश्य कृषि उपज और पशुधन अनुबंध खेती पर एक नीतिगत ढांचा और संस्थागत तंत्र स्थापित करना है।

प्रसार भारती के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी ने जम्मू-श्रीनगर और लेह में रेडियो स्टेशनों का नाम बदलने की घोषणा की

प्रसार भारती के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी शशि शेखर वेम्‍पति ने जम्मू-श्रीनगर और लेह में रेडियो स्टेशनों का नाम बदलकर ऑल इंडिया रेडियो जम्मू, ऑल इंडिया रेडियो श्रीनगर और ऑल इंडिया रेडियो लेह करने की घोषणा की है। सरदार वल्‍लभ भाई पटेल की जयंती पर प्रसार भारती सचिवालय नई दिल्‍ली में आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि प्रसार भारती बोर्ड की स्‍वीकृति से केन्‍द्रशासित प्रदेशों जम्‍मू कश्‍मीर और लद्दाख में रेडियो कश्‍मीर का नाम बदलकर आल इंडिया रेडियो किया गया है। यह परिवर्तन से लागू हो गया है।

चिली में विरोध प्रदर्शनों के कारण दो अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन रद्द

चिली में जारी विरोध प्रदर्शनों को देखते हुए सरकार ने दो अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलनों का आयोजन रद्द कर दिया है। चिली में नवंबर में एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग सम्मेलन और दिसंबर में संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन होना निर्धारित हुआ था। इन दोनों आयोजनों के रद्द होने से चिली की छवि काफी धूमिल हुई है। चिली में मेट्रो के किरायों में बढोतरी को लेकर विरोध प्रदर्शन शुरू हुए थे लेकिन बाद में अन्य कई मुद्दों पर भी विरोध होने लगा।

शारजाह इंटरनेशनल बुक फेयर के 38 वें संस्करण का उद्घाटन

शारजाह इंटरनेशनल बुक फेयर (SIBF) 2019 के 38 वें संस्करण का उद्घाटन UAE के शारजाह के शासक और सुप्रीम काउंसिल सदस्य शेख सुल्तान बिन मुहम्मद अल कासिमी द्वारा किया गया। इस पुस्तक मेले में 77 देशों के लगभग 1800 प्रदर्शक भाग ले रहे हैं। मेला वैज्ञानिक, ज्ञान और साहित्यिक विषयों को प्रस्तुत करने वाली 987 गतिविधियों का प्रदर्शन करेगा। मैक्सिको गणराज्य को एसआईबीएफ के 38 वें संस्करण में गेस्ट ऑफ ऑनर के रूप में घोषित किया गया है। शारजाह इंटरनेशनल बुक फेयर (SIBF) 2019 की थीम 'ओपन बुक्स ओपन माइंड्स' है, जो कि सभी आयु वर्गों, समूहों और समुदायों में पुस्तकों और पढ़ने को बढ़ावा देने के लिए है।

IIIT हैदराबाद ने बनाया 'इंडियन ब्रेन एटलस'

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ इन्फोर्मेशन टेक्नोलॉजी हैदराबाद (IIIT-H), तेलंगाना के शोधकर्ताओं ने पहली बार 'इंडियन ब्रेन एटलस' (IBA) बनाया है। इंडियन ब्रेन एटलस का निर्माण डिपार्टमेंट ऑफ़ इमेजिंग साइंसेज़ और इंटरवेंशनल रेडियोलॉजी, श्री चित्रा तिरुनल इंस्टीट्यूट फॉर मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी, तिरुवनंतपुरम, केरल के सहयोग से किया गया है। इस शोध में पता चला है कि भारतीयों के दिमाग की लंबाई,चौड़ाई और घनत्व तीनों ही पश्चिमी और पूर्वी देशों के लोगों की तुलना में छोटा होता है। यह शोध अल्जाइमर और ब्रेन से जुड़ी अन्य बीमारियों के निदान में काफी मदद करेगा।

