Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

3 November 2019

21 देशों की वांछित महिला अपराधियों को पकड़ने के लिए ‘क्राइम हैज नो जेंडर’ अभियान चलाया

यूरोप की पुलिस एजेंसी यूरोपोल ने महाद्वीप की बड़ी महिला अपराधियों को पकड़ने के लिए ‘क्राइम हैज नो जेंडर’ (अपराधियों का कोई लिंग नहीं होता) अभियान छेड़ा है। एजेंसी ने अपनी वेबसाइट पर 18 महिला अपराधियों की तस्वीर डाली हैं। इनमें से अधिकतर के नाम हत्या, मानव और ड्रग्स तस्करी जैसे अपराधों से जुड़े हैं। वेबसाइट पर बताया गया है कि इनमें से ज्यादातर महिलाओं की खोज 21 देशों की पुलिस कर रही हैं। वेबसाइट पर महिलाओं की पहचान के लिए इंटरेक्टिव ग्राफिक्स बनाए गए हैं। सभी अपराधियों के चेहरे मास्क के पीछे छिपाए गए हैं, ताकि लोग यह न पहचान पाएं कि उनका लिंग क्या है। इसके बाद जैसे ही यूजर्स चेहरे पर क्लिक करते हैं, वैसे ही खुलासा होता है कि अपराधी महिला हैं या पुरुष। लोग इसमें अपराधी की क्रूरता की कहानी भी पढ़ सकते हैं।

सरकार ने नवसृजित केंद्रशासित प्रदेशों जम्‍मू-कश्‍मीर और लद्दाख के मानचित्र तथा भारत का मानचित्र जारी किया

जम्‍मू-कश्‍मीर और लद्दाखसरकार ने नवसृजित केंद्रशासित प्रदेशों जम्‍मू-कश्‍मीर और लद्दाख के मानचित्र तथा भारत का मानचित्र जारी किया, जिसमें इन नये राज्‍यों को दिखाया गया है। भारत के नये मानचित्र में जम्‍मू-कश्‍मीर प्रदेश के विभाजन के बाद 28 राज्‍यों और नौ केंद्रशासित प्रदेशों को दिखाया गया है। गृह मंत्रालय के अनुसार नये केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख में पूर्व जम्‍मू और कश्‍मीर राज्‍य के दो जि़ले करगिल और लेह शामिल हैं। शेष जि़ले नये केंद्रशासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर में हैं। प्रधान मंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्‍व में और गृह मंत्री श्री अमित शाह की देख रेख में संसद की सिफ़ारिश पर राष्ट्रपति जी द्वारा भारतीय संविधान के अनुच्छेद 370 को प्रभावी तौर से निराकरित करने और जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम, 2019 जारी करने के उपरांत भूतपूर्व जम्मू और कश्मीर राज्य, 31 अक्टूबर 2019 को, नए जम्मू कश्मीर संघ राज्य क्षेत्र तथा नए लद्दाख़ संघ राज्य क्षेत्र के रूप में पुनर्गठित हो गया है।

यूनेस्को ने फिल्म के क्षेत्र में मुम्बई और पाक-कला के क्षेत्र में हैदराबाद को यूनेस्को के क्रिएटिव सिटीज नेटवर्क (यूसीसीएन) के सदस्य के रूप में नामित किया

यूनेस्को ने फिल्म के क्षेत्र में मुम्बई और पाक-कला के क्षेत्र में हैदराबाद को यूनेस्को के क्रिएटिव सिटीज नेटवर्क (यूसीसीएन) के सदस्य के रूप में नामित किया। यूसीसीएन का गठन 2004 में हुआ था और इसमें उन शहरों के नाम शामिल हैं जो अपने-अपने देशों में संस्कृतिक गतिविधियों के सक्रिय केन्द्र हैं। यूनेस्को क्रिएटिव सिटीज नेटवर्क में अब कुल 246 शहर शामिल हैं। सतत विकास के लिए संयुक्त राष्ट्र 2030 एजेंडे के अनुसार, शहरों को सुरक्षित, लचीला, समावेशी और टिकाऊ बनाने के लिए उनकी शहरी विकास योजनाओं के मूल में रचनात्मकता और रचनात्मक अर्थव्यवस्था को रखना। पहले से, तीन भारतीय शहरों को यूसीसीएन के सदस्यों के रूप में मान्यता मिली हुई हैं-

