Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

25 November 2019

केन्द्र ने नेशनल डेमोक्रेटिक फ्रंट ऑफ बोडोलैंड पर प्रतिबंध पांच साल और बढ़ाया

केन्द्र सरकार ने नेशनल डेमोक्रेटिक फ्रंट ऑफ बोडोलैंड और उसके सभी समूहों, गुटों और मोर्चों पर प्रतिबंध पांच साल के लिये और बढ़ा दिया है। गृह मंत्रालय ने एक अधिसूचना में कहा है कि नेशनल डेमोक्रेटिक फ्रंट ऑफ बोडोलैंड जनवरी 2015 से हिंसा में हुई 19 नागरिकों की हत्या में शामिल था। इसमें कहा गया है कि नेशनल डेमोक्रेटिक फ्रंट ऑफ बोडोलैंड 2015 से 62 हिंसक घटनाओं में शामिल था जिसमें 55 उग्रवादी मारे गये और 450 चरमपंथी गिरफ्तार किये गये।

पूर्व मुख्यमंत्री कैलाश जोशी का 91 की उम्र में निधन

मध्‍य प्रदेश के पूर्वमुख्‍यमंत्री कैलाश जोशी का भोपाल के एक निजी अस्‍पताल में निधन हो गया। 91 वर्षीयजोशी करीब तीन साल से बीमार चल रहे थे। वे राज्‍य के पहले गैर-कांग्रेसी मुख्‍यमंत्री थे। उनका जन्म 14 जुलाई 1929 को देवास जिले की हाटपीपल्या तहसील में हुआ था। वे 1951 में भारतीय जनसंघ की स्थापना के बाद ही उसके सदस्य बन गए थे। इसके बाद उन्होंने मुख्यमंत्री और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी संभाली। श्री जोशी ने मध्‍य भारत में जनसंघ औरभाजपा को मजबूत करने के लिए कड़ी मेहनत की और एक प्रभावी विधायक के रूप में अपनी छापछोड़ी।

टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 5000 रन बनाने वाले पहले कप्तान बने विराट कोहली

विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में कप्तान के तौर पर सबसे तेज़ पांच हजार रन बनाने वाले क्रिकेटर बन गए हैं। उन्होंने यह उपलब्धि बांग्लादेश के विरुद्ध 22 नवंबर 2019 को कोलकाता में शुरू हुए भारत के पहले डे-नाइट टेस्ट में हासिल की। उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ 32 रन बनाते ही यह उपलब्धि हासिल की। विराट कोहली भारत के पहले एतिहासिक डे-नाइट टेस्ट क्रिकेट मैच में कप्तानी करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने। भारत और बांग्लादेश के बीच कोलकाता के ईडन गार्डंस स्टेडियम में पहला ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्ट मैच खेला गया।

अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान ने ऑस्ट्रेलिया की वेस्टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किए

अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान (एआईआईए) ने नई दिल्ली में ऑस्ट्रेलिया की वेस्टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। यह एमओयू आधुनिक चिकित्सा के साथ आयुर्वेद के सिद्धांतों को एकीकृत करने के लिए अनुसंधान और विकासशील दिशानिर्देशों में सहयोग को बढ़ावा देगा।

वाराणसी में डेस्टिनेशन नार्थ-ईस्ट 2019 आयोजन

आइआइटी बीएचयू में चार दिवसीय 'डेस्टिनेशन नार्थ-ईस्ट 2019' का रंगारंग शुभारंभ किया गया। वाराणसी सांस्कृतिक केन्द्र है, इस वजह से 'डेस्टिनेशन नार्थ-ईस्ट 2019' का यहां आयोजन किया जा रहा है। काशी की ओर पूरा देश सांस्कृतिक दृष्टिकोण से देखता है।

भारत ने पिंक बॉल टेस्ट् मैच में बांग्लादेश को पारी और 46 रन से हराकर दो-शून्ये से श्रृंखला अपने नाम की

