Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

1 December 2019

इंडिया करप्शन सर्वे 2019

इंडिया करप्शन सर्वे 2019 के अनुसार राजस्थान और बिहार के क्रमशः 78% तथा 75% लोगों ने रिश्वत देने की बात स्वीकार की है, जबकि दक्षिण भारत में तेलंगाना ने पहला स्थान हासिल किया है। यह सर्वेक्षण अक्टूबर, 2018 से नवम्बर, 2019 के बीच ‘लोकल सर्किल’ नामक सोशल मीडिया फर्म तथा ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल इंडिया द्वारा किया गया। इसमें भारत के 20 राज्यों के 248 जिलों से 81,000 से अधिक लोगों ने अपनी राय दी। राजस्थान ने सबसे भ्रष्ट राज्यों की सूची में प्रथम स्थान हासिल किया है, सर्वे में शामिल होने वाले 78% लोगों ने रिश्वत देने की बात स्वीकार की है। बिहार सबसे भ्रष्ट राज्यों की सूची में दूसरे स्थान पर है, सर्वेक्षण में भाग लेने वाले 75% लोगों ने रिश्वत देने की बात स्वीकार की है। उत्तर प्रदेश तथा झारखण्ड को इस सूची में संयुक्त रूप से तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है, दोनों राज्यों के 74% लोगों ने रिश्वत देने की बात स्वीकार की है। इस सूची में पांचवें स्थान पर तेलंगाना है, तेलंगाना के 67% लोगों ने रिश्वत देने की बात स्वीकार की है। पंजाब और कर्नाटक को इस सूची में छठवां स्थान प्राप्त हुआ है, पंजाब और कर्नाटक के 63% नागरिकों ने रिश्वत देने की बात स्वीकार की है। इस सर्वेक्षण के अनुसार केरल, गोवा, गुजरात, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, हरियाणा और दिल्ली देश के सबसे कम भ्रष्ट राज्य हैं।

मलयालम कवि अक्कितम ने जीता 55वां ज्ञानपीठ पुरस्कार

मलयालम कवि अक्कितम अचुथन नम्बूदरी ने 55वां ज्ञानपीठ पुरस्कार जीत लिया है। अक्कितम अचुथन नम्बूदरी का जन्म 18 मार्च, 1926 को पलक्कड़ में हुआ था, उन्हें अक्कितम नाम से जाना जाता है। अक्कितम ने अब तक 55 से अधिक पुस्तकें लिखी हैं। उनकी कुछ एक प्रमुख रचनाएं हैं : खंड काव्य, कथा काव्य, चरित काव्य इत्यादि। उन्हें केरल साहित्य अकादमी पुरस्कार, ओड़ाकुझल अवार्ड, केंद्र साहित्य अकादमी अवार्ड, आसन पुरस्कार, ललिताम्बिका साहित्य अवार्ड, एझुथाचन अवार्ड, पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। ज्ञानपीठ पुरस्कार की स्थापना 1961 में की गयी थी। इस पुरस्कार के द्वारा भारतीय ज्ञानपीठ संविधान में शामिल 22 भारतीय भाषाओँ में रचना करने वाले साहित्यकारों को सम्मानित करती है। शुरू में इस पुरस्कार के लिए अंग्रेजी भाषा को शामिल नहीं किया गया था, परन्तु 49वें ज्ञानपीठ पुरस्कार के बाद अंग्रेजी भाषा को भी इस पुरस्कार के लिए शामिल किया गया। इस पुरस्कार के विजेताओं को 11 लाख रुपये नकद राशि, प्रशस्ति पत्र तथा देवी सरस्वती की कांस्य प्रतिमा प्रदान की जाती है। पहला ज्ञानपीठ पुरस्कार प्रसिद्ध मलयालम जी.एस. कुरूप को प्रदान किया गया था।

