Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

4 November 2019

प्रधानमंत्री ने बैंकॉक में 16वें भारत - आसियान शिखरसम्मे्लन में हिस्सा लिया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बैंकाक में 16वें भारत-आसियान शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया है। वर्त्तमान में आसियान शिखर सम्मेलन का आयोजन थाईलैंड के बैंकाक में किया जा रहा है। 2020 में अगले आसियान शिखर सम्मेलन का आयोजन वियतनाम में किया जायेगा। भारत ने भौतिक तथा डिजिटल कनेक्टिविटी को सुधारने के लिए एक अरब डॉलर की लाइन ऑफ़ क्रेडिट जारी की है। भारत ने इस बात पर भी बल दिया कि भारत-आसियान शिखर सम्मेलन 2018 तथा सिंगापुर अनौपचारिक शिखर सम्मेलन के बाद भारत और आसियान में सहयोग में वृद्धि हुई है। भारत ने अनुसन्धान, कृषि, इंजीनियरिंग, विज्ञान तथा ICT के क्षेत्र में साझेदारी तथा क्षमता निर्माण में दिलचस्पी दिखाई है। भारत ने नीली अर्थव्यवस्था तथा समुद्री सुरक्षा के क्षेत्र में सहयोग को मज़बूत करने में दिलचस्पी दिखाई है। भारत ‘एक्ट ईस्ट पालिसी’ को हिन्द-प्रशांत रणनीति की महत्वपूर्ण आधारशिला मानता है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने बैंकॉक में 16वीं भारत-आसियान शिखर बैठक के अवसर पर थाईलैंड के प्रधानमंत्री प्रयुत चान-ओ-चान और इंडोनेशिया के राष्‍ट्रपति जोको विदोदो के साथ द्विपक्षीय बैठकें कीं। श्री मोदी ने म्‍यांमार सरकार की सलाहकार आंग सान सू की से भी भेंट की। प्रधानमंत्री मोदी ने बैंकाक में ‘सवास्दी पीएम मोदी’ इवेंट में भारतीय मूल के लोगों को संबोधित किया। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने गुरु नानक देव की 550वीं जयंती पर स्मारक सिक्के जारी किये।

आयुष मंत्री ने त्वचा विकारों के लिए राष्ट्रीय यूनानी चिकित्सा अनुसंधान संस्थान का उद्घाटन किया

केंद्रीय आयुष राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री श्रीपद येसो नाइक ने हैदराबाद के अरगड्डा में एजी कॉलोनी रोड पर केंद्रीय यूनानी चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (सीआरआईयूएम) से उन्नत त्वचा विकारों के लिए यूनानी चिकित्सा के राष्ट्रीय अनुसंधान संस्थान (एनआरआईयूएमएसडी) का उद्घाटन किया। इस अवसर पर केंद्रीय गृह राज्य मंत्री श्री जी किशन रेड्डी भी उपस्थित थे।

अंतरराष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव (आईआईएसएफ)-2019

कोलकाता में 5 नवंबर को शुरू हो रहे चार दिवसीय अंतरराष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव (आईआईएसएफ)-2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये संबोधित करेंगे। यह आईआईएसएफ का पांचवा संस्करण है, जिसका उद्घाटन कोलकाता के बिस्व बांग्ला कन्वेंशन सेंटर में किया जाएगा। भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय और विभागों तथा विज्ञान भारती (विभा) द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किए जाने वाला यह वार्षिक आयोजन कोलकाता में 8 नवंबर तक चलेगा। इस वर्ष के महोत्सव का मुख्य विषय ‘राइजेन इंडिया’ (राष्ट्र को सशक्त बनाता अनुसंधान, नवाचार और विज्ञान) रखा गया है। आईआईएसएफ-2019 भारत और दुनिया के दूसरे देशों के विद्यार्थियों, नवाचारी, शिल्पकारों, किसानों, वैज्ञानिकों तथा तकनीकविदों का समागम है, जिसमें ये सभी भारत की वैज्ञानिक एवं तकनीकी प्रगति का उत्सव मनाएंगे। विज्ञानिका अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान साहित्य महोत्सव को कोलकाता में पांचवें भारत अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव (IISF) के एक भाग के रूप में आयोजित किया जायेगा।

