Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

10 November 2019

उच्चतम न्यायालय ने सर्वसम्‍मत फैसले में मंदिर निर्माण के लिए विवादित भूमि केन्‍द्र द्वारा गठित किए जाने वाले एक ट्रस्‍ट को सौंपने का आदेश दिया

उच्चतम न्यायालय ने एक ऐतिहासिक फैसले में एक अरसे से लम्बित अयोध्या भूमि विवाद मामले पर फैसला सुना दिया। प्रधान न्यायाधीश न्यायमूर्ति रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच न्यायाधीशों की पीठ ने सर्वसम्मत फैसले में व्यवस्था दी कि दो दशमलव सात-सात एकड़ का समूचा विवादित भूखंड केंद्र सरकार के पास ही रहेगी और जो मंदिर के निर्माण के लिए न्यास को सौंपा जाएगा। न्यायालय ने यह भी व्यवस्था दी कि अयोध्या शहर में किसी प्रमुख स्थान पर मस्जिद के निर्माण के लिए पांच एकड़ का उपयुक्त वैकल्पिक भूखंड ढूंढा जाना चाहिए। उच्चतम न्यायालय की पीठ में न्यायमूर्ति एस ए बोबडे, न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति अशोक भूषण और न्यायमूर्ति एस अब्दुल नजीर भी शामिल थे। पीठ ने कहा कि दो दशमलव सात-सात एकड़ के विवादित भूखण्ड का मालिकाना हक रामलला विराजमान को सौंपा जाएगा। न्यायालय ने कहा है कि मंदिर निर्माण के लिए तीन महीने के भीतर एक न्यास बनाया जाना चाहिए। उच्चतम न्यायालय ने इलाहाबाद उच्च न्यायालय के 2010 के फैसले के खिलाफ दायर 14 अपीलों की सुनवाई करते हुए अपना फैसला सुनाया। इलाहाबाद उच्च न्यायालय के फैसले में विवादित भूमि को तीन पक्षों- सुन्नी वक्फ बोर्ड, निर्मोही अखाड़ा और रामलला विराजमान में बराबर बराबर बांट दिया था।

अयोध्या भूमि विवाद

  1. 1885 : महंत रघुबर दास ने अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के लिए प्रथम मुकद्दमा दायर किया।
  2. 1949 : बाबरी मस्जिद के अन्दर भगवान् श्री राम की मूर्तियाँ पायी गयीं।
  3. 1950 से 1950 के बीच हिन्दू तथा मुस्लिम संगठनों ने 5 अन्य मुकद्दमे दायर किये।
  4. 1992 : दक्षिणपंथी कार्यकर्ताओं ने बाबरी मस्जिद को नष्ट किया।
  5. 2010 : इलाहबाद उच्च न्यायालय ने विवादित भूमि को तीन पार्टियों – निर्मोही अखाड़ा, सुन्नी वक्फ बोर्ड तथा राम लल्ला में विभाजित किया था।

आरबीआई ने गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों, माइक्रो फाइनेंस संस्थानों से ऋण लेने वालों के लिए घरेलू आय सीमा बढ़ाई

रिजर्व बैंक ने गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों और माइक्रो फाइनेंस संस्थानों से ऋण लेने वालों के लिए घरेलू आय सीमा एक लाख रुपये से बढ़ाकर सवा लाख रुपये कर दी है। इसका उद्देश्‍य ग्रामीण क्षेत्रों में आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए ऋण व्यवस्था मजबूत करना है। इसी प्रकार शहरी अथवा अर्ध शहरी क्षेत्रों में ऋण की सीमा एक लाख साठ हजार रुपये से बढ़ाकर दो लाख रुपये कर दी गई है।

श्री पीयूष गोयल ब्रासीलिया में 9वें ब्रिक्‍स व्‍यापार मंत्री सम्‍मेलन में भाग लेंगे

केन्‍द्रीय वाणिज्‍य एवं उद्योग तथा रेल मंत्री श्री पीयूष गोयल 9-14 नवम्‍बर, 2019 तक ब्राजील और अमरीका की यात्रा करेंगे। यात्रा के पहले चरण में श्री गोयल 11 नवम्‍बर, 2019 को ब्रासीलिया, ब्राजील में 9वें ब्रिक्‍स व्‍यापार मंत्री सम्‍मेलन में भाग लेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी ने करतारपुर गलियारे और एकीकृत जांच चौकी का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पंजाब के गुरदासपुर के करतारपुर साहिब कॉरिडोर में एकीकृत चेक पोस्ट का उद्घाटन किया और 500 तीर्थयात्रियों के पहले जत्थे को हरी झंडी दिखाई। इस जत्थे में पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह, पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल, सुखबीर सिंह बादल तथा नवजोत सिंह सिद्धू भी शामिल हैं। प्रधानमंत्री ने करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन से पहले गुरु नानक देव जी के जीवन पर आधारित डिजिटल उपकरणों को देखा और यात्री टर्मिनल भवन का दौरा किया। एकीकृत चेक पोस्ट से भारतीय तीर्थयात्रियों को पाकिस्तान के गुरुद्वारा करतारपुर साहिब की यात्रा करने में सुविधा होगी। भारत ने जीरो प्वाइंट, इंटरनेशनल बाउंड्री, डेरा बाबा नानक पर करतारपुर साहिब कॉरिडोर के संचालन के तौर-तरीकों पर 24 अक्टूबर 2019 को पाकिस्तान के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए थे।

