Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

20 November 2019

IMD वर्ल्ड टैलेंट रैंकिंग 2019 में भारत को मिला 59वां स्थान

IMD वर्ल्ड टैलेंट रैंकिंग में भारत 59वें स्थान पर है, भारत इस बार 6 अंक नीचे फिसला है। इसमें कुल 63 देशों को रैंकिंग प्रदान की गयी है। इस रैंकिंग को हाल ही में स्विट्ज़रलैंड के IMD बिज़नेस स्कूल ने जारी किया। यह रैंकिंग तीन कारकों पर आधारित है: निवेश व विकास, अपील व तैयारी। इसमें वह सभी कारक शामिल है जिनकी सहायता से स्थानीय प्रतिभा के विकास के लिए निवेश किया जाता है और देश उन प्रतिभाओं को देश में ही रखने में सफल होता है। इस सूची में लगातार छठवीं बार स्विट्ज़रलैं पहले स्थान पर कायम है। स्विट्ज़रलैंड के बाद डेनमार्क, स्वीडन, ऑस्ट्रिया और लक्सेम्बर्ग का स्थान है। इस सूची में छठवें स्थान पर नॉर्वे है। इस सूची में सातवें स्थान पर आइसलैंड, आठवें पर फ़िनलैंड, नौवें पर नीदरलैंड्स तथा 10वें स्थान पर सिंगापुर है।

भारत में किया जा रहा है किम्बरले प्रोसेस सर्टिफिकेशन स्कीम की बैठक का आयोजन

किम्बरले प्रोसेस सर्टिफिकेशन स्कीम की बैटक का आयोजन भारत में 18 नवम्बर, 2019 से 22 नवम्बर, 2019 के बीच किया जा रहा है। इस बैठक में तीन विशेष फोरम का आयोजन किया जायेगा। इसमें हीरा उद्योग में बदलाव, वित्तीय समावेश तथा महिला सशक्तिकरण शामिल हैं। इस बैठक का आयोजन प्रतिवर्ष किया जाता है, इसका उद्देश्य हीरों के व्यापार को विवाद मुक्त रखना है। भारत में 10 लाख से अधिक लोग हीरा उद्योग से जुड़े हुए हैं। भारत किम्बरले प्रोसेस सर्टिफिकेशन स्कीम के संस्थापक सदस्यों में से एक है। किम्बरले प्रोसेस सर्टिफिकेशन स्कीम के तहत हीरों के व्यापार के नियम बनाये गये हैं। यह कोई संस्था नहीं है, इसका कोई कार्यालय अथवा मुख्यालय नही है।

इसरो कार्टोसैट-3 और अमेरिका के 13 उपग्रहों को 25 नवंबर को लॉन्च करेगा

भारतीय अन्तरिक्ष अनुसन्धान संगठन एक साथ 13 वाणिज्यिक उपग्रह लांच करेगा, इन उपग्रहों के साथ कार्टोसेट नामक इमेजिंग व मैपिंग उपग्रह को लांच किया जायेगा। यह लांच 25 नवम्बर, 2019 को होगा। इन उपग्रहों को श्रीहरिकोटा से PSLV-C47 के द्वारा लांच किया जायेगा। कार्टोसेट-3 तीसरी पीढ़ी का पृथ्वी पर्यवेक्षण उपग्रह है, इसका निर्माण इसरो द्वारा किया गया है। यह इसरो द्वारा निर्मित सबसे एडवांस्ड इमेजिंग सैटेलाइट्स में से एक है। यह उपग्रह पृथ्वी के हाई रेजोल्यूशन चित्र लेने में सक्षम है। अब तक कुल 8 कार्टोसेट उपग्रह लांच किये जा चुके हैं। यह 13 वाणिज्यिक उपग्रह लक्सेम्बर्ग बेस्ड स्पेस कंपनी क्लेओस के हैं। यह उपग्रह कंपनी के स्काउटिंग मिशन के उपग्रहों के समूह का हिस्सा हैं। स्काउटिंग मिशन के डाटा का उपयोग समुद्री गतिविधि, निगरानी तथा इंटेलिजेंस से सम्बंधित कार्य के लिए किया जायेगा।

एशियाई विकास बैंक विजयनगर नहर को देगा 9.1 करोड़ डॉलर

एशियाई विकास बैंक विजयनगर नहर सिंचाई परियोजना के आधुनिकीकरण के लिए 9.1 करोड़ डॉलर का ऋण देगा। इस कोष का इस्तेमाल कृष्णा नदी के नदी बेसिन प्रबंधन योजना को तैयार करने में भी किया जाएगा। एडीबी की एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार इस संबंध में सरकार और बैंक के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर हुए हैं।

