Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

5 November 2019

वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामन ने आइसडैश और अतिथि नाम की दो नई आई टी पहलों का खुलासा किया

वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामन ने आइसडैश और अतिथि नाम की दो नई आई टी पहलों का खुलासा किया। इनसे आयातित सामान की कस्‍टम क्‍लीयरेंस की निगरानी और गति दोनों में सुधार होगा और अंतर्राष्‍ट्रीय यात्रियों का आगमन और सुगम होगा। आइसडैश, भारतीय कस्‍टम्‍स की निगरानी करने वाला व्‍यापार की सुगमता बढ़ाने का उपाय है जिसके तहत कोई भी विभिन्‍न बंदरगाहों और हवाई अड्डों पर आयातित माल की दैनिक कस्‍टम्‍स क्‍लीयरेंस ताजा स्थिति पर नजर रख सकता है। अतिथि नाम की आईटी पहल की मदद से हवाई अड्डों पर कस्‍टम्‍स, अंतर्राष्‍टीय पर्यटकों और अन्‍य यात्रियों को सुविधापूर्ण और कम समय में क्‍लीयरेंस देकर उनका अनुभव बेहतर कर पाएंगे।

14वां पूर्व एशिया शिखर सम्मेलन बैंकॉक में शुरु

14वां पूर्व एशिया शिखर सम्‍मेलन बैंकॉक में शुरू हो गया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इसमें भाग ले रहे हैं। यह सम्मेलन एशिया प्रशांत क्षेत्र के देशों का एक महत्वपूर्ण मंच है। यह सम्बद्ध देशों के बीच विश्वास निर्माण का काम करता है। प्रधानमंत्री बाद में, क्षेत्रीय आर्थिक व्यापक भागीदारी सम्‍मेलन में भाग लेंगे। यह आसियान देशों और उनके व्यापार सहयोगी देशों के बीच मुक्त व्यापार वार्ता मंच है। इसमें भारत और चीन दोनों शामिल हैं। यह भारत की एक्ट ईस्ट नीति और व्यापक सहयोग के लिए महत्वपूर्ण मंच है।

भारत का क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक साझेदारी-R.C.E.P.में शामिल नहीं होने का निर्णय

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि भारत क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी-आरसीईपी में शामिल नहीं होगा, क्योंकि करार की बातचीत में भारत की चिंताओं और सरोकारों को दूर नहीं किया जा सका है। बैंकॉक में आरसीईपी शिखर सम्मेलन में अपने भाषण के दौरान प्रधानमंत्री ने यह घोषणा की। बैठक में अनेक देशों के शीर्ष नेता भाग ले रहे हैं।

जी-20 देशों के संसद के अध्‍यक्षों का छठा शिखर सम्‍मेलन

जी-20 देशों के संसद के अध्‍यक्षों के छठे शिखर सम्‍मेलन में भाग लेने के लिए तोक्‍यो गए लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिरला ने जी-20 देशों के संसदों के पीठासीन अधिकारियों के साथ विचार साझा किए। उन्‍होंने कहा कि आज विश्‍व कई चुनौतियों से जुझ रहा है जिससे न केवल विकास की दिशा में किए जा रहे प्रयासों में रुकावट आ रही है बल्कि मानवता के लिए भी गंभीर खतरा बना हुआ है।

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह मॉस्को में सेना और सैन्य तकनीकी सहयोग पर 19वें भारत-रूस अंत‍र-सरकारी आयोग की बैठक की सह-अध्यक्षता करेंगे

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह रूस की राजधानी मॉस्को में सेना और सैन्य तकनीकी सहयोग पर 19वें भारत-रूस सरकारी आयोग की बैठक की सह-अध्यक्षता करेंगे। संभावना है कि अपनी यात्रा के दौरान वे रूस के रक्षा मंत्री जनरल सरजेई शोइगू से रक्षा संबंधी विषयों पर चर्चा करेंगे। उनका रूस के उद्योग और व्यापार मंत्री डेनिस मंतुरोव के साथ भारत-रूस रक्षा सहयोग सम्मेलन के उद्घाटन का भी कार्यक्रम है।

