Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

8 December 2019

16 दिसंबर से एनईएफटी से 24 घंटे फंड ट्रांसफर कर सकेंगे

नेशनल इलेक्ट्रोनिक फंड्स ट्रांसफर (एनईएफटी) के जरिए 24 घंटे फंड ट्रांसफर की सुविधा 16 दिसंबर से शुरू हो जाएगी। यह फैसिलिटी छुट्टी के दिन भी मिलेगी। आरबीआई ने बैंकों को जरूरी तैयारियां करने के निर्देश दिए। एनईएफटी सुविधा अभी सुबह 8 बजे से शाम 7 बजे तक रहती है। महीने के पहले और तीसरे शनिवार को इसका वक्त सुबह 8 बजे से दोपहर 1 बजे तक रहता है। डिजिटल ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के लिए आरबीआई ने अगस्त में ही कह दिया था कि 24 घंटे एनईएफटी सुविधा दिसंबर से शुरू हो जाएगी, लेकिन तारीख नहीं बताई थी।

ओपेक और साझेदार देशों ने तेल उत्पादन में पांच लाख बैरल प्रतिदिन कटौती का निर्णय लिया

पैट्रोलियम उत्पादक निर्यातक देशों के संगठन-ओपेक और रूस सहित सहयोगी देशों ने तेल उत्पादन में प्रतिदिन पांच लाख बैरल कटौती करने का फैसला किया है। तेल के प्रचुर भंडार और धीमी वैश्विक आर्थिक वृद्धि के कारण मूल्यों पर दबाव कम करने के लिये वियना में उत्पादन घटाने की सहमति दी गयी। वक्तव्य के अनुसार ओपेक मुख्यालय में एकत्र पैट्रोलियम मंत्रियों ने पहली जनवरी 2020 से प्रतिदिन पांच लाख बैरल अतिरिक्त कटौती का फैसला किया। इससे तेल उत्पादन अक्तूबर 2018 के स्तर से 17 लाख बैरल नीचे आ जाएगा। हालांकि संगठन ने कहा कि इसके अलावा कई अन्य देश, मुख्य रूप से सऊदी अरब अतिरिक्त कटौती जारी रखेंगे। इससे तेल उत्पादन में प्रतिदिन 21 लाख बैरल तक की कुल कटौती होगी।

भारतीय रेलवे ने देश के 5500 स्टेशनों पर निशुल्क वाई-फाई सुविधा उपलब्ध करायी

भारतीय रेलवे ने देश के पांच हज़ार पांच सौ स्टेशनों पर निशुल्क वाई-फाई सुविधा उपलब्ध करा दी है। झारखंड का महुआमिलान रेलवे स्टेशन यह सुविधा पाने वाला देश का पांच हज़ार पांच सौवां स्टेशन बन गया है। रेल वायर के माध्यम से यात्रियों को यह सुविधा दी जा रही है। रेलवे ने जनवरी 2016 से मुम्बई सेंट्रल स्टेशन से निशुल्क वाई-फाई सेवा की शुरूआत की थी।

राष्ट्रीय फ्लोरेंस नाइटिंगेल पुरस्कार 2019

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में नर्सिंग कर्मियों राष्ट्रीय फ्लोरेंस नाइटिंगेल अवार्ड्स 2019 के तहत 36 पुरस्कार प्रदान किए। यह पुरस्कार केरल के कोझीकोड की स्वर्गीय लीनी सजेश को दिया गया, जिनकी केरल में निपाह वायरस से संक्रमित रोगी की देखभाल के दौरान मृत्यु हो गई। यह पुरस्कार उनके पति सजेश को दिया गया। अन्य 35 पुरस्कार सहायक मिडवाइव्स (ANMs), लेडी हेल्थ विजिटर्स (LHVs) और विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की नर्स कर्मियों को प्रदान किए गए। नर्सों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों और अस्पतालों में किए गए उनके कार्यो के प्रति उत्साह और करुणा के लिए सम्मानित किया गया और पोलियो, मलेरिया और एचआईवी / एड्स के उन्मूलन जैसे राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रमों में भी उनकी भागीदारी थी। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने वर्ष 2020 को नर्स और मिडवाइफ वर्ष घोषित किया है। वर्ष 2020 में फ्लोरेंस नाइटिंगेल की 200वीं जयंती भी है, जिनके नाम पर ये पुस्कार दिया जाता है। फ्लोरेंस नाइटिंगेल नाइटिंगेल का जन्म लंदन में हुआ था और उन्होंने नर्सिंग के जरिए लोगों की सेवा को अपने जीवन का लक्ष्य बनाया था। फ्लोरेंस नाइटिंगेल पुरस्कार की स्थापना वर्ष 1973 में भारत सरकार द्वारा नर्सों द्वारा किए गए अनुकरणीय कार्यों को सम्मानित करने के लिए की गई थी।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने पुणे में सभी राज्‍यों के पुलिस महानिदेशकों और पुलिस महानिरीक्षकों के सम्‍मेलन को संबोधित किया

