Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

27 November 2019

लोकपाल को मिला नया लोगो और स्लोगन

लोकपाल लोगो लोकपाल के नया लोगो और स्लोगन का चयन कर लिया गया है। इसके लिए MyGov प्लेटफार्म पर खुली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। ईलाहाबाद के प्रशांत मिश्रा द्वारा भेजे गए लोगो को लोकपाल के प्रतिक चिन्ह के तौर पर चुना गया। लोकपाल के चेयरपर्सन जस्टिस पिनाकी चन्द्र घोष ने लोकपाल का लोगो लांच किया। ईशावास्य उपनिषद से लोकपाल का आदर्श वाक्‍य “मा गृधः कस्यस्विद्धनम्” भी अपनाया गया। संस्कृत भाषा के इस वाक्य का अर्थ है, दूसरों के धन के प्रति लालची नहीं होना चाहिए।

देवेन्‍द्र फडणवीस ने महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री पद से इस्‍तीफा दिया, राकांपा-कांग्रेस-शिवसेना गठबंधन ने सरकार बनाने का दावा पेश किया

महाराष्ट्र में तेज़ी से बदलते नाटकीय घटनाक्रम में राज्य के नये मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस ने उपमुख्यमंत्री और एन.सी.पी. लीडर अजित पवार के त्यागपत्र देने के बाद मुम्बई में अपने पद से इस्तीफा दे दिया। श्री पवार के त्यागपत्र देने के बाद भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाली सरकार अल्पमत में आ गयी थी। शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे को तीनों दलों के विधायकों की बैठक में शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस गठबंधन का नेता चुना गया। इसके बाद प्रतिनिधिमंडल राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मिलने पहुंचा। उन्होंने राज्यपाल को विधायकों के समर्थन का पत्र सौंपा और सरकार बनाने का दावा पेश किया। उद्धव ‌‌‌ठाकरे 28 नवंबर को शिवाजी पार्क में शाम 6.40 बजे मुुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।

भारत और चीन के बीच हैण्ड-इन-हैण्ड युद्ध अभ्यास का आयोजन किया जायेगा

भारत और चीन के बीच 7 दिसम्बर, 2019 को “हैण्ड इन हैण्ड” युद्ध अभ्यास की शुरुआत होगी। यह युद्ध अभ्यास 7 से 20 दिसम्बर के बीच आयोजित किया जायेगा। इसका आयोजन शिलोंग के निकट उमरोई में किया जायेगा। संयुक्त सैन्य अभ्यास “हैण्ड-इन-हैण्ड” की शुरुआत वर्ष 2007 कुनमिंग (चीम) में हुई थी, इसके दूसरे संस्करण का आयोजन भारत में कर्नाटक के बेलगाम में किया गया था, उसके बाद इस अभ्यास का आयोजन बंद कर दिया गया था। पांच वर्ष पश्चात् 2013 में इस अभ्यास का आयोजन पुनः आरम्भ हुआ।

मिलन 2020 : भारतीय नौसेना करेगी बहुराष्ट्रीय सैन्य अभ्यास का आयोजन

भारतीय नौसेना मार्च, 2020 में ‘मिलन 2020’ नामक नौसैनिक अभ्यास का आयोजन विशाखापत्तनम में करेगी। इस अभ्यास में विभिन्न देशों की नौसेनाएं हिस्सा ले रही हैं। ‘मिलन’ का पूर्ण स्वरुप ‘Multilateral Naval Exercise’ है। इस अभ्यास में 41 देशों को आमंत्रित किया गया है, यह देश हैं : इंडोनेशिया, मालदीव, ऑस्ट्रेलिया, सोमालिया, केन्या, मोजाम्बिक, सूडान, कतर, थाईलैंड, मलेशिया, मिस्र, फ्रांस, श्रीलंका, वियतनाम, म्यांमार, न्यूजीलैंड, अमेरिका, इजरायल, तंजानिया, कोमोरोस, सेशेल्स ब्रुनेई, फिलीपींस , जापान, ब्रिटेन, मेडागास्कर, सऊदी अरब, ओमान, मॉरीशस, कंबोडिया, सिंगापुर, दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण कोरिया, कुवैत, ईरान, रूस, जिबूती, बहरीन, संयुक्त अरब अमीरात, इरिट्रिया और बांग्लादेश।

मनीषा कुलश्रेष्ठ ने 2018 के लिए 28 वां बिहारी पुरस्कार जीता

राजस्थान की लेखिका मनीष कुलश्रेष्ठ को 2018 के लिए बिहारी पुरस्कार से सम्मानित किया गया,उन्हें यह सम्मान उनके उपन्यास ‘स्वप्नपाश’ के लिए प्रदान किया गया है। इस पुरस्कार का नाम प्रसिद्ध हिंदी कवि बिहारी के नाम पर रखा गया है। यह पुरस्कार के.के. बिरला फाउंडेशन द्वारा प्रदान किया जाता है।

