Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

4 December 2019

भारतीय रेलवे के मुंबई सेंट्रल स्‍टेशन को एफएसएसएआई ने 04 स्‍टार्स रेटिंग के साथ ‘ईट राइट स्‍टेशन’ प्रमाण-पत्र प्रदान किया

भारतीय रेलवे ने यात्रियों को स्‍वस्‍थ एवं सही आहार का विकल्‍प पेश करने के लिए ‘ईट राइट स्‍टेशन’ अभियान शुरू किया, जो एफएसएसएआई द्वारा वर्ष 2018 में शुरू किये गये ‘ईट राइट इंडिया’ अभियान का एक हिस्‍सा था। मुंबई सेंट्रल रेलवे स्‍टेशन देश का पहला ‘ईट राइट स्‍टेशन’ है, जिसे भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) द्वारा प्रमाणित किया गया है। इस स्टेशन को एफएसएसएआई ने 29 नवम्‍बर, 2019 को 04 स्टार्स रेटिंग के साथ ‘ईट राइट स्टेशन’ प्रमाण-पत्र प्रदान किया है।

संसद में दादरा एवं नगर हवेली और दमन व दीव (केंद्र शासित प्रदेशों का विलय) विधेयक, 2019 पारित

संसद ने दादरा और नगर हवेली तथा दमन और दीव केन्‍द्रशासित प्रदेशों के विलय के विधेयक को पारित कर दिया। राज्‍यसभा ने इसे पारित किया जबकि लोकसभा इसे पहले ही पास कर चुकी है। इस विधेयक में दादरा और नगर हवेली तथा दमन और दीव के विलय की व्‍यवस्‍था है। इससे दोनों केन्‍द्रशासित प्रदेशों के लोगों को बेहतर सेवाएं प्राप्‍त होंगी तथा प्रशासनिक खर्च में भी कमी आएगी। साथ ही योजनाओं और कार्यक्रमों में भी एकरूपता होगी। ये दोनों केन्‍द्रशासित प्रदेश देश के पश्चिमी क्षेत्र में स्थित हैं। दादरा और नगर हवेली मात्र एक जिला है जबकि दमन और दीव दो जिले हैं।

स्विट्जरलैंड की सरकार ने रोजर फेडरर के सम्मान में सिक्का लॉन्च किया

स्विट्जरलैंड सरकार ने टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर के सम्मान में 20 फ्रेंक का सिक्का लॉन्च किया है। फेडरर पहले जीवित स्विस हैं, जिनके सम्मान में सिक्का जारी हुआ है। ऑफिशियल टकसाल स्विसमिंट ने बयान जारी कर कहा है कि फेडरर के बैकहैंड करते हुए फोटो वाले 55 हजार सिक्के बनाए गए हैं। स्विसमिंट 50 फ्रेंक वाले 40 हजार गोल्ड कॉइन मई में जारी करेगा।टेनिस खिलाड़ी ने अब तक 20 ग्रैंड स्लैम जीते हैं।

नासा ने चंद्रमा की सतह पर दुर्घटनाग्रस्त भारतीय विक्रम लैंडर का पता लगाया

chandryan 2 अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा को चंद्रयान-2 के विक्रम लैंडर का मलबा मिल गया है। नासा ने चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव से करीब 600 किलोमीटर दूर स्थित सतह की तस्वीरें जारी कीं। चंद्रयान-2 का विक्रम लैंडर 7 सितंबर को इसी जगह पर तेज गति से टकराया था और उसके टुकड़े करीब एक किलोमीटर के इलाके में फैल गए थे। यह चित्र नासा के Lunar Reconnaissance Orbiter (LRO) द्वारा लिया गया है। नासा ने इस खोज का श्रेय चेन्नई के 33 वर्षीय मैकेनिकल इंजीनियर शनमुग सुब्रमण्यम (शान) को दिया है।

ऑपरेशन ‘क्लीन आर्ट’