राष्‍ट्रीय जनजातीय उत्‍सव, आदि महोत्‍सव 16 नवम्‍बर से नई दिल्‍ली में शुरू होगा

राष्‍ट्रीय जनजातीय उत्‍सव, आदि महोत्‍सव 16 नवम्‍बर से नई दिल्‍ली में शुरू होगा। यह महोत्‍सव 15 दिन तक चलेगा। महोत्‍सव का विषय जनजातीय संस्‍कृति, शिल्‍प, व्‍यंजन और वाणिज्‍य की भावना का उत्‍सव है। महोत्‍सव में दो सौ स्‍टालों के माध्‍यम से जनजातीय शिल्‍पकला, कला, चित्रकारी, वस्‍त्र, आभूषण और अन्‍य की प्रदर्शनी के साथ बिक्री की सुविधा होगी।

राष्‍ट्रमंडल देशों के कानून मंत्रियों की द्विवार्षिक बैठक कोलम्‍बो में

श्रीलंका में राष्‍ट्रमंडल देशों के कानून मंत्रियों की द्विवार्षिक बैठक कोलम्‍बो में शुरू हुई। बैठक का उद्देश्‍य न्‍याय तक सबकी पहुंच सुनिश्चित करना और कानून का शासन स्‍थापित करना है। केन्‍द्रीय कानून और न्‍यायमंत्री रविशंकर प्रसाद इस बैठक में भारत का प्रतिनिधित्‍व कर रहे हैं। चार दिन तक चलने वाली इस बैठक में राष्‍ट्रमंडल देशों के कानून मंत्री और महाधिवक्‍ता भाग ले रहे हैं जो करोड़ों लोगों की कानूनी समस्‍याओं और आपसी झगड़ों के समाधान पर चर्चा करेंगे।

चेन्नई में बाढ़ के प्रभावी नियंत्रण के लिए ‘रेड एटलस मैप’ जारी

उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने ‘रेड एटलस एक्शन प्लान मैप’ जारी किया। इसे चेन्नई में बाढ़ के प्रभावी नियंत्रण एवं उसमें कमी लाने में तमिलनाडु सरकार की सहायता के लिए पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय द्वारा तैयार किया गया है। 2015 में चेन्नई में भीषण बाढ़ आयी थी। एटलस’ में विभिन्न वर्षा अवधि के दौरान के संभावित परिदृश्यों का उल्लेख किया गया है। इसका उद्देश्य बाढ़ का प्रभावी नियंत्रण एवं उसमें कमी लाना, इसके लिए तैयारी करने, अभियान एवं प्रबंधन करना है।

साहित्य के लिए JCB पुरस्कार 2019

27 वर्षीय माधुरी विजय ने साहित्य के लिए JCB पुरस्कार 2019 जीता है, उन्हें यह पुरस्कार उनके पहले उपन्यास ‘द फार फील्ड’ के लिए प्रदान किया गया है। इससे पहले वे हेन्फील्ड प्राइज तथा पुशकार्ट प्राइज भी प्रदान किया जा चुका है। JCB पुरस्कार एक वार्षिक भारतीय साहित्यिक पुरस्कार है, इसकी स्थापना 2018 में हुई थी। यह पुरस्कार किसी भारतीय लेखक को उत्कृष्ट काल्पनिक रचना के लिए प्रदान किया जाता है।

प्रसिद्ध लेखक आनंद को मिलेगा 2019 का 27वां एज़ुथचन पुरस्करम

प्रसिद्ध लेखक आनंद को 27वें एझुथचन पुरस्करम 2019 के लिए चुना गया है। यह पुरस्कार केरल साहित्य अकादमी पुरस्कार और केरल सरकार द्वारा दिया जाता है। उन्हें मलयालम भाषा और साहित्य में उनके दिए गए योगदान के लिए चुना गया। उनका असली नाम पी. साचीदानंदन है, जो अपने उपनाम आनंद का इस्तेमाल करते हैं। आनंद नई दिल्ली में केंद्रीय जल आयोग से नीति निदेशक के पद से सेवानिवृत्त हैं। वे केरल में त्रिशूर के इरिंगालक्कुडा के मूल निवासी हैं। उनका पहला उपन्यास अलकुट्टम था। इन्हें वायलर और यशपाल पुरस्कार भी दिया जा चुका हैं।

