Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

26 November 2019

संविधान अपनाए जाने के 70 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक आयोजित की जाएगी

संविधान दिवस देशभर में आज मनाया जा रहा है। 26 नवंबर 1949 को संविधान को अपनाया गया था और इसे 26 जनवरी 1950 को लागू किया गया था, जिससे भारत के इतिहास में एक नए युग की शुरुआत हुई। संविधान को अपनाने की 70वीं वर्षगांठ के अवसर पर सरकार ने पूरे साल देश भर में कार्यक्रम आयोजित करने की योजना बनाई है। इसका उद्देश्य संविधान में व्यक्त मूल्यों और सिद्धांतों के प्रति नागरिकों को प्रेरित करना तथा सभी भारतीयों को भारतीय लोकतंत्र को मजबूत करने में अपनी सही भूमिका निभाने के लिए प्रोत्साहित करना है।

पीएम मोदी ने पूरे भारत के स्कूलों में फिट इंडिया स्कूल ग्रेडिंग सिस्टम लॉन्च किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशभर के लिए स्कूलों के लिए 'फिट इंडिया स्कूल ग्रेडिंग सिस्टम' (Fit India School Grading System) लांच किया है। इस सिस्टम के तहत स्कूलों को तीन स्तर पर रैंकिंग की जाएगी और स्कूलों को फिट इंडिया थ्री स्टार रेटिंग (Fit India Three Star Rating) और फिट इंडिया फाइव स्टार रेटिंग (Fit India Five Star Rating) दी जाएगी। पीएम मोदी ने अपने 'मन की बात' (Mann Ki Baat) कार्यक्रम के दौरान यह घोषणा की है। उन्होंने कहा कि दिसंबर महीने में स्कूलों मे फिट इंडिया सप्ताह मनाया जाएगा। इस कार्यक्रम में सभी स्कूलों को जागरूकता बढ़ाने और फिट इंडिया को जनआंदोलन बनाने के लिए इसमें शामिल होने को कहा है। फिट इंडिया कार्यक्रम के दौरान कई प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। जिसमें क्विज, लेख, चित्रकारी, निबंध, स्थानीय खेल, नृत्य, योगासन और खेलकूद जैसी प्रतियोगिताएं शामिल हैं। फिट इंडिया कार्यक्रम के दौरान फिटनेस को लेकर स्कूलों की रैकिंग भी की जाएगी। जिसमें यह देखा जाएगा कि स्कूलों में छात्रों और टीचरों के बीच फिटनेस को कितना महत्व दिया जाता है जिस पर स्कूलों की रैंकिंग निर्भर करती है। रैंकिंग थ्री स्टार और फाइव स्टार रैंकिंग होगी।

जम्‍मू कश्‍मीर में महत्‍वाकांक्षी ग्रामीण विकास कार्यक्रम- गांव की ओर-का दूसरा चरण आज शुरू हुआ

जम्‍मू कश्‍मीर में महत्‍वाकांक्षी ग्रामीण विकास कार्यक्रम- गांव की ओर-का दूसरा चरण आज शुरू हुआ। लोगों में इस कार्यक्रम को लेकर बहुत उत्‍साह देखा गया। संबंधित अधिकारियों ने कई गांवों का दौरा किया और चुने हुए पंचायत प्रतिनिधियों की मौजूदगी में विभिन्‍न विकास परियोजनाओं के बारे में लोगों से चर्चा की। इस कार्यक्रम के तहत करीब पांच हजार राजपत्रित अधिकारियों को केन्‍द्रशासित प्रदेश के पंचायतों में भेजा गया है ताकि वे वहां पंचायतों को और मजबूत करें तथा लोगों की भागीदारी भी सुनिश्चित करें।