  1. जयपुर- शिल्प और लोक कला (2015)
  2. वाराणसी- संगीत के लिए रचनात्मक शहर (2015)
  3. चेन्नई- संगीत के लिए रचनात्मक शहर (2017)
संस्कृति मंत्रालय, संस्कृति से संबंधित यूनेस्को में सभी मामलों के लिए भारत सरकार का नोडल मंत्रालय है।

अभिनेता रजनीकांत को आईएफएफआई में विशेष आइकन पुरस्कार और फ्रांस की अभिनेत्री इसाबेल हूपर्ट को लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा

भारत सरकार ने प्रथम बार 'भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव की स्वर्ण जयंती के प्रतीक'(आइकन) के रूप में एक विशेष पुरस्कार का गठन किया है, इस पुरस्कार को प्रख्यात फिल्म अभिनेता श्री एस. रजनीकांत को प्रदान किया जाएगा। विदेशी कलाकारों को दिया जाने वाला लाइफटाइम अचीवमेंट सम्मान फ्रांस की अभिनेत्री ईसाबेल ह्यूपर्ट को दिया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह के इस 50वें संस्करण के दौरान महिला निदेशकों की 50 फिल्मों का प्रदर्शन किया जाएगा। सूचना मंत्री ने कहा कि इस समारोह में दिखाई जाने वाली 200 फिल्मों में से 24 फिल्में ऑस्कर पुरस्कारों के लिए नामांकित की गई हैं। भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह इस महीने की 20 से 28 तारीख तक गोवा में आयोजित किया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आसियान से संबंधित शिखर सम्मेलनों में भाग लेने बैंकॉक पहुंचे

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी तीन दिन की यात्रा पर थाइलैंड की राजधानी बैंकॉक पहुंच गए हैं। जहां वे 16वें आसियान-भारत शिखर सम्‍मेलन में भाग लेंगे। बैंकॉक में भारतीय समुदाय को संबोधित किया। इस कार्यक्रम का नाम 'सावासदी पीएम मोदी' है। अभिनंदन समारोह स्‍वास्‍दी पीएम मोदी में उन्‍होंने कहा कि जम्‍मू-कश्‍मीर से संबंधित संविधान के अनुच्‍छेद 370 को निरस्‍त किये जाने का दुनिया भर में स्‍वागत किया गया है। इसके अलावा वे 14वें पूर्वी एशिया शिखर सम्‍मेलन और क्षेत्रीय समग्र आर्थिक साझेदारी संगठन की तीसरी शिखर बैठक में भी हिस्‍सा लेंगे। प्रधानमंत्री का वार्षिक पूर्वी एशिया शिखर सम्‍मेलन में भाग लेने का भी कार्यक्रम है।

केंद्रीय गृहमंत्री श्री अमित शाह एससीओ संयुक्त शहरी भूकंप खोज एवं बचाव अभ्यास (एससीओजेटीईएक्स) -2019 का उद्घाटन करेंगे

