Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

9 December 2019

पूर्व वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ को सम्मान, राफेल विमानों की टेल पर ‘बीएस’ सीरीज से लिखा जाएगा नंबर

पूर्व वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ के सम्मान में लड़ाकू विमान राफेल की टेल पर ‘बीएस’ लिखा जाएगा। जबकि मौजूदा वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया को सम्मानित करने के लिए दो सीटर ट्रेनर राफेल विमानों की टेल पर ‘आरके’ लिखा जाएगा। फाइटर विमानों के टेल सीरीज नंबर का निर्धारण भारतीय वायुसेना की ऑपरेशन शाखा करता है। सभी प्रकार के फाइटर जेट बेड़े के लिए अलग-अलग अल्फाबेट वाले टेल सीरीज तय किए जाते हैं। टेल सीरीज नंबर पर पहले अल्फाबेट लिखे होते हैं उसके बाद संख्या लिखी होती है।

कर्नाटक के मैसूर में मानव पुस्तकालय का आयोजन

कर्नाटक के मैसूर में मानव पुस्तकालय का आयोजन किया जाएगा। मानव पुस्तकालय एक ऐसी अवधारणा है जिसमें पुस्तकों के स्थान पर सीधे ज्ञान के सबसे बड़े स्रोत मनुष्य से अपेक्षित जानकारी ली जा सकती है। मानव पुस्तकालय के मैसूर चैप्टर की संस्थापक सुश्री के. पवित्रा ने बताया कि इससे पुस्तकालय से जुड़ा पूर्वाग्रह दूर होगा और पुस्तकों के स्थान पर विशेषज्ञों से सीधी बातचीत से सामाजिक सामंजस्य स्थापित किया जा सकेगा। मानव पुस्तकालय की शुरूआत डेनमार्क की राजधानी कोपनहेगन में वर्ष 2000 में हुई थी। अभी 85 से अधिक देशों में मानव पुस्तकालय संगठन काम कर रहा है। यह एक पंजीकृत अंतर्राष्ट्रीय गैर लाभ संगठन है। भारत में हैदराबाद, मुंबई, दिल्ली और बेंगलूरू सहित कई शहरों में यह सेवारत है।

हरियाणा के गुरूग्राम में एकीकृत कमान और कंट्रोल केन्‍द्र का उद्घाटन

हरियाणा के मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल ने गुरूग्राम में महत्‍वाकांक्षी एकीकृत कमान और कंट्रोल केन्‍द्र- आईसीसीसी का उद्घाटन किया । इस केन्‍द्र को कई तरह की ऑनलाइन स्‍मार्ट सेवाएं जन-सामान्य को उपलब्ध कराने के लिए एक बड़े केन्‍द्र के रूप में विकसित किया गया है। इस केन्‍द्र को स्मार्ट सिटी से जुड़ी सभी प्रणालियों के ऑनलाइन आंकड़ों को एक ही स्थान पर उपलब्ध कराने के लिए तैयार किया गया है। इनमें सीसीटीवी आधारित जन सुरक्षा और बेहतर यातायात प्रबंधन प्रणाली, स्‍मार्ट पार्किंग प्रणाली, जल आपूर्ति प्रबंधन प्रणाली, प्रदूषण निगरानी, संपत्ति‍ कर प्रबंधन प्रणाली और संपत्ति प्रबंधन प्रणाली के ऑनलाइन आंकड़े शामिल हैं। इस एकीकृत केन्‍द्र को 38 करोड़ रूपये की लागत से तैयार किया गया है।

राष्‍ट्रपति ने ओडि़शा में पाइका विद्रोह के 200 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्‍य में एक स्‍मारक की आधारशिला रखी

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ओडि़शा में पाइका विद्रोह के 200 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्‍य में एक स्‍मारक की आधारशिला रखी। वर्ष 1817 में अंग्रेजी हुकूमत के खिलाफ पाइका विद्रोह को प्राय: प्रथम स्‍वतंत्रता संग्राम भी माना जाता है। प्रस्‍तावित स्‍मारक खुर्दा जिले की बारूनेई पहाड़ी पर बनाया जायेगा। यह उडि़या लोगों के शौर्य और युवा वर्ग के लिए प्रेरणा का प्रतीक होगा। स्‍मारक का निर्माण दस एकड़ भूमि पर किया जायेगा।