ग्लोबल डिप्लोमेसी इंडेक्स 2019

2019 ग्लोबल डिप्लोमेसी इंडेक्स 27 नवंबर, 2019 को सिडनी स्थित लोवी इंस्टीट्यूट द्वारा जारी किया गया था, जो नवीनतम आंकड़े देता है, और बताता है कि विश्व में राजनयिक/कूटनीतिक नेटवर्क का विस्तार या संकुचन किस प्रकार हो रहा है। सूचकांक के अनुसार, दुनिया भर में राजनयिक पदों के लिए भारत 63 देशों में 12 वें स्थान पर है। सूची में चीन सबसे ऊपर था।।

  • चीन के पास अब अमेरिका की तुलना में दुनिया भर में अधिक राजनयिक पद हैं, जो कि उसके बढ़ते अंतरराष्ट्रीय दबदबे और महत्वाकांक्षा का एक मार्कर है।
  • अगले तीन स्थानों पर फ्रांस, जापान और रूस का कब्जा है।
  • चीन ने 2019 में दुनिया भर में 276 दूतावासों और वाणिज्य दूतावासों के साथ अमेरिका को पछाड़ दिया है, जो अमेरिका की तुलना में तीन अधिक है।
  • भारत 61 देशों में से 12 वें स्थान पर है जिसे लोवी संस्थान द्वारा स्थान दिया गया है।
  • भारत ने भी अपने कूटनीतिक पदचिह्न का विस्तार किया है। वर्तमान में, नई दिल्ली में 2019 तक 123 दूतावास और उच्च आयोग और 54 वाणिज्य दूतावास हैं।
  • दो वर्षों में, बीजिंग ने सात नए मिशनों के शुरू होने और दो के बंद होने के बाद पांच राजनयिक पदों से अपना नेटवर्क बढ़ाया है। यह तेजी से शीर्ष स्थान पर चढ़ गया है । 2016 में, अमेरिका और फ्रांस के बाद चीन तीसरे स्थान पर था, और 2017 तक यह फ्रांस से आगे दूसरे स्थान पर पहुंच गया था।
  • ताइवान ने राजनयिक पदों पर सबसे बड़ी गिरावट देखी है, 2016 में 22 दूतावासों से इस साल 15 तक नीचे आ गया है ।

संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम ने नई दिल्ली में एक्सेलरेटर लैब लांच की

संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम ने नई दिल्ली में एक्सेलरेटर लैब लांच की है। इसका उद्देश्य भारत में सबसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर कार्य करना है, इसमें वायु प्रदूषण भी शामिल है। इस लैब में नवोन्मेष के द्वारा समाधान ढूंढें जायेंगे। इस उद्देश्य की पूर्ती के लिए संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) ने नीति आयोग के अटल इनोवेशन मिशन के साथ साझेदारी की है। इस लैब की स्थपाना का मुख्य उद्देश्य संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों को 2030 तक पूरा करना है।

एच.आर. खान को एमएफआई पैनल के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया

RBI के पूर्व डिप्टी गवर्नर, HR खान को माइक्रो-क्रेडिट में कोड फॉर रिस्पॉन्सिबल लेंडिंग (CRL) की स्टीयरिंग कमेटी के पहले अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है। CRL बैंकों, NBFC-MFI और NBFC जैसी विविध संस्थाओं को बनाने वाले माइक्रो-क्रेडिट उद्योग के लिए एक स्व-नियामक कदम है जो ग्राहक सुरक्षा के मानकों का पालन करता है। CRL को सितंबर में एमएफआईएन और सा-धन द्वारा आरबीआई द्वारा मान्यता प्राप्त एसोसिएशन, वित्त उद्योग विकास परिषद, एनबीएफसी के संघ के साथ लॉन्च किया गया था।

दक्षिण एशियाई खेलों में भारत के ध्वजवाहक होंगे तूर

गोला फेंक के स्टार खिलाड़ी तेजिंदर पाल सिंह तूर नेपाल की राजधानी काठमांडू में होने वाले 13वें दक्षिण एशियाई खेलों (सैग) के उद्घाटन समारोह में भारत के ध्वजवाहक होंगे। 25 वर्षीय तूर एशियन गेम्स के गत चैंपियन हैं। इन खेलो का आयोजन एक से 10 दिसंबर तक किया जाएगा।