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने पुणे में सभी राज्‍यों के पुलिस महानिदेशक- डीजीपी और पुलिस महानिरीक्षक- आईजीपी के एक सम्‍मेलन को संबोधित किया। तीन दिन तक चलने वाले इस सम्‍मेलन का यह दूसरा दिन था। सम्‍मेलन में दो सौ से अधिक प्रतिनिधि मौजूद हैं। इनमें सभी राज्‍यों के डीजीपी और आईजीपी, केंद्रीय जांच एजेंसियों और खुफिया एजेंसियों तथा अर्द्ध सैन्‍य बलों के प्रमुख शामिल हैं। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोवाल सम्‍मेलन में पहले दिन से मौजूद हैं।

प्रधानमंत्री वन-धन योजना के अंतर्गत अब तक 24 राज्यों में 799 वन-धन विकास केंद्रों की स्‍थापना

7 दिसम्बर, 2019 को वन धन योजना के 100 दिन पूरे हो गये हैं। इस योजना का उद्देश्य जनजातीय समुदायों को सशक्त बनाना है। प्रधानमंत्री वन-धन योजना के शुरू होने के बाद से 24 राज्यों में 799 वन-धन विकास केंद्र खोले जा चुके हैं। इनका फायदा देश भर के 12 लाख आदिवासियों को मिल रहा है और उनके उत्पाद आसानी से बाजार तक पहुंच रहे हैं। 14 अप्रैल, 2018 को प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने बीजापुर, छत्तीसगढ़ में अम्बेडकर जयंती के महोत्सव के दौरान इस योजना की शुरुआत की थी। देश विदेश में आदिवासी शिल्प और संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए प्रसिद्ध फैशन डिजाइनर रितु बेरी के साथ सहयोग किया गया है। नई दिल्ली के दिल्ली हाट, आईएनए में 16 से 30 नवंबर, 2019 तक आयोजित राष्ट्रीय आदि महोत्सव ने रिकॉर्ड उपस्थिति और बिक्री दर्ज की है। इस महोत्सव को शानदार सफलता मिली और 15 दिनों के दौरान, भाग लेने वाले 500 से अधिक जनजातीय कारीगरों ने 20 करोड़ रुपये का कारोबार किया।

ताजमहल संरक्षित क्षेत्र में निर्माण और औद्योगिक गतिविधियों पर लगी रोक हटी

आगरा में ताजमहल के आसपास निर्माण को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने अहम आदेश दिया है सुप्रीम कोर्ट ने ताज संरक्षित क्षेत्र में सभी तरह के निर्माण और औद्योगिक गतिविधियों पर लगी रोक हटा दी है। कोर्ट ने ताजमहल के आसपास बुनियादी सुविधाओं, प्रदूषण न फैलाने वाली गतिविधियों की इजाजत दी है, लेकिन कहा है कि इन सबके लिए सेंट्रल एंपावर्ड कमेटी से इजाजत लेनी जरूरी होगी।