भारत और अमेरिका के बीच किया जायेगा ‘टाइगर ट्राइंफ’ अभ्यास का आयोजन

अमेरिका और भारत के बीच त्रि-सेवा अभ्यासटाइगर ट्राइंफ’ का आयोजन आंध्र प्रदेश में किया जायेगा। इस अभ्यास का आयोजन आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम तथा काकीनाडा में किया जायेगा। इसका आयोजन 13 से 21 नवम्बर, 2019 के दौरान किया जायेगा। इस अभ्यास में भारत की ओर से लगभग 1200 सैनिक हिस्सा लेंगे, जबकि अमेरिका की ओर से लगभग 500 सैनिक हिस्सा लेंगे। यह ऐसा दूसरा अवसर होगा जब भारत थल सेना, नौसेना तथा वायुसेना सहित किसी दूसरे देश के साथ त्रि-सेवा सैन्य अभ्यास करेगा, इससे पहले भारत ने 2017 में रूस के व्लादिवोस्टोक में त्रि-सेवा युद्ध अभ्यास ‘इंद्र’ में हिस्सा लिया था।

मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ की पार्टी को मिला आम चुनावों में पूर्ण बहुमत

मॉरीशस के वर्तमान प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ (57) पांच साल और पद पर बने रहेंगे। आम चुनावों में उनकी सत्तारूढ़ मिलिटेंट सोशलिस्ट मूवमेंट (एमएसएम) पार्टी ने आधी से ज्यादा संसदीय सीटों पर जीत हासिल की है। प्रविंद ने अपने पिता के पद छोड़ने के बाद 2017 में प्रधानमंत्री का पद संभाला था।

संजय गुप्ता होंगे गूगल इंडिया के नए कंट्री मैनेजर

गूगल इंडिया ने संजय गुप्ता को भारत के लिए अपना नया कंट्री मैनेजर और सेल्स एवं ओपरेशन का उपाध्यक्ष नियुक्त किया है। पूर्व स्टार और डिज़नी इंडिया के प्रबंध निदेशक गुप्ता, देश में इंटरनेट पारिस्थितिकी तंत्र के विस्तार के लिए गूगल के प्रयासों में योगदान देंगे। वह अगले साल की शुरुआत से गुरुग्राम, हैदराबाद और बेंगलुरु की टीमों के साथ मिलकर काम करेंगे। वह राजन आनंदन की जगह लेंगे, जिन्होंने सिकोइया कैपिटल इंडिया में शामिल होने के लिए गूगल से इस्तीफा दे दिया था।

रेलवे ने आईटी-सेवाओं को मजबूत करने के लिए लॉन्च की 3 ऑनलाइन ऐप

भारतीय रेलवे ने अपनी आईटी-सक्षम सेवाओं को पुरे भारत मजबूत करने के लिए तीन एप्लिकेशन लॉन्च की हैं जो रेलवे द्वारा किए जा रहे परियोजनाओं की उचित निगरानी सुनिश्चित करने में मदद करेंगी। ये एप्लिकेशन हैं-CRS सेंशन मैनेजमेंट सिस्टम, रेल-रोड़ क्रॉसिंग GAD अप्रोवल सिस्टम, और TMS फॉर कंस्ट्रक्शन ऐम ऐट बीफिंग अप आईटी-इनेबल। CRS सेंशन मैनेजमेंट सिस्टम, रेलवे परिसंपत्तियों के निर्माण, रखरखाव और उन्नयन में महत्वपूर्ण पहलू है, जबकि रेल-रोड़ क्रॉसिंग जीएडी अप्रोवल सिस्टम, रोड अंडर ब्रिज और रोड ओवर ब्रिज से संबंधित सामान्य समझौते के चित्र तैयार करने, प्रसंस्करण और अनुमोदन में तेजी लाएगी। TMS फॉर कंस्ट्रक्शन ऐम ऐट बीफिंग अप आईटी-इनेबल ऐप को निर्माण संगठन द्वारा बनाई जा रही नई परिसंपत्तियों के लिए विकसित किया गया है।

