Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

6 December 2019

वैश्विक जलवायु जोखिम सूचकांक 2020

हाल ही में पर्यावरण थिंक टैंक जर्मनवाच द्वारा वैश्विक जलवायु जोखिम सूचकांक जारी किया गया। रिपोर्ट के अनुसार, विगत 20 वर्षों में कुल 12000 मौसम संबंधी घटनाओं में लगभग 5,00,000 लोगों की मौत हुई और लगभग 3.54 ट्रिलियन डॉलर का नुकसान हुआ। वैश्विक जलवायु जोखिम सूचकांक के अनुसार, वर्ष 2018 में जापान, फिलीपींस और जर्मनी सबसे अधिक जलवायु परिवर्तन से प्रभावित देश पाए गए, इसके बाद क्रमशः मेडागास्कर, भारत(5 वाँ) और श्रीलंका का स्थान रहा। भारत में केरल में आई बाढ़ के अलावा पूर्वी तटों को तितली और गाज़ा तूफानों का भी सामना करना पड़ा जिसमें लगभग 1000 लोगों को अपनी जान गँवानी पड़ी। केरल में आई बाढ़ पिछले 100 सालों में सबसे विनाशकारी साबित हुई।इसमें लगभग 2,20,000 लोगों को अपना घर छोड़ना पड़ा।

आरबीआई / जीडीपी ग्रोथ अनुमान 6.1% से घटाकर 5%

आरबीआई ने इस बार उम्मीदों के विपरीत रेपो रेट(5.15%) में कोई बदलाव नहीं किया। यानी लोन अभी और सस्ते नहीं होंगे। मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) के सभी 6 सदस्यों ने ब्याज दरें स्थिर रखने के पक्ष में वोट दिया। केंद्रीय बैंक ने चालू वित्त वर्ष के लिए जीडीपी ग्रोथ अनुमान घटाकर 5% कर दिया है। पिछला अनुमान 6.1% का था। आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास है।

भारत ने फ्रांस से मिटियोर मिसाइल की डिलीवरी शीघ्र करने की मांग की

भारत ने फ्रांस से मिटियोर मिसाइल की डिलीवरी शीघ्र करने की मांग की है। इन मिसाइलों के द्वारा भारत पाकिस्तानी वायुसेना को अमेरिका द्वारा प्रदान की गयी AMRAAM मिसाइलों का मुकाबला दक्षता से कर सकेगा। इन मिसाइलों की डिलीवरी भारत को 2020 में होनी है, परन्तु भारत इन मिसाइलों की शीघ्र डिलीवरी के लिए मांग कर रहा है। भारत पहले राफेल लड़ाकू विमानों के लिए कम से कम 10 मिटियोर मिसाइलों की एडवांस डिलीवरी की मागं कर रहा है। भारत को मई, 2020 तक राफेल जेट की पहली खेप मिल जायेगी। मिटियोर मिसाइल हवा से हवा में मार कर सकने वाली मिसाइल है, इसकी रेंज 150 किलोमीटर है। भारत इन मिसाइलों का उपयोग राफेल लड़ाकू विमाओं का साथ करेगा।

संसद में पारित किया एसपीजी (संशोधन) विधेयक

हाल ही में संसद ने एसपीजी (संशोधन) विधेयक पारित कर दिया है। इस विधेयक के अनुसार जब किसी पूर्व प्रधानमंत्री का एसपीजी कवर हट जाता है तो उनके परिवार जनों का एसपीजी कवर भी हट जायेगा। इस बिल के तहत स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप एक्ट, 1988 में संशोधन किया गया है। स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (SPG) की स्थापना 2 जून, 1988 को की गयी थी। इसमें 3000 से अधिक कर्मचारी कार्य करते हैं। इसका निर्माण भारतीय संसद ने अधिनियम के द्वारा 1988 में किया था।

