Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

23 November 2019

आंध्र प्रदेश सरकार ने YSR मत्स्यकारा भरोसा योजना लांच की

विश्व मत्स्य पालन दिवस के अवसर पर आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी ने YSR मत्स्यकारा भरोसा योजना लांच की है। यह योजना मछुआरों के लिए लांच की गयी है। इस योजना के तहत 1,32,332 मछुआरों को अप्रैल से जून की अवधि तथा समुद्री प्रतिबन्ध के दौरान 10,000 रुपये की मौद्रिक राहत मिलेगी। इसका लाभ 21 से 60 वर्ष के मछुआरों को मिलेगा। इसके अलावा मोटर बोट के लिए डीजल पर सब्सिडी को 6.03 रुपये से बढ़ाकर 9 रुपये प्रति लीटर कर दिया गया है।

डिविना मलौम और ग्रेटा थनबर्ग को अंतरराष्ट्रीय बाल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया

स्वीडन की 16 साल की पर्यावरण कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग को जलवायु परिवर्तन के खिलाफ उनके संघर्ष के लिए अंतरराष्ट्रीय बाल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया। थनबर्ग ने जलवायु परिवर्तन के खिलाफ दुनिया भर में स्कूली बच्चों के साथ एक मुहिम शुरू की है। थनबर्ग के साथ कैमरून की शांति कार्यकर्ता 15 वर्षीय डिविना मलौम को भी अंतरराष्ट्रीय बाल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। डच बाल अधिकार संगठन ‘किड्स राइट’ 2005 से यह पुरस्कार देता आ रहा है। भारतीय बाल अधिकार कार्यकर्ता और 2014 के नोबेल शांति पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी ने यह पुरस्कार प्रदान किया।

मिस्टर यूनिवर्स का खिताब जीतने वाले पहले भारतीय बने चित्रेश नटसन

कोची के चित्रेश नटसन (Chitharesh Natesan) ने भारत के लिए पहला मिस्टर यूनिवर्स 2019 (Mr. Universe 2019) का ताज जीतकर देश का नाम गर्व से ऊंचा कर दिया। उन्होंने वर्ल्ड बॉडी बिल्डिंग और फिजीक स्पोर्ट्स चैम्पियनशिप (World Body Building And Physique Championship) में भारत (India) के लिए यह खिताब जीता। वर्ल्ड बॉडी बिल्डिंग और फिजीक स्पोर्ट्स चैंपियनशिप का आयोजन साउथ कोरिया (South Korea) के जेजू में हुआ था। इस चैंपियनशिप में 38 देशों ने हिस्सा लिया था, जिसमें भारत ने कुल 23 मेडल जीते. इसमें 6 गोल्ड, 3 सिल्वर और 4 ब्रोन्स मेडल शामिल हैं। साथ ही भारत ने टीम चैंपियनशिप की कैटेगरी में थाईलैंड के बाद दूसरे नंबर पर अपनी जगह बनाई।

माइक्रोसॉफ्ट ने लांच किया ‘K-12 एजुकेशन ट्रांसफॉर्मेशन फ्रेमवर्क’

अमेरिकी सॉफ्टवेर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने हाल ही में ‘K-12 एजुकेशन ट्रांसफॉर्मेशन फ्रेमवर्क’ लांच किया है, इसका उद्देश्य भारत के स्कूलों के डिजिटल रूपांतरण में सहायता करना है। अब तक इस मॉडल को 50 से अधिक देशों द्वारा अपनाया जा चुका है। इसका उद्देश्य विभिन टूल्स उपलब्ध करवा कर स्कूलों में महत्वाकांक्षी परिवर्तन लाना है तथा शिक्षा में टेक्नोलॉजी का समावेश करना है। इस फ्रेमवर्क के चार स्तम्भ हैं नेतृत्व व नीति, आधुनिक शिक्षा, बुद्धिमान परिवेश तथा टेक्नोलॉजी ब्लूप्रिंट।

