Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

10 December 2019

इसरो लांच करेगा RISAT उपग्रह

भारतीय अन्तरिक्ष अनुसन्धान संगठन (इसरो) 11 दिसम्बर को RISAT-2BR1 नामक उपग्रह को श्रीहरिकोटा से लांच(PSLVC48) करेगा। यह RISAT श्रृंखला का दूसरा उपग्रह है, पहले उपग्रह को इसी वर्ष लांच किया गया है। यह लांच इसरो के PSLV (पोलर सैटेलाइट लांच व्हीकल) का 50वां मिशन है। इस लांच में RISAT-2BR1 के साथ 9 कमर्शियल उपग्रह भी लांच किये जायेंगे, इसमें 6 अमेरिका, तथा एक-एक उपग्रह इटली, इजराइल और जापान से हैं।RISAT उपग्रह पृथ्वी पर्यवेक्षण उपग्रह हैं, यह सभी प्रकार के मौसम में अपना कार्य कर सकते हैं। यह उपग्रह निगरानी के लिए सिंथेटिक अपर्चर राडार (SAR) का उपयोग करते हैं।

सना मरीन 34 की उम्र में दुनिया की सबसे युवा प्रधानमंत्री चुनी गईं

फिनलैंड की परिवहन मंत्री और सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी की नेता सना मरीन (34) प्रधानमंत्री चुनी गईं हैं। मरीन दुनिया की सबसे युवा प्रधानमंत्री होंगी। उनकी ही पार्टी के एंटी रिने ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। रिने यहां एक महीने से जारी डाक हड़ताल से निपटने में नाकाम रहे थे। इसकी वजह से उन्होंने एक सहयोगी पार्टी का विश्वास खो दिया था। दुनिया में दूसरे सबसे युवा प्रधानमंत्री यूक्रेन के ओलेक्सी होन्चेरुक हैं। उनकी उम्र 35 साल है।

दक्षिण अफ्रीका की जोजिबिनी तुंजी मिस यूनिवर्स बनीं

दक्षिण अफ्रीका की जोजिबिनी तुंजी (26) ने मिस यूनिवर्स 2019 का खिताब जीत लिया। वे दक्षिण अफ्रीका की तीसरी मिस यूनिवर्स हैं। अमेरिका के अटलांटा में आयोजित इस समारोह में 90 देशों की प्रतियोगियों ने भाग लिया था। भारत की वर्तिका सिंह (26) टॉप-20 में शामिल रहीं। लखनऊ की वर्तिका सिंह पब्लिक हेल्थ में मास्टर्स हैं और यूपी के राज्य पोषण मिशन की ब्रांड ऐम्बेसडर हैं। वर्तिका ने 2015 में फेमिना मिस इंडिया का खिताब जीता था। पोर्तो रिको की मेडिसन एंडरसन फर्स्ट और मैक्सिको की एशले अल्विद्रेज सेकंड रनर-अप रहीं।

डोपिंग के कारण रूस पर 4 साल का बैन

वर्ल्ड एंटी डोपिंग एजेंसी (वाडा) ने रूस पर चार साल का प्रतिबंध लगा दिया। रूस अब 2020 में जापान ओलिंपिक और 2022 में कतर में होने वाले फुटबॉल वर्ल्ड कप में हिस्सा नहीं ले पाएगा। साथ ही वह विंटर ओलिंपिक और पैरालिंपिक में भी भाग नहीं ले सकेगा। वाडा ने कहा- रूस पर आरोप था कि वह डोप टेस्ट के लिए अपने एथलीट्स के गलत सैंपल्स भेज रहा है। जांच में यह सही पाया गया कि रूस ने सैंपल्स से छेड़छाड़ की। स्विट्जरलैंड में वाडा की 12 सदस्यीय कार्यकारी समिति ने रूस के खिलाफ प्रतिबंध का प्रस्ताव पारित किया।