असम सरकार ने की एंटी-डिप्रेडेशन स्क्वॉड की स्थापना

असम सरकार ने राज्य में मानव-वन्यजीव संघर्षों से निपटने के लिए वन विभाग के 15 एंटी-डिप्रेडेशन स्क्वाड स्थापित किए हैं। समस्या से निपटने और मानव और जानवरों दोनों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए राज्य के 15 प्रमुख मानव-वन्यजीव संघर्ष जिलों में एंटी-डेडरेशन स्क्वॉड तैनात किए जाएंगे। आने वाले समय में प्रशिक्षित होने के लिए 100 से अधिक कर्मचारियों के साथ संघर्ष की स्थितियों को संभालने के लिए वन विभाग ने विशेष रूप से प्रशिक्षित 50 फ्रंट लाइन कर्मचारियों को लगाया है। उत्पीड़न-विरोधी स्कवॉड संघर्ष को कम करने के लिए आवश्यक सभी उपकरणों से लैस होंगे। स्कवॉड के पास 12 बोर पंप एक्शन गन और रबर बुलेट गोला बारूद होगा।

युवा निशानेबाज एलावेनिल वलारिवान वर्ष 2019 के लिए गोल्डन टारगेट अवॉर्ड से सम्‍मानित

भारत की युवा निशानेबाज एलावेनिल वलारिवान को अंतर्राष्ट्रीय निशानेबाजी महासंघ ने वर्ष 2019 में 10 मीटर एयर राइफल महिला स्पर्धा में उनके शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें गोल्डन टारगेट अवॉर्ड से सम्‍मानित किया है। वलारिवान ने 2019 सत्र में विश्वकप में दो स्वर्ण पदक जीते और विश्‍व की नंबर एक निशानेबाज बनीं। उन्होंने चीन में विश्वकप फाइनल्स तथा रियो में विश्वकप में स्वर्ण पदक जीते। वह म्‍यूनिख विश्वकप में मामूली अंतर से पोडियम पर आने से चूक गयीं और उन्हें चौथा स्थान मिला।

गिरीश चन्द्र चतुर्वेदी बने नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के चेयरमैन

प्रमुख शेयर बाजार नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) ने जनहित निदेशक गिरीश चंद्र चतुर्वेदी को चेयरमैन नियुक्त किया है। एनएसई ने एक बयान में कहा कि पूंजी बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) की मंजूरी के बाद यह नियुक्ति की गयी है। यह पद अशोक चावला के जनवरी में एनएसई के चेयरमैन पद से इस्तीफे के बाद से खाली था।

अंथोनी अमलराज, सुतीर्थ मुखर्जी ने दक्षिण एशियाई खेलों में टेबल टेनिस में एकल वर्ग के खिताब जीते

भारत के एंथनी अमलराज और सुतिर्था मुखर्जी ने 13वें दक्षिण एशियाई खेलों की टेबल टेनिस प्रतियोगिता में क्रमशः पुरुषों और महिलाओं के एकल वर्ग में स्वर्ण पदक जीत लिए। अमलराज ने हमवतन हरमीत देसाई को कड़े संघर्ष में 4-3 से हराकर पुरुष खिताब जीता जबकि सुतिर्था ने हमवतन अइहिका मुखर्जी को 4-2 से हराकर महिला खिताब जीता। इस तरह भारत के पास दोनों वर्गों में स्वर्ण और रजत पदक आये।

केन्द्रीय मानव संसाधन मंत्रालय ने स्कूलों में शुरू किया आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पाठ्यक्रम

केन्द्रीय मानव संसाधन मंत्रालय ने स्कूली स्तर पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की पढ़ाई शुरू कर दिया है। यह पाठ्यक्रम सीबीएसई स्कूलों में कक्षा 8, 9 तथा 10 के लिए शुरू किया गया है। इस पाठ्यक्रम को तैयार करने के लिए सीबीएसई ने माइक्रोसॉफ्ट, IBM तथा इंटेल जैसी कंपनियों के साथ मिलकर कार्य किया है। अब तक सीबीएसई ने 41 प्रशिक्षण कार्यक्रमों के द्वारा 1690 अध्यापकों को प्रशिक्षण प्रदान किया है।