प्रदूषण से संबंधित स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं से निपटने के लिए गाजर और एंटीऑक्‍सीडेंट वाले खाद्य पदार्थों के सेवन का सुझाव

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने प्रदूषण से संबंधित स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं से निपटने के लिए गाजर और एंटीऑक्‍सीडेंट वाले खाद्य पदार्थों के सेवन का सुझाव दिया है। गाजर खाने से शरीर को विटामिन ए, पोटेशियम और एंटीऑक्‍सीडेंट मिलते हैं जो भारत में रतौंधी से बचाव में मदद करते हैं।

सुदर्शन पटनायक को मिलेगा 2019 का इटालियन गोल्डन सैंड आर्ट अवार्ड

विश्व में प्रसिद्ध ओडिशा के सैंड आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक को प्रतिष्ठित इटालियन गोल्डन सैंड आर्ट अवार्ड 2019 के लिए चुना गया है। उन्हें 13 से 18 नवंबर, 2019 को आयोजित होने वाले इटली में अंतर्राष्ट्रीय स्कोर्ना सैंड नाट्य उत्सव के दौरान सम्मानित किया जाएगा। उन्हें 2014 में केन्द्रीय सरकार द्वारा चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'पद्म श्री' पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

एक भारत श्रेष्‍ठ भारत कार्यक्रम के तहत ओडिशा को महाराष्‍ट्र से जोड़ा गया

पांच सौ से अधिक रियासतों और रजवाड़ों को देश में मिलाने के कार्य में सराहनीय योगदान करने वाले भारत के पहले उप-प्रधानमंत्री सरदार पटेल को श्रद्धांजलि देने के लिए सरकार ने एक भारत श्रेष्‍ठ भारत कार्यक्रम शुरू किया है। इस कार्यक्रम से देश के विभिन्‍न भागों के बीच सांस्‍कृतिक संपर्क बढ़ रहे हैं और विभिन्‍न राज्‍यों के लोग भी एक दूसरे के और ज्‍यादा निकट आते जा रहे हैं। नीति आयोग की ओर से चलाए जा रहे इस कार्यक्रम के तहत ओडिशा को महाराष्‍ट्र से जोड़ा गया है। दोनों राज्‍य अपनी-अपनी कला, संस्‍कृति और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए अनेक कार्यक्रम आयोजित कर रहे हैं।

केन्‍द्रीय विद्यालय संगठन का चार दिन का सांस्‍कृतिक और साहित्यिक आयोजन- एक भारत श्रेष्‍ठ भारत पर्व सम्‍पन्‍न

एक भारत श्रेष्‍ठ भारतकेन्‍द्रीय विद्यालय संगठन का चार दिन का सांस्‍कृतिक और साहित्यिक आयोजन- एक भारत श्रेष्‍ठ भारत पर्व नई दिल्‍ली में सम्‍पन्‍न हो गया। विभिन्‍न कार्यक्रम श्रेणियों में विजेताओं को पुरस्‍कार वितरि‍त किए गए। कोलकाता क्षेत्र को एक भारत श्रेष्‍ठ भारत श्रेणी में प्रथम पुरस्‍कार विजेता घोषित किया गया। बंगलुरु को साहित्‍य उत्‍सव की भाषा श्रेणी में पहला पुरस्‍कार मिला। भोपाल क्षेत्र को प्रदर्शनी श्रेणी में प्रथम पुरस्‍कार दिया गया। पर्व के दौरान 28 कार्यक्रम आयोजित किए गए।

कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय ने आईबीएम के साथ मिलकर स्किल बिल्ड प्लेटफार्म शुरू किया

कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के तहत काम करने वाले प्रशिक्षण महानिदेशालय ने प्रौद्योगिकी क्षेत्र की कंपनी आईबीएम के साथ मिलकर स्किल बिल्ड प्लेटफार्म कार्यक्रम की शुरूआत की। इसके तहत आईबीएम द्वारा आईटी नेटवर्किंग और क्‍लाउड कंप्‍यूटिंग में इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्‍टीच्‍यूट और नेशनल स्किल ट्रेनिंग इंस्‍टिटयूट द्वारा दो वर्ष का एडवांस डिप्लोमा पाठ्यक्रम शुरू किया गया है। डिजिटल प्लेटफॉर्म छात्रों को MyInnerGenius (माई इनर जिनियस) के माध्यम से ज्ञान संबंधी क्षमताओं और व्यक्तित्व के संबंध में स्व-आकलन की सुविधा प्रदान करेगा।

नीरज शर्मा को दिया जाएगा 'अर्ली करियर रिसर्चर ऑफ द ईयर अवार्ड'

भारतीय मूल के शोधकर्ता नीरज शर्मा को ऑस्ट्रेलियाई सरकार द्वारा 'अर्ली करियर रिसर्चर ऑफ द ईयर अवार्ड' दिया गया । यह पुरस्कार अगली पीढ़ी के बैटरी सिस्टम जैसे कि सोडियम-आयन बैटरी विकसित करने के लिए दिया जाता है जो न्यूनतम पर्यावरणीय प्रभाव छोड़ते हैं। वह दक्षिण वेल्स विश्वविद्यालय (UNSW) के रसायन विज्ञान के स्कूल में प्रोफेसर हैं। न्यूट्रॉन और एक्स-रे प्रकीर्णन विधियों के उपयोग में वैश्विक लीडरो में से एक माने जाने वाले नीरज शर्मा , सेफ-सॉलिड-स्टेट बैटरी, ऊर्जा-सघन लिथियम-सल्फर बैटरी, ड्यूल फ़ंक्शन सौर बैटरी और रीसाइक्लिंग के लिए तरीकों की खोज कर रहे हैं।

नई दिल्‍ली में डिफेंस एक्‍स्‍पो 2020 शुरू

नई दिल्‍ली में डिफेंस एक्‍स्‍पो 2020 में राजदूतों के सम्‍मेलन को संबोधित करते हुए रक्षामंत्री ने कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, बड़े आंकड़े और तकनीकी विकास से वर्तमान युद्ध प्रणाली में क्रांतिकारी परिवर्तन आया है। उन्‍होंने कहा कि रक्षा उद्योग अपने सैनिक और कर्मचारियों को विषम परिस्थितियों में संरक्षा और सुरक्षा के लिए प्रशिक्षित कर रहा है।

सीमेंस ने NTPC और TERI के साथ समझौता ज्ञापन पर किए हस्ताक्षर

सीमेंस लिमिटेड ने एनटीपीसी लिमिटेड के साथ विभिन्न अपस्ट्रीम और डाउनस्ट्रीम अनुप्रयोगों के लिए हाइड्रोजन सेक्टर-कपलिंग संबंधित उपयोग की पहचान, मूल्यांकन और सेट अप करने के लिए समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौते का उद्देश्य भारत में हाइड्रोकार्बन पर निर्भरता को कम करने के लिए नवीन तकनीकों, समाधानों और तकनीकों को विकसित करना है। सीमेंस लिमिटेड ने कपलिंग- सेक्टर सहित भारत में ऊर्जा पारगमन का सहयोग करने के लिए प्रौद्योगिकियों पर सहयोग के लिए TERI के साथ एक अलग समझौता ज्ञापन भी शामिल किया है।TERI के साथ समझौता ज्ञापन का उद्देश्य में विधुत, परिवहन और औद्योगिक क्षेत्रों में ऊर्जा पारगमन को सक्षम करने के लिए अनुसंधान और प्रौद्योगिकी विकास परियोजनाओं को साकार करना है।