भारत और उज़्बेकिस्‍तान ने सैन्‍य शिक्षा और औषधि क्षेत्र में तीन समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए

भारत और उज़्बेकिस्‍तान ने सैन्‍य शिक्षा और औषधि क्षेत्र में तीन समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए हैं। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और उज़्बेकिस्‍तान के रक्षामंत्री मेजर जनरल निजामोविच के बीच बैठक के बाद ताशकंद में इन समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए गये। श्री राजनाथ सिंह शंघाई सहयोग संगठन शिखर बैठक में भाग लेने के लिए उज़्बेकिस्‍तान की तीन दिन की यात्रा पर हैं। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने हाल ही में उज्बेकिस्तान के ताशकंद में शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की कौंसिल ऑफ़ हेड्स ऑफ़ गवर्नमेंट को संबोधित किया। उन्होंने सम्मेलन में प्रधानमंत्री मोदी के विशेष दूत के रूप में प्रतिनिधित्व किया। इस बैठक के दौरान यह तय किया गया कि कौंसिल ऑफ़ हेड्स ऑफ़ गवर्नमेंट की अगली बैठक का आयोजन 2020 में भारत में किया जायेगा।

ब्रह्मपुत्र पर कंटेनर कार्गो अबतक की पहली आवाजाही (राष्ट्रीय जलमार्ग -2)

अंतर्देशीय जलमार्गपूर्वोत्तर क्षेत्र (एनईआर) के साथ संपर्क में सुधार पर सरकार के फोकस के अनुरूप, एक ऐतिहासिक कंटेनर कार्गो की खेप हल्दिया डॉक कॉम्प्लेक्स (एचडीसी) से अंतर्देशीय जलमार्ग पर भारत के अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण (आईडब्ल्यूएआई) टर्मिनल के लिए 4 नवंबर, 2019 को गुवाहाटी के पांडु में रवाना होगी। 12-15 दिनों की यह समुद्री यात्रा राष्ट्रीय जलमार्ग -1 (गंगा नदी), राष्ट्रीय जलमार्ग-97 (सुंदरबन), भारत-बांग्लादेश प्रोटोकॉल (आईबीपी) मार्ग और राष्ट्रीय जलमार्ग-2 (ब्रह्मपुत्र नदी) के बरास्ते एक एकीकृत आईडब्ल्यूटी आवाजाही होगी। इस अंतर्देशीय जल परिवहन (आईडब्ल्यूटी) मार्ग पर यह पहला कंटेनरीकृत कार्गो आवाजाही है। इस 1425 किलोमीटर लंबी आवाजाही से इन विविध जलमार्गों का उपयोग करके आईडब्ल्यूटी मोड की तकनीकी और वाणिज्यिक व्यवहार्यता स्थापित किये जाने की उम्मीद है, साथ ही इस भू-भाग पर अग्रगामी आवाजाहियों की एक श्रृंखला की योजना भी बनाई गई है। इस नवीनतम आईडब्ल्यूटी आवाजाही का उद्देश्य कच्चे माल और तैयार माल के परिवहन के लिए एक वैकल्पिक मार्ग खोलने के द्वारा उत्तर पूर्व क्षेत्र के औद्योगिक विकास को बढ़ावा प्रदान करना है।