केंद्रीय गृहमंत्री श्री अमित शाह 04 नवंबर, 2019 को नई दिल्ली के डॉ. अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर में शहरी भूकंप खोज एवं बचाव अभ्यास (एससीओजेटीईएक्स-2019) पर शंघाई सहयोग संगठन संयुक्त अभ्यास का उद्घाटन करेंगे। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री, श्री नित्यानंद राय 07 नवंबर, 2019 को होने वाले समापन समारोह के मुख्य अतिथि होंगे। भारत सरकार की पहल पर, राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) सभी आठ शंघाई सहयोग संगठन देशों के साथ 'शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) संयुक्त शहरी भूकंप खोज एवं बचाव अभ्यास (एससीओजेटीईएक्स-2019)' की मेजबानी कर रहा है। इस अभ्यास का उद्देश्य आपदा प्रतिक्रिया पूर्वाभ्यास, ज्ञान, अनुभव, तकनीकी को साझा करना और आपसी समन्वय बनाना है। यह अभ्यास भूकंप के परिदृश्य में बहु-एजेंसी संचालन से जुड़े समन्वय और सहयोग को बढ़ाने का अवसर भी प्रदान करेगा। इस चार दिवसीय अभ्यास का आयोजन दिल्ली में 4 से 7 नवंबर, 2019 के दौरान किया जाएगा। इस अभ्यास में चीन, भारत, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, पाकिस्तान, रूस, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान सभी आठ सदस्य देश भाग लेंगे। अंतर्राष्ट्रीय खोज एवं बचाव सलाहकार समूह (आईएनएसएआरएजी) की कार्यप्रणाली और दिशानिर्देशों के अनुसार, इस चार दिवसीय अभ्यास का आयोजन किया जाएगा।

स्वास्थ्य मंत्री ने लॉन्च किया IMI 2.0 पोर्टल

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री ने नई दिल्ली में ‘इंटेंसीफाय्ड मिशन इंद्रधनुष’ (IMI) 2.0 पोर्टल लॉन्च किया है। यह पोर्टल दिसंबर 2019 से मार्च 2020 तक खुलेगा। IMI 2.0 मिशन इंद्रधुनुष यूनिवर्सल इम्यूनाइजेशन प्रोग्राम (UIP) का एक पुन: संचालित संस्करण है जिसका उद्देश्य 100% प्रतिरक्षण प्राप्त करना है। यह पोर्टल पल्स पोलियो कार्यक्रम की सिल्वर जुबली समारोह में लॉन्च किया गया। स्वास्थ्य मंत्री ने ‘Strengthening immunization systems to reach every child’ and ‘Operational guidelines for Strengthening Td10 and Td16 vaccine implementation के लिए परिचालन दिशानिर्देश भी जारी किये।

वित्तीय समावेश के लिए अनुकूल माहौल देने वाले शीर्ष देशों में भारत

'द इकनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट 2019 ग्लोबल माइक्रोस्कोप ऑन फाइनेंशियल इन्क्लूजन रिपोर्ट' में कहा गया है कि वैश्विक स्तर पर वित्तीय समावेशन को लेकर माहौल में सुधार हुआ है। वित्तीय समावेशन की दृष्टि से भारत, कोलंबिया, पेरू, उरुग्वे और मेक्सिको ने वित्तीय समावेशन के लिए सबसे अनुकूल माहौल उपलब्ध कराया है।

कॉप शिखर बैठक दो से तेरह दिसंबर तक स्पेन के मैड्रिड में होगी

संयुक्त राष्ट्र जलवायु संधि में शामिल देशों की कॉप (COP 25) शिखर बैठक दो से तेरह दिसंबर तक स्पेन के मैड्रिड में होगी। पहले इस सम्मेलन की मेज़बानी चिली को करनी थी लेकिन सरकार विरोधी प्रदर्शनों के कारण उसे इनकार करना पड़ा। जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र संधि की कार्यकारी सचिव पैट्रिशिया एस्पिनोसा ने ट्वीट कर सम्मेलन स्पेन में होने की जानकारी दी। एक दिन पहले ही स्पेन सरकार ने सम्मेलन की मेज़बानी की इच्छा व्यक्त की थी।