कोलकाता में पिंक बॉल क्रिकेट टेस्‍ट मैच में भारत ने बांग्लादेश को पारी और 46 रन से हराकर दो मैच की श्रृंखला 2-0 से जीत ली है। पहली पारी में 241 रन से पिछड़ने के बाद बांग्लादेश की टीम दूसरी पारी में आज 195 रन पर आउट हो गयी। उमेश यादव ने पांच और ईंशात शर्मा ने चार विकेट लिए। भारतीय धरती पर टीम की यह लगातार बारहवीं जीत है। भारत पारी के अंतर से लगातार चौथी जीत हासिल करने वाला विश्‍व का पहला देश बन गया है। ईशांत शर्मा को प्‍लेयर ऑफ द मैच तथा प्‍लेयर ऑफ द सीरीज का पुरस्‍कार दिया गया।

फवाद मिर्जा ने घुड़सवारी में हासिल किया ओलिंपिक कोटा

भारत के स्टार घुड़सवार फवाद मिर्जा (Fouaad Mirza) ने घुड़सवारी में भारत का दो दशक का सूखा खत्म करते हुए ओलिंपिक कोटा हासिल कर लिया है। फवाद इस महीने यूरोपीय स्तर खत्म होने के बाद दक्षिण पूर्व एशिया, ओसियाना ग्रुप जी के व्यक्तिगत स्पर्धा में शीर्ष रैंकिंग के घुड़सवार हैं। इस मामले में हालांकि आधिकारिक घोषणा अंतरराष्ट्रीय घुड़सवारी महासंघ (एफईआई) 20 फरवरी को करेगा। फवाद ने पिछले साल एशियन गेम्‍स में भारत को 36 साल बाद इक्वेस्ट्रियन में मेडल दिलवाया ‌था।

एवियन बोटूलिज्म (Avian Botulism) से 18 हजार से अधिक पक्षियों की मौत

इस साल राजस्‍थान स्थित सांभर झील में महज 10 दिनों में छोटे-बड़े 18 हजार पक्षियों की रहस्‍मय मौत हुई है। यूपी स्थित बरेली के भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (आईवीआरआई) ने राजस्‍थान के सीएम अशोक गहलोत को भेजी रिपोर्ट में एवियन बॉटुलिज्‍म को पक्षियों की मौत की वजह बताया है। यह बैक्‍टीरिया क्‍लॉस्‍ट्रीडियम बॉटुलिनम से पैदा होने वाले जहर के कारण होने वाली एक बीमारी है जो पक्षियों के तंत्रिकातंत्र और उनकी मांसपेशियों को प्रभावित करती है। पक्षियों की मौत के पीछे एवियन बोटूलिज्म (Avian Botulism) के पाए जाने के बाद सांभर से नमक सप्लाई पर रोक लगा दी गई है।

एससीओ के युवा वैज्ञानिकों तथा अन्‍वेषकों की बैठक 2020 भारत में

शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के सदस्‍य देशों के विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय और विभागों तथा विज्ञान और टेक्‍नालॉजी सहयोग पर स्‍थायी कार्य समूह की 5वीं बैठक रूस के मॉस्‍को में सम्‍पन्‍न हो गई। बैठक में एससीओ के युवा वैज्ञानिकों तथा अन्‍वेषकों की बैठक 2020 में आयोजित करने के भारत के प्रस्‍ताव पर सहमति व्‍यक्‍त की गई। नेताओं ने 2020 के अंत तक एससीओ बहुपक्षीय अनुसंधान और विकास परियोजनाओं के लिए संयुक्‍त प्रतिस्‍पर्धा आयोजित करने की भी मंजूरी दी। भारत 2020 में एसएसीओ सदस्‍य ख्‍देशों के शासनाध्‍यक्षों की परिषद की बैठक की मेजबानी करेगा।