उत्‍तर प्रदेश में फाइलेरिया से बचाव के लिए व्‍यापक उपचार अभियान

उत्‍तर प्रदेश सरकार फाइलेरिया से बचाव के लिए राज्‍य में व्‍यापक उपचार अभियान शुरू कर रही है। केन्‍द्र सरकार ने देश से फाइलेरिया को पूरी तरह समाप्‍त करने के लिए वर्ष 2021 की समय सीमा तय की है। इस अभियान के अंतर्गत अगले महीने की दस तारीख तक 19 जिलों में दो वर्ष से अधिक आयु के बच्‍चों को दवा दी जाएगी। इन जिलों में करीब साढ़े छह करोड़ लोगों को दवा वितरित करने के लिए 65 हजार से अधिक टीमें लगाई जाएंगी।

स्‍पेन के राफेल नडाल ने देश के लिए छठा डेविस कप खिताब जीता

टेनिस में स्‍पेन के राफेल नडाल ने अपने देश के लिए छठा डेविस कप खिताब जीत लिया है। नडाल ने मैड्रिड में कनाडा के डैनिस शापोवालोव को 6-3, 7-6 से हराकर कनाडा के खिलाफ स्‍पेन की दो शून्‍य से जीत सुनिश्चित की। विश्‍व के नम्‍बर एक खिलाड़ी नडाल ने इस सप्‍ताह अपने सभी आठ मैच जीतकर स्‍पेन को खिताबी जीत दिलाने में मदद दी। स्‍पेन ने 2011 के बाद पहली बार डेविस कप जीता है।

अंडर-15 एशियाई कुश्‍ती चैम्पियनशिप में भारत ने 13 स्‍वर्ण पदक सहित 28 पदक जीते

15 वर्ष से कम उम्र की एशियाई कुश्‍ती चैम्पियनशिप में भारत ने 13 स्‍वर्ण पदक सहित 28 पदक जीते हैं। चीन के ताई चुंग में कल प्रतियोगिता के अंतिम दिन भारत को पांच स्‍वर्ण पदक मिले। चार स्‍वर्ण पदक फ्री स्‍टाइल में और एक ग्रीसो रोमन श्रेणी में मिला। फ्री स्‍टाइल में दीपक चहल ने 75 किलोग्राम, विशाल ने 62 किलोग्राम, सागर जगलान ने 68 किलोग्राम और जतिन ने 85 किलोग्राम भारवर्ग में स्‍वर्ण पदक लिया। ग्रीसो रोमन श्रेणी में हर्ष ने 44 किेलोग्राम भार वर्ग में स्‍वर्ण जीता। फ्रीस्टाइल में 10 स्वर्ण पदक के बल पर भारतीय टीम 225 अंकों के साथ पहली बार फ्रीस्टाइल टीम रैंकिंग में शीर्ष पर रही। कजाखस्तान दूसरे और जापान तीसरे स्थान पर रहा।

लक्ष्‍य सेन ने स्‍कॉटि‍श ओपन बैडमिंटन का पुरूष सिंगल्‍स का खिताब जीता

बैडमिंटन में भारत के लक्ष्‍य सेन ने स्‍कॉटि‍श ओपन प्रतियोगिता में पुरूष सिंगल्‍स का खिताब जीत लिया है। ग्‍लासगो में लक्ष्‍य ने ब्राजील के गोर कोल्‍हो को खिताबी भिडंत में 18-21, 21-18, 21-19 से पराजित किया। तीन महीनों में लक्ष्‍य का यह चौथा खिताब है।

केन्या के एलिउद किपचोगे तथा अमेरिका की दलिला मुहम्मद ने वर्ल्ड एथलीट ऑफ़ द ईयर का अवार्ड जीता

अमेरिका की दलिला मुहम्मद ने वर्ल्ड एथलीट ऑफ़ द ईयर का अवार्ड 2019 खिताब जीता है। उनके अतिरिक्त केन्या के एथलीट एलिउद किपचो (Eliud Kipchoge) ने पुरुष श्रेणी में यह खिताब हासिल किया है। दलिला मुहम्मद एक ट्रैक एंड फील्ड एथलीट हैं उन्होंने 2016 रियो ओलंपिक्स में 400 मीटर बाधा दौड़ पर स्वर्ण पदक जीता था। इसके अलावा उन्होंने 2019 में आयोजित दोहा विश्व चैंपियनशिप में भी स्वर्ण पदक जीता है।