2018 में हथियारों की बिक्री में 5% की वृद्धि हुई : रिपोर्ट

स्टॉकहोल्म इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टिट्यूट ने हाल ही में एक रिपोर्ट प्रकाशित की है, इस रिपोर्ट के मुताबिक वर्ष 2018 में विश्व में हथियारों की बिक्री में 5% की वृद्धि हुई है। रिपोर्ट के अनुसार 100 सबसे बड़े हथियार निर्माताओं का कुल टर्नओवर 420 अरब डॉलर तक पहुँच गया है। वैश्विक हथियार बाज़ार में अमेरिकी निर्माताओं की हिस्सेदारी 59% है। अमेरिका के बाद रूस सबसे बड़ा हथियार निर्माता देश है, वैश्विक हथियार बाज़ार में रूस की हिस्सेदारी 8.6% है। तीसरे स्थान पर यूनाइटेड किंगडम है, वैश्विक हथियार बाज़ार में इसकी हिस्सेदारी 8.4% है। इस सूची में चौथे स्थान पर फ्रांस है, फ्र्नास की वैश्विक हथियार बाज़ार में 5.5% हिस्सेदारी है। इस रिपोर्ट में अपर्याप्त डाटा के कारण चीन को शामिल नही किया गया। पिछले कुछ समय में S-400 एयर डिफेन्स सिस्टम के निर्यात में वृद्धि है, तुर्की इस प्रणाली का सबसे बड़ा खरीददार रहा है।

विराट कोहली बने अंतर्राष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़, रोहित शर्मा के रिकॉर्ड को तोडा

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टी20 मैच में एक विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। विराट कोहली एक बार फिर से टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। वहीं, सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा इस मामले में पीछे छूट गए हैं।विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तिरुवनंतपुरम के ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम में 17 गेंदों में 2 चौकों की मदद से 19 रन की पारी खेली। इसी के साथ वे रोहित से आगे निकल गए, जिन्होंने T20I में सबसे ज्यादा रन बनाए थे। विराट कोहली ने अब तक टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 2563 रन बनाए हैं। वहीं, रोहित शर्मा ने इसी मुकाबले में 2562 रन बनाए थे, जिसे विराट कोहली ने अपनी छोटी से पारी से पीछे छोड़ दिया।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना : केवल आधार-प्रमाणित बैंक खाताधारकों को ही मिलेगा योजना का लाभ

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत चौथी किश्त दिसम्बर, 2019 में प्रदान की जायेगी, यह किश्त केवल उन लोगों को ही मिलेगी जिनके बैंक खाते आधार-प्रमाणित हैं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाने के लिए अब बैंक खाते में आधार नंबर को जोड़ना अब अनिवार्य हो गया है।

भारत ने बांग्लादेश को हथियारों की खरीद के लिये दिया 3,561 करोड़ रुपये का कर्ज

भारत ने बांग्लादेश को हथियारों की खरीद के लिये 3,561 करोड़ रुपये की ऋण सहायता दी है। भारतीय आयात-निर्यात बैंक (एक्जिम बैंक) ने इसके लिये बांग्लादेश की सशस्त्र सैन्य प्रभाग के साथ 11 अप्रैल को कर्ज सहायता का करार किया था। इस करार के तहत एक्जिम बैंक द्वारा दिये गये कुज कर्ज के 75 प्रतिशत का सामान या सेवाएं भारतीय विक्रेता से खरीदना होगा। शेष 25 प्रतिशत राशि से भारत या किसी अन्य देश के विक्रेताओं से सामान व सेवाएं खरीदी जा सकती हैं।

दक्षिण एशियाई खेलों में भारतीय पुरुष और महिला कब्‍बड्डी टीम ने स्‍वर्ण पदक हासिल किया