सबसे तेज 7,000 टेस्ट रन बनाने क्रिकेटर बनें ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ

स्टीव स्मिथ 7,000 टेस्ट रन बनाने वाले सबसे तेज क्रिकेटर बने, 1946 के बाद यह रिकॉर्ड टूट गया, जबकि पिछले दिनों डोनाल्ड ब्रैडमैन ऑस्ट्रेलिया के 11 वें सबसे बड़े स्कोरर बने। 30 साल के स्मिथ ने पाकिस्तान के खिलाफ एडिलेड में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के दौरान, मुहम्मद मूसा की गेंद में सिंगल ले लिया और महान अंग्रेज वैली हैमंड द्वारा 73 साल तक रखे गए रिकॉर्ड को अपने कब्जे में ले लिया। हैमंड ने 131 पारियों में यह मुकाम हासिल किया था, जबकि नौ साल पहले अपना पहला टेस्ट करियर शुरू करने वाले स्मिथ ने 126 परियों में यह मुकाम हासिल कर लिया है। भारत के वीरेंद्र सहवाग 134 पारियों में 7000 रन बनाने वाले तीसरे सबसे तेज टेस्ट बैट्समैन हैं।

FIFA रैंकिंग में भारत 2 स्थान गिरा, बेल्जियम टॉप पर

अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल की सर्वोच्च संस्था 'फीफा' (FIFA) ने रैंकिंग की जो सूची जारी की है, उसमें भारत 106 रैंकिंग से गिरकर 108 पर खिसक गया है जबकि बेल्जियम की टीम फीफा रैंकिंग में टॉप पर बनी हुई है। फीफा रैंकिंग में शीर्ष पांच स्थानों में कोई बदलाव नहीं आया है। बेल्जियम पहले, फ्रांस दूसरे, ब्राजील तीसरे, इंग्लैंड चौथे और उरूग्वे पांचवें नंबर पर बने हुए हैं। जापान ईरान को पछाड़ कर 28वें स्थान पर पहुंच गया है और एशिया में प्रथम स्थान पर पहुंच गया है। सेनेगल 20वें स्थान के साथ अफ्रीका की शीर्ष टीम बन गई है। फीफा विश्व कप 2019-20 का आयोजनकर्ता कतर 55वें स्थान पर है।

विनेश और साक्षी ने जीते स्वर्ण

टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुकीं महिला पहलवान विनेश फोगाट और ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता साक्षी मलिक ने पीएपी के इंडोर स्टेडियम में सीनियर राष्ट्रीय कुश्ती चैंपियनशिप के फ्रीस्टाइल वर्ग में स्वर्ण पदक हासिल किए।

इराक के प्रधानमंत्री आदेल अब्दुल मेहदी ने इस्तीफे की घोषणा की

इराक के प्रधानमंत्री आदेल अब्दुल मेहदी ने इस्तीफे की घोषणा कर दी है। उन्होंने यह फैसला इराक में जारी सरकार विरोधी हिंसक प्रदर्शनों के चलते लिया है। हालिया प्रदर्शनों में लगभग 40 लोगों की मृत्यु हुई थी। आदेल अब्दुल मेहदी 2005 से 2011 के बीच इराक के राष्ट्रपति भी रहे। 2014 से 2016 के दौरान वे देश के तेल मंत्री भी रहे। इससे पूर्व देश के अंतरिम वित्त मंत्री भी रहे हैं। वे सुप्रीम इस्लामिक इराकी कौंसिल तथा इराकी कम्युनिस्ट पार्टी के सदस्य रह चुके हैं।