ले. कर्नल ज्योति शर्मा विदेशी मिशन पर पहली महिला जेएजी अधिकारी नियुक्त

लेफ्टिनेंट कर्नल ज्योति शर्मा विदेशी मिशन पर भारतीय सेना की पहली महिला जज एडवोकेट जनरल(जेएजी) नियुक्त की गई हैं। ज्योति सेशेल्स सरकार में सेना के कानूनी विशेषज्ञ के तौर पर रक्षा और सैन्य कानूनों के बारे में अपनी राय देंगी। सितंबर में विंग कमांडर अजंलि सिंह को रूस के भारतीय दूतावास में पहली महिला सैन्य कूटनीतिज्ञ नियुक्ति किया गया था। सिंह को अब डिप्यूटी एयर अटैच का नया पद मिला है। इससे पहले विंग कमांडर एस धामी वायुसेना की फ्लाइट यूनिट की पहली महिला फ्लाइट कमांडर बनी थी।

राष्ट्रीय स्वास्थय मिशन ने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में शुरू किया BMEWMP कार्यक्रम

राष्ट्रीय स्वास्थय मिशन जम्मू-कश्मीर ने बेहतर स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं के लिए जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में जैव चिकित्सीय उपकरण अपशिष्ट प्रबंधन कार्यकम -BMEWMP की शुरूआत की इै। स्वास्थय देखभाल संस्थाओं में रोगियों की देखभाल संबंधी सुविधाओं में सुधार के लिए जैव चिकित्सीय उपकरणों का प्रबंधन जरूरी है। कार्यक्रम को इस प्रकार तैयार किया गया है कि जिला स्तर की स्वास्थ्य देखभाल की सुविधा में उप-जिला अस्पताल में 90% और PHC में 80% तक 95% तक सक्रिय होगा।

उत्तपम खाकर बेहतर होगा नौनिहालों का स्वास्थ्य, यूनिसेफ का खास डायट प्लान

बच्चों की अच्छी सेहत के लिए यूनिसेफ (संयुक्त राष्ट्र बाल कोष) ने एक विशेष कदम उठाया है, इससे उनके स्वास्थ्य का स्तर बेहतर हो सकता है। दरअसल, यूनिसेफ ने व्यंजनों की एक किताब प्रस्तुत की है जिसका नाम ‘उत्तपम से लेकर अंकुरित दाल के पराठे’ है। यह किताब बताती है कि 20 रुपये से कम कीमत में तैयार हो जाने वाले पौष्टिक भोजन से बच्चों में कम वजन, मोटापा और एनीमिया जैसी समस्याओं से निपटा जा सकेगा। पुस्तक में दिए गए सभी व्यंजनों की कैलोरी मात्रा के अलावा प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, वसा, फाइबर, आयरन, विटामिन सी और कैल्शियम की मात्रा की विस्तृत जानकारी दी गई है। 28 पन्नों की इस किताब में ताजे भोजन और उसे बनाने में कुल खर्च को भी बेहतरीन तरीके से बताया गया है।

किसानों की सेवा के लिए रयथू मित्र मोबाइल ऐप लॉन्च किया गया

तेलंगाना के वित्त मंत्री टी हरीश राव और कृषि मंत्री सिंगरेड्डी निरंजन रेड्डी ने 17 नवंबर 2019 को एक विशेष मोबाइल एप्लिकेशन रयथू मित्रा को लॉन्च किया। इस ऐप का उद्देश्य सिद्दीपेट के किसानों की जरूरतों को पूरा करना है। मंत्रियों ने जिले में 30-दिवसीय कार्य योजना की प्रगति की भी समीक्षा की। उन्होंने पाले प्रगति कार्यक्रम के तहत 117 ग्राम पंचायतों को ट्रैक्टर वितरित किए।

असम में लांच किया गया ‘ग्रासरूट ओलिंपिक – मिशन टैलेंट हंट’

असम ओलिंपिक संघ ने हाल ही में ‘ग्रासरूट ओलिंपिक – मिशन टैलेंट हंट’ कार्यक्रम लांच किया। इसका उद्देश्य राज्य में प्रतिभाओं की खोज करना है तथा उन्हें ओलिंपिक के लिए तैयार करना है। इस लांच की घोषणा असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल द्वारा की गयी। सर्बानंद सोनोवाल असम ओलिंपिक संघ के अध्यक्ष हैं।

मेघालय के उग्रवादी संगठन एचएनएलसी को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने किया प्रतिबंधित

मेघालय में सक्रिय उग्रवादी समूह हिनीवट्रेप नेशनल लिब्रेशन काउंसिल (एचएनएलसी) को उसकी हिंसात्मक एवं विध्वसंक गतिविधियों के कारण केंद्र सरकार ने प्रतिबंधित कर दिया है। मंत्रालय ने अधिसूचना में कहा है कि एचएनएलसी जबरन धन वसूलने के लिए आम लोगों को डराता-धमकाता और परेशान करता है, जबरन वसूली एवं धमकाने के लिए पूर्वोत्तर के अन्य उग्रवादी समूहों से संबंध रखता है और इसने अपने सदस्यों को पनाह और प्रशिक्षण देने के लिए बांग्लादेश में शिविर स्थापित किए हैं।