नेपाल में 13वें दक्षिण एशियाई खेलों में भारतीय पुरुष और महिला कब्‍बड्डी टीम ने स्‍वर्ण जीत लिया है। महिलाओं के फाइनल मैच में शाम भारतीय टीम ने मेजबान नेपाल को काठमांडू में 50-13 से हराकर स्‍वर्ण पदक जीता। पुरुषों के कबड्डी के फाइनल मैच में भारतीय टीम ने श्रीलंका को 51-18 के बड़े अंतर से हराकर स्‍वर्ण देश के नाम किया। भारतीय महिला फुटबॉल टीम ने मेजबान नेपाल को आज 2-0 से हराकर लगातार तीसरी बार स्वर्ण पदक जीता है। पदक तालिका में भारत 159 स्‍वर्ण, 94 रजत और 44 कांस्‍य सहित कुल 297 पदकों के साथ शीर्ष पर है।

एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय की अखिल भारतीय खेल प्रतियोगिता भोपाल में शुरू

एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय की अखिल भारतीय खेल प्रतियोगिता मध्यप्रदेश में भोपाल में शुरू होगी। यह प्रतियोगिता जनजातीय कार्य मंत्रालय का प्रमुख कार्यक्रम है और दूर-दराज के जनजातीय क्षेत्रों में जनजातीय विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुनिश्चित करने के लिए वर्ष 1997-98 में शुरू की गई थी। मध्य प्रदेश और अन्य राज्यों के लोक कलाकार कार्यक्रम के दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रदर्शित करेंगे। 20 राज्यों के 284 एकलव्य विद्यालयों के लगभग साढ़े चार हजार खिलाड़ी 16 प्रतियोगिताओं में अपने खेल कौशल का प्रदर्शन करेंगे। इस राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता का समापन 13 दिसंबर को टीटी नगर स्टेडियम में होगा।

भारत-फिलिस्तीन टेक्नो पार्क के लिए फंडिंग जारी की गयी

फिलिस्तीन में भारतीय प्रतिनिधि सुनील कुमार ने हाल ही में फिलिस्तीन में भारत-फिलिस्तीन टेक्नो पार्क की स्थापना के लिए फंडिंग की तीसरी किश्त जारी किया। भारत ने इसके लिए 12 मिलियन डॉलर की वित्तीय सहायता के लिए प्रतिबद्धता व्यक्त की है। इसके लिए भारत फिलिस्तीन को प्रत्येक 6 महीने में 3 मिलियन डॉलर प्रदान करता है।

भारत के सभी राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों के ग्रामीण इलाके खुले में शौच की कुप्रथा से मुक्‍त

भारत के सभी राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों के ग्रामीण इलाके खुले में शौच की कुप्रथा से मुक्‍त हो गए हैं। जलशक्ति राज्‍य मंत्री रतनलाल कटारिया ने राज्‍यसभा में एक लिखित प्रश्‍न के उत्‍तर में इसकी जानकारी दी। उन्‍होंने कहा कि सभी राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों के शहरी इलाके खुले में शौच से मुक्‍त घोषित किये जा चुके हैं। ग्रामीण स्‍वच्‍छ भारत मिशन के अंतर्गत 10 करोड़ से अधिक घरेलू शौचालयों का निर्माण किया गया । जलशक्ति राज्‍य मंत्री ने यह भी कहा कि 60 लाख से अधिक घरेलू शौचालय शहरी स्‍वच्‍छ भारत मिशन के तहत भी बनाये गए।

एसबीआई ने एमसीएलआर आधारित लोन 0.10% सस्ते किए

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने एक साल के मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड बेस्ड लेंडिंग रेट (एमसीएलआर) में 0.10% कटौती की है। एमसीएलआर से जुड़े सभी लोन इतने सस्ते हो जाएंगे। नई दरें 10 दिसंबर से लागू होंगी। एसबीआई का एक साल का एमसीएलआर अब 8% से घटकर 7.90% रह जाएगा। एसबीआई के ज्यादातर लोन एक साल के एमसीएलआर पर आधारित हैं।

