Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

13 November 2019

महाराष्‍ट्र में राजनीतिक गतिरोध को देखते हुए राष्‍ट्रपति शासन लगाया गया

महाराष्‍ट्र में राजनीतिक गतिरोध जारी रहने के मद्देनज़र राष्‍ट्रपति शासन लागू कर दिया गया है। राज्‍य की राजनीतिक स्थिति पर चर्चा के लिए नई दिल्‍ली में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक हुई, जिसमें राज्‍य में राष्‍ट्रपति शासन लगाने की सिफारिश की गई।

अफगानिस्‍तान के राष्‍ट्रपति अशरफ गनी ने तालिबान के तीन शीर्ष कैदियों की रिहाई की घोषणा की

अफगानिस्‍तान के राष्‍ट्रपति अशरफ गनी ने तालिबान के तीन शीर्ष कैदियों की रिहाई की घोषणा की है। समझा जाता है कि 2016 में आतंकवादियों द्वारा बंधक बनाए गए पश्चिमी देशों के दो प्रोफेसरों की रिहाई के बदले में तालिबान कैदियों को छोड़ने की घोषणा की गई है। रिहा किए जाने वाले तालिबान बंदियों में अनस हक्‍कानी भी शामिल है जो हक्‍कानी नेटवर्क के एक सरगना का छोटा भाई है।

श्रीलंका मैच फिक्सिंग को अपराध करार देने वाला पहला दक्षिण एशियाई देश

श्रीलंका मैच फिक्सिंग से जुड़े मामलों को अपराध की श्रेणी में लाने वाला पहला दक्षिण एशियाई देश बन गया है। उसकी संसद ने ‘खेल से संबंधित अपराधों की रोकथाम’ से जुड़े एक बिल को पास कर दिया। इस बिल के पास होने के बाद श्रीलंका में मैच फिक्सिंग को अपराध माना जाएगा। मैच फिक्सिंग और भ्रष्टाचार से जुड़ा ये नया कानून हर खेल पर लागू होगा। माना जाता है कि हाल ही में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की एंटी करप्शन यूनिट (एसीयू) द्वारा श्रीलंका में मैच फिक्सिंग से जुड़े मामलों की जांच की गई थी। इसी जांच की वजह से इस बिल का मसौदा तैयार किया गया। इस कानून के तहत अगर कोई इंसान खेल में भ्रष्टाचार का दोषी पाया जाता है तो उसे 10 साल तक की सजा हो सकती है। इसके अलावा उसे भारी जुर्माना भी भरना पड़ेगा। इस कानून के दायरे में मैच ऑफिशियल के साथ ही पिच क्यूरेटर भी आएंगे। अगर पिच क्यूरेटर सट्‌टेबाजों के हिसाब से पिच तैयार करने का दोषी पाया जाता है तो उसे भी जेल जाना पड़ेगा।

एफसीआरए के उल्लंघन के आरोप में 1807 एनजीओ-संस्थानों का रजिस्ट्रेशन रद्द

केंद्र सरकार ने देशभर के 1807 गैर-सरकारी संगठनों और अकादमिक संस्थानों पर प्रतिबंध लगा दिया है। गृह मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि फॉरेन कंट्रीब्यूशन (रेगुलेशन) एक्ट (एफसीआरए) के तहत रजिस्टर्ड एनजीओ और अकादमिक संस्थानों पर विदेशों से फंड लेने पर रोक लगाई गई है। इन संस्थानों पर नियमों का उल्लंघन करने का आरोप था। इनमें यूनिवर्सिटी ऑफ राजस्थान, इलाहाबाद एग्रीकल्चरल इंस्टीट्यूट, गुजरात का यंग मेन्स क्रिस्चियन एसोसिएशन और कर्नाटक की स्वामी विवेकानंद एजुकेशनल सोसाइटी शामिल है।

