Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

7 December 2019

यूनाइटेड किंगडम में किया गया नाटो शिखर सम्मेलन का आयोजन

यूनाइटेड किंगडम में नाटो शिखर सम्मेलन का आयोजन 3-4 दिसम्बर के दौरान किया गया। इस शिखर सम्मेलन का आयोजन यूनाइटेड किंगडम के वाटफोर्ड में किया गया। नाटो की स्थापना 4 अप्रेल 1949 को हुई थी। इसका मुख्यालय ब्रुसेल्स, बेल्जियम में है। आरम्भ में नाटो के सदस्यों की संख्या 12 थी, अब यह सदस्य संख्या 29 देश है।

मध्य प्रदेश के देवास में अवन्ती मेगा फ़ूड पार्क का उद्घाटन किया गया

केन्द्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने मध्य प्रदेश के देवास में अवन्ती मेगा फ़ूड पार्क का उद्घाटन किया। यह मध्य भारत में पहला फ़ूड पार्क है। यह मेगा फूफ पार्क 51 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है, इसका निर्माण 150 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है। इस मेगा फ़ूड पार्क से लगभग 5,000 स्थानीय लोगों को रोज़गार मिलने की उम्मीद है। इस पार्क में चना, गेहूं, सोयाबीन, सब्जी तथा अन्य अनाजों को प्रोसेस किया जायेगा। इसके अलावा अगार, इंदौर, धार तथा उज्जैन में वेयरहाउस खोले जायेंगे।

पहला द्रोणाचार्य पुरस्कार जीतने वाले भवानी मुखर्जी का निधन

टेबल टेनिस में पहला द्रोणाचार्य पुरस्कार जीतने वाले कोच भवानी मुखर्जी का निधन हो गया। वे 68 साल के थे। वह भारतीय टीम के कोच रह चुके थे। कोचिंग में डिप्लोमा लेने के बाद 70 के दशक के मध्य में वह पटियाला में राष्ट्रीय खेल संस्थान (एनआईएस) से जुड़े थे। यहां वह मुख्य कोच थे। 2010 राष्ट्रमंडल खेलों के बाद कुछ समय के लिए उन्होंने राष्ट्रीय टीम को भी कोचिंग दी थी।

मधुमेह की बीमारी से पीड़ित लोगों की संख्या 2025 तक करीब सात करोड़ पर पहुंचने की आशंका

देश में 2025 तक मधुमेह की बीमारी से पीड़ित लोगों की संख्या करीब सात करोड़ के चिंताजनक स्तर पर पहुंच जाने की आशंका है। आयुष राज्य मंत्री श्रीपद नाइक ने लोकसभा में एक लिखित प्रश्न के उत्तर में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि आयुष मंत्रालय के अंतर्गत एक स्वतंत्र संगठन--आयुर्वेद विज्ञान अनुसंधान केन्द्र संपूर्ण आरोग्य सेवाओं के तहत डायबिटीज यानी मधुमेह के उपचार के बारे में आयुर्वेद पर आधारित अनुसंधान के प्रचार-प्रसार में लगा हुआ है।

2019 के लिए भारत के शीर्ष 10 थानों की घोषणा

सरकार ने देश के श्रेष्‍ठ प्रदर्शन करने वाले थानों की सूची जारी की है। देश के इन 10 शीर्ष थानों में राजस्थान के झालावाड़ (Jhalawar) जिले का बकानी थाना (bakani police station) 7वें स्थान पर रहा है। जबकि अंडमान तथा निकोबार द्वीपसमूह का अबेरदीन (अंडमान) थानें ने देश में पहला स्थान हासिल किया है। दूसरे और तीसरे नंबर पर क्रमश: गुजरात के माहीसागर जिले का बालासिनोर थाना और मध्‍य प्रदेश के बुरहानपुर जिले का एजेके बुरहानपुर थाना रहा है। तमिलनाडु का एडब्‍ल्‍यूपीएस थेनी चौथे, अरुणाचल प्रदेश का अनिनि (दिबांग घाटी) पांचवें, दिल्‍ली का बाबा हरिदास नगर, द्वारका (दक्षिण-पश्चिम जिला) छठें, तेलंगाना का चोप्‍पाडंडी(एम) (करीमनगर) 8वें, गोवा का बिकोलीम (उत्‍तर गोवा) 9वें और मध्‍य प्रदेश का बरगावा (शिवपुर) थाना 10वें स्थान पर रहा है।

