Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

24 November 2019

देवेन्द्र फड़नवीस बने महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री

देवेन्द्र फड़नवीस ने महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले ली है। जबकि एनसीपी के अजीत पवार महाराष्ट्र के उप-मुख्यमंत्री बन गये हैं। अजीत पवार एनसीपी प्रमुख शरद पवार के भतीजे हैं। काफी लम्बे विचार विमर्श के बाद एनसीपी ने भाजपा के साथ मिलकर सरकार बनाने का निर्णय लिया है। विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी को चुनाव में 105 सीटें प्राप्त हुई। भाजपा के सहयोगी दल शिवसेना को 56 सीटें प्राप्त हुई। अतः महाराष्ट्र में भाजपा और शिवसेना के गठबंधन की सरकार बनने के आसार थे, परन्तु मुख्यमंत्री पद को लेकर दोनों दलों में सहमती नहीं बन सकी। चुनावों में एनसीपी को 54 सीटें प्राप्त हुई हैं, जबकि भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस को 44 सीटें प्राप्त हुई हैं। एमएनएस को एक सीट प्राप्त हुई है, जबकि अन्य दलों को 28 सीटें प्राप्त हुई हैं। महाराष्ट्र में विधानसभा की कुल 288 सीटें हैं, इसमें 234 सीटें सामान्य वर्ग, 29 सीटें अनुसूचित जाती तथा 25 सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं।

7 वां 2019 ग्लोबल टेररिज्म इंडेक्स: सबसे ज्यादा आतंकी हमलों से प्रभावित देशों की सूची में भारत 7 वें स्थान पर

20 नवंबर, 2019 को सिडनी (ऑस्ट्रेलिया) स्थित इंस्टीट्यूट फॉर इकोनॉमिक्स एंड पीस (IEP) ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट का 7 वां संस्करण '2019 Global Terrorism Index: Measuring the impact of terrorism' जारी किया। सूचकांक के अनुसार भारत 2018 में आतंकवाद से सबसे अधिक प्रभावित होने वाले देशों की सूची में 7 वें स्थान पर था। 2018 में इस सूची में शीर्ष पर रहने वाले देश अफगानिस्तान में आतंकी हमलों के कारण 7,379 मारे गए थे। अफगानिस्तान के तालिबान आतंकवादी समूह को सबसे घातक आतंकी समूह में पहले स्थान पर रखा गया है। । सूची में अन्य देशों में इराक (2 वां), नाइजीरिया (तीसरा), सीरिया (4 वां), पाकिस्तान (5 वां) और सोमालिया (6 वां) शामिल हैं। 2018 में आतंकवाद से होने वाली मौतों में 15.2 प्रतिशत की कमी आई है और वैश्विक स्तर पर यह 15,952 हो गई है। यह सुधार का लगातार चौथा वर्ष है।

बेंगलुरु, दिल्ली, मुंबई ग्लोबल प्रॉस्पेरिटी इंडेक्स 2019 में शामिल हैं, ज्यूरिख सबसे ऊपर है

आर्थिक एवं सामाजिक समावेशिता के मामले में विश्व के शीर्ष 113 देशों में बेंगलुरु (Bengaluru), दिल्ली (Delhi) और मुंबई (Mumbai) का नाम भी शामिल है। उत्तरी स्पेन के बिल्बाओ में जारी 'प्रॉस्पेरिटी एंड इन्क्लूजन सिटी सील एंड अवार्ड्स' (PICSA) सूचकांक में स्विट्जरलैंड (Switzerland) का ज्यूरिख (Zurich) शीर्ष पर रहा। यह सूचकांक किसी शहर का आर्थिक विकास ही नहीं, बल्कि इस विकास की गुणवत्ता और जनसंख्या के बीच इसके वितरण को भी दर्शाता है। यह सूचकांक पहली बार जारी किया गया है। इस सूची में बेंगलुरु 83वें स्थान के साथ भारतीय शहरों में शीर्ष पर रहा। सूचकांक में दिल्ली का 101वां और मुंबई का 107वां स्थान रहा।