रेत तस्करी पर लगाम के लिए शुरू हुआ टोल फ्री नंबर

रेत की तस्करी, भंडारण और अधिक कीमत में बेचने पर रोक लगाने की दिशा में आंध्र प्रदेश सरकार ने ठोस कार्रवाई करनी शुरू कर दी है। इसी के तहत लोग रेत की तस्करी के बारे में सरकार तक जानकारी पहुंचा सके इसके लिए मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने टोल फ्री नंबर 14500 का शुभारंभ किया।

लखनऊ में किया गया 12वीं शहरी गतिशीलता सम्मेलन व प्रदर्शनी का आयोजन

लखनऊ में 12वीं शहरी गतिशीलता सम्मेलन व प्रदर्शनी (Urban Mobility India Conference and Expo 2019) का आयोजन किया गया। इसका आयोजन शहरी परिवहन संस्थान द्वारा 15 से 17 नवम्बर, 2019 के दौरान किया गया। इस सम्मेलन की थीम ‘Accessible and liveable Cities’ थी।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने तकनीकी सहयोग के लिए बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के साथ समझौता किया

केन्द्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय ने तकनीकी सहयोग के लिए बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के साथ समझौता पर हस्ताक्षर किये। इस समझौते के तहत बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन स्वास्थ्य मंत्रालय को तकनीकी व प्रबंधकीय सहायता उपलब्ध करवाएगा। बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन प्राथमिक स्वास्थ्य से सम्बंधित पहलुओं को मज़बूत करने में स्वास्थ्य मंत्रालय की सहायता करेगा। इसमें मातृत्व मृत्यु दर को कम करना, बाल मृत्यु दर को कम करना, पोषण को बढ़ावा देना तथा टीकाकरण की पहुँच को बढ़ाना शामिल है।

ततैया की नई प्रजाति खोजी गई नाम रखा गया इदरिस एल्बा

ततैया की एक नई प्रजाति को खोजा गया है। यह उन कीटों को मारती है जो भारत में खेतों को नुकसान पहुंचाते हैं। इसका नाम ब्रिटिश अभिनेता और संगीतकार इदरिस एल्बा के नाम पर रखा गया है। आकार में छोटी इस प्रजाति को मेक्सिको के गुआनाजुआतो में खोजा गया था। यह वहां पर बगराडा बग नामक कीट को अपना आहार बनाते मिली थी। बगराडा बग सब्जियों में लगने वाला एक प्रमुख कीट है।

श्रीलंका के नए राष्ट्रपति गोताबाया राजपक्ष पदभार ग्रहण करने के बाद अपनी पहली विदेश यात्रा पर 29 नवम्‍बर को भारत पहुंचेंगे

श्रीलंका के नए राष्ट्रपति गोताबाया राजपक्ष इस महीने के अंत में अपनी पहली विदेश यात्रा पर भारत आएंगे। वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर 29 नवंबर को नई दिल्ली पहुंचेंगे। विदेश मंत्री डॉक्‍टर सुब्रहमण्‍यम जयशंकर की कोलंबो यात्रा के दौरान श्री राजपक्ष से मुलाकात के बाद इसे अंतिम रूप दिया गया।

3 साल के लंबे अंतराल के बाद, NCRB ने 2016 में किसान आत्महत्या के आंकड़े जारी किए, जिसमें महाराष्ट्र सबसे ऊपर

केंद्र सरकार ने करीब तीन साल की देरी के बाद अंतत: किसान आत्महत्या के आंकड़े जारी कर दिए हैं। केंद्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) ने रिपोर्ट जारी कर इस बात की पुष्टि की कि साल 2016 में कुल 11,379 किसानों ने आत्महत्या की थी। किसान आत्महत्या के मामले में महाराष्ट्र लगातार पहले स्थान पर बना हुआ है। साल 2016 में इस राज्य में सर्वाधिक 3,661 किसानों ने आत्महत्या की. इससे पहले 2014 में यहां 4,004 और 2015 में 4,291 किसानों ने आत्महत्या की थी। इस मामले में दूसरे स्थान पर कर्नाटक है जहां 2016 में 2,079 किसानों ने आत्महत्या की। इससे पहले 2015 में राज्य में 1,569 किसानों ने आत्महत्या की थी। वहीं एनसीआरबी की रिपोर्ट के मुताबिक तेलंगाना में किसान आत्महत्या के मामले करीब आधा हो गए हैं। पश्चिम बंगाल लगातार किसान आत्महत्या के आंकड़े मुहैया कराने से मना कर रहा है। 2015 और 2016 दोनों साल राज्य सरकार ने दावा किया कि उनके यहां एक भी किसानों ने आत्महत्या नहीं की। साल 2014 में राज्य में 230 किसानों ने आत्महत्या की थी। एनसीआरबी साल 1995 से किसान आत्महत्या के आंकड़ों का प्रकाशन कर रहा है और तब से लेकर 2016 तक में कुल 3,33,407 किसानों ने आत्महत्या की है।