तेलंगाना के मुख्यमंत्री ने कलेश्वरम परियोजना पर पुस्तक का विमोचन किया

मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने कलेश्वरम् प्रोजेक्ट पर तेलुगु में एक पुस्तक Telangana’s chariot of Progress जारी की है जिसे श्रीधर राव देशपांडे द्वारा लिखा गया है। जो मुख्य मंत्री की स्पेशल ड्यूटी, सिंचाई के एक अधिकारी है। लेखक ने अपनी पुस्तक में मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव के प्रयासों केंद्रीय जल आयोग से गूगल अर्थ सॉफ्टवेयर और जल प्रवाह के डेटा का उपयोग करके परियोजना और अनुसंधान की अवधारणा के बारे में विस्तार से बताया है।

सशस्त्र सीमा बल के भवनों में स्थापित किये जायेंगे FM ट्रांसमीटर

सशस्त्र सीमा बल के भवनों में FM ट्रांसमीटर स्थापित करने के लिए भारत सरकार ने 7 परियोजनाओं को मंज़ूरी दे दी है। इससे भारत-नेपाल सीमा के निकट FM कवरेज में वृद्धि होगी। इस FM ट्रांसमीटर प्रोजेक्ट को उतर प्रदेश, बिहार और उत्तराखंड में प्रमुख रूप से क्रियान्वित किया जायेगा।

J&K सरकार ने कर्मचारियों की LTC को मंजूरी दी

जम्मू और कश्मीर सरकार ने कर्मचारियों को सौगात देते हुए लीव ट्रैवल कंसेशन (LTC) को मंजूरी दे दी है। यह कदम 3.5 लाख से अधिक कार्यत सरकारी कर्मचारियों को लाभ पहुंचाने के उठाया गया है। अधिसूचना के अनुसार यह नियम, जम्मू और कश्मीर सिविल सेवा (लीव ट्रैवल कंसेशन) नियम, 2019 के तहत 31 अक्टूबर 2019 से लागू होगा।

IEPFA ने बैंक ऑफ बड़ौदा के साथ सूचना प्रसार के एमओयू पर किए हस्ताक्षर

कॉरपोरेट कार्य मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले विनिधानकर्ता शिक्षा और संरक्षण निधि प्राधिकरण (IEPFA) ने ग्राहक तक सूचना के प्रसार और निवेशकों और हितधारकों तक पहुंच बनाने के लिए बैंक ऑफ बड़ौदा के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। समझौते के अनुसार, IEPFA, BoB की 9,456 शाखाएं और 13,115 एटीएम पर पोस्टर प्रदर्शित केरेगा और स्वयं-सेवा चैनलों द्वारा समर्थित कैश रिसाइकलर्स IEPFA पर डिजिटल बैनर पेश करेंगी।

के विजय कुमार को MHA का वरिष्ठ सुरक्षा सलाहकार किया गया नियुक्त

गृह मंत्री अमित शाह के मंत्रालय में के. विजय कुमार को वरिष्ठ सुरक्षा सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया है। भारतीय पुलिस सेवा के 1975 बैच के अधिकारी केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और वामपंथी उग्रवाद (LWE) प्रभावित राज्यों के सुरक्षा-संबंधी मामलों पर मंत्रालय को सलाह देंगे। वे पदभार संभालने की तिथि से एक वर्ष तक नियुक्‍त रहेंगे। वे केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के महानिदेशक, हैदराबाद में राष्‍ट्रीय पुलिस अकादमी के निदेशक जैसे पदों पर काम कर चुके हैं और 2004 में वन दस्‍यु वीरप्‍पन को मारने वाले तमिलनाडु पुलिस के विशेष कार्यबल के प्रमुख के रूप में उनका कार्यकाल सबसे अधिक चर्चित रहा। 2012 में DG, CRPF के पद सेवानिवृत्‍त होने के बाद कुमार को तत्‍कालीन गृहमंत्री राजनाथ सिंह के कार्यकाल में गृह मंत्रालय का वरिष्‍ठ सुरक्षा सलाहकार नियुक्‍त किया गया था।