मदर टेरेसा मेमोरियल अवार्ड्स फॉर सोशल जस्टिस 2019

इस वर्ष का मदर टेरेसा मेमोरियल अवार्ड्स फॉर सोशल जस्टिस (एमटीएमए) कोलकाता के संत की स्मृति को समर्पित है। पुरस्कार मुंबई में 3 नवंबर 2019 को पुरस्कार विजेताओं को प्रदान किए जाएंगे। पुरस्कार का 2019 संस्करण सामाजिक कार्यकर्ताओं द्वारा खेतों और गुलामी के आधुनिक रूपों से संबंधित मुद्दों और पीड़ितों के पुनर्वास के लिए किए गए अनुकरणीय और मानवीय कार्यों को मान्यता देता है। पुरस्कार इस समय अपने 15 वें वर्ष में हैं।

फोसुन ने खरीद लिया थॉमस कुक ब्रांड

चीन की प्रमुख कंपनियों में एक फोसुन ने 1.1 करोड़ ब्रिटिश पाउंड (100 करोड़ रुपये से कुछ ज्यादा) में थॉमस कुक ब्रांड खरीद लिया है। इस वर्ष सितंबर में ब्रिटेन की इस 178 वर्ष पुरानी ट्रैवल व टूर कंपनी थॉमस कुक कर्ज के बोझ तले धराशायी हो गई थी। इससे कंपनी के करीब 22,000 कर्मचारी एक झटके में बेरोजगार हो गए थे। इतना ही नहीं, थॉमस कुक से बुकिंग कराने वाले लाखों पर्यटक दुनियाभर के होटलों में फंस गए थे।

कानपुर दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर है: गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स 2020

गिनीज विश्व रिकॉर्ड के नए संस्करण में भारत के कुल 80 कारनामें मौजूद हैं जिनमें एक किशोरी के सबसे लंबे बाल, सबसे बौनी जीवित महिला और कागज के कप का सबसे बड़ा कलेक्शन शामिल है। इसके प्रकाशक पेंगुइन रैंडम हाउस ने गुरुवार को इसकी घोषणा की है। इनमें विश्व के सबसे प्रदूषित शहर के रूप में कानपुर शहर का नाम दर्ज है।

पंजाब देगा श्री गुरु नानक देव जी पुरस्कार

पंजाब राज्य मंत्रिमंडल ने श्री गुरु नानक देव जी के 550 वें प्रकाश पर्व के उपलक्ष्य में श्री गुरु नानक देव जी पुरस्कार प्रदान करने का एक सर्वसम्मत प्रस्ताव पारित किया है। इसका उद्देश्य शांति और अंतर्विरोध को बढ़ावा देना है। इस पुरस्कार में एक प्रशस्ति पत्र और 11 लाख रुपये का नकद पुरस्कार शामिल होगा। यह प्रतिष्ठित पुरस्कार प्रत्येक वर्ष जूरी द्वारा निर्णय लेने पर राज्य सरकार द्वारा दिया जाएगा।

हरदीप सिंह पुरी ने ब्रिटेन की बर्मिघंम यूनिवर्सिटी में गुरु नानक पीठ का उद्घाटन किया

केन्‍द्रीय आवासन और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ब्रिटेन की बर्मिघंम यूनिवर्सिटी में गुरु नानक पीठ का उद्घाटन किया है। इसका उद्देश्‍य गुरु नानक के उद्देश्‍यों को आधार बनाकर शोध कार्य कराना है। हरदीप ने बर्मिघंम यात्रा के दौरान गुरु नानक देवजी की 550वीं जयंती के अवसर पर इस नई पीठ के गठन की घोषणा की।