देश में रोजाना लगभग 26 हजार टन प्‍लास्टिक कचरा उत्पन्न होता है

सरकार ने कहा है कि देश में रोजाना लगभग 26 हजार टन प्‍लास्टिक कचरा पैदा होता है। इसमें से लगभग 60 प्रतिशत कचरे को पुन: इस्‍तेमाल करने लायक बनाया जाता है। लोकसभा में एक प्रश्‍न के लिखित उत्‍तर में पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन राज्‍य मंत्री बाबुल सुप्रियो ने कहा कि प्‍लास्टिक कचरा डालने के लिए कोई अलग से लैंडफिल क्षेत्र मौजूद नहीं है। इसलिए यह शहरों के कचरे के साथ मिलकर लैंडफिल एरिया में पहुंच जाता है।

MG मोटर इंडिया ने पेश किया इलेक्ट्रिक कार मॉडल ZS

एमजी मोटर ने अपनी इलेक्ट्रिक SUV ZS पेश की है। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को अगले साल जनवरी में लॉन्च किया जाएगा, तभी इसकी कीमतों की घोषणा होगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस इलेक्ट्रिक SUV की कीमत 22-25 लाख रुपये के बीच हो सकती है। एमजी मोटर की इलेक्ट्रिक एसयूवी ZS में 44.5 kWh की बैटरी लगी है, जो कि सिंगल चार्ज पर करीब 340 किलोमीटर की रेंज देती है। कंपनी शुरुआत में इस कार की बिक्री दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, बेंगलुरु, अहमदाबाद और हैदराबाद में करेगी। इलेक्ट्रिक SUV को कंपनी के हलोल प्लांट (गुजरात) में बनाया जाएगा।

विप्रो ने ऑस्ट्रलिया के मेलबोर्न में लांच किया साइबर डिफेन्स सेंटर

विप्रो ने मेलबर्न, ऑस्ट्रेलिया में अपने नेक्स्टजेन साइबर डिफेंस सेंटर (सीडीसी) के शुभारंभ की घोषणा की। इस केंद्र के शुभारंभ के साथ, विप्रो का लक्ष्य अपने कर्मचारियों को आगे बढ़ाने के लिए पर्याप्त निवेश करना, अधिक स्थानीय संसाधनों को किराए पर लेना और साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों के लिए मेलबर्न में 100 से अधिक नौकरियां पैदा करना है।

भारत और रूस के बीच किया जायेगा इंद्र अभ्यास का आयोजन

भारत और रूस के बीच इंद्र अभ्यास का आयोजन 10 से 19 दिसम्बर के दौरान किया जायेगा। इस युद्ध अभ्यास का उद्देश्य दोनों नौसेनाओं के बीच इंटरओपेराबिलिटी को बढ़ावा देना तथा समुद्री सुरक्षा ऑपरेशन के सम्बन्ध में आपसी समझ को विकसित करना था। यह एक त्रिसेवा अभ्यास है, इसमें दोनों देशों की थल सेना, वायुसेना तथा नौसेना हिस्सा लेंगी। इस अभ्यास का आयोजन गोवा तथा पुणे में किया जायेगा। इसमें लड़ाकू विमान, युद्ध पोत इत्यादि हिस्सा लेंगे।

