Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

28 November 2019

देश का आधुनिकतम भू-पर्यवेक्षी उपग्रह कार्टोसैट-थ्री ध्रवीय कक्षा में सफलतापूर्वक भेजा गया

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन - इसरो ने अत्‍याधुनिक भू-पर्यवेक्षी उपग्रह कार्टोसैट-3 का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया। आंध्र प्रदेश में श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केन्‍द्र से प्रक्षेपण यान पीएसएलवी- सी-47 ने इस उपग्रह को ध्रुवीय कक्षा में भेजा। इसके साथ अमरीका के एक उपभोक्‍ता संगठन के छोटे आकार के 13 उपग्रह भी भेजे गए हैं।

DRDO चेयरमैन को ब्रिटेन ने किया सम्मानित

डीआरडीओ चेयरमैन (DRDO Chairman) जी सतीश रेड्डी को यूके की रॉयल एयरोनॉटिकल सोसायटी की तरफ से मानद फैलोशिप से सम्मानित किया गया है। उन्हें यह सम्मान भारत में एयरोस्पेस व्हीकल्स, गाइडेड हथियार और डायवर्सिफाइड मिसाइल सिस्टम की डिजाइन, डेवलपमेंट और डिप्लॉयमेंट के लिए दिया जाएगा। वे पिछले सौ सालों में यह सम्मान पाने वाले पहले भारतीय वैज्ञानिक हैं।

असम सरकार का प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अंतर्गत 19 जिलों में एक लाख ट्यूबवेल लगाने का निर्णय

असम सरकार ने प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अंतर्गत 19 जिलों में एक लाख ट्यूबवेल लगाने का निर्णय लिया है। गुवाहाटी में मुख्‍यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल की अध्‍यक्षता में सिंचाई विभाग की हुई समीक्षा बैठक में यह निर्णय लिया गया। इस योजना कें तहत पहले चरण में करीब चार हजार 800 सौर और विद्युत ट्यूबवेल लगाए जाएंगे। इससे लगभग 19 हजार किसानों को लाभ पहुंचेगा।

अरुण जेटली स्टेडियम में गौतम गंभीर के नाम पर स्टैंड

टीम इंडिया के पूर्व ओपनिंग बल्लेबाज गौतम गंभीर के नाम पर दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में अब स्टैंड हो गया है। पूर्व क्रिकेटर और पूर्वी दिल्ली से अब बीजेपी सांसद गंभीर ने आज अपने नाम पर रखे गए इस स्टैंड का उद्घाटन किया। दिल्ली ऐंड डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट असोसिएशन (DDCA) की एपेक्स काउंसिल ने इस साल जून में गौतम गंभीर स्टैंड को मंजूरी दी थी। यहां इस स्टेडियम के पविलियन स्टैंड का नाम टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के नाम पर रखा गया था। विराट से पहले पूर्व कप्तान बिशन सिंह बेदी और मोहिंदर अमरनाथ के नाम पर भी यहां एक-एक स्टैंड है। इसके अलावा टीम इंडिया के पूर्व ओपनिंग बल्लेबाज और गौतम गंभीर के जोड़ीदार वीरेंदर सहवाग और अंजुम चोपड़ा के नाम पर स्टेडियम के एक-एक गेट का नाम रखा जा चुका है।

बैंकॉक में तीरंदाजी चैम्पियनशिप में अभिषेक वर्मा और ज्योति सुरेखा वेन्नाम की जोड़ी ने मिक्‍स्‍ड डबल्‍स की कंपाउंड स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता

बैंकाक में 21वीं एशियाई तीरंदाजी चैम्पियनशिप के अंतिम दिन अभिषेक वर्मा और ज्योति सुरेखा वेन्नाम की जोड़ी ने मिक्‍स्‍ड डबल्‍स की कंपाउंड स्पर्धा में स्वर्ण पदक हासिल किया। फाइनल में वर्मा और ज्योति को जोड़ी ने चीनी ताइपै की यि-ह्सुआन चेन और चीह-लुह चेन की जोड़ी को 158-151 से हराया। भारत ने चैंपियनशिप में एक स्वर्ण, दो रजत और चार कांस्य पदक सहित कुल सात पदक जीते।

असम सरकार ने गुटखा, पान मसाला और नशीले पदार्थों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाया

असम सरकार ने गुटखा, पान मसाला या इस प्रकार के चबाने वाले नशीले पदार्थों की तैयारी और बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है। हाल ही में खाद्य सुरक्षा आयु‍क्‍त द्वारा जारी आदेश के अनुसार राज्‍य में एक साल के लिए तम्‍बाकू या निकोटिन आधारित वस्‍तुओं की तैयारी भंडारण बिक्री प्रसारण और आवाजाही पर पाबंदी होगी।

संयुक्‍त अरब अमारात के राष्‍ट्रपति शेख खलीफा बिन-जाएद-अल-नाहयान ने छह सौ 62 कैदियों को रिहा करने के आदेश दिए

संयुक्‍त अरब अमारात के राष्‍ट्रपति शेख खलीफा बिन-जाएद-अल-नाहयान ने 48वें राष्‍ट्रीय दिवस से ठीक पहले छह सौ 62 कैदियों को रिहा करने के आदेश दिए हैं। शेख खलीफा ने इन कैदियों के कर्ज चुकाने का संकल्‍प भी व्‍यक्‍त किया है। ये कैदी किन-किन देशों के नागरिक हैं, इसका पता अभी नहीं चल पाया है। संयुक्‍त अरब अमारात का राष्‍ट्रीय दिवस दो दिसम्‍बर को मनाया जाता है।

केन्‍द्रीय मंत्रिमण्‍डल ने 15वें वित्‍त आयोग की अवधि 11 महीने बढ़ाई

केन्‍द्रीय मंत्रिमण्‍डल ने 15वें वित्‍त आयोग की अवधि 11 महीने बढ़ाकर 30 अक्‍टूबर 2020 कर दी है। आयोग शनिवार को अंतरिम रिपोर्ट पेश करेगा। इसमें वित्‍त वर्ष 2020-21 के कर तय करने का फॉर्मूला सुझाया जाएगा। मौजूदा फॉर्मूला 31 मार्च 2020 तक के लिए है और जम्‍मू कश्‍मीर का दर्जा बदलने के कारण आयोग को अंतरिम रिपोर्ट देने के लिए कुछ और समय चाहिए। केन्‍द्रीय मंत्रिमण्‍डल ने वित्‍त वर्ष 2020-21 के लिए वित्‍त आयोग की रिपोर्ट तुरन्‍त देने की 15वें वित्‍त आयोग की योजना को स्‍वीकृति दे दी और 2020-21 से 2025-26 तक की अंतरिम रिपोर्ट प्रस्‍तुत करने की अवधि 30 अक्‍टूबर 2020 तक बढ़ाने का फैसला किया है। इससे केन्‍द्र और राज्‍य सरकारों के लिए मध्‍यावधि संसाधन योजनाएं बनाने में मदद मिलेगी।

भारतीय खाद्य निगम की अधिकृत पूंजी को बढ़ाकर दस हजार करोड़ रुपये किया गया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति ने भारतीय खाद्य निगम - एफसीआई की अधिकृत पूंजी को मौजूदा साढे तीन हजार करोड़ रूपये से बढ़ाकर दस हजार करोड़ रूपये करने की स्वीकृति दे दी है। इस फैसले से प्राप्त अतिरिक्त पूंजी केन्द्रीय बजट के माध्यम से एफसीआई में लगाई जा सकेगी, जिसे एफसीआई अनाजों के भंडारण के काम में इस्तेमाल करेगा और उसे अपनी उधारी पर दिये जाने वाले ब्याज के बोझ से राहत मिलेगी। इसके परिणामस्वरूप खाद्य सब्सिडी में भी कमी आयेगी।

सरकार ने कहा है कि इस वर्ष एक नवम्‍बर को देश के 96 प्रतिशत से अधिक क्षेत्रों में रसोई गैस उपलब्‍ध थी

सरकार ने कहा है कि इस वर्ष एक नवम्‍बर को देश के 96 प्रतिशत से अधिक क्षेत्रों में रसोई गैस उपलब्‍ध थी। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधान ने राज्‍यसभा में यह जानकारी दी। उन्‍होंने बताया कि प्रधानमंत्री उज्‍जवला योजना के तहत रसोई गैस के आठ करोड़ कनेक्‍शन दिये गये हैं।