भारत-बांग्‍लादेश मैत्री वार्तालाप का नौंवा सत्र संपन्‍न

बांग्‍लादेश के कॉक्‍स बाजार में आयोजित भारत-बांग्‍लादेश मैत्री वार्तालाप का नौंवा सत्र संपन्‍न हो गया। इसमें दोनों देशों के बीच भविष्‍य की संभावनाओं और आकांक्षाओं से सीख और अनुभव के आधार पर रणनीतिक आदान-प्रदान का आह्वान किया गया। इसमें, द्विपक्षीय व्‍यापार को बढ़ावा देने के लिए भारत के पूर्वोत्‍तर राज्‍यों और बांग्‍लादेश के बीच ज्‍यादा से ज्‍यादा सहयोग की अपील की गई है।

अंतर्राष्‍ट्रीय मुद्राकोष : भारत के नेतृत्‍व में दक्षिण एशिया वैश्विक विकास का केंद्र बन रहा है

अंतर्राष्‍ट्रीय मुद्राकोष के एक नवीनतम शोध में कहा गया है कि भारत के नेतृत्‍व में दक्षिण एशिया वैश्विक विकास का केन्‍द्र बनने की दिशा में अग्रसर है और 2040 तक विश्‍व के विकास में इसका योगदान एक-तिहाई हो सकता है। यह उल्‍लेखनीय है कि विश्‍व मुद्राकोष के वैश्विक भौगोलिक विभाजन के अनुसार दक्षिण एशिया में अफगानिस्‍तान और पाकिस्‍तान शामिल नहीं हैं। मुद्राकोष दक्षिण एशिया में भारत, बंग्‍लादेश, नेपाल, श्रीलंका, भूटान और मालदीव को शामिल करता हैं। विश्‍व मुद्राकोष का यह शोधपत्र इज़ साउथ एशिया रेडी फॉर टेक ऑफ ? ए सस्‍टेनेबल एंड इनक्‍लूसिव ग्रोथ एजेंडा नई दिल्‍ली में जारी किया जाएगा।

चीन के इंपोर्ट एक्सपो में भारत होगा गेस्ट ऑफ ऑनर

भारत पांच नवंबर से चीन में होने वाले दूसरे इंटरनेशनल इंपोर्ट एक्सपो (सीआइआइई) में गेस्ट ऑफ ऑनर कंट्री होगा। शंघाई में होने जा रहे इस एक्सपो में भारत अपने फार्मा, आइटी और कृषि उत्पादों के निर्यात की वकालत करेगा। चीन को अपना निर्यात बढ़ाने के लिए तमाम देश इस एक्सपो में अपने उत्पादों का प्रदर्शन करेंगे। इस वर्ष एक्सपो का उद्घाटन चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग करेंगे। इसमें भारत सहित 15 देशों को गेस्ट कंट्रीज ऑफ ऑनर का दर्जा दिया गया है। इनमें कंबोडिया, चेक रिपब्लिक, फ्रांस, ग्रीस, इटली, जमैका, जॉर्डन, कजाखिस्तान, मलेशिया, पेरू, रूस, थाइलैंड, उज्बेकिस्तान और जांबिया होंगे।

दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में रोबोट से सर्जरी की शुरुआत

दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में रोबोट से सर्जरी की शुरुआत हो गई है। प्रोस्टेट, गुर्दे और ब्लैडर के कैंसरों तथा गुर्दे के नाकाम होने की स्थिति में सभी गरीब मरीजों के लिए यह सुविधा निःशुल्क होगी। केन्द्रीय स्वास्थ्य परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने इस सुविधा का औपचारिक उद्घाटन किया। रोबोट से होने वाली सर्जरी में चीरा कम लगाना पड़ता है जिससे गंभीर रूप से बीमार लोगों, कैंसर पीड़ितों और गुर्दे की नाकामी के शिकार रोगियों की मृत्यु-दर काफी कम हो जाती है। सफदरजंग अस्पताल में युवा चिकित्सकों के लिए राष्ट्रीय रोबोटिक प्रशिक्षण केन्द्र भी स्थापित किया गया है।