ETVAX : स्वीडन में डायरिया के संभावित टीके का विकास किया गया

स्वीडन के गोथेनवर्ग विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं ने डायरिया के लिए संभावित टीके ‘ETVAX’ का विकास किया गया है। बांग्लादेश में शुरूआती परीक्षणों में यह टीका सुरक्षित और प्रभावशाली सिद्ध हुआ है। इस शोध का प्रकाशन ‘द लांसेट’ नामक विज्ञान पत्रिका में हुआ है। टेरोटोक्सीजेनिक ई. कोलाई (ETEC) बैक्टीरिया डायरिया का प्रमुख कारण है। अभी तक ETEC प्रभावित क्षेत्रों में बच्चों के लिए ETEC वैक्सीन उपलब्ध नहीं हैं। ETVAX की सहायता से डायरिया को नियंत्रित किया जा सकता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि 2 से 5 वर्ष के 80-100%, 6-11 माह के बच्चों में टीके का सकारात्मक प्रभाव हुआ है। बांग्लादेश में किये गये प्रयोग में शुरूआती चरणों में यह टीका सुरक्षित तथा प्रभावी सिद्ध हुआ है। इसका उपयोग 6 माह से 5 वर्ष की आयु के बच्चों में किया गया।

क्रिकेट अंपायर साइमन टॉफेल द्वारा लिखित पुस्तक ‘फाइंडिंग द गैप्स’ को जारी किया गया

क्रिकेट अंपायर साइमन टॉफेल द्वारा लिखित पुस्तकफाइंडिंग द गैप्स’ हाल ही में विमोचित हुई। उन्होंने अपनी इस पुस्तक में क्रिकेट जीवन से जुड़े कई पहलुओं को पाठकों के सामने रखा है। उन्होंने इस पुस्तक में मार्च 2009 में लाहौर में हुए उस आतंकी हमले के बारे में भी जिक्र किया है जिसमें श्रीलंकाई टीम के कुमार संगकारा, अजंता मेंडिस, तिलन समरवीरा, थरंगा परनविताना, सुरंगा लकमल और तिलिना तुषारा घायल हो गये थे। टॉफेल इस मैच में स्टीव डेविस के साथ मैदानी अंपायर की भूमिका निभा रहे थे।

इटावा: लॉयन सफारी का हुआ उद्घाटन

उत्तर प्रदेश के इटावा जिले में बहुप्रतीक्षित सफारी पार्क का उद्घाटन हो गया। उद्घाटन प्रदेश के वन मंत्री दारा सिंह चौहान और एससी/एसटी आयोग के चेयरमैन सांसद रामशंकर कठेरिया ने किया। राज्य के वन मंत्री ने दावा किया कि हमारे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रयासों के चलते राज्य में टाइगर की संख्या दोगुनी हो गई है। राज्य सरकार ईको टूरिजम को बढ़ावा देने के लिए दृढ़ संकल्पित है।

सुभाष चंद्रा ने 27 साल बाद चेयरमैन पद से इस्तीफा दिया

जी एंटरटेनमेंट के चेयरमैन पद से सुभाष चंद्रा ने इस्तीफा दे दिया। बोर्ड ने उनका इस्तीफा मंजूर कर लिया। 27 साल पहले 1992 में जी एंटरटेनमेंट की शुरुआत करने वाले चंद्रा अब गैर-कार्यकारी निदेशक के तौर पर रहेंगे। कंपनी ने बोर्ड बैठक में तीन नए स्वतंत्र निदेशक- आर गोपालन, सुरेन्द्र सिंह और अपराजिता जैन की नियुक्ति की। दो स्वतंत्र निदेशकों- निहारिका वोरा, सुनील शर्मा और एस्सेल ग्रुप के एक नामित (नॉमिनी) निदेशक सुबोध कुमार के बदले नई नियुक्तियां की गईं। पुनर्गठित बोर्ड में 6 स्वतंत्र निदेशक और एस्सेल ग्रुप के दो सदस्य शामिल हैं। एस्सेल ग्रुप जी एंटरटेनमेंट का प्रमोटर है। कंपनी ने बताया कि सेबी के लिस्टिंग नियमों को ध्यान में रखते हुए चंद्रा ने इस्तीफा दिया। नियमानुसार चेयरपर्सन का कंपनी के एमडी या सीईओ से संबंध नहीं होना चाहिए। बता दें चंद्रा के बेटे पुनीत गोयनका जी एंटरटेनमेंट के एमडी और सीईओ हैं।