राष्ट्रपति बूटर्स को 20 साल की जेल

सूरीनाम के राष्ट्रपति डिसाइ बूटर्स कोे 37 साल पुराने एक मामले में 20 साल जेल की सजा सुनाई गई है। पारामारिबो की कोेर्ट ने बूटर्स को 1982 में वकीलों, पत्रकारों और विपक्ष के यूनियन लीडर्स समेत 15 लोगों को गोली मरवाने का दोषी पाया है। वे फिलहाल चीन के आधिकारिक दौरे पर हैं। बूटर्स के पास सजा के खिलाफ अपील करने के लिए दो हफ्ते का समय है।

चीन ने सूर्य की ऊर्जा पर आधारित परमाणु रिएक्टर बनाया

चीन ने सूर्य की ऊर्जा यानी संलयन पर आधारित परमाणु रिएक्टर तैयार कर लिया है। रिएक्टर एचएल-2एम को सिचुआन प्रांत की राजधानी चेंगदू में बनाया गया है। बताया जा रहा है कि रिएक्टर 2020 में काम करना शुरू कर देगा। इसके जरिए चीन जीवाश्म ईंधन यानी पेट्रोल-कोयला-डीजल पर निर्भरता कम करना चाहता है। सूर्य में परमाणु संलयन (न्यूक्लियर फ्यूजन) ही होता है। इस प्रक्रिया में हाइड्रोजन के दो परमाणु मिलकर हीलियम बनाते हैं। संलयन आधारित रिएक्टर बनाकर चीन स्पष्ट संदेश देना चाहता है कि प्रदूषणरहित ऊर्जा की सप्लाई कभी बाधित नहीं होगी।

शोधकर्ताओं ने बनाया CO2 खाने वाला बैक्टीरिया

इजरायली शोधकर्ताओं ने एक ऐसा बैक्टीरिया 'ई-कोली' विकसित किया है जो पूरी तरह से कार्बन डायऑक्साइड को खा कर जीवित रहता है। बुधवार को सेंट्रल इजरायल स्थित वेइजमैन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि यह बैक्टीरिया वायुमंडल में मौजूद कार्बन से अपनी बॉडी का बायोमास तैयार करता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि इस तकनीक से न सिर्फ वातावरण में ग्रीन हाउस गैसों के बढ़ते दुष्प्रभावों को कम किया जा सकेगा बल्कि ग्लोबल वार्मिंग जैसे गंभीर समस्याओं से लड़ने में भी मदद मिलेगी।

दुनिया में प्रवासी भारतीयों की आबादी 1.75 करोड़

दुनिया में सबसे ज्यादा प्रवासी, भारतीय मूल के लोग हैं। इनकी संख्या 1.75 करोड़ है। द इंटरनेशनल आर्गेनाइजेशन फॉर माइग्रेशन (आईओएम) ने अपनी ग्लोबल माइग्रेशन रिपोर्ट 2020 में यह दावा किया है। यह रिपोर्ट 2018 के आंकड़ों के आधार पर बनाई गई है। इसके मुताबिक दूसरे स्थान पर मैक्सिको (1.18 करोड़) और तीसरे पर चीन (1.07 करोड़) है। भारतीय 2015 में भी सबसे आगे थे। तीन साल में भारतीय प्रवासियों की संख्या में 0.1% बढ़ोतरी हुई है। इन लोगों ने अपने देश को एक साल में 5.5 लाख करोड़ रुपए भेजे हैं। यह 2015 की तुलना में 70 हजार करोड़ रुपए ज्यादा है, जबकि दुनियाभर के प्रवासियों ने अपने देशों में 49 लाख करोड़ रुपए भेजे।

ट्रेकिसियम आप्टे - अरुणाचल प्रदेश में साँप की एक नई प्रजाति

इसे यह नाम बॉम्बे नेचुरल हिस्ट्री सोसाइटी के प्रसिद्ध समुद्री जीवविज्ञानी और निदेशक दीपक आप्टे के सम्मान में दिया गया है। यह एक विषहीन बिल खोदने वाला साँप है जो अरुणाचल प्रदेश के ज़ीरो कस्बे में अवस्थित टैली घाटी वन्यजीव अभ्यारण्य में पाया गया है। ट्रेकिसियम प्रजाति के साँप आमतौर पर पतले होते है और वर्तमान में इसकी सात प्रजातियाँ हैं।