अरपा पैरी के धार..बना छत्तीसगढ़ का राजगीत

छत्तीसगढ़ सरकार ने ‘अपरा पैरी के धार, महानदी अपार’ को प्रदेश का राजगीत घोषित किया है। इस गीत की रचना राज्य के प्रसिद्ध गीत और साहित्यकार डॉ. नरेंद्रदेव वर्मा ने की है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल डॉ. वर्मा के दामाद हैं। रविवार को रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में आयोजित राज्योत्सव के मंच से मुख्यमंत्री बघेल ने इस गीत को राजगीत बनाने की घोषणा की।

चीन ने लांच किया निगरानी सेटेलाइट गाओफेन-7

चीन के उत्तरी हिस्से में स्थित ताइयुआन उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र से उन्नत श्रेणी का निगरानी सेटेलाइट गाओफेन-7 लांच किया गया। इसे धरती के किसी भी हिस्से की निगरानी करने में सक्षम बताया जा रहा है। हालांकि चाइना नेशनल स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (सीएनएसए) का कहना है कि गाओफेन-7 का इस्तेमाल असैन्य क्षेत्र में बड़े पैमाने पर किया जाएगा। यह भूमि सर्वेक्षण व मैपिंग और सांख्यिकीय जांच जैसे कार्यो में अहम भूमिका निभाएगा।

ओईसीडी: दक्षिण पूर्व एशिया के लिए आर्थिक आउटलुक

आर्थिक सहयोग और विकास संगठन ने दक्षिण पूर्व एशिया के लिए आर्थिक आउटलुक रिपोर्ट जारी की। रिपोर्ट को 2019 के आसियान शिखर सम्मेलन में प्रस्तुत किया गया था। इस वर्ष रिपोर्ट का शीर्षक 'Reponding to Environmental Hazards in Cities' है। वर्ष 2020-2024 में भारत की जीडीपी 6.6% की दर से बढ़ेगी। यह वर्ष 2013-17 में औसत वृद्धि 7.4% से कम है।

8 वां इंडो जर्मन एनर्जी फोरम

ऊर्जा क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिए दिल्ली में आठवां इंडो-जर्मन एनर्जी फोरम आयोजित किया गया था। दोनों देशों ने निम्नलिखित क्षेत्रों में आठ समझौतों पर हस्ताक्षर किए -

  1. थर्मल पावर प्लांट
  2. मांग-पक्ष ऊर्जा
  3. नवीकरणीय ऊर्जा
  4. कम कार्बन वृद्धि की रणनीतियाँ
  5. ग्रीन एनर्जी कॉरिडोर

दक्षिण अफ्रीका ने तीसरी बार जीता रग्बी विश्व कप का खिताब

दक्षिण अफ्रीका की टीम ने प्रदर्शन करते हुए इंग्लैंड को हराकर तीसरी बार रग्बी विश्व कप का खिताब अपने नाम किया। फाइनल में दक्षिण अफ्रीका ने इंग्लैंड 32-12 के बड़े अंतर से मात देकर खिताब पर कब्जा किया। विश्व कप जीतने के मामले में दक्षिण अफ्रीका ने अब न्यूजीलैंड की बराबरी कर ली है। हालांकि, दक्षिण अफ्रीका की टीम नस्लभेद के कारण पहले दो विश्व कप में नहीं खेली थी। रग्बी विश्व कप जापान में 20 सितंबर से 2 नवंबर तक 2019 तक खेला गया। यह रग्बी विश्व कप नौंवा संस्करण है और यह पहली बार एशिया में आयोजित किया गया।

स्वितोलिना को हरा बार्टी ने जीता डब्ल्यूटीए फाइनल्स

एश्ले बार्टी ने सत्र का शानदार तरीके से अंत करते हुए मौजूदा चैंपियन एलिना स्वितोलिना को 6-4, 6-3 से हराकर डब्ल्यूटीए फाइनल्स का खिताब जीता। इसी के साथ उन्होंने विश्व महिला रैंकिंग में नंबर एक स्थान पर रहते हुए सत्र का अंत किया। बार्टी वर्ष के अंत में रैंकिंग में पहले स्थान पर रहने वाली ऑस्ट्रेलिया की पहली खिलाड़ी बन गई हैं। रैंकिंग की शुरुआत 1975 से की गई थी। बार्टी ने इससे पहले जून में फ्रेंच ओपन का खिताब भी अपने नाम किया था। इसी के साथ बार्टी, इवोन गूलागोंग कॉवले के बाद डब्ल्यूटीए फाइनल्स का खिताब जीतने वाली ऑस्ट्रेलिया की पहली महिला बनी हैं। इवोन ने 1976 में अपना दूसरा खिताब जीता था।

