Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

5 December 2019

ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक ने ई-लर्निंग के लिए मोबाइल ऐप “मधु” लॉन्च किया

ओडिशा के मुख्यमंत्री श्री नवीन पटनायक ने छात्रों को ओडिया भाषा में वीडियो व्याख्यान और अभ्यास प्रदान करने के लिए उच्च योग्यता प्राप्त शिक्षाविदों और शिक्षकों द्वारा तैयार “मधु” नाम से एक ई-लर्निंग मोबाइल ऐप लॉन्च किया। इसका नाम स्वतंत्रता सेनानी समाज सुधारक मधुसूदन दास के नाम पर रखा गया है।

भारत बायोटेक द्वारा दुनिया का सबसे कम खुराक-मात्रा रोटावायरस वैक्सीन नई दिल्ली में लॉन्च किया गया

भारत बायोटेक इंटरनेशनल कंपनी ने रोटावायरस वैक्सीन का नया संस्करण रोटावैक-5डी लॉन्च किया। पुरानी वैक्सीन के मुकाबले में इसमें डोज की मात्रा कम रखी गई है। खासियत है कि इसे अपेक्षाकृत उच्च तापमान पर भी स्टोर किया जा सकेगा। नई रोटावैक-5डी वैक्सीन की एक खुराक 0.5 मिलीलीटर है। इसे 2-8 डिग्री सेल्सियस पर 24 महीने तक स्टोर किया जा सकेगा। 37 डिग्री सेल्सियस पर रोटावैक-5डी को सात दिनों तक स्टोर किया जा सकेगा। इसके उलट, पहले वाले संस्करण की रोटावैक वैक्सीन में 2.5 मिलीलीटर की एक खुराक होती थी और इसे -20 डिग्री सेल्सियस पर ही स्टोर किया जा सकता था।

गूगल की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट के सीईओ बने पिचाई

गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई (47) अब गूगल की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट के भी सीईओ बन गए हैं। गूगल के को-फाउंडर लैरी पेज (46) ने अल्फाबेट के सीईओ का पद छोड़ दिया। पिचाई को यह जिम्मेदारी दी गई है। दूसरे को-फाउंडर सर्गेई ब्रिन (46) ने भी अल्फाबेट के प्रेसिडेंट पद से इस्तीफा दे दिया, कंपनी में अब प्रेसिडेंट का पद खत्म कर दिया जाएगा। पेज और ब्रिन ने एक ब्लॉग पोस्ट के जरिए इन फैसलों का ऐलान किया। भारतीय मूल के पिचाई 2004 से गूगल में हैं।

केंद्रीय क्षेत्रीय सम्पर्क योजना-उड़ान का चौथा चरण शुरु

सरकार ने देश के दुर्गम और क्षेत्रीय इलाकों में संपर्क को और बढ़ाने के लिए क्षेत्रीय संपर्क योजना- उड़े देश का आम नागरिक का चौथा चरण शुरू किया। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने बताया है कि इस चरण में पूर्वोत्तर क्षेत्रों, पहाड़ी राज्यों, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और प्रायद्वीपों पर जोर दिया जाएगा। इस योजना की शुरूआत अक्‍टूबर 2016 में की गई थी जिसका उद्देश्‍य मौजूदा हवाई पट्टियों और हवाई अड्डों को फिर से बहाल कर उन क्षेत्रों में विमान संपर्क उपलब्‍ध कराना है जहां ये सेवाएं उपलब्‍ध नहीं है या इनकी उपलब्‍धता बहुत कम है।

