Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

29 November 2019

शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली

शिवसेना अध्‍यक्ष और महाराष्‍ट्र विकास अघाड़ी नेता उद्धव ठाकरे ने महाराष्‍ट्र के नए मुख्‍यमंत्री के रूप में शपथ ली। राज्‍यपाल भगत सिंह कोश्‍यारी श्री ठाकरे को मध्‍य मुंबई में शिवाजी पार्क में आयोजित समारोह में शपथ दिलायी। शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे और सुभाष देसाई को भी शपथ दिलायी गई। दो सौ अट्ठासी सदस्‍यीय विधानसभा में शिवसेना के 56, राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के 54 और कांग्रेस पार्टी के 44 विधायक हैं। राज्‍यपाल ने श्री उद्धव ठाकरे को सदन में बहुमत सिद्ध करने के लिए तीन दिसम्‍बर तक का समय दिया है। मुख्‍यमंत्री का पद संभालने वाले श्री उद्धव ठाकरे, ठाकरे परिवार के पहले सदस्‍य हैं। शिवसेना ने समारोह में लगभग चार सौ किसानों को भी आमंत्रित किया था।

रक्षा खरीद परिषद ने 22 हजार आठ सौ करोड़ रुपये मूल्य के सैन्य साजोसामान की खरीद की मंजूरी दी

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह की अध्‍यक्षता में रक्षा खरीद परिषद की हुई बैठक में सेना के लिए 22 हजार 800 करोड़ रुपये मूल्‍य के हथियार और अन्‍य उपकरण खरीदने की मंजूरी दी गई। खरीद परिषद ने मेक-इन-इंडिया पहल को बढ़ावा देने के‍ लिए थर्मल इमेजिंग नाईट साइट्स के डिजाइन, विकास और निर्माण को भी मंजूरी दी। इसका निर्माण निजी क्षेत्र में स्‍वदेशी कंपनियां करेंगी। जिन अन्‍य उपकरणों की खरीद की मंजूरी दी गई है उनमें लांग मीडियम रेंज एंटी-सबमरीन वॉर-फेयर एयर-क्राफ्ट तथा दो इंजन वाले हैवी हेलीकॉप्‍टर्स शामिल हैं।

फेलिक्स को मिलेगा इस साल का 'गोल्डन बॉय' अवॉर्ड, यूरोप के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर चुने गए

पुर्तगाल के फुटबॉलर जोआओ फेलिक्स को इस साल के 'गोल्डन बॉय' अवॉर्ड के लिए चुना गया है। एटलेटिको मैड्रिड की ओर से क्लब फुटबॉल खेलने वाले फेलिक्स के नाम की घोषणा की गई। ये अवॉर्ड इटालियन समाचार पत्र टुटोस्पोर्ट द्वारा यूरोप में 21 साल से कम उम्र के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर को दिया जाता है। 20 साल के फेलिक्स ने इंग्लिश फुटबॉलर जादोन सांचो और जर्मन मिडफील्ड काई हैवर्ट्स को पीछे छोड़ते हुए ये खिताब हासिल किया।

भारत में बच्चों के खिलाफ अपराध पर CRY रिपोर्ट

द चाइल्ड राइट्स एंड यू ने हाल ही में एक रिपोर्ट जारी की “अपराध के लिए भारत में बच्चे कितने कमजोर हैं?” रिपोर्ट 2016-17 के राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो के विश्लेषण पर आधारित थी। रिपोर्ट कहती है कि बच्चों के खिलाफ अपराधों के लिए मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश राज्यों की सूची में सबसे ऊपर हैं। दोनों राज्यों में 19,000 से अधिक मामले थे। वर्ष 2016 और 2017 के बीच अपराधों में सबसे अधिक वृद्धि झारखंड में देखी गई। देश में बाल श्रम में 126% की पर्याप्त वृद्धि देखी गई। रिपोर्ट कहती है कि 2016 में बाल श्रम 204 था और 2017 में यह बढ़कर 462 हो गया। जहां तक बाल विवाह का संबंध है, इसमें 21.17% की वृद्धि हुई थी। यह संख्या बाल विवाह निषेध अधिनियम (PCMA), 2006 के तहत दर्ज मामलों पर आधारित थी।