ग्रामीण विकास मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने नई दिल्‍ली के प्रगति मैदान में सरस भारतीय अतंर्राष्‍ट्रीय व्‍यापार मेले का उद्घाटन किया।

केंद्रीय ग्रामीण विकास, पंचायती राज और कृषि मंत्री ने नई दिल्ली के प्रगति मैदान में सरस भारतीय अतंर्राष्‍ट्रीय व्‍यापार मेले, 2019 का उद्घाटन किया। सरस IITF मेला, स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से ग्रामीण महिलाओं को सशक्त बनाना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है। अब तक सात करोड़ सें अधिक महिलाएं स्‍वयं सहायता समूहों की सदस्‍य बन गयी हैं। सरकार इस सख्‍या को दस करोड तक ले जाने के प्रयास कर रही है। गरीबी उन्मूलन और महिला सशक्तिकरण जैसे दो महत्वपूर्ण लक्ष्यों की पूर्ति में महिला स्वयं सहायता समूह बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। स्व-सहायता समूहों (एसएचजी) की 'दीदी' (बहनों) के पास बहुत सारी सकारात्मक ऊर्जा और इच्छाशक्ति है और जिसका प्रयोग राष्ट्र की प्रगति के लिए किया जाना चाहिए।

भारत और रूस के बीच मैत्री संबंधों में मजबूती के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम डेज ऑफ मॉस्को का शुभारंभ हुआ

भारत और रूस के बीच मैत्री संबंधों में मजबूती के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम डेज ऑफ मॉस्को का शुभारंभ हुआ। दिल्ली सरकार के इस आयोजन का उद्देश्य दोनों देशों की राजधानियों के बीच संपर्क बढ़ाना है। दिल्ली सरकार के पर्यटन विभाग और मॉस्को प्रशासन ने दो दिन के इस कार्यक्रम का आयोजन किया है।

हरियाणा सरकार ने राज्‍य में विदेश सहयोग नाम का नया विभाग बनाने का निर्णय लिया

हरियाणा सरकार ने राज्‍य में विदेश सहयोग नाम का नया विभाग बनाने का निर्णय लिया है। इसका उद्देश्‍य राज्‍य में विदेशी निवेश आकर्षित करने, युवाओं को रोजगार देने और प्रवासी भारतीयों के हितों के लिए सरकार के विभिन्‍न कदमों को व्‍यवस्थित करके, उन पर ध्‍यान केन्‍द्रि‍त करना है।

फिट इंडिया मूवमेंट को स्कूलों में बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार की पहल

केन्द्रीय मानव संसाधन मंत्रालय के अधीन उच्च शिक्षा विभाग ने फिट इंडिया मूवमेंट को स्कूलों में बढ़ावा देने के लिए एडवाइजरी जारी की है, यह एडवाइजरी राज्यों के स्कूली शिक्षा विभाग तथा खेल विभाग को जारी की गयी है। एडवाइजरी के अनुसार छात्रों तथा स्टाफ को स्वास्थ्य सम्बंधित गतिविधियों में हिस्सा लेने के लिए प्रेरित किया जाये। शारीरिक तथा मानसिक स्वास्थ्य को बनाये रखने के लिए तत्पर रहें तथा खेल गतिविधियों में नियमित रूप से हिस्सा लें। कैंपस के अन्दर छात्रों तथा स्टाफ को बाइसिकल का इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित करें तथा कैंपस को स्वच्छ रखें। योग तथा ध्यान के लिए इवेंट आयोजित किये जाने चाहिए। नियमित रूप से हेल्थ चेक-अप कैंप तथा मेडिकल फिटनेस कैंप आयोजित किये जाने चाहिए।

राष्ट्रीय जैव इंधन नीति की क्रियान्वयन अपडेट्स

केन्द्रीय पेट्रोलियम तथा प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने जून, 2018 में राष्ट्रीय जैव इंधन नीति के सन्दर्भ में अधिसूचना जारी की थी। 18 नवम्बर, 2018 को केन्द्रीय पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने इस नीति के क्रियान्वयन के सन्दर्भ में लोकसभा में लिखित जवाब दिया है। 2013-14 में पेट्रोल में 1.53% एथेनॉल मिलाया जाता था, 2017-18 में पेट्रोल में एथेनॉल मिश्रण की दर 4.22% कर दी गयी है। 2018-19 के लिए भारत सरकार ने निर्धारित 225 करोड़ रुपये लीटर के मुकाबले अभी तक 180 करोड़ लीटर एथेनॉल की खरीद की है। देश की वार्षिक एथेनॉल उत्पादन क्षमता 335 करोड़ लीटर है। Sustainable Alternative Towards Affordable Transportation स्कीम के तहत देश भर में 2023 तक 5000 संपीडित बायो गैस प्लांट्स की स्थापना की जाएगी। एथेनॉल ब्लेंडेड पेट्रोल प्रोग्राम में शामिल तेल मार्केटिंग कंपनियां अधिकतम 10% मिश्रित एथेनॉल के साथ पेट्रोल बेच सकती हैं।