नेवले के बालों के गैरकानूनी व्यापार को रोकने के लिये वन्यजीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो (Wildlife Crime Control Bureau- WCCB) द्वारा ऑपरेशन क्लीन आर्ट (Operation Clean Art) चलाया गया। इस अभियान के तहत विभिन्न राज्यों में बड़ी संख्या में नेवले के बालों से बने ब्रश बरामद किये गए। नेवले के बालों से ब्रश बनाना संगठित अपराध की श्रेणी में रखा गया है। रिपोर्ट के अनुसार, नेवले के बालों की तस्करी में कोरियर कंपनियों की सेवाएं प्रयोग की जाती है। पूरे देश में नेवलों की कुल 6 प्रजातियाँ पाई जाती हैं. जिनमें- इंडियन ग्रे, स्माॅल इंडियन, रूडी, केकड़ा खाने वाले, धारीदार गर्दन वाले और भूरे नेवले शामिल हैं। भारत में सबसे अधिक संख्या में इंडियन ग्रे नेवले पाए जाते हैं, इनका शिकार भी सबसे अधिक संख्या में किया जाता है। अधिकांश ब्रशों का निर्माण उत्तर प्रदेश के शेरकोट में किया जाता है, इसे ब्रश उत्पादन की राजधानी कहते हैं। नेवलों को भारत के वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम, 1972 के भाग 2 के तहत सूचीबद्ध किया गया है।

दूसरी भारत-भूटान विकास सहयोग वार्ता

द्वितीय वार्षिक भारत-भूटान विकास सहयोग वार्ता नई दिल्ली में आयोजित की गई। भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व श्री टी.एस. तिरुमूर्ति, सचिव (आर्थिक संबंध), विदेश मंत्रालय, और भूटान के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व भूटान के विदेश सचिव श्री किंगा सिंग्ये ने किया। थिम्पू में भारतीय राजदूत श्रीमती रूचिरा कंबोज ने भी वार्ता में भाग लिया। दोनों पक्षों ने अगस्त 2019 में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की भूटान यात्रा को याद किया जो सफल और उत्पादक रही थी और जिसमें अनेक महत्वपूर्ण परिणाम शामिल थे, जैसे दक्षिण एशिया उपग्रह के लिए मांगधेचू एचईपी और ग्राउंड अर्थ स्टेशन का उद्घाटन और भूटान में रुपे कार्ड का शुभारंभ। दोनों पक्षों ने 2020 में थिम्पू में अगली विकास सहयोग वार्ता को आपसी सहमति से तय तारीख पर आयोजित करने पर सहमति व्यक्त की। वार्षिक भारत-भूटान विकास सहयोग वार्ता दोनों देशों के बीच घनिष्ठ और मैत्रीपूर्ण संबंधों को ध्यान में रखते हुए एक मित्रवत माहौल में आयोजित की गई।

सरकार ने लुप्तप्राय भाषाओं को बढ़ावा देने के लिए योजना शुरू की

सरकार ने केंद्रीय और राज्य विश्वविद्यालयों में लुप्तप्राय भाषाओं के प्रचार के लिए एक योजना शुरू की है। लुप्तप्राय भाषाओं के संरक्षण और संवर्धन से संबंधित मुद्दों को देखने के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा गठित एक विशेषज्ञ समिति की सिफारिशों के बाद इस योजना को शुरू किया गया है। केंद्रीय और राज्य विश्वविद्यालयों को अलग-अलग समूहों में बाँट दिया गया है जैसे कि उत्तर पूर्वी भाषाएँ, जनजातीय भाषाएँ, संख्यात्मक और तटीय भाषाएँ और खतरे का सैद्धांतिक काम।