संसद ने जलपोत पुनर्चक्रण विधेयक पारित किया

संसद ने जलपोत पुनर्चक्रण विधेयक 2019 पारित कर दिया है। राज्‍यसभा में इसे पारित किया गया जबकि लोकसभा में यह पहले ही पारित हो चुका है। इस विधेयक में जलपोतों पर खतरनाक सामग्री के इस्‍तेमाल पर नियंत्रण और जलपोतों के पुनर्चक्रण का विनियमन है। इस विधेयक के तहत जलपोत के पुनर्चक्रण करने वाले को सुरक्षित और पर्यावरण अनुकूल ढंग से निपटान करना होगा तथा खतरनाक सामग्री का प्रबंधन करना होगा। विश्‍व के 30 प्रतिशत जलपोतों का पुनर्चक्रण भारत में ही किया जा रहा है और यह उद्योग देश में प्रचुर मात्रा में उपलब्‍ध कराता है।

खादी और ग्रामोद्योग आयोग ने बूंदी जिले में मधुमक्खी पालन के 500 बक्सों, मिट्टी के बर्तन बनाने की 500 चाकों और चमड़े की 500 किटों का वितरण किया

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर और समाज के कमजोर वर्ग को सहायता देने के लिए खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) ने राजस्थान के बूंदी जिले में एक कार्यक्रम का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में लोकसभा अध्यक्ष श्री ओम बिरला ने मधुमक्खी पालन के 500 बक्सों, मिट्टी के बर्तन बनाने की 500 चाकों और चमड़े की 500 किटों का वितरण किया। इस अवसर पर केवीआईसी के अध्यक्ष श्री वी. के. सक्सेना और विधायक श्री अशोक डोगरा उपस्थित थे। उल्लेखनीय है कि मधुमक्खी पालन, मिट्टी के बर्तन बनाने और चमड़ा उद्योग को दोबारा जीवित करने के लिए केवीआईसी एक जनांदोलन का नेतृत्व कर रहा है। आयोग ने पिछले 2 वर्षों के दौरान मधु मिशन, कुम्हार सशक्तिकरण मिशन और लेदर मिशन के जरिये यह कार्य कर रहा है। आयोग ने अब तक लगभग 1.15 लाख बी-बॉक्स, 13,000 बिजली चालित चाकों और चमड़े की 2500 किटें वितरित की हैं। इस तरह आयोग ने 17,000 मधुमक्खी पालनकर्ताओं, 52,000 कुम्हारों और 2,500 चर्मकारों के लिए रोजगार का सृजन किया है।

चार प्रसिद्ध राजनयिकों को 2019 ‘दिवाली-पावर ऑफ वन’ पुरस्कार

संयुक्त राष्ट्र में नियुक्त चार प्रसिद्ध राजनयिकों को सुरक्षित एवं शांतिपूर्ण दुनिया बनाने की दिशा में उनके कार्यों और विशेष रूप से अमेरिका में किए गए उनके कार्यों को लेकर ‘दिवाली-पावर ऑफ वन’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। इस पुरस्कार को ‘कूटनीति के ऑस्कर’ के रूप में जाना जाता है। इसे 2017 में दिवाली फाउंडेशन यूएसए, इंक ने शुरू किया था। इन राजनयिकों में कजाखस्तान के पूर्व विदेश मंत्री एवं संयुक्त राष्ट्र में स्थायी प्रतिनिधि कैरात अब्दराखमानोव, साइप्रस के पूर्व स्थायी प्रतिनिधि निकोलस एमिलीयू, स्लोवाकिया के स्थायी प्रतिनिधि फ्रांतीसेक रूजिका और यूक्रेन के स्थायी प्रतिनिधि वी येलचेंको शामिल हैं।

भारतीय निशानेबाजों दिव्यांशु, एलावेनिल और सौरभ को ISSF की ओर से गोल्डन टारगेट अवार्ड मिला

