Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

11 December 2019

लोकसभा में नागरिकता संशोधन विधेयक-2019 पारित

लोकसभा ने लम्‍बे विचार-विमर्श और मत विभाजन के बाद नागरिकता संशोधन विधेयक 2019 पारित कर दिया। तीन सौ ग्‍यारह सदस्‍यों ने विधेयक के पक्ष में और 80 ने विपक्ष में मतदान किया। यह विधेयक पाकिस्‍तान, बंगलादेश और अफगानिस्‍तान जैसे देशों से उत्‍पीड़न के कारण वर्ष 2014 के अंत तक भारत आ गए हिंदू, जैन, पारसी, बौद्ध और इसाई समुदाय के लोगों के लिए नागरिकता का प्रावधान करता है। हालांकि छठी अनुसूची में शामिल कुछ जनजातीय क्षेत्रों और पूर्वोत्‍तर राज्‍यों में इनर लाइन परमिट व्‍यवस्‍था के तहत आने वाले क्षेत्रों को विधेयक के दायरे से अलग रखा गया है। यह विधेयक नागरिकता अधिनियम 1955, पासपोर्ट अधिनियम 1920 और विदेशी नागरिक अधिनियम 1946 में संशोधन करता है।

चीन में आदेश- सभी सरकारी दफ्तरों से विदेशी कंप्यूटर-उपकरण और साॅफ्टवेयर हटाओ

ट्रेड वाॅर के बीच चीन ने अमेरिका को तगड़ा झटका देने की तैयारी कर ली है। उसने पश्चिमी टेक्नोलॉजी और उससे जुड़े कंप्यूटर-उपकरणों को देश से हटाने का निर्णय लिया है। फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, कम्युनिस्ट सरकार ने सभी सरकारी और सार्वजनिक कार्यालयों को आदेश दिया है कि वह आने वाले तीन साल में अपने यहां से विदेशी कंप्यूटर, उनके उपकरणों (हार्डवेयर) और सॉफ्टवेयर हटा दें। उनकी जगह देश में बने कंप्यूटर-उपकरण और सॉफ्टवेयर लगाएं, ताकि टेक्नोलॉजी में देश आत्मनिर्भर हो सके।

प्रधानमंत्री किसान योजना के अन्तर्गत पिछले महीने तक सात करोड़ साठ लाख से अधिक लाभार्थियों को वित्तीय सहायता

सरकार ने प्रधानमंत्री किसान योजना के अन्तर्गत पिछले महीने तक सात करोड़ साठ लाख से अधिक लाभार्थियों को लगभग 36 हजार करोड़ रूपये की वित्तीय सहायता दी है। लोकसभा में एक लिखित उत्तर में कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने बताया कि छह करोड़ पचास लाख से ज्यादा लोगों को इस दायरे लाना बाकी है। उन्होंने बताया कि दिसम्बर 2019 के बाद से सभी किस्तों को जारी करने के लिए लाभार्थियों के खाते आधार से जोड़ना अनिवार्य है।

फर्जी राशन कार्ड इस्‍तेमाल से बाहर

सरकार ने विभिन्‍न राज्‍यों और केंद्रशासित क्षेत्रों में 2013 से 2018 की अवधि के दो करोड़ 98 लाख फर्जी राशन कार्ड इस्‍तेमाल से बाहर किए। लोकसभा में लिखित उत्‍तर में उपभोक्‍ता कार्य, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री दनवे रावसाहेब दादाराव ने कहा कि फिलहाल एन एफ एस ए के तहत कुल राशन कार्डों में से 85 प्रतिशत से अधिक आधार संख्‍या से जोड़ दिए गए हैं।

भारत इस वर्ष के जलवायु परिवर्तन प्रदर्शन सूचकांक की दृष्टि से पहली बार शीर्ष 10 में