कैबिनेट ने लोकसभा तथा राज्य विधानसभाओं में और 10 वर्षों के लिए SC/ST आरक्षण को मंज़ूरी दी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने लोकसभा तथा राज्य विधानसभाओं में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षण की अवधि को और 10 साल के लिए बढ़ाने संबंधी प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। इन श्रेणियों के लिए लोकसभा और विधानसभाओं में आरक्षण की अवधि 25 जनवरी 2020 को समाप्त होने वाली थी। सरकार आरक्षण की मियाद बढ़ाने के लिए इस सत्र में एक विधेयक लाएगी।

HRD मंत्री ने ‘फिट इंडिया स्कूल रेटिंग सिस्टम’ का किया गया शुभारंभ

केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' और युवा कार्य एवं खेल राज्य मंत्री श्री किरेन रिजिजू ने संयुक्त रूप से फिट इंडिया स्कूल रेटिंग सिस्टम का शुभारंभ किया। 'फिट इंडिया स्कूल रेटिंग सिस्टम' को फिट इंडिया अभियान के तहत शुरू लॉन्च किया गया है। निर्धारित खास मानदंडों के अुनसार फिट इंडिया स्‍कूल रेटिंग प्रणाली से विद्यालयों की छवि सुधरने की संभावना जताई गई हैं। फिट इंडिया कार्यक्रम प्रधानमंत्री द्वारा नागरिको में जागरूकता बढ़ाने और लोगों को स्वस्थ जीवन शैली अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए शुरू की गई एक अभिनव पहल है।

हैंड-इन-हैंड अभ्यास 2019

भारत और चीन के बीच संयुक्त राष्ट्र के आदेश के तहत आतंकवाद से निपटने के विषय पर 07 से 20 दिसंबर, 2019 के बीच मेघालय के उमरोई में 8वें संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यासहैंड-इन-हैंड 2019’ का आयोजन किया जाएगा। इस 14 दिवसीय प्रशिक्षण अभ्यास में चीनी दल की ओर से तिब्बत सैन्य कमान के 130 जवान और इतनी ही संख्या में भारतीय सैन्यकर्मी हिस्सा लेंगे। अभ्यास का उद्देश्य अर्ध-शहरी इलाके में संयुक्त नियोजन और आतंकवाद विरोधी अभियानों का संचालन करना है।

फिट इंडिया प्लॉग रन स्वच्छ भारत अभियान को आगे ले जाएगा

फिट इंडिया प्लॉग रन की शुरुआत 2 अक्टूबर 2019 में हुई थी और इसका समापन 5 दिसंबर 2019 को दिल्ली के जवाहर लाल नेहरु स्टेडियम में हुआ। समापन समारोह के दौरान खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने प्लॉगमैन ऑफ इंडिया के नाम से मशहूर रिपु दमन बेवली को सम्मानित किया और उन्हें प्लॉग एम्बैसडर ऑफ इंडिया घोषित किया। खेल मंत्री ने देशभर में प्लॉग एम्बैसडर मिशन की शुरुआत की भी घोषणा की जिसके तहत हर ज़िले में प्लॉग एम्बैस्डर नियुक्त किए जाएंगे। प्लॉग रन जॉगिंग करते हुए सड़कों से कचरे की सफाई करने का अनोखा तरीका है। सफाई और सेहत को जोड़ने की मुहिम के तहत प्लॉगिंग को फिट इंडिया अभियान का हिस्सा बनाया गया। बेवली ने 2017 में प्लॉगिंग शुरु की थी। उन्होंने भारत को कचरा रहित बनाने के उद्देशय से दो महीने में 50 शहरों में एक हज़ार किलोमीटर से ज्यादा की दूरी तय करने का लक्ष्य लेकर फिट इंडिया प्लॉग रन शुरु की थी। दो महीने में इस अभियान के दौरान 2.7 टन कचरा इकट्ठा किया गया।