भारतीय वायुसेना ने ‘इंडियन एयरफ़ोर्स – ए कट अबोव’ गेम का मल्टीप्लेयर संस्करण लांच किया

भारतीय वायुसेना ने इंडियन एयरफ़ोर्स – ए कट अबोव’ गेम के मल्टीप्लेयर संस्करण लांच किया है। इस गेम में यूजर वायुसेना के विमानों को उड़ाने का रोमांच महसूस कर सकते हैं। इस गेम के सिंगल प्लेयर वर्ज़न को 31 मई, 2019 को तत्कालीन वायुसेना प्रमुख बी.एस. धनोआ द्वारा लांच किया गया था। इस गेम का उद्देश्य वायुसेना में शामिल होने के लिए युवाओं को प्रेरित करना है।

कुमार मंगलम बिड़ला को ग्लोबल एशियन अवार्ड से किया गया सम्मानित

आदित्य बिड़ला समूह के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला को 'शक्तिशाली व्यक्ति जिसके व्यवसाय पदचिह्न और उत्कृष्टता के प्रति प्रतिबद्धता ने अंतर्राष्ट्रीय हित और ध्यान आकर्षित किया है' के लिए,ABLF ग्लोबल एशियन अवार्ड से सम्मानित किया गया। एशिया बिजनेस लीडरशिप फोरम (ABLF) यूएई सरकार द्वारा समर्थित है और वर्तमान में तीन क्षेत्रो - वार्ता, पुरस्कार और प्रकाशनों में सक्रिय है। पिछले दिए गए पुरस्कारों में धीरुभाई अंबानी, लक्ष्मी मित्तल, मोहम्मद अली अलबर, एम्मार समूह के अध्यक्ष और अमीरात के अध्यक्ष शेख अहमद बिन सईद अल मकतूम शामिल हैं।

सरकार ने बाजार में प्‍याज की कीमतों पर नियंत्रण के लिए एक लाख टन प्‍याज के आयात का निर्णय लिया है

सरकार ने बाजार में प्‍याज की कीमतों पर नियंत्रण के लिए एक लाख टन प्‍याज के आयात का निर्णय लिया है। भारतीय धातु और खनिज व्‍यापार निगम-एमएमटीसी से कहा गया है कि वह प्‍याज का आयात करे और 15 नवम्‍बर तथा 15 दिसम्‍बर के बीच प्‍याज के वितरण को लोगों के लिए उपलब्‍ध कराए। आयातित प्‍याज की देश भर में आपूर्ति के लिए नेफेड को निर्देश दिया गया है।

मूडी ने भारत के आर्थिक अनुमान को "स्थिर" से किया "नकारात्मक"

अमेरिकी वित्तीय सेवा कंपनी मूडीज ने भारत के आर्थिक अनुमान को 'स्थिर' से बदलकर 'नकारात्मक' कर दिया है। यह बदलाव अर्थव्यवस्था में आई धीमी वृद्धि के कारण हैं।साथ ही धीमी वृद्धि लंबे समय तक बने रहने और कर्ज बढ़ने की भी भविष्वाणी की हैं। मूडीज ने मार्च 2020 तक सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 3.7% के बजट घाटे की भविष्यवाणी की है, जो कि सरकार के 3.3% लक्ष्य से अलग है। ये कॉरपोरेट टैक्स दर में कटौती, धीमी वृद्धि आदि के कारण था। दीर्घकालिक विदेशी मुद्रा बॉन्ड और बैंक डिपॉज़िट सीलिंग क्रमशः Baa1 और Baa2 (दोनों का दूसरा सबसे कम निवेश-ग्रेड स्कोर) में अपरिवर्तित हैं।

तीन दिवसीय संस्‍कृत भारती विश्व विश्‍व सम्‍मेलन नई दिल्‍ली में शुरू

नई दिल्‍ली में शुरू हो रहे तीन दिवसीय संस्‍कृत भारती विश्व विश्‍व सम्‍मेलन में 17 देशों के प्रतिनिधि शामिल हो रहे हैं। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विदेश राज्‍यमंत्री वी. मुरलीधरन ने कहा कि संस्‍कृत भाषा समाज में व्‍यापक तौर पर प्रचलित है क्‍योंकि यह देश भर में बड़े पैमाने पर जन समुदाय द्वारा उपयोग में लाई जाती है। उन्‍होंने कहा कि संस्‍कृत के शब्‍द, देश की अधिकतर भारतीय भाषाओं में सम्मिलित हैं।

