Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

30 November 2019

अगले महीने 4 युद्ध अभ्यास करेगी भारतीय सेना

दिसंबर में भारतीय सेना चार साझा सैन्य अभ्यास करने वाली है। यह सभी अभ्यास रूस, चीन, श्रीलंका और नेपाल की सेनाओं के साथ किए जाएंगे। भारत और रूस 2003 से साझा सैनिक अभ्यास 'इंद्रा' कर रहे हैं। 2017 में दोनों देश सेना के तीनों ही अंगों- जल, थल और वायु सेनाओं का एक साझा अभ्यास करने पर सहमत हुए थे। इस साल के आखिरी महीने में दोनों देशों का ये अभ्यास भारत में 11 से 20 दिसंबर तक तीन अलग-अलग सैनिक ठिकानों पर किया जाएगा। बबीना में दोनों देशों की थल सेना, पुणे में वायुसेना और गोवा में नौसेना साझा अभ्यास करेगी। चीन के साथ होने वाली सालाना हैंड इन हैंड साझा अभ्यास 2017 में हुए डोकलाम विवाद के बाद पहली बार भारत में हो रहा है। ये सालाना अभ्यास एक बार भारत में और एक बार चीन में होता है। पिछले साथ इसे दोबारा शुरू किया गया और ये अभ्यास चीन में हुआ था। इस बार 7 से 20 दिसंबर तक मेघालय के उमरोइ में भारतीय फौज की12 कुमाऊं रेजिमेन्ट के साथ चीनी सेना अभ्यास करेगी। श्रीलंका के साथ भारतीय सेना का साझा युद्ध अभ्यास का नाम 'मैत्री शक्ति' रखा गया है। यह एक से 14 दिसंबर तक पुणे में ऑर्गेनाइज किया जाएगा। जिसमें शहरी और ग्रामीण इलाक़ों में आतंकवाद विरोधी कार्रवाइयों के गुर सीखे जाएंगे। भारतीय सेना 3 से 16 दिसंबर तक भारत-नेपाल सूर्य किरण - XIV साझा सैन्य अभ्यास करेंगे। इसका आयोजन नेपाल के रूपन्देही जिले में स्थित सलझंडी में होगा। भारतीय सेना की 22 सिख रेजीमेंट इस अभ्यास में नेपाली सेना के साथ राहत-बचाव कार्यों के साथ-साथ आतंकवादियों से निबटने के तजुर्बे बांटेगी।

इसरो ने अंतरिक्ष-ग्रेड ली-आयन सेल तकनीक को BHEL में किया स्थानांतरित

इसरो ने अपनी स्वदेशी तकनीक अंतरिक्ष-ग्रेड ली-आयन सेल्स का उत्पादन भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (BHEL) में स्थानांतरित कर दिया है। मार्च 2018 में, BHEL ने ली-आयन सेल उत्पादन तकनीक प्राप्त करने के लिए इसरो के साथ प्रौद्योगिकी हस्तांतरण समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। यह उत्पादन सुविधा मुख्य रूप से इसरो और अन्य रणनीतिक क्षेत्रों के लिए ली-आयन सेल की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए लक्षित है। हालांकि, बीएचईएल अन्य राष्ट्रीय/वाणिज्यिक अनुप्रयोगों के लिए स्पेस-ग्रेड सेल को उपयुक्त रूप से संशोधित करके ली-आयन कोशिकाओं का उत्पादन और बिक्री भी कर सकता है, जिससे लागत में कमी हो सकती है। BHEL कर्नाटक के बैंगलोर के पास ली-आयन उत्पादन सुविधा स्थापित करने की प्रक्रिया में है।

आईएनएएस 314 – “रैपटर्स” कमीशन किया गया

भारतीय नौसेना का एयर स्कॉड्रन 314 पोरबंदर के नेवल एयर इंक्लेव में शानदार समारोह में नौसेना के विमान बेड़े में शामिल किया गया। यह छठा डोर्नियर विमान स्कॉड्रन है। वाइस एडमिरल एम.एस. पवार, एवीएसएम, वीएसएम, उप नौसेना प्रमुख समारोह के मुख्य अतिथि थे। आईएनएस 314 का नाम हिंसक पक्षी परिवार के ‘रैपटर्स’ से लिया गया है। स्कॉड्रन के प्रतीक चिह्न में भी विशाल समुद्र में खोज करते रैपटर पक्षी को दिखाया गया है।