अश्विन सांघी की अगली किताब द वॉल्ट ऑफ विष्णु

अश्विन सांघी की अगली पुस्तक द वॉल्ट ऑफ विष्णु को वेस्टलैंड प्रकाशन द्वारा जयपुर साहित्य महोत्सव (जेएलएफ) में जारी किया जाएगा। जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल दुनिया का सबसे बड़ा फ्री लिटरेचर फेस्टिवल है और यह 23 से 27 जनवरी 2020 के बीच होता है।

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगनमोहन रेड्डी ने वाईएस आसरा योजना की शुरुआत की

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री येदुगुरी संदीप्ति जगनमोहन रेड्डी ने गुंटूर आंध्र प्रदेश के गुंटूर मेडिकल कॉलेज में वाईएसआर आसरा योजना की शुरुआत की। इस योजना में चिकित्सा करा चुके रोगियों को आराम के दिनों में रकम देने प्रावधान है। इस योजना के तहत रोगियों को आराम के दौरान हर दिन 225 रुपये या कम से कम हर महिने पांच हजार रुपये दिये जाएंगे। इस योजना का लाभ 4.5 लाख लोगों को मिलेगा। वाईएसआर आसरा योजना का लाभ प्रत्येक व्यक्ति जो आरोग्यश्री योजना के अंतर्गत आते है को मिलेगा। यह योजना आंध्र प्रदेश में 2008 में शुरू की गई सामुदायिक स्वास्थ्य बीमा योजना है। वाईएसआर आसरा योजना उन लोगों के लिए लागू है, जिनकी वार्षिक आय प्रति वर्ष रु 5 लाख से अधिक नहीं है।

रूस : पत्रकारों को विदेशी जासूस बताने वाले कानून को मंजूरी

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने स्वतंत्र पत्रकारों और ब्लॉगरों को विदेशी एजेंट घोषित करने वाले विवादित कानून को मंजूरी दी। आलोचकों ने इसे मीडिया की स्वतंत्रता का उल्लंघन करार दिया है। संशोधित कानून में ब्रांड मीडिया संगठनों और एनजीओ को विदेशी जासूस बताए जाने की शक्ति सरकारी अधिकारियों को दी गई है। रूस में पहली बार 2017 में इससे जुड़ा कानून लाया गया था। रूस ने यह कदम तब उठाया है, जब अमेरिका ने रूस समर्थित एक टीवी चैनल को विदेशी एजेंट घोषित कर दिया था।

मेसी रिकॉर्ड 6 बार सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर बने, महिलाओं में अमेरिका की मेगन रेपिनो

फुटबॉल क्लब बार्सिलोना के स्ट्राइकर लियोनल मेसी (32) दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर चुने गए। पेरिस में हुए समारोह में उन्होंने रिकॉर्ड छठी बार बैलोन डी'ओर अवॉर्ड जीता। लिवरपूल के डिफेंडर वर्जिल वान डिक दूसरे और युवेंटस के क्रिस्टियानो रोनाल्डो तीसरे स्थान पर रहे। महिलाओं में अमेरिका की मेगन रेपिनो ने दूसरी बार सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का सम्मान हासिल किया। उनसे पहले नॉर्वे की एडा हैगरबर्ग ऐसा कर चुकी हैं।

टोनी जोसेफ की ‘अर्ली इंडियंस’ ने जीता 2019 का ‘शक्ति भट्ट फर्स्ट बुक प्राइज’

अंग्रेजी लेखक टोनी जोसेफ ने 12वां 'शक्ति भट्ट फर्स्ट बुक प्राइज' जीता है। उन्हें 2018 में लिखी उनकी पुस्तक 'Early Indians: The Story of Our Ancestors and Where We Came From' के लिए पुरस्कार दिया गया हैं। इस पुरस्कार की स्थापना 2008 में की गई थी जिसमें एक ट्रॉफी और 2 लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाता है। पुस्तक छह विषयों में किए गए अनुसंधान के जरिए दक्षिण एशिया के लोगों के बारे में बताती हैं, जिसमें नए डीएनए साक्ष्य भी शामिल हैं।