विश्व मलेरिया रिपोर्ट 2019

हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा विश्व मलेरिया रिपोर्ट 2019 जारी की गई है। रिपोर्ट के अनुसार विश्व भर में कुल 228 मिलियन मलेरिया के मामले सामने आए हैं। इनमें 93% मामले अफ्रीकी क्षेत्र में, 3.4% दक्षिण पूर्वी एशियाई क्षेत्र में और 2.1% मामले पूर्वी भूमध्यसागरीय क्षेत्र में पाए गए हैं। विश्व भर में मलेरिया के कुल मामलों का लगभग 50% केवल 6 देशों में पाए गए। इनमें नाइजीरिया (24%), कांगो (11%), तंजानिया (5%), अंगोला (4%), मोजाम्बिक (4%) और नाइजर (4%) शामिल हैं। 5 वर्ष से कम की आयु वाले बच्चे सबसे अधिक संवेदनशील पाए गए हैं। आँकड़ों के अनुसार, वर्ष 2018 में मलेरिया से होने वाली मौतों में 67% मौतें इसी आयु वर्ग में हुई हैं। रिपोर्ट के अनुसार, उच्च बोझ से उच्च प्रभाव (High Burden to High Impact-HBHI) की सूची में शामिल देशों में भारत और युगांडा ने वर्ष 2018 में मलेरिया के मामलों में उल्लेखनीय कमी आई है। वर्ष 2017-18 के बीच अफ्रीका और भारत में मलेरिया के मामलों में सबसे अधिक गिरावट दर्ज की गई, फिर भी मलेरिया से होने वाली 85% मौतें यहीं हुई हैं। भारत में मलेरिया की मामलों में वर्ष 2018 में वर्ष 2017 के मुकाबले 28% की कमी आई है। इससे पहले 2016 और 2017 के बीच 24% की कमी दर्ज की गई थी। भारत विश्व में मलेरिया से सबसे अधिक प्रभावित 4 देशों की सूची से बाहर हो गया है। हालाँकि यह अभी भी सबसे अधिक प्रभावित 11 देशों की सूची में शामिल एकमात्र गैर-अफ्रीकी देश है। मलेरिया के मुख्य वाहक परजीवी प्लाज़्मोडियम फाल्सीपेरम और प्लाज़्मोडियम विवैक्स हैं। भारत में लगभग 47% मामलों में मलेरिया का कारण प्लाज़्मोडियम विवैक्स रहा है।

रेल मंत्रालय ने ब्रिटेन के डीएफआईडी के साथ समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किए

भारतीय रेल को ‘हरित रेल’ में परिवर्तित करने के लक्ष्य के साथ रेल नेटवर्क के पूर्ण विद्युतीकरण को मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति (सीसीईए) ने मंजूरी दी है। इससे कार्बन फुटप्रिंट में कमी आएगी और ईंधन की लागत में कमी आने से इसकी वित्तीय स्थिति में भी सुधार होगा। कार्बन फुटप्रिंट में कमी लाने के अपने उत्तरदायित्वों और प्रतिबद्धता के तहत भारतीय रेल इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए हरित ऊर्जा के क्षेत्र में कई कदम उठा रही है। ऊर्जा और निरंतरता पर सहयोग के लिए रेल मंत्रालय, भारत सरकार और ब्रिटेन के अंतर्राष्ट्रीय विकास विभाग (डीएफआईडी) के बीच 2 दिसम्बर, 2019 को समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किए गए।

एमएमटीसी लिमिटेड ने तुर्की से चार हजार टन प्याज की खरीद का अनुबंध किया

विदेशों से खरीद करने वाली सरकारी कम्पनी एमएमटीसी लिमिटेड ने तुर्की से चार हजार टन प्याज की खरीद का अनुबंध किया है, जिसकी खेप अगले साल जनवरी के मध्य तक भारत पहुंच जाएगी। यह खेप मिस्र और तुर्की के साथ खरीद के लिए पहले से अनुबंधित करीब सत्तर हजार टन से अलग है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने वीडियों कांफ्रेंस के जरिए चार महत्वपूर्ण परियोजनाओं का संयुक्त रूप से शुभारंभ किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए मालदीव में अनेक क्षेत्रों से संबंधित चार महत्वपूर्ण विकास परियोजनाओं का संयुक्त रूप से उद्घाटन किया। इनमें से एक परियोजना राजधानी माले में रात को एलईडी बल्बों के जरिए रोशनी करने की भी है। एक अन्य परियोजना मालदीव में रूपे कार्ड का प्रचलन शुरू करने से संबंधित है। इसके अलावा दोनों नेताओं ने तीन मछली प्रसंस्करण संयंत्रों का उद्घाटन किया। मालदीव को तेज रफ्तार इंटर-सेप्टर नौका भी भारत की ओर से उपहार में दी गई। प्रधानमंत्री ने कहा कि 2019 का साल भारत-मालदीव संबंधों की दृष्टि से अत्यंत महत्वपूर्ण साल रहा है। उन्होंने कहा कि दोनों देश मालदीव में हुलहुलमाले में एक कैंसर अस्पताल और एक क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण भी कर रहे हैं।