भारतीय पत्रकार नेहा दीक्षित 29 वें अंतर्राष्ट्रीय प्रेस स्वतंत्रता पुरस्कार 2019 के विजेताओं में से एक

भारतीय स्वतंत्र पत्रकार नेहा दीक्षित को अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा गया है। पत्रकारों के हित में काम करने वाले अंतर्राष्ट्रीय संगठन ‘कमेटी टू प्रोटेक्ट जर्नलिस्ट्स’ (सीपीजे) ने नेहा को ‘इंटरनेशनल प्रेस फ्रीडम अवॉर्ड 2019’ से सम्मानित किया है। वाशिंगटन में हुए समारोह में नेहा को यह पुरस्कार दिया गया। नेहा दीक्षित अब तक कई खुलासे कर चुकी हैं, जिन्हें लेकर काफी बवाल भी मचा है। इनमें आदिवासी लड़कियों की तस्करी और उत्तर प्रदेश में हुए पुलिस एनकाउंटर प्रमुख हैं। नेहा के साथ ही ब्राजील की पेट्रीसिया केम्पस मेलो, निकारागुआ की लुसिआ पिनेडा उबाऊ एवं मिगुएल मोरा और तंजानिया के मैकसेन्स मेलो मुबयाजी को भी इस सम्मान से नवाजा गया है। इन सभी पत्रकारों को भी नेहा की तरह अपने काम के लिए मानसिक प्रताड़ना झेलनी पड़ी है। वहीं, पाकिस्तान के पत्रकार ज़फर अब्बास को ‘ग्वेन इफिल प्रेस फ्रीडम’ अवॉर्ड मिला है। अब्बास ‘डॉन’ अखबार के संपादक हैं।

हरियाणा के गांवों में 10 फीसदी मतदाता एकजुट होकर बंद करा सकेंगे शराब का ठेका

हरियाणा विधानसभा के एक दिवसीय विशेष सत्र में कैबिनेट की ओर से गांवों में शराब बिक्री पर प्रतिबंध और जिला परिषद के दो दिवसीय सत्र से संबंधित विधेयक पेश किए गए। कुछ चर्चा के बाद दोनों ही प्रस्ताव पास कर दिए गए। डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला की ओर से किसी गांव में 10 फीसदी मतदाताओं की ओर से प्रस्ताव देने पर गांव में शराब का ठेका न खोलने और जिला परिषदों का नियमित बैठकों के अलावा हर छह महीने से दो दिवसीय सत्र बुलाए जाने के विधेयक पेश किए।

गुरु घासीदास नेशनल पार्क बनेगा छत्तीसगढ़ का चौथा टाइगर रिज़र्व

छत्तीसगढ़ सरकार ने गुरु घासीदास नेशनल पार्क में चौथे टाइगर रिज़र्व की घोषणा की है। यह निर्णय मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में छत्तीसगढ़ वन्यजीव बोर्ड की बैठक में लिया गया। 2014 ने राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (NTCA) ने गुरु घासीदास नेशनल पार्क को टाइगर रिज़र्व घोषित करने के लिए मंज़ूरी दी थी। बैठक में बाघों की सुरक्षा के लिए रेडियो कालरिंग सिस्टम का उपयोग किये जाने पर चर्चा की गयी। इसके अलावा बैठक में जंगली भैंस, पहाड़ी मैना तथा गिद्ध के संरक्षण के लिए एक्शन प्लांट के ड्राफ्ट पर भी विचार-विमर्श किया गया। वर्तमान में छत्तीसगढ़ में तीन टाइगर रिज़र्व हैं : अचानकमार टाइगर रिज़र्व (बिलासपुर), उदंती-सीतानदी टाइगर रिज़र्व तथा इन्द्रावती टाइगर रिज़र्व (बीजापुर)।

‘हेमंत करकरे : ए डॉटर्स मेमॉयर’ पुस्तक का विमोचन

26/11 के मुंबई हमले की 11वीं बरसी की पूर्व संध्या पर उसके नायक पूर्व आइपीएस अधिकारी हेमंत करकरे की बेटी जुई करकरे नवारे ने 'हेमंत करकरे : अ डॉटर्स मेम्वायर' नामक किताब में लिखा है कि उनके पिता सिर्फ एक आदर्श आइपीएस अधिकारी ही नहीं थे, बल्कि सामाजिक कार्यकर्ता, पारिवारिक व्यक्ति, कलाकार और बेहतरीन इंसान भी थे।