भारत इस वर्ष के जलवायु परिवर्तन प्रदर्शन सूचकांक (सी.सी.पी.आई.) की दृष्टि से पहली बार शीर्ष 10 में शामिल है। जर्मनवाच, न्यूक्लाइमेट इंस्टीट्यूट और क्लाइमेट एक्शन नेटवर्क द्वारा स्पेन की राजधानी मैड्रिड में कॉन्फ्रैंस ऑफ पार्टीज सी.ओ.पी.-25 (COP25) जलवायु शिखर सम्मेलन में जारी किए गए आंकड़ों में इसकी जानकारी दी गयी है। इसके अनुसार भारत में प्रति व्यक्ति उत्सर्जन और ऊर्जा उपयोग का वर्तमान स्तर, उच्च श्रेणी के देशों में 9 वें स्थान पर है जो कि उत्सर्जन के तुलनात्मक रूप से निचले स्तर को दर्शाता है, लेकिन जलवायु नीति में अच्छे प्रदर्शन के लिए उच्च रेटिंग के बावजूद, विशेषज्ञों का कहना है कि भारत ने अभी तक जीवाश्म ईंधन सब्सिडी को चरणबद्ध तरीके से समाप्त करने और कोयले पर देश की निर्भरता को कम करने की रूपरेखा तैयार नहीं की है। रिपोर्ट में कहा गया है कि देश को अक्षय ऊर्जा की दृष्टि से मध्यम रेटिंग दी गयी है लेकिन भारत का 2030 नवीकरणीय ऊर्जा लक्ष्य बहुत ऊंचे दर्जे का है। रिपोर्ट में कहा गया है कि कोई भी देश पेरिस जलवायु लक्ष्यों के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर रहा है और रैंकिंग में पहले तीन स्थान खाली हैं। हालांकि यूरोपीय संघ के स्वीडन और डेनमार्क जैसे देश चौथे और पांचवें स्‍थान पर हैं लेकिन समग्र रेटिंग के लिहाज से यूरोपीय संघ के देशों के निष्‍पादन में व्‍यापक अंतर पाया गया है। दुनिया के सबसे बड़े उत्‍सर्जक चीन ने सूचकांक में अपनी रैंकिंग में मामूली सुधार कर 30 वां स्थान बना लिया है। लेकिन जी-20 के केवल दो देश उच्च श्रेणी में हैं जिनमें ब्रिटेन 7 वें और भारत 9 वें स्थान पर है। जी-20 के आठ देश सूचकांक की सबसे खराब श्रेणी में शेष हैं। जिनमें ऑस्ट्रेलिया 61वें और सऊदी अरब 56 वें स्थान पर हैं। सूचकांक को संयुक्त रूप से जर्मनवाच, न्यूक्लाइमेट इंस्टीट्यूट और क्लाइमेट एक्शन नेटवर्क द्वारा प्रस्तुत किया गया है।

सुनील शेट्टी नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी के ब्रांड एम्बेसडर

अभिनेता सुनील शेट्टी को नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी (एनएडीए-नाडा) का ब्रांड एम्बेसडर बनाया गया है। एजेंसी द्वारा इसकी घोषणा की गई। एनएडीए ने उम्मीद जताई है कि शेट्टी का सेलिब्रिटी स्टेटस खेलों से डोपिंग खत्म करने में मददगार साबित होगा। देश में इस साल 150 से ज्यादा एथलीट्स डोप टेस्ट में फेल हुए हैं। इनमें एक तिहाई से ज्यादा बॉडी बिल्डर्स हैं।

बिल गेट्स, टॉम क्रूज और जॉर्ज बुश को आइस बकेट चैलेंज के लिए प्रभावित करने वाले पीट फ्रेट्स का निधन

दुनियाभर में आइस बकेट चैलेंज को लोकप्रिय बनाने वाले पीट फ्रेट्स का 34 साल की उम्र में निधन हो गया। फ्रेट्स खुद न्यूरोलॉजिकल डिजीज- एएलएस (एम्योट्रोफिक लेटरल स्लेरोसिस) से पीड़ित थे, इसे लू गेहरिग डिजीज के नाम से भी जाना जाता है। उन्हें इस बीमारी का पता 2012 में 27 साल की उम्र में चला था। बेसबॉल खिलाड़ी रहे फ्रेट्स ने इसके बाद 2014 में उन्होंने आइस बकेट चैलेंज शुरू किया। इसके तहत लोगों को अपने ऊपर बर्फीले पानी की बाल्टी उड़ेलनी होती थी और इसका वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट करना होता था। इस चैलेंज का लक्ष्य न्यूरोलॉजिकल बीमारियों से पीड़ित लोगों के लिए चैरिटी इकट्ठा करना था। फ्रेट्स से प्रेरणा लेते हुए इस चैलेंज को दुनियाभर के लोकप्रिय लोगों ने लिया। इसमें अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज बुश से लेकर माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स और हॉलीवुड स्टार टॉम क्रूज तक शामिल थे।

