Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

6 November 2019

इफको ने लॉन्च किए नैनो तकनीक वाले फर्टिलाइजर

देश की सबसे बड़ी फर्टिलाइजर कंपनी इफको ने रासायनिक उर्वरकों के उपयोग को कम करने के प्रयासों के तहत पहली बार 'नैनो-प्रौद्योगिकी' आधारित फर्टिलाइजर पेश किये हैं। कंपनी ने नैनो नाइट्रोजन, नैनो जिंक और नैनो कॉपर नाम से ये उत्पाद लॉन्च किये हैं। ये पर्यावरण के अनुकूल उत्पाद भारत में पहली बार पेश किए गए हैं। ये उत्पाद पारंपरिक रासायनिक उर्वरकों के उपयोग को 50 फीसदी तक कम करेंगे। इसके अलावा फसल उत्पादन को 15-30 फीसदी तक बढ़ाने की क्षमता रखते हैं। इन उत्पादों को इफको के कलोल स्थिति नैनो बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर में देसी तकनीक से विकसित किया गया है। केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री सदानंद गौड़ा द्वारा गुजरात के कलोल में अपनी इकाई में आयोजित एक कार्यक्रम में इन नैनो उत्पादों को लॉन्च किया गया।

अमरिंदर सिंह ने पंजाब की पहली रोजगार हेल्पलाइन सेवा का किया शुभारम्भ

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने 'घर घर रोज़गार' कार्यक्रम के तहत राज्य के बेरोजगार युवाओं के लिए अपनी तरह की पहली रोजगार हेल्पलाइन नंबर 76260-76260 की शुरुआत की है। इस हेल्पलाइन का उद्देश्य पंजाब के हर घर तक पहुंच सुनिश्चित करना और इसके द्वारा रोजाना 75 हजार मोबाइल नंबरों पर संपर्क किया जा सकेगा। इस प्रक्रिया में, पंजाब रोजगार हेल्पलाइन का डेटा तैयार करने के लिए 110-सीट कॉल सेंटर की भी स्थापना की गई है।

गुयाना 2020 तक बन जाएगा दुनिया का सबसे तेजी से वृद्धि करने वाला देश

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के अनुसार, 2019 में गुयाना की वृद्धि 4.4% तक बढ़ने के बाद 2020 में गुयाना की जीडीपी 86% से अधिक पहुँचने का अनुमान है। यह अनुमानित वृद्धि गुयाना में एक्सॉन मोबिल कॉर्प द्वारा तेल की खोज के बाद हुई थी। गुयाना की अर्थव्यवस्था पांच साल के भीतर तीन गुना से अधिक बढ़ने की संभावना हैं। 2020 में गुयाना की जीडीपी चीन की जीडीपी की तुलना में चौदह गुना बढ़ जाएगी। गुयाना 2020 में पेट्रोलियम राजस्व से 300 मिलियन डॉलर का अनुमान लगा रही है। ये दक्षिण अमेरिका का देश है जिसकी आबादी 7,80,000 है और ब्राजील और वेनेजुएला इसके पड़ोसी देश हैं।

आईपीएस अधिकारी आदित्य मिश्रा लैंड पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया का अध्यक्ष नियुक्त

वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी आदित्य मिश्रा को लैंड पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एलपीएआई) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया । कार्मिक मंत्रालय ने यह आदेश जारी किया। मिश्रा 1989 बैच के उत्तर प्रदेश कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं।

इंडसइंड बैंक ने सुमन कथपालिया को नियुक्त किया अगला एमडी एवं सीईओ

निजी क्षेत्र के ऋणदाता इंडसइंड बैंक ने अपने उपभोक्ता बैंकिंग प्रमुख सुमन कथपालिया को अपना नया प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया है। वह रोमेश सोबती का स्थान लेंगे, जो मार्च 2020 में सेवानिवृत्त हो जाएंगे। इंडसइंड बैंक में नियुक्त होने से पहले सुमंत कथपालिया, एबीएन एमरो बैंक में उपभोक्ता ऋण प्रमुख थे और 2008 में इंडसइंड बैंक के साथ जुड़े थे।