वर्ल्ड एनर्जी आउटलुक

हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (International Energy Agency- IEA) द्वारा जारी वर्ल्ड एनर्जी आउटलुक (World Energy Outlook- WEO) में वर्ष 2040 तक सौर ऊर्जा की स्थापित क्षमता को 495 GW से बढ़ाकर 3142 GW करने का अनुमान लगाया गया है। वैश्विक स्तर पर आशावादी नीतिगत परिवर्तनों के कारण अब सौर ऊर्जा के मज़बूत विकास का अनुमान लगाया जा रहा है। चीन द्वारा सब्सिडी बढ़ाने का निर्णय, भारत का वर्ष 2030 तक 450 GW का लक्ष्य और अमेरिका द्वारा पोर्टफोलियो मानकों को मज़बूत करने जैसे प्रयासों से नवीकरणीय ऊर्जा के उत्पादन में बढ़ोतरी का अनुमान व्यक्त किया गया है। एक अन्य अनुमान के अनुसार, CO2 उत्सर्जन दशकों तक जारी रहने की संभावना है क्योंकि अभी भी कुल ऊर्जा में से 30% ऊर्जा उत्पादन कोयला आधारित संयंत्रों के माध्यम से होता है। सौर ऊर्जा के उत्पादन में बढ़ोतरी के बावजूद IEA ने अन्य ऊर्जा थिंकटैंक जैसे कि अंतर्राष्ट्रीय नवीकरणीय ऊर्जा एजेंसी (International Renewable Energy Agency- IRENA) के अनुमानों की तुलना में कम उत्पादन का अनुमान रखा है। हाल ही में IRENA द्वारा जारी 'फ्यूचर ऑफ सोलर फोटोवोल्टिक' (Future of Solar Photovoltaic) रिपोर्ट में वर्ष 2040 तक 6,000 GW से अधिक सौर ऊर्जा उत्पादन का अनुमान लगाया गया।

OECD ने 2020 के लिए वैश्विक वृद्धि दर के अनुमान में की कटौती, घटाकर 3% से 2.9% प्रतिशत

पेरिस स्थित आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (ओईसीडी) का अनुमान है कि वैश्विक स्तर पर व्यापार गतिविधियों में अगले साल 2.9 प्रतिशत की वृद्धि होगी। यह सितंबर में जारी पूर्व अनुमान से 0.1 प्रतिशत कम है। धनी देशों के संगठन ओईसीडी ने नवंबर 2019 के आर्थिक परिदृश्य में कहा है कि 2021 में वैश्विक आर्थिक वृद्धि दर बढ़कर 3.0 प्रतिशत रहने की संभावना है।

रोबॉट, रायबरेली कोच फैक्ट्री में करेगा काम

उत्तर प्रदेश के रायबरेली में बनी रेल कोच फैक्ट्री में अब अत्याधुनिक टेक्नॉलजी से लैस स्वदेशी रोबॉट का प्रयोग किया जाएगा। इसे पूरी तरह से फैक्ट्री में काम के लिए उतारने की तैयारी है। यह रोबॉट मानव जैसी स्पाइन टेक्नॉलजी वाला दुनिया का पहला रोबॉट होगा। दावा है कि स्वदेशी ह्यूमैनॉयड रोबॉट सोना 1.5 के इस्तेमाल से फैक्ट्री आधुनिकीकरण के नए मानक स्थापित करेगी। सबसे महत्वपूर्ण बात इसका डॉकिंग प्रोग्राम है। इसकी मदद से यह बैटरी कम होने पर अपने आप चार्जिंग पॉइंट पर पहुंच जाता है। इस रोबॉट का इस्तेमाल दस्तावेजों को एक स्थान से दूसरी जगह ले जाने, विजिटर्स का स्वागत करने, टेक्निकल डिस्कशन और ट्रेनिंग में होगा। रोबॉट को जयपुर की कंपनी ने बनाया है।