सड़क परिहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने ‘भारत में सड़क दुर्घटनाएं – 2018’ रिपोर्ट जारी की

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने अपनी रिपोर्ट ‘भारत में सड़क दुर्घटनाएं - 2018’ जारी की है। यह सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के परिवहन अनुसंधान शाखा का वार्षिक प्रकाशन है, जिसमें राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों की पुलिस से मिले आंकड़ों के आधार पर दुर्घटनाओं, इससे होने वाली मौतों एवं घायलों के बारे में वर्षवार विवरण उपलब्‍ध कराया जाता है।
रिपोर्ट के प्रमुख निष्कर्ष इस प्रकार हैं:

  1. रिपोर्ट के अनुसार, वर्ष 2018 के दौरान देश में सड़क दुर्घटनाओं में 0.46 प्रतिशत की वृद्धि हुई। वर्ष 2017 में 4,64,910 के मुकाबले 4,67,044 सड़क दुर्घटनाएं हुईं। इस अवधि के दौरान मृत्यु दर में भी लगभग 2.37 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। 2017 में 1,47,913 के मुकाबले 2018 में 151471 लोग मारे गए थे। सड़क दुर्घटना में घायलों की संख्‍या में 2017 की तुलना में 2018 में 0.33 प्रतिशत की कमी आई।
  2. रिपोर्ट यह भी बताती है कि 2010 तक दुर्घटनाओं, मौतों और घायलों की संख्‍या में वृद्धि दर्ज की गई थी। इसके बाद वर्ष दर वर्ष मामूली उतार-चढ़ाव के साथ वे कुछ हद तक स्थिर हो गए। इसके अलावा, 2010-2018 की अवधि में दुर्घटनाओं के साथ-साथ दुर्घटनाओं की वार्षिक वृद्धि दर में भारी गिरावट आई और ऑटोमोबाइल के विकास की अधिक दर के बावजूद, पिछले दशकों की तुलना में कम थी।
  3. राष्ट्रीय राजमार्ग, जिसमें कुल सड़क नेटवर्क का 1.94 प्रतिशत शामिल है, कुल सड़क दुर्घटनाओं के 30.2 प्रतिशत और 2018 में 35.7 प्रतिशत मौतों का कारण है। राज्य के राजमार्गों में सड़क की लंबाई का 2.97 प्रतिशत हिस्सा 25.2 प्रतिशत दुर्घटनाओं और 26.8 प्रतिशत मृत्यु का कारण है। अन्य सड़कें, जो कुल सड़कों का लगभग 95.1 प्रतिशत हैं, क्रमशः 45 प्रतिशत दुर्घटनाओं और 38 प्रतिशत मौतों के लिए जिम्मेदार थीं।
  4. सड़क उपयोगकर्ता की श्रेणी के द्वारा दुर्घटना संबंधी मौतों के संदर्भ में, पैदल चलने वालों की संख्या 15 प्रतिशत थी, साइकिल चालकों की हिस्सेदारी 2.4 प्रतिशत थी और दोपहिया वाहनों की संख्या 36.5 प्रतिशत थी। साथ में ये श्रेणियां दुर्घटना संबंधी मौतों का 53.9 प्रतिशत है और वैश्विक रुझानों के अनुरूप सबसे असुरक्षित श्रेणियां हैं।
  5. 2018 के दौरान, पिछले दो वर्षों की तरह, 18 से 45 वर्ष के युवा वयस्क लगभग 69.6 प्रतिशत सड़क दुर्घटनाओं के शिकार बने। कुल सड़क दुर्घटनाओं में होने वाली मौतों में 18 वर्ष से 60 वर्ष आयुवर्ग के कामकाजी आयु समूह की हिस्सेदारी 84.7 प्रतिशत थी।
  6. 2018 में हिट एंड रन के मामलों में 18.9 प्रतिशत मौतें हुई थीं, जबकि 2017 में यह 17.5 प्रतिशत थी। 2018 में लगभग 56 प्रतिशत व्यक्तियों की मौत आमने-सामने टक्कर और उसके बाद पीछे से लगी टक्‍कर के कारण हुई। इस श्रेणी में 2018 में मारे गए व्यक्तियों के संदर्भ में अधिकतम वृद्धि दर्ज की गई थी।

नीति आयोग रिपोर्ट : स्वास्थ्य सुधार

18 नवम्बर, 2019 को नीति आयोग ने ‘Health Systems for a New India: Building Blocks-Potential Pathways to reforms’ नामक रिपोर्ट जारी की, इस रिपोर्ट में भारत में मज़बूत स्वास्थ्य प्रणाली बनाने के लिए फ्रेमवर्क उपलब्ध करवाया गया है। इस रिपोर्ट में 4 फोकस क्षेत्रों को चिन्हित किया गया हैं :

