Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

3 December 2019

सब लेफ्टिनेंट शिवांगी नेवी की पहली महिला पायलट बनीं

सब लेफ्टिनेंट शिवांगी स्वरूप भारतीय नौसेना की पहली महिला पायलट बन गई हैं। उन्होंने कोच्चि नेवल बेस पर ऑपरेशनल ड्यूटी ज्वॉइन की। नौसेना के अफसरों के मुताबिक, शिवांगी ड्रोनियर सर्विलांस एयरक्राफ्ट उड़ाएंगी। इससे पहले एयरफोर्स में भी इसी साल फ्लाइट लेफ्टिनेंट भावना कांत फाइटर प्लेन उड़ाने वाली महिला पायलट बनी थीं। भावना कांत भारतीय वायुसेना में पहली महिला पायलट बनी थीं। वहीं, कराबी गोगाई नौसेना की पहली महिला डिफेंस अटैची हैं। असिस्टेंट लेफ्टिनेंट कमांडर गोगाई अगले माह रूस में तैनात की जाएंगी। वे कर्नाटक के करवार बेस पर रूसी भाषा में कोर्स कर रही हैं। वे युद्धपोत के निर्माण और उनकी मरम्मत में माहिर मानी जाती हैं।

नेपाल की अंजलि चंद ने बिना कोई रन दिए 6 विकेट लिए, ऐसा करने वाली पहली गेंदबाज

नेपाल की अंजलि चंद ने अंतरराष्ट्रीय टी-20 में बिना कोई रन दिए 6 विकेट लेने का विश्व रिकॉर्ड बनाया। वह ऐसा करने वाली पहली गेंदबाज हैं। उन्होंने नेपाल में हो रहे साउथ एशियन गेम्स में मालदीव के खिलाफ यह रिकॉर्ड बनाया। टी-20 में किसी भी गेंदबाज का यह सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। पुरुषों में भारत के दीपक चाहर ने सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी रिकॉर्ड बनाया है। उन्होंने हाल ही में बांग्लादेश के खिलाफ 7 रन देकर 6 विकेट लिए थे। इसमें एक हैट्रिक भी शामिल थी।

“The Legacy of Militancy in Punjab: Long Road to Normalcy” पुस्तक

The Legacy of Militancy in Punjab: Long Road to Normalcyपुस्तक की रचना नागरिक अधिकार कार्यकर्ता इंदरजीत सिंह जैजी तथा पत्रकार दोना सूरी द्वारा की गयी है। इस पुस्तक में उग्रवाद के बाद के काल में पंजाब की राजनीती, सरकारी नीतियों, पुलिस के कार्य तथा न्यायपालिका के कार्य पर प्रकाश डाला गया है।

अंडर-19 वर्ल्ड कप : मौजूदा चैम्पियन भारतीय टीम का ऐलान; प्रियम गर्ग को कप्तानी

बीसीसीआई ने अंडर-19 वर्ल्ड कप के लिए 15 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया। मौजूदा चैम्पियन टीम की कप्तानी प्रियम गर्ग को सौंपी गई, जबकि विकेटकीपर ध्रुव चंद जुरेल को उपकप्तान बनाया गया। इस बार टूर्नामेंट की मेजबानी दक्षिण अफ्रीका को सौंंपी गई। यह 17 जनवरी से शुरू होगा। फाइनल 9 फरवरी को खेला जाएगा। भारत का पहला मुकाबला श्रीलंका से 19 जनवरी को होगा।

आठ बीमारियों से बचाव के लिए देश भर में सघन टीकाकरण अभियान, मिशन इन्द्रधनुष का दूसरा चरण से शुरू

इन्द्रधनुष सघन टीकाकरण मिशन इन्द्रधनुष का दूसरा चरण देशभर में शुरू हो रहा है। केन्द्र सरकार की इस प्रमुख योजना का उद्देश्य दो वर्ष से कम उम्र के बच्चों और गर्भवती महिलाओं को डिप्थिरिया, काली खांसी, टिटनेस, पोलियो, टीबी, खसरा, मेनिनजाइटिस और हेपेटाइटिस-बी से बचाव के टीके लगाना है। चुने गये क्षेत्रों में इनसेफेलाइटिस और इन्फ़्लुएन्ज़ा से बचाव के टीके भी उपलब्ध कराए जा रहे हैं। अगले वर्ष मार्च तक चलने वाले इस चरण का लक्ष्य 27 राज्यों के 272 जिलों का पूर्ण टीकाकरण है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अक्तूबर 2017 में इस मिशन की शुरुआत की थी। इसका उद्देश्य पहले से चलाए जा रहे मिशन इन्द्रधनुष की क्षमता और दायरा बढ़ाकर स्वास्थ्य से इतर अन्य क्षेत्रों को भी शामिल करके, रोगों की दृष्टि से अधिक संवेदनशील आबादी तक पहुंचना था। यह नियमित टीकाकरण को जन आन्दोलन बनाने का प्रयास है। उत्‍तर प्रदेश में इस कार्यक्रम के अंतर्गत टीकाकरण अभियान चार चरणों में चलाया जायेगा। पहला चरण 2 दिसंबर से शुरू हो रहा है जबकि अगले चरण जनवरी-फरवरी और मार्च महीने में शुरू होंगे, जो प्रदेश के 73 जिलों के 425 ब्लॉक में चलेंगे।

