Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

2 December 2019

सोमा राय बर्मन ने महालेखा नियंत्रक का पदभार संभाला

भारतीय लोक लेखा सेवा की 1986 बैच की अधिकारी सोमा राय बर्मन ने लेखा महानियंत्रक का पदभार संभाल लिया। वे 24वीं सीजीए हैं और इस प्रतिष्ठित पद को संभालने वाली सातवीं महिला हैं। उन्‍होंने जे पी एस चावला से कार्यभार ग्रहण किया है। सोमा राय बर्मन सीजीए का पद संभालने के पहले अतिरिक्‍त लेखा महानियंत्रक के तौर पर काम कर रही थीं। उन्‍होंने लेखा, नियम नीति और सुधार, वित्‍त, डाटा विश्‍लेषण, नकद और बजट प्रबंधन जैसे महत्‍वपूर्ण क्षेत्रों में काम करने का अनुभव है।

भारत हज यात्रा की समूची प्रक्रिया को पूरी तरह डिजिटल बनाने वाला विश्व का पहला देश बना

भारत हज यात्रा की समूची प्रक्रिया को पूरी तरह डिजिटल बनाने वाला विश्व का पहला देश बन गया है। अल्‍पसंख्‍यक मामलों के मंत्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने जेद्दाह में भारत और सऊदी अरब के बीच अगले साल हज यात्रा के लिए एक द्विपक्षीय समझौते पर हस्‍ताक्षर करने के मौके पर यह बात कही। श्री नकवी ने कहा कि एक ऑनलाइन आवेदन, ई-वीज़ा, हज मोबाइल ऐप, 'ई-मसीहा' स्वास्थ्य सुविधा, 'ई-सामान प्री-टैगिंग' के जरिए भारत में ही मक्का और मदीना में आवास और परिवहन के संबंध में सभी जानकारी 2020 में हज के लिए जा रहे 2 लाख हज यात्रियों को देने का इंतजाम किया गया है। हज ग्रुप ऑर्गेनाइजर्स के नाम से एक पोर्टल भी विकसित किया है जिसमें हज यात्रा पैकेज के बारे में पूरी जानकारी दी गई है।

लद्दाख को मिला नया वाहन रजिस्ट्रेशन टैग, अब LA से शुरू होगा गाड़ी का नंबर

लद्दाख में वाहनों के रजिस्ट्रेशन के लिए सरकार ने एक नया पंजीयन टैग LA (एलए) की शुरुआत की है। अब लद्दाख की गाड़ियों के नंबर की शुरुआत JK से न होकर LA से होगी। सरकार ने पांच अगस्त को अनुच्छेद 370 को समाप्त कर दिया था तथा जम्मू कश्मीर और लद्दाख नाम से दो नये केंद्रशासित प्रदेश का गठन किया है। लद्दाख में कारगिल और लेह दो जिले हैं तथा यह अब दूसरा सबसे बड़ा केंद्र शासित प्रदेश है।

नगालैंड का बहुप्रतिक्षित महोत्‍सव होर्नबिल किसामा में शुरू

नगालैंड का बहुप्रतिक्षित महोत्‍सव होर्नबिल किसामा में शुरू हो गया। यह महोत्‍सव का बीसवां संस्‍करण है। दस दिन तक चलने वाले इस महोत्‍सव की शाम चार बजे राज्‍यपाल आर एन रवि और मुख्‍यमंत्री नेफ्यू रियो की मौजूदगी में औपचारिक शुरूआत हुई। अनियाशू गांव के मोंगतेई ने परम्‍परागत तरीके से आशीर्वाद दिया। महोत्‍सव के दौरान हथकरघा, हस्‍तशिल्‍प, कृषि उत्‍पाद और द्वितीय विश्‍व युद्ध से संबंधित संग्रहालय और अन्‍य आयोजन किए गये हैं।

स्वदेशी डेंटल इम्प्लांट तैयार, 3 गुना सस्ता

आईआईटी दिल्ली और मौलाना आजाद इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसेज के वैज्ञानिकों ने एक दशक की मेहनत से भारतीय डेंटल इम्प्लांट तैयार किया है। अभी तक भारत में चीन, अमेरिका, यूरोप, इजराइल, कोरिया से ये इम्प्लांट मंगाए जाते हैं। भारतीय डेंटल इम्प्लांट तीन गुना ज्यादा सस्ते पड़ेंगे। भारतीय डेंटल इम्प्लांट की कीमत 7.5 हजार रुपए हाे सकती है, जबकि इसी गुणवत्ता के स्वीडन के इम्प्लांट की कीमत 20 हजार रुपए हाेती है। देश में हर साल 5-6 लाख मरीज डेंटल इम्प्लांट करवाते हैं।