जानेमाने कार्टूनिस्‍ट सुधीर डार का निधन हो गया है, वे 87 वर्ष के थे

जानेमाने कार्टूनिस्‍ट सुधीर डार का निधन हो गया है। वे 87 वर्ष के थे। उन्‍होंने अपना करियर 1961 में स्‍टेट्समैन अखबार से शुरूआत की थी। हिन्‍दुस्‍तान टाइम्‍स में रोज प्रकाशित होने वाले उनके कार्टून बहुत लोकप्रिय थे। पायनियर, न्‍यूयार्क टाइम्‍स, वाशिंग्‍टन पोस्‍ट और द इनडिपेंडेंट जैसे अखबारों में भी उनके कार्टून प्रकाशित हुए थे।

संसद ने राष्ट्रीय डिजाईन संस्थान (संशोधन) बिल पारित किया

संसद ने हाल ही में राष्ट्रीय डिजाईन संस्थान (संशोधन) बिल, 2019 को पारित कर दिया है। इस बिल के द्वारा राष्ट्रीय डिजाईन संस्थान, 2014 अधिनियम में संशोधन किया जायेगा, इस बिल के द्वारा राष्ट्रीय डिजाईन संस्थान, अहमदबाद को राष्ट्रीय महत्व का संस्थान घोषित किया गया है। इस बिल के द्वारा आंध्र प्रदेश (अमरावती), असम (जोरहाट), मध्य प्रदेश (भोपाल) तथा हरियाणा (कुरुक्षेत्र) के चार राष्ट्रीय डिजाईन संस्थानों को राष्ट्रीय महत्व के संस्थान घोषित किया जायेगा। मौजूदा समय में इन संस्थानों का पंजीकरण सोसाइटीज रजिस्ट्रेशन एक्ट, 1860 के तहत किया गया है, इनके पास डिप्लोमा तथा डिग्री प्रदान करने की शक्ति नहीं है। राष्ट्रीय महत्व के संस्थान घोषित किये जाने के बाद यह संस्थान डिग्री और डिप्लोमा जारी कर सकेंगे।

ओडिया की ज्हिली दलाबेहेरा को दिया जाएगा वर्ष 2019 का एकलव्य पुरस्कार

कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में देश और राज्य को सम्मान दिलाने वाली ओडिया की महिला वेटलिफ्टर ज्हिली दलाबेहेरा वर्ष 2019 के 27वें एकलव्य पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। इंडियन मेटल्स पब्लिक चैरिटेबल ट्रस्ट (IMPACT) द्वारा स्थापित वार्षिक पुरस्कार में एक प्रशस्ति पत्र के साथ 5 लाख रु का नकद पुरस्कार शामिल है। उन्होंने 1 अप्रैल, 2017 से 31 मार्च, 2019 के बीच आयोजित विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय वेटलिफ्टिंग स्पर्धाओं में दो स्वर्ण, तीन रजत और एक कांस्य पदक जीता था। एकलव्य पुरस्कार की स्थापना 1993 में की गई थी।

सुरेश कृष्णा को 'क्वालिटी रत्न' पुरस्कार से किया गया सम्मानित

भारत के पहले 'क्वालिटी रत्न' पुरस्कार सुंदरम फास्टनर्स लिमिटेड के अध्यक्ष सुरेश कृष्णा को सम्मानित किया गया । वे व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन दोनों में गुणवत्ता के सिद्धांतों को अपनाने में समाज के लिए एक आदर्श रहे हैं। उन्होंने 1998 में जापान इंस्टीट्यूट ऑफ प्लांट मेंटेनेंस के साथ मिलकर TPM क्लब ऑफ इंडिया का गठन किया और इसके पहले अध्यक्ष बने। उन्हें ये पुरस्कार व्यावसायिक निकाय भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) इंस्टीट्यूट ऑफ क्वालिटी द्वारा बेंगलुरु में आयोजित 27वें क्वालिटी सम्मेलन में दिया गया।

यूपी सरकार राज्य के पहले गिद्ध संरक्षण केंद्र की करेगी स्थापना

उत्तर प्रदेश सरकार ने घटती गिद्ध आबादी के संरक्षण के लिए बड़ा कदम उठाते हुए महाराजगंज जिले के समीप राज्य का पहला गिद्ध संरक्षण और प्रजनन केंद्र स्थापित करने का फैसला किया हैं। पर्यावरण मंत्री के अनुसार, देश में गिद्धों की आबादी में तेजी से गिरावट आई है, जो तीन दशकों में 40 मिलियन से घटकर 19,000 रह गई है।

केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री श्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ने लोकप्रिय लेखिका डॉ. अनीता भटनागर जैन द्वारा बच्चों के लिए लिखित तीन पुस्तकों – कुम्भ, गरम पहाड़ तथा दिल्ली की बुलबुल (सिंधी संस्करण) का विमोचन किया

केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री श्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने नई दिल्ली में आयोजित एक समारोह में लोकप्रिय लेखिका डॉ. अनीता भटनागर जैन द्वारा बच्चों के लिए लिखित तीन पुस्तकों – कुम्भ, गरम पहाड़ तथा दिल्ली की बुलबुल (सिंधी संस्करण) का विमोचन किया। तीनों पुस्तकें बच्चों के लिए कहानी संग्रह हैं और इसमें पर्यावरण तथा सामाजिक, सांस्कृतिक, एकता और सांस्कृतिक विरासत जैसे विषयों को सहज और दिलचस्प तरीके से प्रस्तुत किया गया है। डॉ. अनीता भटनागर जैन, भारतीय प्रशासनिक सेवा (1985 बैच) की अधिकारी हैं।

विस्तारा के साथ मिलकर भारतीय स्टेट बैंक ने नया क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने नया क्रेडिट कार्ड (Credit Card) लॉन्च किया है। एसबीआई (SBI) ने प्राइवेट एयरलाइन कंपनी विस्तारा (Vistara) के साथ मिलकर इस क्रेडिट कार्ड (Credit Card) को लॉन्च किया है। SBI और विस्तारा के इस संयुक्त क्रेडिट कार्ड को क्लब विस्तारा एसबीआई कार्ड (Club Vistara SBI card) नाम दिया गया है और इस कार्ड के दो एडिशन लॉन्च किए गए हैं। क्लब विस्तारा एसबीआई कार्ड में यूजर को मुफ्त टिकट रद्द करने, क्लब विस्तार सिल्वर/बेस श्रेणी की मेंबरशिप और यात्रा की श्रेणी को अपग्रेड करने के लिए वाउचर जैसी सुविधाएं मिलेंगी।

आरएन काओ: जेंटलमैन स्पाईमास्टर - नितिन अनंत गोखले द्वारा लिखित प्रसिद्ध स्पाईमास्टर स्वर्गीय आरएन काओ पर पुस्तक

आर.एन. काओ : जेंटल स्पाईमास्टर’ पुस्तक के लेखक नितिन गोखले हैं। यह पुस्तक महान स्पाईमास्टर रामेश्वर नाथ काओ के जीवन पर आधारित है। उन्हें RAW का संस्थापक माना जाता है।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना से NPA में वृद्धि: भारतीय रिज़र्व बैंक

भारतीय रिज़र्व बैंक ने सरकार की फ्लैगशिप योजना प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के कारण नॉन-परफोर्मिंग एसेट्स में हो रही वृद्धि पर चिंता व्यक्त की है। आरबीआई का मत है कि मुद्रा योजना के तहत मंज़ूर किये जाने ऋणों की मॉनिटरिंग की जानी चाहिए। आरबीआई के अनुसार 2017-18 में मुद्रा योजना के ऋण 2.52% थे, 2018-19 में यह आंकड़ा 2.89% हो गया है। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना को 2015 में लांच किया गया था इसका उद्देश्य नॉन-कॉर्पोरेट, नॉन-फार्म सूक्ष्म/लघु उद्योगों को 10 लाख रुपये का ऋण प्रदान करना है। यह ऋण वाणिज्यिक बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, लघु वित्त बैंक, कोआपरेटिव बैंक, MFI तथा NBFC द्वारा प्रदान किया जाते हैं। इस योजना के तहत तीन प्रकार के ऋण प्रदान किये जाते हैं

  1. शिशु : 50,000 रुपये तक
  2. किशोर : 50,000 से 5 लाख रुपये के बीच
  3. तरुण : 5 लाख से 10 लाख रुपये के बीच

डेस्टिनेशन नार्थईस्ट उत्सव का समापन हुआ

डेस्टिनेशन नार्थईस्ट का आयोजन उत्तर पूर्वी क्षेत्र विकास मंत्रालय द्वारा उत्तर प्रदेश के वाराणसी में किया गया। इस उत्सव की शुरूआत 23 नवम्बर, 2019 को हुई थी, यह उत्सव चार दिन तक चला। इस उत्सव में उत्तर-पूर्वी भारत की कला, संस्कृति, भोजन तथा शिल्पकला का प्रदर्शन किया गया।