सरकार ने देश के विभिन्‍न भागों में एक सौ हुनर हब की स्‍थापना की मंजूरी दी है

केंद्रीय अल्‍पसंख्‍यक कार्य मंत्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने कहा है कि सरकार बाजार की आवश्‍यकताओं को ध्‍यान में रखते हुए स्‍थानीय दस्‍तकारों, शिल्‍पकारों और हलवाई जैसे परम्‍परागत कारीगरों के हुनर के विकास के लिए सभी राज्‍यों में हुनर हब स्‍थापित करने के मिशन पर कार्य कर रही है। वे उत्‍तर प्रदेश में प्रयागराज में हुनर हाट के उदघाटन के अवसर पर लोगों को संबोधित कर रहे थे। यह हाट इस महीने की दस तारीख तक चलेगी। श्री नकवी ने कहा कि अगले पांच वर्षों मे उनका मंत्रालय देश के विभिन्‍न भागों में करीब एक सौ हुनर हाट का आयोजन करेगा। अगली हुनर हाट, दिल्‍ली के प्रगति मैदान में 14 से 27 नवम्‍बर तक आयोजित की जाएगी और उसके बाद मुंबई में भी बीस से 31 दिसम्‍बर तक हुनर हाट लगाई जाएगी।

सरकार ने निर्भया कोष की सहायता से सभी जि़लों में मानव तस्‍करी से निपटने की इकाईयां स्‍थापित करने की घोषणा की है

सरकार ने निर्भया कोष की सहायता से सभी जि़लों में मानव तस्‍करी से निपटने की इकाईयां स्‍थापित करने की घोषणा की है। महिला और बाल विकास मंत्री स्‍मृति ईरानी ने एक ट्वीट में कहा है कि इस कोष का इस्‍तेमाल करके देश के सभी पुलिस थानों में महिला सहायता डेस्‍क भी स्‍थापित किए जाएंगे।

गृह मंत्रालय का स्पेशल ऑपरेशन मेडल

दिल्ली पुलिस विशेष प्रकोष्ठ और भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) की टीमों को 2019 के लिए केंद्रीय गृह मंत्री के विशेष ऑपरेशन पदक से सम्मानित किया गया। ओडिशा पुलिस की 25 सदस्यीय टीम को भी अन्य के साथ पदक से सम्मानित किया गया है। दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल ने जनवरी 2019 में दो जैश-ए-मोहम्मद (जेएम) आतंकवादियों, अब्दुल लतीफ गनाई और हिलाल अहमद द्वारा एक आतंकवादी हमले को विफल करने के लिए सम्मान प्राप्त किया। जेईएम सदस्य 2019 गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान राष्ट्रीय राजधानी में हमले की योजना बना रहे थे। सीमा सुरक्षा बल ITBP की 16 सदस्यीय टीम को सफल नंदा देवी खोज और बचाव मिशन के लिए सम्मान भी दिया गया। इस मिशन में 500 घंटे के ऑपरेशन के बाद पिथौरागढ़ में नंदादेवी के पास 7 शवों की सफल पुनर्प्राप्ति शामिल थी।

पेप्सिको इंडिया को मिला कार्पोरेट उत्कृष्टता पुरस्कार

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने पेप्सिको इंडिया को कार्पोरेट उत्कृष्टता पुरस्कार से सम्मानित किया है। यह पुरस्कार कंपनी को सामुदायिक जल संरक्षण कार्यक्रमों के माध्यम से 17 अरब लीटर से अधिक पानी बचाने और 5 अरब लीटर से अधिक पानी की भरपाई करने के लिए दिया गया है। जिससे विभिन्न समुदायों के 60,000 लोग लाभान्वित हुए हैं। यह पुरस्कार यूएस डिपार्टमेंट ऑफ़ स्टेट के ब्यूरो ऑफ़ इकॉनोमिक एंड बिज़नेस अफेयर्स द्वारा दिया गया है।

कोल इंडिया कंपनी अगले वित्त वर्ष में 75 करोड़ टन कोयले का उत्पादन करेगी

केन्द्रीय खान और कोयला मंत्री प्रहलाद जोशी ने कहा है कि कोल इंडिया कंपनी अगले वित्त वर्ष में 75 करोड़ टन कोयले का उत्पादन करेगी और यह 2023-24 तक बढ़ कर 1 बिलियन टन हो जायेगा। श्री जोशी ने कोलकाता में कोल इंडिया लिमिटेड के 45वें स्थापना दिवस को संबोधित करते हुए यह घोषणा की। सार्वजनिक क्षेत्र की कोयला कंपनी का मौजूदा लक्ष्य 66 करोड़ टन कोयला उत्पादन का है। यह देश के कुल कोयला उत्पादन का 82 प्रतिशत है।