मेक्सिको के गुआदालजारा में चल रहे अंतर्राष्‍ट्रीय पुस्‍तक मेले में केंद्रीय मानव संसाधन विकास राज्‍यमंत्री संजय धोत्रे ने भारतीय पवेलियन का उद्घाटन किया

मेक्सिको के गुआदालजारा में चल रहे अंतर्राष्‍ट्रीय पुस्‍तक मेले में केंद्रीय मानव संसाधन विकास राज्‍यमंत्री संजय धोत्रे ने भारतीय पवेलियन का उद्घाटन किया। स्‍पेनी भाषा के लिए यह सबसे बड़ा पुस्‍तक मेला है। भारत पहला एशियाई देश है जिसे इस पुस्‍तक मेले में गेस्‍ट ऑफ ऑनर देश के रूप में सम्मिलित किया गया है।

फिलीपींस में शक्तिशाली तूफान - कम्मूरी के कारण हजारों लोगों को सुरक्षित स्‍थानों पर पहुंचाने का काम शुरू

फिलीपींस में प्रशांत क्षेत्र से उठे शक्तिशाली तूफान - कम्मूरी के कारण हजारों लोगों को सुरक्षित स्‍थानों पर पहुंचाने का काम शुरू हो गया है और दक्षिण पूर्वी एशियाई खेलों की कुछ प्रतियोगिताओं को रद्द करने अथवा बाद की तारीखों में आयोजित करने की स्थिति पैदा हो गई है। एशियाई खेलों का फिलीपींस के राष्‍ट्रपति ने उद्घाटन किया था।

आयुष्‍मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना में इस वर्ष 25 नवम्‍बर तक देशभर के 19 हजार से अधिक अस्‍पताल शामिल

आयुष्‍मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना में इस वर्ष 25 नवम्‍बर तक देशभर के 19 हजार 668 अस्‍पताल शामिल हो चुके हैं। इनमें निजी क्षेत्र के नौ हजार से अधिक अस्‍पताल शामिल हैं। स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण राज्य-मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने लोकसभा में एक लिखित उत्‍तर में यह जानकारी दी। इस सूची में दो हजार आठ सौ छप्‍पन अस्‍पतालों के साथ गुजरात शीर्ष पर है। कर्नाटक में दो हजार आठ सौ उन्‍चास और उत्‍तर प्रदेश दो हजार तीन सौ बारह अस्‍पताल इस योजना में शामिल हुए हैं।

प्‍याज की बढ़ती कीमतों के मद्देनजर सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम एमएमटीसी, तुर्की से 11 हजार टन प्‍याज का आयात कर रहा है

प्‍याज की बढ़ती कीमतों के मद्देनजर सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम एमएमटीसी, तुर्की से 11 हजार टन प्‍याज का आयात कर रहा है। इस महीने के अंत में या अगले महीने की शुरूआत में इसकी खेप पहुंचनी शुरू हो जायेगी। उपभोक्‍ता मामलों के विभाग ने प्‍याज की बढ़ती कीमतों पर काबू पाने के लिए एमएमटीसी को यह कदम उठाने को कहा है। इसके अलावा, इस महीने के मध्‍य में मिस्र से भी छह हजार 90 टन प्‍याज आ जायेगा।

नामीबिया के राष्‍ट्रपति हेज गेयनगोब आर्थिक मंदी और भ्रष्‍टाचार के आरोपों के बावजूद दूसरे कार्यकाल के लिए चुनाव जीत गए हैं

नामीबिया के राष्‍ट्रपति हेज गेयनगोब आर्थिक मंदी और भ्रष्‍टाचार के आरोपों के बावजूद दूसरे कार्यकाल के लिए चुनाव जीत गए हैं, लेकिन उनका मत प्रतिशत कम हुआ है। लंबे समय से सत्‍तारूढ़ गेयनगोब की पार्टी साउथ वेस्‍ट अफ्रीका पीपुल्‍स ऑर्गनाइजेशन-स्‍वापो को सबसे चुनौतीपूर्ण चुनाव में दो-तिहाई बहुमत नहीं मिल पाया। तीस वर्ष पहले नामीबिया को आजादी मिलने के बाद यह सबसे चुनौतीपूर्ण चुनाव रहा।

कांग्रेस विधायक नाना पटोले निर्विरोध विधानसभा अध्यक्ष चुने गये। देवेंद्र फडणवीस विपक्ष के नेता होंगे