‘बॉर्डरमैन’ की वार्षिक पत्रिका नित्यानंद राय द्वारा जारी की गई

गृह मंत्रालय द्वारा आयोजित बीएसएफ (सीमा सुरक्षा बल) के 55 वें स्थापना दिवस के अवसर पर गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय द्वारा बॉर्डरमैन नामक वार्षिक पत्रिका का विमोचन किया गया। 1 दिसंबर 2019 को बीएसएफ (सीमा सुरक्षा बल) का 55 वां स्थापना दिवस मनाया गया।

तमिलनाडु, गुजरात और मध्य प्रदेश को अंग दान के लिए पुरस्कारों से सम्मानित किया गया

तमिलनाडु को अंगदान के मामले में सर्वश्रेष्ठ राज्य का पुरस्कार प्रदान किया गया है। यह पुरस्कार राष्ट्रीय अंग व उत्तक प्रत्यारोपण संगठन (NOTTO) द्वारा प्रदान किया गया है।

आंध्र प्रदेश के सीएम जगन मोहन रेड्डी द्वारा शुरू की गई वाईएसआर ला नेस्तम योजना

3 दिसंबर 2019 को, जिसे राष्ट्रीय वकील दिवस के रूप में भी मनाया जाता है, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री (सीएम) येदुगुरी संदीप्ति जगनमोहन रेड्डी ने आंध्र प्रदेश के ताडेपल्ली में वकीलों के लिए वाईएसआर (युवजन श्रमिका रायथू) लॉ नेस्तम योजना शुरू की। सीएम ने वकीलों के कल्याण कोष में 100 करोड़ रुपये दिए और कनिष्ठ वकीलों को 5,000 रुपये का वजीफा भी प्रदान किया।

पंजाब मंत्रिमंडल ने औद्योगिक विकास के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में भूमि बैंक बनाने को मंजूरी दी

पंजाब मंत्रिमंडल ने औद्योगिक परियोजनाओं की स्थापना के लिए राज्य के उद्योग विभाग को शामलात भूमि के हस्तांतरण के लिए कानून में संशोधन को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी। शामलात भूमि, वह भूमि है जो बस्ती और खेती के अंतर्गत नहीं आती है और इसे आम उपयोग की जमीन माना जाता है। राज्य सरकार की ओर से यहां जारी बयान में कहा गया है कि पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में पंजाब ग्रामीण आम भूमि (विनियमन) नियम 1964 में संशोधन को मंजूरी दे दी है। इसका उद्देश्य राज्य में औद्योगिक विकास को मजबूत करने के लिए ग्रामीण क्षेत्र में भूमि बैंक का निर्माण करना है।

अरैमको ने आइपीओ से जुटाई रिकॉर्ड रकम

सऊदी अरब की सरकारी पेट्रोलियम कंपनी सऊदी अरैमको ने अपना प्रारंभिक पब्लिक ऑफर (आइपीओ) लांच कर दिया। कंपनी ने प्राइस रेंज के ऊपरी स्तर पर 2,560 करोड़ डॉलर (करीब 1.80 लाख करोड़ रुपये) जुटाए हैं। इस रकम के लिहाज से अरैमको आइपीओ के माध्यम से सबसे ज्यादा रकम जुटाने वाली कंपनी बन गई है। इससे पहले यह रिकॉर्ड चीन की ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा के नाम था, जिसने 2014 में आइपीओ के जरिए 2,500 करोड़ डॉलर जुटाए थे।

अमेरिका के साथ टू प्लस टू वार्ता 18 को

अमेरिका भारत के साथ अपनी रक्षा साङोदारी को और व्यापक बनाने का इच्छुक है और उसकी यही सोच आगामी टू प्लस टू वार्ता में परिलक्षित होगी। दोनों देशों के विदेश और रक्षा मंत्रियों की यह बैठक 18 दिसंबर को वाशिंगटन में होगी। पहली बैठक सितंबर 2018 में नई दिल्ली में हुई थी।

