Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

15 November 2019

महान गणितज्ञ डॉ. वशिष्ठ नारायण सिंह

ख्यात गणितज्ञ डॉ. वशिष्ठ नारायण सिंह नहीं रहे। वे 73 साल के थे। पटना में उनका निधन हुआ। उन्हें भारत के आइंस्टीन के रूप में जाना जाता है। उनका जन्म बिहार में हुआ था। वे पिछले 35 वर्षों से स्किज़ोफ्रेनिया से पीड़ित थे। नासा के अपोलो स्पेस मिशन के समय अचानक 31 कंप्यूटर कुछ देर के लिए बंद हो गए। इसी बीच डॉ.वशिष्ठ नारायण सिंह ने पल भर के लिए आंखें बंद कीं और कागज पर कुछ लिखा। जब कंप्यूटर ऑन हुए तो सभी यह देख हतप्रभ थे कि कंप्यूटर और वशिष्ठ बाबू की गणना एक ही थी। वशिष्ठ ने नेतरहाट स्कूल की परीक्षा में सर्वोच्च स्थान प्राप्त किया। हायर सेकेंड्री परीक्षा के टॉपर रहे। उनके लिए पटना विश्वविद्यालय का कानून बदला। सीधे बीएससी ऑनर्स किया। अद्भुत मेधा के धनी डॉ वशिष्ठ का दाखिला 8 सितंबर, 1965 को बर्कले यूनिवर्सिटी में हुआ। 1966 में वह नासा में काम करने लगे। 1967 में वह कोलंबिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैथेमेटिक्स के निदेशक बने। तब उम्र सिर्फ 21 साल थी। 1969 में पीएचडी का शोध पत्र दाखिल किया जो सुर्खियों में रहा। बर्कले यूनिवर्सिटी ने उन्हें ‘जीनियसों का जीनियस’ कहा था। 1971 में वे भारत लौटे और उन्होंने IIT कानपूर, IIT बॉम्बे तथा ISI कलकत्ता में कार्य किया।

स्वदेशी फाइटर जेट तेजस ने पहली बार रात में अरेस्टेड लैंडिंग की

देश में बने लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (एलसीए) तेजस ने रात में अरेस्टेड लैंडिंग का परीक्षण सफलतापूर्वक पूरा किया। रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (डीआरडीओ) ने इसका परीक्षण किया। आईएनएस हंसा के तटीय टेस्ट फैसिलिटी में पहली बार 12 नवम्बर को रात के समय अरेस्टेड लैंडिंग कराया गया। डीआरडीओ ने दो महीने पहले ही दो सीट वाले एलसीए तेजस का गोवा के आईएनएस हंसा में पहली बार अरेस्टेड लैंडिंग कराई गई थी। एक सामान्य एलसीए को टेक-ऑफ और लैंडिंग करने के लिए लगभग एक किलो मीटर के रनवे की जरूरत होती है। लेकिन, नेवल वैरिएंट के लिए, टेक-ऑफ के लिए लगभग 200 मी. और लैंडिंग के लिए 100 मी. की आवश्यकता होती है।

भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय व्‍यापार मेला नई दिल्‍ली में शुरू

39वां अंतर्राष्‍ट्रीय व्‍यापार मेला नई दिल्‍ली में प्रगति मैदान में शुरू हो गया है। इस वर्ष मेले का मुख्‍य विषय है-सुगमता के साथ व्यापार। केन्‍द्रीय सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्योग मंत्री नीतिन गडकरी ने व्‍यापार मेले का उद्घाटन करते हुए खुशी जाहिर की कि इस बार बिहार और झारखंड पर विशेष जोर दिया गया है।

सिंगापुर फिनटेक फेस्टिवल में BHIM UPI को प्रदर्शित किया गया

सिंगापुर फिनटेक फेस्टिवल 2019 में BHIM UPI को प्रदर्शित किया गया। यह BHIM UPI के अंतर्राष्ट्रीयकरण की ओर एक महत्वपूर्ण कदम है। सिंगापुर फिनटेक फेस्टिवल 2019 का आयोजन 11 से 15 नवम्बर के बीच किया जा रहा है। UPI 2016 में नोटबंदी से पहले लॉन्च किया गया था। यह उपयोगकर्ताओं को बैंक विवरण दर्ज किए बिना किसी भी खाते में अपने खाते से पैसे भेजने में सक्षम बनाता है। UPI में लेनदेन Email Id और QR कोड का उपयोग करके किया जाता है। UPI के लॉन्च के पीछे मुख्य उद्देश्य डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देना था।

डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगों के लगभग 50 हजार लोगों पर इबोला वैक्सीन का दूसरा परीक्षण किया जाएगा

एक बड़े चिकित्सीय परीक्षण के अंग के रूप में डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगों के लगभग 50 हजार लोगों पर इबोला वैक्सीन का दूसरा परीक्षण किया जाएगा। जॉनसन एंड जॉनसन कम्पनी की यह वैक्सीन मर्क कम्पनी द्वारा तैयार एक खुराक वाली वैक्सीन के साथ लगभग ढाई लाख लोगों को दी जाएगी। मर्क की वैक्सीन को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने स्वीकृति दे दी है। यूरोपीय आयोग ने भी इस वेक्सीन को अपनी मंजूरी दे दी है। यह उल्लेखनीय है कि दूसरी बार इबोला वायरस का प्रकोप होने के बाद कांगो गणतंत्र में आधिकारिक रूप से 2100 से अधिक लोगों की मृत्यु दर्ज की गई थी। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने जुलाई 2019 में डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ़ कांगो में इबोला प्रकोप को वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया था।

आयुष मंत्रालय कर्नाटक में योग के अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का करेगा आयोजन

आयुष मंत्रालय, कर्नाटक के मैसूर में 15 से 16 नवंबर 2019 तक योग पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन करेगा। इस सम्मेलन का विषय 'योग फॉर हार्ट केयर' है। यह सम्मेलन इस श्रृंखला का पांचवा सम्मलेन हैं जिसका आयोजन संयुक्त राष्ट्र महासभा की 69वीं बैठक द्वारा, 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाएं जाने के प्रस्ताव को सर्वसम्मति से अपनाने के बाद किया जा रहा है। 2014 में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को संयुक्त राष्ट्र की मंजूरी के बाद, दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय समुदायों में योग के प्रति अत्यधिक रुचि देखी गई है।

उत्‍तर प्रदेश सरकार ने गन्‍ना किसानों के लिए वेबपोर्टल और मोबाइल एप की शुरुआत की

उत्‍तर प्रदेश सरकार ने राज्‍य के गन्‍ना किसानों के लिए एक वेबपोर्टल और मोबाइल एप ई गन्‍ना एप की शुरुआत की है। अब चीनी मिलें किसानों को ऑनलाइन गन्‍ना आपूर्ति पर्ची जारी कर सकेंगी। इस वेबपोर्टल और ई गन्‍ना एप से गन्‍ना माफिया और दलालों को हटाने में सहायता मिलेगी और इसके साथ ही गन्‍ना विकास समितियों को मजबूत बनाया जा सकेगा। इस पोर्टल और एप से पर्ची मिलने की प्रक्रिया में पारदर्शिता आएगी और किसानों को चीनी मिलों को गन्‍ना आपूर्ति में सुविधा मिलने के साथ ही अनियमितताओं पर रोक लग सकेगी।

ओडिशा में "बाली यात्रा" उत्सव का हुआ शुभारंभ

राज्य के समृद्ध समुद्री इतिहास की याद में हर साल आयोजित होने वाले त्योहार 'बाली यात्रा' का उद्घाटन ओडिशा के कटक में किया गया। यह महोत्सव हर साल महानदी नदी के तट पर आयोजित किया जाता है, यह उत्सव पुराने समय को याद करने के लिए मनाया जाता हैं जब ओडिशा के व्यापारी समुंद्री यात्रा करके पूर्वी देशो इंडोनेशिया, बोर्नियो और श्रीलंका, बाली, सुमात्रा, जावा (जवा) में सुदूरवर्ती भूमि के विस्तार और व्यापार के लिए यात्रा करते थे।

GCF ने भारत के तटीय क्षेत्रों में जलवायु परिवर्तन का सामना करने के लिए 43 मिलियन डॉलर की राशि को मंज़ूरी दी