राजस्‍थान के बीकानेर और नागौर जिलों में प्रचुर मात्रा में खनिज संसाधन पोटाश का पता चला हैं

खान, कोयला और संसदीय मामलों के मंत्री प्रह्लाद जोशी ने लोकसभा को बताया कि राजस्‍थान के बीकानेर और नागौर जिलों में भारतीय भू-गर्भीय सर्वेक्षण- जी.एस.आई के एक संबद्ध कार्यालय द्वारा किए गए सर्वेक्षण के दौरान प्रचुर मात्रा में खनिज संसाधन पोटाश का पता चला हैं। उन्‍होंने यह भी कहा कि जीएसआई ने नागौर-गंगानगर थाले में लगभग 2 करोड़ 476 हजार टन पोटाश के संसाधन होने की पुष्टि की है। यह थाला राजस्थान के नागौर, चूरू, बीकानेर, हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर जिले में फैला हुआ हैं।

भारतीय राष्ट्रीय सिनेमा संग्रहालय के टिकट अब सिनेमा टिकट बुक करने वाली वैबसाइट बुक माई शो पर भी उपलब्ध रहेंगे

भारतीय राष्ट्रीय सिनेमा संग्रहालय के टिकट अब सिनेमा टिकट बुक करने वाली वैबसाइट बुक माई शो पर भी उपलब्ध रहेंगे। नई दिल्ली में फिल्म प्रभाग और बुक माई शो के बीच इस बारे में एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने कहा है कि अब भारतीय राष्ट्रीय फिल्म संग्रहालय देखने के इच्छुक लोग इंटरनेट पर घर बैठे संग्रहालय के टिकट खरीद सकेंगे।

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने भारतीय पोषण एंथम किया अनावरण

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने नई दिल्ली में 'भारतीय पोषण एंथम' का शुभारंभ किया। इसका लक्ष्य भारत को कुपोषण मुक्त बनाने के लिए इस एंथम को देश के कोनों-कोनो तक ले जाना है। एंथम की अवधारणा केंद्रीय महिला और बाल विकास मंत्रालय (MoWCD) द्वारा तैयार की गई है, जिसे प्रसिद्ध गीतकार प्रसून जोशी ने लिखा हैं और शंकर महादेवन ने गाया हैं।

दिव्यांगजन पुनर्वास के लिए यूपी को मिला सर्वोत्तम राज्य का पुरस्कार

दिव्यांगजन पुनर्वास के क्षेत्र में उप्र ने सभी राज्यों को पछाड़ दिया। यह बड़ी उपलब्धि है कि उत्तर प्रदेश ने तीन श्रेणियों में पहला स्थान प्राप्त किया है। इनमें वाराणसी जिला भी सर्वोत्तम घोषित हुआ है। यह पुरस्कार विश्व दिव्यंगजन दिवस के मौके पर नई दिल्ली में उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने सरकार के प्रतिनिधि अधिकारियों को प्रदान किया।

अरुण जेटली को ‘ईटी लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड’

पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली को लोक सेवा के लिए मरणोपरांत इकॉनमिक टाइम्स का ‘लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड-2019’ दिया गया। मुंबई में आयोजित पुरस्कार वितरण समारोह में दिवंगत जेटली की पत्नी संगीता जेटली ने यह पुरस्कार ग्रहण किया।

न्यूजीलैंड के क्रिस्टोफर मार्टिन-जेन्किन्स ने जीता स्पिरिट ऑफ़ क्रिकेट अवार्ड 2019