सोवा रिग्पा पर चीन ने भी दावा ठोका, भारत ने कहा- यह हमारी चिकित्सा पद्धति

आयुर्वेद की तरह ही इलाज की एक पद्धति है सोवा रिग्पा। इस पद्धति से भारत में सैकड़ों सालों से इलाज हो रहा है। इस कारण भारत इसे अपना बनाने के लिए जब यूनेस्को पहुंचा, तो चीन भी यूनेस्को पहुंच गया। दोनों देशों ने इलाज की इस पद्धति पर अपना-अपना दावा ठोक दिया है। यूनेस्को में दिए गए आवेदन में भारत सरकार ने कहा कि सोवा रिग्पा भारत की चिकित्सा पद्धति है। इसे इंटेजिबल कल्चरल हेरिटेज ऑफ ह्यूमैनिटी की सूची में शामिल किया जाए। हालांकि, चीन का दावा है कि यह उसकी पुरानी पद्धति है। लिहाजा, इस पर चीन का हक है। पीएम मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक में देश में पहली बार एक नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ सोवा रिग्पा बनाने पर मुहर लगी है। लेह में बनने वाले इस स्वायत्त संस्थान के निर्माण पर करीब 50 करोड़ रु. लागत आएगी। हिमालयीन इलाके सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग, हिमाचल के धर्मशाला, लाहौल स्पीति, लद्दाख और कुछ अन्य इलाकों में सोवा रिग्पा पद्धति काफी प्रचलित है। इसके लिए जड़ी-बूटियों से ही दवा बनती है। विशेषज्ञों का दावा है कि अस्थमा, आर्थराइटिस, कैंसर समेत कई गंभीर बीमारियों में इस पैथी से इलाज कारगर है।

लेफ्टिनेंट शिवांगी : भारतीय नौसेना की पहली महिला पायलट नौसैनिक ऑपरेशन में शामिल होंगी

लेफ्टिनेंट शिवांगी भारतीय नौसेना की पहली महिला पायलट हैं, वे शीघ्र की नौसेना के ऑपरेशन में शामिल हो जायेंगी। वे ऑपरेशनल प्रशिक्षण पूरा होने के बाद 2 दिसम्बर को नौसेना में शामिल हो जायेंगी। इसके साथ ही वे भारतीय नौसेना की पहली महिला पायलट बन जायेंगी। प्रशिक्षण के बाद उन्हें डोर्निएर एयरक्राफ्ट उड़ाने की अनुमति दी जायेगी। इससे पहले नौसेना में महिला अधिकारी एयर ट्रैफिक कण्ट्रोल अधिकारी तथा पर्यवेक्षक के रूप में कार्य करती थीं। लेफ्टिनेंट शिवांगी बिहार के मुजफ्फरपुर से हैं।

वर्ष 2019 का ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी का शब्द - "जलवायु आपातकाल"

ऑक्सफ़ोर्ड डिक्शनरी ने “जलवायु आपातकाल” को इस वर्ष का सबसे प्रचलित शब्द घोषित किया है। इसके अनुसार पिछले वर्ष की तुलना में जलवायु आपातकाल के उपयोग में 100 गुणा से भी अधिक की बढ़ोत्तरी दर्ज की गयी है। जलवायु आपातकाल एक ऐसी स्थिति है जिसमें जलवायु परिवर्तन को रोकने या फिर कम करने की तत्काल आवश्यकता है, जिससे इसके कारण होने वाले प्रभावों को कम किया जा सके। अनेक भाषाविदों ने यह सवाल उठाया कि यह एक शब्द नहीं बल्कि दो शब्द है, पर दूसरे भाषा विशेषज्ञों के अनुसार यह एक शब्द है जिसके दो हिस्से है और आमतौर पर “हार्ट अटैक” या फिर “फेक न्यूज़” जैसे शब्द एक ही शब्द मान लिए जाते हैं।

ताइवान के साथ खड़ा हुआ 12 हजार की आबादी वाला तुवालु

प्रशांत महासागर में स्थित एक छोटे से देश तुवालु ने चीन की विस्तारवादी नीति को झटका दिया है। हाल ही में चीन ने तुवालु को उसकी समुद्री सीमा के पास कृत्रिम द्वीप बनाने का प्रस्ताव दिया था। चीन का कहना था कि जलवायु परिवर्तन के चलते प्रशांत महासागर का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। ऐसे में उसके कृत्रिम द्वीप खतरे में पड़े तुवालु के लोगों के लिए मददगार साबित होंगे। हालांकि, 12000 की जनसंख्या वाले तुवालु ने चीन का प्रस्ताव ठुकरा दिया है।

NIA ने किया क्वाड देशों के प्रथम आतंकवाद विरोधी अभ्यास का आयोजन

राष्ट्रीय अन्वेषण एजेंसी (NIA) ने 21-22 नवम्बर के दौरान क्वाड देशों के प्रथम आतंकवाद विरोधी अभ्यास का आयोजन किया। इस अभ्यास में भारत, जापान, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया ने हिस्सा लिया। इस अभ्यास में आतंकवाद विरोधी मैकेनिज्म का मूल्यांकन किया गया, इसके द्वारा सदस्य देशों के बीच आपसी सहयोग में वृद्धि होगी।