‘महा’ तूफान के लिए भारतीय नौसेना की तैयारी

मालदीव-कोमोरिन क्षेत्र पर गहरा दबाव चक्रवाती तूफानमहा’ में तब्‍दील हो गया है। लक्षद्वीप और मिनीकॉय (एल और एम) के नौसैनिक प्रभारी तथा कावारत्ती में आईएनएस द्वीपरक्षक जानमाल की रक्षा सुनिश्चित करने के लिए संघ शासित प्रदेश लक्षद्वीप के प्रशासक साथ समन्वय स्थापित करते हुए पूरी ऐहतियात बरत रहे हैं।

डीआरडीओ के एयर इं‍डिपेंटेंड प्रपल्‍शन सिस्‍टम को ऑपरेशन ऑफ लैंड बेस्‍ड प्रोटोटाइप से बल

एयर इं‍डिपेंटेंड प्रपल्शन (एआईपी) प्रणाली का डीजल इलैक्ट्रिक पनडुब्‍बी की मारक क्षमता पर कई गुणा प्रभाव पड़ता है, क्‍योंकि यह जलमग्‍न नौका के स्‍थायित्‍व को कई गुणा बढ़ाता है। अन्य तकनीकों की तुलना में फ्यूल सेल-आधारित एआईपी का प्रदर्शन ज्‍यादा लाभदायक है। भारतीय नौसेना की पनडुब्बियों के लिए फ्यूल सेल-आधारित एआईपी प्रणाली तैयार करने के लिए रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) का कार्यक्रम प्रौद्योगिकी संबंधी परिपक्वता में अनेक उपलब्धियां हासिल कर चुका है। पनडुब्‍बी के फॉर्म-एंड-फिट के लिए व्‍यवस्थित ऑपरेशन ऑफ लैंड बेस्ड प्रोटोटाइप का नौसेना प्रमुख एडमिरल करम‍बीर सिंह ने महाराष्‍ट्र के अम्‍बरनाथ में नौसेना सामग्री अनुसंधान प्रयोगशाला में सचिव, रक्षा विभाग, अनुसंधान एवं विकास और डीआरडीओ के अध्‍यक्ष डॉ. जी. सतीश रेड्डी की मौजूदगी में अवलोकन किया।

35वां आसियान शिखर सम्‍मेलन से बैंकॉक में शुरू

35वां आसियान शिखर सम्‍मेलन बैंकॉक में शुरू हुआ। यह चार नवम्‍बर तक चलेगा। थाईलैंड के प्रधानमंत्री प्रयुत चान-ओ-चा ने इम्‍पैक्‍ट कन्‍वेन्‍शन कॉमप्‍लैक्‍स में इसका उद्घाटन किया। दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संगठन आसियान में दस सदस्‍य देश हैं। यह संगठन क्षेत्र में राजनीतिक, आर्थिक और सामाजिक सहयोग को बढ़ावा देता है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी तीन और चार नवम्‍बर को इस सम्‍मेलन में शामिल होंगे। सम्‍मेलन का थीम है- सतत विकास में सहयोग बढ़ाना।

भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी पवन कपूर ने संयुक्‍त अरब अमारात में भारत के नए राजदूत का कार्यभार संभाला

भारतीय विदेश सेवा के 1990 बैच के अधिकारी पवन कपूर ने संयुक्‍त अरब अमारात में भारत के नए राजदूत का कार्यभार संभाल लिया। श्री कपूर ने नवदीप सिंह सूरी का स्‍थान लिया है जो पिछले महीने सेवानिवृत हुए।

पूर्व सांसद और भारतीय कम्‍युनिस्‍ट पार्टी के वरिष्‍ठ नेता गुरूदास दास गुप्‍ता का निधन

पूर्व सांसद और भारतीय कम्‍युनिस्‍ट पार्टी के वरिष्‍ठ नेता गुरूदास दास गुप्‍ता का लंबी बीमारी के बाद कोलकाता में निधन हो गया। वे 83 वर्ष के थे। जानेमाने ट्रेड यूनियन नेता गुरूदास दास गुप्‍ता भारतीय कम्‍युनिस्‍ट पार्टी के उप-महासचिव रहे। 2001 में वे अखिल भारतीय ऑल इंडिया ट्रेड यूनियन कांग्रेस के महासचिव चुने गये। गुरूदास दास गुप्‍ता राज्‍यसभा के सदस्‍य रहे और पश्चिम बंगाल के मिदनापुर से लोकसभा के लिए भी चुने गये थे।