नीरव मोदी देश का दूसरा भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित

पीएनबी घोटाले के आरोपी नीरव मोदी (48) को प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) कोर्ट ने भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित कर दिया। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने नीरव के खिलाफ याचिका दायर की थी। भगोड़ा आर्थिक अपराधी कानून के तहत नीरव देश का दूसरा भगोड़ा घोषित हुआ है। जनवरी में पीएमएलए कोर्ट ने शराब कारोबारी विजय माल्या को भगोड़ा घोषित किया था।

पूर्व तेज गेंदबाज बॉब विलिस का निधन

इंग्लैंड के पूर्व तेज गेंदबाज बॉब विलिस का निधन हो गया। वे 70 साल के थे। बॉब तीन साल से कैंसर से जूझ रहे थे। सौरव गांगुली, सर विवियन रिचर्ड, केविन पीटरसन समेत दुनियाभर के क्रिकेटर्स ने श्रद्धांजलि दी। बॉब ने जनवरी 1971 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में डेब्यू किया था। जबकि वेस्टइंडीज के खिलाफ सितंबर 1973 में वनडे में डेब्यू किया था। 1984 में उन्होंने क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। बॉब ने अपने करियर में 90 टेस्ट में 325 और 64 वनडे में 80 विकेट लिए।

मिकी ऑर्थर श्रीलंका के हेड कोच नियुक्त

मिकी ऑर्थर को श्रीलंका क्रिकेट टीम का हेड कोच नियुक्त किया गया है। बतौर मुख्य प्रशिक्षक उनकी पहली परीक्षा पाकिस्तान दौरे पर होगी, जो पांच दिन बाद शुरू हो रहा है। खास बात ये है कि दो महीने पहले तक ऑर्थर पाकिस्तान टीम के ही हेड कोच थे। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने उन्हें हटाकर मिस्बाह उल हक को चीफ सिलेक्टर और हेड कोच की दोहरी जिम्मेदारी सौंपी है।

मालदीव में भी चलेगा भारत का रुपे कार्ड

रुपे कार्ड से जल्द ही मालदीव में भी शॉपिंग की जा सकेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में कैबिनेट ने रुपे (RuPay) कार्ड को मालदीव में लॉन्च करने की मंजूरी दे दी है। इससे पहले सरकार ने भूटान और दुबई में रुपे कार्ड को लॉन्च किया था।

मोदी ने छात्रों के लिए प्रतियोगिता शुरू की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए प्रतियोगिता शुरू करने की घोषणा की। इसके तहत छात्रों को 5 विषय दिए गए हैं। इनमें से किसी 1 पर प्रतिभागियों को 1500 शब्दों का लेख लिखना है। विजेताओं को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम (पीपीसी) में शामिल होने का मौका मिलेगा। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी छात्रों से परीक्षा का तनाव कम करने के मुद्दे पर चर्चा करेंगे।

‘मेक इन इंडिया’ पहल को आगे बढ़ाने के लिए सीएसआईआर ने बीएचईएल के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) तथा बीएचईएल ने अनुप्रयोग मुखी अनुसंधान कार्यक्रमों के बारे में सहयोग करने और कार्यक्रमों को जारी रखने तथा व्यापक स्तर पर उसके वाणिज्यीकरण के बारे में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। इस तरह सीएसआईआर द्वारा विकसित स्वदेशी टेक्नोलॉजी का वाणिज्यीकरण किया जाएगा और मेक इन इंडिया पहल को सफल बनाने के लिए बीएचईएल तथा सीएसआईआर द्वारा इसे लागू किया जाएगा। इस सहयोग के अंतर्गत पहली परियोजना सीएसआईआर द्वारा विकसित जल शुद्धिकरण/सीवर निस्तारिकरण से संबंधित टेक्नोलॉजी का बीएचईएल द्वारा वाणिज्यीकरण किया जाएगा। यह समझौता पांच वर्षों के लिए किया गया है।