कर्नाटक ने सैय्यद मुश्ताक अली ट्राफी का खिताब जीता

कर्नाटक ने सैय्यद मुश्ताक अली ट्राफी का खिताब जीता, फाइनल में कर्नाटक ने तमिलनाडु को एक रन से पराजित किया। फाइनल मैच में कर्नाटक ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 180 रन बनाये। इसके जवाब में तमिलनाडु की टीम निर्धारित 30 ओवरों में 179 रन ही बना सकी। सैय्यद मुश्ताक अली ट्राफी का आयोजन भारतीय क्रिकेट कण्ट्रोल बोर्ड (BCCI) द्वारा किया जाता है। इस प्रतियोगिता का आयोजन रणजी ट्राफी टीमों के बीच किया जाता है। इस ट्राफी का नाम प्रसिद्ध भारतीय क्रिकेट सैय्यद मुश्ताक अली के नाम पर रखा गया है।

मॉरीशस में पूर्व संस्कृति मंत्री राष्ट्रपति बने

मॉरीशस में सांसदों ने पूर्व कला एवं संस्कृति मंत्री पृथ्वीराज सिंह रूपन को इस द्वीपीय राष्ट्र का राष्ट्रपति चुना। यह काफी हद तक एक औपचारिक पद है। उनकी पूर्ववर्ती अमीना गुरिब फकीम ने एक विवाद के बाद मार्च 2018 में अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। उन पर विलासिता की निजी वस्तुएं खरीदने के लिये क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने का आरोप है।

CAG रिपोर्ट : पिछले 10 सालों में रेलवे परिचालन रहा सबसे खराब

नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक की जारी एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि रेलवे ने वित्त वर्ष 2017-18 में परिचालन अनुपात (ऑपरेटिंग रेशियो) 98.44% दर्ज किया गया। जो कि पिछले 10 सालों में दर्ज किया गया सबसे खराब परिचालन अनुपात है। ऑपरेटिंग अनुपात राजस्व कमाने के लिए किए गए खर्च का ब्यौरा है। यह रेलवे की परिचालन क्षमता और वित्त स्वास्थ्य को दर्शाता है। ऑपरेटिंग अनुपात 98.44% का मतलब है कि रेलवे ने 100 रुपये कमाने के लिए 98.44 रुपये खर्च किए।

2019 जलवायु सम्मेलन: कॉप-25 बैठक

जलवायु परिवर्तन तेज़ रफ़्तार से हो रहा है – औद्योगिक क्रांति के बाद पृथ्वी का औसत तापमान 1.1 डिग्री बढ़ चुका है जिसका लोगों के जीवन पर व्यापक असर हुआ है, और अगर मौजूदा रुझान इसी तरह से जारी रहे तो इस सदी के अंत तक वैश्विक तापमान में बढ़ोत्तरी 3.4 से 3.9 डिग्री सेल्सियस तक हो सकती है। मानवता के लिए इसके विनाशकारी नतीजे होंगे। स्पेन के मैड्रिड शहर में 2 दिसंबर से शुरू हुए वार्षिक यूएन जलवायु सम्मेलन (कॉप-25) से ठीक पहले यह चेतावनी जारी की गई है।

वालमार्ट इंडिया और HDFC Bank ने मिलकर लॉन्च किया क्रेडिट कार्ड, 50 दिन तक बगैर ब्याज के मिलेगा लोन

वालमार्ट इंडिया (Walmart India) ने एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) की भागीदारी के साथ अपने कारोबारी भागीदारों के लिये क्रेडिट कार्ड जारी किया है। यह कार्ड उसके थोक बिक्री केन्द्रों से खरीद करने वाले सदस्य कारोबारियों के लिये है। इसमें 50 दिन तक के लिये बिना किसी ब्याज के कर्ज की सुविधा उपलब्ध होगी। इस कार्ड का उपयोग ‘बेस्ट प्राइस माडर्न होलसेल’ से जुड़े वे सदस्य कर सकते हैं जो वालमार्ट की थोक दुकानों से सामान खरीदते हैं।

