Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

11 November 2019

पूर्व चुनाव आयुक्त टीएन शेषन का निधन, चुनावों में पहचान पत्र की शुरुआत करवाई थी

पूर्व मुख्य निर्वाचन आयुक्त टीएन शेषन का निधन हो गया। 87 वर्ष के शेषन ने कार्डियक अरेस्ट के बाद चेन्नई में अंतिम सांस ली। भारत के 10वें मुख्य चुनाव आयुक्त टीएन शेषन का पूरा नाम तिरुनेलै नारायण अय्यर शेषन था। वह 12 दिसंबर 1990 से 11 दिसंबर, 1996 तक इस पद पर रहे। उन्होंने भारतीय चुनाव प्रणाली में कई बदलाव किए। मतदाता पहचान पत्र की शुरुआत भी भारत में उन्हीं के द्वारा शुरू की गई थी। 1996 में उन्हें रैमन मैग्सेसे अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया था। उनके विषय में प्रसिद्ध था, 'राजनेता सिर्फ दो लोगों से डरते हैं, एक भगवान और दूसरे शेषन'। उन्होंने ‘द डीजेनरेशन ऑफ इंडिया’ और ‘ए हर्ट फुल ऑफ बर्डन’ पुस्तकें भी लिखीं।

ईरान ने खुजेस्तान प्रांत में 53 अरब बैरल के नए तेल भंडार क्षेत्र की खोज की घोषणा

ईरान (Iran) के दक्षिणी हिस्से में कच्चे तेल का एक नया भंडार मिला है। राष्ट्रपति हसन रूहानी (Hassan Rouhani) ने कहा कि तेल के नए भंडार से 53 अरब बैरल का कच्चा तेल होने की संभावना है। इससे ईरान के कच्चा तेल भंडार में एकतिहाई से अधिक की वृद्ध होने की उम्मीद है। रूहानी ने कहा कि नया तेल भंडार ईरान के खुजेस्तान प्रांत (Khuzestan) में मिला है। यह 2,400 वर्ग किलोमीटर के दायरे में फैला है। यह क्षेत्र करीब 200 किलोमीटर की दूरी में 80 मीटर गहराई तक फैले हैं। यह सरकार की ओर से ईरान के लोगों को एक छोटा-सा तोहफा है।

अमरिंदर सिंह ने 11 विश्वविद्यालयों में गुरु नानक देव के नाम पर पीठ बनाने की घोषणा की

सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव (Guru Nanak Dev) के 550वें प्रकाश पर्व के उपलक्ष्य में पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह (Amrinder Singh) ने 11 विश्वविद्यालयों (Universities) में गुरु के नाम पर पीठ स्थापति करने की घोषणा की। इनमें से एक ईरान (Iran) के विश्वविद्यालय में स्थापित होगी। यह पीठ पंजाबी विश्वविद्यालय (पटियाला), इंद्र कुमार गुजराल पंजाब टेक्निकल विश्वविद्यालय (जालंधर-कपूरथला), महाराजा रणजीत सिंह पंजाब टेक्निकल विश्वविद्यालय (बठिंडा), लवली प्रोफेशनल विश्वविद्यालय (फगवाड़ा), चंडीगढ़ विश्वविद्यालय, चितकारा विश्वविद्यालय (राजपुरा), अकाल विश्वविद्यालय (तलवंडी साबो), आईटीएम विश्वविद्यालय (ग्वालियर), आरडीकेएफ विश्वविद्यालय (भोपाल), जेआईएस विश्वविद्यालय (पश्चिम बंगाल), यूनिवर्सिटी ऑफ रिलीज़न (ईरान) में स्थापित की जाएगी।

मुख्‍य न्‍यायाधीश ने गुवाहाटी में 'कोर्ट्स आफ इंडिया: पास्‍ट टू प्रेजेंट' पुस्‍तक के असमिया संस्‍करण का विमोचन किया

उच्‍चतम न्‍यायालय के मुख्‍य न्‍यायाधीश रंजन गोगोई ने गुवाहाटी में 'कोर्ट्स आफ इंडिया: पास्‍ट टू प्रेजेंट' नामक पुस्‍तक के असमिया संस्‍करण का विमोचन किया। प्रकाशन विभाग द्वारा प्रकाशित पुस्‍तक का विमोचन करते हुए श्री गोगोई ने इसे न्‍याय-शिल्‍प की संज्ञा दी। असम के मुख्‍यमंत्री सर्बानन्‍द सोनोवाल, भारत के मुख्‍य न्‍यायाधीश मनोनीत शरद अरविन्‍द बोबडे और अन्‍य गणमान्‍य व्‍यक्ति भी इस अवसर पर मौजूद थे।