बायोमेट्रिक के इनवेसिव उपयोग की सूची में चीन सबसे ऊपर

ब्रिटेन स्थित टेक रिसर्च फर्म कम्पेरिटेक द्वारा किए गए एक अध्ययन में कहा गया है कि भारत बायोमीट्रिक्स के आक्रामक उपयोग की सूची में ताइवान, इंडोनेशिया और फिलीपींस के साथ 5 वें स्थान पर है जबकि चीन, मलेशिया और पाकिस्तान सूची में भारत से पहले आते हैं। अगर भारत का राष्ट्रीय बायोमेट्रिक डेटाबेस पुलिस और अन्य जांच एजेंसियों की पहुँच में होता, तो भारत का प्रदर्शन और खराब हो सकता था।

गृह मंत्रालय द्वारा प्रत्येक पुलिस स्टेशन में महिला हेल्प डेस्क की योजना अनुमोदित

गृह मंत्रालय ने पुलिस स्टेशनों में महिला हेल्प डेस्क की स्थापना/सुदृढ़ीकरण के लिए निर्भया फंड के अंतर्गत रु. 100 करोड़ लागत का प्रस्ताव अनुमोदित किया है। महिला हेल्प डेस्क का उद्देश्य है पुलिस स्टेशन को महिलाओं के लिए अनुकूल और भरोसेमंद बनाना। महिला हेल्प डेस्क किसी भी महिला के लिए थाने में संपर्क का पहला और एकल बिंदु होगा। डेस्क में मूलतः महिला पुलिस अधिकारी को तैनात किया जाएगा।

केन्द्रीय मंत्रालय ने स्वतंत्र निदेशक डाटाबैंक लांच किया

कंपनी अधिनियम के तहत स्‍वतंत्र निदेशकों के कामकाज को मजबूत बनाने के उद्देश्‍य से कॉरपोरेट मंत्रालय ने कंपनी अधिनियम 2013 के प्रावधानों तथा उसके अंतर्गत बनाए जाने वाले नियमों के मद्देनजर नई दिल्‍ली में स्‍वतंत्र निदेशकों का डाटाबैंक शुरू किया।

युवाह पहल

नवंबर, 2019 में केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति इरानी ने ‘युवाह पहल’ (Yu Waah Initiative) को लांच किया। लक्ष्य-10 से 24 वर्ष के किशोरों हेतु शिक्षा और कौशल विकास को बढ़ावा देना। इसके अलावा, वर्ष 2030 तक निजी क्षेत्रों के साथ कार्य करके लगभग 50 मिलियन युवाओं को इच्छुक आर्थिक अवसर प्रदान करना है। गौरतलब है कि विश्व के किशोरों की कुल जनसंख्या का लगभग 21 प्रतिशत भारत में निवास करता है। भारत इस प्रकार की पहल की शुरुआत करने वाला विश्व का पहला देश है।

ब्रिटिश वैज्ञानिकों ने तैयार किया कृत्रिम न्यूरॉन

ब्रिटिश वैज्ञानिकों ने कृत्रिम न्यूरॉन तैयार किया है। उनका दावा है कि सिलिकॉन चिप के रूप में तैयार इस न्यूरॉन से हार्ट अटैक, अल्जाइमर्स (भूलने की बीमारी) का इलाज किया जा सकेगा। इसका इस्तेमाल शरीर में इम्प्लांट की जाने वाली मेडिकल डिवाइस में किया जाएगा। इसे तैयार करने वाले बाथ यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं का कहना है कि इस बनाने के लिए बेहद ताकतवर माइक्रो-प्रोसेसर का इस्तेमाल किया जाएगा। इंसान के शरीर में करोड़ों न्यूरॉन पाए जाते हैं, जिनका काम मस्तिष्क से सूचना का आदान-प्रदान और विश्लेषण करना है।