भारत ने टैंक भेदी मिसाइल स्‍पाईक का सफल परीक्षण किया

भारतीय सेना ने लम्‍बी दूरी तक मार कर सकने वाली टैंक भेदी दो स्‍पाइक मिसाइलों का सफल परीक्षण किया है। सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत और अन्‍य कमांडर मध्‍यप्रदेश के मऊ में इस परीक्षण के दौरान मौजूद थे। इन मिसाइलों को हाल ही में खरीदा गया है। स्‍पाइक चौथी पीढ़ी की मिसाइल है जो चार किलोमीटर तक लक्ष्‍य को सटीकता से भेद सकती है। इससे सेना की क्षमता और बढ़ेगी।

भारतीय नौसेना ने सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस का सफल परीक्षण किया

भारतीय नौसेना ने 290 किलोमीटर रेंज वाली सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस का सफल परीक्षण किया। यह परीक्षण अरब सागर में किया गया, इस मिसाइल को नौसेना के स्टेल्थ डिस्ट्रॉयर आईएनएस कोच्ची से दागा गया। ब्रह्मोस मिसाइल का नाम दो नदियों के नामों को जोड़कर बनाया गया है, यह नाम भारतीय नदी “ब्रह्मपुत्र” तथा रूस की “मोस्कवा” नदी के नाम को मिलाकर बनाया गया है। इस मिसाइल की रेंज लगभग 290 किलोमीटर है।

श्रीलंका की अर्थव्यवस्था मजबूत करने के लिए 2865 करोड़ रु के कर्ज की सुविधा देंगे

श्रीलंका के राष्ट्रपति गौतबाया राजपक्षे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय बैठक की। प्रधानमंत्री मोदी ने संयुक्त बयान में कहा कि श्रीलंका की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए 2865 करोड़ रुपए (400 मिलियन डॉलर) के कर्ज की सुविधा (लाइन ऑफ क्रेडिट) दी जाएगी। 716 करोड़ रु. (100 मिलियन डॉलर) का कर्ज सोलर परियोजना पर खर्च करने लिए दिए जाएंगे। भारतीय आवास परियोजना के तहत श्रीलंका में पहले ही 46 हजार घरों का निर्माण किया जा चुका है। तमिल मूल के लोगों के लिए 14 हजार घरों का निर्माण जारी है।

लोकटक अंतर्देशीय जलमार्ग परियोजना

केन्द्रीय जहाजरानी मंत्रालय ने लोकटक अंतर्देशीय जलमार्ग परियोजना के विकास को मंज़ूरी दे दी है, मणिपुर सरकार काफी लम्बे समय से इस परियोजना के विकास की मांग कर रही थी। इस परियोजना के विकास की मांग लोकटक विकास प्राधिकरण के चेयरमैन एल. सुसिंद्रो मेइतेइ द्वारा की गयी थी। भारत सरकार द्वारा इस परियोजना को मंज़ूरी दिए जाने से राज्य में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। इस परियोजना की कुल लागत 25.58 करोड़ रुपये है। इससे उत्तर-पूर्व के राज्यों में अंतर्देशीय जल परिवहन कनेक्टिविटी को बढ़ावा मिलेगा तथा पर्यटन सेक्टर को भी भरपूर बढ़ावा मिलेगा।

उत्तर प्रदेश में तीन ग्रामीण बैंकों का विलय

केंद्र सरकार ने हाल ही में 10 सरकारी बैंकों का विलय करने की घोषणा की थी। इसके बाद अब वित्त मंत्रालय ने उत्तर प्रदेश में कार्यरत तीन ग्रामीण बैंकों का भी विलय करने की घोषणा कर दी है। वित्त मंत्रालय ने कहा है कि 1 अप्रैल 2020 से प्रदेश में कार्यरत पूर्वांचल बैंक, काशी गोमती संयुक्त ग्रामीण बैंक और बड़ौदा यूपी ग्रामीण बैंक का विलय हो जाएगा। विलय के पश्चात इस बैंक को बड़ौदा यूपी बैंक के नाम से जाना जाएगा। विलय से 2050 शाखाओं में मौजूद ग्राहकों के खाते में इसका असर पड़ेगा। विलय के बाद बने नए बैंक का प्रधान कार्यालय गोरखपुर में होगा। विलय के बाद बने बड़ौदा यूपी बैंक में पूर्र्वांचल बैंक की 600, काशी गोमती संयुक्त ग्रामीण बैंक की 478 व बड़ौदा यूपी ग्रामीण बैंक की 972 शाखाएं शामिल होंगी। इनकी कुल संख्या 2050 होगी। यह बैंक 31 जिलों में कार्य करेगा।