दक्षिण काेरिया के किशोर आलसी; सबसे सक्रिय बांग्लादेश

दुनिया में सबसे आलसी किशोर दक्षिण कोरिया के हैं, जबकि बांग्लादेश के किशोर शारीरिक रूप से सबसे ज्यादा सक्रिय रहते हैं। भारत के किशोर दुनियाभर में 7वें सबसे सक्रिय माने गए हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा 146 देशों में 11 से 17 साल के 16 लाख लड़के-लड़कियों के बीच की गई स्टडी मेंे पता चला कि द. कोरिया में सिर्फ 7 फीसदी किशोर दिनभर में एक घंटे ही शारीरिक गतिविधियां करते हैं। भारत के 73.9 फीसदी किशोर दिनभर में एक घंटे से ज्यादा समय तक शारीरिक रूप से सक्रिय रहते हैं। स्टडी में यह भी कहा गया है कि बांग्लादेश और भारत में क्रिकेट जैसे खेलों के जरिए फिटनेस को बढ़ावा दिया जाना चाहिए। शारीरिक सक्रियता के मामले में चौथे स्थान पर रहने वाले अमेरिकी किशोरों को आइसहॉकी, सॉकर, बास्केटबॉल और बेसबाॅल जैसे खेलों में ज्यादा भागीदारी की सलाह दी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के लिए यह स्टडी लैंसेट जर्नल ने की है।

दो केंद्र शासित प्रदेशों को मिलाकर एक करने की योजना, दमन-दीव और दादरा-नगर हवेली को एक यूटी बनाएगी सरकार

दादरा, नगर हवेली, दमन और दीव केंद्र सरकार दो केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) 'दमन-दीव' और 'दादरा-नगर हवेली' को मिलाकर एक करने की योजना बना रही है। दोनों प्रदेशों के विलय का प्रस्ताव सरकार अगले सप्ताह लोकसभा में पेश करेगी। केंद्रीय मंत्री अर्जुन मेघवाल ने यह जानकारी दी। जम्मू-कश्मीर को दो भागों में विभाजित करके दो केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू-कश्मीर और लद्दाख बनाने के बाद सरकार ने यह फैसला किया है। अभी दोनों ही केंद्र शासित प्रदेशों के लिए अलग बजट और सचिवालय है, जबकि दोनों के बीच महज 35 किमी का फासला है। दादरा-नगर हवेली केवल एक जिला है और दमन-दीव में केवल दो जिले हैं। नए केंद्र शासित प्रदेश का नाम 'दादरा, नगर हवेली, दमन और दीव' होगा। इसका मुख्यालय दमन-दीव हो सकता है।

कनाडा में पहली हिंदू मंत्री बनी अनीता आनंद, ट्रूडो के कैबिनेट में तीन और भारतीय मूल के मंत्री

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने अपने नए मंत्रिमंडल के सदस्यों की घोषणा की है। ट्रूडो ने अपने मंत्रिमंडल में भारतीय मूल की अनीता इंदिरा आनंद को भी शामिल किया गया है। यह पहली बार है, जब कनाडा सरकार में किसी हिंदू को मंत्री बनाया गया है। कनाडा सरकार में मंत्री बनने वाली पहली हिंदू अनीता आनंद को ‘पब्लिक सर्विस एंड प्रोक्योरमेंट’ विभाग दिया गया है। अनीता अक्तूबर में हुए आम चुनावों में ओंटारियों राज्य की ओकविले सीट से जीत दर्ज कर पहली बार हाउस ऑफ कॉमंस पहुंची। इसी के साथ वह कनाडाई संसद के लिए निर्वाचित पहली हिंदू महिला बन गईं। ट्रूडो ने इस बार अपने मंत्रिमंडल में 36 सदस्यों को रखा हैं, जिनमें से चार भारतीय मूल के हैं। अनीता के अलावा तीन भारतीय मूल के सिख नवदीप सिंह बैंस, बारदिश छागर और हरजीत सिंह सज्जन शामिल हैं।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ऑस्‍ट्रेलिया, इंडोनेशिया और न्‍यूजीलैंड के विदेश मंत्रियों से मुलाकात की

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने जापान के नगोया में ऑस्‍ट्रेलिया, इंडोनेशिया और न्‍यूजीलैंड के विदेश मंत्रियों से मुलाकात की और भारत की एक्‍ट ईस्‍ट पॉलिसी मजबूत करने पर चर्चा की। नगोया में जी-20 देशों के विदेश मंत्रियों की शिखर बैठक में मुक्‍त व्‍यापार, सतत विकास और अफ्रीकी देशों के आर्थिक विकास में सहयोग पर विचार-विमर्श हो रहा है। श्री जयशंकर ने शिखर बैठक से अलग जापान के विदेश मंत्री तोषीमित्‍सु मोटेगी से भी बातचीत की।