ऋद्धिमान साहा ने कोलकाता टेस्ट में पूरे किए 100 शिकार, ऐसा करने वाले पांचवें भारतीय

भारत-बांग्लादेश के बीच कोलकाता में खेले जा रहे पहले पिंक बॉल टेस्ट(डे-नाइट) में विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा के नाम एक रिकॉर्ड दर्ज हो गया। वह टेस्ट क्रिकेट में 100 शिकार करने वाले पांचवें भारतीय बन गए। उमेश यादव की गेंद पर सलामी बल्लेबाज शादमान इस्लाम का कैच लपकते ही उनके नाम ये कामयाबी दर्ज हो गई। इस लिस्ट में सबसे पहला नाम पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का है। उन्होंने 166 पारियों में 294 शिकार किए हैं। दूसरे नंबर पर सैयद किरमानी हैं। उनके खाते में 151 पारियों में 198 शिकार हैं। तीसरे स्थान पर 130 विकेटों के साथ किरण मोरे और नयन मोंगिया 107 शिकार के साथ चौथे नंबर पर हैं। अब साहा पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं।

DRDO अपने 450 पेटेंट तक निशुल्क पहुँच उपलब्ध करवाएगा

रक्षा अनुसन्धान व विकास संगठन (DRDO) ने अपने 450 पेटेंट्स तक निशुल्क पहुँच प्रदान करने का निर्णय लिया है। इसका उद्देश्य घरेलु उद्योगों को बढ़ावा देना है। DRDO के इस निर्णय से सामरिक क्षेत्र में कार्यरत्त स्टार्टअप्स को काफी बढ़ावा मिलेगा। DRDO इन पेटेंट्स के उपयोग के लिए किसी प्रकार की रॉयल्टी फीस अथवा लाइसेंसिंग फीस नहीं वसूलेगा। इन पेटेंट्स में जीव विज्ञान, मिसाइल, नेवल सिस्टम, इलेक्ट्रॉनिक्स व संचार, कॉम्बैट इंजीनियरिंग तथा एरोनॉटिक्स इत्यादि से सम्बंधित टेक्नोलॉजी शामिल है।

जयपुर के दिव्यांग हृदयेश्वर सिंह भाटी राष्ट्रीय पुरस्कार के लिये चयनित

जयपुर के हृदयेश्वर सिंह भाटी को भारत सरकार की ओर से बाल श्रेणी में उत्कृष्टता पुरस्कार के लिए चुना गया है। व्हील चेयर के जरिए चलने को मजबूर 17 साल के हृदयेश्वर सिंह भाटी ने सात आविष्कार के साथ तीन पेटेंट अपने नाम करने के साथ-साथ कई पुरस्कार जीते हैं। वह ड्यूशेन मस्कुलर डिस्ट्रॉफी नामक बीमारी से पीड़ित हैं। केन्द्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय की ओर से जारी एक पत्र के अनुसार हृदयेश्वर को बाल श्रेणी के अंतर्गत- उत्कृष्ट रचनात्मक बाल (पुरुष) -2019 सशक्त दिव्यांगता के राष्ट्रीय पुरस्कार के लिये चुना गया है।

पिंक बॉल से दिन-रात का पहला क्रिकेट टेस्ट मैच कोलकाता के इडेन गार्डन्स में

कोलकाता के इडेन गार्डन्स में भारत और बंगलादेश के बीच पिंक बॉल का पहला दिन और रात का क्रिकेट टैस्‍ट मैच चल रहा है। इस मैच की विशेषता यह है कि भारत में पहली बार दिन रात के टैस्‍ट मैच में लाल की जगह पिंक बॉल इस्‍तेमाल की जा रही है। बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और खेल जगत से जुड़े विशेष लोग मैच के दौरान उपस्थित रहें। टेस्ट मैच खेलने वाले 12 देशों में से आठ देश पिंक बॉल से मैच खेल चुके हैं। भारत और बंगलादेश के लिए यह पिंक बॉल से दिन-रात का पहला टेस्ट मैच होगा।

इज़राइल के प्रधानमंत्री बेन्‍यामिन नेतन्‍याहू पर तीन अलग-अलग मामलों में भ्रष्‍टाचार के आरोप