स्वच्छ-निर्मल तट अभियान

केन्द्रीय पर्यावरण, वन तथा जलवायु मंत्रालय देश के 50 चिन्हित समुद्र तटों पर 11 से 17 नवम्बर, 2019 के दौरान ‘स्वच्छ-निर्मल तट अभियान’ का आयोजन कर रहा है, इस अभियान के तहत इन तटों में सफाई की जा रही है। सरकार ने गुजरात, दमन एवं दीव, महाराष्‍ट्र, गोवा, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, पुद्दुचेरी, आंध्र प्रदेश और ओडिशा 50 तटों को चिन्हित किया है। इन तटों को संबंधित राज्‍यों/केन्‍द्रशासित प्रदेशों के साथ परामर्श के बाद चिन्हित किया गया है। इस स्‍वच्‍छता अभियान में ईको-क्‍लब्स, स्‍कूल तथा कॉलेज के छात्र, जिला प्रशासन, संस्‍थान, स्‍वयंसेवक, स्‍थानीय समुदाय इत्यादि हिस्सा ले रहे हैं। इस अभियान की निगरानी के लिए पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के अधिकारियों को तैनात किया गया है। इस अभियान के तहत रोजाना दो घंटे तक तटों की सफाई की जायेगी। इसके लिए तट के न्‍यूनतम एक किलोमीटर हिस्‍से को चुना जायेगा। चिन्हित 15 समुद्र तटों पर रेत सफाई करने वाली मशीनें भी तैनात की जाएंगी। इसके बाद एकत्रित कचरे को अपशिष्‍ट प्रबंधन नियमावली, 2016 के अनुसार प्रोसेस किया जाएगा।

सुरंगा बावड़ी विश्व स्मारक निगरानी सूची-2020 में शामिल

न्यूयार्क स्थित गैर सरकारी संगठन विश्व स्मारक कोष (World Monuments Fund-WMF) ने प्राचीन भूमिगत जल प्रणाली सुरंगा बावड़ी (Suranga Bawadi) को विश्व स्मारक निगरानी सूची-2020 में शामिल किया है। WMF द्वारा इस बावड़ी का चयन WMF द्वारा ‘दक्कन के पठार की प्राचीन जल प्रणाली’ (Ancient Water System of the Deccan Plateau) की श्रेणी के तहत किया गया है। वर्ष 2020 के लिये इस सूची में विश्व के 25 स्थलों का चयन किया गया है। इस सूची में शामिल होने के बाद इस बावड़ी के जीर्णोद्धार के लिये WMF द्वारा अगले 2 वर्षों के लिये जीर्णोद्धार (Restoration) वित्तीय सहायता उपलब्ध करवाई जायेगी। WMF इसके जीर्णोद्धार के लिये स्थानीय प्रशासन व भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (Archaeological Survey of India-ASI) सहित अन्य हितधारकों के साथ मिल कर कार्य करेगा। सुरंगा बावड़ी कर्नाटक के विजयपुरा में स्थित है। सुरंगा बावड़ी प्राचीन कारेज़ प्रणाली पर आधारित है। इस बावड़ी का निर्माण 16वीं शताब्दी में आदिल शाह प्रथम ने करवाया था तथा आदिल शाह प्रथम के उत्तराधिकारी इब्राहिम आदिल शाह द्वितीय ने इसको मज़बूत करने के लिये इसमें कई संरचनात्मक सुधार किये थे।