स्वास्थ्य मंत्रालय: PMJAY लाभार्थियों में गुजरात का सबसे अच्छा प्रदर्शन, यूपी और बिहार सबसे खराब स्थान पर रहे

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने संसद में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना जिसे आयुष्मान भारत के नाम से भी जाना जाता है के तहत लाभार्थियों का विवरण प्रस्तुत किया। गुजरात को लाभार्थियों को अस्पताल में भर्ती कराने के संदर्भ में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के रूप में स्थान दिया गया था। गुजरात में अब तक दस लाख लाभार्थियों को अस्पताल में भर्ती करवाया गया है और 1,519 करोड़ रुपये का दावा किया है। बिहार और उत्तर प्रदेश (उ.प्र।) को सबसे खराब प्रदर्शन के रूप में स्थान दिया गया। लाभार्थियों के रूप में, बिहार में केवल 1,20,000 अस्पताल में भर्ती और यूपी ने 230,000 अस्पताल में भर्ती कराने की सूचना दी। इस योजना के तहत देश भर में 7,602 करोड़ रुपये के स्वास्थ्य दावे 20 नवंबर, 2019 तक लगभग 6.2 मिलियन प्रवेश के साथ उठाए गए थे।

भारत आसियान इनटेक समिट 2019

'Accelerating towards innovative development' विषय पर आधारित भारत आसियान इनटेक शिखर सम्मेलन 2019, तीन दिवसीय प्रौद्योगिकी और नवाचार शिखर सम्मेलन, प्रदर्शनी, B 2 B और B 2 जी बैठकें एसएमएक्स कन्वेंशन सेंटर, दावो, फिलीपींस में 20 से 22 नवंबर 2019 तक आयोजित की गई।

आरएसपी के महासचिव और पश्चिम बंगाल के पूर्व मंत्री क्षिती गोस्‍वामी का निधन

रिवोल्‍युश्‍नरी सोशललिस्‍ट पार्टी - आरएसपी के महासचिव और पश्चिम बंगाल के पूर्व मंत्री क्षिती गोस्‍वामी का मुंबई में निधन हो गया। वे 76 वर्ष के थे। गोस्‍वामी राज्‍य में वामपंथी सरकार में ज्‍योति बसु और बुद्धदेव भट्टाचार्यजी के मंत्रिमंडल में लोक निर्माण विभाग मंत्री थे।

99 मीटर ऊंची 24 मंजिला लकड़ी की इमारत 3 कैटेगरी में गिनीज बुक में शामिल

चीन में गुइझोई प्रांत के यिंगशान शहर में बनी 99.9 मीटर ऊंची लकड़ी की इमारत को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में जगह मिली है। इसे दुनिया की पहली लकड़ी की बिल्डिंग, सबसे ऊंची और आर्किटेक्चर के हिसाब से तीन कैटेगरी में वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल किया गया है। यह 24 मंजिला है। इसमें 150 से ज्यादा कमरे बनाए गए हैं। दो साल में तैयार हुई बिल्डिंग का निर्माण आर्किटेक्ट सुइ हैंग की डिजाइन के आधार पर किया गया है। इसमें देवदार की लकड़ियों का इस्तेमाल किया गया है। इसकी छत और दीवार भी लकड़ी की बनी हैं। यह पूरी तरह से ईकोफ्रेंडली है।

विराट कोहली लगातार 7 मैच जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान

विराट कोहली लगातार सात टेस्ट जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं। उनकी कप्तानी में भारत ने कोलकाता में खेले गए डे-नाइट टेस्ट में बांग्लादेश को पारी और 46 रन से हराया। विराट से पहले ये रिकॉर्ड महेंद्र सिंह धोनी के नाम था। उनकी कप्तानी में भारत ने 2013 में लगातार 6 टेस्ट जीते थे। कोहली डे-नाइट टेस्ट में अपना पहला शतक लगाया। उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ 136 रन की पारी खेली।