महाराष्‍ट्र में कांग्रेस विधायक नाना पटोले को निर्विरोध रूप से विधानसभा अध्‍यक्ष चुन लिया गया। भाजपा के देवेन्‍द्र फडणवीस ने विधानसभा में कहा कि पार्टी ने किशन कथोरे को अध्‍यक्ष पद के लिए नामित किया था, लेकिन सर्वदलीय बैठक में अन्‍य दलों ने भाजपा से अनुरोध किया कि परम्‍परा के अनुसार अध्‍यक्ष का चयन निर्विरोध होना चाहिए इसलिए पार्टी ने उनका नामांकन वापस ले लिया। इस बीच, पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को विधानसभा में विपक्ष का नेता मनोनीत किया गया।

सुनामी से तबाह जंगलों की लकड़ी से बना 5 मंजिला स्टेडियम

जापान में अगले साल होने वाले टोक्यो ओलिंपिक का मुख्य स्टेडियम बनकर तैयार हो गया है। इसमें 87% लकड़ी का इस्तेमाल हुआ है। यानी 2000 घन मीटर देवदार की लकड़ी इस्तेमाल की गई है। यह लकड़ी जापान के उन 47 प्रांत के जंगलों से लाई गई, जो 2011 में आई सुनामी से तबाह हो गए थे। इसका मकसद है- दर्शक प्रकृति से जुड़े रहें और उन्हें गर्मी न लगे। इसके लिए यहां 185 बड़े पंखे और 8 स्थानों पर कूलिंग नोजल भी लगाए गए हैं। 5 मंजिला मुख्य स्टेडियम करीब 10 हजार करोड़ रु. की लागत से तैयार हुआ है। यहां 60 हजार दर्शक बैठ सकेंगे।

पूर्व मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर प्रोजेक्ट शक्ति के तहत 20 गांवों में एड्स जागरुकता को बढ़ावा देंगी

2017 में मिस वर्ल्ड जीतने के बाद मानुषी छिल्लर ने भारत में महिलाओं की मासिक धर्म स्वच्छता में सुधार लाने के उद्देश्य से एक गैर-लाभकारी संगठन, प्रोजेक्ट शक्ति की न सिर्फ कल्पना की बल्कि उसे स्थापित भी किया। विश्व एड्स दिवस के मौके पर, मानुषी भारत के 20 गांवों की ग्रामीण महिलाओं के बीच एड्स जागरुकता कार्यक्रम की शुरुआत कर प्रोजेक्ट शक्ति के कार्यों का विस्तार कर रही है। सामुदायिक जागरुकता के माध्यम से एड्स के प्रति जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से 1 दिसंबर से इस पहल की शुरुआत हुई।

प्रियंका 'माराकेच' में सम्मानित की जाने वाली पहली भारतीय

माराकेच इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ने प्रियंका चोपड़ा की उपलब्धियों को सेलिब्रेट करते हुए उनको सम्मानित करने की घोषणा की है। उनको यह ट्रिब्यूट ऐतिहासिक स्थल जेमा एल फना स्क्वायर में दिया जाएगा। यह पहला मौका है जब किसी इंडियन सेलिब्रिटी को इस फेस्टिवल में व्यक्तिगत रूप से सम्मानित किया जा रहा है। प्रियंका के अलावा तीन और लोगों को सिनेमा में उनके योगदान के लिए सम्मानित किया जाएगा, इनमें अमेरिकन निर्देशक रॉबर्ट रेडफोर्ड, वेटरन फ्रेंच फिल्ममेकर बरट्रैंड तावेर्निएर और तीन दशक से मोरक्कन सिनेमा की स्टार रहीं मूना फत्तेउ भी शामिल हैं।

ताइवान के वेंग वेई ने भारत के सौरभ वर्मा को हराकर सैयद मोदी टूर्नामेंट जीता, महिला वर्ग में कैरोलिना मारिन चैंपियन बनीं

ताइवान के वेंग वेई सैयद मोदी इंटरनेशनल बैडमिंटन टूर्नामेंट जीत गए हैं। पुरुष फाइनल्स में उन्होंने भारत के सौरभ वर्मा को 21-15, 21-17 से हराया। वहीं महिलाओं के वर्ग में स्पेन की कैरोलिना मारिन फाइनल जीतीं। उन्होंने खिताबी मुकाबले में थाईलैंड की फितायापॉर्न चाइवान को 21-12, 21-16 से हराया।