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम को जुलाई में लॉर्ड्स के मैदान पर आइसीसी विश्व कप फाइनल में विवादास्पद हालात में हार के बाद शानदार खेल भावना दिखाने के लिए क्रिस्टोफर मार्टिन-जेनकिंस स्पिरिट ऑफ क्रिकेट पुरस्कार से नवाजा गया। केन विलियमसन और उनकी टीम उस समय विश्व कप खिताब जीतने से चूक गए जब इंग्लैंड ने ओवरथ्रो पर दिए गए विवादास्पद छह रन की बदौलत खिताबी मुकाबले को सुपर ओवर में खींचा और फिर सुपर ओवर भी टाई रहने पर ज्यादा बाउंड्री लगाने के आधार पर पहली बार विश्व खिताब अपने नाम किया।

जोकिन फीनिक्स पेटा पर्सन ऑफ द ईयर बने

फिल्म “जोकर” के स्टार जोकिन फीनिक्स को पेटा पर्सन ऑफ द ईयर 2019 घोषित किया गया है। फीनिक्स तीन साल की उम्र से शाकाहारी (वीगन) हैं और वह पशुओं के अधिकार संगठन के लंबे समय से समर्थक हैं। वह हाल ही में टाइम्स स्क्वायर और सनसेट बिलबोर्ड पर पेटा के “वी आर ऑल एनिमल्स” इश्तिहारों में नजर आए थे। उन्होंने सर्कसों में जंगली जानवरों के इस्तेमाल को प्रतिबंधित करने वाले कानून का प्रचार किया था।

जम्‍मू कश्‍मीर केन्‍द्रशासित प्रदेश की प्रत्‍येक पंचायत में जन-शिकायत बॉक्‍स लगाने का निर्देश

जम्‍मू कश्‍मीर के उपराज्‍यपाल गिरीश चन्‍द्र मुर्मू ने केन्‍द्रशासित प्रदेश की प्रत्‍येक पंचायत में जन-शिकायत बॉक्‍स लगाने का निर्देश दिया है। इसके लिए सरकार के आवाज-ए-अवाम पोर्टल पर एक डैशबोर्ड भी बनाया जाए।

यूपी सरकार ने रक्षा उद्योग लगाने के लिए सब्सिडी और स्टैम्प ड्यूटी में छूट की घोषणा

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में रक्षा से जुड़े उद्योग लगाने के लिए 25 प्रतिशत सब्सिडी और सौ फीसदी स्टांप ड्यूटी में छुट देने का निर्णय लिया है। इसके अलावा राज्य सरकार रक्षा उद्योग से जुड़े उद्योग लगाने वाली कंपनियों को बिजली, सड़क और बाड़ा लगाने सहित सभी सुविधाएं प्रदान करेगी।

पुर्तगाल के सहयोग से लोथल, गुजरात में भारत का पहला राष्ट्रीय समुद्री विरासत संग्रहालय बनाया जाएगा

भारत सरकार (जीओआई) और पुर्तगाल ने पानी के भीतर या समुद्री पुरातत्व को बढ़ावा देने के उद्देश्य से गुजरात के लोथल के प्राचीन भारतीय स्थल पर भारत के प्रथम राष्ट्रीय समुद्री विरासत संग्रहालय की स्थापना में सहयोग करने का फैसला किया है। संग्रहालय हिंद महासागर शिपव्रेक स्थलों से बचाई गई सामग्री का प्रदर्शन करेगा।

प्रियंका चोपड़ा स्नोफ्लेक बॉल 2019 इवेंट में हुईं सम्मानित, मिला डैनी काये ह्यूमैनिटेरियन अवॉर्ड