भ्रष्टाचार मुक्त आंध्र प्रदेश के लिए हेल्पलाइन नंबर 14400 शुरू

भ्रष्टाचार मुक्त प्रशासन देने की दिशा में एक ओर पहल करते हुए आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन रेड्डी ने 14400 हेल्पलाइन नंबर जारी किया। लोग इस नंबर पर सरकारी विभागों में रिश्वत, भ्रष्टाचार आदि की शिकायत दर्ज करा सकेंगे।

समुद्र के अंदर स्थित टेलीकॉम केबल भूकंप की निगरानी में मददगार होंगे, प्रयोग सफल हुआ

समुद्र के अंदर स्थित टेलीकॉम केबल शोधकर्ताओं के लिए तटीय भूकंप की निगरानी में मददगार होंगे। इससे समुद्र की गहराई में छुपे भौगोलिक ढांचों के बारे में भी जानकारी मिलेगी।न्यूज एजेंसी के अनुसार जॉर्नल साइंस में इससे संबंधित शोध प्रकाशित किया गया है। शोध में समुद्री सतह के नीचे स्थित 20 किमीं. फाइबर-ऑप्टिक केबल को 10,000 सिस्मिक स्टेशन में बदलने का प्रयोग हुआ है। अमेरिका के बर्कले यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं और अन्य रिसर्चस की टीम ने 4 दिनों का प्रयोग किया। इसमें अंडरवाटर फॉल्ट जाेन में 3.5 मैग्नीच्यूड का भूकंप मापा गया। इसमें रौशनी का पता लगाने वाले एक उपकरण को भेजा गया। इसकी मदद से शोधकर्ताओं ने हर दो मीटर पर रौशनी के बिखराव को मापा। प्रयोग में 20 किलोमीटर अंडर सी केबल को 10,000 मोशन सेंसर में बदल दिया गया।

रिजिजू ने बजरंग पूनिया को खेल रत्न से सम्मानित किया, अनस-तेजिंदरपाल सिंह को अर्जुन अवॉर्ड

भारतीय पहलवान बजरंग पूनिया ने खेल मंत्री किरन रिजिजू से अपना राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड ग्रहण किया। बजरंग 29 अगस्त को खेल दिवस पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के हाथों यह अवॉर्ड नहीं ले सके थे। उस समय वे रूस में वर्ल्ड चैम्पियनशिप में खेल रहे थे। खेल मंत्री ने अनस और तेजिंदरपाल सिंह तूर को अर्जुन अवॉर्ड, मोहिंदर सिंह ढिल्लों को द्रोणाचार्य अवॉर्ड से सम्मानित किया। देश को 65 किग्रा फ्रीस्टाइल वर्ग में टोक्यो ओलिम्पिक का कोटा दिला चुके बजरंग को इसके साथ ही 32 लाख 70 हजार रुपए का नगद पुरस्कार भी प्रदान किया गया। बजरंग को इसी साल पद्मश्री और 2015 में अर्जुन पुरस्कार मिला था।

यूरोपीय संघ की संसद ने जलवायु आपातकाल की घोषणा की

यूरोपीय संघ की विधायिका ने जलवायु परिवर्तन पर आने वाले यूरोपीय आयोग पर दबाव बढ़ाने के उद्देश्य से कड़ा रुख अपनाते हुए जलवायु आपातकाल की घोषित किया है। संसद ने जलवायु परिवर्तन से जुड़ी पर्यावरणीय चुनौतियों को आपात स्थिति में बदलने के लिए 19 गैर हाजिर सदस्यों सहित 429/225 वोट दिए। जलवायु आपातकाल की घोषणा आगामी संयुक्त राष्ट्र के COP25 जलवायु शिखर सम्मेलन में यूरोपीय संसद में बहस के दौरान स्ट्रासबर्ग में पारित की गई । ये सम्मेलन 2 दिसंबर से मैड्रिड में शुरू होगा। यूरोपीय संघ के सांसदों ने यूरोपीय आयोग से सभी प्रासंगिक विधायी और बजटीय प्रस्तावों को पूरी तरह से ग्लोबल वार्मिंग पर 1.5-डिग्री सेल्सियस लक्ष्य सीमा के साथ पूरी तरह से सुनिश्चित करने का आग्रह किया। प्रस्ताव में यूरोपीय संघ द्वारा 2030 तक उत्सर्जन में 55 प्रतिशत की कटौती करने और 2050 तक जलवायु तटस्थ बनने का आह्वान किया गया है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज बनी 10 लाख करोड़ रुपये के मार्केट कैप वाली पहली भारतीय कंपनी