CRISIL ने 6.3 फीसद से घटाकर 5.1 फीसद किया चालू वित्त वर्ष के लिए GDP ग्रोथ रेट का अनुमान

दूसरी तिमाही में अर्थव्यवस्था के रफ्तार घटने के आंकड़ों के बाद रेटिंग एजेंसी क्रिसिल ने चालू वित्त वर्ष के लिए भारत की आर्थिक विकास दर के अपने अनुमान में भारी कटौती कर दी है। क्रिसिल ने कहा है कि वर्ष 2019-20 में भारतीय अर्थव्यवस्था की विकास दर 5.1 फीसद रहेगी। पहले इसने 6.3 फीसद वृद्धि दर का अनुमान लगाया था।

मिताली राज के बर्थडे पर हुई बायोपिक 'शाबाश मिथू' की घोषणा

तापसी पन्नू ने इंस्टाग्राम पर क्रिकेटर मिताली राज को बर्थडे की शुभकामनाएं देते हुए कन्फर्म कर दिया है कि वे मिताली बायोपिक 'शाबाश मिथु' कर रही हैं। 3 दिसंबर को मिथाली राज का जन्मदिन है और इसी दिन उन पर बनने वाली बायोपिक का टाईटल भी कन्फर्म हो गया है। तापसी स्टारर इस फिल्म का डायरेक्शन राहुल ढोलकिया करेंगे।

अरुणाचल प्रदेश में मनाया गया स्वदेशी विश्वास दिवस

अरुणाचल प्रदेश में डोनी पोलो स्वदेशी विश्वास और सांस्कृतिक सोसायटी ऑफ अरुणाचल प्रदेश ने 1 दिसंबर को 'स्वदेशी विश्वास दिवस' मनाया। पासीघाट में धार्मिक उत्सव के साथ कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। यह दिन स्थानीय जनजातियों की जातीय पहचान को बनाए रखने के लिए स्वदेशी आस्था और आदिवासी परंपरा की रक्षा और बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है।

भारत में दोबारा लॉन्च हुई पर्सनल लोन सर्विस एमआई क्रेडिट

चीनी टेक कंपनी श्याओमी ने अपनी पर्सनल लोन सर्विस एमआई क्रेडिट को भारतीय बाजार में दोबारा लॉन्च कर दिया है। इसके जरिए यूजर्स को सिर्फ 5 मिनट में एक लाख रुपए तक का लोन मिलेगा। 'एमआई पे' के बाद यह कंपनी की दूसरी फाइनेंशियल सॉल्यूशन सर्विस है। श्याओमी का कहना है कि 100% डिजिटल अप्रोच से एमआई क्रेडिट सर्विस एमआई फैन्स को तेज और सुविधाजनक तरीके से लोन मुहैया कराएगी। इसकि खासियत यह है कि यूजर्स के डेटा को सुरक्षित रखने के लिए एमआई क्रेडिट का पूरा डेटा भारत में ही इनक्रिप्टेड फॉर्म में स्टोर रहेगा। इसे सबसे पहले मई 2018 में लॉन्च किया गया था।

लेफ्टिनेंट राजेश्वर ने CINCAN के कमांडर-इन-चीफ की संभाली जिम्मेदारी

लेफ्टिनेंट जनरल पोडली शंकर राजेश्वर ने अंडमान और निकोबार कमान (CINCAN) के 14वें कमांडर-इन-चीफ के रूप में पदभार संभाला। वह भारतीय सैन्य अकादमी से स्नातक हैं और उन्हें दिसंबर 1980 में आर्टिलरी रेजिमेंट में कमीशन किया गया था। एक गनर एवं विमान चालक लेफ्टिनेंट राजेश्वर डिफेंस सर्विस स्टॉफ कॉलेज, आर्मी वार कॉलेज और नई दिल्ली तथा फिलीपींस में नेशनल डिफेंस कॉलेज के पूर्व छात्र रहे हैं। उन्होंने ऑपरेशन मेघदूत और ऑपरेशन रक्षक में सक्रिय रूप से भाग लिया।