यू.एस. कैपिटोल बिल्डिंग में किया गया इंडिया फॉर ह्यूमैनिटी-जयपुर फुट इवेंट का आयोजन

महात्मा गाँधी की 150वीं जयंती की स्मृति में यू.एस. कैपिटोल बिल्डिंग में इंडिया फॉर ह्यूमैनिटी-जयपुर फुट इवेंट का आयोजन किया गया। इसका आयोजन भारतीय दूतावास तथा जयपुर फुट यूएसए द्वारा किया गया। इंडिया फॉर ह्यूमैनिटी पहल को भारतीय विदेश मंत्रालय द्वारा अक्टूबर, 2018 में महात्मा गाँधी की 150वीं जयंती की स्मृति में लांच किया गया था। यह पहल मानवता के प्रति गांधीजी की सेवाओं के लिए सम्मान के रूप में शुरू की गयी थी। इस पहल के तहत विभिन्न देशों में केंद्र सरकार की वित्तीय सहायता से कृत्रिम अंग फिटमेंट कैंप आयोजित किये जाते हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से 7 करोड़ से अधिक किसान लाभान्वित हुए : केंद्र सरकार

राज्यसभा में केन्द्रीय कृषि व किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने लिखित जवाब में कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से अब तक देश भर में 7 करोड़ से अधिक किसान लाभान्वित हो चुके हैं। उत्तर प्रदेश से सर्वाधिक 1 करोड़ 67 लाख किसानों ने योजना का लाभ उठाया है। इस योजना के तहत किसानों को प्रतिवर्ष 6000 रुपये दिए जायेंगे, यह राशि 500 रुपये प्रति माह होगी।

जम्‍मू-कश्‍मीर में रोगियों के फायदे के लिए 20 नये जन औषधि और अमृत स्‍टोर खोले जाएंगे

केन्‍द्र शासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर में रोगियों के फायदे के लिए जन औषधि और अमृत स्‍टोर खोलने के दूसरे चरण में 20 नये स्‍टोर खोले जाएंगे। जम्‍मू-कश्‍मीर के स्‍वास्‍थ्‍य और चिकित्‍सा शिक्षा आयुक्त अटल दुल्‍लू ने जम्‍मू में जन औषधि और अमृत स्‍टोरों के कामकाज की समीक्षा के लिए आयोजित बैठक में इसकी घोषणा की।

IDBI AMC को खरीदकर म्यूचुअल फंड कारोबार में कदम रखेगी मुथूट फाइनेंस

गोल्ड लोन कारोबार करने वाली कंपनी मुथूट फाइनेंस ने कहा कि वह आईडीबीआई एसेट मैनेजमेंट कंपनी (एएमसी) को खरीदकर म्यूचुअल फंड कारोबार में कदम रखने जा रही है। कंपनी ने कहा है कि आईडीबीआई एएमसी के अधिग्रहण का सौदा 215 करोड़ रुपए में हुआ है। कंपनी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि इस सौदे को अमलीजामा पहनाने के लिए बाजार नियामक सेबी की मंजूरी का इंतजार है जिसके अगले साल फरवरी अंत तक मिलने की उम्मीद है।

कार्वी स्टॉक ब्रोकिंग पर लगा प्रतिबंध नए ग्राहक स्वीकार करने पर रोक

पूंजी बाजार नियामक सेबी ने कार्वी स्टॉक ब्रोकिंग लिमिटेड (केएसबीएल) पर प्रतिबंध लगा दिया है। इस ब्रोकरेज कंपनी पर आरोप है कि उसने ग्राहकों की अनुमति के बिना उनके फंड का प्रयोग किया। प्रतिबंध के बाद केएसबीएल नए ग्राहकों को नहीं जोड़ सकेगी और न ही व्यापार में भाग ले सकेगी। यह ग्राहकों के डिपॉजिटरी अकाउंट का प्रयोग भी नहीं कर सकेगी। इससे पहले इसके कुछ ग्राहकों ने पीएमओ, वित्त मंत्रलय और सेबी के पास कंपनी द्वारा भुगतान में डिफॉल्ट करने की शिकायत की थी।