  1. अधूरे सार्वजनिक स्वास्थ्य एजेंडा को पूरा करना
  2. स्वास्थ्य पर होने वाले व्यय में बड़ी बीमा कंपनियों की हिस्सेदारी को बढ़ाना
  3. डिजिटलीकरण के द्वारा स्वास्थ्य सेवाओं को एकीकृत करना
  4. नागरिकों को सशक्त बनाना
इस रिपोर्ट के अनुसार स्वास्थ्य पर लोगों की जेब से होने वाले खर्चे को कम करके इसे बीमा कंपनियों से हासिल करने के प्रयास अधिक किये जाने चाहिए। इससे लोगों की क्रय शक्ति बनी रहेगी, जिसका उपयोग वे किसी वस्तु अथवा सेवा के उपभोग के लिए कर सकते हैं। इस रिपोर्ट में कर्नाटक की सुवर्ण आरोग्य सुरक्षा ट्रस्ट के कार्य की अनुशंसा की गयी है। इस ट्रस्ट ने आस-पड़ोस के राज्यों के अस्पतालों को भी एनरोल किया है। इस रिपोर्ट में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का विस्तार पूरे देश में करने की अनुशंसा की गयी है।

गगनयान के लिए रूस के गागरिन केंद्र में प्रशिक्षण लेंगे भारतीय अंतरिक्ष यात्री

भारत के 2022 में पहले मानवयुक्त अंतरिक्ष मिशन के लिए चयनित भारतीय ‘गगनयात्री’ अगले साल रूस के गागरिन कॉस्मोनॉट प्रशिक्षण केंद्र में प्रशिक्षण लेना शुरू करेंगे। 2022 में अंतरिक्ष में जाने वाले इस मिशन में तीन यात्री होंगे, जिन्हें भारतीय सशस्त्र बलों के पायलटों में से चुना जाएगा।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक प्रमुख मोहन भागवत ने नागपुर में आईपीईसी का उद्घाटन किया

राष्ट्रीय स्वयंसेवक प्रमुख मोहन भागवत ने नागपुर में इंटरनेशनल प्रिंसिपल्स एजुकेशन सम्‍मेलन-आईपीईसी का उद्घाटन किया। सुपर थर्टी के संस्थापक और प्रख्यात गणितज्ञ आनंद कुमार को समारोह में नचिकेता सर्वोत्तम पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

"From Shanties to School", मणिमाला रॉय द्वारा लिखी गई एक पुस्तक लॉन्च

शिक्षाविद मणिमाला रॉय की पुस्तक, जिसका नाम 'From Shanties to School' है, जो विशेष रूप से दिल्ली के प्रवासी मजदूरों और उनके बच्चों के बीच साक्षरता पर 1991 के आर्थिक सुधारों की पड़ताल करती है। यह पुस्तक दिल्ली और उसके बाहरी इलाकों की झुग्गियों को अनुसंधान के क्षेत्र के रूप में संबोधित करती है।

आई आर सी टी सी अगले वर्ष मार्च से लग्ज़री रेलगाड़ी गोल्डन चैरियट का परिचालन और प्रबंधन शुरू करेगा

आई आर सी टी सी अगले वर्ष मार्च से लग्ज़री रेलगाड़ी गोल्डन चैरियट का परिचालन और प्रबंधन शुरू करेगा। इस आशय के समझौते पर नई दिल्ली में रेल राज्य मंत्री सुरेश अंगड़ी और कर्नाटक के पर्यटन मंत्री सी.टी. रवि की मौजूदगी में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। कर्नाटक राज्य पर्यटन विकास निगम और भारतीय रेल खानपान और पर्यटन निगम इस समझौते के भागीदार होंगे। इससे पहले इस रेलगाड़ी को कर्नाटक राज्य पर्यटन विकास निगम और रेल मंत्रालय के संयुक्त उपक्रम के रूप में चलाया जा रहा था। 2008 में शुरू की गई गोल्डन चैरियट रेलगाड़ी में 18 डिब्बे हैं जिनमें 44 गेस्ट रूम शामिल हैं। ट्रेन में 84 अतिथियों को ले जाने की व्यवस्था है। यह ट्रेन अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है।

अमरीका ने फलस्तीन में पश्चिमी तट पर बस्तियां बनाने के इस्राइल के अधिकार का समर्थन किया

अमरीका ने चार दशकों के अपने रूख में बदलाव लाते हुए फलस्तीन में पश्चिमी तट पर बस्तियां बनाने के इस्राइल के अधिकार का समर्थन किया है। अमरीका के विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने कल घोषणा की कि अमरीका अब यह नहीं मानता कि फलस्तीनी क्षेत्र में इस्राइल की बस्तियां अवैध है और अंतरराष्ट्रीय कानून के अनुसार नहीं है। इस बीच, यूरोपीय संघ ने फलस्तीनी क्षेत्र में बस्तियां बनाने की इस्राइल की नीति की आलोचना की है।