फिल्म महोत्सव 2019 में दिव्यांगजनो के लिए दिखाई जाएंगी 3 फिल्में

इस साल, भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (इफ्फी) की गोल्डन जुबली पर, एक्सेसिबल इंडिया फिल्म्स की स्क्रीनिंग की जाएगी। ऑडियो देओन के माध्यम से दिव्यांगजनो को सिनेमा का अनुभव कराने के लिए और उनके जीवन में आनंद का स्रोत लाने के उद्देश्य से IFFI, सक्षम भारत और यूनेस्को के बीच सहयोग किया गया है। ऑडियो डियोन एक अतिरिक्त वर्णन है जो चित्रों, दृश्य जानकारी या फिल्म के गैर-संवाद अंशों को बोले गए शब्दों में अनुवाद करता है, ताकि नेत्रहीन लोगो की प्रसिद्ध फिल्मों तक पहुंच बन सके और वे इनसे आनंद और सीख ले सकें। यह अनूठा फिल्म महोत्सव तीन फिल्मों की स्क्रीनिंग का गवाह बनेगा, जिसमे दो हिंदी की फिल्मे- लगे रहो मुन्ना भाई और एम.एस. धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी और एक कोंकणी- भाषा की क्वेस्टो डी कन्फसाओ फिल्म दिखाई जाएगी।

बाल संगम उत्सव का 11वां संस्करण शुरू हुआ

बाल संगम उत्सव के 11वें संस्करण का आगाज़ नई दिल्ली में हुआ। इसका आयोजन नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा द्वारा किया जा रहा है। इसका आयोजन 9 से 12 नवम्बर, 2019 के दौरान किया जा रहा है। इस उत्सव में बच्चों द्वारा लोक तथा परंपरागत कलाओं का प्रदर्शन किया जाता है। इस उत्सव में ओडिशा, असम, गुजरात, राजस्थान तथा पंजाब समेत 12 राज्य हिस्सा ले रहे हैं। इस उत्सव में 12 लोक प्रस्तुतियां तथा 3 लोक थिएटर कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे।

एक्ज़िम बैंक घाना को देगा 210 करोड़ रुपये का लाइन ऑफ़ क्रेडिट

भारतीय निर्यात-आयात बैंक (एक्ज़िम) ने घाना में पीने योग्य पानी परियोजना के लिए घाना को लाइन ऑफ़ क्रेडिट के तहत 30 मिलियन अमरीकी डालर (लगभग 210 करोड़ रुपये) प्रदान किए है। व्यवस्था के तहत, भारत से जरुरी सामान, कार्यों और सेवाओं के निर्यात के वित्तपोषण को उनके लिए भारत की विदेश व्यापार नीति के तहत निर्यात के लिए पात्र होने की अनुमति दी जाएगी और जिनकी खरीद के लिए एक्ज़िम बैंक द्वारा वित्तपोषित करने पर सहमति हो सकती है। समझौते के अनुसार, परियोजना के पूरा होने की तिथि के बाद टर्मिनल उपयोग की अवधि 60 महीने की है।

इंडियन बैंक और मुथूट माइक्रोफिन के बीच एमओयू पर हुए हस्ताक्षर

सार्वजनिक क्षेत्र के इंडियन बैंक ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSME) में सेवा देने के लिए मुथूट माइक्रोफाइनेंस के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। समझौता ज्ञापन के तहत, बैंक और गैर-बैंकिंग वित्त कंपनी MSME उधारकर्ताओं को संयुक्त रूप से उधार देगी। समझौते पर इंडियन बैंक के महाप्रबंधक-MSME सुधाकर राव, और मुथूट माइक्रोफिन के डिप्टी CFO (मुख्य वित्तीय अधिकारी) प्रवीण टी, ने हस्ताक्षर किए, वर्तमान में बैंक की प्रबंध निदेशक (MD) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) पद्मजा चंद्रू हैं।

भारत के सात्‍वि‍कसाईराज रेंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी चाइना ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के सेमीफाइनल से बाहर

भारत के सात्‍वि‍कसाईराज रेंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी चाइना ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में इंडोनेशिया के मार्कस फर्नाल्‍डी गिदोन और केविन संजया सुकामुलजो की जोड़ी से हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गई है

तेजस्विनी फाइनल में पहुंचीं, ओलिंपिक कोटा हासिल करने वाली देश की 12वीं शूटर

भारतीय शूटर तेजस्विनी सावंत 14वीं एशियाई चैम्पियनशिप की महिला 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन स्पर्धा के फाइनल में पहुंच गईं। उन्होंने फाइनल में अपना स्थान पक्का करते ही टोक्यो ओलिंपिक का टिकट हासिल कर लिया। वे ओलिंपिक कोटा हासिल करने वाली देश की 12वीं शूटर हैं। तेजस्विनी 1171 स्कोर के साथ क्वालिफिकेशन राउंड में पांचवें स्थान पर रहीं। इससे पहले चिंकी यादव ने शूटिंग में भारत को 11 ओलिंपिक कोटा दिलाया था।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on