सीसीआरएएस, जेएनयू और आईएलबीएस मिलकर करेंगे आयुर्वेद पर अनुसंधान

भारत सरकार के आयुष मंत्रालय के तहत केंद्रीय आयुर्वेदिक विज्ञान अनुसंधान परिषद (सीसीआरएएस) ने नई दिल्ली में आयुष और रक्षा मंत्री श्रीपद नाइक की उपस्थिति में आयुर्वेद और पारंपरिक चिकित्सा में अनुसंधान और विकास तथा प्रशिक्षण के क्षेत्र में सहयोग के लिए जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) और इंस्टीट्यूट ऑफ लिवर एंड बिलियरी साइंसेज (आईएलबीएस) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

निर्वाचन आयोग ने सेवानिवृत्‍त आईपीएस अधिकारी मृणाल कांति दास को झारखण्‍ड में विशेष पुलिस प्रेक्षक नियुक्‍त किया

निर्वाचन आयोग ने 1977 बैच के सेवानिवृत्‍त आईपीएस अधिकारी मृणाल कांति दास को झारखण्‍ड में विधानसभा चुनाव के लिए विशेष पुलिस प्रेक्षक नियुक्‍त किया है। आयोग ने राज्‍य में वामपंथी अतिवाद की वजह से कानून और व्‍यवस्‍था की चुनौतियों को ध्‍यान में रखते हुए इस नियुक्ति का फैसला किया। श्री दास इस वर्ष के शुरू में हुए लोकसभा चुनाव के दौरान त्रिपुरा और मिजोरम के विशेष पुलिस प्रेक्षक भी रह चुके हैं।

दिल्‍ली में 17 सौ से अधिक अनाधिकृत कॉलोनियों के निवासी 16 दिसम्‍बर से मालिकाना हक के लिए आवेदन कर सकते हैंं

राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्‍ली में अनाधिकृत कॉलोनियों में रहने वाले लोग अपने मालिकाना हक के लिए अगले माह की 16 तारीख तक आवेदन कर सकते है। केन्‍द्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि आवेदन भरने की तिथि‍ से लेकर एक सौ 80 दिन के भीतर आवेदक अपना मालिकाना प्रमाण पत्र हासिल कर सकेंगे। प्रधानमंत्री अनाधिकृत कॉलोनी योजना के अंतर्गत दिल्‍ली अधिकार योजना में 40 लाख निवासियों को लाभ मिलेगा।

CBDT के चेयरमैन ने आयकर सूचना के आदान-प्रदान के लिए वेब पोर्टल का उद्घाटन किया

केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) के चेयरमैन पी.सी. मोदी ने आयकर सूचना के आदान-प्रदान के लिए वेब पोर्टल का उद्घाटन किया। आटोमेटिक एक्सचेंज ऑफ़ इनफार्मेशन (AEOI) के तहत भारत वित्तीय सूचना साझा करने के लिए प्रतिबद्ध है। यह पोर्टल नीतिगत तथा तकनीकी सर्कुलर, दिशानिर्देश तथा अधिसूचनाओं के लिए रिपॉजिटरी के रूप में कार्य करेगा। यह पोर्टल भारतीय वित्तीय संस्थान तथा विदेशी कर अथॉरिटीज तथा वित्तीय संस्थानों के लिए भी उपयोगी होगा।

मध्‍यप्रदेश में सरकारी नौकरियों में खिलाडि़यों को पांच प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा

मध्‍यप्रदेश में सरकारी नौकरियों में खिलाडि़यों को पांच प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा। राज्‍य के खेल और युवा मामलों के मंत्री जीतू पटवारी ने ग्‍वालियर में राज्‍य स्‍तरीय ओलंपिक खेलों का उद्घाटन करते हुए यह घोषणा की।