मुकेश अम्बानी के नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज 10 लाख करोड़ रुपये के मार्केट कैप वाली पहली भारतीय कंपनी बनी। मार्केट कैप कंपनी का वह मूल्य है जिसका व्यापार स्टॉक मार्केट में किया जाता है। मार्केट कैप की गणना कुल शेयर की संख्या को शेयर की वर्तमान कीमत से गुणा करके की जाती है।

क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग एशिया 2020 में नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर-प्रथम; भारतीय संस्थानों में IIT बॉम्बे अव्वल रहा

क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग: एशिया 2020 जारी की गई है। यह क्वैकेरेली साइमंड्स (QS) द्वारा विश्वविद्यालय रैंकिंग का एक वार्षिक प्रकाशन है, जो एशियाई क्षेत्र में 2020 के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों की रैंकिंग करता है। भारतीय विश्वविद्यालयों में, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान बॉम्बे (IIT-B) को सूची में शीर्ष प्रदर्शन करने वाले 34 वें स्थान पर रखा गया। इस सूची में नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर (NUS), सिंगापुर ने लगातार दूसरे वर्ष टॉप किया।

मूडीज ने भारत का राजकोषीय घाटा बढ़ने का लगाया अनुमान

वैश्विक रेटिंग एजेंसी मूडीज ने भारत की जीडीपी का राजकोषीय घाटा 3.7% तक बढ़ने का अनुमान लगाया है। केंद्र ने चालू वित्त वर्ष (2019-20) के लिए घाटे को 3.3 प्रतिशत पर रखने का लक्ष्य रखा है, लेकिन यह चालू वित्त वर्ष के पहले छह महीनों में बजट अनुमान का 92.6 प्रतिशत तक पहुंच गया है। सभी राज्य सरकारों के लिए राजकोषीय घाटा लगभग 3% रहने का अनुमान है। राजकोषीय घाटा सरकार की आय में उसके व्यय की तुलना में गिरावट है। इसकी गणना सकल घरेलू उत्पाद के प्रतिशत के रूप में या आय के अतिरिक्त खर्च किए गए कुल डॉलर के रूप में की जाती है।

सोना के आभूषणों और कलाकृतियों का हॉलमार्किंग 15 जनवरी 2021 से अनि‍वार्य हो जाएगा

सोना के आभूषणों और कलाकृतियों का हॉलमार्किंग 15 जनवरी 2021 से अनि‍वार्य हो जाएगा। उपभोक्‍ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने कहा कि इस संबंध में अगले वर्ष 15 जनवरी तक अधिसूचना जारी कर दी जाएगी ताकि इसकों लागू करने के लिए एक साल का समय मिल जाएगा। श्री पासवान ने कहा कि आभूषण निर्माताओं और खुदरा विक्रेताओं को भी अपने पुराने और वर्तमान आभूषणों की बिक्री के लिए एक वर्ष का समय मिल जाएगा। उन्‍होंने बताया कि अब तक 26 हजार से अधिक आभूषण निर्माताओं ने भारतीय मानक ब्‍यूरो के साथ पंजीकरण करवा लिया है।

चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन पर लगे ब्रेल लिपि में लिखे साइन बोर्ड