वैश्विक आप्रवासन फिल्‍म महोत्‍सव-जीएमएफएफ का आयोजन

बांग्‍लादेश में वैश्विक आप्रवासन फिल्‍म महोत्‍सव -जीएमएफएफ का आयोजन किया गया। इस महोत्‍सव में प्रवासन और इसके अलग-अलग पक्षों पर आधारित 15 फिल्‍में दि‍खाई गयीं। जीएमएफएफ की शुरूआत 2016 में हुई थी। यह महोत्‍सव 28 नवम्‍बर से 18 दिसम्‍बर तक विश्‍व के अलग-अलग शहरों में आयोजित किया जा रहा है।

रक्षा मंत्री ने CSR सम्‍मेलन में सशस्‍त्र बल फ्लैग-डे समारोह को किया संबोधित

रक्षा मंत्री ने नई दिल्ली में सी एस आर सम्‍मेलन में सशस्‍त्र बल फ्लैग-डे समारोह को संबोधित किया। उन्होंने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया है कि कॉर्पोरेट जगत पूर्व सैनिकों के कल्‍याण के लिए बढ-चढ़कर योगदान करेगा ।उन्‍होंने कहा कि लोगों ने शहीद जवानों के परिवारों के लिए बने भारत के वीर कोष में खुलकर योगदान किया है। ‘भारत के वीर कोष की स्थापना कॉरपोरेट क्षेत्र की मदद से केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल के शहीद सैनिको के परिवारों की सहायता के लिए की गई थी। कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी (CSR) कॉन्क्लेव एक अनूठी पहल हैं जिसका उद्देश्य भूतपूर्व सैनिकों के कल्याण विभाग, रक्षा मंत्रालय द्वारा पूर्व सैनिकों के सामने आने वाली चुनौतियों के बारे में जागरूकता पैदा करना और यह जानना हैं कि कॉर्पोरेट क्षेत्र इनके पुनर्वास में किस प्रकार महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता हैं। CSR कॉन्क्लेव अपनी तरह की पहली पहल हैं जहाँ कॉर्पोरेट और CSR प्रमुखों को आमंत्रित किया जाता हैं।

पाकिस्तान की वित्तीय मदद बंद करेगा ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को दी जाने वाली सभी द्विपक्षीय मदद बंद करने का फैसला किया है। इसमें गरीब महिलाओं व लड़कियों की मदद से जुड़े कार्यक्रमों को दी जाने वाली वित्तीय मदद भी शामिल है। अब इस रकम का इस्तेमाल प्रशांत क्षेत्र में चलने वाले विकास संबंधी कार्यक्रमों में किया जाएगा।

चांदीपुर में परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम पृथ्वी-2 का परीक्षण

भारत ने देश में निर्मित और परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम पृथ्वी-2 मिसाइल का ओडिशा के चांदीपुर परीक्षण केंद्र से सफल परीक्षण किया। सतह से सतह पर 350 किलोमीटर तक दुश्मनों पर वार करने की क्षमता वाली इस मिसाइल को चांदीपुर स्थित एकीकृत परीक्षण केंद्र आइटीआर के प्रक्षेपण परिसर-3 से दागा गया। पृथ्वी- 2 मिसाइल 500 से 1000 किलोग्राम तक आयुध ले जाने में सक्षम है। यह दोहरे इंजन वाली तरल प्रणोदक (लिक्विड प्रपल्शन इंजन) से चालित है।