एनटीपीसी ने किया भारतीय स्टेट बैंक के साथ ऋण समझौते पर हस्ताक्षर

नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड ने भारतीय स्टेट बैंक के साथ 5,000 करोड़ रुपये के लिए एक ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। । ऋण सुविधा को बैंक के 3 महीने के MCLR से जुड़ी ब्याज दर पर बढ़ाया गया है और इसमें 15 वर्ष के लिए एक डोर टू डोर कार्यकाल है। ऋण का उपयोग एनटीपीसी के पूंजीगत व्यय को वित्त करने के लिए किया जाएगा।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सार्वजनिक बसों और मेट्रो की सवारी के लिए एक कार्ड जारी किया

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सार्वजनिक बसों और मेट्रो की सवारी के लिए एक कार्ड जारी किया। यह कार्ड मेट्रो और बस दोनों में काम करेगा। दिल्ली देश में पहला शहर है जहां पर एक कॉमन मोबिलिटी कार्ड का इस्तेमाल होगा। इसका इस्तेमाल इस समय विभिन्न मार्गों पर चलने वाले दो सौ डीटीसी और 50 क्लस्टर बसों के अलावा मेट्रो ट्रेनों में किया जा सकेगा। एक अप्रैल से सभी डीटीसी और क्लस्टर बसों में एक डेबिट कार्ड की तरह काम करने वाले इस कार्ड का इस्तेमाल किया जा सकेगा। शहर में इस समय करीब तीन हजार नौ सौ डीटीसी और 16 सौ क्लस्टर बसें हैं।

दुनिया के 100 चुनिंदा टूरिस्ट डेस्टिनेशन की सूची जारी

ब्रिटिश मार्केटिंग रिसर्च कंपनी यूरोमॉनिटर इंटरनेशनल ने 2019 के दुनिया के 100 चुनिंदा टूरिस्ट डेस्टिनेशन की सूची जारी की है। टॉप 5 डेस्टिनेशन में हॉन्ग-कॉन्ग, बैंकॉक, लंदन, मकाउ और सिंगापुर हैं। लेकिन टॉप 20 में भारत के दो शहर शामिल हैं। दिल्ली 11वें और मुंबई 14वें पायदान है। खासबात है कि 2018 के मुकाबले 2019 में इन दोनों ही शहरों में विदेशी पर्यटकों की संख्या में इजाफा हुआ है। दिल्ली और मुंबई के बाद तीसरा सबसे बड़ा पर्यटन स्थल आगरा को बताया गया है। हालांकि यह 26वें पायदान पर है और 2018 में यहां दुनियाभर के 80 लाख पर्यटक पहुंचे। टॉप 100 में सबसे ज्यादा 43 पर्यटक स्थलों के साथ एशिया की बादशाहत कायम है। इसके बाद यूरोप, अमेरिका और अफ्रीका के टूरिस्ट डेस्टिनेशन शामिल है।

बाढ़ और भूकंप सहित अन्य प्राकृतिक आपदाओं से हुए नुकसान की भरपाई के लिए इरडा लॉन्च करेगा नया इंश्योरेंस प्लान

प्राकृतिक आपदाओं से हाने वाले नुकसान की भरपाई के लिए इंश्योरेंस रेग्यूलेटरी एंड डेवल्पमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (इरडा) जल्द ही बडा कदम उठाने वाला है। इसके लिए इरडा सरकारी फंडेड बीमा कवर (CAT) को लॉन्च करने की तैयारी में है। इरडा ने इसकी मंजूरी के लिए सरकार को पत्र लिखा है, मंजूरी मलने के बाद ऐसे राज्य जहां बाड़ या भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदाओं से नुकसान का खतरा ज्यादा रहता है वहां इरडा कैट प्रोजेक्ट को लॉन्च करेगी।

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने इनेबल स्टार्टअप ट्रैक एक्सेलेरेशन (ईएसटीएसी) प्रोग्राम लॉन्च किया

प्रगतिशील पंजाब निवेशक सम्मेलन-2019’ के दौरान पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने कारोबारी मंजूरियों की स्थिति जानने के लिए (इनेबल स्टार्टअप ट्रैक एक्सलरेशन) प्रोग्राम की शुरुआत की जिसका उद्देश्य क्षेत्र में कारोबार और नवाचार को उत्साहित करना है। ई.एस.टी.ए.सी. प्रोग्राम पंजाब सरकार के स्टार्टअप सेल और इंडिया स्कूल ऑफ बिजऩेस के ए.आई.सी. के दरमियान रणनीतिक हिस्सेदारी के द्वारा सृजन किए गए स्टार्टअप प्रोग्रामों की लड़ी का हिस्सा है।