इंडियन रेलवे ने दिव्‍यांग यात्रियों की सहूलियत के लिए चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन पर ब्रेल लिपि इंडिकेटर लगाए हैं। इससे इन यात्रियों को स्टेशन के नक्शे को समझने में मदद मिलेगी और उन्हे परेशान नहीं होना पड़ेगा। चंडीगढ़ देश का ऐसा पांचवां रेलवे स्टेशन है जहां नेत्रहीन यात्रियों की मदद के लिए ब्रेल लिपि इंडिकेटर लगाए गए हैं। इससे पहले बेंगलुरु, कोयमबतूर, बोरीवली और मैसूर में यह सुविधा पहले से ही मिल रही है। वहीं चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन नॉर्दन रेलवे का पहला स्टेशन है, जहां पर ब्रेल लिपि इंडिकेटर लगाया गया है।

ई-सिगरेट की बिक्री व निर्यात पर प्रतिबन्ध लगाने के लिए लोकसभा ने बिल पारित किया

देश में ई-सिगरेट के उत्पादन, बिक्री तथा वितरण पर रोक लगाने लोकसभा ने विधेयक पारित कर दिया है। ई-सिगरेट के स्वास्थ्य पर पड़ने वाले बुरे प्रभावों के कारण यह निर्णय लिया जा रहा है। इसकी घोषणा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा की गयी थी। वित्त मंत्री के अनुसार देश में 450 से अधिक ई-सिगरेट ब्रांड मौजूद हैं, लेकिन अभी भारत में ई-सिगरेट का उत्पादन नहीं किया जाता। गौरतलब है कि भारत में प्रतिवर्ष लगभग 9 लाख लोगों की मौत तम्बाकू के कारण होने वाली बीमारियों के कारण होती है।

राहुल अधिकारी को iCONGO और संयुक्त राष्ट्र द्वारा 2019 कर्मवीर चक्र से सम्मानित किया गया

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी रुड़की (IIT-R) के गोल्ड-मेडलिस्ट और इंटरनेशनल चेंजमेकर ओलंपियाड के संस्थापक राहुल अधिकारी को उत्तर प्रदेश के नोएडा में आयोजित होने वाले REX CONCLiVE में 2019 कर्मवीर चक्र अवार्ड और REX कर्मवीर ग्लोबल फैलोशिप से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार शिक्षा क्षेत्र में उनके योगदान के लिए दिया गया। पुरस्कार समारोह हर साल आयोजित किया जाता है जिस दिन भारतीय संवैधानिक प्रतिज्ञा पर हस्ताक्षर किए गए थे, यानी 26 नवंबर को।

जानेमाने अमेरिकी पर्वतारोही ब्रैड गॉबराइट की चट्‌टान से गिरकर मौत

अमेरिका के जाने माने पर्वतारोही ब्रैड गॉबराइट की उत्तरी मेक्सिको में एक चट्‌टान से गिरकर मौत हो गई। वे अपने दोस्त एडन जैकबसन के साथ न्यूवो लियोन स्थित एक समतल पहाड़ी पर दो दिवसीय चढ़ाई अभियान पर थे। वापस लौटते समय उनका संतुलन बिगड़ गया। जैकबसन एक चट्‌टान पर गिरकर चोटिल हो गए, जबकि गॉबराइट 300 मीटर गहरी खाई में गिर गए। दोनों पर्वतारोही एक ही रस्सी से नीचे उतर रहे थे।

अंतर्राष्ट्रीय मैरिटाइम संगठन (आईएमओ) ने भारत के हांगकांग अंतर्राष्ट्रीय समझौता, 2009 में शामिल होने पर प्रशंसा की है

अंतर्राष्ट्रीय मैरिटाइम संगठन (आईएमओ) के लंदन में चल रहे 31वें सत्र में ब्रिटेन ने जहाजों की री-साइक्लिंग पर हांगकांग अंतर्राष्ट्रीय समझौता, 2009 में शामिल होने के भारत के निर्णय की सराहना की है। लंदन में भारत के उच्चायोग को आईएमओके महासचिव द्वारा आधिकारिक रूप से यह सराहना व्यक्त की गई। अंतर्राष्ट्रीय मैरिटाइम संगठन ने 2009 में जहाजों के सुरक्षित और पर्यावरण अनुकूल ठोस री-साइक्लिंग के लिए हांगकांग अंतर्राष्ट्रीय समझौता स्वीकार किया था। इसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि जहाजों की अपनी संचालन जिंदगी पूरी करने पर ही उनकी री-साइक्लिंग करनी चाहिए। इससे मानव स्वास्थ्य, सुरक्षा तथा पर्यावरण को अनावश्यक खतरा नहीं होगा।