भारत-पाकिस्तान डेविस कप का स्थान इस्लामाबाद से बदलकर कजाकिस्तान की राजधानी नूर-सुल्तान किया

डेविस कप में भारत-पाकिस्तान के बीच 29 और 30 नवंबर को होने वाले मुकाबले अब इस्लामाबाद की जगह कजाखस्तान की राजधानी नूरसुल्तान में होंगे। अंतर्राष्ट्रीय टेनिस महासंघ-आईटीएफ ने मैच की मेजबानी के लिए नूर-सुल्तान को चुना है। ऑल इंडिया टेनिस फेडरेशन (एआईटीएफ) ने भारत और पाकिस्तान के बीच जारी तनाव के कारण 4 नवंबर को यह मांग की थी। इंटरनेशनल टेनिस फेडरेशन (आईटीएफ) से इसे तभी मान लिया था, लेकिन नई जगह तय नहीं हो पाई थी।

सेंटर फॉर साइंस एंड एंवायरमेंट को इंदिरा गांधी पुरस्कार

शांति, निशस्त्रीकरण और विकास के लिए दिया जाने वाला इंदिरा गांधी पुरस्कार इस बार सेंटर फॉर साइंस एंड एंवायरमेंट (सीएसई) को मिला है। सीएसई की ओर से संस्थान की महानिदेशक सुनीता नारायण ने मंगलवार को यह पुरस्कार प्राप्त किया।

मित्तल भारतीय जिम्नास्टिक महासंघ के नये अध्यक्ष, शांतिकुमार सचिव

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग के पूर्व चेयरमैन सुधीर मित्तल और शांतिकुमार सिंह भारतीय जिम्नास्टिक महासंघ के नये अध्यक्ष और सचिव निर्वाचित हुए जिससे इस खेल में लंबे समय से चली आ रही गुटबाजी का अंत हो गया।

काइली जेनर अपने कॉस्मेटिक्स बिजनेस की 51% हिस्सेदारी 4320 करोड़ रु में कोटी को बेचेंगी

सेलिब्रिटी बिजनेसवूमन काइली जेनर (22) अपनी कॉस्मेटिक्स कंपनी की 51% हिस्सेदारी 60 करोड़ डॉलर (4320 करोड़ रुपए) में कोटी कंपनी को बेचेंगी। कोटी न्यूयॉर्क की कॉस्मेटिक्स फर्म है, उसके पास कवरगर्ल जैसे कई इंटरनेशनल ब्यूटी ब्रांड हैं। कोटी ने जेनर की कंपनी काइली कॉस्मेटिक्स का वैल्युएशन 1.2 अरब डॉलर मानते हुए ये डील की।

कमल हासन को मिली डॉक्टरेट की उपाधि

सुपरस्टार कमल हासन को उड़ीसा की एक यूनिवर्सिटी ने डॉक्टरेट से सम्मानित किया है। कमल को सिनेमा में योगदान के लिए सम्मानित किया गया। इस मौके पर प्रदेश के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक मौजूद रहे।

रिलायंस इंडस्ट्रीज 9.5 लाख करोड़ रुपए के मार्केट कैप वाली देश की पहली कंपनी बनी

रिलायंस इंडस्ट्रीज का मार्केट कैप मंगलवार को 9.5 लाख करोड़ रुपए से ऊपर पहुंच गया। रिलायंस इतना वैल्यूएशन हासिल करने वाली देश की पहली कंपनी बन गई। शेयर बाजार बंद होने पर बीएसई पर वैल्यूएशन 9.57 लाख करोड़ रुपए रहा। रिलायंस 18 अक्टूबर को 9 लाख करोड़ रुपए पर पहुंची थी। उतने वैल्यूएशन का रिकॉर्ड भी अभी रिलायंस के ही नाम है। मार्केट कैप में दूसरी बड़ी कंपनी टीसीएस की वैल्यू 7.91 लाख करोड़ रुपए है।

हिन्‍दी के ओलम्पिक की आधिकारिक भाषा बनने पर केंद्रीय खेलमंत्री ने प्रसन्‍नता व्‍यक्‍त की

केंद्रीय खेलमंत्री किरेन रिजीजू ने प्रसन्‍नता व्‍यक्‍त कि हिन्‍दी अब ओलम्पिक की आधिकारिक भाषा बन गई है। एक ट्वीट संदेश में उन्‍होंने कहा कि इस निर्णय से लोग भारत की ओलिम्पिक यात्रा और अपने चहेते खिलाडियों के बारे में हिन्‍दी में भी जान सकेंगे।

हिमाचल प्रदेश में अब दूसरी कक्षा से पढ़ाई जाएगी संस्कृत

हिमाचल प्रदेश में अब संस्कृत दूसरी कक्षा से पढ़ाई जाएगी। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड व स्टेट काउंसिल ऑफ एजुकेशन रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एससीईआरटी) ने दूसरी से पांचवीं कक्षा तक का पाठ्यक्रम तैयार किया है और इसे स्कूल शिक्षा बोर्ड निदेशक मंडल से मंगलवार को मंजूरी मिल गई है। अगले सत्र से दूसरी कक्षा से संस्कृत शुरू की जाएगी।