पश्चिम बंगाल सरकार ने कोलकाता और सागर द्वीप पर गंगा सागर के बीच नौका सेवा आरंभ करने का फैसला किया

पश्चिम बंगाल सरकार ने जल्‍द ही कोलकाता और सागर द्वीप पर गंगा सागर के बीच नौका सेवा आरंभ करने का फैसला किया है। इस नि‍र्णय से तीर्थ यात्रियों को 2020 में मकर संक्रान्ति के अवसर पर गंगा सागर पहुंचने में आसानी होगी। यह सेवा एक निजी कंपनी के साथ संयुक्‍त उद्यम में शुरू की जायेगी। इससे सुन्‍दरबन पहुंचने के इच्‍छुक पर्यटकों की जरूरतें भी पूरी होगी।

आर बी आई ने डीएचएफएल के प्रशासक को सलाह देने के लिए तीन सदस्यीय समिति गठित की

भारतीय रिजर्व बैंक ने कर्ज देनदारी संकट से जूझ रही कंपनी डीएचएफएल के प्रशासक को सलाह देने के लिए तीन सदस्‍यीय समिति गठित कर दी। यह समिति दिवालिया और ऋण शोधन अक्षमता कानून के तहत औपचारिक समाधान से पहले प्रशासक की सहायता करेगी। रिजर्व बैंक ने एक बयान में कहा है कि इस समिति में आईडीएफसी फर्स्‍ट बैंक के गैर कार्यकारी अध्‍यक्ष राजीव लाल, आईसीआईसीआई प्रूडेन्‍शियल लाइफ इंश्‍योरेन्‍स के प्रबंध निदेशक और मुख्‍य कार्यकारी एन एस कानन और म्‍यूचूअल फंडस एसोसिएशन के मुख्‍य कार्यकारी एन एस वेंकटेश शामिल हैं। रिजर्व बैंक ने डीएचएफएल निदेशक मंडल को एक प्रशासक के अधीन कर दिया था।

6 साल की सारा ने आंख पर पट्‌टी बांधकर 2 मिनट 7 सेकंड में रूबिक हल किया

6 साल की बच्ची को तमिलनाडु क्यूब एसोसिएशन ने द‍ुनिया की सबसे छोटी जीनियस का खिताब दिया है। सारा ने आंखों पर पट्‌टी बांधकर कविता पढ़ते हुए 2 मिनट 7 सेकंड में 2x2 रूबिक क्यूब हल कर दिया। सारा की इस उपलब्धि को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल किया गया। सारा वेल्लामल स्कूल में पहली कक्षा की छात्रा है। सबसे दिलचस्प बात यह है कि सारा ने महज 4 महीने पहले ही रूबिक क्यूब के साथ खेलना शुरू किया है।

विराट कोहली ने बतौर कप्तान तीनों फॉर्मेट में सबसे ज्यादा 41 शतक लगाए, पोंटिंग की बराबरी की

विराट कोहली ने डे-नाइट टेस्ट में अपना पहला शतक लगाया। उन्होंने कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेले जा रहे मैच में 136 रन की पारी खेली। कोहली ने बतौर कप्तान तीनों फॉर्मेट (टेस्ट, वनडे और टी-20) में सबसे ज्यादा 41 शतक लगाने के मामले में पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग की बराबर कर ली। कोहली ने तीनों फॉर्मेट के 160 मैच में 41 शतक लगाए हैं। वहीं पोंटिंग ने 324 मैच खेलकर ये कारनामा किया था। कोहली के बाद सौरभ गांगुली 16 और सचिन तेंदुलकर 13 शतक लगाने वाले भारतीय कप्तान हैं।

प्रसिद्ध मराठी पत्रकार नीलकंठ खाडिलकर का 86 साल की उम्र में मुंबई में निधन

प्रसिद्ध मराठी पत्रकार नीलकंठ खाडिलकर का लंबी बीमारी के बाद मुंबई में निधन हो गया। वह 86 साल के थे। वह लगभग 100 पुराने मराठी अखबार 'नवाकाल' के संपादक थे।