वॉर्नर ने रचा इतिहास, गुलाबी गेंद से तिहरा शतक जड़ने वाले बने दूसरे बल्लेबाज

ऑस्ट्रेलिया-पाकिस्तान के बीच खेले जा रहे सीरीज के दूसरे टेस्ट मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने शानदार तिहरा शतक जड़ दिया है। पाकिस्तान के खिलाफ एडिलेड टेस्ट मैच के दूसरे दिन उन्होंने तिहरा शतक जड़ा। डे-नाइट टेस्ट मैच के इतिहास में तिहरा शतक जड़ने वाले वह दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं। साथ ही यह वॉर्नर का टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक स्कोर है। वॉर्नर ने पारी के 120वें ओवर की पहली गेंद पर चौका लगाकर 300 रन पूरे किए।

खेल मंत्री ने गुवाहाटी में खेलो इंडिया युवा खेलों का तीसरा चरण लांच किया

खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने गुवाहाटी में खेलो इंडिया युवा खेलों का तीसरा चरण लांच किया जिनका आयोजन अगले साल 10 से 22 जनवरी तक किया जायेगा। तीसरे चरण में दो अतिरिक्त खेल साइक्लिंग और लॉन बॉल्स जुड़ जायेंगे। पूरे देश से 10 हजार से ज्यादा प्रतिभागी भाग लेंगे जिसमें 13 दिन में कुल 451 पदक दाव पर लगे होंगे। रीजीजू के अलावा असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल भी इस मौके पर उपस्थित थे। कार्यक्रम में तीसरे चरण का शुभंकर, खिलाड़ियों की जर्सी, लोगो और थीम गान भी पेश किया गया।

30 से 6 दिसम्बर तक मनाया जाएगा पेंशन सप्ताह

असंगठित श्रमिकों एवं लघु व्यापरियों को वृद्धावस्था में सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से भारत सरकार द्वारा लागू की गई प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना एवं एनपीएस ट्रेडर्स योजना में श्रमिकों एवं लघु व्यापारियों का अधिक से अधिक पंजीयन करने के लिए 30 नवम्बर से 6 दिसंबर 2019 तक पेंशन सप्ताह मनाया जाएगा।

दो पेंशन योजनाओं के तहत 1 करोड़ लाभार्थियों को भर्ती करने के लिए अभियान

सरकार ने अगले साल मार्च तक प्रधानमंत्री श्रम योगी मंथन (पीएम-एसवाईएम) और नेशनल पेंशन स्कीम फॉर ट्रेडर्स एंड सेल्फ एम्प्लॉयड पर्सन्स (एनपीएस-ट्रेडर्स) के तहत एक करोड़ लाभार्थियों को भर्ती करने का अभियान शुरू किया है। श्रम और रोजगार मंत्री संतोष कुमार गंगवार ने पेंशन सप्ताह के समारोह को चिह्नित करने के लिए अभियान चलाया। यह कहते हुए कि दोनों योजनाएं सरल और परेशानी रहित हैं, नामांकन के लिए बचत बैंक खाते या जन-धन खाते के साथ आधार कार्ड नंबर की आवश्यकता है।

पर्यावरण पर लघु फिल्म प्रतियोगिता के लिए दिए गए पुरस्कार

पर्यावरण मंत्रालय ने पर्यावरण पर लघु फिल्म प्रतियोगिता के लिए पुरस्कार दिए। मिन्स्ट्री और सेंटर फॉर मीडिया स्टडीज (CMS) द्वारा आयोजित समारोह में पर्यावरण मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव रवि अग्रवाल द्वारा कई स्कूली छात्रों और पेशेवरों को उनके वृत्तचित्र और फिल्मों के लिए पुरस्कार से सम्मानित किया गया। प्राप्त 345 प्रविष्टियों में से, 90 फिल्मों को जूरी के समक्ष स्क्रीनिंग के लिए नामांकित किया गया था, जिसमें फिल्म निर्देशक रमेश सिप्पी, राहुल रवैल और मंजू बोरा शामिल थे, जिन्होंने अंतिम पुरस्कार विजेताओं का चयन किया था। चार दिवसीय ग्रीन फेस्टिवल का उद्घाटन सांसद सुरेश प्रभु ने किया, जिन्होंने जूरी की अध्यक्षता की थी।

भारत ने किया अग्नि- 3 बैलिस्टिक मिसाइल का पहला रात्रि परीक्षण

भारत ने सतह से सतह पर मार करने वाली परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम अग्नि- 3 बैलिस्टिक मिसाइल का पहला रात्रि परीक्षण किया है। यह मिसाइल 3,500 किमी से अधिक दूरी तक लक्ष्य को भेदने में सक्षम है। यह परीक्षण ओडिशा तट के पास एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप स्थित समन्वित परीक्षण रेंज से किया गया। इससे पहले भारत ने 2,000 किलोमीटर की मारक क्षमता वाली अग्नि-2 बैलिस्टिक मिसाइल का ओडिशा के बालासोर से सफल रात्रि-परीक्षण किया था।