"शिल्पा शेट्टी ऐप" बनी वर्ष 2019 की सर्वश्रेष्ठ गूगल प्ले ऐप

बॉलीवुड अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी की फिटनेस ऐप 'शिल्पा शेट्टी ऐप' को गूगल प्ले की 2019 की सर्वश्रेष्ठ ऐप के लिए चुना गया हैं। ऐप को 'व्यक्तिगत विकास' की श्रेणी में पुरस्कार दिया गया।

सरकार ने राष्‍ट्रीय स्‍वच्‍छ हवा कार्यक्रम की शुरूआत की

पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि सरकार ने राष्‍ट्रीय स्‍वच्‍छ हवा कार्यक्रम की शुरूआत की है। देशभर में वायु प्रदूषण की समस्‍या से व्‍यापक ढंग से निपटने के लिए दीर्घावधि, समयबद्ध और राष्‍ट्रीय स्‍तर की रणनीति के रूप में यह कार्यक्रम चलाया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि सरकार ने 2024 तक पर्टिकुलेट मेटर पीएम-10 और पीएम-2.5 कन्‍सनट्रेशन्‍स में 20 से 30 प्रतिशत कमी करने का लक्ष्‍य तय किया है। इसके लिए 2017 को आधार वर्ष माना गया है। राष्‍ट्रीय स्‍वच्‍छ हवा कार्यक्रम के तहत 102 शहरों की पहचान की गई है।

जम्‍मू-कश्‍मीर के 11 और लद्दाख के 2 हवाई अड्डों को उड़ान योजना के तहत नीलामी के लिए उपलब्‍ध कराया गया

जम्‍मू-कश्‍मीर के 11 और लद्दाख के 2 हवाई अड्डों को उड़े देश का आम नागरिक- उड़ान योजना के तहत नीलामी के लिए उपलब्‍ध कराया गया है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने देश में दूरदराज और क्षेत्रीय इलाकों में विमान सेवाएं उपलब्‍ध कराने और बढ़ाने के लिए उड़ान योजना के चौथे चरण की शुरूआत की है। इस चरण में पूर्वोत्‍तर क्षेत्र, पर्वतीय राज्‍यों, जम्‍मू- कश्‍मीर, लद्दाख और विभिन्‍न द्वीपों पर ध्‍यान दिया जाएगा।

‘उड़ान 4.0’के तहत बोली लगाने के लिए पूर्वोत्तर क्षेत्र में 30 हवाई अड्डे/हवाई पट्टियां और 1 वाटर एयरोड्रोम

पूर्वोत्‍तर क्षेत्र की कनेक्टिविटी पर फोकस करते हुए नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने ‘उड़ान 4.0’ स्‍कीम के तहत देश के पूर्वोत्‍तर राज्‍यों में कम हवाई सेवाओं वाले 6 एयरपोर्ट और बिना हवाई सेवाओं वाले 24 एयरपोर्ट/हवाई पट्टियों के लिए बोलियां आमंत्रित की हैं। मंत्रालय ने इस क्षेत्र में एक वाटर एयरोड्रोम स्‍थल की भी पहचान की है, जिसके लिए बोलियां आमंत्रित की जानी हैं।

CPPIB में NIIF के माध्यम से किया जाएगा 600 मिलियन डॉलर का निवेश

भारत के राष्ट्रीय निवेश और अवसंरचना कोष (NIIF) और कनाडा के पेंशन योजना निवेश बोर्ड (CPPIB) ने CPPIB के लिए NIIF के मुख्य कोष से 600 मिलियन डॉलर तक निवेश करने का समझौता किया हैं। इस समझौते के तहत NIIF मुख्य कोष से 150 मिलियन डॉलर की प्रतिबद्धता और NIIF मुख्य कोष के साथ-साथ निवेश करने के भावी प्रयासों से 450 मिलियन डॉलर तक का संयुक्त निवेश शामिल हैं। NIIF मुख्य कोष परिवहन, ऊर्जा और शहरी बुनियादी ढांचे पर ध्यान देने के साथ भारत में मुख्य बुनियादी ढांचा क्षेत्रों में इक्विटी पूंजी का निवेश करता है।