भारत की पुरुष और महिला हॉकी टीम ने अगले वर्ष के टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया

भारत की पुरुष और महिला हॉकी टीम ने अगले वर्ष के टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर लिया है। भारतीय पुरुष टीम ने भुबनेश्‍वर में दो चरणों के एफ आई एच क्‍वालीफायर्स में रूस को 7-1 से हरा कर क्वालीफाई किया। भारतीय महिला टीम ने भी दो क्‍वालीफायर्स के बाद अमरीका को कुल 6-5 से हराकर टोक्यो ओलंपिक के लिए अपनी जगह पक्‍की कर ली।

रोहित शर्मा टी-20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने, कोहली का रिकॉर्ड तोड़ा

भारतीय ओपनर रोहित शर्मा बांग्लादेश के खिलाफ नई दिल्ली में खेले गए पहले टी-20 मैच में 9 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इस दौरान उन्होंने दो चौके लगाए। रोहित अपनी पारी के दौरान 8 रन बनाते ही अंतरराष्ट्रीय टी-20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए। उनके 99 टी-20 मैचों में 2452 रन हो गए। इस मामले में रोहित ने टीम इंडिया के नियमित कप्तान विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया। कोहली ने क्रिकेट के इस फॉर्मेट में 2450 रन बनाए हैं। रोहित भारत के लिए सबसे ज्यादा 99 अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच खेलने वाले पुरुष खिलाड़ी बन गए। उन्होंने पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का रिकॉर्ड तोड़ दिया। धोनी ने 98 मैच खेले थे। ओवरऑल रिकॉर्ड की बात करें, तो पाकिस्तान के शोएब मलिक ने सबसे ज्यादा 111 टी-20 खेले हैं।

न्‍यायमूर्ति अजय कुमार मित्‍तल ने मध्‍य प्रदेश उच्‍च न्‍यायालय के मुख्‍य न्‍यायाधीश पद की शपथ ली

न्‍यायमूर्ति अजय कुमार मित्‍तल ने मध्‍य प्रदेश उच्‍च न्‍यायालय के मुख्‍य न्‍यायाधीश पद की शपथ ली। राज्‍यपाल लालजी टंडन ने राजभवन में उन्‍हें शपथ दिलाई।

चीन के 50 शहरों में 5G सेवा शुरू

चीन ने देश में आधिकारिक रूप से 5 जी सेवा शुरू की। फिलहाल यह सेवा चीन के 50 प्रमुख शहरों में शुरू की गई है। चीन के तीन सरकारी टेलीकॉम कंपनी चाइना मोबाइल, चाइना टेलीकॉम और चाइना यूनिकॉम में अपने 5जी प्लान्स भी पेश कर दिए हैं। इन प्लान की शुरुआती कीमत 1300 रुपए से 6000 हजार रुपए प्रति माह तक है।

पंजाब सरकार ने श्री गुरू नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व उत्‍सव के मौके पर सुल्‍तानपुर लोधी की यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं के लिए निशुल्‍क बस सेवा शुरू की

पंजाब सरकार ने श्री गुरू नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व उत्‍सव के मौके पर सुल्‍तानपुर लोधी की यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं के लिए निशुल्‍क बस सेवा शुरू की है। राज्‍य के पर्यटन और संस्‍कृति मंत्री चरणजीत सिंह चन्‍नी ने बताया कि मुख्‍य मंत्री कैप्‍टन अमरिन्‍दर सिंह की पहल पर यह फैसला लिया गया है। इस व्‍यवस्‍था के तहत पांच से बारह नवम्‍बर के बीच रोजाना पांच सौ बसें श्रद्धालुओं को सुल्‍तानपुर लोधी ले जाने के लिए चलाई जाएंगी।