मुंबई नहीं, गुवाहाटी में होंगे 65वें फिल्म फेयर अवॉर्ड्स

फिल्म इंडस्ट्री के सबसे प्रतिष्ठित फिल्म फेयर अवॉर्ड्स इस बार मुंबई में नहीं होंगे। अवॉर्ड नाइट का आयोजन 15 फरवरी 2020 को गुवाहाटी में होगा। इसकी जानकारी असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर दी है। जिसमें असम सरकार और ऑर्गनाइजर्स के बीच साइन हुए एमओयू के बारे में भी बताया गया है।

केंद्र सरकार ने समीर ऐप लॉन्च किया

केंद्र सरकार ने समीर एप्लिकेशन लॉन्च किया है, जो केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) द्वारा प्रकाशित AQI (एयर क्वालिटी इंडेक्स) की गणना करता है। AQI एक दैनिक आधार पर वायु गुणवत्ता रिपोर्ट करने के लिए एक उपकरण है। यह वायु प्रदूषण किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य को कम समय अवधि के भीतर कैसे प्रभावित करता है, स्थानीय वायु गुणवत्ता उनके स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करती है यह जानने में मदद करता है।

भारतीय रेलवे ने हैदराबाद में वित्तीय प्रबंधन संस्थान की स्थापना की

भारतीय रेलवे ने हैदराबाद में भारतीय रेलवे वित्तीय प्रबंधन संस्थान (IRIFM) की स्थापना की। इस संस्थान में रेलवे के वित्त के प्रबंधन के बारे में प्रोफेशनल ट्रेनिंग दी जायेगी। इसका विकास रेल विकास निगम लिमिटेड द्वारा 85 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है।

डीप समुद्र में चलने वाला रोबर बनाया

नासा ने गहरे समुद्र में चलने वाला रोवर बनाया है। इसे बृहस्पति के चांद यूरोपा की बर्फ के नीचे एलियन के जीवन से जुड़ी खोज के लिए तैयार किया गया है। दो पहियों और दो कैमरे वाला यह रोवर एक बार चार्ज करने पर महीनों तक चल सकता है। इसकी टेस्टिंग अंटार्कटिका स्थित ऑस्ट्रेलिया के केसी रिसर्च स्टेशन की सतह पर की जा रही है। बर्फीले समुद्र के तल में चलने के लिए इसे नेविगेशन सिस्टम से लैस किया गया है। बुओएंट रोवर फॉर अंडर-आइस एक्सप्लोरेशन (ब्रुई) डिवाइस लगी है। ब्रुई इसे पानी के अंदर सही स्थिति में रखती है। यह किसी तरह के सैंपल एकत्रित करते समय एनर्जी की खपत को बंद कर देती है। वैज्ञानिकों की ज्यादा रुचि ब्रुई के इस्तेमाल में इसलिए है, क्योंकि यह बर्फ और पानी की सतह को पहचान सकती है।

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के महाप्रबंधक पी राजन को केरल बैंक का सीईओ नियुक्त किया गया

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के महाप्रबंधक पी.एस. राजन को तिरुवनंतपुरम में भारत सरकार द्वारा केरल बैंक के सीईओ के रूप में नियुक्त किया गया था।

जल प्रौद्योगिकी व पर्यावरण नियंत्रण सम्मेलन

केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह ने इजराइल में जल प्रौद्योगिकी व पर्यावरण नियंत्रण सम्मेलन (WATEC) में हिस्सा लिया। इस सम्मेलन में जल तथा पर्यावरण प्रबंधन से सम्बंधित प्रौद्योगिकी पर चर्चा की गयी। इस सम्मेलन में विभिन्न देशों ने जल से सम्बंधित प्रौद्योगिकी को प्रस्तुत किया।

फर्जी ट्रेडिंग के लिए 7 फर्मों पर 40.5 लाख रुपये का जुर्माना

बाजार नियामक सेबी ने बीएसई पर अवैध स्टॉक विकल्प खंड में धोखाधड़ी वाले कारोबार के लिए 7 कंपनियों पर कुल 40.5 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। फर्मों पर लगाया गया कुल जुर्माना,Green Venture Securities Management Pvt Ltd पर 10.5 लाख का जुर्माना लगाया गया जबकि Morgan Financial Services, Niranjan Housing, Navrang Tradelinks, Niranjan Metallic, Nishu Leasing and Finance and Midpoint Tradelink प्रत्येक पर 5 लाख रूपये का जुर्माना लगाया गया।