भारत की पहली वैश्विक, मेगा विज्ञान प्रदर्शनी “विज्ञान समागम” कोलकाता में शुरू

विश्व के प्रमुख मेगा विज्ञान परियोजनाओं को एक साथ लाकर भारत की पहली वैश्विक मेगा विज्ञान प्रदर्शनी “विज्ञान समागम” का कोलकाता के साइंस सिटी में उदघाटन किया गया। केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, विज्ञान और प्रौद्योगिकी तथा पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन ने वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के माध्यम से उपस्थित जनसमूह को संबोधित किया। कोलकाता में 5 से 8 नवंबर तक चलने वाले 5वें भारतीय अंतरराष्ट्रीय विज्ञान उत्सव (आईआईएसएफ)-2019 में चार गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का प्रयास किया जाएगा। इस चार दिवसीय आयोजन के पहले दिन खगोल भौतिकी और दूसरे दिन इलेक्ट्रॉनिक्स का सबसे बड़ा शिक्षण कार्यक्रम होगा। खगोल भौतिकी के शिक्षण कार्यक्रम में 1,750 और इलेक्ट्रॉनिक्स शिक्षण कार्यक्रम में 950 से ज्यादा छात्र शामिल हो रहे हैं। विज्ञान उत्सव के तीसरे दिन एक साथ सबसे अधिक लोगों द्वारा रेडियो किट असेंबलिंग का रिकॉर्ड बनाने का प्रयास किया जाएगा, जिसमें 400 छात्र शामिल होंगे। आठ नवंबर को मानव गुणसूत्र का सबसे बड़ा मानवीय चित्र बनाने का प्रयास किया जाएगा, जिसमें 400 विद्यार्थी हिस्सा लेंगे।

36 डिग्रियां हासिल कर दशरथ बने दुनिया के सबसे पढ़े-लिखे व्यक्ति

पंजाब, जम्मू-कश्मीर, असम जैसे इलाकों में सेना नौकरी के बावजूद पढ़ाई का ऐसा जुनून कि 51 डिग्रियां, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट हासिल कर लिए। यह उपलब्धि हासिल की है, राजस्थान के जांबाज सिपाही रहे डॉ. दशरथ सिंह ने। सेना की नौ राजपूताना रेजिमेंट में सिपाही रहे दशरथ सिंह का नाम हाल ही में इंटरनेशनल बुक ऑफ रिकॉर्डस में ‘मोस्ट एजुकेशनली क्वालिफाइड पर्सन ऑफ द वल्र्ड’ यानी विश्व के सबसे ज्यादा शैक्षणिक योग्यता वाले व्यक्ति के रूप में दर्ज किया है। इस रिकॉर्ड बुक ने उनकी 36 डिग्रियों को उनके नाम के साथ रिकॉर्ड बुक में शामिल किया है। अभी गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्डस की ओर से उनके दावे की जांच की जा रही है।

रांची में इंडिया बी ने इंडिया सी को 51 रन से हराकर देवधर ट्रॉफी क्रिकेट प्रतियोगिता का खिताब जीता

रांची में इंडिया बी ने इंडिया सी को 51 रन से हराकर देवधर ट्रॉफी क्रिकेट प्रतियोगिता का खिताब जीत लिया है। फाइनल में इंडिया बी ने सात विकेट पर 283 रन बनाए। इंडिया बी के लिए केदार जाधव ने 86 रन की पारी खेली। जवाब में इंडिया सी की टीम नौ विकेट पर 232 रन ही बना सकी। देवधर ट्रॉफी के फाइनल में इंडिया-सी टीम की कप्तानी करने वाले 20 साल के शुभमन गिल सबसे युवा खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली का 10 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। फाइनल के दौरान शुभमन की उम्र 20 साल 57 दिन थी। कोहली ने 2009-10 में नॉर्थ जोन की कप्तानी की थी, तब उनकी उम्र 21 साल 124 दिन थी।