पश्चिम बंगाल, ओडिशा और बांग्लादेश में ‘बुलबुल’ चक्रवात

बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवाती तूफान बुलबुल पश्चिम बंगाल के सागर आइलैंड्स, ओडिशा के भद्रक और बांग्लादेश के खेपूपाड़ा में तट से टकराया। तूफान की रफ्तार करीब 110 से 120 किमी प्रतिघंटा रही। हालांकि टकराने के बाद तूफान कमजोर पड़ गया। इससे करीब 3 लाख लोग प्रभावित हुए हैं।

शफाली वर्मा सबसे कम उम्र में अर्धशतक लगाने वाली भारतीय, सचिन का रिकॉर्ड तोड़ा

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की बल्लेबाज शफाली वर्मा(रोहतक: हरियाणा) अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे कम उम्र में अर्धशतक लगाने वाली भारतीय बन गईं। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ ग्रॉस आइलेट में खेले गए पांच टी-20 के पहले मैच में 73 रन बनाए। शफाली ने 15 साल, 285 दिन की उम्र में यह अर्धशतक लगाया। इस मामले में उन्होंने सचिन तेंदुलकर का 30 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। सचिन ने 16 साल, 214 दिन की आयु में पाकिस्तान के खिलाफ पहला टेस्ट अर्धशतक लगाया था। उन्होंने फैसलाबाद में 59 रन की पारी खेली थी।

इंडियन ऑयल कारपोरेशन लिमिटेड को पानीपत में टू-जी एथनोल संयंत्र स्‍थापित करने के लिए पर्यावरण सम्बंधी मंजूरी मिली

पर्यावरण अनुकूल उत्‍पादों के इस्‍तेमाल को बढ़ावा देने के प्रति सरकार की वचनबद्धता पर अमल करते हुए पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने इंडियन ऑयल कारपोरेशन लिमिटेड को पानीपत में टू-जी एथनोल संयंत्र स्‍थापित करने के लिए पर्यावरण सम्बंधी मंजूरी प्रदान कर दी है।

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान अंतर्राष्‍ट्रीय पेट्रोलियम प्रदर्शनी और सम्‍मेलन के मंत्रिस्‍तरीय उदघाटन सत्र में भाग लेने संयुक्‍त अरब अमारात जा रहे

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान अबू धाबी में 10 से 12 नवम्‍बर तक आयोजित की जा रही अंतर्राष्‍ट्रीय पेट्रोलियम प्रदर्शनी और सम्‍मेलन के मंत्रिस्‍तरीय उदघाटन सत्र में भाग लेने के लिए आज संयुक्‍त अरब अमारात जा रहे हैं। वे मंत्रियों की परिचर्चा में भी हिस्‍सा लेंगे। उनके साथ अधिकारियों और कारोबारियों का एक शिष्‍टमंडल भी जा रहा है।

न्‍यायमूर्ति संजय करोल ने आज पटना उच्‍च न्‍यायालय के मुख्‍य न्‍यायाधीश बने

न्‍यायमूर्ति संजय करोल ने पटना उच्‍च न्‍यायालय के मुख्‍य न्‍यायाधीश के पद की शपथ ली। राज्‍यपाल फागू चौहान ने आज पटना के राजभवन में एक समारोह में उन्‍हें शपथ दिलाई। न्‍यायमूर्ति करोल इससे पहले त्रिपुरा के मुख्‍य न्‍यायाधीश के पद पर कार्यरत थे।

जापान के केंटो मोमोता ने जीता फुजो ओपन बैडमिंटन प्रतियोगिता में पुरुष एकल वर्ग का खिताब

मौजूदा चैंपियन और वर्ल्ड नंबर-1 जापान के केंटो मोमोटा ने दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी चीनी ताइपे के चोउ तिएन चेन को हराकर चीन ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट (China Open) में अपना पुरुष एकल खिताब बरकरार रखा। वहीं महिला वर्ग में वर्ल्ड नंबर तीन चीन की चेन यू फेई ने दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी जापान की नोजोमी ओकुहारा को हराकर खिताबी जीत हासिल की।

फ्रांस ने ऑस्‍ट्रेलिया को तीन-दो से हराकर फेड कप टेनिस टूर्नामेंट जीता

फ्रांस ने ऑस्‍ट्रेलिया को तीन-दो से हराकर फेड कप टेनिस टूर्नामेंट जीत लिया है। फ्रांस की क्रिस्टिना म्लादेनोविच और कैरोलिन गार्सिया की जोड़ी ने निर्णायक डबल्‍स मुकाबले में जीत दर्ज कर 2003 के बाद फ्रांस को पहला फेड कप खिताब दिलाया। फ्रांसीसी जोड़ी ने एशले बार्टी और समांथा स्टोसुर की ऑस्‍ट्रेलियाई जोड़ी को 6-4, 6-3 से शिकस्त दी। मौजूदा फॉर्मेट में खेला गया यह अंतिम फेड कप था। अगले वर्ष फेड कप में 12 देश बुडापेस्ट में छह दिवसीय टूर्नामेंट में हिस्‍सा लेंगे, जिससे घरेलू मुकाबले खत्म हो जायेंगे।