श्री नितिन गडकरी ने नुजेन मोबिलिटी सम्मेलन-2019 का उद्घाटन किया

केन्द्रीय भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यम मंत्री श्री नितिन गडकरी ने हरियाणा के मानेसर में इंटरनेशनल सेंटर ऑफ ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी (आईसीएटी) में नुजेन मोबिलिटी सम्मेलन-2019 का उद्घाटन किया। तीन दिन का यह सम्मेलन ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी का सबसे बड़ा सम्मेलन है। इसमें भारत सहित 15 देशों के ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी के विशेषज्ञ 120 तकनीकी शोध पत्र प्रस्तुत करेंगे।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने कर्तव्य पोर्टल लांच किया

70वें संविधान दिवस के अवसर पर केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने कर्त्तव्य पोर्टल को लांच किया। इसकी वेबसाइट kartavya.ugc.ac.in है। इस पोर्टल पर छात्रों के लिए मासिक निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा। इस पोर्टल को ‘नागरिक कर्तव्य पालन अभियान’ के तहत लांच किया गया है। इस पोर्टल पर प्रति माह निबंध प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जायेगा। इसमें प्रश्नोत्तरी, पोस्टर मेकिंग तथा बहस का आयोजन भी किया जाएगा।

बिली ईलिश बनी बिलबोर्ड की वुमन ऑफ द ईयर

गायिका बिली ईलिश को बिलबोर्ड के वुमन ऑफ द ईयर 2019 से सम्मानित किया जाएगा। साथ ही पॉप स्टार टेलर स्विफ्ट को बिलबोर्ड सम्मारोह में बिलबोर्ड ऑफ़ द डिकेड अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। बिली ने अपने संगीत और सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के माध्यम से मनोरंजन उद्योग को बाधित कर दिया है,जिससे वैश्विक सांस्कृतिक क्षेत्रज्ञ पर अमिट प्रभाव पड़ा है।

यू ग्रो कैपिटल ने एसबीआई के साथ किया समझौता

न्यूक्वेस्ट-समर्थित यू ग्रो कैपिटल ने व्यापक क्रेडिट आउटरीच और तेजी से संवि‍तरण की सुविधा प्रदान करने के लिए भारतीय स्टेट बैंक के साथ एक एसएमई ऋण सह-उत्पत्ति समझौता किया गया हैं। समझौता 60 मिनट के भीतर ऋण की मंजूरी देने के लिए यू-जीआर कैपिटल की मालिकाना प्रौद्योगिकी मंच ‘GRO-Xstream’ का लाभ उठाने के लिए किया गया। यू ग्रो कैपिटल बीएसई पर सूचीबद्ध प्रौद्योगिकी-सक्षम लघु व्यवसाय ऋण देने वाला मंच हैं जिसने ऋण सह-उत्पत्ति में प्रवेश किया हैं।

पाकिस्तान : आर्मी चीफ का कार्यकाल बढ़ाने पर सुप्रीम कोर्ट की रोक

पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने आर्मी चीफ के एक्सटेंशन पर अस्थायी रोक लगा दी। सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा तीन दिन बाद रिटायर होने वाले हैं। इमरान खान सरकार ने अगस्त में उन्हें 3 साल का सेवा विस्तार दिया था। सुप्रीम कोर्ट ने कहा, “आर्मी चीफ का कार्यकाल बढ़ाने का संवैधानिक अधिकार पाकिस्तान के राष्ट्रपति के पास सुरक्षित है। इस मामले में उनकी तरफ से आदेश या अधिसूचना जारी नहीं की गई।”

भारत-उजबेकिस्तान ने आतंकवाद-रोधी सहयोग बढ़ाने के लिए मिलाया हाथ

भारत और उज़्बेकिस्तान ने आतंकवाद रोधी और संगठित अपराध के क्षेत्र में सहयोग को और मजबूत करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और उज़्बेकिस्तान के उनके समकक्ष पुलत बोबोजोनोव ने भारत और उज़्बेकिस्तान के बीच आतंकवाद रोधी, संगठित अपराध और मानव तस्करी समेत विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग को और बढ़ाने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए। दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय आतंकवाद-विरोधी सहयोग, क्षमता निर्माण और भारतीय संस्थानों में उज़्बेक सुरक्षाकर्मियों के लिए प्रशिक्षण, सीमा सुरक्षा और आपदा प्रबंधन सहित आपसी हितों के मुद्दों पर चर्चा की।