5 वर्ष से कम आयु के बच्चों में तीव्र श्वसन संक्रमण में बिहार शीर्ष पर

गैर-सरकारी संगठन (एनजीओ), सेव द चिल्ड्रन ने 'भारत में निमोनिया की स्थिति का विश्लेषण' शीर्षक से एक रिपोर्ट जारी की। रिपोर्ट बच्चों में श्वसन संक्रमण पर थी। रिपोर्ट के अनुसार, सितंबर 2018 और जून 2019 के बीच 5 उच्च बोझ वाले राज्यों की तुलना में बिहार में 5 साल से कम उम्र के बच्चों में तीव्र श्वसन संक्रमण (ARI) का प्रचलन सबसे अधिक है। बिहार में ARI के प्रसार का 15.9% था। शीर्ष 5 रैंकिंग में अन्य राज्यों में उत्तर प्रदेश (दूसरा), झारखंड (तीसरा), मध्य प्रदेश (4 वां) और राजस्थान (5 वां) शामिल हैं।

भारत में सात या इससे अधिक उम्र के 77.7 प्रतिशत लोग साक्षर: एनएसओ रिपोर्ट

राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) द्वारा जुलाई 2017 से जून 2018 के बीच किए गए सर्वेक्षण के आंकड़ों के मुताबिक देश में सात वर्ष और इससे अधिक उम्र के लोगों में साक्षरता दर 77.7 प्रतिशत है। एनएसओ की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक ग्रामीण क्षेत्र में 73.5 प्रतिशत और शहरी क्षेत्र में 87.7 प्रतिशत साक्षरता दर है। सर्वेक्षण के मुताबिक ग्रामीण इलाकों में 15 वर्ष और इससे अधिक आयु वर्ग के 30.6 प्रतिशत लोगों ने माध्यमिक या उससे आगे की पढ़ाई की है जबकि शहरी क्षेत्रों में यह 57.5 प्रतिशत है।

हिमाचल प्रदेश में राज्‍य सहकारी दुग्‍ध उत्‍पादक परिसंघ लिमिटेड ने दुग्‍ध हिम गौरी की शुरूआत की है

हिमाचल प्रदेश में राज्‍य सहकारी दुग्‍ध उत्‍पादक परिसंघ लिमिटेड ने टाटा ट्रस्‍ट और राष्‍ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड के सहयोग से राज्‍य में ए और डी विटामिन युक्‍त दुग्‍ध हिम गौरी की शुरूआत की है। शिमला में इस दुग्‍ध की बिक्री की शुरूआत करते हुए मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि डेयरी विकास से राज्‍य में ग्रामीण अर्थव्‍यवस्‍था मज़बूत हुई है। इससे वर्ष- 2022 तक किसानों की आय दोगुनी हो जाने की संभावना है।

47वां अखिल भारतीय पुलिस विज्ञान सम्‍मेलन लखनऊ में

47वां अखिल भारतीय पुलिस विज्ञान सम्‍मेलन उत्‍तरप्रदेश की राजधानी लखनऊ में शुरू हुआ। दो दिन के इस सम्‍मेलन का उद्घाटन पुद्दुचेरी की उपराज्‍यपाल और पूर्व आईपीएस अधिकारी किरण बेदी ने किया। उन्‍होंने अयोध्‍या मुद्दे पर उच्‍चतम न्‍यायालय के फैसले के बाद कानून और व्‍यवस्‍था सुचारू बनाए रखने और कुंभ मेले के सफल आयोजन के लिए उत्‍तरप्रदेश पुलिस की सराहना की। इस सम्‍मेलन का आयोजन उत्‍तरप्रदेश पुसिल ने गृह मंत्रालय और पुलिस अनुसंधान तथा विकास ब्‍यूरो के सहयोग से किया है।

बैंकाक में 21वीं एशियाई तीरंदाजी प्रतियोगिता में दीपिका कुमारी ने स्वर्ण और अंकिता भक्त ने रजत पदक जीता