दिव्यांग जनों पर NSO रिपोर्ट

राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय ने हाल ही में देश में दिव्यांग जनों पर रिपोर्ट जारी की। यह सर्वेक्षण जुलाई 2018 तथा दिसम्बर 2018 के बीच किया गया था। इस सर्वेक्षण में विकलांगता की समस्या के बारे में डाटा एकत्रित किया गया है। इसके लिए 1,18,152 घरों से डाटा एकत्रित किया गया है। ग्रामीण क्षेत्रों में विकलांगता की दर 2.3% है जबकि शहरी क्षेत्रों में यह दर 2% है। यह दर महिलाओं के मुकाबले पुरुषों में अधिक है। विकलांगता की दर 365 दिन में 86 व्यक्ति प्रति एक लाख है। देश में कुल दिव्यांगजनों में से केवल 28% दिव्यांगजनों के पास ही विकलांगता का प्रमाणपत्र है। दिव्यांगजनों में बेरोजगार दर 4.2% है।

घरेलु स्वास्थ्य व्यय पर NSO रिपोर्ट

राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय ने हाल ही में घरेलु स्वास्थ्य पर व्यय के सन्दर्भ ने सर्वेक्षण जारी किया। यह सर्वेक्षण जुलाई 2017 तथा जून 2018 के बीच किया गया था। इस सर्वेक्षण में दवाइयों, हॉस्पिटलाईजेशन, जांच-पड़ताल तथा बच्चे के जन्म इत्यादि के दौरान होने वाले व्यय का डाटा एकत्रित किया गया है। यह डाटा 1,13,823 घरों से एकत्रित किया गया है। सर्वेक्षण के अनुसार ग्रामीण क्षेत्रों में 90% तथा शहरी क्षेत्रों में 96% बच्चों का जन्म संस्थागत रूप (अस्पताल इत्यादि में) हुआ। 14% ग्रामीण जनसँख्या तथा 19% शहरी जनसँख्या के पास स्वास्थ्य व्यय कवर था। ग्रामीण भारत में औसतन प्रति हॉस्पिटलाईजेशन केस में 16,676 रुपये का व्यय आता है। जबकि शहरों में औसतन प्रति हॉस्पिटलाईजेशन केस 26,475 रुपये का व्यय आता है। ग्रामीण क्षेत्रों में 97% बच्चों का टीकाकरण हुआ।

अमरावती को भारत के मानचित्र में आंध्र प्रदेश की राजधानी के रूप में शामिल किया गया

भारतीय सर्वेक्षण विभाग और केंद्रीय इंजीनियरिंग एजेंसी ने अमरावती को आंध्र प्रदेश की राजधानी बताने वाले भारत के नवीनतम मानचित्र को जारी किया है। अमरावती 2 नवंबर, 2019 को केंद्र द्वारा जारी पिछले मानचित्र में शामिल नहीं किया गया था, जिसमें हैदराबाद को तेलंगाना और आंध्र प्रदेश की राजधानी के रूप में दिखाया था। आंध्र प्रदेश राज्य का विभाजन 2014 में किया गया था और तभी तय किया गया था कि हैदराबाद शहर 10 साल की अवधि के लिए दोनों राज्यों की प्रशानिक राजधानी के रूप में काम करेगा।

राष्ट्रीय जनजातीय शिल्पकला मेला-2019 का आयोजन भुबनेश्वर में किया जा रहा है

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने राष्ट्रीय जनजातीय शिल्पकला मेला-2019 का उद्घाटन किया। इस सात दिवसीय इवेंट का आयोजन 23 से 29 नवम्बर के दौरान किया जा रहा है।