ग्लोबल स्टार और यूनिसेफ की गुडविल एम्बेसडर प्रियंका चोपड़ा को न्यूयॉर्क के प्रतिष्ठित समारोह 'यूनिसेफ स्नो फ्लेक बॉल' में सम्मानित किया गया। प्रियंका को डैनी काये ह्यूमैनिटेरियन अवॉर्ड प्रदान किया गया। इस अवॉर्ड के लिए पीसी को यूनाइटेड नेशन्स चिल्ड्रन्स फंड द्वारा नॉमिनेट किया गया था।
क्या है स्नोफ्लेक बॉल : यह न्यूयॉर्क का सबसे प्रतिष्ठित अवॉर्ड समारोह है, जिसमें यूनिसेफ की ओर से मानवता की भलाई के लिए काम करने वाले लोगों को अवॉर्ड्स दिए जाते हैं।

नागरिकता संशोधन बिल को कैबिनेट से मंजूरी

केंद्र सरकार ने नागरिकता संशोधन विधेयक की ओर अहम कदम बढ़ा दिया है। केंद्रीय कैबिनेट ने इस महत्वाकांक्षी विधेयक को मंजूरी दे दी। इसे लोकसभा में पेश किया जा सकता है। विपक्षी दलों के रवैये को देखते हुए माना जा रहा है कि संसद में इस पर व्यापक बहस हो सकती है। गणित की बात करें, तो लोकसभा में इसे पारित कराना सरकार के लिए मुश्किल नहीं होगा। राज्यसभा में भी कुछ गैर राजग दलों की ओर से समर्थन की उम्मीद है। मोदी सरकार की ओर से साफ कर दिया गया था कि पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश में धर्म के आधार पर प्रताड़ना के कारण भारत आए हंिदूू, बौद्ध, सिख, जैन व अन्य धर्मावलंबियों को भारत में नागरिकता दी जाएगी। मुस्लिम को इसमें शामिल नहीं किया जाएगा क्योंकि इन तीनों देशों में मुस्लिम ही बहुमत में हैं। इस संबंध में सरकार ने पिछले साल भी लोकसभा से विधेयक पारित करा लिया था,लेकिन राज्यसभा में विपक्ष ने इसे रोक दिया।

2 महीने तक चला युद्धाभ्यास सिंधु सुदर्शन संपन्न

भारतीय सेना की स्ट्राइक कोर सुदर्शन चक्र का थार के रेगिस्तान में चल रहा युद्धाभ्यास सिंधु सुदर्शन संपन्न हो गया। 2 माह से जारी इस युद्धाभ्यास में 40 हजार से अधिक सैनिकों के साथ सेना ने अपने सभी तरह के अत्यधुनिक हथियारों की क्षमता के साथ ही नई तकनीक को आजमाया।

केजरीवाल ने 11 हजार वाई-फाई हॉटस्पॉट बनाने की घोषणा की

केजरीवाल सरकार ने 16 दिसंबर से लोगों को मुफ्त वाई-फाई सुविधा देने का ऐलान किया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि प्रदेश में कुल 11 हजार वाई-फाई हॉटस्पॉट लगाए जाएंगे। पहले चरण में 16 दिसंबर से 100 हॉटस्पॉट शुरू किए जाएंगे।

कोहली फिर से टेस्ट में नंबर वन

भारतीय कप्तान विराट कोहली आईसीसी की ताजा जारी टेस्ट रैंकिंग में एक बार फिर से बल्लेबाजों में शीर्ष पर पहुंच गए हैं। ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ दूसरे स्थान पर हैं। गेंदबाजों में ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस पहले स्थान पर हैं, जबकि ऑलराउंडर्स की रैंकिंग में वेस्टइंडीज के जेसन होल्डर नंबर वन हैं।

केंद्र सरकार ने दवाओं की ऑनलाइन बिक्री पर रोक लगायी

केंद्र सरकार ने दवाओं की ऑनलाइन बिक्री पर रोक लगा दी है, सरकार इस सेक्टर को रेगुलेट करने के लिए नियम तैयार कर रही है। अभी तक ई-फार्मेसी के नियम केवल ड्राफ्ट तक ही सीमित है। इस ड्राफ्ट में ई-फार्मेसी के पंजीकरण, ग्राहकों की निजिता की सुरक्षा, नकली दवाओं पर रोक इत्यादि जैसे विषय शामिल हैं। हाल ही में दिल्ली उच्च न्यायालय ने देश भर दवाओं की ऑनलाइन बिक्री पर रोक लगायी थी। इन आदेशों के पालन के लिए केंद्र तथा राज्य सरकार को निर्देश दिया गया है। यह निर्णय जस्टिस राजेन्द्र मेनन तथा वी.के. राव की खंडपीठ द्वारा सुनाया गया। दरअसल यह निर्णय ज़हीर अहमद नामक व्यक्ति द्वारा दायर PIL पर सुनाया गया।