वायुसेना प्रमुख ने प्रशांत क्षेत्र परिचर्चा 2019 में लिया भाग

वायुसेना प्रमुख राकेश कुमार सिंह भदौरिया एडीसी ज्वाइंट बेस पर्ल हार्बर-हिकम, हवाई में आयोजित प्रशांत क्षेत्र वायुसेना प्रमुख परिचर्चा 2019 (PACS 2019) में भाग ले रहे हैं। इस वर्ष की परिचर्चा का विषय 'क्षेत्रीय सुरक्षा के लिए सहयोगात्‍मक दृष्टिकोण' है। इस सम्मेलन में भारत प्रशांत सीमा क्षेत्र के वायुसेना प्रमुख 'क्षेत्रीय सुरक्षा, क्षेत्रीय जागरूकता, बहुक्षेत्रीय जागरूकता' ‘HADR’ और परस्पर सहयोग जैसी साझा चुनौतियों विषयों पर विचार-विमर्श करते हुए अपने विचार रखेंगे। सम्मलेन में क्षेत्र में शांति और सुरक्षा बनाए रखने के लिए संयुक्त प्रयास पर भी विचार-विमर्श करेंगे।

स्वीडन के राजा व रानी की मौजूदगी में हरिद्वार में शुरू हुआ देश का पहला हाइब्रिड एम्युनिटि एसटीपी

केंद्र की महत्वाकांक्षी परियोजना नमामि गंगे के तहत हरिद्वार में 41.40 करोड़ की लागत से बने 14 एमएलडी क्षमता वाले हाइब्रिड एम्युनिटि एसटीपी (सीवरेज शोधन संयंत्र, सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट) ने काम करना शुरू कर दिया है। देश के इस पहले एसटीपी का स्वीडन के 16वें राजा कार्ल गुस्ताफ व रानी सिल्विया की मौजूदगी में लोकार्पण किया गया। इस मौके पर कार्ल गुस्ताफ ने गंगा की निर्मलता को हो रहे प्रयासों की सराहना करते हुए पर्यावरण रक्षा के लिए स्वीडन की ओर से निरंतर सहयोग की बात कही। हाइब्रिड एम्युनिटि एसटीपी का शुभारंभ स्वीडन के राजा कार्ल गुस्ताफ व रानी सिल्विया, केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने संयुक्त रूप से किया।

450 फीट ऊंची पहाड़ी चढ़ने वाले पहले ब्लाइंड क्लाइंबर बने जेसी

ब्रिटेन के जेसी डफ्टन स्कॉटलैंड की 'ओल्ड मैन ऑफ हॉय' पहाड़ी पर चढ़ाई करने वाले दुनिया के पहले ब्लाइंड क्लाइंबर बन गए हैं। जेसी ने 450 फीट ऊंची पहाड़ी पर 7 घंटे में चढ़ाई पूरी की। यह चढ़ाई पूरी करने में जेसी की मदद उनकी मंगेतर मॉली थॉम्प्सन ने की। थॉम्प्सन ने उन्हें हेडसेट की मदद से वॉइस कमांड दी।

KVG बैंक ने बैंक-बीमा उत्पादों को बेचने के एमओयू पर किए हस्ताक्षर

कर्नाटक विकास ग्रामीण बैंक (KVGB) और केनरा, HSBC, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स, लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड ने बैंक-बीमा (KVGB की शाखाओं जीवन बीमा उत्पाद बेचने के लिए) के समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। इस समझौते के तहत KVGB कर्नाटक के 9 जिलों में स्थित अपनी 636 शाखाओं में केनरा एचएसबीसी के बीमा उत्पादों की व्यापक रेंज की बिक्री करेगा।

तीसरा राष्‍ट्रीय सार्वजनिक खरीद सम्‍मेलन नई दिल्‍ली में शुरू

वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने नई दिल्‍ली में तीसरे राष्‍ट्रीय सार्वजनिक खरीद सम्‍मेलन का उद्घाटन किया। दो दिन के लिए सम्‍मेलन का आयोजन गर्वमेंट ई मार्केट प्‍लेस- जैम ने भारतीय उद्योग परिसंघ के सहयोग से किया है।

यूरोपीय शॉर्ट कोर्स तैराकी चैंपियनशिप में हंगरी की कातिंका होसजू ने 60वां अंतरर्राष्ट्रीय स्वर्ण पदक जीता