अभिनेता और कॉमेडियन जॉन विदरस्पून का निधन

अभिनेता और कॉमेडियन जॉन विदरस्पून का हाल ही में निधन हो गया है। वह फ्राइडे फ्रैंचाइज़ी और द वायन ब्रदर्स के लिए सबसे ज्यादा मशहूर थे। उन्होंने फिल्म द जैज सिंगर (1980) से अपने कैरियर की शुरुआत की थी और स्टैंड-अप कॉमेडी के माध्यम से शोबिज़ में प्रवेश किया और 1970 के दशक के अंत में अतिथि-अभिनीत टीवी भूमिकाओं के साथ अभिनय शुरू कर दिया था।

सदाको ओगाटा का निधन

पहली महिला संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी प्रमुख सदाको ओगाटा का निधन हो गया है। उन्होंने 1991-2000 तक संयुक्त राष्ट्र शरणार्थियों के प्रमुख के रूप में कार्य किया है। उन्होंने 2003- 2012 तक जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी (JICA) की प्रमुख के रूप में भी कार्य किया और वह 1978-1979 तक संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) की चेयरमैन भी रहीं।

एयरफोर्स में 38 साल तक सेवा देने वाले मिग-27 का सफर समाप्त, 27 दिसंबर को जोधपुर में आखिरी उड़ान भरेगा

करगिल युद्ध के दौरान ऑपरेशन सफेद सागर में पराक्रम दिखाने वाला भारतीय वायुसेना का मिग-27 फाइटर जेट 27 दिसंबर को जोधपुर में आखिरी उड़ान भरेगा। इसी के साथ एयरफोर्स में मिग-27 फाइटर जेट का चार दशक का सफर समाप्त हो जाएगा। 1981 में पहली बार इसे भारतीय वायुसेना में शामिल किया गया था। एयरफोर्स के पास सिर्फ मिग-21 बायसन विमान ही रह जाएंगे। जोधपुर एयरबेस पर स्थित मिग-27 की एकमात्र 29 स्क्वाड्रन ‘स्कॉर्पियो’ के सभी 7 फाइटर जेट की 27 दिसंबर को आखिरी उड़ान होगी।

एयर मार्शल रघुनाथ नांबियार सेवानिवृत्त

भारतीय वायु सेना के पश्चिमी वायु कमान के एयर ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ एयर मार्शल रघुनाथ नांबियार, पीवीएसएम एवीएसएम वीएम और बार एडीसी 38 साल से अधिक के शानदार कैरियर के बाद सेवानिवृत्त हो गए। एयर मार्शल प्रायोगिक परीक्षण पायलट रहे और उन्होंने लगभग 42 प्रकार के विमान उड़ाए। उन्हें भारतीय वायुसेना में मिराज-2000 पर 2300 घंटे उड़ान भरने का गौरव हासिल है और उन्हें कुल 5100 घंटे उड़ान भरने का अनुभव है।

रक्षामंत्री श्री राजनाथ सिंह एससीओ की बैठक और द्विपक्षीय कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए उजबेकिस्तान रवाना होंगे

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की एक महत्वपूर्ण बैठक में भाग लेने के लिए 1 नवंबर को ताशकंद, उज्बेकिस्तान रवाना होंगे और उज्बेकिस्तान सरकार के साथ द्विपक्षीय कार्यक्रमों में भाग लेंगे। श्री राजनाथ सिंह 2 नवंबर, 2019 को ताशकंद में एससीओ के शासनाध्यक्षों की बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे।

केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह ने दिल्ली पुलिस मुख्यालय का उद्घाटन किया

संसद मार्ग थाने के समीप जय सिंह रोड पर स्थायी रूप से बनाई गई दिल्ली पुलिस मुख्यालय (डीपीएचक्यू) की इमारत का केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने नए पुलिस मुख्यालय के रूप में उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि 70 साल बाद दिल्ली पुलिस को अपना मुख्यालय में मिला है। आजादी के बाद से अबतक पुलिस मुख्यालय चार अलग-अलग सरकारी भवनों में अस्थायी रूप से चलता रहा है।