इस्राइल के अटॉर्नी जनरल ने प्रधानमंत्री बेन्‍यामिन नेतन्‍याहू पर तीन अलग-अलग मामलों में रिश्‍वत, धोखाधड़ी और विश्‍वासघात के आरोप लगाए हैं। श्री नेतन्‍याहू पर अमीर व्‍यापारियों से उपहार लेने और अधिक सकारात्‍मक प्रेस कवरेज के लिए पक्षपात करने के आरोप हैं। बेंजामिन नेतन्याहू पर उनके मित्र शाल एलोविच (बेज़ेक टेलिकॉम कंपनी के मालिक) को 250 मिलियन डॉलर का लाभ पहुंचाने का आरोप है, इसके एवज़ में बेज़ेक की समाचार वेबसाइट ‘वाल्ला’ ने बेंजामिन नेतन्याहू तथा उनके परिवार के पक्ष में लेख लिखे। प्रधानमंत्री ने आरोपों की प्रक्रिया को दोषपूर्ण बताते हुए इसे तख्‍ता पलटने की कोशिश कहा है। उन्‍होंने कहा कि वे इस्‍तीफा नहीं देंगे और ऐसा करने के लिए वे कानूनी रूप से बाध्‍य नहीं हैं।

दिल्ली में शुरू हुई ग्लोबल बायो-इंडिया समिट 2019

तीन दिनों तक चलने वाली ग्लोबल बायो-इंडिया समिट 2019 का नई दिल्ली में आरम्भ हो चुकी हैं। यह भारत में पहली बार आयोजित होने वाले सबसे बड़े जैव प्रौद्योगिकी हितधारको के सम्मलेनों में से एक होगा। यह अकादमियों, नवोन्मेषकों, शोधकर्ताओं, मध्यम और बड़ी कंपनियों के लिए एक मंच उपलब्ध होगा। इस मेगा सम्मलेन लगभग 25 देशों के तीन हजार से अधिक प्रतिनिधि और भारत के 15 से अधिक राज्य में भाग लेंगे।

श्री गजेन्‍द्र सिंह शेखावत ने डॉक्‍यूमेंट्री फिल्‍म ‘शिखर से पुकार’ रिलीज की

केन्‍द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्‍द्र सिंह शेखावत ने नई दिल्‍ली में डॉक्‍यूमेंट्री फिल्‍म ‘शिखर से पुकार’ रिलीज की। यह लघु वृत्‍त चित्र बुलंदशहर के जिला मजिस्‍ट्रेट श्री रविन्‍द्र कुमार के माउंट एवरेस्‍ट अभियानों के संस्‍मरण पर आधारित है। श्री कुमार ने पहली बार 2013 में और फिर दोबारा 23 मई 2019 को माउंट एवरेस्‍ट की सफल चढ़ाई की थी। श्री रविन्‍द्र कुमार ने अपने पर्वतारोही अभियान को “स्‍वच्‍छ गंगा स्‍वच्‍छ भारत एवरेस्‍ट अभियान 2019” का नाम दिया था। इस अभियान पर वह अपने साथ गंगा जल भी ले गए थे और इस पवित्र जल को दुनिया की सबसे ऊंची पर्वत चोटी माउंट एवेरेस्‍ट पर चढ़ाया था। ‘शिखर से पुकार’ फिल्‍म का उद्देश्‍य ‘जलशक्ति अभियान’ को बढ़ावा देना तथा जल संरक्षण के प्रति लोगों में जागरुकता पैदा करना है।

50 वें भारत अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में रूस साझेदार देश

रूस के राजदूत ने 50वें भारत अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में रूस को साझीदार देश बनाने के लिए भारत सरकार और गोवा सरकार को धन्यवाद दिया। इस कार्यक्रम के दौरान रूस की आठ फिल्मों का प्रदर्शन किया जाएगा।

पाकिस्तानी लेखक इंतिज़ार हुसैन के उर्दू उपन्यास, 'तज़किरा' का अंग्रेजी में 'द क्रॉनिकल' के रूप में अनुवाद

बुकर-पुरस्कार 1987 के उर्दू उपन्यास 'तज़किरा' को पाकिस्तानी लेखक इंतिज़ार हुसैन द्वारा लिखा गया था, जिसका अंग्रेजी अनुवाद 'द क्रॉनिकल' अमेरिकी लेखक मैट रीके द्वारा किया गया है। तज़किरा को शुरू में लाहौर (पाकिस्तान)-आधारित संग-ए-मील प्रकाशनों द्वारा प्रकाशित किया गया था। पुस्तक में पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति मुहम्मद ज़िया-उल-हक़ के परिवार और उसके शानदार घरों की कहानी को दिखाया गया है।