ग्लास्गो में यूरोपीय शॉर्ट कोर्स तैराकी चैंपियनशिप में हंगरी की कातिंका होसजू ने 60वां अंतरराष्ट्रीय स्वर्ण पदक और करियर का 90वां अंतरराष्ट्रीय पदक जीता। ‘आयरन लेडी’ के नाम से मशहूर होसजू ने 400 मीटर मेडले में चार मिनट 25 दशमलव 10 सेकेंड के समय के साथ स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने इस चैंपियनशिप में अपना पहला पदक 15 साल पहले विएना में जीता था। होसजू के नाम तीन ओलंपिक स्वर्ण, 26 विश्व चैंपियनशिप स्वर्ण और 31 यूरोपीय चैंपियनशिप के स्वर्ण पदक दर्ज हैं।

ब्लैकबक ट्रक मालिकों के घर फ्री में FASTag पहुंचाएगी

माल परिवहन में लगे ट्रक कारोबारियों की सहूलियत के लिए ब्लैकबक ने बड़ा तोहफा दिया है। कंपनी ने कहा है कि वह देशभर के 30 लाख से अधिक ट्रक मालिकों को फ्री में FASTag देगी। खास बात यह है कि FASTag का डिलिवरी घर होगी। कंपनी ने कहा है कि 31 दिसंबर 2019 तक ट्रक मालिकों को फ्री में FASTag उपलब्ध कराया जाएगा। फ्री फास्टैग्स उपलब्ध कराने के लिए ब्लैकबक ने आईडीएफसी बैंक और यस बैंक के साथ साझेदारी की है। फास्टैग उपलब्ध कराने के अतिरिक्त ब्लैकबक ने ट्रक मालिकों की किसी समस्या के समाधान के लिए 24/7 कॉल सेंटर भी बनाया है।

एचडीएफसी ईआरजीओ जनरल इंश्योरेंस ने शुरू किया: 'स्वास्थ्य महिला सुरक्षा नीति'

एचडीएफसी ईआरजीओ जनरल इंश्योरेंस कंपनी, भारत की निजी क्षेत्र की तीसरी सबसे बड़ी गैर-जीवन बीमा प्रदाता कंपनी है, जिसने महिलाओं के लिए विशेष रूप से डिजाइन की गई एक व्यापक चिकित्सा बीमा योजना 'मेरी: स्वास्थ्य महिला सुरक्षा नीति(my:health Woman Suraksha policy)' लॉन्च की है।

अमेरिकी राष्ट्रपति की दौड़ से हटीं भारतवंशी कमला हैरिस

भारतीय मूल की सांसद कमला हैरिस अमेरिका में अगले साल नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव को लेकर विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी में चल रही उम्मीदवारी की होड़ से हट गई हैं। उन्होंने प्रचार अभियान में फंड की कमी के चलते यह कदम उठाया है। हैरिस ने इसके साथ ही कहा कि अमेरिका के भविष्य के लिए वह राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को हराने के लिए अपना संघर्ष जारी रखेंगी।

अमेरिकी संसद ने पास किया उइगर मानवाधिकार नीति बिल

हांगकांग के लोकतंत्र समर्थक आंदोलनकारियों के पक्ष में एक कानून बनाने के बाद अमेरिकी संसद ने उइगर मानवाधिकार नीति विधेयक को मंजूरी दी। संसद के निचले सदन प्रतिनिधि सभा में एक के मुकाबले 407 मतों से पारित इस विधेयक में अमेरिका द्वारा चीन में नजरबंद किए गए दस लाख उइगर मुस्लिमों और अन्य मुस्लिम अल्पसंख्यकों तक संसाधनों को पहुंचाने का प्रस्ताव किया गया है। बिल सीनेट से पहले ही पास हो चुका है। इस बिल को मंजूरी दिए जाने के खिलाफ चीन ने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की है।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.