जोकोविच ने 5वीं बार पेरिस मार्स्टस जीता

सर्बिया के टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने पांचवीं बार पेरिस मास्टर्स खिताब जीत लिया। टूर्नामेंट में छठी बार फाइनल में खेल रहे दुनिया के नंबर-2 खिलाड़ी जोकोविच ने कनाडा के डेनिस शापोवालोव को 6-3, 6-4 से हराया।

लक्ष्य सेन ने जर्मनी में सारलोरलक्स ओपन बैडमिंटन का सिंगल्स खिताब जीता

भारत के लक्ष्‍य सेन ने जर्मनी में सारलोरलक्‍स ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट जीत लिया है। उन्‍होंने फाइनल में चीन के वेंग होंग यांग को 17-21, 21-18, 21-16 से हराया। उत्‍तराखंड के इस युवा खिलाड़ी ने सेमीफाइनल में भारत के ही किरण जॉर्ज को हराया था।

मिस्नाम मीराबा ने कोरिया जूनियर ओपन 2019 जीता खिताब

भारत के मिस्नाम मीराबा लुवांग ने कोरिया के मिरांग में वोनचेयोन योनेक्स कोरिया जूनियर ओपन बैडमिंटन इंटरनेशनल चैलेंज 2019 में पुरूषों के सिंगल U-19 का खिताब हासिल किया। मणिपुर की शीर्ष खिलाड़ी मैसनम को कोरिया की 15वें स्थान वाली ली हाक जू को 21-10 21-13 में हराने में केवल 36 मिनट का समय लगा। इस प्रतियोगिता में, आठवें स्थान पर काबिज सतीश कुमार करुणाकरण ने इसी वर्ग के सेमीफाइनल में लुवांग को 16-21, 22-24 से हराकर कांस्य पदक जीता था।

पूजा गहलोत ने UWW अंडर -23 विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक जीता

पूजा गहलोत ने बुडापेस्ट में कुश्ती के (53 किग्रा) वर्ग में UWW अंडर -23 विश्व चैंपियनशिप के फाइनल में जापान की हारुना ओकुनो से हारने के बाद भारत को दूसरा रजत पदक दिलाया। उन्हें शीर्ष स्थान की लड़ाई में ओकुनो से 0-2 से हार का सामना करना पड़ा। इस सप्ताह की शुरुआत में रविंदर ने (61 किग्रा) वर्ग में भारत को रजत पदक दिलाया।

एनबीए अकादमी के लिए चुनी गई पंजाब की हरसिमरन कौर

पंजाब की बास्केटबॉल खिलाड़ी हरसिमरन कौर को एनबीए ग्लोबल अकादमी ने ट्रेनिंग कैंप के लिए चुना है। यह कैंप सात से 24 नवंबर तक ऑस्ट्रेलिया के सेंटर ऑफ एक्सीलैंस में आयोजित होगा। 16 साल की हरसिमरन इस कैंप के लिए न्योता पाने वाली पंजाब की ही नहीं, बल्कि भारत की भी पहली महिला खिलाड़ी हैं। हरसिमरन को मुंबई में अक्टूबर में महिलाओं के लिए हुए तीसरे एनबीए अकादमी कार्यक्रम कैंप में सबसे मूल्यवान खिलाड़ी (एमवीपी) चुना गया था।

हैमिल्टन ने छठा विश्व खिताब जीता

लुईस हैमिल्टन ने अमेरिकी ग्रांड प्रिक्स में मर्सीडीज टीम के अपने साथी वालटेरी बोटास के पीछे दूसरे स्थान पर रहते हुए छठी बार फार्मूला वन विश्व खिताब जीत लिया है। ब्रिटेन के 34 साल के हैमिल्टन ने ग्रिड पर पांचवें जबकि फिनलैंड के बोटास ने पहले स्थान से शुरुआत की थी। इससे पहले हैमिल्टन ने रिकॉर्ड छठी बार ब्रिटिश ग्रांड प्रिक्स जीती थी। हैमिल्टन ने 150वीं बार पोडियम पर जगह बनाई जबकि लगातार 31वीं बार अंक हासिल करने में सफल रहे। हैमिल्टन का यह छठा विश्व खिताब है और वह माइकल शुमाकर के रिकॉर्ड सात खिताब से सिर्फ एक खिताब पीछे हैं। उन्होंने इससे पहले 2008, 2014, 2015, 2017 और 2018 में खिताब जीता था।