ग्रीन क्लाइमेट फण्ड (GCF) ने भारत के तटीय क्षेत्रों में निवास करने वाले समुदायों द्वारा जलवायु परिवर्तन का सामना करने के लिए 43.4 मिलियन डॉलर की राशि को मंज़ूरी दे दी है। इस राशि का उपयोग विभिन्न देशों में भू-तापीय उर्जा तथा तटीय समुदायों के संरक्षण इत्यादि के लिए किया जायेगा।

ITDC ने कमल वर्धन राव को अपना नया अध्यक्ष और एमडी किया नियुक्त

भारत पर्यटन विकास निगम (ITDC) ने जी. कमल वर्धन राव को अपना नया अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक नियुक्त किया है। इससे पहले केरल कैडर के 1990 बैच के IAS अधिकारी केरल सरकार के प्रधान सचिव थे। उन्होंने 2014-15 में केरल पर्यटन के सचिव के रूप में भी काम किया है। उन्होंने आंध्र प्रदेश सरकार में भारतीय तम्बाकू बोर्ड के अध्यक्ष, मत्स्य विभाग के निदेशक और पर्यटन एवं संस्कृति विभाग के निदेशक सहित कई पदों पर कार्य किया है।

आर्सिन वेंगर को फीफा के ग्‍लोबल फुटबॉल डेवलपमेंट कार्यक्रम का प्रमुख बनाया गया

फुटबॉल की वैश्विक संस्था फीफा ने आर्सिन वेंगर को दुनिया में फुटबॉल के विकास के लिए चलाए जा रहे कार्यक्रम ग्लोबल फुटबॉल डेवलपमेंट का अध्यक्ष नियुक्त किया है। फ्रांस के वेंगर, मार्को वैन बास्तेन की जगह लेंगे। 70 वर्षीय वेंगर, 1996 से 2018 तक इंगलिश प्रीमियर लीग क्लब आर्सेनल के मैनेजर थे। इनकी अगुवाई में आर्सेनल ने तीन प्रीमियर लीग और सात एफ. ए. कप खिताब जीतने में कामयाबी पाई।

फीफा ने भ्रष्टाचार से जुड़े तीन फुटबॉल अधिकारियों पर लगाया अजीवन प्रतिबंधित

फीफा (फेडरेशन इंटरनेशनेल डी फुटबॉल एसोसिएशन) ने 2015 के भ्रष्टाचार घोटाले के जुड़े 3 दक्षिण अमेरिकी फुटबॉल अधिकारियों को आजीवन के लिए प्रतिबंधित कर दिया है। जिन तीन अधिकारियों पर प्रतिबंध लगाया गया था, उनमे पेरू के पूर्व फुटबॉल महासंघ अधिकारी मैनुअल बर्गा और अर्जेंटीना के एडुवर्डो डेलुकाऔर जोस लुइस मेकज़्नर शामिल हैं।

भारत-आसियान बिजनेस शिखर सम्मेलन 2019

केन्द्रीय पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास (डोनर) राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), ने भारत-आसियान (दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संगठन) बिजनेस शिखर सम्मेलन 2019 को संबोधित किया है। ‘आज, कल और एक साथ’ की थीम पर भारत-आसियान बिजनेस शिखर सम्मेलन का आयोजन आसियान अर्थव्यवस्थाओं के साथ व्यापार एवं निवेश प्रवाह को बढ़ाने पर किया जा रहा है। इस सम्मेलन का उद्देश्य भारत और आसियान देशों के बीच व्यापार को बढ़ाकर नई ऊंचाइयों पर पहुंचाना है। भारत और आसियान देशों के वरिष्ठ सरकारी अधिकारी द्विपक्षीय व्यापार एवं निवेश को बढ़ावा देने के लिए भारत तथा आसियान के कारोबारी समुदाय के साथ संवाद कर रहे हैं।