बैंकाक में 21वीं एशियाई तीरंदाजी प्रतियोगिता में दीपिका कुमारी ने स्वर्ण और अंकिता भक्त ने रजत पदक जीता है। महिला व्यक्तिगत रिकर्व स्पर्धा के फाइनल मुक़ाबले में दीपिका ने अंकिता को 6-0 से पराजित किया। इससे पहले दोनों तीरंदाजों ने सेमीफाइनल में पहुंचकर देश के लिये व्यक्तिगत ओलंपिक कोटा हासिल कर लिया था। अंतिम चार में अंकिता ने भूटान की कर्मा को जबकि दीपिका ने वियतनाम की एनगुएट डो थि एन को हराया था।

श्रीलंका के नए राष्‍ट्रपति गोठाभय राजपक्ष भारत के राजकीय दौरे पर नई दिल्‍ली पहुंचे

श्रीलंका के नए राष्‍ट्रपति गोठाभय राजपक्ष भारत के राजकीय दौरे पर नई दिल्‍ली पहुंचे। वे प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के निमंत्रण पर भारत आए हैं। अपना कार्यभार संभालने के बाद श्री राजपक्ष की यह पहली विदेश यात्रा है। भारत, श्रीलंका में पेट्रोल पंप, सूचना प्रौद्योगिकी, वित्‍तीय सेवाएं, रीयल एस्टेट, संचार, होटल और पर्यटन जैसे क्षेत्रों में लगभग एक अरब 24 करोड़ डॉलर का निवेश कर द्वीप देश के लिए एक बड़े निवेशक के रूप में उभरा है।

टी-हब ने प्रथम फिनटेक एक्सेलेरेटर प्रोग्राम और टीएक्सनेक्स्ट हब लॉन्च के लिए डीएसटी और एनपीसीआई के साथ भागीदारी की

स्टार्टअप्स के लिए तेलंगाना सरकार की पहल, टी-हब ने डीएसटी (विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग) और एनपीसीआई (नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया) के साथ साझेदारी में फिनटेक एक्सेलेरेटर कार्यक्रम के पहले संस्करण को लॉन्च करने की घोषणा की है।

NDTV को पत्रकारिता में उत्कृष्टता के लिए IPI पुरस्कार मिला

पत्रकारिता में उत्कृष्टता के लिए इंटरनेशनल प्रेस इंस्टीट्यूट इंडिया का पुरस्कार कठुआ बलात्कार और हत्या मामले की जांच की साजिश का पर्दाफाश करने के लिए निजी समाचार चैनल एनडीटीवी को दिया गया है। अंतर्राष्ट्रीय प्रेस संस्थान वियना(ऑस्ट्रिया) में स्थित है।

सातोशी सुजुकी को भारत में जापान का एम्बेसडर नियुक्त किया गया

सातोशी सुजुकी को भारत में जापान का एम्बेसडर नियुक्त किया गया है।

सीसीईए ने जूट की बोरियों में अनिवार्य पैकेजिंग के मानकों का दायरा बढ़ाने को मंजूरी दी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों पर कैबिनेट समिति (सीसीईए) ने जूट पैकेजिंग सामग्री (जेपीएम) अधिनियम, 1987 के तहत अनिवार्य पैकेजिंग मानकों का दायरा बढ़ाने को अपनी मंजूरी निम्नलिखित रूप में दे दी है:

  1. सीसीईए ने यह मंजूरी दी है कि 100 प्रतिशत अनाजों और 20 प्रतिशत चीनी की पैकिंग अनिवार्य रूप से जूट (पटसन) की विविध बोरियों में ही करनी होगी। विभिन्न तरह की जूट बोरियों में चीनी की पैकिंग करने के निर्णय से जूट उद्योग के विविधीकरण को बढ़ावा मिलेगा।
  2. आरंभ में खाद्यान्न की पैकिंग के लिए जूट की बोरियों के 10 प्रतिशत ऑर्डर रिवर्स नीलामी के जरिए ‘जेम पोर्टल’ पर दिए जाएंगे। इससे धीरे-धीरे कीमतों में सुधार का दौर शुरू हो जाएगा।