इथियोपिया के प्रधानमंत्री अबी अहमद अंतर्राष्ट्रीय शांति और सहयोग में योगदान के लिए 2019 के नोबेल शांति पुरस्कार से सम्‍मानित

इथियोपिया के प्रधानमंत्री अबी अहमद को अंतर्राष्ट्रीय शांति और सहयोग में योगदान के लिए 2019 का नोबेल शांति पुरस्कार दिया गया है। ओस्लो के सिटी हॉल में एक समारोह में यह प्रतिष्ठित पुरस्कार प्राप्त करने के बाद श्री अहमद ने कहा उन्होंने इथियोपिया और इरिट्रिया की ओर से यह पुरस्कार स्वीकार किया। इस वर्ष का नोबेल शांति पुरस्कार अब तक प्रदान किया गया 100 वां पुरस्‍कार था। नोबेल कमेटी ने अक्टूबर में इथियोपिया और इरीट्रिया के बीच लंबे समय से चल रहे संघर्ष को सुलझाने के प्रयासों में महत्‍वपूर्ण योगदान के लिए इथोपिया के प्रधानमंत्री अबी अहमद को सम्मानित करने की घोषणा की थी।

संयुक्त अरब अमारात और अमरीका की थलसेनाओं के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास

संयुक्त अरब अमारात और अमरीका की थलसेनाओं के बीच आयरन यूनियन-12 नाम का संयुक्त सैन्य अभ्यास यूएई की थलसेना के कमांडर मेजर जनरल सालेह मोहम्मद सालेह अल-अमीरी और अमरीकी सेना के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल टेरी फेरेल की उपस्थिति में शुरू हुआ। कुछ हफ्तों तक चलने वाले इस संयुक्त सैन्य अभ्यास के दौरान दोनों पक्ष युद्धक और नीतिगत क्षमताओं को बढ़ाने के लिए सहयोग करेंगे।

मणिपुर का परिवहन विभाग इम्‍फाल और तामेंगलोंग के बीच हेलिकॉप्‍टर सेवा शुरू करेगा

मणिपुर का राज्‍य परिवहन विभाग 12 दिसंबर से इम्‍फाल और तामेंगलोंग के बीच हेलिकॉप्‍टर सेवा शुरू करेगा। यह सेवा रविवार को छोड़कर सप्‍ताह में छह दिन चलाई जाएगी। तामेंग जिला मणिपुर का पर्वतीय जिला है और दूरदराज के स्‍थानों को विमान सेवा से जोड़ने के कार्यक्रम के त‍हत राज्‍य सरकार ने हेलिकॉप्‍टर सेवा शुरू की है।

उत्तर प्रदेश पुलिस करेगा आपातकालीन सेवा डायल 112 की अपनी पीआरवी गाड़ियों में महिला पुलिसकर्मियों को तैनात

उत्तर प्रदेश में महिला सुरक्षा के लिए एक बड़ा कदम बढ़ाते हुए राज्य पुलिस ने आपातकालीन सेवा डायल 112 की अपनी पीआरवी गाड़ियों में महिला पुलिसकर्मियों को तैनात करने का निर्णय लिया है। महिलाएं अपने घरों तक सुरक्षित पहुंचने के लिए उनकी मदद ले सकती हैं। पुलिस रिस्‍पांस व्हिकिल देर रात अकेले यात्रा कर रही महिलाओं को उनके गंतव्य तक पहुंचाएंगे और उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करेंगे। आवश्यकता पड़ने पर यह वाहन स्कूटर से जा रही महिलाओं के साथ भी चलेंगे।

उत्तर प्रदेश सरकार ने दुष्कर्म और बच्चों के खिलाफ अपराधों के मामलों के लिए 218 फास्ट ट्रैक अदालतें गठित करने का फैसला किया