भारत के बगैर आरसेप में नहीं शामिल होगा जापान

आरसेप के मुद्दे पर भारत को जापान का साथ मिला है। जापान ने साफ तौर पर कह दिया है कि वह भारत की भागीदारी के बगैर रीजनल कॉम्प्रहेंसिव इकोनॉमिक पार्टनरशिप (आरसेप) में शामिल नहीं होगा। जापान ने स्पष्ट किया कि वह आरसेप का हिस्सा तभी बनेगा जब इसमें शामिल देश भारत की चिंताओं का निराकरण कर उसे समझौते का हिस्सा बनाएंगे। जापान द्वारा यह घोषणा दोनों देशों के विदेश और रक्षा मंत्रियों की गुरुवार को प्रस्तावित बैठक से पहले की गई है। आरसेप मुद्दे पर जापान का यह स्टैंड भारत के आर्थिक हितों के लिहाज से बहुत महत्वपूर्ण है। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह कहते हुए आरसेप से खुद को अलग कर लिया था कि इसमें भारतीय हितों का ख्याल नहीं रखा गया है। इससे छोटे उद्योगों व कृषि क्षेत्र को नुकसान उठाना पड़ सकता है।

RBI ने लगाया कॉरपोरेशन बैंक पर 1.50 करोड़ रुपये का जुर्माना

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने RBI द्वारा जारी निर्देशों के कुछ प्रावधानों के अनुपालन के लिए कॉर्पोरेशन बैंक पर 1.50 करोड़ रुपये का मौद्रिक जुर्माना लगाया है। बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 46 (4) (i) और 51 (1) के साथ पढ़ी गई धारा 47 A (1) (C) के प्रावधानों के तहत RBI में निहित शक्तियों के प्रयोग में जुर्माना लगाया गया है। यह कार्रवाई नियामक अनुपालन में कमियों पर आधारित है और अपने ग्राहकों के साथ बैंक द्वारा किए गए किसी भी लेनदेन या समझौते की वैधता के उच्चारण करने पर उद्दिष्ट नहीं है।

पीआईबी ने फेक न्यूज से निपटने के लिए विशेष जांच इकाई का गठन किया

भारतीय प्रेस सूचना ब्यूरो ने फर्जी खबरों की समस्या से निपटने के लिए विभिन्न मंत्रालय से संबंधित समाचारों की पुष्टि के लिए विशेष जांच इकाई गठित की है। सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने लोगों से सोशल मीडिया सहित किसी भी प्लेटफार्म से मिली संदिग्ध सामग्री का स्नैपशॉट लेकर ई-मेल करने और इसकी समुचित पुष्टि करने को कहा है। स्नैपशॉट या संदिग्ध सामग्री की यू आर एल pibfactcheck@gmail.com पर भेजी जा सकती हैं।

केन्‍द्र सरकार ने फास्‍टैग को अनिवार्य करने की तारीख 15 दिसम्‍बर तक बढ़ाई

केन्‍द्र सरकार ने राष्‍ट्रीय राजमार्गों पर टोल भुगतान के लिए फास्‍टैग को अनिवार्य करने की तारीख 15 दिसम्‍बर तक बढ़ा दी है। इससे पहले सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने पहली दिसम्‍बर से फास्‍टैग द्वारा ही राजमार्गों पर टोल भुगतान स्‍वीकार किये जाने की घोषणा की थी। अब यह निर्णय लिया गया है कि इस साल 15 दिसम्‍बर से फास्‍टैग न होने की स्थिति में दोगुना शुल्‍क लिया जाएगा। मंत्रालय ने यह भी कहा है कि 15 दिसम्‍बर तक फास्‍टैग निशुल्क उपलब्‍ध कराया जाएगा।