बंगलादेश की सरकार आभासी अदालतें गठित करने पर विचार कर रही है

बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने कहा है कि सरकार आभासी अदालतें गठित करने पर विचार कर रही है। ढाका में राष्ट्रीय न्यायिक सम्मेलन में उन्होंने कहा कि इससे जेल से कुख्यात अपराधियों को लाने और वापस ले जाने का जोखिम और परेशानी कम होगी।

केवल 3% लक्ष्य भारत सरकार द्वारा PM-AASHA योजना के तहत प्राप्त किया गया

3 दिसंबर, 2019 को लोकसभा में कृषि मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, प्रधानमंत्री अन्नदाता आय संस्थान अभियान (पीएम-एएएसएचए) योजना के तहत प्राप्त दाल और बीज का केवल 3% लक्ष्य प्राप्त किया गया। अब तक दालों का उत्पादन केवल 1.08 लाख टन रहा है। लेकिन पीएम-एएएसएचए योजना का लक्ष्य 37.59 लाख मीट्रिक टन फसलों का उत्पादन करना है। फसलें अक्टूबर से आने लगीं और फरवरी तक चलेंगी।

भारत की छवि शानदार पर्यटन स्‍थल के रूप में प्रस्‍तुत करने के लिए सिंगापुर में अतुल्‍य भारत रोड शो का आयोजन

भारत की छवि शानदार पर्यटन स्‍थल के रूप में प्रस्‍तुत करने के लिए सिंगापुर में अतुल्‍य भारत रोड शो का आयोजन किया जाएगा। सिंगापुर में भारत पर्यटन कार्यालय ने कहा है कि इस रोड शो से भारत के पर्यटन से जुड़े विभिन्‍न पक्षों को सिंगापुर के पर्यटन उद्योग के लोगों के साथ वि‍चारों के आदान-प्रदान और अनुभवों को साझा करने का मौका मिलेगा।

हॉकी में, ऑस्ट्रेलिया में भारतीय जूनियर महिला टीम ने तीन देशों की प्रतियोगिता जीती

भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम ने आस्‍ट्रेलिया में तीन देशों की प्रतियोगिता जीत ली है। प्रतियोगिता में पहली बार मैच हारने के बावजूद भारतीय टीम अंक तालिका में शीर्ष पर रही। भारतीय टीम ने चार मैचों से सात अंक हासिल किए और गोल के अंतर से यह मेजबान आस्‍ट्रेलिया से आगे रही। चार मैचों से तीन अंक प्राप्‍त कर न्‍यूजीलैंड की टीम तीसरे स्‍थान पर रही।

भारत के प्रग्गानंधा बने लंदन फीडे ओपन विजेता

भारत के आर प्रग्गानंधा नें अपने खेल जीवन में एक और उपलब्धि अपने नाम करते हुए लंदन चेस क्लासिक फीडे ओपन के इतिहास के सबसे युवा विजेता बन गए । दो दिन पहले ही वह दुनिया के दूसरे और भारत के सबसे कम उम्र के 2600 रेटेड खिलाड़ी बने थे ।

बेंगलुरु में बनेगा देश का पहला आवासीय एयर प्यूरीफायर टावर

वायु प्रदूषण की सुमस्या से निपटन के लिए एयर प्यूरीफायर टावर लगाने की मांग उठने लगी है। इसी मांग को देखते हुए रियल एस्टेट फर्म पूर्वांकरा उत्तर बेंगलुरु में चल रहे अपने नए आवासीय प्रोजेक्ट में एयर प्यूरीफायर टावर बनाएगी, जो देश का पहला आवासीय एयर प्यूरीफायर टावर होगा। पूर्वांकरा इस एयर प्यूरीफायर टावर का निर्माण अपने फ्लैगशिप प्रोजेक्ट पूर्वा एटमोस्फियर में करेगी। जिस प्रोजेक्ट में ये टावर बनाया जाएगा उसमें 34 मंजिला तीन आवासीय टावर बनाए जाएंगे। चीन ने दुनिया का सबसे बड़ा एयर प्यूरीफायर बनवाया है, जो प्रदूषित हवा को साफ करता है। इसकी लंबाई 328 फीट है, जो दस वर्ग किलोमीटर एरिया में समॉग को घटाने में कारगर है। इसे उत्तरी चीन के शांग्सी प्रांत में बनाया गया है।