नवंबर 2020 में चंद्रयान-3 भेजने की तैयारी

>भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) अगले साल नवंबर में चंद्रयान-3 की सॉफ्ट लैंडिंग करा सकता है। 2020 में चंद्रमा की सतह पर लैंडर उतारने के लिए इसरो ने एक उच्चस्तरीय कमेटी का गठन किया है। इसका नेतृत्व तिरुवनंतपुरम के विक्रम साराभाई स्पेस रिसर्च सेंटर के निदेशक एस.सोमनाथ कर रहे हैं। इस सेंटर को इसरो के सभी लॉन्च व्हीकल प्रोग्राम की जिम्मेदारी दी गई है। चंद्रयान-3 से संबंधित सभी रिपोर्ट यह कमेटी ही तैयार करेगी। इस बार रोवर, लैंडर और लैंडिंग की सभी प्रक्रियाओं पर ज्यादा ध्यान दिया जाएगा। चंद्रयान-2 में जो भी खामियां रहीं हैं, उन्हें सुधारने पर काम किया जाएगा। इससे पहले, 7 सितंबर को इसरो ने चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर चंद्रयान-2 के विक्रम लैंडर की सॉफ्ट लैंडिंग का प्रयास किया था, लेकिन इससे पहले ही लैंडर का इसरो से संपर्क टूट गया था।

अमेरिका के ब्रायन बंधु अगले साल संन्यास लेंगे

अमेरिका के बॉब ब्रायन और माइक ब्रायन अगले साल टेनिस से संन्यास लेंगे। डबल्स में टेनिस इतिहास के बेहतरीन जोड़ियों में शामिल ब्रायन बंधु ने इसकी घोषणा ने की। 41 साल के जुड़वा भाईयों ने अपने बयान में कहा कि वे अगले साल यूएस ओपन में हिस्सा लेने के बाद संन्यास ले लेंगे। उन्होंने इसी चैम्पियनशिप में 1995 में पहली बार ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट खेला था। दोनों भाईयों ने अब तक रिकॉर्ड 118 टूर्नामेंट जीते। इनमें 16 ग्रैंड स्लैम भी शामिल हैं। उन्होंने 2012 लंदन ओलिंपिक में स्वर्ण पदक भी जीता था।

दुती चंद ‘टाइम 100 नेक्स्ट’ की लिस्ट में शामिल

भारतीय एथलीट दुती चंद को ‘टाइम 100 नेक्स्ट’ की लिस्ट में शामिल किया गया है। ये लिस्ट दुनिया की सबसे प्रभावी 100 व्यक्तियों की सूची के विस्तार के अंतर्गत शुरू की गई है। इसमें उन्हें शामिल किया गया है जो व्यवसाय, मनोरजंन, खेल, राजनीति, स्वास्थ्य और विज्ञान में भविष्य बनाने को तैयार हैं। दुती ने जकार्ता एशियाई खेलों में 100 मीटर और 200 मीटर स्पर्धा में एक-एक रजत पदक जीते थे। वे वर्ल्ड यूनिवर्सियाड खेलों के 100 मीटर स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय एथलीट हैं।

कुवैत की सरकार ने दिया इस्तीफा अगले साल हो सकते हैं चुनाव

कुवैत की सरकार ने इस्तीफा दे दिया। प्रधानमंत्री शेख जबर अल मुबारक अल सबह ने औपचारिक रूप से कैबिनेट का इस्तीफा देश के शासक अमीर शेख सबह अल अहमद अल सबह को सौंपा। देश में अगले साल की शुरुआत में संसदीय चुनाव हो सकते हैं। देश में मंत्रियों के काम की आलोचना की जा रही थी और उनके बीच भी काफी मतभेद थे।

रॉबर्ट डी नीरो लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित

हॉलीवुड के दिग्गज और डबल ऑस्कर विजेता रॉबर्ट डी नीरो अगले साल समारोह के 26 वें संस्करण में स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड (एसएजी) से लाइफ अचीवमेंट अवार्ड प्राप्त करेंगे।एसएजी लाइफ अचीवमेंट अवार्ड एक ऐसे अभिनेता को प्रतिवर्ष दिया जाता है, जो अभिनय पेशे के बेहतरीन आदर्शों को बढ़ावा देता है।

करबी गोगोई रूस में रक्षा अटैची के रूप में नामित पहली महिला नौसेना अधिकारी बनीं

लेफ्टिनेंट कमांडर करबी गोगोई को भारतीय नेवी द्वारा रूस में अस्सिस्टेंट नेवल अटेची के रूप में तैनात किया जायेगा। उनके अतिरिक्त अंजलि सिंह डिप्टी एयर अटेची के रूप में रूस में तैनात की जायेंगी। लेफ्टिनेंट कमांडर गोगोई वर्तमान में कर्नाटक में बतौर इंजिनियर पोस्टेड हैं। वे वर्ष 2010 में भारतीय नौसेना में शामिल हुई थीं। डिफेंस अटेची मेजबान देश के सैन्य अधिकारियों के साथ मुख्य इंटरफ़ेस के रूप में कार्य करते हैं।