भारतीय मालवाहक जहाज जनवरी से बांग्लादेश के बंदरगाहों पर जा सकेंगे

भारतीय मालवाहक जहाज बांग्लादेश की बंदरगाहों पर जा सकेंगे। अगले महीने जनवरी में पहला मालवाहक विमान बांग्लादेश के चिटगांव या मोंगला बंदरगाह पर जायेगा। भारत के जहाजरानी सचिव गोपालकृष्ण ने कहा कि दोनों देशों के बीच मालवाहक जहाजों के आवागमन से भारत और बांग्लादेश को फायदा होगा। इससे सामानों की परिवहन लागत भी कम होगी।

RBI ने “निजी क्षेत्र में SFB के लाइसेंस के लिए जारी किए दिशा-निर्देश”

भारतीय रिज़र्व बैंक ने निजी क्षेत्र में छोटे वित्त बैंकों के 'ओन टैप' लाइसेंस के लिए दिशा-निर्देश जारी किए। इस लाइसेंस के लिए केवल 5 साल का संचालन पुरे करने बाद ही इच्छुक भुगतान बैंक स्वयं को छोटे वित्त बैंकों (एसएफबी) में बदलने के लिए आवेदन कर सकते हैं। पांच साल के संचालन को पूरा करने वाले मौजूदा भुगतान बैंक (पीबी) भी विभिन्न प्राधिकरणों की सभी कानूनी और विनियामक आवश्यकताओं के अनुपालन के बाद छोटे वित्त बैंकों में रूपांतरण के लिए पात्र हैं, यदि वे इन दिशानिर्देशों के अनुरूप हैं। लाइसेंस विंडो ओन टैप व्यवस्था पर शुरू होगी। प्राथमिक (शहरी) सहकारी बैंकों (यूसीबी) को बदलने के लिए न्यूनतम पूंजी 200 करोड़ रखी गई है, निवल मूल्य की प्रारंभिक अनिवार्यता 100 करोड़ होगी, जिसमे कारोबार शुरू होने की तारीख से पांच साल के भीतर ₹ 200 करोड़ तक बढ़ाना होगा। एसएफबी को परिचालन शुरू करने के साथ ही बैंक का दर्जा दिया जाएगा।

ईरान सरकार ने अपने विवादास्पद बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम को आगे बढाने के इरादे की घोषणा करते हुए संयुक्त राष्ट्र संघ को लिखा पत्र

ईरान सरकार ने अपने विवादास्पद बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम को आगे ले जाने के इरादे की घोषणा करते हुए संयुक्त राष्ट्र संघ को पत्र लिखा है। महासचिव एन्तोनियो गुतरेस को लिखे पत्र में संयुक्त राष्ट्र संघ में ईरान के राजदूत माजिद तख़्ते रवांची ने कहा कि ईरान बैलिस्टिक मिसाइल और अंतरिक्ष प्रक्षेपण गतिविधियों को जारी रखने के लिये प्रतिबद्ध है। इससे पहले ईरान के विदेश मंत्री जावेद जाफरी ने इंग्लैंड, जर्मनी और फ्रांस के लिखे पत्र के जवाब में कहा था कि 2015 में किये गये समझौते का अनुपालन करने का मतलब ईरान के परमाणु कार्यक्रम को रोकना नहीं है।