दिल्ली के रिहायशी इलाके में चल रही फैक्ट्री में आग

दिल्ली में उपहार सिनेमा हादसे के 22 साल बाद बड़ा अग्निकांड हुआ। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से करीब 3.5 किमी दूर अनाज मंडी के रिहायशी इलाके में चल रही फैक्ट्री में आग लग गई। उस वक्त फैक्ट्री के अंदर 59 लोग सो रहे थे। इनमें से 43 लोगों की मौत हो गई, 16 जख्मी हैं। ज्यादातर मौतें दम घुटने (एस्फाइक्शिया) से हुई। मृतकों में ज्यादातर मजदूर बिहार के रहने वाले थे। 4 मंजिला मकान में चल रही इस फैक्ट्री में शॉर्ट सर्किट की वजह से आग लगी थी। इससे पहले 13 जून 1997 को दिल्ली के उपहार सिनेमा में लगी आग में 59 लोगों की मौत हुई थी।

मेसी ने ला लिगा में 35वीं हैट्रिक लगाई

बार्सिलोना के स्ट्राइकर लियोनल मेसी ने ला लिगा में रिकॉर्ड 35वीं हैट्रिक लगाई। इस मामले में उन्होंने युवेंट्स के क्रिस्टियानो रोनाल्डो को पीछे छोड़ दिया। बार्सिलोना ने अपने होमग्राउंड कैम्प नाउ में हुए मैच में आरसीटी मालोर्का को 5-2 से हराया। मेसी ने गोल मैच के 17वें, 41वें और 83वें मिनट में किए।

टोनी एंड एमी पुरस्कार विजेता अमेरिकी अभिनेता रॉन लीबमैन का 82 वर्ष की आयु में निधन

हॉलीवुड के मशहूर अभिनेता रॉन लीबमैन का 82 साल की उम्र में निधन हो गया। रॉन मशहूर टीवी शो 'फ्रेंड्स' में डॉ. लियोनार्ड ग्रीन का किरदार निभाकर मशहूर हुए थे। रॉन को 'एंजल्स इन अमेरिका' में रॉय कोह्न के किरदार के लिए टोनी अवॉर्ड और टीवी सीरीज 'काज' के लिए एमी अवॉर्ड से नवाजा जा चुका है।

नासा अंतरिक्ष में 'होटल' लॉन्च करेगा

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने रोबोट्स के लिए स्पेस में होटल बनाने का फैसला लिया है। इसमें सिर्फ रोबोट्स ही ठहर सकेंगे। इसे 'रोबोट होटल' के नाम से जाना जाएगा। दरअसल, नासा अंतरिक्ष में रोबोटिक टूल स्टॉज (आरटीटीएस) को अपने अगले लॉन्च के साथ 'रोबोट होटल' भी अटैच कर रहा है। इसे अंतरराष्ट्रीय रोबोट स्टेशन (आईएसएस) के बाहर रखा जाएगा।

देश का पहला 150 मेगावाट का फ्लोटिंग सोलर प्लांट

देश का पहला 150 मेगावाट का फ्लोटिंग सोलर प्लांट रांची के रूक्का डैम में लगाया जाएगा। झारखंड बिजली वितरण निगम एवं ज्रेडा के सहयोग से यह कार्य सोलर इनर्जी कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (सेकी) कर रहा है। अब तक केवल केरल में महज 2 मेगावाट और महाराष्ट्र में 500 किलोवाट का फ्लोटिंग सोलर प्लांट थे। उसमें भी केरल का प्लांट दो साल पहले बाढ़ में बह गया था।

विदेशी स्वामित्व वाली कंपनी बनेगी एयरटेल

भारती एयरटेल की प्रमोटर कंपनी भारती टेलीकॉम ने सरकार से 4,900 करोड़ रुपये के एफडीआइ हासिल करने की इजाजत मांगी है। कंपनी सिंगापुर स्थित सिंगटेल व कुछ अन्य निवेशकों से यह रकम जुटाना चाहती है। अगर सरकार यह इजाजत देती है, तो कंपनी में विदेशी निवेशकों की हिस्सेदारी 50 फीसद के पार चली जाएगी।

भारतीय उपग्रहों को मलबे से सुरक्षित रखने वाले प्रोजेक्ट को 33 करोड़

सरकार ने अंतरिक्ष में भारतीय उपग्रहों को मलबे और अन्य खतरों से सुरक्षित रखने वाले इसरो के ‘प्रोजेक्ट नेत्र’ के लिए 33.30 करोड़ रुपये के अनुदान का प्रस्ताव किया है। सितंबर में भारत ने अंतरिक्ष में अपने उपग्रहों एवं अन्य संपत्तियों के मलबे एवं अन्य वस्तुओं से सुरक्षा के लिए प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली नेत्र (नेटवर्क फॉर स्पेस आब्जेक्ट) लांच किया था। इस पर 400 करोड़ रुपये की लागत का अनुमान है।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.