सुश्री पद्मजा टोंगा में भारत की उच्चायुक्त

विदेश मंत्रालय, भारत सरकार (GoI) अनुसार सुश्री पद्मजा 2000 बैच की IFS (भारतीय विदेश सेवा) सुवा में निवास के साथ, टोंगा के लिए भारत की अगली उच्चायुक्त होंगी। वर्तमान में फिजी गणराज्य में भारत के उच्चायुक्त श्री विश्वास विदु सपकाल की जगह लेंगी।

हरीश भट की पुस्तक, एन एक्सट्रीम लव ऑफ़ कॉफ़ी, स्टारबक्स, मुंबई में लॉन्च की गई

हरीश भट की किताब, 'एन एक्स्ट्रीम लव ऑफ कॉफ़ी', पेंगुइन रैंडम हाउस इंडिया द्वारा मुंबई के स्टारबक्स में टाटा स्टारबक्स के सहयोग से प्रकाशित की गई थी। हरीश भट ने 'टाटा लॉग' नाम की बेस्टसेलिंग किताब भी लिखी, और वह टाटा कॉफी लिमिटेड के चेयरमैन और टाटा संस प्राइवेट लिमिटेड के ब्रांड कस्टोडियन भी हैं।

भारत करेगा विश्व कबड्डी कप 2019 की मेजबानी

पंजाब सरकार द्वारा आयोजित विश्व कबड्डी 2019 एक से नौ दिसंबर तक खेला जाएगा। राज्य के खेल मंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढी ने यह जानकारी दी। उन्होंने साथ ही कहा कि इस साल का टूर्नामेंट सिख गुरु गुरुनानक देव जी की 550वीं जयंती को समर्पित होगा।टूर्नामेंट में नौ टीमों- भारत, अमेरिका आस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, श्रीलंका, कीनिया, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और कनाडा- के हिस्सा लेने की उम्मीद है। उन्होंने हालांकि बताया कि पाकिस्तान और कनाडा की टीमों को अभी भारत सरकार से स्वीकृति नहीं मिली है।

आंध्र प्रदेश की पहली महिला मुख्य सचिव बनीं नीलम साहनी

आईएएस अधिकारी नीलम साहनी आंध्र प्रदेश की नई मुख्य सचिव होंगी। राज्य सरकार ने मुख्य सचिव के पद पर उनकी नियुक्ति पर मुहर लगा दी है। इसके साथ ही नीलम विभाजित आंध्र प्रदेश की पहली महिला मुख्य सचिव बन गई हैं।

मधेपुरा इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव प्राइवेट लिमिटेड

भारतीय रेलवे ने मधेपुरा इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव प्राइवेट लिमिटेड (एमईएलपीएल) के साथ खरीद-सह-रखरखाव समझौते पर हस्‍ताक्षर किए हैं, जो भारतीय रेलवे और मेसर्स अल्‍सटॉम का एक संयुक्‍त उद्यम है। भारतीय रेलवे की सबसे बड़ी एफडीआई (प्रत्‍यक्ष विदेशी निवेश) परियोजना के तहत रेल मंत्रालय और अल्‍सटॉम ने भारत में भारी माल की ढुलाई से जुड़े परिदृश्‍य में व्‍यापक बदलाव लाने के लिए आपस में गठबंधन किया था। माल ढुलाई तथा इससे संबंधित रखरखाव हेतु 800 इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव के निर्माण के लिए 3.5 अरब यूरो के एक ऐतिहासिक समझौते पर हस्‍ताक्षर किए गए थे।

उत्तर प्रदेश सरकार प्रत्येक जिले में बायो-ईंधन प्लांट स्थापित करेगी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि उनकी सरकार प्रत्येक जिले में बायो-ईंधन प्लांट स्थापित करेगी। इससे पराली और अन्य कृषि अवशेष ईंधन के रूप में काम में लाए जा सकेंगे और इन पदार्थों की बिक्री का मार्ग प्रशस्त होगा।

शीर्ष न्‍यायालय ने रफाल लड़ाकू विमान मुद्दे पर सभी पुनर्विचार याचिकाएं खारिज कींं