31 अक्टूबर से 12 दिसंबर तक संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण (JMT)

भारतीय वायु सेना (IAF) और रिपब्लिक ऑफ सिंगापुर एयर फोर्स (RSAF) पश्चिम बंगाल के कलाईकुंडा वायु सेना स्टेशन में 31 अक्टूबर से 12 दिसंबर तक संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण (JMT) आयोजित कर रहे हैं। यह अभ्यास JMT का 10वां संस्करण है। पहला JMT वर्ष 2008 में आयोजित किया गया था इसके लिए 2007 में समझौते पर हस्ताक्षर किये गये थे।

सऊदी अरब यूनेस्को की विश्व धरोहर समिति के लिए निर्वाचित

पहली बार सऊदी अरब को संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) विश्व विरासत समिति के लिए चुना गया। किंगडम को 2019-2023 की अवधि के लिए संयुक्त राष्ट्र विरासत निकाय कार्यकारी बोर्ड के लिए चुना गया था।

यूएनईपी की रिपोर्ट ने दुनिया को 2030 तक 1.5 डिग्री सेल्सियस पेरिस लक्ष्य प्राप्त करने के लिए उत्सर्जन में 7.6% की कटौती करने की चेतावनी दी

संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP) की रिपोर्ट जिसका शीर्षक है 'उत्सर्जन गैप 2019', वर्ष 2030 तक पेरिस समझौते के 1.5 ° C तापमान लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए 2020 से 2030 के बीच प्रत्येक वर्ष ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को 7.6% कम करने के लिए दुनिया को चेतावनी दी है। प्रतिबद्धताओं के बावजूद पेरिस समझौते के तहत तापमान में अभी भी 3.2 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है, जिससे व्यापक और अधिक विनाशकारी जलवायु प्रभाव हो सकते हैं।

एनसीएलटी की समाधान प्रक्रिया में जाने वाली पहली वित्तीय सेवा कंपनी बनी डीएचएफएल

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने दिवान हाउसिंग फाइनेंस कॉरपोरेशन (डीएचएफएल) को नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (एनसीएलटी) के हवाले कर कंपनी के खिलाफ कॉरपोरेट इन्सॉल्वेंसी रिजॉल्यूशन प्रक्रिया चलाने के लिए आवेदन किया है। वित्तीय सेवा प्रदाताओं को एनसीएलटी के हवाले करने के लिए सरकार द्वारा 15 नवंबर को नियम अधिसूचित किए जाने के बाद डीएचएफएल बैंक्रप्सी ट्रिब्यूनल में भेजी जाने वाली पहली वित्तीय सेवा प्रदाता कंपनी बन गई। साधारण कंपनियों के मामले में जहां वे खुद या उसके कर्जदाता उसे एनसीएलटी में ले जा सकते हैं, वहीं नए नियमों के तहत वित्तीय सेवा प्रदाता कंपनियों के मामले में कंपनी खुद या उसके कर्जदाता उसे एनसीएलटी में नहीं ले जा सकते। वित्तीय सेवा प्रदाता कंपनी को नियामक ही एनसीएलटी के हवाले कर सकता है।

पूर्व सांसद, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी लक्ष्मीनारायण नायक का निधन

स्वतंत्रता संग्राम सेनानी एवं पूर्व सांसद लक्ष्मी नारायण नायक का 102 वर्ष की आयु में निधन हो गया। स्वतंत्रता संग्राम सेनानी का जन्म ग्राम निमचौनी में वर्ष 1917 में हुआ था। शिक्षा पूर्ण होने के बाद उन्होंने वर्ष 1935 में कस्टम विभाग में नौकरी मिल गई, लेकिन उन्हें रास नहीं आई और वे पंडित लालाराम वाजपेयी के साथ आजादी की लड़ाई में शामिल हो गए। वर्ष 1938 में स्वतंत्रता आंदोलन में भाग लिया। वर्ष 1942 में भारत छोड़ो आंदोलन में शामिल हुए और मगरपुर में गिरफ्तारी दी। आंदोलन में वह गोवा भी गए, जहां उन्हें लाठी व गोली भी खानी पड़ी। देेश स्वतंत्र होने के बाद वह राजनीति में आए और लिधौरा से दो बार तथा निवाड़ी से एक बार विधायक रह चुके। वर्ष 1977 में खजुराहो लोकसभा सीट से सांसद भी रहे।

पेसर टिम मुर्तग ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को कहा अलविदा

आयरलैंड के पेसर टिम मुर्तग ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा कर दी। 38 वर्षीय टिम ने 2012 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on