जीडीपी ग्रोथ रेट जुलाई-सितंबर तिमाही में 4.5% रही, बीते 6 साल में सबसे कम

देश की जीडीपी ग्रोथ जुलाई-सितंबर तिमाही में घटकर 4.5% रह गई। यह 6 साल (26 तिमाही) में सबसे कम है। इससे कम 4.3% जनवरी-मार्च 2013 में रही थी। जीडीपी ग्रोथ मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर की सुस्ती की वजह से ज्यादा प्रभावित हुई। इस सेक्टर की ग्रोथ (-)1% रही। पिछले साल सितंबर तिमाही में 4.9% थी। केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय ने शुक्रवार को सितंबर तिमाही के आंकड़े जारी किए। इससे पहले अप्रैल-जून में ग्रोथ 5% और पिछले साल जुलाई-सितंबर में 7% रही थी। छमाही आधार पर देखें तो इस साल अप्रैल से सितंबर के 6 महीने में ग्रोथ 4.8% दर्ज की गई। पिछले साल इसी छमाही में 7.5% थी।

खेल मंत्रालय ने राष्ट्रीय खेल संहिता के मसौदे की समीक्षा करने के लिए न्यायमूर्ति मुकुंदकम् शर्मा की अगुवाई में 13 सदस्यीय विशेषज्ञ समिति का गठन किया

खेल मंत्रालय ने राष्ट्रीय खेल संहिता 2017 के विवादास्पद मसौदे की समीक्षा के लिये विशेषज्ञों की 13 सदस्यीय समिति गठित की है जिसमें ओलंपिक कांस्य पदकधारी निशानेबाज गगन नारंग, पूर्व फुटबाल कप्तान बाईचुंग भूटिया और राष्ट्रीय बैडमिंटन कोच पुलेला गोपीचंद को शामिल किया गया है। इस तिकड़ी के अलावा समिति में विश्व चैम्पियनशिप की कांस्य पदकधारी लंबी कूद एथलीट अंजू बॉबी जार्ज भी शामिल हैं। विशेषज्ञों की समिति की अध्यक्षता उच्चतम न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश न्यायमूर्ति मुकुंदकम शर्मा करेंगे। इस पैनल में भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के प्रतिनिधि भी शामिल होंगे।

केंद्र सरकार का आदर्श क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसायटी लिमिटेड, अहमदाबाद को बंद करने का आदेश

कृषि एवं किसान कल्‍याण मंत्रालय के कृषि, सहयोग एवं किसान कल्‍याण विभाग की केंद्रीय सहकारी समिति के पंजीयक ने आदर्श क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसायटी लिमिटेड, अहमदाबाद को बंद करने का आदेश पारित किया है। इस इस उद्देश्‍य के लिए एमएससीएस अधिनियम, 2002 (एवं उसके अंतर्गत निरुपित नियमों) के तहत एक लिक्विडैटर नियुक्‍त किया है। आदर्श क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसायटी लिमिटेड, दूसरा तल, 14 विद्या विहार कॉलोनी, होटल फॉर्चून लैंडमार्क, उस्‍मानपुरा, अहमदाबाद – 380013 , गुजरात को अपने सदस्‍यों/जमाकर्ताओं के धन का निजी लाभ के लिए दुरूपयोग करने, बड़े पैमाने पर अनि‍यमितताएं करने और सहकारिता सिद्धांतों का उल्‍लंघन करने का दोषी पाया गया।

टाटा कॉम बोर्ड ने ए एस लक्ष्मीनारायण को अपना MD & CEO किया नियुक्त

टाटा कम्युनिकेशंस (टाटा कॉम) बोर्ड ने अमूर स्वामीनाथन लक्ष्मीनारायण को 26 नवंबर, 2019 से पांच साल की अवधि के लिए दूरसंचार कंपनी का प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया हैं। टाटा कॉम में नियुक्त किए जाने से पहले लक्ष्मीनारायणन TCS, जापान के अध्यक्ष और CEO थे, जहाँ वे कंपनी के मार्केटिंग अवसरो बढ़ाने और क्षेत्र में ब्रांड के विकास प्रभारी थे।