उत्‍तर प्रदेश सरकार ने दुष्‍कर्म और बाल अपराधों के मामलों की सुनवाई के लिए 218 फास्‍ट ट्रैक अदालतें गठित करने का फैसला किया है। दुष्‍कर्ष के मामलों की सुनवाई के लिए 144 फास्‍ट ट्रैक अदालतें तथा बाल अपराधों से जुड़े मामलों के लिए 74 पोक्‍सो अदालतें गठित करने का फैसला किया गया है।अदालतों पर 60 प्रतिशत खर्च केन्‍द्र सरकार वहन करेगी। बाकी 40 प्रतिशत राशि राज्‍य सरकार खर्च करेगी। प्रत्‍येक नई अदालत पर 63 लाख रुपये खर्च होने का अनुमान है।

मानव विकास सूचकांक में भारत को प्राप्त हुआ 129वां स्थान

संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम ने हाल ही में 189 देशों का मानव विकास सूचकांक (HDI) जारी किया, इस सूचकांक में भारत को 129वां स्थान प्राप्त हुआ। इस रिपोर्ट का शीर्षक “Beyond Income, Beyond Averages, Beyond Today: Inequalities in Human Development in 21st century” था। 2018 में भारत को इस सूचकांक में 130वां स्थान प्राप्त हुआ था। इस सूचकांक को निर्धनता, शिक्षा, जीवन प्रत्याशा तथा स्वास्थ्य सुरक्षा के आधार पर तैयार किया जाता है।

वॉलमार्ट, (MSME) क्षेत्र के 50,000 उद्यमियों को करेगा प्रशिक्षित

अमेरिकी रिटेल दिग्गज कम्पनी वॉलमार्ट ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSME) क्षेत्र के 50,000 उद्यमियों को प्रशिक्षित करने का निर्णय किया हैं। इसका लक्ष्य अगले पांच वर्षों में भारत में 25 इंस्टीट्यूट हब खोलने का हैं जिसमे MSME क्षेत्र के उद्यमियों को प्रशिक्षित किया जाएगा। यह संस्थान देश भर में 'वॉलमार्ट वृद्धी सप्लायर डेवलपमेंट प्रोगाम' के तहत खोले जाएंगे। ये संस्थान रणनीतिक रूप से उत्पादन-निर्माण स्थलों के नजदीक खोले जाएंगे और जो वॉलमार्ट द्वारा "भारत के लिए दीर्घकालिक प्रतिबद्धता" का हिस्सा होंगे। इन संस्थानों को शुरू करने के लिए वॉलमार्ट ने एक स्थानीय गैर सरकारी संगठन Swasti के साथ साझेदारी की है, जिसे स्थानीय विश्वविद्यालयों से अकादमिक समर्थन प्राप्त होगा।

मुद्रा योजना के तहत 10 लाख करोड़ रुपये के ऋण प्रदान किये गये : केंद्र सरकार

केन्द्र सरकार ने स्पष्ट किया है कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत अब तक 10 लाख करोड़ रुपये के ऋण दिए जा चुके हैं। मुद्रा योजना की 70% लाभार्थी महिलाएं हैं। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना को 2015 में लांच किया गया था इसका उद्देश्य नॉन-कॉर्पोरेट, नॉन-फार्म सूक्ष्म/लघु उद्योगों को 10 लाख रुपये का ऋण प्रदान करना है। यह ऋण वाणिज्यिक बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, लघु वित्त बैंक, कोआपरेटिव बैंक, MFI तथा NBFC द्वारा प्रदान किया जाते हैं। इस योजना के तहत तीन प्रकार के ऋण प्रदान किये जाते हैं - शिशु : 50,000 रुपये तक, किशोर : 50,000 से 5 लाख रुपये के बीच, तरुण : 5 लाख से 10 लाख रुपये के बीच।

इजरायली छात्र सैटेलाइट 'Duchifat-3' का श्रीहरिकोटा से किया जाएगा प्रक्षेपण

इजरायली छात्र द्वारा विकसित 'Duchifat-3' उपग्रह को इसरो के श्रीहरिकोटा प्रक्षेपण स्थल से लॉन्च किया जाएगा। 'Duchifat-3' उपग्रह को इज़राइल के हर्ज़लिया साइंस सेंटर और शार हानेगेव हाई स्कूल के छात्रों द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया है। यह एक रिमोट सेंसिंग उपग्रह है जिसके माध्यम से देश के सभी स्कूली छात्र पृथ्वी अवलोकन के माध्यम से प्रयोग कर सकेंगे। 'Duchifat-3' इजरायली छात्रो द्वारा निर्मित श्रृंखला का तीसरा उपग्रहों है।