उच्‍चतम न्‍यायालय ने 36 राफाल लड़ाकू विमानों की खरीद के मामले में न्‍यायालय की निगरानी में जांच की मांग संबंधी पुनर्विचार याचिकाएं खारिज कर दी हैं। न्‍यायालय ने कहा कि पुनर्विचार याचिकाओं में कोई तथ्‍य नहीं है। तीन न्‍यायाधीशों की पीठ ने राफाल सौदे में प्राथमिकी दर्ज करने की मांग को भी खारिज कर दिया। इन याचिकाओं में 14 दिसम्‍बर 2018 के उस फैसले पर पुनर्विचार की मांग की गई थी जिसमें न्‍यायालय ने कहा था कि राफाल खरीद के निर्णय से संबंधित प्रक्रिया में संदेह का कोई सवाल ही नहीं है।

उच्‍चतम न्‍यायालय के सात जजों की खंडपीठ सबरीमला और अन्य धार्मिक स्थलों में महिलाओं के प्रवेश की मांग वाली याचिकाओं की समीक्षा करेगी

उच्‍चतम न्‍यायालय ने कहा है कि धार्मिक स्‍थलों में महिलाओं के प्रवेश पर रोक सबरीमला मंदिर तक ही सीमित नहीं है, बल्कि यह अन्‍य धर्मों में भी प्रचलित है। न्‍यायालय ने सबरीमला मंदिर से जुडी समीक्षा याचिका को तीन-दो के बहुमत से सात जजों की बड़ी पीठ को भेज दिया। शीर्ष न्‍यायालय ने कहा कि बड़ी पीठ सबरीमला मंदिर, मस्जिदों में महिलाओं के प्रवेश और दाउदी बोहरा समुदाय में महिलाओं की खतना की प्रथा जैसे धार्मिक मुद्दों का फैसला करेगी। इससे पहले शीर्ष न्‍यायालय ने सितम्‍बर 2018 में चार-एक के बहुमत से केरल के प्रसिद्ध अयप्पा मंदिर में 10 से 50 वर्षकी महिलाओं के प्रवेश पर रोक समाप्‍त करने का फैसला सुनाया था। न्‍यायालय ने यह भी कहा था कि सदियों पुरानी यह धार्मिक प्रथा अवैध और असंवैधानिक है।

गूगल ने चिल्ड्रन डे के मौके पर दिव्यांशी द्वारा बनाई पेंटिंग को डूडल में स्थान दिया

दिव्यांशी द्वारा बनाई पेंटिंग

हरियाणा में गुड़गांव की रहने वाली 7 साल की दिव्यांशी सिंघल छुट्टियाें में नानी के घर लखनऊ गई थी। वहां उसके घर में पेड़ काट दिए गए थे। पेड़ों के कटने से उसके दिमाग में जो कुछ भी ख्याल आ रहा था , दिव्यांशी ने उसकी तस्वीर बनाई। इसमें उसने पेड़ों को जूते पहनाए, उस पर पंख लगाए ताकि वे चल सकें और उन्हें कटने से बचाया जा सके। पेंटिंग को गूगल द्वारा आयोजित स्पर्धा ‘द वॉकिंग ट्री’ में यह सोचकर भेज दिया कि दिव्यांशी को प्रोत्साहन मिले। लेकिन जब नतीजा आया तो पता चला कि दिव्यांशी की यह पेंटिंग 1.1 लाख प्रतिस्पर्धियों में पहले नंबर पर आई है। गूगल ने चिल्ड्रन डे के मौके पर दिव्यांशी द्वारा बनाई पेंटिंग को डूडल में स्थान दिया

सांभर झील में हजारों प्रवासी पक्षियों की संदेहास्पद मौत

राजस्थान की राजधानी जयपुर के पास स्थित सांभर झील में हजारों पक्षियों की मौत हो गई है। लेकिन इनकी मौत का कारण अभी तक पता नहीं चल पाया है। इन पक्षियों की मौत से स्थानीय प्रशासन और लोग हैरान हैं। जयपुर से पहुंचे सरकारी अधिकारियों की मानें तो पक्षियों का विसेरा जांच के लिए भेज दिया गया है। जांच रिपोर्ट आने के बाद ही पक्षियों की मौत के कारण का खुलासा हो पाएगा।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on