पुरुषों में बढ़ता एनीमिया

हाल ही में ‘द लांसेट ग्लोबल हेल्थ’ (The Lancet Global Health) द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन द्वारा यह पता चला कि देश के लगभग एक चौथाई पुरुष किसी न किसी प्रकार की एनीमिया से ग्रसित हैं। अध्ययन में शामिल 1 लाख लोगों, जिनकी उम्र 15-54 वर्ष के बीच थी, में से लगभग 18 प्रतिशत पुरुषों में निम्न स्तर पर एनीमिया पाया गया, 5 प्रतिशत में मध्यम स्तर पर तथा 0.5 प्रतिशत में तीव्र स्तर पर एनीमिया पाया गया। पुरुषों में एनिमिया की वजह से थकान, ध्यान केन्द्रित करने में कठिनाई, आलस आदि जैसी समस्याएँ उत्पन्न होती हैं। पुरुषों में होने वाले एनीमिया से आगामी पीढ़ियों में अल्प-पोषण या एनीमिया की शिकायत तो नहीं होती है लेकिन इससे व्यक्ति की कुल उत्पादकता पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। अध्ययन से यह भी पता चला कि पुरुषों में एनीमिया का प्रभाव अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग है। यह आँकड़ा बिहार में सर्वाधिक, 32.9 प्रतिशत है तथा मणिपुर में न्यूनतम, 9 प्रतिशत है। अशिक्षित, ग़रीब तथा ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले पुरुषों में इसकी शिकायत अधिक है। प्रायः यह माना जाता है कि एनीमिया शरीर में आयरन की कमी की वजह से होता है जिसे आयरन की दवाओं तथा फ़ूड-फोर्टीफिकेशन के द्वारा नियंत्रित किया जा सकता है। इसके अलावा जागरूकता की कमी, अल्पपोषण जैसे अन्य कारण भी इसके लिये जिम्मेदार हैं। वर्ष 2018 में सरकार ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत एनीमिया मुक्त भारत कार्यक्रम प्रारंभ किया, जिसका मुख्य उद्देश्य बच्चों, गर्भवती महिलाओं तथा पुरुष व महिला वयस्कों में एनीमिया की कमी को दूर करना है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, एनीमिया वह स्थिति है जब रक्त में उपस्थित लाल रुधिर कणिकाएँ (Red Blood Cells-RBCs) की संख्या में कमी हो जाए या उनमें ऑक्सीजन ढ़ोने की क्षमता कम हो जाए। यह शरीर के विकास को प्रभावित करता है।

हिमाचल प्रदेश के रामपुर में शुरू हुआ लवी अंतर्राष्ट्रीय मेला

रामपुर के पाटबंगला मैदान में अंतरराष्ट्रीय लवी मेला शुरू हुआ। अपने प्राचीन इतिहास को संजोए हुए यह व्यापारिक मेला आज भी आकर्षण का प्रमुख केंद्र है। इस मेले का प्रदेश के साथ-साथ बाहरी राज्यों के व्यापारियों को भी खासा इंतजार रहता है। 11 नवंबर से शुरू होने वाला यह अंतरराष्ट्रीय लवी मेला करीब एक माह तक चलता है। हालांकि प्रशासनिक रूप से यह मेला चार दिन तक आयोजित होगा, जिसमें सांस्कृतिक संध्याओं के कार्यक्रम भी करवाए जाएंगे।

विश्व आर्थिक फोरम की 50वीं वार्षिक बैठक का आयोजन स्विट्ज़रलैंड के दावोस में किया जायेगा

विश्व आर्थिक फोरम की 50वीं वार्षिक बैठक का आयोजन स्विट्ज़रलैंड के दावोस में जनवरी, 2020 में किया जायेगा। इस बैठक में 100 से अधिक भारतीय सीईओ, राजनेता तथा बॉलीवुड स्टार्स हिस्सा ले सकते हैं। विश्व आर्थिक फोरम एक अंतर्राष्ट्रीय संस्था है, इसकी स्थापना क्लाउस श्वाब ने सार्वजनिक-निजी सहयोग के द्वारा विश्व की स्थित में सुधार के लिए की थी। इसकी स्थापना 1971 में की गयी थी। इसका मुख्यालय स्विट्ज़रलैंड के जिनेवा में स्थित है।

गृह मंत्रालय ने असम राइफल्स का विलय ITBP के साथ करने का प्रस्ताव रखा

केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने असम राइफल्स का विलय ITBP के साथ करने का प्रस्ताव रखा है। वर्तमान में असम राइफल्स का प्रशासनिक नियंत्रण केन्द्रीय गृह मंत्रालय के पास है जबकि इसका ऑपरेशनल कण्ट्रोल भारतीय थल सेना के पास है। असम राइफल्स भारत का सबसे पुराना अर्धसैनिक बल है, इसका गठन वर्ष 1835 में किया गया था। भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) देश के पांच केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में से एक है, इसकी स्थापना 24 अक्टूबर, 1962 को भारत-चीन युद्ध के बाद की गयी थी। इसकी स्थापना CRPF अधिनियम के अंतर्गत की गयी थी। भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) बल को भारत और तिब्बत की सीमा पर तैनात किया जाता है।