राष्ट्रपति भवन में राज्यपालों का दो दिवसीय सम्मेलन शुरू हुआ

भारत के राष्‍ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद के उद्घाटन भाषण के साथ राष्‍ट्रपति भवन में 23 नवंबर, 2019 राज्‍यपालों एवं उपराज्‍यपालों का दो दिवसीय सम्‍मेलन शुरू हुआ। यह राष्ट्रपति भवन में आयोजित होने वाला ऐसा 50वां और राष्ट्रपति कोविंद की अध्यक्षता में आयोजित तीसरा सम्मेलन है।

उड़ान /क्षेत्रीय संपर्क योजना के तहत कलबुर्गी हवाई अड्डे का उद्घाटन

कर्नाटक के मुख्‍य मंत्री ने कलबुर्गी हवाई अड्डे का उद्घाटन किया। इसके साथ ही यहां से बेंगलूरु के केम्पेगौड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए पहली विमान सेवा शुरु हुई। कलबुर्गी हवाई अड्डा सरकार की महत्‍वाकांक्षी उड़ान-क्षेत्रीय संपर्क योजना के तहत बनाया गया है। इसे 176 करोड़ रूपए की अनुमानित लागत से 742 एकड़ क्षेत्र में बनाया गया है। हवाई अड्डा कलबुर्गी शहर से 13.8 किमी की दूरी पर है और यह वीएफआर / दैनिक संचालन के लिए भारतीय विमान पत्‍तन प्राधिकरण से लाइसेंस प्राप्त हवाई अड्डा है।

भारत का पहला सबसे बड़ा जैव-प्रौद्योगिकी सम्मेलन ग्लोबल बायो-इंडिया समिट, 2019 संपन्न

भारत का पहला सबसे बड़ा जैव-प्रौद्योगिकी हितधारकों का समूह- ग्लोबल बायो-इंडिया (जीबीआई) समिट, 2019 नई दिल्ली में संपन्न हुआ। इस तीन दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के जैव-प्रौद्योगिकी विभाग (डीबीटी) ने अपने सार्वजनिक उपक्रम जैव प्रौद्योगिकी उद्योग अनुसंधान सहायता परिषद (बीआईआरएसी) के साथ मिलकर किया। इस आयोजन के लिए अन्य भागीदारों में भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई), एसोसिएशन ऑफ बायोटेक्नोलॉजी लेड एंटरप्राइजेज (एबीएलई) और इन्वेस्ट इंडिया शामिल थे।

शहीद नायब सूबेदार चुन्नी लाल को सद्भावना पार्क किया गया समर्पित

भारतीय सेना के शूरवीर सैनिकों में से शहीद नायब सूबेदार चुन्नी लाल को श्रद्धांजलि के रूप में जम्मू-कश्मीर के डोडा में उनके पैतृक गांव भर्रा में सेना सद्भावना पार्क समर्पित किया गया। इस सेना सद्भावना पार्क में शहीद सैनिक की मूर्ति के साथ बच्चो के लिए पार्क और ग्रामीणों के लिए व्यायामशाला है।

मशहूर अभिनेत्री शौकत कैफी का निधन

मशहूर अभिनेत्री शौकत कैफी का निधन हो गया। उन्हें मुज्जफर अली की फिल्म 'उमराव जान', एमएस साथ्यु की 'गरम हवा' और सागर साथाडी की फिल्म 'बाजार' में उनकी भूमिकाओं के लिए याद किया जाता है। उनकी आखिरी फिल्म विवेक ओबेरॉय-रानी मुखर्जी अभिनीत फिल्म साथिया थी। कैफ़ी के पति उर्दू के मशहूर शायर और फ़िल्म गीतकार कैफ़ी आज़मी थे। शौकत और कैफी इंडियन पीपुल्स थिएटर एसोसिएशन (IPTA) और प्रोग्रसिव राईटर एसोसिएशन के प्रमुख लेखकों में से थे।

कोलंबिया में सरकार विरोधी प्रदर्शनों से हालात बेकाबू

कोलंबिया में देशव्यापी विरोध-प्रदर्शन में 3 लोगों की मौत हो गई है। राजधानी बोगोटा के मेयर के अनुरोध पर, राष्ट्रपति इवान ड्यूक ने शहर में कर्फ्यू लगाने के निर्देश दिए हैं।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.