राज्य सभा ने ऑनलाइन पोर्नोग्राफिक सामग्री से संबंधित मुद्दों का अध्ययन करने के लिए जयराम रमेश की अध्यक्षता में पैनल की स्थापना की

राज्यसभा के सभापति और भारत के उपराष्ट्रपति श्री मुप्पावरापु वेंकैया नायडू ने इंटरनेट और सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर अश्लील सामग्री से संबंधित मुद्दों का अध्ययन करने के लिए कांग्रेस नेता जयराम रमेश द्वारा समन्वित 14-सदस्यीय पैनल की घोषणा की। पैनल 1 महीने के भीतर इसके बारे में एक रिपोर्ट तैयार करेगा।

भारत ने गिनी में जल आपूर्ति और सौर परियोजनाओं के लिए लाइन ऑफ क्रेडिट का विस्तार किया

भारत ने अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन(ISA) के प्रति प्रतिबद्ध सौर परियोजनाओं की दिशा में किये गये प्रयासों के रूप में गिनी में एक पानी की आपूर्ती और दो सौर परियोजनाओं के लिए लाइन आॅफ के्रडिट(LOC’s) का विस्तार किया है। समझौतों का आदान-प्रदान विदेश मंत्री एस जयशंकर और उनके गिनी के समकक्ष ममदी तोरे की उपस्थिति में किया गया। दोनों देशों ने गिनी में जल आपूर्ति समझौते के विकास के लिए एक समझौते पर भी हस्ताक्षर किए।

लू 2020: बेंगलुरु में गर्म हवाओं से निपटने की तैयारी

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) कर्नाटक सरकार के सहयोग से गर्म हवाओं से निपटने की तैयारियों, उसमें कमी लाने और प्रबंधन पर दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन कर्नाटक के बेंगलुरु शहर में किया। इस कार्यशाल के साथ राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने लू के मौसम से पहले अपने प्रयास प्रारंभ कर दिए हैं। हाल के वर्षों में पूरे विश्व में गर्म हवाओं का चलना प्रमुख गंभीर आपदा के रूप में उभरा है। जलवायु परिवर्तन से तापमान बढ़ रहा है। इस कारण गर्म हवाएं बहती हैं और गंभीर रूप ले लेती हैं। भारत में भी हर साल गर्म हवाएं चलती हैं। 2019 में गर्म हवाओं के चलने से 23 राज्य प्रभावित हुए, जबकि 2018 में 19 राज्यों पर गर्म हवाओं का प्रभाव पड़ा था।

पीयर-टू-पीयर अब दे सकते हैं 50 लाख रुपये का कर्ज

भारतीय रिजर्व बैंक ने पीयर-2-पीयर यानी पी2पी लेंडिंग सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए बड़ा कदम उठाया है। केंद्रीय बैंक ने ऐसे कर्जदाताओं के बीच कर्ज की कुल सीमा को पांच गुना बढ़ाकर 50 लाख रुपये कर दिया है। अभी सभी पी2पी प्लेटफॉर्मों पर कर्ज लेने वालों और कर्ज देने वालों के लिए यह सीमा 10 लाख रुपये है। इसके अलावा सभी एनबीएफसी-पी2पी प्लेटफॉर्मों पर एक कर्जदाता से कर्ज लेने वाले को 50,000 रुपये तक मिल सकता है।

हेट क्राइम में जान गंवाने वाले सिख पुलिस अफसर संदीप धालीवाल के नाम पर होगा पोस्ट ऑफिस

अमेरिका के टेक्सास में दो महीने पहले हेट क्राइम में जान गंवाने वाले सिख पुलिसकर्मी संदीप धालीवाल को सम्मान देने के लिए संसद में बिल पेश किया गया। इसके तहत ह्यूस्टन के एक पोस्ट ऑफिस का नाम बदलकर संदीप सिंह धालीवाल पोस्ट ऑफिस करने का प्रस्ताव रखा गया।