जम्मू-कश्मीर के राजौरी में किया गया द्रज पुल का उद्घाटन

जम्मू-कश्मीर के लेफ्टिनेंट गवर्नर गिरीश चन्द्र मुर्मू ने हाल ही में जम्मू-कश्मीर के राजौरी में द्रज पुल का उद्घाटन किया। यह पुल सैन्य उपयोग तथा जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले के सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए आवश्यक है। इस पुल की सहायता से किसी भी मौसम में सैनिकों तथा स्थानीय लोगों की आवाजाही संभव हो सकेगी। यह 72 मीटर लम्बा मल्टी सेल बॉक्स टाइप लोड क्लास 70 पुल है। यह पुल द्रज नाले के ऊपर स्थित है यह पुल 70 टन का भार उठाने में सक्षम है। इस पुल का निर्माण प्रोजेक्ट संपर्क के अंतर्गत 31 टास्क फ़ोर्स की 110 रोड कंस्ट्रक्शन कंपनी द्वारा किया गया है। प्रोजेक्ट संपर्क की शुरुआत सीमा सड़क संगठन द्वारा 1975 में की गयी थी, इसका मुख्यालय जम्मू है। इसमें पीर पंजाल (उत्तर) से पठानकोट (दक्षिण) तथा पुंछ (पश्चिम) से डलहौज़ी (पूर्व) तक का 2200 किलोमीटर का सड़क नेटवर्क शामिल है।

बांग्लादेश की पीएम ने किया बंगबंधु बांग्लादेश प्रीमियर लीग का उद्घाटन

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने 2020 की बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान की सौंवी वर्षगाठ को चिह्नित करने के लिए बंगबंधु बांग्लादेश प्रीमियर लीग (BBPL) टी20 क्रिकेट चैंपियनशिप के विशेष संस्करण का उद्घाटन किया। BBPL में कुल 7 टीमें हिस्सा लेंगी, जो 4 प्लेऑफ मैचों सहित 46 मैच खेलेंगे। BBPL फाइनल 17 जनवरी, 2020 को होगा। यह पहला मौका होगा जब बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (BBPL) बिना किसी भी फ्रेंचाइजी को शामिल किए प्रीमियर लीग मैचों का आयोजन करेगा।

हिंदी कवि विश्वनाथ प्रसाद तिवारी ने जीता ‘गंगाधर नेशनल अवार्ड’

प्रख्यात हिंदी कवि विश्वनाथ प्रसाद तिवारी को संबलपुर विश्वविद्यालय के 53 वें स्थापना दिवस समारोह के दौरान प्रतिष्ठित गंगाधर राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। पुरस्कार में 50000 रुपये का नकद पुरस्कार, एक शॉल और एक प्रशस्ति पत्र दिया गया।

लोकसभा में प्रस्तुत किया गया संविधान (126वां संशोधन) बिल, 2019

9 दिसम्बर को लोकसभा में संविधान (126वां संशोधन) बिल, 2019 प्रस्तुत किया गया। इस बिल के द्वारा अनुसूचित जातियों तथा जनजातियों के लिए आरक्षण को 10 वर्ष के लिए बढ़ा दिया जायेगा। एंग्लो-भारतीय समुदाय, अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति को प्रदान किया आरक्षण 25 जनवरी, 2020 को समाप्त हो रहा है। केंद्र सरकार ने इस आरक्षण को 10 वर्षों के लिए बढाने के लिए बिल प्रस्तुत किया है।

नौसेना हथियार प्रणाली - नवआर्म्स- 2019 पर अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी सह प्रदर्शनी