भारतीय पत्रकारों व सामाजिक कार्यकर्ताओं की हुई जासूसी

फेसबुक के स्वामित्व वाली इंस्टैंट मैसेजिंग कंपनी वाट्सएप ने कहा कि इजरायली स्पाइवेयर ‘पेगासस’ के जरिए अनाम इकाइयों ने भारतीय पत्रकारों और मानवाधिकार कार्यकर्ताओं की जासूसी की। कंपनी ने कहा कि वैश्विक स्तर पर करीब 1,400 वाट्सएप उपयोगकर्ताओं की जासूसी की गई है। केंद्र सरकार ने इस मामले में वाट्सएप से जवाब मांगा है। वाट्सएप ने इस साइबर हमले के लिए इजरायली निगरानी फर्म एनएसओ ग्रुप पर कैलिफोर्निया की संघीय अदालत में केस दर्ज कराया है। भारत सरकार ने इस बात से इन्कार किया है कि उसने इजरायली स्पाइवेयर पेगासस खरीदा है। सूचना के अधिकार के तहत पूछे गए सवालों के जवाब में केंद्रीय गृह मंत्रलय ने स्पष्ट किया है कि ऐसी कोई सूचना उसके पास नहीं है।

अब अमेरिका में नहीं उड़ सकेंगे चीन में बने ड्रोन

अमेरिका के गृह विभाग ने एलान किया है कि उसके बेड़े में शामिल चीन निर्मित सभी ड्रोन उड़ान नहीं भर सकेंगे। चीन में बने ड्रोन पर भले यह अस्थायी रोक लगाई गई है, लेकिन यह कदम ऐसे समय उठाया गया है, जब चीनी तकनीक और संवेदनशील सरकारी परियोजनाओं में इनके उपयोग को लेकर खतरे की चिंता जताई गई है। जासूसी के संदेह में ट्रंप प्रशासन चीन की टेलीकॉम कंपनी हुआवे समेत कई प्रौद्योगिकी कंपनियों पर पहले ही रोक लगा चुका है।

जापान में 600 साल पुराना ऐतिहासिक महल आग से तबाह

जापान के दक्षिणी द्वीप ओकिनावा पर स्थित ऐतिहासिक शूरी महल में भीषण आग लग गई। विश्व धरोहर में शुमार इस महल का बड़ा हिस्सा इस आग में तबाह हो गया। संयुक्त राष्ट्र की शैक्षणिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संस्था यूनेस्को ने साल 2000 में इस महल समेत रयूकू साम्राज्य के विभिन्न स्थलों को विश्व धरोहर का दर्जा दिया था। माना जाता है कि शूरी महल का इस्तेमाल करीब 1400 ईसवी से हो रहा है। रयूकू साम्राज्य 12वीं से लेकर 17वीं सदी तक था।

ट्विटर पर नवंबर से राजनीतिक विज्ञापन बंद

माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने नवंबर महीने से अपने प्लेटफार्म पर विश्व भर में राजनीतिक विज्ञापनों पर प्रतिबंध लगाने का एलान किया है। अमेरिकी कंपनी के सीईओ जैक डॉरसी को इसके लिए अमेरिका में विपक्षी डेमोक्रेट्स की वाहवाही मिलनी शुरू हो गई है, जबकि रिपब्लिकन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ओर से त्योरियां चढ़ीं हैं। दूसरी ओर, फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग राजनीतिक विज्ञापनों पर प्रतिबंध लगाने से इन्कार करते हुए कहा कि यह विज्ञापन उम्मीदवारों और उनके समर्थक समूहों की आवाज होते हैं।