राष्ट्रीय कौशल अध्ययन

राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (National Skills Development Corporation- NSDC) द्वारा किये गए एक अध्ययन के अनुसार, वर्ष 2023 तक भारत के श्रमबल में 15-59 वर्ष की कार्यशील-आयु के 7 करोड़ अतिरिक्त व्यक्तियों के प्रवेश करने की उम्मीद है। जिनमें से 84.3% व्यक्ति 15-30 आयु वर्ग के होंगे। अध्ययन के अनुसार, वर्ष 2023 तक श्रम बल में शामिल होने वाले 15-30 वर्ष आयु वर्ग के प्रत्येक पाँच में से एक व्यक्ति के महिला होने की उम्मीद है। 15 वर्ष और उससे अधिक आयु वर्ग में महिला श्रम बल की भागीदारी दर 23.3% होने का अनुमान व्यक्त किया गया है। विश्व बैंक के आँकड़ों के अनुसार, वर्ष 2019 में भारत में महिला श्रम शक्ति भागीदारी दर अन्य एशियाई अर्थव्यवस्थाओं- वियतनाम (73%), चीन (61%), सिंगापुर (60%), बांग्लादेश (36%) की तुलना में बहुत कम है। भारत में यह दर लेबनान (24%), पाकिस्तान (24%), लीबिया (26%), ट्यूनीशिया (24%) और सूडान (24%) जैसे देशों के लगभग बराबर है। वर्ष 2019-23 के दौरान केवल छह राज्यों उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, बिहार, तमिलनाडु और कर्नाटक से 15-30 वर्ष आयु वर्ग के 50% युवाओं के श्रम बल में शामिल होने की उम्मीद है। श्रम बल में 15-30 वर्ष आयु वर्ग की महिलाओं की सर्वाधिक भागीदारी वर्ष 2021 और वर्ष 2023 में जबकि वर्ष पुरुषों की सर्वाधिक भागीदारी वर्ष 2023 में होने का अनुमान व्यक्त किया गया है।

डॉ. हर्षवर्धन ने औषधि उत्‍पादों तक पहुंच पर आधारित विश्‍व सम्‍मेलन का उद्घाटन किया

स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने नई दिल्‍ली में औषधि उत्‍पादों तक पहुंच पर आधारित विश्‍व सम्‍मेलन का उद्घाटन किया। अपने संबोधन में डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि हमें बड़े पैमाने पर जन कल्‍याण के लिए ज्ञान को साझा करने में इस विश्‍व सम्‍मेलन का इस्‍तेमाल करना चाहिए। उद्घाटन सत्र में ‘पोजिशन पेपर-2019 वर्ल्‍ड कांफ्रेंस ऑन एक्‍सेस टू मेडिकल प्रोडेक्‍ट्स- एचिविंग द एसडीजी 2030’, ‘व्‍हाइट पेपर ऑन सेफटी ऑफ रोटावायरस वेक्‍सीन इन इंडिया: स्‍मार्ट सेफटी सर्वेलेंस अप्रोच’ और ‘नेशनल गाइडलाइन्‍स फॉर जीन थेरेपी प्रोडक्‍ट डेवलपमेंट एंड क्‍लीनिकल ट्रायर्ल्‍स’ का विमोचन किया गया।

नागपुर में कृषि प्रदर्शनी-एग्रोविज़न का उद्घाटन

केन्‍द्रीय कृषि मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने नागपुर में कृषि प्रदर्शनी-एग्रोविज़न का उद्घाटन किया। इस अवसर पर केन्‍द्रीय परिवहन मंत्री नितिन गड़करी भी उपस्थित थे। एग्रोविज़न का उद्देश्‍य विदर्भ क्षेत्र के किसानों की जरूरतें पूरी करने के लिए उन्‍हें खेती की नई टैक्‍नोलॉजी की जानकारी देना, इससे जुड़े काम धंधों के बारे में सुझाव देना और उनके प्रयासों को सफल बनाने में मदद करना है। नागपुर में होने वाली इस तरह की ये 11वीं प्रदर्शनी है।

पूर्व प्रधानमंत्रियों के परिवार को नहीं मिलेगी एसपीजी सुरक्षा

अब भविष्य में किसी पूर्व प्रधानमंत्री के परिवार को स्पेशल प्रोटेक्शन फोर्स (एसपीजी) की सुरक्षा नहीं मिलेगी। इस सिलसिले में संसद के चालू सत्र में अगले हफ्ते एसपीजी कानून में संशोधन का विधेयक पेश किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में पहले ही इन संशोधनों को हरी झंडी दी जा चुकी है। फिलहाल सिर्फ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ही एसपीजी सुरक्षा मिली हुई है।गौरतलब है कि दो हफ्ते पहले ही केंद्र सरकार ने सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी को 1991 से मिल रही एसपीजी सुरक्षा हटा ली थी। इसकी जगह उन्हें केंद्रीय आरक्षित पुलिस बल (सीआरपीएफ) की जेड प्लस सुरक्षा दी गई है।