पूर्वोत्‍तर की अब तक की सबसे बड़ी तीन दिवसीय खानपान प्रदर्शनी मेघालय की राजधानी शिलांग के पोलो ग्राउंड में शुरू हुई

पूर्वोत्‍तर की अब तक की सबसे बड़ी तीन दिवसीय खानपान प्रदर्शनी मेघालय की राजधानी शिलांग के पोलो ग्राउंड में शुरू हुई। इसका उद्घाटन मुख्यमंत्री कोनराड के. संगमा ने विभिन्न देशों के शिष्टमंडलों की उपस्थिति में किया। प्रदर्शनी से पूर्वोत्तर के खानपान उद्योग से संबंधित कारोबारियों को खाद्य और पेय पदार्थ उद्योग के बारे में एक दूसरे के साथ अपने विचारों को साझा करने और सम्पर्क कायम करने का मौका मिलेगा। इसका आयोजन मेघालय सरकार ने निजी क्षेत्र की कुछ कम्पनियों के साथ मिल कर किया है।

भारत UNCTAD के बिजनेस-टू-कंज्यूमर (B2C) ई-कॉमर्स इंडेक्स 2019 में 73 वें स्थान पर है, नीदरलैंड शीर्ष पर

UNCTAD's (यूनाइटेड नेशंस कॉन्फ्रेंस ऑन ट्रेड एंड डेवलपमेंट) द्वारा जारी 'बिजनेस-टू-कंज्यूमर (बी 2 सी) ई-कॉमर्स इंडेक्स 2019' के अनुसार, भारत ऑनलाइन खरीदारी का समर्थन करने के लिए अर्थव्यवस्था की तैयारियों लिए 152 देशों के सूचकांक में 57.0 के स्कोर के साथ 73 वें स्थान पर आ गया है। लगातार दूसरे वर्ष, नीदरलैंड 96.4 के स्कोर के साथ शीर्ष पर है, इसके बाद स्विट्जरलैंड (95.5 के साथ दूसरा) और सिंगापुर (95.1 के साथ तीसरा) है। बुरुंडी (150 वां), चाड (151 वां) और नाइजर (152 वां) क्रमशः 9.0, 8.5, 5.4 के मूल्य के साथ सूचकांक में अंतिम स्थान पर हैं।

राष्‍ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत अब प्रवासी लाभार्थी देश में कहीं से भी राशन खरीद सकते हैं

सरकार ने राष्‍ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के तहत लाभार्थियों को देशभर में कहीं से भी राशन खरीदने की सुविधा उपलब्‍ध कराना शुरू कर दिया है। यह जानकारी उपभोक्‍ता मामलों, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान ने लोकसभा में प्रश्‍नकाल के दौरान दी। इसके लिए वे एक देश एक राशन योजना के तहत किसी भी उचित मूल्‍य राशन दुकान पर ईपीओएस उपकरण पर बायोमीट्रिक या आधार प्रमाणीकरण के बाद अपने राशनकार्ड से राशन खरीद सकते हैं।

उपेंद्र सिंह रावत को कोस्टा रिका गणराज्य में भारतीय राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया

उपेंद्र सिंह रावत, IFS (भारतीय विदेश सेवा) अधिकारी और वर्तमान पनामा गणराज्य के भारतीय राजदूत को पनामा सिटी में एक निवास स्थान के साथ कोस्टा रिका गणराज्य में भारतीय राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है।