मनोरोगों से ग्रस्त विशेष प्रतिभावान कलाकारों के लिए पहली बार आर्ट्स एक्‍सपोजिशन का आयोजन

डाउन सिंड्रोम, ऑटिज्‍म, सीज़र डिस्‍ऑर्डर और डिस्‍लैक्सिया जैसे मनोरोगों से ग्रस्त विशेष प्रतिभावान कलाकारों के लिए पहली बार आर्ट्स एक्स‍सपोजिशन नई दिल्‍ली में आयोजित की जा रही है। इसे आर्ट फ्रॉम द हार्ट नाम दिया गया है। ऐसी विलक्षण प्रतिभा के धनी कलाकारों की दृश्य और प्रदर्शन कला को मुखर करने के लिए यह एक अनूठा राष्‍ट्र व्‍यापी मंच और सामाजिक प्रयास है। यह प्रदर्शनी नई दिल्‍ली के छतरपुर फार्म की एसटीआईआर गैलरी में 14 नवंबर तक चलेगी।

10 देशों के सिख युवक आईसीसीआर की ‘तख्त यात्रा' में लेंगे भाग

भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (आईसीसीआर) सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव की 550वीं जयंती समारोह के मौके पर विभिन्न देशों के सिख युवकों के लिए तीन दिवसीय ‘तख्त दर्शन यात्रा' का आयोजन करेगी। अमेरिका, ब्रिटेन, मलेशिया, कनाडा, थाईलैंड, ऑस्ट्रेलिया, नीदरलैंड, दक्षिण अफ्रीका, सिंगापुर और इटली के करीब 40 सिख युवा तथा भारत के 20 युवक संगोष्ठि में भाग लेंगे।

डस्टलिक 2019: भारत उज्बेकिस्तान संयुक्त सैन्य अभ्यास

भारत और उज्बेकिस्तान के बीच एक संयुक्त सैन्य अभ्यास, डस्टलिक-2019, उज्बेकिस्तान के चिरचिउ प्रशिक्षण क्षेत्र में 4-13 नवंबर से किया जाना है। अभ्यास पर्वतीय, ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में आतंकवाद विरोधी और आतंकवाद विरोधी अभियानों पर केंद्रित होगा।

अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल के लिए चयनित हुई ‘एटलस’

मध्य प्रदेश में शहडोल जिले के एक छोटे से गांव धमनीकलां में बनी फिल्म ‘एटलस’ को इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल के लिए चयनित किया गया है। दो घंटे की यह फीचर फिल्म कोलकाता में 10 और 12 नवंबर को प्रदर्शित की जाएगी। फरवरी 2020 में यह फिल्म रिलीज होगी। इस फिल्म की कहानी शहडोल के जयसिंहनगर कस्बे में रहने वाले विकास कल्पना द्विवेदी ने लिखी है। उनके द्वारा ही इस पर बनी फिल्म को निर्देशित किया गया है।

GeM ने इंडियन बैंक और केनरा बैंक के साथ किया समझौता

गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस (जीईएम) ने इंडियन बैंक और केनरा बैंक के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये है। इस समझौते से पोर्टल पर कैशलेस, पेपरलेस और ट्रांसपेरेंट पेमेंट सिस्टम में सुविधा होगी और यह सरकारी निकायों के लिए कुशल खरीद प्रणाली का निर्माण करेगा। इस समझौते का उद्देश्य पोर्टल पर रजिस्टर्ड यूज़र्स को कई तरह की सेवाएँ प्रदान करना है जिसमें जीईएम पूल अकाउंट (GPA), परफॉरमेंस बैंक गारंटी की सलाह (e-PBG), और अर्नेस्ट मनी डिपोजिट (EMD) के ज़रिए फंड्स ट्रांसफर की सुविधा भी शामिल है।