संसद ने ट्रांसजेंडर व्यक्ति अधिकार संरक्षण विधेयक पारित किया

संसद ने ट्रांसजेंडर व्यक्ति अधिकार संरक्षण विधेयक-2019 पारित कर दिया है। राज्यसभा ने इसे ध्वनि मत से मंज़ूरी दी, जबकि लोकसभा इसे पहले ही पारित कर चुकी है। विधेयक में ट्रांसजेंडर व्यक्ति उसे माना गया है, जिसका लिंग जन्म से समय पुरुष या स्त्री के लिंग से मेल नहीं खाता हो। विधेयक के अनुसार ट्रांसजेंडर व्यक्ति को अपने घर सहित अन्य जगहों पर रहने का अधिकार होगा। उसके साथ नौकरी, शिक्षा, रोज़गार, स्वास्थ्य सेवा, मनोरंजन स्थल और आम लोगों के लिये उपलब्ध अवसरों में भेदभाव नहीं किया जा सकता है।

मंत्रिमंडल ने भारत और चिली के बीच दोहरे कराधान से बचाव समझौते और प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर करने को मंजूरी दी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और चिली के बीच दोहरे कराधान से बचाव समझौते और प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर करने को मंजूरी दे दी है। इससे दोहरे कराधान के उन्मूलन, राजकोषीय चोरी को रोकने और आय पर करों के संबंध में सुविधा होगी। अनुबंध के माध्यम से दोनों देशों के बीच कर अधिकारों का स्पष्ट आवंटन और निवेशकों तथा व्यवसायों को कर निश्चितता प्रदान करेगा। भारत और सउदी अरब के बीच नशीले पदार्थों की तस्‍करी रोकने के लिए हुए समझौते को भी केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने मंजूरी दे दी है। इससे दोनों देशों के बीच किए गए समझौते और सहयोग को बढ़ावा मिलेगा।

केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत 3.31 लाख घरों के निर्माण को मंज़ूरी दी

केन्द्रीय आवास व शहरी मामले मंत्रालय ने प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत शहरी निर्धन लोगों के लिए 3.31 लाख घरों के निर्माण को मंज़ूरी दी। इसके साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अंतर्गत मंज़ूर किये गये आवासों की कुल संख्या 96 लाख पहुँच गयी है। सरकार ने इस योजना का तहत 2020 तक 1.12 करोड़ घरों के निर्माण का लक्ष्य रखा है।

MP के देवी अहिल्या विश्वविद्यालय को NAAC से मिली ए-प्लस ग्रेड रेटिंग

इंदौर का देवी अहिल्या विश्वविद्यालय, राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (NAAC) से ए-प्लस ग्रेड पाने वाला मध्य प्रदेश का पहला विश्वविद्यालय बन गया है। उच्च शिक्षा केंद्र अब कई अन्य सुविधाओं का हकदार बन गया। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा मान्यता प्राप्त पाठ्यक्रमों को शुरू करने के अलावा बाद में बिना किसी मंजूरी पत्र के ओपन डिस्टेंस-लर्निंग पाठ्यक्रम को शुरू कर सकता है।

डेफकॉम इंडिया 2019

दो दिवसीय डेफकॉम इंडिया 2019 संगोष्‍ठी का आयोजन नई दिल्‍ली के मानेकशॉ सेंटर किया जा रहा हैं। संगोष्‍ठी का विषय है ‘कम्‍युनिकेशन्‍स : ए डिसाइसिव कैटेलिस्‍ट फॉर ज्‍वाइंटनेस’ है। यह संगोष्‍ठी सेना के तीनों अंगों के बीच एकता के लिए संचार माध्‍यमों का लाभ उठने के विषय में है। डेफकॉम 2019 में सशस्‍त्र बलों, उद्योग अनुसंधान और विकास संगठनों तथा शिक्षा जगत के लोगों ने भागीदारी की। इस आयोजन ने उद्योग जगत के लिए सशस्‍त्र बलों की आवश्‍यकताओं को समझने के लिए शानदार अवसर उपलब्‍ध कराया है। डेफकॉम प्रदर्शनी में अत्‍याधुनिक संचार समाधानों को दिखाया गया है और यह टेक्‍नोलॉजी तथा उद्योग की क्षमता को समझने के लिए सेना के तीनों अंगों के अधिकारियों को अवसर प्रदान करती हैं।