राष्‍ट्रपति एम्‍स जोधपुर के दीक्षांत समारोह में शामिल

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद एम्‍स जोधपुर के दूसरे दीक्षांत समारोह में शामिल हुए। इससे पहले, राष्‍ट्रपति ने एम्‍स परिसर में बनने वाले शैक्षिक और प्रशासनिक ब्‍लॉक की आधारशिला रखी। वे दीक्षांत समारोह में विद्यार्थियों को पदक प्रदान करेंगे। इसके बाद राष्‍ट्रपति उच्‍च न्‍यायालय के नए भवन का उद्घाटन करेंगे। उच्‍च न्‍यायालय का भव्‍य भवन आठ वर्षों में दो सौ 77 करोड़ रुपए की लागत से तैयार हुआ है। इसमें 22 अत्‍याधुनिक अदालती कक्ष हैं।

मास्टरकार्ड ने थाईलैंड पर्यटन प्राधिकरण के साथ समझौता किया

वैश्विक भुगतान प्रौद्योगिकी प्रमुख मास्टरकार्ड ने आसियान देश की यात्रा करने वाले भारतीयों को टैप करने के लिए थाईलैंड पर्यटन प्राधिकरण (टीएटी) के साथ समझौता किया है। मास्टरकार्ड डेटा, 2018-19 की तुलना में भारतीयों द्वारा थाईलैंड में कैशलेस लेनदेन पर खर्च में 20 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। मास्टरकार्ड दुनिया भर में दौरे और यात्रा को बढ़ावा देने में काम करता है। यह कुछ ऐसा है जो हमने कई सालों से किया है। हम अपने कई साथी बैंकों के साथ काम करते हैं, यह केवल थाईलैंड के बारे में नहीं है।

राजेंद्रन चिन्ना वीरप्पन सीएसबी बैंक के एमडी और सीईओ के रूप में फिर से नियुक्त

केरल स्थित कैथोलिक सीरियन बैंक ने 2 दिसंबर को आयोजित अपनी बोर्ड बैठक में राजेंद्रन चिन्ना वीरप्पन को बैंक के प्रबंध निदेशक और सीईओ के रूप में फिर से नियुक्त किया। वीरप्पन नवंबर 2016 से सीएसबी बोर्ड में हैं और उनका कार्यकाल 8 दिसंबर को समाप्त होना था। बैंक के निदेशक मंडल ने 9 दिसंबर से 8 दिसंबर 2022 तक तीन और वर्षों के लिए नियुक्त किया है।

IIT हैदराबाद ने भूकंप इंजीनियरिंग में अनुसंधान के लिए 4 जापानी संस्थानों के साथ भागीदारी की

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान हैदराबाद (IIT-H) 4 जापानी संस्थानों के साथ उन क्षेत्रों में अनुसंधान के उद्देश्य से सहयोग करेगा जिसमें भूकंप इंजीनियरिंग, और डॉक्टरेट कार्यक्रम शामिल हैं। इस संबंध में समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर IIT-H के निदेशक बुडाराजू श्रीनिवास मूर्ति ने 4 संस्थानों के साथ जापान यात्रा के दौरान हस्ताक्षर किए थे। समझौता ज्ञापन भारत-जापान अनुसंधान संबंधों को बढ़ावा देगा।

प्रधानमंत्री ने पुणे में सशस्‍त्र बल झंडा दिवस कोष की शुरूआत की

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने पुणे में सशस्‍त्र बल झंडा दिवस कोष की शुरूआत की। महाराष्‍ट्र स्‍टेट सैनिक कल्‍याण बोर्ड ने राजभवन में झंडा दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया था। प्रधानमंत्री ने शहीद कुणाल गोस्‍वामी की पत्‍नी और पुत्री से बातचीत की।

नेटफ्लिक्स भारत में 3000 करोड़ रुपए का निवेश करेगी

ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग कंपनी नेटफ्लिक्स भारत में कंटेंट पर 3,000 करोड़ रुपए का निवेश करेगी। कंपनी के सीईओ रीड हेस्टिंग्स ने ये जानकारी दी। उन्होंने कहा कि भारतीय कंटेंट दुनियाभर में देखा जा रहा है। हमारी योजना है कि यहां कंटेंट डेवलप कर उसे दुनियाभर में पहुंचाएं।