मध्यप्रदेश सरकार ने ओंकारेश्वर धाम के विकास के लिए 156 करोड़ रुपये मंजूर किए

मध्यप्रदेश सरकार ने भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में गिने जाने वाले ओंकारेश्वर धाम के विकास के लिए 156 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं। राज्य सरकार ने इससे पहले उज्जैन में स्थित एक अन्य ज्योतिर्लिंग महाकालेश्वर के विकास के लिए भी 300 करोड़ रुपये मंजूर किए थे। मध्य प्रदेश भारत का ऐसा राज्य है जहां भगवान शिव के दो ज्योतिर्लिंग हैं।

भारतीय पुरुष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह को वर्ष का खिलाड़ी पुरस्कार के लिये नामित

लुसान में भारतीय पुरुष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह को अंतरराष्ट्रीय हाकी महासंघ (एफआईएच) ने वर्ष का खिलाड़ी पुरस्कार के लिये नामित किया है। उनकी अगुवाई में भारत ने तोक्यो ओलंपिक के लिये क्वालीफाई किया था।दो अन्य भारतीयों विवेक प्रसाद और लालरेमसियामी को एफआईएच ने पुरुष और महिला वर्ग में वर्ष के उदीयमान खिलाड़ी पुरस्कार के लिये नामित किया है। 19 वर्षीय प्रसाद मिडफील्डर हैं और उन्होंने पिछले साल युवा ओलंपिक में रजत पदक जीतने वाली भारतीय टीम का नेतृत्‍व किया था। लालरेमसियामी फारवर्ड है और वह एशियाई खेलों में रजत पदक जीतने वाली टीम का हिस्सा थी। साल के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी पुरस्कार के लिये ऑस्ट्रेलिया के एडी ओकेनडन और एरेन जालेवस्की, अर्जेंटीना के लुकास विला तथा बेल्जियम के आर्थर वान डोरेन और विक्टर वेगनेज भी शामिल हैं।

ऑस्ट्रेलियन ओपन के बाद संन्यास लेंगीं वोज्नियाकी

विश्व की पूर्व नंबर एक महिला टेनिस खिलाड़ी कैरोलाइन वोज्नियाकी ने घोषणा की कि वह अगले महीने ऑस्ट्रेलियन ओपन के बाद टेनिस को अलविदा कह देंगी। डेनमार्क की 29 वर्षीय खिलाड़ी ने पिछले साल ऑस्ट्रेलियन ओपन के रूप में अपना एकमात्र ग्रैंडस्लैम सिंगल्स खिताब जीता था।

पुरुष वनडे मैचों में पहली महिला रेफरी बनेंगी लक्ष्मी

पूर्व भारतीय क्रिकेटर जीएस लक्ष्मी 8 दिसंबर को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में विश्व कप लीग दो की तीसरी सीरीज के शुरुआती मैच के साथ पुरुष वनडे में मैच रेफरी की भूमिका निभाने वाली पहली महिला बन जाएंगी। लक्ष्मी यूएई और अमेरिका के बीच शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में होने वाले मैच में रेफरी की भूमिका निभाएंगी।

नासा के पार्कर यान ने खोले सूर्य के कई राज

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के अंतरिक्ष यान ‘पार्कर सोलर प्रोब’ सूर्य के उतने करीब पहुंच चुका है, जितना अब तक कोई मानव निर्मित यान नहीं पहुंच सका है। अब इसने वहां से कुछ ऐसे डाटा भेजे हैं, जिनसे सूर्य के कई रहस्य सामने आए हैं। यान ने यह पता लगाने में कामयाबी पाई है कि सूर्य का वातावरण ‘कोरोना’ उसकी सतह से सैकड़ों गुना ज्यादा गर्म क्यों होता है। साथ ही सौर हवा के चलने का कारण भी इसने खोजा है। पार्कर को अगस्त, 2018 में लांच किया गया था। नासा ने इसके जरिये सूर्य के वातावरण के 24 ऐसे पड़ाव पार करने की योजना बनाई है, जहां अब तक कोई यान नहीं पहुंचा है। पार्कर ने अब तक इनमें से तीन पड़ाव पार कर लिए हैं।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on