एडीबी ने तमिलनाडु में विद्युत कनेक्टिविटी को मजबूत बनाने के लिए भारत के साथ 451 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए

एशियाई विकास बैंक (एडीबी) और भारत सरकार ने तमिलनाडु में पूर्वी तट आर्थिक गलियारे (ईसीईसी) के भाग चेन्नई-कन्याकुमारी औद्योगिक गलियारे (सीकेआईसी) के दक्षिणी और उत्तरी हिस्सों के बीच विद्युत कनेक्टिविटी को मजबूती प्रदान करने के लिए 451 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए। एडीबी ईसीईसी के विकास के लिए भारत सरकार का प्रमुख साझेदार है।

गृह राज्य मंत्री श्री किशन रेड्डी ने भूस्खलन जोखिम कटौती तथा रोधी उपाय - 2019 पर पहले अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया

भारत गृह राज्य मंत्री श्री किशन रेड्डी ने नई दिल्ली में भूस्खलन जोखिम कटौती तथा स्थिरता-2019 पर पहले अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया। सम्मेलन को संबोधित करते हुए श्री जी. किशन रेड्डी ने भूस्खलन जैसी आपदाओं के लिए टेक्नोलाजी विकसित करनी होगी। नुकसान को कम करने में त्वरित प्रतिक्रिया के लिए आधारभूत संरचना विकसित करनी होगी।

IWA ने तीर्थ यात्रियों की मदद के लिए नेपाल को दिए दो इलेक्ट्रिक वाहन

भारतीय महिला संघ (IWA) ने नेपाल के पशुपति एरिया डेवलपमेंट ट्रस्ट (PADT) को दो इलेक्ट्रिक वाहन सौपें हैं। IWA की अध्यक्ष, नमृता पुरी द्वारा काठमांडू में PADT के सदस्य-सचिव डॉ. प्रदीप धाकल को ये वाहन दिए गए। ये पर्यावरण के अनुकूल वाहन पवित्र पशुपति मंदिर में आने वाले तीर्थयात्रियों एवं विशेष रूप से बुजुर्गों, दिव्यांगों और महिलाओं एवं बच्चों के लिए बहुत सहायक होंगे। ये वाहन महिलाओं के लिए रोजगार के अवसर भी पैदा करेंगे। भारत और नेपाल के बीच सदियों पुराने सांस्कृतिक और धार्मिक संबंधों को मजबूत करने और दोनों देशों के लोगों को करीब लाने के लिए ई-वाहनों को सौंपना का एक अहम कदम होगा।

भारत और जापान ने किया पहला MINEX 2019 अभ्यास

भारतीय नौसेना और जापानी समुद्री आत्मरक्षा बल (JMSDF) ने अपना पहला द्विपक्षीय Mine Countermeasure Exercise (MINEX) 2019 अभ्यास केरल के कोच्चि में किया । अभ्यास में भारतीय नौसेना के अधिकारी और युद्धपोत बुंगो और जेएमएसडीएफ के माइनस्वीपर (एक नौसैनिक जहाज जिसे माईनो को निरस्त करने के लिए तैनात किया जाता हैं) डिवीजन 3 का नेतृत्व कैप्टन सेइजी इकूबु ने किया ।

8वाँ WATEC 2019 सम्मलेन इज़राइल में आयोजित

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री ने 8वें WATEC (जल प्रौद्योगिकी और पर्यावरण नियंत्रण) सम्मेलन 2019 में भारत का प्रतिनिधित्व किया। इस वर्ष के सम्मेलन का विषय 'जल योजना और नवाचार-जिम्मेदार वैश्विक प्रबंधन में वैश्विक नेतृत्व, और पानी का संरक्षण' है। सम्मेलन को इज़राइल के तेल अवीव, डेविड इंटरकांटिनेंटल में आयोजित किया गया ।