8 साल की बच्ची ने दो वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाए

हैदराबाद की 8 साल की पीडीवी सहरुदा ने दो वर्ल्ड रिकॉर्ड्स बनाए। सहरुदा के इस कारनामे को एलीट वर्ल्ड रिकॉर्ड्स एलएलसी यूएसए ने मान्यता दी है। सहरुदा ने 20 मिनट में ही 102 ऑरिगेमी मॉडल बनाए और इतने ही समय में 350 सिरेमिक टाइल्स तोड़ीं। इससे पहले यह रिकॉर्ड नॉर्थ कोरिया की एक महिला खिलाड़ी के नाम था जिसने 20 मिनट में 262 टाइल्स तोड़ी थीं।

NDv2: NVIDIA का विश्व का सबसे बड़ा GPU- त्वरित क्लाउड-आधारित सुपर कंप्यूटर

NVIDIA ने Microsoft Azure पर NDv2 नाम के विश्व के सबसे बड़े GPU- त्वरित क्लाउड-आधारित सुपर कंप्यूटर की घोषणा की। NDv2 एक सुपरकंप्यूटर है जिसे सबसे अधिक मांग वाले आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) और इसके उच्च प्रदर्शन कम्प्यूटिंग (HPC) एप्लिकेशन को संभालने के लिए बनाया गया था।

आरकॉम ने अनिल अंबानी का इस्तीफा नामंजूर किया

रिलायंस कम्यूनिकेशंस (आरकॉम) ने कहा है कि कर्जदाताओं ने चेयरमैन अनिल अंबानी समेत चार अन्य निदेशकों का इस्तीफा नामंजूर कर दिया है। इन्हें कॉरपोरेट इन्सॉल्वेंसी रिजॉल्यूशन प्रक्रिया में सहयोग करने को कहा गया है। अंबानी व चार अन्य निदेशकों ने इस महीने की शुरुआत में कंपनी से इस्तीफा दे दिया था।

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) कानपुर ने दो मानवरहित हेलीकॉप्टर बनाए

दूर-दुर्गम क्षेत्रों में तैनात सेना के जवानों तक राशन और दवाइयां पहुंचाना अब मुश्किल नहीं होगा। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) कानपुर ने दो ऐसे मानवरहित हेलीकॉप्टर बनाए हैं जो किसी भी दुर्गम स्थान में उड़ान भरकर वहां पांच से दस किलो तक वजन की सामग्री पहुंचा सकते हैं। आइआइटी ने इन्हें ‘प्रहरी’ नाम दिया है। ये सरहद की निगहबानी भी कर सकेंगे। बड़े में 6.0 हार्स पावर व छोटे में 3.2 हार्स पावर का इंजन लगाया गया है। ये पेट्रोल से उड़ान भरने में सक्षम हैं। एक में पांच लीटर और दूसरे में ढाई लीटर का टैंक है। बड़े हेलीकॉप्टर में दो रोटार हैं। इसे रिमोट के सहारे उड़ाकर किसी भी स्थिति-स्थान पर दस किलो वजन तक राशन, दवाइयां व अन्य सामान पहुंचाया जा सकता है। वहीं दूसरे में एक रोटार है जिसकी क्षमता आधी है। हालांकि इसका इस्तेमाल सर्विलांस के लिए भी किया जा सकता है। ये किसी भी क्षेत्र में उड़ने वाले संदिग्ध ड्रोन को कैप्चर भी कर सकते हैं। बड़े हेलीकॉप्टर में दो रोटार हैं। इसे रिमोट के सहारे उड़ाकर किसी भी स्थिति-स्थान पर दस किलो वजन तक राशन, दवाइयां व अन्य सामान पहुंचाया जा सकता है। वहीं दूसरे में एक रोटार है जिसकी क्षमता आधी है। हालांकि इसका इस्तेमाल सर्विलांस के लिए भी किया जा सकता है। ये किसी भी क्षेत्र में उड़ने वाले संदिग्ध ड्रोन को कैप्चर भी कर सकते हैं।