वन्यजीव वैज्ञानिक के. उल्लास करन्ता को दिया गया जॉर्ज स्कॉलर लाइफटाइम अवार्ड

सेंटर फॉर वाइल्डलाइफ स्टडीज, बेंगलुरु के निदेशक और वन्यजीव वैज्ञानिक के. उल्लास करन्ता को वन्यजीव संरक्षण विज्ञान के क्षेत्र में दिए गए उनके महत्वपूर्ण योगदान के लिए जॉर्ज स्कॉलर लाइफटाइम अवार्ड से सम्मानित किया गया। वह डॉ जॉर्ज स्कॉलर सम्मान पाने वाले, वन्यजीव संरक्षण सोसायटी (WCS), न्यूयॉर्क द्वारा स्थापित पुरस्कार के पहले प्राप्तकर्ता हैं, जिन्हें विश्व के महानतम वन्यजीव वैज्ञानिकों और संरक्षणवादियों में से एक माना जाता है। के. उल्लास करन्ता को कई पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चूका हैं, जिसमें पद्म श्री पुरस्कार (2012), कर्नाटक सरकार का राज्योत्सव पुरस्कार (2010) आदि शामिल हैं। WCS जॉर्ज स्कॉलर लाइफटाइम अवार्ड, वन्यजीवों के संरक्षण और वन्यजीव क्षेत्र में किए गए उत्कृष्ट योगदान के लिए इसके सदस्यों को सम्मानित करने के लिए शुरू किया गया।

SBI रिसर्च ने घटाया भारत की वृद्धि दर का अनुमान, FY20 में 5% रहने की जताई संभावना

SBI की एक रिसर्च रिपोर्ट में देश के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) ग्रोथ रेट अनुमान को वित्त वर्ष 2019-20 के लिए घटाकर 5 फीसदी कर दिया गया है। इससे पहले आर्थिक वृद्धि दर 6.1 फीसदी रहने की संभावना जताई गई थी। भारतीय स्टेट बैंक के आर्थिक शोध विभाग की रिपोर्ट ‘इकोरैप’ के अनुसार, चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में जीडीपी वृद्धि दर घटकर 4.2 प्रतिशत रहने की संभावना है। इसकी वजह वाहनों की बिक्री में कमी, हवाई यातायात में कमी, बुनियादी क्षेत्र की वृद्धि दर स्थिर रहने और निर्माण एवं इंफ्रास्ट्रक्चर क्षेत्र में निवेश में कमी है। रिपोर्ट में हालांकि कहा गया है कि अगले वित्त वर्ष 2020-21 में आर्थिक वृद्धि दर में तेजी आएगी और यह 6.2 फीसदी रह सकती है।

सचिन तेंदुलकर के नाम पर रखा गया मकड़ी की नई प्रजाति का नाम

गुजरात इकोलॉजिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (GEER) फाउंडेशन के रिसर्च स्कॉलर ध्रुव प्रजापति ने केरल, तमिलनाडु और गुजरात में पाए जाने वाली दो नई मकड़ी प्रजातियों की खोज की है। जिसमे एक मकड़ी की प्रजाति का नाम भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के नाम पर 'मारेंगो सचिन तेंदुलकर' रखा हैं, जबकि दूसरी प्रजाति का नाम संत कुरियाकोस इलियास चावरा के नाम पर 'इंडोमारेंगो चावरापाटर' रखा हैं, जिन्होंने केरल राज्य में शिक्षा के बारे में जागरूकता बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