मप्र में श्री गुरुनानक देवजी की स्मृति में बनेगा संग्रहालय

श्री गुरुनानक देवजी के 550वें प्रकाश पर्व पर मध्य प्रदेश के जबलपुर में 20 करोड़ रुपये की लागत से श्री गुरुनानक देवजी की स्मृति में सिख संग्रहालय व शोध केंद्र बनाया जाएगा। साथ ही उनकी यादों से जुड़े मध्य प्रदेश के छह प्रमुख सिख धर्म स्थलों को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के लिए 12 करोड़ रुपये स्वीकृत किए जाएंगे।

8 नवंबर से शुरू होगा कोलकाता अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव

25वां कोलकाता अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (KIFF) 8 नवंबर से शुरू होगा। इस वर्ष के उत्सव का फोकस देश जर्मनी है। कुल मिलाकर, 174 जगहों पर 214 फ़ीचर फ़िल्में और 152 शॉर्ट और डॉक्यूमेंट्री फ़िल्में 76 देशों में दिखाई जाएंगी। इस उत्सव के महत्वपूर्ण भाग में होमेज, शताब्दी श्रद्धांजलि, पूर्वव्यापी, समकालीन विश्व सिनेमा शामिल हैं। जानी-मानी फ़िल्म हस्ती साहनी द्वारा सत्यजीत रे मेमोरियल लेक्चर दिया जाएगा।

ऑस्‍ट्रेलियाई विश्‍वविद्यालय के करीब 1,600 विद्यार्थी भारत में अध्‍ययन और संबंधित परियोजनाओं में हिस्‍सा लेंगे

नई कोलम्‍बो योजना गतिशीलता कार्यक्रम-2020 के तहत ऑस्‍ट्रेलियाई विश्‍वविद्यालय के 1,600 से अधिक विद्यार्थी भारत में अध्‍ययन और संबंधित परियोजनाओं में हिस्‍सा लेंगे। नई दिल्‍ली में ऑस्‍ट्रेलिया दूतावास के अनुसार ऑस्‍ट्रेलियाई विश्‍वविद्यालय भारत में 64 परियोजनाओं के माध्‍यम से विद्यार्थियों को प्रोत्‍साहित करेंगे। इनमें भारतीय शारीरिक शिक्षा कार्यक्रम, जैव कचरा प्रबंधन सुधार कार्यक्रम और पेयजल गुणवत्‍ता कार्यक्रम शामिल हैं।

त्रिपुरा ग्रामीण बैंक ने अगरतला में बैंक की अभयनगर शाखा में ई स्‍टांप काउंटर शुरू किया

त्रिपुरा में त्रिपुरा ग्रामीण बैंक ने स्‍टॉक होल्‍डिंग्‍स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड के सहयोग से अगरतला में बैंक की अभयनगर शाखा में ई स्‍टांप काउंटर शुरू किया। यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया के प्रबंध निदेशक और मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी अशोक कुमार प्रधान ने बताया कि बैंकों में ई-स्‍टांप सुविधा उपलब्ध हो जाने से स्टाम्प ड्यूटी का शत प्रतिशत राजस्‍व सरकारी कोष में हस्‍तांतरित हो सकेगा, जिससे सरकार के राजस्‍व में निश्चित रूप से वृद्धि होगी। ग्राहकों को दस रूपए से एक हजार रूपए तक के ई-स्‍टांप खरीदने के लिए दस रुपए और एक हजार रुपए से अधिक के ई-स्‍टांप खरीदने के लिए बीस रुपए देने होंगे।