सेना ने इजराइल से 240 स्पाइक मिसाइलें खरीदीं

पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में आतंकी ठिकानों पर प्रभावी कार्रवाई के लिए सेना एलओसी पर 'स्पाइक' एंटी टैंक मिसाइल तैनात करेगी। ‘स्पाइक’ एक गाइडेड मिसाइल है, जिसका इस्तेमाल बंकरों में छिपे आतंकियों को निशाना बनाने के लिए किया जा सकता है। सेना ने आपातकालीन परिस्थितियों से निपटने के लिए इजराइल से 240 स्पाइक मिसाइलें खरीदी हैं। इन मिसाइलों का इस्तेमाल मूल रूप से टैंक विध्वंसक के तौर पर किया जाना था, लेकिन इसे बंकरों को नष्ट करने के लिए भी प्रयोग किया जा सकेगा।

मणिपुर में किया जा रहा है 2019 संगाई उत्सव का आयोजन

मणिपुर सरकार द्वारा इम्फाल में 2019 संगाई उत्सव का आयोजन किया जा रहा है। यह एक वार्षिक सांस्कृतिक कार्यक्रम है। इसका आयोजन 24-30 नवम्बर, 2019 के दौरान किया जा रहा है।इसका आयोजन मणिपुर पर्यटन विभाग द्वारा किया जाता है, इसका उद्देश्य राज्य को विश्वस्तरीय पर्यटन स्थल के रूप में प्रस्तुत करना है। इस उत्सव में राज्य के सर्वश्रेष्ठ कला, संस्कृति, हथकरघा, स्थानीय खेल, भोजन ,संगीत, साहसिक खेल तथा मणिपुर के प्राकृतिक सौन्दर्य का प्रदर्शन किया जायेगा। इस उत्सव का नाम संगाई मणिपुर के राज्य पशु “संगाई” के नाम पर रखा गया है, यह पशु केवल मणिपुर में ही पाया जाता है।

एलवीएमएच ग्रुप 1.16 लाख करोड़ रु में अमेरिका की 182 साल पुरानी ज्वेलरी कंपनी टिफनी को खरीदेगा

दुनिया का सबसे बड़ा लग्जरी फैशन ग्रुप एलवीएमएच अमेरिका की 182 साल पुरानी प्रतिष्ठित ज्वेलरी कंपनी टिफनी को 16.2 अरब डॉलर (1.16 लाख करोड़ रुपए) में खरीदेगा। ये एलवीएमएच की अब तक की सबसे बड़ी डील है। एलवीएमएच 135 डॉलर प्रति शेयर के भाव पर टिफनी को खरीदने के लिए तैयार हुआ है।

दलोल जियोथर्मल फील्ड : शोधकर्ताओं ने पृथ्वी पर सबसे अधिक अवासनीय स्थान की खोज की

शोधकर्ताओं ने पृथ्वी पर सबसे अधिक अवासनीय स्थान की खोज की है, पूर्व अफ्रीकी देश इथियोपिया में स्थित दलोल जियोथर्मल फील्ड पृथ्वी पर सबसे अधिक अवासनीय स्थान है। इस स्थान पर किसी भी प्रकार का जीवन नहीं है। शोध से प्राप्त जानकारी के मुताबिक दलोल जियोथर्मल फील्ड में किसी प्रकार का सूक्ष्म जीवन उपस्थित नहीं है।

भारतीय रेलवे दुनिया का पहला कार्बन उत्सर्जन मुक्त नेटवर्क बनेगा

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने दावा किया है कि भारतीय रेलवे का विद्युतीकरण अगले 3-4 साल में पूरा कर लिया जाएगा। गोयल ने ट्विटर पर अपनी योजना का ऐलान करते हुए कहा कि रेलवे लगातार प्रदूषण मुक्त भविष्य के लिए विद्युतीकरण बढ़ा रहा है। देशभर में रेलवे नेटवर्क का विद्युतीकरण 4 सालों में पूरा कर लिया जाएगा। इस कदम के बाद भारतीय रेलवे जल्द दुनिया का पहला कार्बन उत्सर्जन मुक्त (जीरो कार्बन इमिशन) रेल नेटवर्क बन जाएगा।