थॉमस डेननरबी होंगे फीफा में अंडर -17 महिला टीम के प्रमुख कोच

अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (AIFF) ने महिला अंडर -17 फुटबॉल टीम के मुख्य कोच के तौर पर स्वीडन के थॉमस डेननरबी की नियुक्ति करने की घोषणा की है। भारत, फीफा (फेडरेशन इंटरनेशनेल डी फुटबॉल एसोसिएशन) अंडर -17 महिला फुटबॉल विश्व कप 2020 की मेजबानी करेगा। थॉमस ने 2011 में फीफा विश्व कप में तीसरे स्थान हासिल करने वाली स्वीडन महिला राष्ट्रीय टीम का नेतृत्व किया था। उन्होंने फ्रांस के 2019 फीफा विश्व कप में नाइजीरियाई महिलाओं की राष्ट्रीय टीम के सुपर फाल्कन्स के कोच के रूप में काम किया। उन्हें 2018 में नाइजीरिया के कोच ऑफ़ ईयर सम्मान से भी सम्मानित किया गया था।

भारत ने बांग्लादेश को हराकर सीरीज़ जीती

भारत और बांग्लादेश के बीच नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में तीन मैचों की टी20 सीरीज़ का आखिरी मुकाबला खेला गया, जिसे भारतीय टीम ने 30 रनों के अंतर से जीत लिया। मैच के साथ-साथ भारतीय टीम ने तीन मैचों की T20 सीरीज़ भी 2-1 से अपने नाम कर ली। टॉस हार कर बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 174 रन बनाए। इसके जवाब में बांग्लादेश की टीम 19.2 ओवर में सभी विकेट खोकर 144 रन बना सकी और मैच 30 रन से और सीरीज़ 2-1 से हार गई। भारत के लिये दीपक चाहर ने सात रन देकर छह विकेट लिये। इसी के साथ वह अंतर्राष्ट्रीय टी-20 में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले गेंदबाज बन गए हैं। इसके अलावा, वह एक मैच में पाँच या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले चौथे भारतीय गेंदबाज भी बन गए हैं।

केंद्र ने चार मेडिकल डिवाइस पार्क स्थापित करने की दी मंजूरी

भारत सरकार ने मेक इन इंडिया पहल को ध्यान में रखते हुए और उपचार के लिए उचित कीमत पर विश्व स्तरीय उत्पाद उपलब्ध कराने की दृष्टि से चार मेडिकल डिवाइस पार्क स्थापित करने की मंजूरी दी है। ये चार पार्क आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु और केरल में स्थापित किए जाएंगे। ये पार्क जरुरी बुनियादी ढांचा प्रदान करेंगे, जहां कंपनियां आसानी से प्लग और प्ले कर सकती हैं। यह न केवल आयात बिल में कटौती करेगा, बल्कि मानक परीक्षण सुविधाओं तक आसान पहुंच और उत्पादन की लागत को कम करने में भी मदद करेगा। सुपरकंडक्टिंग मैग्नेटिक कॉइल टेस्टिंग एंड रिसर्च के लिए कॉमन फैसिलिटी सेंटर (सीएफसी) के निर्माण के लिए आंध्र प्रदेश मेडटेक जोन की परियोजना को हाल ही में सैद्धांतिक मंजूरी दी गई थी। इस योजना में किसी भी आगामी पार्क में आम सुविधाओं को मुहैया कराने के लिए सीएफसी की स्थापना की लागत का 25 करोड़ रुपए या 70%, जो भी कम हो प्रदान करने का प्रस्ताव है।

केजीएमयू एफएम रेडियो

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में स्थित किंग जार्ज मेडिकल कॉलेज एवं यूनिवर्सिटी में फरवरी 2020 से FM रेडियो शुरू होने जा रहा है, जिसे 30 किलोमीटर के दायरे में सुना जा सकेगा। शुरू में शाम पाँच बजे से रात नौ बजे के बीच चलने वाले केजीएमयू के इस एफएम रेडियो से बाद में रोज़ाना 12 घंटे तक उपयोगी कार्यक्रमों का प्रसारण करने की योजना है। FM रेडियो के ज़रिये गंभीर बीमारियों के शिकार मरीज़ों को जल्द स्वस्थ होने का संदेश दिया जाएगा।

फिक्की ने भारत-सिंगापुर फिनटेक ग्रोथ के लिए सिंगापुर फिनटेक एसोसिएशन के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