दिल्ली में कौशल और उद्यमिता विश्वविद्यालय बनेगा

दिल्ली विधानसभा ने कौशल और उद्यमिता विश्वविद्यालय विधेयक पास कर दिया। विधेयक पर हुई चर्चा का जवाब देते हुये मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि यह ऐतिहासिक बिल है। दिल्ली के युवा नौकरी मांगने वाले नहीं नौकरी देने वाले बनेंगे। उन्होंने कहा कि अब युवाओं को रोजगार देने वाला बनाया जाएगा। इस विश्वविद्यालय में रोजगार करने की पढ़ाई कराई जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि एक युवा यदि चार लोगों को भी रोजगार दे देगा तो यह बड़ी उपलब्धि होगी।

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद ने कुट्टू की पांच नयी किस्‍में विकसित कीं

केंद्रीय कृषिमंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा है कि देश में आहार के रूप में कुट्टू के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद आई सी ए आर के संभावित फसलों के बारे में अखिल भारतीय समन्वित अनुसंधान नेटवर्क ने कुट्टू की पांच पौष्टिक किस्में विकसित की हैं। इन किस्मों का विकास कुट्टू का उपयोग बढ़ाने के लिए किया गया है।

पुराने जहाजों के निपटान से संबंधित रीसाइक्‍लिंग विधेयक-2019 लोकसभा में पारित

लोकसभा ने रीसाइक्‍लिंग विधेयक 2019 पारित कर दिया है। विश्‍व में जहाज तोड़ने के काम का लगभग 30 प्रतिशत भारत में किया जाता है। इस काम में बड़ी संख्‍या में मजदूरो को रोजगार मिलता है। विधेयक के पारित हो जाने के बाद भारत के नियम भी हांगकांग सम्‍मेलन के प्रस्‍ताव के अनुरूप हो जाएंगे।

महिंद्रा फाइनेंस में 20 करोड़ डॉलर का निवेश करेगी आईएफसी

विश्वबैंक समूह की इकाई अंतरराष्ट्रीय वित्त निगम (आईएफसी) ने महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंशियल सर्विसेज में करीब 20 करोड़ डॉलर या 1,433 करोड़ रुपये का निवेश करने की घोषणा की है। आईएफसी ने कहा है कि कि इस निवेश का मकसद कम आय वाले राज्यों में सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उपक्रमों (एमएसएमई) के वित्तपोषण के लिए विशिष्ट रूप से ‘पूल’ बनाने का है। आईएफसी ने बयान में कहा कि इसमें से कम से कम 10 करोड़ डॉलर महिलाओं के स्वामित्व वाले एमएसएमई के लिए रखे जाएंगे।

पीएमसी बैंक से 78 फीसदी खाताधारकों ने अपना पूरा पैसा निकाला: सरकार

केंद्र सरकार ने लोकसभा में बताया कि महाराष्ट्र के पीएमसी बैंक के 78 फीसदी खाताधारकों ने अपना सारा पैसा निकाल लिया है। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने सदन को बताया कि धन निकासी की सीमा अब भी 50 हजार रुपये है। हालांकि मेडिकल आपातकाल, शादी और अन्य गंभीर स्थितियों में खाताधारकों को एक लाख रुपये तक निकालने की अनुमति है।

ADB ने तमिलनाडु के 5 शहरों में पानी की आपूर्ति, सीवरेज के बुनियादी ढांचे को विकसित करने के लिए $ 206 मिलियन के ऋण को मंजूरी दी

एशियाई विकास बैंक (ADB) ने 5 शहरों((अंबुर, तिरुचिरापल्ली, तिरुप्पुर, मदुरै और वेल्लोर) ) में जल आपूर्ति, सीवरेज के बुनियादी ढांचे को विकसित करने के लिए भारत सरकार (GoI) के साथ $ 206 मिलियन के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