नौसेना हथियार प्रणाली “नवआर्म्स - 2019” पर चौथी अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी सह प्रदर्शनी 12-13 दिसंबर, 2019 को नई दिल्ली के रक्षा अध्ययन और विश्लेषण संस्थान में होगी। संगोष्ठी का विषय है – “मेक इन इंडिया – युद्ध श्रेणी : अवसर और आवश्यकताएं”। दो दिन की संगोष्ठी में पांच सत्र होंगे जिनमें नौसेना हथियार प्रणाली के क्षेत्र में विचारों का आदान-प्रदान किया जाएगा और भारतीय/ अंतर्राष्ट्रीय रक्षा उद्योग की उभरती संभावनाओं की पहचान की जाएगी। नवआर्म्स नौसेना हथियार प्रणाली पर एक मात्र अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी और प्रदर्शनी है। यह संगोष्ठी सभी हितधारकों को अपने विचार रखने का साझा मंच प्रदान करती है।

केंद्रीय संस्कृति मंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने भारतीय संस्कृति पोर्टल लॉन्च किया

केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने नई दिल्ली में भारतीय संस्कृति वेब पोर्टल का शुभारंभ किया। भारतीय संस्कृति पोर्टल की परिकल्पना संस्कृति मंत्रालय द्वारा की गई थी और इसे भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), बॉम्बे की एक टीम द्वारा विकसित किया गया था, जबकि डेटा का क्यूरेशन इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (आईजीएनओयू) द्वारा किया गया है। भारतीय संस्कृति पोर्टल पहला सरकारी अधिकृत पोर्टल है जहाँ संस्कृति मंत्रालय के विभिन्न संगठनों के ज्ञान और सांस्कृतिक संसाधन अब एक ही मंच पर सार्वजनिक क्षेत्र में उपलब्ध हैं। यह पोर्टल देश भर में अभिलेखागार, संग्रहालयों, अकादमियों और पुस्तकालयों से दस्तावेजों, छवियों, ऑडियो-वीडियो फ़ाइलों और अन्य डेटा को होस्ट करता है। इस पोर्टल पर वर्तमान में 90 लाख से अधिक वस्तुओं के बारे में जानकारी उपलब्ध है।

सीसीआई ने निप्‍पन एक्‍सप्रेस द्वारा फ्यूचर सप्‍लाई के शेयर अधिग्रहण को मंजूरी दी

भारतीय प्रतिस्‍पर्धा आयोग (सीसीआई) ने प्रतिस्‍पर्धा अधिनियम, 2002 की धारा 31(1) के तहत निप्‍पन एक्‍सप्रेस (साउथ एशिया एंड ओशिनिया) पीटीई.लिमिटेड (निप्‍पन एक्‍सप्रेस) द्वारा फ्यूचर सप्‍लाई चेन सॉल्‍यूशंस लिमिटेड (फ्यूचर सप्‍लाई) की अंशभागिता या हिस्‍सेदारी खरीदे जाने को मंजूरी दे दी।

FIA ने आनंद कुमार को न्यूयॉर्क में गणतंत्र दिवस समारोह के लिए दिया न्योता

फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन (FIA) ने सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार को न्यूयॉर्क में गणतंत्र दिवस समारोह की पूर्व संध्या पर आयोजित एक समारोह में आमंत्रित किया है। फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन प्रवासी भारतीयों का सबसे पुराना संगठन है। वर्ष "2020" में FIA अपनी 50वीं वर्षगांठ भी मना रहा है। आनंद कुमार को उनके कार्यक्रम 'सुपर 30' के माध्यम से शिक्षा के क्षेत्र में उनके योगदान को सम्मानित करने के लिए आमंत्रित किया गया है। ‘सुपर 30’ एक ऐसा कार्यक्रम है जो समाज के गरीब वर्ग के 30 छात्रों को हर साल प्रतिष्ठित आईआईटी प्रवेश परीक्षा के लिए बिना किसी शुल्क के शिक्षा देता है।

नई दिल्ली में किया जा रहा है फिक्की अराइज सम्मेलन 2019 का आयोजन

स्‍क‍ूल शिक्षा पर नई दिल्‍ली में एफआईसीसीआई एआरआईएससी (फिक्‍की अराइज) सम्‍मेलन का उद्घाटन करते हुए उपराष्‍ट्रपति श्री एम. वेंकैया नायडू ने मूल्‍य आधारित शिक्षा का आह्वान किया और कहा कि शिक्षा केवल रोजगार के लिए नहीं है बल्कि व्‍यक्ति और समाज को अधिकार सम्‍पन्‍न बनाने और उसके ज्ञानोदय के लिए है।