आइओसी ने मेरी कॉम को टोक्यो ओलंपिक के लिए खिलाड़ी दूत समूह में शामिल किया

छह बार की विश्व चैंपियन एमसी मेरी कॉम को अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आइओसी) के खेल के लिए कार्यबल ने अगले साल होने वाले टोक्यो ओलंपिक गेम्स से पहले मुक्केबाजों का प्रतिनिधित्व करने के लिए 10 सदस्यीय खिलाड़ी दूत समूह में शामिल किया है। मेरी कॉम इस समूह में एशियाई मुक्केबाजों का प्रतिनिधित्व करेंगी। इस समूह में दो बार के ओलंपिक और विश्व चैंपियनशिप के स्वर्ण पदक विजेता यूक्रेन के दिग्गज वासिल लामाचेनको (यूरोप) और पांच बार के विश्व चैंपियन एवं 2016 ओलंपिक के स्वर्ण पदक विजेता जूलियो सेजार ला क्रूज (अमेरिका) जैसे दिग्गज खिलाड़ियों को भी शामिल किया गया है।

नागालैंड सरकार ने छात्रों के लिए एक्स-ग्रेटिया ( Ex-gratia ) योजना शुरू की

नागालैंड की राज्य सरकार ने नागालैंड के बाहर पढ़ने वाले छात्रों के लिए Ex-gratia योजना शुरू की है, जिसे ‘Nagaland Government Ex-gratia Scheme for Students Studying outside Nagaland’ (NGESSO) कहा जाता है। यह योजना नागालैंड के मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो की पहल है। NGESSO योजना से नागा छात्रों जो किसी भी मान्यता प्राप्त अनुसूचित जनजाति (ST) और राज्य के मूल निवासी हैं को लाभ होगा। यह उन छात्रों के लिए लक्षित है जो धर्मनिरपेक्ष, तकनीकी, पेशेवर, डिप्लोमा और साथ ही धर्मशास्त्र पाठ्यक्रमों का अनुसरण करते हुए राज्य से बाहर दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु हो जाती है। यह नागालैंड सरकार द्वारा शुरू और प्रायोजित एक योजना है जिसके तहत राज्य सरकार किसी भी छात्र की राज्य के बाहर पढ़ाई करते समय दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु के मामले में माता-पिता / छात्रों के परिवारों को एकमुश्त भुगतान के रूप में 5 लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी।

पीएलए द्वारा आयोजित बॉर्डर पर्सनेल मीटिंग में भारतीय सेना ने भाग लिया

भारतीय सेना और पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के बीच बॉर्डर पर्सनेल मीटिंग (बीपीएम) का आयोजन पीपुल्स लिबरेशन आर्मी द्वारा 30 अक्टूबर 2019 को चीनी सीमा पर बुम ला में किया गया था।

सीरिया सरकार और विपक्षी प्रतिनिधियों की नए संविधान का मसौदा तैयार करने के लिए जिनेवा में बैठक

सीरिया सरकार और विपक्षी प्रतिनिधियों ने नए संविधान का मसौदा तैयार करने के लिए जिनेवा में बैठक शुरू कर दी है। इसे सीरिया में संयुक्‍त राष्‍ट्र की निगरानी में होने वाले चुनाव की भूमिका के रूप में देखा जा रहा है। सरकार, विपक्ष और सिविल सोसायटी के कुल 150 प्रतिनिधियों ने कल स्विटजरलैंड के जिनेवा में संयुक्‍त राष्‍ट्र कार्यालय में बैठक की। सीरिया में लगभग नौ वर्षों के युद्ध के बाद संयुक्‍त राष्‍ट्र के मध्‍यस्‍थ गियर पैडरसन ने सीरिया के धुर-विरोधियों के बीच बैठक को ऐतिहासिक बताया। उन्‍होंने कहा कि संविधान सुधार राजनीतिक प्रक्रिया शुरू करने की दिशा में पहला कदम है। इससे संयुक्‍त राष्‍ट्र के प्रस्‍ताव 2254 के तहत संयुक्‍त राष्‍ट्र की निगरानी में चुनाव कराए जाने का रास्‍ता साफ होगा।

डॉ. हर्षवर्धन ने 14वीं राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य प्रोफाइल, 2019 जारी की

केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने नई दिल्‍ली में 14वीं राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य प्रोफाइल (एनएचपी) 2019 जारी की और अपनी ई-बुक (डिजिटल संस्‍करण) का विमोचन किया। एनएचपी दरअसल केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य जांच ब्‍यूरो (सीबीएचआई) द्वारा तैयार की जाती है जो पूरे देश में जनसांख्यिकी, सामाजिक-आर्थिक स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी स्थिति, स्‍वास्‍थ्‍य वित्‍त के संकेतकों, स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी बुनियादी ढांचागत सुविधाओं और मानव संसाधनों के स्‍वास्‍थ्‍य से संबंधित व्‍यापक जानकारियों को कवर करती है। एनएचपी का संस्‍करण वर्ष 2005 से ही निरंतर प्रकाशित हो रहा है और इस क्रम में यह 14वां संस्‍करण है। भारत में जीवन प्रत्याशा 1970-75 में 49.7 वर्ष से बढ़कर 2012-16 में 68.7 वर्ष हो गई है। महिलाओं की जीवन प्रत्याशा 70.2 वर्ष और पुरुषों की 67.4 वर्ष है सबसे अधिक जनसंख्या घनत्व दिल्ली में प्रति वर्ग किमी 11,320 लोगों के साथ और सबसे कम जनसंख्या घनत्व की रिपोर्ट अरुणाचल प्रदेश में प्रति वर्ग किमी 17 लोगों के साथ दर्ज की गई थी। शिशु मृत्यु दर में काफी गिरावट आई है। यह 2016 में 33 प्रति 1000 जीवित जन्म था। यह अब ग्रामीण में 37 और शहरी में 23 है

नई दिल्ली में रोडटेक पर 5 वां अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन

रोडटेक (सस्टेनेबल रोड्स एंड हाइवेज़-स्मार्ट यूज़ फ़ॉर अवेलेबल रिसोर्सेस फ़ॉर ग्रीन एंड सस्टेनेबल रोड्स) पर 5 वां अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन 30 अक्टूबर को नई दिल्ली में आयोजित किया गया था। केंद्रीय सड़क परिवहन राज्य मंत्री वी.के. सिंह ने बैठक को संबोधित किया।

भारत के रविंद्र सिंह अंडर-23 विश्व कुश्ती चैम्पियशिप में रजत पदक जीता

अंडर-23 विश्‍व कुश्‍ती चैंपियनशिप में भारत के पहलवान रविन्‍दर ने 61 किलोग्राम वर्ग में रजत पदक हासिल किया है। बुडापेस्‍ट में फाइनल में किर्गिस्‍तान के पहलवान उलूकबेक झोल्‍डोसबेकेव ने रविन्‍दर को तीन के मुकाबले पांच अंकों से हराया। उलूकबेक वर्तमान में एशियाई अंडर-23 चैंपियन हैं।

शिव थापा और पूजा रानी ने मुक्केबाजी ओलिंपिक टेस्ट इवेंट का स्वर्ण पदक जीता

भारत के शिव थापा और पूजा रानी ने जापान के तोक्यो में मुक्केबाजी ओलिंपिक टेस्ट इवेंट का स्वर्ण पदक जीत लिया है। आशीष को रजत पदक मिला। शिव ने 63 किलोग्राम वर्ग के फाइनल में कज़ाखस्तान के सानताली तोलकायेव को 5-0 से हराया। महिलाओ के 75 किलोग्राम वर्ग के फाइनल में पूजा ने ऑस्ट्रेलिया की कैटलिन पार्कर को पराजित किया। 69 किलोग्राम वर्ग के फाइनल में आशीष को जापान के सेवोन ओकाजावा से हार का सामना करना पड़ा।

आईएएस अधिकारी उमंग नरूला लद्दाख के नवनियुक्त उपराज्यपाल के सलाहकार नियुक्त

केन्द्र ने उमंग नरूला को लद्दाख के नवनियुक्त उपराज्यपाल का सलाहकार नियुक्त किया है। 1989 बैच के आईएएस अधिकारी उमंग नरूला जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक के प्रधान सचिव के रूप में काम कर रहे थे। श्री मलिक अब गोवा के राज्यपाल नियुक्त किए गए हैं। 1995 बैच के आईपीएस अधिकारी एस एस खंडारे को केन्द्रशासित प्रदेश लद्दाख का पुलिस प्रमुख नियुक्त किया गया है।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on