पर्यावरण मंत्रालय ने पर्यावरण पर लघु फिल्‍म प्रतियोगिता के पुरस्‍कार प्रदान किए

पर्यावरण मंत्रालय ने पर्यावरण पर लघु फिल्‍म प्रतियोगिता के पुरस्‍कार प्रदान किए। मंत्रालय में अपर सचिव रवि अग्रवाल ने नई दिल्‍ली में आयोजित समारोह में विद्यार्थियों और पेशेवर फिल्‍मकारों को उनकी फिल्‍मों और वृत्‍तचित्रों के लिए पुरस्‍कार दिये। चार दिन के हरित फिल्‍मोत्‍सव में चुनिंदा फिल्‍मों का प्रदर्शन किया गया। प्रतियोगिता के लिए प्राप्‍त कुल 345 फिल्‍मों में से 90 फिल्‍मों को निर्णायक समिति के समक्ष स्‍क्रीनिंग के लिए नामित किया गया था। समिति में रमेश सिप्‍पी, राहुल रवैल और मंजू बोराह जैसे जाने-माने निदेशकों ने विजेताओं का चयन किया।

सरकार ने खुदरा और थोक व्यापारियों के लिए प्याज की भंडारण सीमा संशोधित की

सरकार ने प्याज की बढ़ती कीमतों को देखते हुए खुदरा और थोक व्यापारियों के लिए इसकी भंडारण सीमा संशोधित की है। अब खुदरा व्यापारियों के लिए यह सीमा घटाकर पांच टन और थोक व्यापारियों के लिए 25 टन कर दी गई है। यह निर्णय खुले बाजार में प्याज की उपलब्धता बढ़ाने के लिए लिया गया है। इससे पहले खुदरा व्यापारियों को 10 टन और थोक व्यापारियों को 50 टन प्याज भंडारण की अनुमति थी।

निर्वाचन आयोग राजनीतिक दलों के रजिस्‍ट्रेशन पर नजर रखने की प्रणाली को करेगा लागू

निर्वाचन आयोग राजनीतिक दलों के रजिस्‍ट्रेशन पर नजर रखने के लिए प्रबंधन प्रणाली (RTMS) को लागू करेगा। यह आवेदकों द्वारा आवेदन की स्थिति जानने की सुविधा के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से लागू किया जाएगा। आयोग ने कहा है कि जो भी आवेदक 01 जनवरी, 2020 से अपनी पार्टी के रजिस्‍ट्रेशन के लिए आवेदन करेंगे, वे अपने आवेदन की‍ प्रगति के बारे में जान सकेंगे और इस सिलसिले में उन्‍हें एसएमएस और ई-मेल से भी सूचित किया जाएगा।

TRAI ने मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (MNP) और यूनिक पोर्टिंग कोड (UPC) से संबंधित नियम बदले

टेलीकॉम रेगुलेटर अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी के नए नियम जारी किए हैं। नए नियमों के तहत सिर्फ तीन दिन में मोबाइल नंबर पोर्ट हो जाएगा। मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी के नए नियम 16 दिसंबर से लागू होंगे। इसके साथ ही ट्राई ने पोर्टेबिलिटी चार्ज को भी घटा दिया है।

फिनलैंड के प्रधानमंत्री (पीएम) एंट्टी रिने ने इस्तीफा दे दिया

फिनलैंड के प्रधानमंत्री एंट्टी रिने ने राष्ट्रपति साउली निनीस्तो को अपना इस्तीफा सौंप दिया। श्री निनीस्तो ने उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया लेकिन नये मंत्रिमंडल का गठन होने तक उनसे कार्यवाहक प्रधानमंत्री बने रहने का आग्रह किया। रिने के पद से इस्तीफा देने के बाद परिवहन और संचार मंत्री सना मारिन संभवत: देश के अगली प्रधानमंत्री बनेंगी। फिनलैंड इन दिनों राजनीतिक संकट से गुजर रहा है। इसकी शुरूआत डाक कर्मचारियों की हड़ताल से हुयी थी जो 27 नवंबर को समाप्त हो गयी। गठबंधन सरकार में शामिल सेंटर पार्टी ने कहा कि हड़ताल के दौरान निष्क्रियता के चलते श्री रिन ने अपना विश्वास खो दिया है।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on