नेपाल के राष्ट्रपति ने सात प्रान्तों में नये गवर्नर नियुक्त किये

नेपाल की राष्ट्रपति विद्यादेवी भंडारी ने देश के सभी सात प्रान्तों में नये गवर्नर नियुक्त किए हैं। ये नियुक्तियां मंत्रिमंडल की सिफारिश पर की गई हैं। इन प्रान्तों में पहले से तैनात गवर्नरों को पिछले रविवार को पदमुक्त कर दिया गया था। इनकी नियुक्ति जनवरी 2018 में पिछली नेपाली कांग्रेस सरकार ने की थी।

अमरीका ने संयुक्त राष्ट्र को पेरिस जलवायु समझौते से हटने की औपचारिक रुप से सूचना दी

अमरीका ने औपचारिक रूप से संयुक्त राष्ट्र को सूचित कर दिया है कि वह पेरिस जलवायु समझौते से हट रहा है। इस संबंध में जारी अधिसूचना से वैश्विक जलवायु समझौते से बाहर निकलने की एक साल की प्रक्रिया शुरू हो गई है जो 2020 के अमरीकी चुनाव के बाद पूरी होगी। इस समझौते ने 188 देशों को जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए एक मंच पर इकट्ठा किया था। सभी देशों ने पूर्व औद्योगिक स्तर से तापमान को दो डिग्री सेल्सियस से अधिक नहीं बढ़ने देने की प्रतिबद्धता जताई थी ताकि वैश्विक तापमान को बढ़ने से रोका जा सके और इसके साथ ही उन्हें इसे सिर्फ 1.5 डिग्री सेल्सियस तक ही रोके रखने के प्रयास करने थे। पूरे विश्व के कार्बन उत्सर्जन में अमरीका की भागीदारी लगभग 15 प्रतिशत है।

यूएस-बांग्लादेश नेवी अभ्यास चटोग्राम में शुरू

'Cooperation Afloat Readiness and Training (CARAT)- 2019' नाम के सबसे बड़े यूएस- बांग्लादेश नेवी अभ्यास के दूसरे चरण की शुरुआत चटोग्राम में हुई। यह अभ्यास दो देशों के नौसैनिकों की परिचालन गतिविधियों की बेहतर समझ हासिल करने और विभिन्न सैद्धांतिक और व्यावहारिक प्रशिक्षणों के माध्यम से उन्नत तकनीक से परिचित होने का अवसर प्रदान करता है।

प्रधानमंत्री ने कोलकाता में आयोजित 5वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने कोलकाता में आयोजित 5वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर अपने संबोधन में कहा कि महोत्सव का विषय (आरआईएसईएन) “अनुसंधान, नवाचार तथा विज्ञान के माध्यम से राष्ट्र का सशक्तिकरण” 21वीं सदी के भारत की आकांक्षाओं को प्रतिबिंबित करता है।

सूर्य की सीमा के पार पहुंचने वाला दूसरा यान बना नासा का वॉयजर-2

चार दशक से लंबे सफर के बाद अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा का यान वॉयजर-2 सौरमंडल की परिधि के पार पहुंचने वाला दूसरा यान बन गया है। इससे पहले वॉयजर-1 इस सीमा पार पहुंचा था। सूर्य से बाहर की ओर बहने वाली हवाओं से सौरमंडल के चारों ओर एक बुलबुले जैसा घेरा बना हुआ है। इस घेरे को हेलियोस्फेयर और इसकी सीमा से बाहर के अंतरिक्ष को इंटरस्टेलर मीडियम (आइएसएम) कहा जाता है। अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ आयोवा के शोधकर्ताओं के मुताबिक, वॉयजर-2 आइएसएम में पहुंच गया है।

भारतीय रिज़र्व बैंक पीएमसी बैंक से प्रति खाता निकासी की सीमा अब 40 हजार से बढ़ाकर 50 हजार रूपये की