देश का यूनिफाइड पेमेंट ऐप भारत इंटरफेस फॉर मनी (BHIM) इस हफ्ते सिंगापुर में लॉन्च होने जा रहा है। देश की औद्योगिक संस्था फिक्की ने सिंगापुर के फिनटेक एसोसिएशन (SFA) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। इसका उद्देश्य है दोनों देशों के फाइनेंशियल तकनीक उद्योग का विकास करना है। सिंगापुर-भारत के बढ़ते फिनटेक इकोसिस्टम के तहत फिक्की ने एसएफए के साथ इस मेमोरेंडम पर साइन किया।

नासा ने बाहरी अंतरिक्ष में विशाल विस्फोट के एक्स-रे का लगाया पता

नासा ने बाहरी अंतरिक्ष से आने वाले एक विशाल थर्मोन्यूक्लियर विस्फोट का पता लगाया है, जो पल्सर की सतह पर भारी थर्मोन्यूक्लियर फ्लैश के कारण हुआ होगा। सतह पर तारे का अवशेष था, जो बहुत समय पहले सुपरनोवा के रूप में फट गया था। विस्फोट से 20 सेकंड में इतनी ऊर्जा उत्सर्जित होती हैं जितनी सूर्य लगभग 10 दिनों में उत्सर्जित करता है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) पर नासा के न्यूट्रॉन स्टार इंटीरियर कंपोजिशन एक्सप्लोरर (NICER) टेलीस्कोप ने 20 अगस्त को एक्स-रे के अचानक स्पाइक का पता लगाया।

धर्मेंद्र प्रधान ने ADIPEC प्रदर्शनी में इंडिया पवेलियन का किया उद्घाटन

केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस और इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने अबू धाबी अंतर्राष्ट्रीय पेट्रोलियम प्रदर्शनी और सम्मेलन (ADIPEC) में इंडिया पवेलियन का उद्घाटन किया। इंडिया पवेलियन की स्थापना अपस्ट्रीम, मिडस्ट्रीम, डाउनस्ट्रीम और इंजीनियरिंग अनुभागों की 9 भारतीय तेल एवं गैस कंपनियों द्वारा भारतीय पेट्रोलियम उद्योग संघ (FIPI), हाइड्रोकार्बन महानिदेशालय (DGH) और भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) के सहयोग से किया गया है।

जस्टिस साही ने मद्रास उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में ली शपथ

जस्टिस अमरेश्वर प्रताप साही ने मद्रास उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली। तमिलनाडु के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने न्यायमूर्ति साही को पद की शपथ दिलाई। न्यायमूर्ति साही ने न्यायमूर्ति वी. के. ताहिलरमानी की जगह ली, जिन्होंने 6 सितंबर को अपना पद छोड़ दिया था। इस नियुक्ति से पहले, न्यायमूर्ति साही 17 नवंबर, 2018 से पटना उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश रूप में नियुक्त थे।

आयुष्‍मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना के अंतर्गत जम्‍मू-कश्‍मीर में अब तक 11 लाख 35 हजार गोल्‍डन कार्ड जारी

केन्‍द्रशासित प्रदेश जम्‍मू कश्‍मीर में आयुष्‍मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना के अंतर्गत अब तक 11 लाख 35 हजार गोल्‍डन कार्ड जारी किए गए हैं। जम्मू में उपराज्‍यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू द्वारा स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा क्षेत्र तथा आर्थिक पुनर्निर्माण एजेंसी द्वारा निष्पादित की जा रही बाहरी सहायता प्राप्त परियोजनाओं की समीक्षा बैठक में यह बात सामने आई।

भारतीय टेनिस खिलाड़ी सुमित नागपाल ने 127वां स्थान हासिल किया

भारतीय टेनिस खिलाड़ी सुमित नागपाल ने दो स्थानों की बढ़त के साथ 127वां स्थान हासिल कर लिया है। उन्होंने ए.टी.पी. में पुरुषों की एकल रैंकिंग में करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। नागपाल के 433 अंक हैं जबकि राफेल नडाल ने 9 हजार 585 अंकों के साथ शीर्ष स्थान बरकरार रखा है। युगल रैंकिंग में, रोहन बोपन्ना 38वें, दिविज शरण 46वें और पूरव राजा 93वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on