एडीबी ने पश्चिम बंगाल की वित्तीय हालत सुधारने के लिए दूसरी किश्त को दी मंजूरी

एशियन डेवलपमेंट बैंक ने पश्चिम बंगाल में पूंजी निवेश और बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने के लिए 150 मिलियन अमरीकी डालर (लगभग 1,065 करोड़ रुपये) की दूसरी किश्त को मंजूरी दे दी है। एडीबी के बोर्ड ने सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों की वित्तीय हालत को पुनर्जीवित करने के लिए पश्चिम बंगाल में राजकोषीय सुधारों की व्यापक श्रृंखला को जारी रखने और दो विभागों में मध्यावधि के व्यय ढांचे की शुरूआत, अन्य लोगों के बीच एकीकृत कर निगरानी प्रणाली का कार्यान्वयन के लिए 300 मिलियन डॉलर (लगभग 2,130 करोड़ रुपये) के ऋण को मंजूरी दी थी।

पाकिस्‍तान में सुप्रीम कोर्ट ने सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा को छह महीने का सशर्त सेवा विस्‍तार दिया

पाकिस्‍तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा को वहां के उच्‍चतम न्‍यायालय ने छह महीने का सशर्त सेवा विस्‍तार दिया है। बाजवा का तीन वर्ष का कार्यकाल 28 नवंबर रात को समाप्‍त होना था लेकिन अब वे अगले छह महीने तक पाकिस्‍तान के सेना प्रमुख के रूप में काम कर सकेंगे। प्रधानमंत्री इमरान खान ने एक सरकारी अधिसूचना के द्वारा 19 अगस्‍त को जनरल बाजवा को तीन वर्ष का सेवा विस्‍तार दिया था। पाकिस्‍तान सरकार ने एक मामले में शीर्ष अदालत की टिप्‍पणी के बाद 19 अगस्‍त वाले आदेश को वापस ले लिया और एक नई अधिसूचना जारी की, जिसे अदालत ने खारिज कर दिया था।

ऑस्ट्रेलियाई लेखक और रेडिया वार्ताकार, क्लाइव जेम्स का निधन

अपनी व्‍यंगपूर्ण हाजि़र जवाबी के लिए दुनियाभर में विख्‍यात ऑस्ट्रेलियाई लेखक और रेडिया वार्ताकार, क्लाइव जेम्स अब नहीं रहे। वे 80 वर्ष के थे। वर्ष 2010 में रक्‍त कैंसर की बीमारी का पता चलने के बाद उन्‍होंने अपने जीवन के अंतिम वर्षों के दौरान अपनी इस घातक बीमारी के बारे में लिखना शुरू कर दिया था। 1939 में जन्मे क्लाइव जेम्स 1961 में इंग्लैंड चले गए और एक साहित्यिक आलोचक और टीवी स्तंभकार के रूप में प्रसिद्ध हुए। अंतर्राष्‍ट्रीय प्रोगामिंग पर क्लाइव जेम्स ऑन टेलीविज़न उनका प्रसिद्ध कार्यक्रम था

मालदीव के पूर्व राष्‍ट्रपति अब्‍दुल्‍ला यामीन को धनशोधन के एक मामले में दोषी, पांच वर्ष कैद की सजा सुनायी गई

मालदीव के पूर्व राष्‍ट्रपति अब्‍दुल्‍ला यामीन को धन शोधन के एक मामले में दोषी करार देते हुए पांच वर्ष कैद की सजा सुनायी गई। अदालत ने साठ वर्षीय यामीन पर पचास लाख डॉलर का जुर्माना भी लगाया। अब्‍दुल्‍ला यामीन 2013 से 2018 तक मालदीव के राष्‍ट्रपति रहे थे।

50वां भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्मोत्सव गोवा में सम्पन्न