सऊदी अरब को जापान के बाद जी-20 देशों का अध्यक्ष बनाया गया

सऊदी अरब को जापान के बाद जी-20 देशों का अध्यक्ष बनाया गया है। जी-20 समूह की अध्यक्षता ग्रहण करने वाला यह पहला अरब देश है। सऊदी अरब अगले वर्ष 21 और 22 नवंबर को अपनी राजधानी रियाद में जी-20 सम्मेलन में विश्व नेताओं की मेजबानी करेगा। सऊदी अरब के युवराज मोहम्मद बिन सलमान है।

मित्र शक्ति-7 युद्धाभ्यास: 2019

साल 2019 में हो रहे ‘मित्र शक्तियुद्धाभ्यास के सातवें संस्करण का उद्देश्य संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन के हिस्से के तौर पर तैनाती के दौरान भारत और श्रीलंका की सेनाओं के बीच अंतर सक्रियता एवं परिचालन क्षमता को बढ़ाना है। यह युद्धाभ्यास 01 दिसंबर से पुणे के औंध सैन्य स्टेशन में शुरू हो गया है।

लुईस हैमिल्टन ने अबु धाबी ग्रां प्रि खिताब किया अपने नाम

मर्सिडीज रेसर लुईस हैमिल्टन ने संयुक्त अरब अमीरात के अबू धाबी में आयोजित अबु धाबी ग्रां प्रि का खिताब अपने नाम कर लिया है। हैमिल्टन ने अपने करियर की 84वीं जीत के साथ इस साल हुई 21 रेसों में से 11वीं जीत हासिल की है। इस प्रतियोगिता में रेडबुल के मैक्स वर्स्टापेन दूसरे और फेरारी के चार्ल्स लेक्लर्क तीसरे स्थान पर रहे।

मात्सुगु असकावा को एशियाई विकास बैंक (ADB) के 10 वें अध्यक्ष के रूप में चुना गया

अंतर्राष्ट्रीय मामलों के पूर्व जापानी उप वित्त मंत्री मास्त्सुगु असकावा को एडीबी के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स द्वारा एशियाई विकास बैंक (एडीबी) के 10 वें अध्यक्ष के रूप में चुना गया था। असाकावा एडीबी के वर्तमान अध्यक्ष ताहिको नाकाओ के इस्तीफे के बाद 17 जनवरी, 2020 को पदभार ग्रहण करेंगे।

एक भारत श्रेष्ठ भारत सम्मेलन

केंद्र सरकार व 19 राज्यों के सहयोग से जम्मू में सुशासन सम्मेलन के बाद आपदा प्रबंधन और जल शक्ति पर फोकस करते हुए एक भारत श्रेष्ठ भारत सम्मेलन संपन्न हो गया। केंद्र व तामिलनाडु सरकार के सहयोग से करवाए गए सम्मेलन में प्रदेश के अधिकारियों का दायरा भी बढ़ गया है। वर्ष 2020 में इस सम्मेलन की मेजबानी तामिलनाडु करेगा।

कोणार्क महोत्सव और अंतर्राष्ट्रीय सैंड आर्ट फेस्टिवल 2019 प्रस्तुतियों के साथ ओडिशा में शुरू

ओडिशा में कोणार्क मुक्त रंगमंच पर कोणार्क नृत्य उत्सव की रंगारंग शुरुआत हुई। राज्यपाल प्रोफेसर गणेशी लाल ने प्रदीप प्रज्वलन कर कोणार्क नृत्य उत्सव का आगाज किया। त्योहार का विषय इको-टूरिज्म, संस्कृति, मेलों, महिला सशक्तीकरण और प्लास्टिक नहीं और विरासत पर आधारित है। इसके साथ ही, अंतर्राष्ट्रीय सैंड आर्ट फेस्टिवल 2019 का 8 वां संस्करण, पद्मश्री अवार्डी और विश्व स्तर पर प्रसिद्ध रेत कलाकार इसके ब्रांड एंबेसडर और मुख्य क्यूरेटर के रूप में श्री सुदर्शन पटनायक ने ओडिशा के चंद्रभागा बीच में शुरू किया गया है।

श्री हरि मोहन ने ऑर्डनेंस फैक्टरी बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला

श्री हरि मोहन ने, सेवानिवृत हो चुके श्री सौरभ कुमार, की जगह 01 दिसंबर, 2019 से ऑर्डनेंस फैक्टरी बोर्ड (ओएफबी) के अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाल लिया है। मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातकोत्तर उपाधि के साथ 1982 बैच के ऑर्डनेंस फैक्टरी बोर्ड सेवा (आई.ओ.एफ.एस) के अधिकारी श्री हरि मोहन मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक और मास्टर्स की डिग्री प्राप्त करने के दौरान इलाहाबाद विश्वविद्यालय और पुणे विश्वविद्यालय के टॉपर रहे रहे हैं। उन्होंने पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन में एम. फिल की है।

बोर्नियो के जंगलों में आग

इंडोनेशिया के बोर्नियो के वर्षा वनों में लगातार आग लगी हुई है। आग लगे होने से यूरोपीय यूनियन के मुताबिक, यह स्थिति अमेजन के जंगलों से भी खराब हो चुकी है। बोर्नियो के जंगलों में आग के चलते 70 करोड़ टन कार्बन डाइऑक्साइड निकल चुकी है। इतनी गैस कनाडा में एक साल में उत्सर्जित होती है। यूरोपीय यूनियन (ईयू) से संबद्ध कॉपरनिकस एटमॉस्फियर मॉनिटरिंग सर्विस के मुताबिक, अमेजन के जंगलों की आग से 579 मेगाटन कार्बन डाइऑक्साइड निकली थी। बोर्नियो की आग से निकली कार्बन डाइऑक्साइड इससे 22% ज्यादा है। खेतों की सफाई के लिए आग लगाई गई थी, अब यह 4000 किमी से ज्यादा के इलाके में फैल चुकी है और मलेशिया, ब्रुनेई तक चली गई है।

राज्यसभा की मंजूरी से संसद में इलेक्ट्रोनिक सिगरेट निषेध विधेयक-2019 पारित

संसद ने इलेक्‍ट्रानिक सिगरेट निषेध विधेयक- 2019 को पारित कर दिया है। राज्‍यसभा ने व्‍यापक चर्चा के बाद इस विधेयक को मंजूरी दी। लोकसभा में यह विधेयक पहले ही पारित हो चुका है। भारत में 28 प्रतिशत लोग किसी न किसी रूप में तम्‍बाकू का इस्‍तेमाल करते हैं। इसलिए इस स्थिति में सभी तम्‍बाकू उत्‍पादों को प्रतिबंधित करना चुनौतीपूर्ण होगा। वैश्विक तम्‍बाकू कम्‍पनियां ई- सिगरेट इसलिए बनाने लगी क्‍योंकि पारम्‍परिक सिगरेट उद्योग की बिक्री और सकल कारोबार घट रहा है। ई-सिगरेट तम्‍बाकू उत्‍पाद नहीं है लेकिन इसमें स्‍वास्‍थ्‍य को गंभीर नुकसान पहुंचाने की क्षमता है। इलेक्‍ट्रानिक सिगरेट निषेध विधेयक-2019 विधेयक में ई-सिगरेट के निर्माण, आयात, निर्यात, लाने-लेजाने, बेचने, वितरण, भंडारण और विज्ञापन पर प्रतिबंध के साथ इसके उल्‍लंघन पर कड़ी सजा का प्रावधान किया गया है।

भारत ने नेपाल में 13वें दक्षिण एशियाई खेलों में ट्रायथलन में चार पदक जीते

नेपाल में, 13वें दक्षिण एशियाई खेलों के पहले दिन भारत ने ट्रायथलन में एक स्वर्ण, दो रजत और एक कांस्य पदक सहित चार पदक जीत लिए हैं। पुरुषों के व्यक्तिगत ट्रायथलन में आदर्श एम एन सिनिमोल ने स्वर्ण पदक जीता। वहीं विश्वरजीत श्रीखोम ने इसी स्‍पर्धा का रजत पदक अपने नाम किया, जबकि सरोजिनी देवी और मोहन प्रज्ञा ने महिलाओं के व्यक्तिगत वर्ग में रजत और कांस्य पदक जीते।

सीनियर राष्ट्रीय कुश्ती प्रतियोगिता में गुरप्रीत सिंह और सुनील कुमार ने स्वर्ण पदक जीते

जालंधर में सीनियर राष्‍ट्रीय कुश्‍ती प्रतियोगिता में गुरप्रीत सिंह और सुनील कुमार ने स्‍वर्ण पदक जीते हैं। कल पंजाब के गुरप्रीत ने 77 किलो वर्ग में रेलवे के साजन भानवाल को हराकर चौथा सीनियर राष्‍ट्रीय खिताब जीता। रेलवे के सुनील ने 87 किलो में पंजाब के प्रभाल पर आसान जीत दर्ज की। सेना के अर्जुन ने 55 किलो में, पंजाब के हरप्रीत सिंह ने 88 किलो में खिताब अपने नाम किया। इस प्रतियोगिता में रेलवे पहले, सेना दूसरे और झारखंड तीसरे स्‍थान पर रहा।