हरियाणा में 101 पशु-पालक किसानों को पशु किसान क्रेडिट कार्ड वितरित किये गए

भारत में पहली बार पशु किसान क्रेडिट कार्ड हरियाणा के भिवानी में एक सौ एक पशु-पालक किसानों को वितरित किये गए। हरियाणा सरकार ने मार्च, 2021 तक दस लाख पशु किसान क्रेडिट कार्ड जारी करने का लक्ष्‍य रखा है। इस कार्यक्रम के तहत बैंक एक गाय के लिए चालीस हजार सात सौ 83 रुपए और भैंस के लिए साठ हजार दो सौ 49 रुपए ऋण देते हैं। बकरी और भेड़ प्रत्‍येक के लिए ऋण राशि चार हजार 63 रुपए है। प्रत्‍येक सूअर के लिए सोलह हजार तीन सौ 37 रुपए दिए जाते हैं। मुर्गियों के लिए सात सौ बीस रुपए प्रति लेयर और प्रति ब्रॉइलर मुर्गी के लिए एक सौ 61 रुपए की राशि दी जाती है।

टाइगर रिजर्व के पर्यटन स्थलों पर अब रात में नहीं रुक सकेंगे सैलानी

देशभर के टाइगर रिजर्व में स्थित पर्यटन स्थलों पर सैलानी अब रात्रि विश्रम नहीं कर सकेंगे। राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (एनटीसीए) ने जंगल के कोर एरिया में पर्यटकों के रात में ठहरने पर प्रतिबंध लगाने का आदेश जारी कर किया है। वजह, रात में जंगल में रोशनी करने या मानवीय गतिविधियों से वन्यजीव असहज होते हैं।

स्पेसएक्स ने लांच किया ड्रैगन स्पेसक्राफ्ट

मेरिका की निजी अंतरिक्ष एजेंसी स्पेसएक्स यानी स्पेस एक्सप्लोरेशन टेक्नोलॉजीज कार्पोरेशन ने 2,585 किलोग्राम से अधिक वजनी ‘ड्रैगन स्पेसक्राफ्ट’ को लांच कर दिया है। अब इसके जरिये वैज्ञानिक माइक्रोग्रैविटी के प्रभावों का अध्ययन करेंगे। साथ ही इस स्पेसक्राफ्ट में भेजे गए 40 चूहों के एक समूह की मांसपेशियों और हड्डियों का विश्लेषण कर यह पता लगाएंगे कि शून्य गुरुत्वाकषर्ण का इन्हें कितना नुकसान पहुंच सकता है।

सेनाओं पर साइबर हमला

देश की सेनाओं पर हैकर्स ने साइबर हमला किया। तीनों सेनाओं के साइबर विंग ने आपात चेतावनी देते हुए सभी कर्मचारियों और अधिकारियों को आगाह किया कि अटैचमेंट के साथ ‘नोटिस’ शीर्षक वाले ईमेल को न खोलें।

उड़ान योजना के तहत पूर्वोत्तर के तीन शहरों - गुवाहाटी, दीमापुर और इम्फाल को जोड़ने के लिए विमान सेवा शुरू

एयर इंडिया की पूर्ण स्‍वामित्‍व वाली सहायक कंपनी एलायंस एयर ने गुवाहाटी, दीमापुर और इम्‍फाल को जोड़ने वाली विमान सेवा का औपचारिक शुभारंभ किया। उड़े देश का आम नागरिक - उड़ान योजना के तहत यह विमान सेवा शुरू हुई। इस योजना का उद्देश्‍य क्षेत्रीय विमान संपर्क को बढ़ावा देना है। यह विमान सेवा तीनों शहरों के बीच सप्‍ताह में तीन बार संचालित होगी। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने उड़ान योजना अक्‍टूबर 2016 में शुरू की थी। इसका उद्देश्‍य देश के सभी क्षेत्रों और राज्‍यों के विमान परिवहन संबंधी बुनियादी ढांचे के विकास को बढ़ावा देने तथा सस्‍ती और व्‍यापक विमान सेवा उपलब्‍ध कराना है।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.