भारतीय रिज़र्व बैंक ने घोटाले से प्रभावित पंजाब एंड महाराष्‍ट्र को-ऑपरेटिव बैंक से प्रति खाता निकासी की सीमा अब 40 हजार से बढ़ाकर 50 हजार रूपये कर दी है। सितम्‍बर में रिज़र्व बैंक के सीधे नियंत्रण में आने के बाद से इस बैंक से पहले भी धनराशि निकालने की तीन बार सीमा बढ़ाई जा चु‍की है।

गुजरात के बिल पर राष्ट्रपति की मुहर

आतंकवाद और संगठित अपराध पर नकेल कसने के लिए बनाए गए बहुचर्चित गुजरात आतंकवाद नियंत्रण एवं संगठित अपराध अधिनियम (गुजटोक) को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मंजूरी दे दी है। इस कानून को 16 साल बाद मंजूरी मिली है। यह कानून आतंकवाद के साथ शराब की तस्करी, फिरौती, जालसाजी जैसे संगठित अपराधों पर शिकंजा कसेगा। खास बात है कि टेलीफोन की बातचीत को वैधानिक साक्ष्य माना जाएगा।

तोमर ने बंजर भूमि मानचित्र 2019 जारी किया

कृषि मंत्री नरेन्द्र तोमर ने बंजर भूमि मानचित्र 2019 जारी किया। केन्द्रीय भूमि संसाधन विभाग और राष्ट्रीय सुदूर संवेदन केन्द्र द्वारा संयुक्त रूप से प्रकाशित मानचित्र में समूचे देश की बंजर भूमि के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई है। बंजर भूमि के विभिन्न उत्पादक कार्यों के लिए इस्तेमाल में इस मानचित्र से मदद मिलेगी।

उच्चतम न्यायालय ने दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में पराली जलाने पर पांबदी लगायी

उच्चतम न्यायालय ने खतरनाक वायु प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में पराली जलाने पर रोक लगा दी है। इसके साथ ही, न्यायालय ने दिल्ली और एनसीआर क्षेत्र में कूड़ा-करकट और अपशिष्ट सामग्री जलाने पर रोक लगाने के साथ ही सभी प्रकार के निर्माण करने और तोड़-फोड़ की गतिविधियों पर प्रतिबंध लगा दिया है।

नेपाल में, प्रांत तीन के मुख्यमंत्री डोरमानी पौडेल ने मकवानपुर जिले के हेटुदा में नेपाल-भारत मैत्री पॉलिटेक्निक की आधारशिला रखी

नेपाल में, प्रांत तीन के मुख्यमंत्री डोरमानी पौडेल ने मकवानपुर जिले के हेटुदा में नेपाल-भारत मैत्री पॉलिटेक्निक की आधारशिला रखी। भारत-नेपाल मैत्री पॉलिटेक्निक, व्यावसायिक प्रशिक्षण के क्षेत्र में महत्‍वपूर्ण अत्याधुनिक बुनियादी ढांचा परियोजना है। भारत सरकार ने इसके लिए 38 करोड़ रुपये से अधिक का अनुदान दिया है और इसका निर्माण भारत-नेपाल विकास साझेदारी के अंतर्गत किया जा रहा है। पॉलिटेक्निक 32 एकड़ से अधिक भूमि में बनाया जा रहा है और इसमें निर्माण क्षेत्र कुल 19 हजार 2 सौ वर्ग मीटर होगा। इस में एक प्रशासनिक, एक शैक्षिक ब्लॉक, ऑडिटोरियम, पुस्तकालय, कार्यशाला, बहुउद्देशीय हॉल, लड़कों और लड़कियों के लिए अलग-अलग छात्रावास, खेल और समुदायों के लिए प्रमुख और कर्मचारी निवास तथा अन्‍य सुविधाएं शामिल होंगी। परियोजना के दो वर्ष में पूरा होने की उम्मीद है।

देश के इतिहास में पहली बार हजारों पुलिसकर्मी अपने ही मुख्यालय के बाहर धरने पर बैठे