लार्सन एंड टूब्रो के सीईओ एस एन सुब्रमण्यन को आईआईएम-जेआरडी टाटा अवॉर्ड मिला

इंजीनियरिंग और इन्फ्रा सेक्टर की प्रमुख कंपनी लार्सन एंड टूब्रो (एलएंडटी) के सीईओ-एमडी एस एन सुब्रमण्यन को प्रतिष्ठित आईआईएम-जेआरडी टाटा अवॉर्ड मिला है। धातुकर्म इंडस्ट्रीज में उत्कृष्ट कॉर्पोरेट लीडरशिप के लिए उन्हें चुना गया। केरल के कोवलम शहर में 57वें नेशनल मेटालर्जिस्ट्स डे के कार्यक्रम में इस्पात मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने सुब्रमण्यन को पुरस्कार दिया।

सरकार ने वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए एक व्‍यापक योजना विकसित की

केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि वायु प्रदूषण की रोकथाम के लिए समयबद्ध व्यापक योजना तैयार की गई है। दिल्ली में वायु प्रदूषण के खतरनाक स्तर पर ध्यानाकर्षण प्रस्ताव का जवाब देते हुए श्री जावड़ेकर ने कहा कि केन्द्र ने दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में प्रदूषण के विभिन्न स्तरों के लिए चरणबद्ध कार्रवाई अधिसूचित की है।

विश्‍व का सबसे बड़ा इस्‍लामिक सम्‍मेलन- आल्‍मी तब्‍लीगी इज्तिमा भोपाल में

विश्‍व का सबसे बड़ा इस्‍लामिक सम्‍मेलन- आल्‍मी तब्‍लीगी इज्तिमा मध्‍य प्रदेश की राजधानी भोपाल में शुरु हो गया है। चार दिन के इस सम्‍मेलन में 54 देशों से दस लाख से अधिक लोगों के शामिल होने की सम्‍भावना है जो 25 नवम्‍बर को सम्‍पन्‍न होगा।

महाराष्ट्र के औरंगाबाद में तीन दिन का वैश्विक बौद्ध सम्मेलन

महाराष्ट्र के औरंगाबाद में नागसेनवन में तीन दिन का वैश्विक बौद्ध सम्मेलन शुरु होगा। उद्घाटन समारोह तिब्बत के धर्मगुरू दलाई लामा और श्रीलंका के महानायक थिरोकी उपस्थिति में आयोजित होगा। इस सम्मेलन में दलाई लामा दो व्याख्यान देंगे। इस सम्मेलन में भाग लेने के लिए पूरी दुनिया से बौद्ध भिक्षु और इस धर्म के अनुयायी औरंगाबाद पहुंच रहे हैं।

असम सरकार ने तीस साल बाद नई भूमि नीति 2019 जारी की

असम के मुख्‍यमंत्री सर्वानन्‍द सोनोवाल ने गुवाहाटी में राज्‍य की नई भूमि नीति 2019 जारी की। राज्‍य मंत्रिमंडल ने पिछले महीने की 21 तारीख को यह नीति मंजूर की थी। इसे राजस्‍व और आपदा प्रबंधन विभाग ने तीस वर्ष बाद तैयार किया है। पिछली नीति उन्‍नीस सौ नवासी में तैयार की गई थी।

भारतीय अन्‍तर्राष्‍ट्रीय फिल्म महोत्‍सव की पुनर्रावलोकन श्रेणी की शुरुआत फिल्‍म 'सॉरी वी मिस्‍ड यू' से

गोवा में चल रहे भारतीय अन्‍तर्राष्‍ट्रीय फिल्म महोत्‍सव में पुनर्रावलोकन श्रेणी की शुरुआत केन-लोच के निर्देशन में बनी फिल्‍म 'सॉरी वी मिस्‍ड यू' से की गई। इस फिल्‍म में ब्रिटेन में एक परिवार के संघर्ष को दिखाया गया है। 'सॉरी वी मिस्‍ड यू', ब्रिटेन के ऐसे परिवार की कहानी है जो ई-इकोनॉमी से जूझ रही है।

8वां अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन मार्ट 23-25 नवंबर, 2019 से मणिपुर के इम्फाल में आयोजित किया जाएगा