नागालैंड में मल्टी मीडिया प्रदर्शनी का किया गया उद्घाटन

सूचना और प्रसारण मंत्रालय, नागालैंड के किसमा में द्वितीय विश्व युद्ध के संग्रहालय में एक 'मल्टी मीडिया प्रदर्शनी' का आयोजन कर रहा है। यह आयोजन महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में किया गया। इस आयोजन का उद्देश्‍य समकालीन मुहावरों के माध्‍यम से लोगों के सामने गांधीवादी मूल्यों और सिद्धांतों को प्रस्तुत करना है। यह आयोजन नगालैंड के गांधी नाम से प्रख्‍यात स्‍वर्गीय लेफ्टिनेंट‍ नटवर ठक्‍कर की स्‍मृति से भी जुड़ा है जिन्‍होंने गांधीवादी मूल्‍यों को समाज की भलाई के लिए अपने जीवन में आत्‍मसात किया।। उन्होंने गरीब और विकलांगता से प्रभावित लोगों के लिए अथक प्रयास किया था। उन्हें 1999 में पद्मश्री से भी सम्मानित किया गया था।

ओडिशा के थिएटर कलाकार परमानंद साहू का 72 वर्ष की आयु में निधन

ओडिशा के प्रमुख थिएटर कलाकार परमानंद साहू का शनिवार को उनके आवास पर निधन हो गया। वह 72 साल के थे। साहू ऑल इंडिया रेडियो और दूरदर्शन में भी कलाकार के तौर सेवा दे चुके हैं। उन्होंने से 100 से अधिक नाटकों का निर्देशन और अभिनय किया था। साहू ने उड़िया और बंगाली धारावाहिकों में भी अभिनय किया था और कई पुरस्कार प्राप्त किए थे।

अमेरिकी संगीतकार और गीतकार इरविंग बर्गी का 95 वर्ष की आयु में निधन

अमेरिकी संगीतकार और गीतकार, इरिंग लुई बर्गी (लॉर्ड बर्गेस के नाम से भी जाना जाता है), डे-ओ (द बनाना बोट सॉन्ग -1952) जैसे हिट गानों के साथ कैरेबियन संगीत को लोकप्रिय बनाने के लिए जाने जाते थे, उनका निधन हो गया।

महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री तुकाराम दिघोल का 77 वर्ष की आयु में निधन

तुकाराम दिघोले महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री का निधन हो गया। वह शिवसेना-भाजपा सरकार में ऊर्जा और ग्रामीण विकास राज्य मंत्री और 1995-1999 तक महाराष्ट्र में विधानसभा (एमएलए) के सदस्य थे।

18000 साल पुराना संरक्षित शव मिला, यह दुनिया का सबसे पुराना कुत्ता हो सकता है

स्वीडन के वैज्ञानिकों को पिछले साल साइबेरिया की बर्फ में दबा कुत्ते का शव मिला है। एक साल के रिसर्च के बाद दावा किया गया है कि यह 18000 साल पुराना है। बर्फ में दबे होने के कारण शव खराब नहीं हुआ था। इसके शरीर पर बाल देखे गए और जबड़ा पूरी तरह सुरक्षित था। इसे डॉगर नाम दिया गया। हालांकि, वैज्ञानिकों का कहना है कि इसकी शारीरिक संरचना भेड़िया की तरह है। इसलिए अभी और अध्ययन किया जाना जरूरी है।

पाकिस्तान ने म्यूजियम में चौथी शताब्दी की बुद्ध के सिर वाली दुर्लभ मूर्ति लगाई

इस्लामाबाद के म्यूजियम में भगवान बुद्ध के सिर की एक दुर्लभ मूर्ति लगाई गई है। यह मूर्ति सालों से वहां भंडार गृह में रखी हुई थी। तीसरी और चौथी शताब्दी की यह मूर्ति पाकिस्तान की स्वात घाटी में पहले इतालवी पुरातात्विक मिशन के दौरान खोजी गई थी। इस मिशन का नेतृत्व जियूस्पे टुक्की ने किया था। भगवान बुद्ध की यह मूर्ति 60 के दशक में खुदाई में मिली थी। इसमें मार्जारीय आंखों वाले भगवान के लंबे बालों को पीछे बांधा गया है। आमतौर पर भगवान बुद्ध की प्रतिमाओं में उनके बाल ऊपर की बंधे होते हैं और नजरें सामने होती हैं।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on