वकीलों से हुई ¨हसक झड़प के बाद की गई कार्रवाई के विरोध में दिल्ली पुलिस के जवान सड़क पर उतर आए। देश के इतिहास में पहली बार इंसाफ की मांग को लेकर हजारों पुलिसकर्मी अपने ही मुख्यालय के बाहर धरने पर बैठे और नारेबाजी की। कुछ वर्दी में थे तो कुछ सादे कपड़ों में। पुलिसकर्मियों के परिजन भी प्रदर्शन में शामिल हुए। पुलिसकर्मियों ने आयुक्त के सामने नारे लगा दिए कि पुलिस कमिश्नर कैसा हो किरण बेदी..दीपक मिश्र जैसा हो। इन सबके बीच पुलिस कमिश्नर को वापस लौटना पड़ा। बता दें 1988 में तीस हजारी कोर्ट में वकीलों और पुलिसकर्मियों के बीच संघर्ष हुआ था। उस समय किरन बेदी दिल्ली पुलिस में डीसीपी थीं। उन्होंने पुलिस वालों का साथ दिया था।

आरबीआई ने विदेशी, निजी, लघु वित्त, भुगतान बैंकों के पूर्णकालिक निदेशकों, सीईओ के लिए मुआवज़े के दिशा-निर्देश जारी किए

भारतीय रिज़र्व बैंक ने विदेशी, निजी, लघु वित्त, भुगतान बैंकों और स्थानीय क्षेत्र के बैंकों के पूर्णकालिक निदेशकों और मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के लिए मुआवज़े के दिशा-निर्देश जारी किए हैं, जिसमें नकदी घटक को 67 प्रतिशत पर रखा गया है। रिजर्व बैंक ने कहा कि अगर वैरिएबल पे, फिक्स्ड पे की 200 प्रतिशत तक है, तो इसका कम से कम 50 प्रतिशत नॉन-कैश में होना चाहिए। 200 प्रतिशत से अधिक वेरिएबल पे की स्थिति में इसका 67 प्रतिशत गैर-नकद उपकरणों के माध्यम से भुगतान किया जाना चाहिए। इसमें कहा गया है कि नए दिशा-निर्देश अगले साल 2020 अप्रैल से प्रभावी होंगे।

कनाडा के प्रमुख शहरों में पानी में सीसे की अत्यधिक मात्रा पाई गई

कनाडा में की गई एक जांच से वहां के प्रमुख शहरों में सप्लाई किए जा रहे पानी में सीसे की अत्यधिक मात्रा पाई गई है। 2014 से 2018 के बीच इकट्ठा किए गए पानी के बारह हजार नमूनों में से एक तिहाई नमूनों में प्रदूषण पांच भाग प्रति करोड़ की राष्ट्रीय सुरक्षा गाइडलाइन से अधिक पाया गया। कनाडा के पेयजल में सीसा मिलने का सबसे बड़ा कारण यह है कि वहां की मुख्य पाइप लाइनें और घरों तक पानी पहुंचाने वाली बहुत पुरानी पड़ चुकी हैं। सीसे के प्रदूषण को बच्चों में मंदबुद्धि, तनाव और ह्रदय रोग का कारण माना जाता है।

ओडिशा में एक और तूफान ‘बुलबुल’ की आहट

ओडिशावासी अभी कुछ माह पहले आए ‘फणिचक्रवात से पूरी तरह से उबर भी नहीं पाए हैं कि प्रदेश में एक और चक्रवात के आने की आशंका ने लोगों में दहशत का माहौल उत्पन्न कर दिया है। मौसम विभाग के अनुसार उत्तर अंडमान के पास सागर में बना कम दबाव का क्षेत्र अब डिप्रेशन में तब्दील हो गया है। इसके अगले 12 घंटे में और गहराने की आशंका है। जिससे यह अगले 24 घंटे में तूफान का रूप धारण कर सकता है। मौसम विभाग का कहना है कि अगर यह डिप्रेशन तूफान का रूप धारण करता है तो फिर इसका नाम ‘बुलबुल’ रखा जाएगा।

फिक्की के पूर्व अध्यक्ष और उद्योगपति के.के. मोदी का निधन

फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) के पूर्व अध्यक्ष और मोदी एंटरप्राइजेज के प्रमुख कृष्णन कुमार मोदी (के.के. मोदी) का निधन हो गया। वह 2002 से 2006 तक वाणिज्य और उद्योग के एशिया-प्रशांत क्षेत्रो के परिसंघ के अध्यक्ष भी थे। वे पंजाब के पटियाला जिले से थे।