भारत सरकार का पर्यटन मंत्रालय पूर्वोत्तर राज्यों के साथ मिलकर 23 नवंबर से 25 नवंबर, 2019 तक मणिपुर की राजधानी इम्फाल में 'अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन मार्ट' (आईटीएम) का आयोजन कर रही है। यह 8वां अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन मार्ट है। इसके द्वारा देश में उत्तर-पूर्वी भारत के पर्यटन स्थलों के बारे में बताया जायेगा। पिछली वर्ष इसका आयोजन त्रिपुरा में किया गया था। उत्तर-पूर्वी भारत में अरुणाचल प्रदेश, असम, त्रिपुरा, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, मणिपुर और सिक्किम राज्य आते हैं।

रिजर्व बैंक ने DHFL बोर्ड को निलंबित कर हाथों में लिया प्रबंधन

भारतीय रिज़र्व बैंक ने कर्ज में डूबी होम लोन कंपनी दीवान हाउसिंग फाइनेंस कॉरपोरेशन लिमिटेड (DHFL) के बोर्ड को निलंबित कर दिया है, साथ ही कंपनी नए दिवालियापन कानून के तहत जल्द ही समाधान प्रक्रिया शुरू करने वाली है। DHFL भारत की पहली वित्तीय कंपनी होगी जो दिवालिया होने जा रही है। रिज़र्व बैंक ने DHFL को विभिन्न भुगतान दायित्वों को पूरा करने में द्वारा बोर्ड की नाकामी और चूक के कारण निलंबित किया हैं। इंडियन ओवरसीज बैंक के पूर्व-एमडी और सीईओ आर सुब्रह्मण्य कुमार को DHFL का एडमिनिस्ट्रेटर नियुक्त किया है।

सरकार ने देश के विभिन्‍न भागों में छह प्‍लास्टिक पार्क बनाने की मंज़ूरी दी है

सरकार ने देश के विभिन्‍न भागों में छह प्‍लास्टिक पार्क बनाने की मंज़ूरी दे दी है। इन पार्कों में अत्‍याधुनिक बुनियादी ढांचे वाली इमारत के साथ-साथ प्‍लास्टिक प्रसंस्‍करण उद्योग की विभिन्‍न क्षमताओं के बीच ताल-मेल कायम करने के लिए अनुकूल माहौल उपलब्‍ध रहेगा। ये पार्क असम, मध्‍य प्रदेश, ओडिशा, झारखंड और तमिलनाडु में बनाए जाएंगे। प्‍लास्टिक पार्क योजना के अंतर्गत सरकार परियोजना लागत के 50 प्रतिशत के बराबर अनुदान उपलब्‍ध कराती है। बाकी राशि राज्‍य सरकार के उद्योगों द्वारा वित्‍तीय संस्‍थाओं के ऋण के रूप में उपलब्‍ध कराई जाती है। पश्चिम बंगाल, हरियाणा, उत्‍तराखंड और छत्‍तीसगढ़ में चार नए प्‍लास्टिक पार्कों को भी सिद्धांत रूप में मंज़ूरी दी गई है।

जम्‍मू-कश्‍मीर में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत इस वित्‍त वर्ष में अब तक सबसे अधिक - 11 हजार किलोमीटर से ज्‍यादा सड़क मार्ग का निर्माण

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत जम्‍मू कश्‍मीर में इस वित्‍त वर्ष में अब तक सबसे अधिक सड़कें बनाई गई हैं। यह राज्‍य की एक महत्‍वपूर्ण उपलब्धि है। इस दौरान राज्‍य में लगभग 11 हजार 4 सौ किलोमीटर सड़क मार्ग का निर्माण किया गया। अब तक 1 हजार 8 सौ अढ़तीस बस्तियों को सड़क मार्ग से जोड़ा जा चुका है।

लोकसभा में केन्द्रीय सूचना आयोग की वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की गयी

केन्द्रीय सूचना आयोग ने वर्ष 2018-19 के लिए अपनी वार्षिक रिपोर्ट लोकसभा में प्रस्तुत की। इस रिपोर्ट को लोकसभा में 20 नवम्बर तथा राज्यसभा में 21 नवम्बर, 2019 को प्रस्तुत किया गया। इस रिपोर्ट के मुताबिक वर्ष 2018-19 के दौरान आयोग की केन्द्रीय सार्वजनिक अथॉरिटीज में 13.70 लाख आवेदन पत्र प्राप्त हुए, यह आंकड़ा 2017-18 के मुकाबले 11% अधिक है। इसमें से एक केवल 4.7% आवेदन पत्रों को आयोग द्वारा प्रोसेस किया गया। पिछले वर्ष प्रोसेसिंग की यह दर 5.13% थी। जनजातीय मामले मंत्रालय ने सर्वाधिक आवेदन पत्रों को ख़ारिज किया, जनजातीय मामले मंत्रालय में 26.5% ख़ारिज किये। जबकि गृह मंत्रालय ने 16.41% आवेदन पत्रों को ख़ारिज किया।