कार्बन डाइऑक्साइड को तोड़कर रसायन व ईंधन बनाने वाला नया उत्प्रेरक बनाया

कार्बन डाइऑक्साइड को तोड़कर उसे उपयोगी रसायनों तेजी से बदलने वाला नया उत्प्रेरक तैयार किया गया है। वैज्ञानिकों का कहना है कि इससे कार्बन डाइऑक्साइड को ईंधन में भी बदलना तेजी से संभव हो सकेगा। वर्तमान में यह प्रक्रिया काफी जटिल और समय लेने वाली होती है। अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ कनेक्टिकट के शोधकर्ताओं के अनुसार वातावरण में अतिरिक्त कार्बन डाइऑक्साइड पृथ्वी के जलवायु को बदल रही है। कई रसायनज्ञ इस अतिरिक्त गैस को अन्य उपयोगी उत्पादों में बदलने के तरीकों में काम कर रहे हैं।

भारतीय इस्‍पात संघ की ओर से ‘आईएसए-इस्‍पात सम्‍मेलन 2019’ का आयोजन 21 नवम्‍बर से

भारत सरकार के इस्‍पात मंत्रालय के सहयोग से भारतीय इस्‍पात संघ 21-22 नवम्‍बर, 2019 को नई दिल्‍ली में ‘आईएसए-इस्‍पात सम्‍मेलन 2019’ का दूसरा संस्‍करण आयोजित करने जा रहा है। इस सम्‍मेलन में इस्‍पात उद्योग के भारतीय और वैश्विक परिप्रेक्ष्य पर विचार-विमर्श किया जाएगा। केन्‍द्रीय इस्‍पात मंत्री श्री धर्मेन्‍द्र प्रधान इस सम्‍मेलन में मुख्‍य अतिथि होंगे।

जम्मू-कश्मीर में सेना द्वारा आयोजित "कृत्रिम अंग और गतिशीलता उपकरण वितरण शिविर" संपन्न

जम्मू-कश्मीर में, पुंछ के सीमावर्ती जिले में सेना द्वारा आयोजित चार दिवसीय 'कृत्रिम अंग और गतिशीलता उपकरण वितरण शिविर' संपन्न हुआ। यह शिविर पुंछ लिंक-अप दिवस समारोह के एक भाग के रूप में आयोजित किया गया था। इस शिविर के दौरान सीमावर्ती जिले के पुरुषों, महिलाओं और बच्चों को कृत्रिम अंग लगाये गये।

अगले वर्ष मार्च के अंत तक लगभग 40 हजार स्‍वास्‍थ्‍य और कल्‍याण केन्‍द्र बनाये जायेंगे

सरकार ने कहा है कि अगले वर्ष मार्च के अंत तक लगभग 40 हजार और स्‍वास्‍थ्‍य तथा कल्‍याण केन्‍द्र बनाये जायेंगे। इस समय देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में ऐसे 27 हजार केन्‍द्र काम कर रहे हैं। नई दिल्‍ली में सतत विकास के लक्ष्‍यों को हासिल करने के लिए चिकित्‍सा उत्‍पादों तक पहुंच पर वैश्विक सम्‍मेलन में स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने कहा कि सरकार ने आयुष्‍मान भारत योजना के अन्‍तर्गत 2022 तक डेढ़ लाख स्‍वास्‍थ्‍य और कल्‍याण केन्‍द्र खोले जाने का निर्णय लिया है।

महिला और बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने महिलाओं और बच्चों को हिंसा तथा दुर्व्यवहार से बचाने के लिए सुरक्षित वातावरण पर जोर दिया

महिला और बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने महिलाओं और बच्चों को उनके घरों में सुरक्षा सुनिश्चित कराने और उन्हें हिंसा तथा दुर्व्यवहार से बचाने के लिए सुरक्षित वातावरण तैयार करने पर जोर दिया है। वे नई दिल्ली में दक्षिण एशिया सुरक्षा सम्मेलन के दूसरे संस्करण को संबोधित कर रही थीं।

पाक ने भारत के साथ डाक सेवा बहाल की

पाकिस्तान ने भारत के साथ डाक सेवा फिर से बहाल कर दी है। हालांकि, पार्सल सेवा को फिलहाल निलंबित ही रखा गया है। यह जानकारी मंगलवार को पाकिस्तानी मीडिया ने दी। इस संबंध में पाक सरकार की तरफ से कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। दरअसल, जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद- 370 को समाप्त करने और इसे दो केंद्र शासित क्षेत्रों में विभाजित करने के फैसले पर विरोध जताते हुए पाकिस्तान ने 27 अगस्त से इस सेवा पर रोक लगा दी थी।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on