RBI ने गैर-निवासी रुपये वाले खातों का बढ़ाया दायरा

रिजर्व बैंक ने विशेष प्रवासी रुपया खाते (एसएनआरआर खाते) का दायरा बढ़ाने और घरेलू मुद्रा को विदेशों में लोकप्रिय बनाने के लिये कदम उठाया है। केन्द्रीय बैंक ने विदेशों में रुपये में उधार, व्यापार क्रेडिट लेने और व्यापार चालान आदि के लिये प्रवासी भारतीयों को इस तरह के खाते खोलने की अनुमति दे दी। केन्द्रीय बैंक का मानना है कि उसने यह कदम सीमापार लेनदेन में घरेलू मुद्रा को प्रचलित बनाने के लिये उठाया है। कोई व्यक्ति जो भारत से बाहर रहता है और उसका भारत के साथ कारोबारी हित जुडा है वह बिना ब्याज वाला विशेष प्रवासी- भारतीय रुपया खाता खोल सकता है। इस खाते में रुपये में लेनदेन किया जा सकता है।

कॉक्स बाजार में ओसियन डांस फेस्टिवल 2019 की हुई शुरुआत

बांग्लादेश के कॉक्स बाजार में ओसियन डांस फेस्टिवल 2019 का आरंभ हो चूका हैं। ओसियन डांस फेस्टिवल बांग्लादेश का सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय नृत्य समारोह है जिसमें 15 देशों के करीब 200 से अधिक नर्तक, कोरियोग्राफर और विद्वान भाग ले रहे हैं। इस वर्ष के महोत्सव का विषय 'ब्रिजिंग द डिस्टेंस' या दुरुत्तर सेतुबंधन है। आयोजन में प्रस्तुत किया जाने वाला नृत्य सांस्कृतिक और आर्थिक दूरियों को धटाने वाले विचारों को प्रदर्शित करेंगे। उत्सव का आयोजन नृत्यजोग द्वारा किया जा रहा है जो बांग्लादेश में वर्ल्ड डांस अलायन्स (WDA) की शाखा है। महोत्सव का उद्देश्य बांग्लादेश में सांस्कृतिक पर्यटन का विस्तार करना है। साथ ही इसमें कलाकारों द्वारा नृत्य प्रदर्शन के अलावा सेमिनार और चर्चा भी शामिल है।

हांगकांग में लोकतंत्र समर्थकों की बड़ी जीत

हांगकांग में हुए स्थानीय निकाय चुनावों में लोकतंत्र समर्थकों की प्रचंड जीत हुई है। जिला परिषदों की करीब 90 फीसद सीटों पर उनका कब्जा हो गया है। ये नतीजे चीन के लिए तगड़ा झटका माने जा रहे हैं। इनसे हांगकांग की चीन समर्थित सरकार को यह संदेश भी गया है कि जनता लोकतंत्र समर्थकों के साथ है। अपनी मांगों को लेकर वे चीन शासित इस शहर में गत जून से विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