भारत को सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग

>भारतीय पुरुष टेबल टेनिस टीम आइटीटीएफ रैंकिंग में नौवें स्थान पर पहुंच गई जो उसकी अब तक की सर्वश्रेष्ठ रैकिंग है। भारतीय टीम में विश्व के 30वें नंबर के जी साथियान और विश्व में 36वें नंबर के शरत कमल शामिल हैं। वे 272 अंक के साथ ऑस्टिया के साथ संयुक्त 10वें स्थान पर हैं, लेकिन उन्हें नौवीं रैंकिंग दी गई। भारतीयों में साथियान और शरत ही शीर्ष-100 में शामिल हैं। चीन टीम रैंकिंग में शीर्ष पर है। उसके बाद जापान और जर्मनी का नंबर आता है।

कर्मचारियों के लिए न्यूनतम नौ घंटे काम का प्रस्ताव न्यूनतम वेतन प्राप्त करने के लिए कर्मचारियों को कम से कम नौ घंटे काम करना पड़ सकता है। वेतन संहिता कानून के लिए बनाए जा रहे नियमों से पहले श्रम मंत्रलय की ओर से इस बाबत सुझाव मांगे गए हैं। एक माह बाद नियमों को अंतिम रूप दिया जाएगा। फिलहाल केंद्र में कर्मियों के लिए सप्ताह में 42 घंटे का नियम है। वेतन संहिता कानून अगस्त में संसद से पास हो चुका है। प्रस्तावित नियमों के अनुसार, वेतन संहिता, 2019 की धारा 13 (उपधारा 1, उपबंध ए) के तहत कर्मियों को न्यूनतम 9 घंटे काम करना होगा। आपात स्थितियों में एक दिन में 16 घंटे तक काम करना पड़ सकता है।

मैक्डोनाल्ड्स के सीईओ ईस्टरब्रुक बर्खास्त

अमेरिका की दिग्गज फास्ट फूड चेन मैक्डोनाल्ड्स ने एक कर्मचारी से शारीरिक संबंधों के आरोप में सीईओ स्टीव ईस्टरब्रुक को निकाल दिया है। कंपनी ने इसे अपनी नीतियों का उल्लंघन माना है। ईस्टरब्रुक का कहना है कि संबंध आपसी सहमति से बनाए गए थे। अब मैक्डोनाल्ड्स यूएसए के प्रेसिडेंट क्रिस केंपकिंस्की कंपनी के सीईओ होंगे।

रीयल कश्मीर फुटबाल क्लब पर बनी डॉक्यूमेंट्री प्रतिष्ठित ब्रिटिश फिल्म अकादमी और टेलीविजन पुरस्कार-बाफ्टा और स्कॉटलैंड अवार्ड से सम्मानित

स्कॉटलैंड के ग्लास्गो में एक भव्य समारोह में रीयल कश्मीर फुटबाल क्लब पर बनी डॉक्यूमेंट्री को प्रतिष्ठित ब्रिटिश फिल्म अकादमी और टेलीविजन पुरस्कार-बाफ्टा और स्कॉटलैंड अवार्ड से सम्मानित किया गया है। वृत्तचित्र में पूर्व रेंजर डेविड रॉबर्टसन के रीयल कश्मीर फुटबाल क्लब का कोच बनने की कहानी प्रदर्शित की गई है। इस एक घंटे के वृत्तचित्र को एकल श्रेणी में पुरस्कृत किया गया है।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on