गोवा में आयोजित भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म महोत्‍सव- इफ्फी का नौ दिन तक चला स्‍वर्ण जयंती समारोह रंगारंग कार्यक्रमों के साथ सम्पन्‍न हो गया। महोत्‍सव में दुनियाभर से आए दस हजार से अधिक फिल्‍म प्रतिनिधियों के लिए तीन सौ फिल्‍मों का प्रदर्शन किया गया। फ्रांसीसी फिल्‍म निर्माता ब्लेजी हेरिसन की फिल्‍म पार्टिकल्‍स को सर्वश्रेष्‍ठ फिल्‍म को पुरस्‍कार मिला। फिल्‍म मारिघेला में प्रमुख भूमिका निभाने के लिए सीयू जॉर्ज को सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेता चुना गया। ऊषा जाधव को माई घाट फिल्‍म के लिए सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेत्री चुना गया। लिजो जोस पेलिसरी को जल्‍लीकट्टू फिल्‍म के लिए सर्वश्रेष्‍ठ निर्देशक का पुरस्‍कार दिया गया। पेमा सेदेन निर्देशित फिल्‍म बैलून को विशेष ज्‍यूरी पुरस्‍कार दिया गया जबकि नई प्रविष्टि के तौर पर मॉनस्‍टर और अबोउ लीला को पुरस्‍कृत किया गया। अभिषेक शाह की राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार प्राप्‍त फिल्‍म हेल्‍लारो को विशेष पुरस्‍कार दिया गया।

बिपिन रावत होंगे देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ

जनरल बिपिन रावत चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ नियुक्त होने वाले पहले व्यक्ति होंगे। सेना प्रमुख के रूप में उनका कार्यकाल दिसंबर 2019 समाप्त हो जाएगा। उसके बाद वह पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के रूप में कार्यभार संभालेंगे - तीनो सुरक्षा बालों में तालमेल बिठाने के लिए रक्षा प्रबंधन ने चार सितारा चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ पद का गठन किया। वे सीडीएस के रूप में 2 साल के लिए कार्यत होंगे। उन्होंने जनरल दलबीर सिंह के सेवानिवृत्त होने के बाद 31 दिसंबर 2016 को 27वें सेनाध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला था।

मुकेश अंबानी दुनिया के 9वें अमीर बने

रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (62) फोर्ब्स के मुताबिक दुनिया के 9वें अमीर बन गए। उन्होंने गूगल के फाउंडर लैरी पेज (46) और सर्गे ब्रिन (46) को पीछे छोड़ दिया। फोर्ब्स की दुनिया के अरबपतियों की रियल टाइम लिस्ट के मुताबिक अंबानी की नेटवर्थ 60.7 अरब डॉलर (4.33 लाख करोड़ रुपए) है। पेज 4.25 लाख करोड़ रुपए की नेटवर्थ के साथ 10वें और ब्रिन 4.10 लाख करोड़ रुपए के साथ 11वें नंबर पर हैं।

भुवनेश्वर में दूसरी बार वर्ल्ड कप मैच होंगे, राउरकेला को भी मेजबानी मिली

2023 में होने वाले हॉकी वर्ल्ड कप के मैच भुवनेश्वर और राउरकेला में खेले जाएंगे। भुवनेश्वर को लगातार दूसरी बार वर्ल्ड कप के मैचों की मेजबानी मिली है। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कलिंगा स्टेडियम में एक भव्य समारोह में इसकी घोषणा की। इससे पहले 2018 वर्ल्ड कप के मैच भी भुवनेश्वर में हुए थे। वर्ल्ड कप 2023 में 13 से 29 जनवरी तक होगा।

सरकार ने देश में दिसम्‍बर- 2022 तक एक लाख मेगावॉट सौर ऊर्जा क्षमता के ग्रिड स्‍थापित करने का लक्ष्‍य रखा

सरकार ने देश में दिसम्‍बर- 2022 तक एक लाख मेगावॉट सौर ऊर्जा क्षमता के ग्रिड स्‍थापित करने का लक्ष्‍य रखा है। लोकसभा में एक प्रश्‍न के लिखित उत्‍तर में नई और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आर के सिंह ने कहा कि इस वर्ष अक्‍टूबर तक देश में 31 हजार छह सौ छियानवे मेगावॉट सौर ऊर्जा उत्‍पादन क्षमता वाला ग्रिड स्‍थापित किया गया।