न्यूजीलैंड के व्हाइट आइलैंड पर अचानक फटा ज्वालामुखी

न्यूजीलैंड के व्हाइट आइलैंड पर 9 दिसंबर को अचानक ज्वालामुखी फट गया जिसमें पांच लोगों की मौत हो गई तथा 18 अन्य जख्मी हो गए हैं। इसके अलावा कई लोग वहां फंस गए हैं। पुलिस ने कहा कि व्हाइट आइलैंड पर लगभग 50 लोग गए हुए थे तभी ज्वालामुखी में दोपहर के करीब अचानक विस्फोट हो गया।

तेल और गैस क्षेत्र में विकास के लिए NSIC और अरामको ने एमओयू पर किए हस्ताक्षर

भारत के तेल और गैस क्षेत्र में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSME) पारिस्थितिकी तंत्र के विकास के लिए राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम (NSIC) और सऊदी अरामको (एशिया) के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए गए। इस समझौते से भारतीय एमएसएमई को वैश्विक स्तर पर विक्रेताओं के रूप में स्थान बनाने में सहायता मिलेगी।

अबू धाबी बना दुनिया का प्रमुख खेल पर्यटन स्थल

ओमान के मस्कट में आयोजित किए जा रहे विश्व यात्रा पुरस्कार (WTA) के 26वें संस्करण में अबू धाबी (यूएई) को वर्ल्डस लीडिंग स्पोर्ट्स टूरिज्म डेस्टिनेशन के रूप में चुना गया है। यह लगातार 7वां मौका है जब अबू धाबी को इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए चुना गया है। यह पुरस्कार इस साल अबू धाबी को मिले प्रतिष्ठित पुरस्कारों में नवीनतम है, जिसमें WTA के पश्चिम एशिया संस्करण में लीडिंग बिज़नेस टूरिज्म डेस्टिनेशन, और ब्रिटेन के सेलिंग ट्रैवल एजेंट्स, च्वाइस अवार्ड्स में बेस्ट सिटी ब्रेक के रूप में चुना जाना शामिल है। अबू धाबी, फीफा क्लब वर्ल्ड कप 2017 और 2018,यूएई के संस्करण की मेजबानी, एएफसी एशियन कप 2019, स्पेशल ओलंपिक वर्ल्ड गेम्स 2019, यूएफसी 242 का प्रदर्शन और ब्राजील बनाम दक्षिण कोरिया का अंतरराष्ट्रीय दोस्ताना मैच की मेजबानी जैसे विश्व के शीर्ष खेल आयोजनों के बाद 2019 में स्पोर्ट्स टूरिज्म में एक बार फिर से प्रीमियम टूरिज्म के रूप में उभरा है। संयुक्त राष्ट्र विश्व यात्रा संगठन, UNWTO को खेल पर्यटन में दुनिया भर में पर्यटन के सबसे उभरते क्षेत्रों के रूप में चिह्नित किया गया है। विश्व यात्रा पुरस्कार की स्थापना 1993 में यात्रा, पर्यटन और आतिथ्य उद्योगों के सभी प्रमुख क्षेत्रों में उत्कृष्टता को चिन्हित करने और पुरस्कृत करने के लिए की गई थी।

नीलगिरि माउंटेन रेलवे विदेशी पर्यटकों के लिए चलाएगा विशेष रेल सेवा

यूनेस्को की ऐतहासिक धरोहरों में शामिल नीलगिरि माउंटेन रेलवे (NMR) ने विदेशी पर्यटकों के लिए विशेष रेल सेवा चलाने का फैसला किया हैं। इस रेल सेवा में अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस सहित कई देशों के 71 पर्यटकों, कुन्नूर से ऊटी तक एक विशेष भाप इंजन द्वारा यात्रा का लुफ्त लेंगे। उनका स्वागत विशेष स्मृति चिन्ह और उपहार के साथ-साथ मूल एडमोंटन टाइप कार्डबोर्ड टिकट देकर किया जाएगा। NMR दुनिया के उन रेलवे में से एक है जो अद्वितीय रैक और पिनियन प्रणाली का उपयोग करता है, यह विशेष तीसरी रेल सेवा तमिलनाडु के मेट्टुपालयम पश्चिमी घाट से पश्चिमी घाट में पहाड़ो की रानी कहे जाने वाले ऊटी की पहाड़ियों के बीच चलेगी।