भारतीय निशानेबाज राजस्थान के जयपुर से दिव्यांशु सिंह पंवार, तमिलनाडु के कुड्डालोर से एलावेनिल वालारिवान, उत्तर प्रदेश के मेरठ से सौरभ चौधरी को अंतर्राष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ(आईएसएसएफ) द्वारा जर्मनी में हुए समारोह में गोल्डन टारगेट अवार्ड दिया गया।

न्यूज़ ब्रॉडकास्टर्स फेडरेशन ने अर्नब गोस्वामी को संचालन मंडल का अध्यक्ष चुना

अठहत्तर से अधिक न्यूज चैनलों के सबसे बड़े एसोसिएशन न्यूज ब्रॉडकास्टर्स फेडरेशन (एनबीएफ) ने रिपब्लिक टीवी के प्रधान संपादक अर्नब गोस्वामी को अपने गवर्निंग बोर्ड (संचालन मंडल) का अध्यक्ष निर्वाचित किया है।

गोवा में आयोजित दूसरा स्टार्टअप इंडिया ग्लोबल वेंचर कैपिटल समिट 2019

स्टार्टअप इंडिया ग्लोबल वेंचर कैपिटल समिट का दूसरा संस्करण 6-7 दिसंबर 2019 से गोवा में आयोजित किया गया। शिखर सम्मेलन का उद्देश्य फंड मैनेजर्स और टॉप ग्लोबल वेंचर कैपिटल फर्मों के लिमिटेड पार्टनर्स का समर्थन करना है। शिखर सम्मेलन का आयोजन उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (DPIIT), वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय द्वारा गोवा सरकार के साथ साझेदारी में किया जाता है। इस शिखर सम्मेलन का उद्देश्य भारतीय स्टार्टअप को व्यवसाय के मार्गदर्शन और निवेश के अवसरों पर चर्चा करने के लिए शीर्ष वैश्विक निवेशकों से मिलने का अवसर प्रदान करना है।

भारतीय सामाजिक विज्ञान अनुसन्धान परिषद् के चेयरमैन बी.बी. कुमार का निधन

भारतीय सामाजिक विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएसएसआर) के अध्यक्ष बी बी कुमार का निधन हो गया। ब्रज बिहारी कुमार को मई, 2017 में आईसीएसएसआर का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था। वह विभिन्न विषयों के जानकार के थे और पूर्वोत्तर भारत पर उनकी गहरी पकड़ थी। वह चिंतक-सामाजिक विज्ञानी थे।

वरिष्ठ पत्रकार अनुज गुप्ता की रहस्यमय हालात में मौत

लापता चल रहे दिल्ली के वरिष्ठ पत्रकार अनुज गुप्ता की मौत हो गई है। छत्तीसगढ़ में कोरबा के मूल निवासी अनुज गुप्ता नागपुर से पब्लिश होने वाले ‘नवभारत’ अखबार के दिल्ली में ब्यूरो चीफ थे। पूर्व में वह ‘जनसत्ता’ चंडीगढ़ में भी काम कर चुके थे। उनका शव गंग नहर पथरी पावर हाउस रानीपुर झाल से मिला है।

सऊदी अरब ने महिलाओं के लिए अलग प्रवेश और बैठने की जगह से संबंधित नियम हटाया

सऊदी अरब ने उदारवादी दृष्टिकोण अपनाने के बाद सामाजिक नियमों में छूट देते हुए रेस्त्रां में महिलाओँ के लिए अलग रास्ते से प्रवेश और बैठने के लिए अलग जगह देने से संबंधित नियम खत्म कर दिए हैं।