जल्द ही ऑनलाइन पढ़ सकेंगे महात्मा गांधी के पत्र, भाषण और किताबें

महात्मा गांधी की दुर्लभ किताबों, पत्रों और भाषणों को आप बहुत जल्द ही डिजिटल प्लेटफॉर्म पर भी पढ़ सकेंगे। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी), खड़गपुर के शोधकर्ता बापू की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में गांधीपीडिया तैयार करेंगे। गांधीपीडिया में महात्मा गांधी द्वारा लिखी गई किताबों, पत्रों और भाषणों का दुर्लभ संग्रह होगा।

रक्षा शक्ति विश्वविद्यालय खोले जाएंगे

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि पेशेवर और प्रशिक्षित पुलिस कार्मिकों की कमी को दूर करने के लिए रक्षा शक्ति विश्वविद्यालय खोले जाएंगे। इसके लिए केंद्र सरकार जल्द विधेयक लाएगी। कहा कि कक्षा दस उत्तीर्ण कर चुके जो बच्चे पुलिसिंग में अपना कॅरियर बनाना चाहते हैं, वे इनमें पढ़ सकते हैं। इस विवि में फोरेंसिक साइंस, कानून, अभियोजन, विवेचना और पुलिस थानों के संचालन की पढ़ाई होगी। जो छात्र यहां से पढ़कर निकलेंगे उन्हें पुलिस भर्ती में प्राथमिकता मिलेगी, क्योंकि वे ‘रेडीमेड पुलिस कार्मिक’ होंगे। वह शुक्रवार को लखनऊ में पुलिस मुख्यालय में आयोजित दो दिवसीय 47वीं अखिल भारतीय पुलिस विज्ञान कांग्रेस के समापन समारोह में बोल रहे थे।

स्विस कंपनी करेगी जेवर एयरपोर्ट का निर्माण

दिल्ली-एनसीआर के तीसरे और देश के सबसे बड़े एयरपोर्ट के रूप में विकसित होने वाले जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के निर्माण एवं संचालन का जिम्मा स्विट्जरलैंड की कंपनी ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल एजी को मिला है। जेवर एयरपोर्ट के लिए खोली गई वित्तीय बोली में ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल एजी ने प्रति यात्री सबसे अधिक 400.97 रुपये की बोली लगाई। अडानी इंटरप्राइजेज लिमिटेड 360 रुपये की बोली के साथ दूसरे नंबर पर रही। जेवर एयरपोर्ट चार चरणों में विकसित होगा। एयरपोर्ट से 2023-24 में व्यावसायिक उड़ान शुरू करने का लक्ष्य है।

तेलंगाना 18 से 30 साल की महिलाओं के लिए देश में सबसे असुरक्षित

तेलंगाना के हैदराबाद के पास गुरुवार तड़के 26 साल की वेटरनरी डॉक्टर की दुष्कर्म के बाद हत्या कर दी गई। नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो यानी एनसीआरबी के आंकड़े बताते हैं कि 18 से 30 साल की महिलाओं के लिए तेलंगाना देश में सबसे असुरक्षित राज्य है। 2017 में यहां दर्ज दुष्कर्म के कुल मामलों में 91% पीड़ित इसी आयु वर्ग की हैं, जो देश में सबसे ज्यादा है। हालांकि, दुष्कर्म के सबसे ज्यादा मामले मध्यप्रदेश में सामने आए हैं।

तमिल अभिनेता और थिएटर कलाकार बाला सिंह का निधन

दिग्गज तमिल अभिनेता और थिएटर कलाकार बाला सिंह का निधन। राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय (NSD) के पूर्व छात्र बाला ने अपना करियर थिएटर कलाकार के रूप में शुरू किया। उन्हें अवतारम (1995) फिल्म से ख्याति प्राप्त हुई जिसमे उन्होंने खलनायक की भूमिका अदा की थी। यह उनकी पहली फिल्म भी थी।

उद्धव ने आरे कालोनी मेट्रो शेड के निर्माण पर लगाई रोक

शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री का पदभार संभाल लिया। बाद में प्रेस से बातचीत में उन्होंने मुंबई की आरे कालोनी में मेट्रो कारशेड के निर्माण पर रोक लगाने की घोषणा की। इसी शेड के निर्माण के लिए पेड़ काटे जाने का पिछले महीने काफी विरोध हुआ था। पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस ने फैसले की आलोचना करते हुए कहा कि इससे निवेशक हतोत्साहित होंगे और शहर की ढांचागत परियोजनाएं रुक जाएंगी।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.