मैग्नस कार्लसन ने कलकत्ता में टाटा स्टील चेस रैपिड एंड ब्लिट्ज खिताब जीता

नॉर्वे के मेगनस कार्लसन नें टाटा स्टील इंडिया का खिताब बेहद शानदार प्रदर्शन के साथ अपने नाम कर लिया ।

निफ्टेम राष्ट्रीय महिला उद्यमी जैविक महोत्सव का आयोजन करेगा

खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय और महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने महिला उद्यमियों का राष्ट्रीय जैविक महोत्सव का आयोजन करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। निफ्टेम, कुंडली (सोनीपत, हरियाणा) इस कार्यक्रम की रूपरेखा बनाएंगा और इसे आयोजित करेगा। निफ्टेम खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय के अंतर्गत एक शैक्षणिक संस्थान है। महोत्सव का उद्देश्य भारतीय महिला उद्यमियों और किसानों को खरीददारों के साथ जोड़ना है। इससे महिला उद्यमियों और किसानों के वित्तीय समावेश में मदद मिलेगी और भारत में जैविक खाद्यान्न उत्पादन को बढ़ावा मिलेगा।

इंडियाफर्स्ट जीवन बीमा 'इन्शुरन्स खाता' उत्पाद के लिए स्पाइस मनी के साथ

इंडियाफर्स्ट लाइफ इंश्योरेंस, भारत की एक प्रमुख जीवन बीमा कंपनी ने 'इंश्योरेंस खता' के वितरण और विपणन के लिए एक तकनीकी नेतृत्व वाली वित्तीय सेवा प्रदाता स्पाइस मनी के साथ साझेदारी की है, जो मौसमी आय के साथ अनौपचारिक क्षेत्र और कृषि मजदूरों के लिए एक सूक्ष्म बीमा योजना है।

दिग्गज स्पिनर मुथैया मुरलीधरन बनेंगे श्रीलंकाई प्रांत के गवर्नर

श्रीलंका के दिग्गज स्पिनर मुथैया मुरलीधरन अब सियायत के मैदान में कदम रखने जा रहे हैं। श्रीलंका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति गोतबाया राजपक्षे उन्हें उत्तरी प्रांत का गवर्नर बनाने जा रहे हैं। गोतबाया तीन प्रांतों के नए गवर्नर नियुक्त करने जा रहे हैं। इनमें 47 वर्षीय मुरलीधरन को उत्तरी, अनुराधा यहमपथ को पूर्वी और तिस्सा वितर्णा को उत्तर-मध्य प्रांत का गवर्नर बनाया जाएगा।

पूर्व नौ सेना प्रमुख सुशील कुमार का निधन

पूर्व नौ सेना प्रमुख एडमिरल सुशील कुमार का निधन हो गया। तमिलनाडु के कन्याकुमारी जिले के नागरकोइल में 1940 में जन्मे सुशील कुमार नोएडा स्थित सेक्टर-21 जलवायु विहार में पत्नी विनीता कुमार के साथ रहते थे। वह 1998 से 2001 तक नौ सेना प्रमुख रहे और इसी पद से सेवानिवृत्त हुए थे।

लोकसभा ने दादरा, नगर हवेली, दमन और दीव को मिलाकर एक केन्‍द्र शासित प्रदेश बनाने का विधेयक पारित कर दिया है

लोकसभा ने दादरा, नगर हवेली, दमन और दीव को मिलाकर एक केन्‍द्र शासित प्रदेश बनाने का विधेयक पारित कर दिया है। विधेयक पर चर्चा का जवाब देते हुए राज्‍य गृहमंत्री किशन रेड्डी ने कहा कि इस विलय से प्रशा‍सनिक खर्च में कमी आयेगी और इन क्षेत्रों में लोगों को सरकारी सुविधाएं और बेहतर ढंग से उपलब्‍ध कराने में मदद मिलेगी। अब देश में केन्‍द्र शासित प्रदेशों की संख्‍या नौ से घटकर आठ रह जायेगी।

लोकसभा में एस.पी.जी. संशोधन विधेयक पारित

लोकसभा ने स्‍पेशल प्रोटेक्‍शन ग्रुप-एस पी जी संशोधन विधेयक-2019 पारित कर दिया है। विधेयक के अनुसार अब प्रधानमंत्री और उनके साथ रहने वाले परिजनों को एसपीजी सुरक्षा मिलेगी। पूर्व प्रधानमंत्रियों और उनके साथ सरकारी आवास में रहने वाले परिजनों को भी एसपीजी सुरक्षा पांच वर्षों तक मुहैया करायी जायेगी।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on