सील कमांडो मामले पर अमेरिकी रक्षा मंत्री ने नौसेना प्रमुख को किया बर्खास्त

अमेरिका के रक्षा मंत्री मार्क एस्पर ने सील कंमाडो मामले को लेकर नौसेना प्रमुख रिचर्ड स्पेंसर को बर्खास्त कर दिया है। स्पेंसर ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के रुख के खिलाफ जाकर कमांडो की बर्खास्तगी की प्रक्रिया शुरू की थी। इस मामले की वजह से सेना के कई शीर्ष अधिकारी ट्रंप के खिलाफ हो गए थे। अमेरिका में सेना के किसी शीर्ष अधिकारी को बर्खास्त करने का यह दुर्लभ मामला है। इस बीच सेना के जनरल और ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टॉफ के चेयरमैन मार्क मिली ने कहा कि नेवी सील का मामला बंद हो चुका है। यह मामला नौसेना के विशेष बल सील के कमांडो एडवर्ड गैलघर से जुड़ा है। गैलघर पर 2017 में इराक में आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आइएस) के एक बंधक की हत्या और उसके शव के साथ फोटो खिंचवाने का आरोप था। गैलघर को बंधक की हत्या के आरोप में बरी कर दिया गया था, लेकिन शव के साथ फोटो खिंचाने का दोषी ठहराया गया था। इसके लिए नौसेना ने गैलघर का डिमोशन कर दिया था। राष्ट्रपति ट्रंप ने गत 15 नवंबर को इस मामले में दखल देते हुए गैलघर को क्षमा कर दिया और उनकी रैंक बहाल करने का आदेश दिया था। ट्रंप ने दो अन्य सैन्य अधिकारियों को भी युद्ध अपराध के मामलों में माफी दी थी। ट्रंप के इस कदम की सेना के एक धड़े ने निंदा की थी।

सरकार ने आवास ऋणों से संबंधित एक नए पोर्टल क्‍लैप की शुरूआत की

केन्‍द्रीय आवासन और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने नई दिल्‍ली में आवास ऋणों से संबंधित एक नए पोर्टल क्‍लैप की शुरूआत की। इस पोर्टल की मदद से आवास ऋण से संबंधित सब्सिडी सेवाओं के लाभार्थी अपने आवेदनों की स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्‍त कर सकेगें। इस अवसर पर पुरी ने कहा कि इस पोर्टल की मदद से लाभार्थियों की शिकायतों पर भी शीघ्र और समुचित कार्रवाई की जा सकेगी।

राज्‍यसभा में मार्शल आज अपनी पुरानी पोशाक में दिखे

राज्‍यसभा में मार्शल एक सप्‍ताह बाद अपनी पुरानी पोशाक में दिखे लेकिन उनके सिर पर चिरपरिचित पगड़ी नहीं थी। एक सप्‍ताह पूर्व उनकी पुरानी पोशाक बदल दी गयी थी क्योंकि यह सशक्‍त सेनाओं की पोशाक से मिलती-जुलती थी। नई पोशाक पर कुछ पूर्व सैन्‍यकर्मियों और राजनीतिक दलों की आपत्ति के बाद राज्‍यसभा सभापति वेंकैया नायडू ने इस मामले पर फिर से विचार करने का फैसला किया था।

हादसे रोकने के लिए दो इंजीनियरों ने बनाया सेल्फ बैलेंस इलेक्ट्रिक स्कूटर

आईआईटी पासआउट दो इंजीनियरों ने सेल्फ बैलेंस स्कूटर तैयार किया है। यह स्कूटर के असंतुलन से होने वाले हादसे रोकने में मददगार है। स्कूटर की खासियत यह है कि बैलेंस बनाने के लिए आपको जमीन पर पैर टिकाने की जरूरत नहीं होगी। यह वॉइस कमांड यानी आपकी आवाज से कंट्रोल होगा। साथ ही इसे वॉइस कमांड से ही पार्क कर सकेंगे और पार्किंग से बाहर भी निकाल सकेंगे। इसे आईआईटी मद्रास से पासआउट इंदौर के रहने वाले विकास पोद्दार और आईआईटी खड़गपुर से पासआउट उज्जैन के आशुतोष उपाध्याय ने तैयार किया है। दोनों ने साथ में मुंबई में लाइगर मोबिलिटी स्टार्टअप शुरू किया।

दुनिया में पहली बार आईवीएफ से ओलफ मेंढक का जन्म

दुनिया में पहली बार इन विट्रो फर्टिलाइजेशन यानी आईवीएफ तकनीक से ओलफ मेंढक का जन्म कराया गया। यह प्रजाति 1987 से विलुप्ति के कगार पर है। ओलफ मेंढक की प्रजाति को बचाने के लिए अमेरिका के टेक्सास स्थित फोर्ट वर्थ चिड़ियाघर और मिसिसिप्पी स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने मिलकर काम किया। आईवीएफ से जन्मे मेंढक का वजन मात्र 6 ग्राम है।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on