रियाद में दूतावास के 8वें वार्षिक फिल्म समारोह का हुआ शुभारंभ

सऊदी अरब की राजधानी रियाद के भारतीय दूतावास के सभागार में दूतावास वार्षिक फिल्म समारोह के 8वें संस्करण “Ambassador’s Choice: Screening of Films” का उद्घाटन किया गया। रियाद में दूतावास के वार्षिक फिल्म समारोह में “Ambassador’s Choice: Screening of Films” में लोकप्रिय हिंदी फिल्म 'दंगल' दिखाई गई, जिसने बड़ी संख्या में दर्शकों को आकर्षित किया।

NSE ने सरकारी बॉन्ड पर ब्याज दर विकल्प देने की शुरुआत

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ने दस साल के सरकारी बॉन्ड पर ब्याज दर के विकल्प देने की शुरुआत की हैं। एक्सचेंज ने शुरुआत के पहले दिन 5,926 अनुबंध का कारोबार दर्ज किया। एक्सचेंज ने फिक्स्ड इनकम डेरिवेटिव्स एसेट क्लास में एक और साधन जोड़ा है। ब्याज दर विकल्प संस्थागत निवेशकों को गैर-रैखिक उत्पाद के माध्यम से जोखिम का प्रबंधन करने की क्षमता प्रदान करेगा। ये ब्याज दर विकल्प 2029 में परिपक्व हुए 10 साल के सरकारी बांडों पर आधारित हैं, जिसमें कूपन दर 7.26 प्रतिशत और 6.45 प्रतिशत शामिल है। वर्तमान में, ब्याज दर वायदा अवशिष्ट परिपक्वता के लिए सात सरकारी बांडों पर 4 साल से 15 साल तक के लिए उपलब्ध है।

सरकार ने प्याज की जमाखोरी रोकने के मकसद से खुदरा व्यापारियों के लिए भंडारण सीमा और घटायी

सरकार ने प्‍याज की जमाखोरी रोकने के प्रयासों के तहत खुदरा व्‍यापारियों के लिए इसकी भंडारण सीमा और घटाकर पांच टन से दो टन कर दी है। यह निर्णय खुले बाजार में प्‍याज की उपलब्‍धता बढ़ाने के लिए लिया गया है। उपभोक्‍ता कार्य मंत्रालय ने बताया कि राज्‍यों से जमाखोरी रोकने के लिए तुरंत कार्रवाई करने को कहा गया है। थोक व्‍यापारियों के लिए भंडारण सीमा में कोई नया बदलाव नहीं होगा।

चंडीगढ़ के अर्सलन खान का डेब्यू मैच में दोहरा शतक, ऐसा करने वाले वह दसवें बल्लेबाज

चंडीगढ़ क्रिकेट टीम के बल्लेबाज अर्सलन खान ने रणजी के डेब्यू मैच में दोहरा शतक लगाया। वे ऐसा करने वाले दसवें बल्लेबाज बन गए हैं। खान अरुणाचल प्रदेश के खिलाफ खेलते पहली पारी में 233 रन बनाकर नाबाद रहे। चंडीगढ़ टीम ने पहली पारी 503 रनों पर घोषित कर दी।

एक भारत श्रेष्ठ भारत पहल के तहत सिक्किम की कई कला विधाओं की नई दिल्ली में प्रदर्शनी

एक भारत श्रेष्ठ भारत पहल के तहत संस्कृति मंत्रालय की गतिविधियों के अंतर्गत सिक्किम की कई कला विधाओं को इन दिनों नई दिल्ली में प्रदर्शित किया जा रहा है। इस कार्यक्रम के आयोजन में राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली, सिक्किम भागीदार राज्य बना है। चार दिनों के इस आयोजन में सिक्किम के लोक नृत्य, लोक संगीत, लोक कलाओं, हस्‍त शिल्पों और व्यंजनों का प्रदर्शन किया जाएगा। एक भारत श्रेष्ठ भारत पहल का व्यापक उद्देश्य राष्ट्र की विविधता में एकता का को प्रदर्शित करना और लोगों के बीच पारंपरिक रूप से विद्यमान भावनात्मक संबंधों को मजबूत करना है।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.