भारत में दवाइयां दुनिया के औसत दाम से 73% सस्ती

भारत में लोगों को दवाइयों पर दुनिया के औसत से करीब 73% तक कम खर्च करना पड़ता है। एक स्टडी के मुताबिक, भारत सस्ती दवाएं मुहैया कराने के मामले में दुनिया के 5 टॉप देशों में शामिल है। जहां भारत में दुनिया के औसत से 73.82% तक सस्ती दवाएं मिलती हैं, वहीं थाईलैंड में दवाएं वैश्विक औसत से करीब 93.93% सस्ती पड़ती हैं। यह कीमतें दुनिया में सबसे कम हैं। इसके बाद केन्या (93.76%) दूसरे, मलेशिया (90.80%) तीसरे और इंडोनेशिया (90.23%) चौथे नंबर पर है। ब्रिक्स में साथी देशों (ब्राजील, रूस, चीन और दक्षिण अफ्रीका) के मुकाबले भी भारत में दवाएं सबसे सस्ती हैं।

अयोध्या निर्णय : सुन्नी वक्फ बोर्ड ने पुनर्विचार याचिका दायर न करने का फैसला लिया

सुन्नी वक्फ बोर्ड ने अयोध्या मामले पर सर्वोच्च न्यायालय के निर्णय के विरुद्ध पुनर्विचार याचिका दायर न करने का निर्णय लिया है। बोर्ड ने अभी तक मस्जिद के लिए 5 एकड़ भूमि को स्वीकार करने के बारे में कोई फैसला नही लिया है।

संग्राम दहिया, वर्षा वर्मन ने जीता डबल ट्रैप राष्ट्रीय खिताब

संग्राम दहिया और वर्षा वर्मन ने 63 वीं राष्ट्रीय शॉटगन शूटिंग प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक प्राप्त करते हुए डबल ट्रैप खिताब जीते। पुरुष वर्ग में, संग्राम ने पूर्व विश्व चैंपियन अंकुर मित्तल को पीछे छोड़ने के लिए 150 में से 142 टारगेट शूट किये, अंकुर मित्तल ने प्रत्येक 30 टारगेट वाले पांच राउंड में 137 हिट हासिल किए और रजत पदक जीता। महिला वर्ग में वर्षा ने प्रत्येक 120 में से 97 टारगेट के साथ स्वर्ण पदक हासिल किया वही उन्ही के राज्य से संबंध रखने वाली मनीषा कीर ने 93 टारगेट के साथ रजत पदक प्राप्त किया।

भारतीय तीरंदाजों ने बैंकॉक में एशियाई चैंपियनशिप में तीन कांस्‍य पदक जीते

बैंकॉक में एशियाई तीरंदाजी चैंपियनशिप में भारत ने तीन कांस्य पदक जीते। भारतीय तीरंदाजी महासंघ के निलंबन के कारण भारत के खिलाड़ी विश्व तीरंदाजी संघ के ध्वज तले खेल रहे हैं। अतनु दास ने सबसे पहले पुरुष रिकर्व व्यक्तिगत स्पर्धा में कांस्य पदक जीता। उन्होंने कोरिया के जिन हायेक ओह को कांस्य पदक के शूटऑफ मुकाबले में 6-5 से हराया। मिक्स्ड रिकर्व वर्ग में दीपिका कुमारी के साथ कांस्य जीतने वाले दास ने बाद में पुरुष रिकर्व टीम के साथ भी पदक हासिल करके कांस्य पदक की हैट्रिक पूरी की। दास ने सीनियर खिलाड़ी तरुणदीप राय और जयंत तालुकदार के साथ मिलकर कांस्य पदक मुकाबले में चीन को 6-2 से हराया। दीपिका कुमारी, लेशराम बोम्बायला देवी और अंकिता भक्त की रिकर्व महिला टीम ने जापान को 5-1 से हराकर कांस्य पदक जीता।

अशोक लेलैंड लिमिटेड और ICICI बैंक ने किये समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

वाणिज्यिक वाहन निर्माता अशोक लेलैंड लिमिटेड (ALL) ने ICICI बैंक के साथ दो साल के समझौता ज्ञापन (MoU) में प्रवेश किया है, जो पूरे भारत में ग्राहकों के लिए अनुकूलित वित्तीय समाधान पेश करने के लिए अर्ध-ग्रामीण और ग्रामीण भौगोलिक क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करता है। बैंक ग्राहकों को वित्तीय समाधान प्रदान करने के लिए अशोक लेलैंड के अधिकृत डीलरों के साथ निकट समन्वय में काम करेगा।

केरल कैडर के IAS अधिकारी संयुक्त राष्ट्र के पर्यटन निकाय प्रमुख

केरल कैडर के वरिष्ठ आईएएस अधिकारी सुमन बिल्ला स्पेन के मैड्रिड में अपने मुख्यालय में संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन (UNWTO) में शामिल होने के लिए तैयार हैं। वह अगले सप्ताह UNWTO में D1 स्तर पर निदेशक, तकनीकी सहयोग और सिल्क रोड डेवलपमेंट के रूप में कार्यभार संभालेंगे, एक विशेष एजेंसी, जो जिम्मेदार, टिकाऊ और सार्वभौमिक रूप से सुलभ पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए जिम्मेदार होगी।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on