धनलक्ष्मी बैंक की MD और CEO ने दिया इस्तीफ़ा

निजी क्षेत्र ऋणदाता धनलक्ष्मी बैंक की प्रबंध निदेशक (MD) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) टी. लता ने अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया है। बैंक के बोर्ड ने इस्तीफा स्वीकार कर लिया है। उन्हें पूर्व MD और CEO जी. श्रीराम की सेवानिवृत्ति के कारण तीन साल के लिए धनलक्ष्मी बैंक के MD और CEO के रूप में नियुक्त किया गया था।

महिला हॉकी में, भारत ने अमरीका को औसत के आधार पर छह-पांच से हराकर टोक्यो ओलंपिक के लिए क्‍वालिफाई किया

भारत की महिला हॉकी टीम ने अगले वर्ष होने वाले टोक्यो ओलंपिक्स के लिए क्वालीफाई कर लिया है। भुवनेश्‍वर में ओलंपिक हॉकी क्‍वालीफायर के दूसरे चरण के मैच में भारतीय महिला हॉकी टीम को अमरीका से एक-चार से हार का सामना करना पड़ा। भारत के लिए कप्तान रानी रामपाल ने 49वें मिनट में एकमात्र गोल किया। इस हार के बावजूद भारतीय टीम 6-5 के कुल स्कोर से अमरीका पर जीत हासिल कर ओलंपिक्स के लिए क्वालीफाइ कर गई।

जम्‍मू के वकीलों ने अनिश्चितकाल के लिए सभी अदालतों में काम से अलग रहने का फैसला किया

जम्‍मू कश्‍मीर उच्‍च न्‍यायालय के बार एसोसिएशन, जम्‍मू के वकीलों ने अपनी मांगे पूरी होने तक अनिश्चितकाल के लिए सभी अदालतों में काम से अलग रहने का फैसला किया है। बार एसोसिएशन, कागजात पंजीकरण का न्‍यायिक मजिस्‍ट्रेट का अधिकार राजस्‍व अधिकारियों को देने के सरकार के फैसले के खिलाफ है।

फ़िल्म प्रोड्यूसर चंपक जैन का निधन

बॉलीवुड फ़िल्म प्रोड्यूसर चंपक जैन का निधन हो गया है। वह वीनस रिकॉर्ड्स और टेप्स एंड यूनाइटेड 7 के मालिक थे। वह 1944 में अक्षय कुमार और सैफ अली खान स्टारर फिल्म 'मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी' जैसी हिट फिल्मों के प्रोड्यूसर रह चुके हैं।

जनवरी 2008 में सीआरपीएफ कैंप पर हमले के एक मामले में छह अभियुक्‍तों में से चार को मौत की सजा

उत्‍तर प्रदेश में रामपुर की एक अदालत ने जनवरी 2008 में सीआरपीएफ कैंप पर हमले के एक मामले में छह अभियुक्‍तों में से चार को मौत की सजा सुनाई है। इनमें इमरान शहजाद, फारूक, सबाउद्दीन और शरीफ शामिल हैं। इमरान और फारूक पाकिस्‍तानी नागरिक हैं। एक अन्‍य अभियुक्‍त जंग बहादुर को आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई, जबकि अभियुक्‍त फहीम को दस वर्ष के कारावास की सजा सुनाई गई। पहली जनवरी, 2008 को रामपुर में सी.आर.पी.एफ. ग्रुप कैंप पर तड़के हुए आतंकी हमले में सात जवानों और एक नागरिक की मौत हुई थी।

डाक विभाग ने 4 सुगंधित टिकट जारी किए

भारतीय डाक विभाग ने शुक्रवार को खुशबू वाले चार डाक टिकट जारी किए। एक टिकट की कीमत 25 रुपए है। ये टिकट सभी प्रधान डाकघरों पर मिलेंगे। भारतीय डाक विभाग इससे पहले चंदन, गुलाब, जूही और कॉफी की सुगंध वाला डाक टिकट जारी कर चुका है। सबसे पहले 13 दिसंबर 2006 को चंदन की सुगंध वाला एक डाक टिकट जारी किया था। भूटान ने पहली बार सुगंधित डाक टिकट 1973 में जारी किए थे।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on