भारत 2019 में नोमुरा के खाद्य भेद्यता सूचकांक में 44 वें स्थान पर

जापानी कंपनी नोमुरा ग्लोबल मार्केट रिसर्च ने “2019 नोमुरा के खाद्य भेद्यता सूचकांक” (NFVI) शीर्षक से एक रिपोर्ट जारी की। यह रिपोर्ट लगभग 50 देशों की थी, जो खाद्य मूल्य वृद्धि के लिए सबसे कमजोर थे। विश्लेषण के लिए कुल 110 देशों में से भारत सूची में 44 वें स्थान पर है।

एनसीसी ने 71वां स्थापना दिवस मनाया

विश्व का सबसे बड़ा वर्दीधारी युवा संगठन राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) ने अपना 71वां स्थापना दिवस(24 नवंबर) मनाया। यह समारोह रक्षा सचिव डा. अजय कुमार और एनसीसी के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल राजीव चोपड़ा द्वारा नई दिल्ली स्थित राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर राष्ट्र की सेवा करते हुए अपना सर्वोच्च बलिदान देने वाले शहीदों को श्रद्धांजलि देने के साथ शुरू हुआ। इस साल एनसीसी के कैडेटों ने महाराष्ट्र, बिहार और केरल की बाढ़ के दौरान चलाए गए राहत अभियानों में अपना बड़ा योगदान दिया। कैडेटों ने खुले दिल से स्वच्छता अभियान, स्वच्छता साइकिल रैली, मेगा प्रदूषण पखवाड़े में हिस्सा लिया और डिजिटल साक्षरता, अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, रक्तदान शिविर, पौधरोपण और टीकाकरण आदि सरकार की विभिन्न पहलों को लेकर जागरुकता फैलाने में अहम भूमिका निभाई। एनसीसी की लड़कियों ने सिक्किम में माउंट टेनचेनखांग (6,010 मीटर) पर सफलतापूर्वक चढ़ाई की वहीं लड़कों ने हिमाचल प्रदेश के माउंट हनुमार टिब्बा (5,982 मीटर) पर चढ़ने में सफलता पाई।

दुबई में पर्यटकों की संख्या में भारत का पहला स्थान

दुबई में पर्यटकों की संख्या में भारत ने पहला स्‍थान बनाए रखा है। मौजूदा वित्‍त वर्ष के पहले नौ महीनों में भारत से 13 लाख 90 हजार से भी अधिक पर्यटक दुबई गए। इस अवधि के दौरान विश्‍वभर से दुबई आने वाले पर्यटकों की कुल संख्‍या एक करोड़ बीस लाख आठ हजार रही।

स्पोर्ट्स कंपनी के साथ जुड़े फेडरर

20 बार के ग्रैंडस्लैम चैंपियन स्विट्जरलैंड के टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर एक नामी स्पोर्ट्स कंपनी ‘ओन’ के साथ जुड़ गए हैं। अब एक निवेशक, डिजाइनर और लोगों के लिए इस कंपनी के नए चेहरे होंगे। स्विट्जरलैंड की इस कंपनी को तीन दोस्तों ने मिलकर तैयार की है जिन्होंने साल 2010 में इस कंपनी को लांच किया था। इस कंपनी ने कई एथलीटों को अपने साथ जोड़ा हुआ है और उस सूची में फेडरर भी शामिल हो गए हैं।

मलेशिया में सुमात्रई प्रजाति के अंतिम गैंडे की मौत

गैंडे में सबसे छोटे कद के सुमात्रई नस्ल का अब एक भी गैंडा मलेशिया में नहीं बचा है। बोर्नियो द्वीप स्थित मलेशिया के सबा प्रांत में ईमान नाम के अंतिम मादा गैंडे की मौत हो गई। 25 साल की ईमान कैंसर से पीड़ित थी। मलेशिया के अंतिम नर गैंडे की मौत छह महीने पहले ही हो चुकी है।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.