देश में अब तक कुल 1,693 ग्राम पंचायत सांसद आदर्श ग्राम पंचायत के रूप में चिह्नित

इस वर्ष नवंबर तक देश में कुल 1,693 ग्राम पंचायतों को सांसद आदर्श ग्राम पंचायत के रूप में चिह्नित किया जा चुका है। देश के विभिन्‍न भागों में सांसद आदर्श ग्राम पंचायत की चरणबद्ध योजना 11 अक्‍टूबर 2014 को शुरू की गई थी। इसका उद्देश्‍य सांसदों की नेतृत्‍व क्षमता और वचनबद्धता को बढ़ाना है। राज्‍यसभा में एक लिखित उत्‍तर में इसकी जानकारी देते हुए ग्रामीण विकास मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने कहा कि इसका उद्देश्‍य ग्रामीणों में नैतिक मूल्‍यों के प्रति जागरुकता लाना और अन्‍य लोगों के लिए उन्‍हें एक आदर्श के रूप में प्रस्‍तु‍त करना है। उत्‍तर प्रदेश में 311 सांसद आदर्श ग्राम पंचायतें हैं। उसके बाद तमिलनाडु का स्‍थान है जहां 190 सांसद आदर्श ग्राम पंचायतें हैं।

भारत और जापान ने बढ़ते आतंकवाद की निंदा करते हुए इसे हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति और स्थिरता के लिए एक बड़ा खतरा बताया

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और विदेशमंत्री डॉक्‍टर एस. जयशंकर ने नई दिल्‍ली में जापान के रक्षामंत्री कोनो तारो और विदेशमंत्री तोशीमित्‍सु मोतेगी के साथ पहली भारत जापान टू प्‍लस टू विदेश और रक्षामंत्री स्‍तर की वार्ता की। वार्ता के बाद एक संयुक्‍त बयान में मंत्रियों ने कहा कि इस वार्ता से दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सुरक्षा और रक्षा सहयोग की रणनीति को बढ़ावा मिलेगा। उन्‍होंने आतंकवाद के बढ़ते खतरे की कड़ी निंदा की और कहा कि इसने क्षेत्र की शांति और सुरक्षा के लिए प्रमुख खतरा पैदा किया है।

जापान के पूर्व PM यासुहिरो नाकासोन का निधन

जापान के पूर्व प्रधानमंत्री यासुहिरो नाकासोन (Yasuhiro Nakasone) का टोक्यो के एक होटल में निधन हो गया। उनकी उम्र 101 साल की थी। नाकासोन ने वर्ष 1982 से 1987 तक लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया। उन्हें अमेरिकी के पूर्व राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन के साथ अपने करीबी संबंधों के लिए जाना जाता था। उनकी मजबूत दोस्ती को रॉन-यासु के नाम से जाना जाता रहा है। उन्होंने वर्ष 1947 में एक सीट जीती, 28 साल की उम्र में संसद के सबसे कम उम्र के सदस्य बने।

आदित्य बिड़ला फाइनेंस, बौरसेस पर वाणिज्यिक पत्र को सूचीबद्ध करने वाला पहला NBFC बना

गैर-बैंक ऋणदाता आदित्य बिड़ला फाइनेंस बौरसेस पर अपने 100 करोड़ रु के वाणिज्यिक कागजात को सूचीबद्ध करने वाली पहली कंपनी बन गई है। कुमार मंगलम बिड़ला के नेतृत्व वाली कंपनी ने अपने सीपीई को 28 नवंबर, 2019 के मूल्य दिनांक और 7 फरवरी, 2020 को बीएसई और एनएसई में परिपक्वता तिथि के साथ सूचीबद्ध किया था। ABFL एक विविध गैर-बैंकिंग वित्त कंपनी (NBFC) है जो कि इकरा और भारत की रेटिंग दोनों से AAA (Stable) की दीर्घकालिक क्रेडिट रेटिंग के साथ है।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on