दुनिया में पहली बार पुलिस विभाग में एक साथ भर्ती किए गए 6 क्लोन डॉग

चीन के पुलिस विभाग में 6 क्लोन डॉग को भर्ती किया गया है। ये डॉग्स करीब तीन महीने के हैं। इनका जन्म अगस्त में हुआ था। पुलिस विभाग के मुताबिक, दुनिया में इस तरह का यह पहला प्रयोग है। अधिकारियों ने बताया कि इन्हें ट्रेनिंग दी जा रही है। 8 महीने के होने पर यह पूरी तरह ट्रेंड हो जाएंगे। नॉर्मल डॉग्स की तुलना में इनका दिमाग तेज है। इनके सीखने की क्षमता भी अच्छी है। इन 6 डॉग्स को बीजिंग म्यूनिसिपल ब्यूरो ऑफ पब्लिक सिक्युरिटी के पुलिस डॉग बेस पर एक निजी पेट-क्लोनिंग कंपनी सिओजीन के सहयोग से तैयार किया गया है। कंपनी का ऑफिस भी बीजिंग में है।

दिव्यांश पंवार ने ISSF विश्व कप में जीता स्वर्ण पदक

आईएसएसएफ विश्व कप फाइनल्स में पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल प्रतियोगिता में युवा दिव्यांश पंवार ने शानदार प्रदर्शन करते हुए स्वर्ण पदक जीता। वर्तमान में भारत 3 स्वर्ण पदक के साथ तालिका में शीर्ष स्थान पर है, इसके बाद चीन 2 स्वर्ण, 1 रजत, 1 कांस्य के साथ दुसरे स्थान पर हैं। भारत की ‘युवा ब्रिगेड’ मनु भाकर , दिव्यांश पंवार और इलावेनिल वालारिवान ने आईएसएसएफ विश्व कप फाइनल्स में अपने अपने वर्ग में स्वर्ण पदक जीतकर भारत के लिये इस दिन को यादगार बना दिया।

सरकारी ई-बाजार - जेम और दिल्‍ली सरकार के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर

सरकारी ई-बाजार (जीईएम) ने दिल्ली के खरीदार संगठनों को बाजार आधारित खरीद की सुविधा उपलब्‍ध कराने के लिए दिल्ली सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए हैं। दिल्ली लगातार सरकारी ई-बाजार पर शीर्ष खरीदारों में से एक रही है। समझौता ज्ञापन दोनों संस्थाओं की खरीद प्रक्रिया के निर्देशों और प्रणालियों के बीच सामंजस्य को और बेहतर बनाएगा जिससे खरीद प्रक्रिया आसान और सुलभ हो जाएगी।

IIM इंदौर ने लाल बहादुर शास्त्री अकादमी के साथ की साझेदारी

IIM इंदौर ने मसूरी के लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी (LBSNAA) के साथ समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं। विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों के लिए संकाय सदस्यों के आदान-प्रदान को लेकर समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं। समझौता ज्ञापन सामाजिक रूप से जागरूक रहने और समाज और राष्ट्र में योगदान देने के लिए दृष्टि के अनुरूप है। दोनों संगठनों ने सार्वजनिक प्रशासन, प्रबंधन और सार्वजनिक नीति के क्षेत्रों में आम हित के अनुसंधान गतिविधियों में संयुक्त भागीदारी के लिए सहमति व्यक्त जताई है। प्रशिक्षण कार्यक्रम के पीछे मकसद इन तीन क्षेत्रों के प्रतिनिधियों को एक साथ लाना है, उन्हें एक दूसरे की समस्याओं को समझने और समाधान खोजने में सहयोग करना है।

कंबोडिया में बनेगा पांचवां धाम लगेगी 180 फुट की शिवमूर्ति

भगवान शिव की 180 फुट ऊंची मूर्ति के साथ कंबोडिया में पांचवां धाम स्थापित होने जा रहा है। शंकराचार्य द्वारा लगभग 1400 साल पहले द्वारका, बद्रीनाथ, जगन्नाथपुरी और रामेश्वरम में स्थापित चारों धाम भारत में हैं। लेकिन, अब बनने जा रहा पांचवां धाम देश की सीमाओं से दूर होगा। पांचवें धाम बनाने की जरूरत बताते हुए आरएसएस के वरिष्ठ नेता इंद्रेश कुमार ने कहा कि पूर्वी एशिया में सनातन हंिदूू संस्कृति और धर्म के प्रचार-प्रसार में कंबोडिया में बनने जा रहा धाम अहम भूमिका निभाएगा।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.