मद्रास उच्च न्यायालय के न्यायाधीश, एन.वी. बालासुब्रमण्यन का हुआ निधन

मद्रास उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश न्यायमूर्ति एन.वी. बालासुब्रमण्यन का निधन हो गया। उन्होंने 1996 से 2007 तक मद्रास उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में कार्य किया और सेवा से सेवानिवृत्त होने के बाद उन्होंने स्व-वित्तपोषित प्रोफेशनल कॉलेज एंड पॉलिटेक्निक की शुल्क निर्धारण समितियों के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया। उन्होंने 11 साल तक भारत के सुप्रीम कोर्ट (SC) में वरिष्ठ वकील और मध्यस्थ के रूप में काम किया।

फ्रांसीसी का विरोध करने वाली यवेटे लंडी का निधन

फ्रांसीसी विरोधी और नाज़ी शिविरों में समय बिताने वाली लीजेंड यवेटे लंडी जिन्होंने फ्रांस में नाज़ी शासन के दौरान युद्ध के यहूदी कैदियों जेल से भागने में मदद की थी, उनका 103 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उनका जन्म 22 अप्रैल 1916 को फ्रांस में हुआ था, यवेटे को सेना का ग्रैंड ऑफिसर बनाया गया था। जो फ्रांस का सर्वोच्च सम्मानों में से एक है।

दीपक कुमार ने एशियन चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीता

भारतीय शूटर दीपक ने 14वें एशियन चैम्पियनशिप में 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में कांस्य पदक जीत लिया। इसी के साथ उन्होंने टोक्यो ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई कर लिया। वे ओलिंपिक कोटा हासिल करने वाले देश के 10वें शूटर हैं।

‘राइजिंग हिमाचल 2019’ : वैश्विक निवशकों की बैठक धर्मशाला में 7 नवम्‍बर से

हिमाचल प्रदेश की सरकार 7-8 नवम्‍बर, 2019 को धर्मशाला में ‘वैश्विक निवेशक बैठक 2019’ का आयोजन करेगी जो एक प्रमुख बिजनेस इवेंट यानी कारोबारी आयोजन है। इस बैठक के दौरान राज्‍य में विनिर्माण एवं रोजगार सृजन को बढ़ावा देने के लिए वहां के नीतिगत एवं नियामकीय परिवेश के साथ-साथ आठ फोकस क्षेत्रों (सेक्‍टर) में उपलब्‍ध निवेश अवसरों को भी दर्शाया जाएगा। भारत सरकार के वाणिज्‍य एवं उद्योग मंत्रालय के अधीनस्‍थ राष्‍ट्रीय निवेश संवर्धन एवं सुविधा एजेंसी ‘इन्‍वेस्‍ट इंडिया’ दरअसल इंडिया इन्‍वेस्‍टमेंट ग्रिड (आईआईजी) के जरिए ‘राइजिंग हिमाचल समिट’ का प्रचार-प्रसार कर रही है। इस शिखर सम्‍मेलन के दौरान इन्‍वेस्‍ट इंडिया इसमें भाग लेने वाले निवेशकों को पारस्‍परिक संवादात्‍मक डिजिटल अनुभव कराएगी और आईआईजी पोर्टल के जरिए राज्‍य में उपलब्‍ध निवेश अवसरों को दर्शाएगी।

लंदन में आयोजित तीन दिवसीय वर्ल्‍ड ट्रैवल मार्केट (डब्‍ल्‍यूटीएम) में भाग ले रहा है पर्यटन मंत्रालय