अरैमको का आइपीओ हुआ लांच, रियाद में होगी सूचीबद्ध

सऊदी अरब की तेल कंपनी अरैमको ने स्टॉक मार्केट में उतरने की घोषणा कर दी है। फिलहाल यह रियाद के स्टाक एक्सचेंज में सूचीबद्ध होगी। इस सरकारी कंपनी का आइपीओ विश्व का सबसे बड़ा आइपीओ हो सकता है। हालांकि कंपनी ने अभी तक इस बारे में ज्यादा जानकारी नहीं दी है। अरैमको विश्व की कुल ऑयल सप्लाई में 10 परसेंट हिस्सेदारी रखती है।

वियतनाम ने मानव तस्करी को मानवाधिकार उल्लंघन का अत्यंत निंदनीय मामला बताया

ब्रिटेन की पुलिस ने हाल ही में वहां पर एक ट्रक में मृत पाए गए सभी उनतालीस लोगों को वियतनामी नागरिक बताया था। इस सिलसिले में वियतनाम के मध्य हा-तिन्ह प्रांत में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया। वियतनाम के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता ने इस घटना को मानव अधिकार उल्लंघन का अत्यंत ही निंदनीय मामला बताया और सभी देशों से इस तरह के मामलों में मिल कर काम करने का आह्वान किया।

भारत निर्वाचन आयोग ने झारखंड के लिए विशेष व्‍यय पर्यवेक्षक नियुक्‍त किया

भारत निर्वाचन आयोग ने झारखंड विधानसभा के आगामी चुनावों के लिए श्री बी. मुरली कुमार (भारतीय वित्‍त सेवा के 1983 बैच के सेवानिवृत्‍त अधिकारी) को विशेष व्‍यय पर्यवेक्षक के रूप में नियुक्‍त किया है।

राजस्थान की छात्रा ने 17 दिनों में 70x70 फीट की दुनिया की सबसे बड़ी ड्राइंग बनाई

बीकानेर शहर की मेघा हर्ष ने दुनिया की सबसे बड़ी पेंटिंग बनाने का दावा किया है। इसे जल्द ही आधिकारिक रूप से गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज किया जा सकता है। बीकानेर बॉयज स्कूल के प्रांगण में 70 फीट लंबी और 70 फीट चौड़ी पेंटिंग बनाने में मेघा को 17 दिन का समय लगा। इससे पहले यह रिकॉर्ड साइप्रस के एलेक्स के नाम था, जिसने 59 बाई 59 फीट की ड्राइंग बनाई थी। इस ड्रॉइंग का विषय यूएन द्वारा स्थापित सस्टेनेबल डवलपमेंट गोल्स है। जिसमें जलवायु परिवर्तन, जल संरक्षण और महिला सुरक्षा जैसे विषय शामिल है। मेघा की पेंटिंग्स पूरे देश में कई जगह प्रदर्शित हो जा चुकी हैं और उन्हें कई गोल्ड मेडल भी प्राप्त हुए है।

उत्तराखंड में खोला जाएगा वल्र्ड एनवायरमेंट स्कूल

डाबर इंडिया लिमिटेड के पूर्व चेयरमैन एवं प्रमोटर प्रदीप बर्मन ने उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल से शिष्टाचार भेंट की, उत्तराखंड में वल्र्ड एनवायरमेंट स्कूल की स्थापना को लेकर उनसे विस्तार से चर्चा भी की। कहा कि इस स्कूल की पर्यावरण के साथ-साथ प्राचीन प्राकृतिक सुंदरता व भविष्य में बच्चों को जिम्मेदार नागरिक बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on