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद के आमंत्रण पर स्‍वीडन नरेश कार्ल गुस्‍ताव और महारानी सिलविया पहली दिसम्‍बर को 6 दिवसीय राजकीय यात्रा पर भारत आ रहे हैं

स्‍वीडन नरेश कार्ल गुस्‍ताव और महारानी सिलविया पहली दिसम्‍बर को राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद के आमंत्रण पर 6 दिवसीय राजकीय यात्रा पर भारत आ रहे हैं। यह उनकी तीसरी भारत यात्रा है। नई दिल्‍ली में सरकारी कार्यक्रमों के अलावा ये शाही जोड़ा मुम्‍बई और उत्‍तराखंड भी जाएगा। भारत और स्‍वीडन के बीच एक अरब 37 करोड़ डॉलर मूल्‍य का व्‍यापार और लगभग दो अरब 50 करोड़ डॉलर का निवेश होता है।

जलवायु परिवर्तन में तेज बदलाव के कारण विलुप्त होने के कगार पर 'फाइंडिंग निमो'

हॉलीवुड की लोकप्रिय एनीमेशन फिल्म फाइंडिंग निमो से सबके दिलों पर राज करने वाली क्लाउनफिश लुप्त होने के कगार पर है। वैश्विक तापमान में तेजी से बदलाव के कारण इस मछली की प्रजनन की क्षमता पर बुरा असर पड़ रहा है। फ्रांस के नेशनल सेंटर फॉर साइंटिफिक रिसर्च (सीएनआरएस), वुड्स होल ओशनोग्राफिक इंस्टीट्यूशन (डब्ल्यूएचओआई) के ताजा अध्ययन में यह बात सामने आई है। यह रिपोर्ट इकोलॉजी लेटर्स नामक पत्रिका में प्रकाशित हुई।

वैज्ञानिकों ने खोजा सूर्य से 70 गुना बड़ा ब्लैक होल

अब वैज्ञानिकों ने हमारी आकाशगंगा में एक ऐसा ब्लैकहोल खोजा है जो सूर्य से 70 गुना बड़ा है। वैज्ञानिकों का दावा है कि यह खोज तारों की उत्पति से जुड़ी मौजूदा अवधारणों को चुनौती देती है। एक अनुमान के मुताबिक, हमारी आकाशगंगा में लगभग 10 करोड़ ब्लैकहोल हैं। इनका निर्माण बड़े तारों में विस्फोट से होता है। ब्लैक होल अंतरिक्ष का एक हिस्सा है जिसका गुरुत्वाकर्षण इतना अधिक होता है कि प्रकाश की किरणों भी वहां से बाहर नहीं निकल पातीं। अब तक वैज्ञानिकों का मानना था कि एक स्टेलर ब्लैकहोल का द्रव्यमान सूर्य से 20 गुना अधिक नहीं होता है। इस ब्लैकहोल की खोज चाइना एकेडमी ऑफ साइंस स्थित नेशनल एस्ट्रोनॉमिकल ऑब्जर्वेट्री ऑफ चाइना (एनएओसी) से जुड़ी एक अंतरराष्ट्रीय टीम ने की है। वैज्ञानिकों का यह अध्ययन नेचर नामक जर्नल में प्रकाशित हुआ है। इस ब्लैकहोल का नाम एलबी-1 रखा गया है। हमारे ग्रह से इस ब्लैक होल की दूरी 15 हजार प्रकाश वर्ष है।

सीसीआई ने अमेजन डॉट कॉम द्वारा फ्यूचर कूपन्‍स में हिस्‍सेदारी खरीद को स्‍वीकृति दी

भारतीय प्रतिस्‍पर्धा आयोग (सीसीआई) ने प्रतिस्‍पर्धा अधिनियम, 2002 की धारा 31 (1) के तहत अमेजन डॉट कॉम एनवी इन्‍वेस्‍टमेंट होल्डिंग्‍स एलएलसी (अधिग्रहणकर्ता) द्वारा फ्यूचर कूपन्‍स (प्राइवेट) लिमिटेड (एफसीएल/लक्षित कंपनी) में हिस्‍सेदारी खरीद को स्‍वीकृति दे दी।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.