पर्यटन मंत्रालय ब्रिटेन के लंदन में 4 से 6 नवम्‍बर, 2019 के दौरान आयोजित तीन दिवसीय वर्ल्‍ड ट्रैवल मार्केट (डब्‍ल्‍यूटीएम) में भाग ले रहा है। डब्‍ल्‍यूटीएम 2019 में इंडिया पवेलियन की थीम ‘अतुल्‍य भारत – अतुल्‍य भारत को जानें’ है। भारत के विभिन्‍न पर्यटन अवयवों को प्रदर्शित करने के अलावा इस वर्ष महात्‍मा गांधी की 150वीं जयंती और स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी का भी प्रचार-प्रसार डब्‍ल्‍यूटीएम 2019 के इंडिया पवेलियन में किया जा रहा है। डब्‍ल्‍यूटीएम अब विश्‍व की सबसे बड़ी प्रदर्शनी के रूप में विकसित हो चुकी है जो 182 देशों एवं क्षेत्रों के 5,000 से भी अधिक प्रदर्शकों तथा 51,000 से भी ज्‍यादा प्रतिभागियों को आकर्षित करने में सफल रही है। प्रतिभागियों में यात्रा या ट्रैवल उद्योग के वरिष्‍ठ प्रोफेशनल, सरकार का प्रतिनिधित्‍व करने वाले मंत्री, अंतर्राष्‍ट्रीय प्रेस शामिल हैं।

भारतीय रेलवे ने ईमानदारी एक जीवन शैली की थीम के साथ सतर्कता सप्ताह – 2019 मनाया

भारतीय रेलवे ने 28 अक्टूबर, 2019 से 02 नवंबर, 2019 तक सभी स्तरों पर सामूहिक भागीदारी के साथ “ईमानदारी एक जीवनशैली” थीम के साथ सतर्कता जागरूकता सप्ताह- 2019 मनाया।

आंध्र प्रदेश सरकार ने पुरस्कार का नाम वापस कलाम के नाम पर रखा

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाइएस जगनमोहन रेड्डी ने शिक्षा के क्षेत्र में दिए जाने वाले पुरस्कार का नाम बदलने पर विवाद होने के बाद मंगलवार को ‘वाइएसआर विद्या पुरस्कार’ का नाम फिर से बदलकर वापस ‘डॉ.एपीजे अब्दुल कलाम प्रतिभा पुरस्कार’ कर दिया है। विपक्ष और मुस्लिम समुदायों ने इसका विरोध किया। तब नाम बदलने का आदेश जारी हुआ।

उत्तर मध्य रेलवे में शामिल होंगे पूवरेत्तर रेलवे के तीन स्टेशन

प्रयागराज स्थित पूवरेत्तर रेलवे (एनईआर) के तीन और उत्तर रेलवे (एनआर) के दो महत्वपूर्ण स्टेशन उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) में शामिल होंगे। रेलवे बोर्ड ने उत्तर मध्य रेलवे की पहल पर इस दिशा में तैयारी शुरू कर दी है। पांचों स्टेशनों के विलय के पहले और बाद में ट्रेन संचलन के संबंध में आने वाली तकनीकी बारीकियों, सुविधाओं और दिक्कतों पर अधिकारिक रूप से मंथन किया जा चुका है। ट्रेन संचलन की सहूलियत को देखते हुए उत्तर मध्य रेलवे ने पूवरेत्तर रेलवे के कानपुर अनवरगंज स्टेशन को अपने जोन में पहले ही शामिल कर लिया है।

ओलंपिक साइकिलिंग चैंपियन का निधन

लंदन ओलंपिक 1948 के स्वर्ण पदक विजेता फ्रांस के साइकिलिस्ट जाक ड्यूपोंट का निधन हो गया। वह 91 वर्ष के थे। दक्षिण-पश्चिम फ्रांस के गांव लेजात सुर लेजे में ड्यूपोंट का जन्म हुआ था और यहीं उनका निधन हुआ। उन्होंने 11 अगस्त 1948 को हर्ने हिल वेलोड्रोम में ओलंपिक स्वर्ण पदक जीता था। तब 20 साल के ड्यूपोंट ने 1000 मीटर टाइम ट्रायल के फाइनल में बेल्जियम के पियरे निहांत को एक सेकेंड के अंतर से पछाड़कर खिताब जीता था। ड्यूपोंट ने पेशेवर बनने के बाद 1954 में फ्रेंच चैंपियनशिप, 1951 और 1955 में प्रतिष्ठित पेरिस टूर के खिताब जीते।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on