वरिष्ठ पत्रकार भास्कर मेनन का निधन

वरिष्ठ पत्रकार भास्कर मेनन का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। मेनन (87) प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया (पीटीआई) के क्षेत्रीय प्रबंधक (दक्षिण) के पद से सेवानिवृत्त हुए थे। वह उपसंपादक के तौर पर समाचार एजेंसी में शामिल हुए थे और तरक्की पाते हुए पीटीआई के क्षेत्रीय ब्यूरो के प्रमुख के पद से सेवानिवृत्त हुए।

दिग्गज अभिनेत्री शैली मॉरिसन का निधन

हॉलीवुड की जानी-मानी अभिनेत्री शैली मॉरिसन का हाल ही में निधन हो गया। उनका 50 साल का लंबा करियर रहा और उन्हें 1999 से 2006 तक "विल एंड ग्रेस" कॉमेडी श्रृंखला के मूल नाटक सल्वाडोर की नौकरानी की यादगार भूमिका निभाने के लिए जाना जाता हैं, इस श्रृंखला में उन्हें अभिनय के लिए स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड अवार्ड से नवाजा गया था।

LIC : अब क्रेडिट कार्ड से भुगतान पर नहीं लगेगा सुविधा शुल्क

देश की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (एलआईसी) ने क्रेडिट कार्ड से भुगतान पर लगने वाले सुविधा शुल्क को खत्म कर दिया है। यह नियम 1 दिसंबर से लागू हो चुका है। एलआईसी ने कहा है कि अब से क्रेडिट कार्ड के जरिए रिन्यूअल प्रीमियम, नया प्रीमियम, लोन का पुनर्भुगतान, पॉलिसी पर लिए गए लोन की ब्याज आदि का भुगतान पर कोई शुल्क नहीं वसूला जाएगा।

थाईलैंड 2 साल में प्लास्टिक मुक्त हो जाएगा

थाईलैंड सरकार ने 2022 तक देश को प्लास्टिक मुक्त करने का संकल्प कर लिया है। थाईलैंड के लोग पानी में प्लास्टिक पी रहे हैं, नमक में प्लास्टिक खा रहे हैं। हर साल एक लाख से ज्यादा जलीय जीव प्लास्टिक प्रदूषण के कारण मर रहे हैं। सरकार का कहना है कि तीन साल में प्लास्टिक की थैलियों, स्टायरोफोम, कप और सभी तरह के प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाकर देश को प्लास्टिक मुक्त कर दिया जाएगा।

67 लाख फॉलोअर्स वाली बौनी बिल्ली 'लिल बब' की मौत

सोशल मीडिया पर फॉलो की जाने वाली सबसे मशहूर बिल्लियों में से एक अमेरिका की बौनी बिल्ली 'लिल बब' की मौत हो गई। 8 साल की लिल बब के फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, टम्बरलर और यूट्यूब पर 67 लाख से ज्यादा फॉलोअर्स हैं। इसके अलावा, इस बिल्ली की अपनी वेबसाइट और खुद का ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर भी है। कई शारीरिक परेशानियों से पीड़ित इस बिल्ली के सम्मान में एक नेशनल फंड बनाया गया था। इस फंड में इसकी मदद से विशेष जरूरतों वाले जानवरों की मदद के लिए करीब 5 करोड़ रुपए जुटाए गए हैं।

इंडोनेशिया : दफ्तरों में अफसरों की जगह रोबोट काम करेंगे

इंडोनेशिया में अगले साल से सरकारी अफसरों की जगह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) से युक्त राेबाेट काम करते दिखेंगे। राष्ट्रपति जोको विडोडो ने कैबिनेट की बैठक के बाद कहा कि आर्थिक हालात दुरुस्त करने के लिए उनके सचिवालय और कार्मिक मंत्रालय में अधिकारियों की चार में से दो रैंक हटाकर उनकी जगह एआई का उपयोग शुरू कर दिया जाएगा। जनवरी 2020 से यह फैसला लागू हो जाएगा।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on