हर्ष फायर करने पर हो सकती है उम्रकैद, खिलाड़ियों को विशेष दर्जा मिला

लोकसभा ने आर्म्स एमेंडमेंट बिल को मंजूरी दे दी। नए कानून में अवैध हथियार बनाने या उसे रखने पर आजीवन कारावास की सजा का प्रावधान है। जश्न के दौरान फायर करने और दूसरे लोगों की जान को खतरे में डालने पर दो साल तक की सजा हो सकती है। नियम तोड़ने पर एक लाख रुपए का जुर्माना भी लग सकता है। दोषी को एक साथ दोनों सजाएं भी दी जा सकती हैं। लाइसेंस की वैधता को भी तीन से बढ़ाकर पांच साल कर दिया गया है। वहीं, खिलाड़ियों और पूर्व सैनिकों के लिए हथियार रखने के नियमों में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

38 साल के जोआकिन हैट्रिक गोल करने वाले सबसे उम्रदराज फुटबॉलर

स्पेन की फुटबॉल लीग ‘ला लिगा’ में रियाल बेटिस के कप्तान जोआकिन सांचेज ने एथलेटिक बिलबाओ के खिलाफ हैट्रिक गोल किया। उनके बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत बेटिस ने बिलबाओ को 3-2 से हरा दिया। जोआकिन टूर्नामेंट के इतिहास में हैट्रिक गोल करने वाले सबसे उम्रदराज फुटबॉलर बन गए। उनकी उम्र 38 साल और 140 दिन है। यह उनके करियर की पहली हैट्रिक भी है। जोआकिन ने रियाल मैड्रिड के एलफ्रेडो डी स्टेफानो के 55 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

कर्नाटक उपचुनाव : 15 में से 12 सीटें जीतकर येदियुरप्पा सरकार सुरक्षित

कर्नाटक की 15 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे आए। भाजपा ने 12 सीटें जीतीं। इनमें से 11 सीटों पर उसके ऐसे उम्मीदवार जीते, जो कांग्रेस और जेडीएस से बागी होकर आए थे। कांग्रेस को 2 सीटें मिलीं और जेडीएस खाली हाथ रही। होसकोटे सीट पर भाजपा से बागी हुए निर्दलीय प्रत्याशी शरथ बचेगौड़ा जीते। उपचुनाव के नतीजों के साथ ही राज्य में भाजपा की चार महीने पुरानी येदियुरप्पा सरकार सुरक्षित हो गई है। कर्नाटक विधानसभा में कुल 224 सीटें हैं। 17 विधायकों को अयोग्य ठहराने के बाद 207 सीटें रह गई थीं। 2 विधानसभा सीटों का मामला हाईकोर्ट में है। बची हुई 15 सीटों पर उपचुनाव के बाद विधानसभा में 222 सीटें हो गईं। नतीजों से पहले भाजपा के पास पहले 105 सीटें थीं। येदियुरप्पा को सरकार बचाने के लिए 6 सीटें जीतना जरूरी था। अब उसके पास बहुमत के लिए जरूरी 112 से पांच ज्यादा यानी 117 विधायक हो गए हैं।

रियल एस्टेट रिच लिस्ट : मंगल प्रभात लोढ़ा देश के सबसे अमीर बिल्डर

मैक्रोटेक डेवलपर्स के फाउंडर मंगल प्रभात लोढ़ा देश के सबसे अमीर रियल एस्टेट डेवलपर हैं। लोढ़ा फैमिली की नेटवर्थ 31,930 करोड़ रुपए है। देश के 100 सबसे अमीर डेवलपर की ग्रोहे हुरुन इंडिया रियल एस्टेट रिच लिस्ट 2019 में लोढ़ा फैमिली पहले नंबर पर है। पिछले साल भी टॉप पर थी। डीएलएफ के वाइस चेयरमैन राजीव सिंह 25,080 करोड़ रुपए की नेटवर्थ के साथ दूसरे नंबर पर हैं। उनकी रैंकिंग में एक पायदान का सुधार हुआ है। तीसरे नंबर पर बेंगलुरु के एम्बेसी ग्रुप के चेयरमैन और एमडी जितेंद्र विरवानी हैं।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.