टोक्यो ओलिंपिक : पहली बार भारत के 15 शूटर टूर्नामेंट में हिस्सा लेंगे

शूटर ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर ने दोहा में 14वें एशियन चैम्पियनशिप में 50 मीटर राइफल 3 पोजिशन स्पर्धा में कांस्य पदक जीत लिया। उन्होंने कांस्य जीतने के साथ ही टोक्यो ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई कर लिया। वे ओलिंपिक कोटा पाने वाले देश के 13वें शूटर बन गए। मध्य प्रदेश के खारगौन के रहने वाले 18 साल के ऐश्वर्य ने इस स्पर्धा में देश को तीसरा ओलिंपिक टिकट दिलाया। अंगद वीर सिंह बाजवा ने पुरुषों की स्कीट स्पर्धा में स्‍वर्ण पदक अपने नाम किया। इसी स्‍पर्धा का रजत पदक मेराज अहमद के नाम रहा। अंगद और मेराज ने पहले और दूसरे स्थान पर रहते हुए देश के लिए दो और ओलिम्पिक कोटे हासिल किये। इस तरह तोक्यो ओलिम्पिक 2020 के लिए भारतीय निशानेबाजों ने अब तक रिकार्ड 15 कोटे हासिल कर लिये हैं।

रामनाथन ने पूरव राणा के साथ कोबे चैलेंजर में डबल्स फाइनल जीता

भारत के रामकुमार रामनाथन ने पूरव राणा के साथ जापान में कोबे चैलेंजर टेनिस टूर्नामेंट में डबल्स खिताब जीत लिया। चौथी सीड रामनाथन और राणा की जोड़ी ने दूसरी सीड स्विट्जरलैंड के आंद्रे गोरानसन और इंडोनेशिया की क्रिस्टोफर रुंगकात की जोड़ी को हराया।

ब्राज़ील के पूर्व राष्ट्रपति लूला डी सिल्वा भ्रष्टाचार के कारण डेढ़ वर्ष की जेल की सजा काटने के बाद रिहा

>ब्राजील के पूर्व राष्‍ट्रपति लूला द सिल्‍वा भ्रष्‍टाचार के मामलों में डेढ़ वर्ष की सजा काटकर रिहा कर दिए गये। 74 वर्षीय वामपंथी द सिल्‍वा पर बड़े पैमाने पर भ्रष्‍टाचार घोटालों के मामलों में लिप्‍त होने के आरोप थे, जिसमें ब्राजील के असरदार राजनीतिज्ञ और व्‍यापारी भी शामिल थे।

स्पेस रिसर्च के लिए चीन 2050 तक पृथ्वी और चंद्रमा के बीच इकोनॉमिक जोन बनाएगा

चीन अंतरिक्ष में इकोनॉमिक जोन विकसित करने पर विचार कर रहा है, जो चंद्रमा और पृथ्वी के बीच होगा। इस प्रोजेक्ट के लिए बेसिक टेक्नोलॉजी पर 2030 तक काम पूरा हो जाएगा। जबकि प्रमुख ट्रांसपोर्ट टेक्नोलॉजी 2040 तक बनने की उम्मीद है। अधिकारियों ने बताया कि 2050 तक चीन स्पेस इकोनॉमिक जोन को सफलतापूर्वक स्थापित कर सकता है।

86 साल की कुसुम और 78 साल की अम्मा ने व्हीलचेयर पर 5 किमी की दौड़ पूरी की

हजारों धावकों के बीच दो बुजुर्ग भारतीय महिलाओं ने व्हीलचेयर पर 5 किमी की दौड़ पूरी की। 86 साल की कुसुम भार्गव और 78 साल की ईश्वरी अम्मा ने व्हीलचेयर पर 'दुबई रन' में हिस्सा लिया था। स्थानीय मीडिया के अनुसार, कुसुम और ईश्वरी दुबई रन में हिस्सा लेने वाली सबसे बुजुर्ग प्रतियोगी थीं। दुबई में एक महीने तक चलने वाले दुबई फिटनेस चैलेंज के आखिर में रन का आयोजन होता है। यह तीसरा संस्करण था। इसमें हिस्सा लेने वाले और देखने वालों को मिलाकर कुल 70 हजार लोग पहुंचे।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on