Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

12 December 2019

नागरिकता संशोधन विधेयक 2019 संसद में पारित

नागरिकता संशोधन विधेयक 2019 संसद में पारित हो गया है। राज्य सभा ने इस विधेयक को मंजूरी दी। विधेयक के समर्थन में 125 और विरोध में 105 सदस्यों ने मत पड़े। सदन ने विधेयक को मंजूरी देते समय विपक्षी दलों के संशोधनों को खारिज कर दिया। यह विधेयक लोक सभा में 9 दिसंबर को पारित हुआ था। लोकसभा में 311 सदस्यों ने इस के पक्ष में और 80 सदस्यों ने विरोध में मतदान किया था। विधेयक में नागरिकता अधिनियम 1955 में संशोधन किया गया है और अफगानिस्तान, बंगलादेश तथा पाकिस्तान के छह समुदायों के अवैध प्रवासियों को भारतीय नागरिकता देने का पात्र बनाया गया है। ये समुदाय हैं- हिन्दू, सिख, बुद्ध, जैन, पारसी और ईसाई।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन- इसरो ने पर्यवेक्षण उपग्रह रीसैट- टू बी आर वन को श्रीहरिकोटा से सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो ने श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतिरक्ष केन्द्र से ध्रुवीय-उपग्रह प्रक्षेपण यान-पीएसलवी के 50वें अभियान के जरिए रीसैट-टू बी आर वन और नौ अन्‍य वाणिज्यिक उपग्रहों का सफलता पूर्वक अंतरिक्ष में प्रक्षेपण किया। पीएसएलवी-सी48 प्रक्षेपण यान ने भारत के भू-प्रेक्षण उपग्रह रीसैट टू-बी आर-वन को कक्षा में स्‍थापित किया। इस मिशन की एक अन्‍य उपलब्‍धि‍ यह थी कि यह श्रीहरिकोटा स्‍थ‍ित सतीश धवन अं‍तरिक्ष केन्‍द्र से 75वां प्रक्षेपण था। पीएसएलवी एक बहु उद्देश्‍यीय रॉकेट है जिसके पांच प्रकार हैं। यह प्रक्षेपण यान साढे आठ सौ किलोग्राम से एक दशमलव नौ टन तक के वज़न को प्रक्षेपित कर सकता है। पीएसएलवी की 26 साल की उपलब्‍धियों पर एक पुस्‍तक भी इस मौके पर जारी की गई। 628 किलोग्राम वज़न वाला रीसैट-टू बी आर-वन रीसैट श्रृंखला का दूसरा रडार-चित्र भेजने वाला उपग्रह है। इससे पहले प्रक्षेपित कार्टोसेट-3 इसी श्रृंखला का उपग्रह है। इससे अंतरिक्ष से पृथ्‍वी के चित्र लेने की भारत की क्षमता बढेगी। उपग्रह से कृषि, खनन, वानिकी और समुद्र तटवर्ती इलाकों के प्रबंधन, मिट्टी की निगरानी, आपदा प्रबंधन और सीमावर्ती इलाको में चौबिसों घंटे टोह लेने में मदद मिलेगी। रीसैट उपग्रह पर सिंथैटिक अपर्चर रडार लगा हुआ है जो रात और दिन के साथ-साथ बादल होने पर भी पृथ्‍वी के चित्र भेज सकता है। रीसैट टू बी आर वन का रिजॉल्‍यूशन काफी शक्तिशाली है, जिसके जरिए 35 सेंटीमीटर की दूरी पर रखी वस्‍तुओं को साफ-साफ पहचाना जा सकता है। एक बार में यह पांच से दस किलोमीटर इलाके को कवर करता है। पीएसएलवी-सी-48 के जरिए विभिन्‍न ग्राहकों के नौ उपग्रहों को भी अंतिरिक्ष में प्रक्षेपित किया गया जिनमें इस्राइल, इटली और जापान का एक-एक और अमरीका के छह उपग्रह शामिल है। यह उपग्रह इसरो की वाणिज्यिक कम्‍पनी न्‍यू स्‍पेस इंडिया लिमिटेड के साथ हुए समझौतो के तहत छोड़े गए। रीसैट टू बी श्रृंखला का पहला उपग्रह इस साल के शुरू में छोडा गया था, जिसने पुराने पड़ चुके रीसैट टू का स्‍थान लिया।

नासा ने विश्व के सबसे शक्तिशाली राकेट का अनावरण किया

अमेरिकी अन्तरिक्ष एजेंसी नासा ने हाल ही में मानव इतिहास के सबसे शक्तिशाली राकेट का अनावरण किया। इस राकेट को स्पेस लांच सिस्टम (SLS) नाम दिया गया है। इस राकेट की ऊंचाई 212 फीट है। यह राकेट 23 मैक की गति (28,400 किलोमीटर प्रति घंटा) की गति हासिल कर सकता है। इस राकेट का उपयोग संभवतः आर्टेमिस मिशन में किया जायेगा। आर्टेमिस मिशन के तहत नासा अंतरिक्षयात्रियों को चन्द्रमा पर भेजेगा। इस मिशन में आठ लांच शामिल हैं। ARTEMIS का पूर्ण रूप “Acceleration, Reconnection, Turbulence and Electrodynamics of the Moon’s Interaction with the Sun” है। नासा 2020 में चन्द्रमा के लिए आर्टेमिस 1 मिशन भेजगा, इसमें अंतरिक्षयात्री नहीं होंगे। इसके बाद आर्टेमिस 2 मिशन भेजा जायेगा, यह 2022 में क्रू के साथ चन्द्रमा की परिक्रमा करेगा। इसके बाद आर्टेमिस 3 मिशन भेजा जायेगा, इस मिशन के द्वारा 2024 में अंतरिक्षयात्रियों को चन्द्रमा पर भेजा जायेगा, इसमे महिला अंतरिक्षयात्री भी होंगी। यह तीनो मिशन सबसे बड़े राकेट स्पेस लांच सिस्टम के द्वारा लांच किये जायेंगे।

नेपाल में 13 वें दक्षिण एशियाई खेलों का समापन, भारत पदक तालिका में शीर्ष स्‍थान पर

नेपाल में 13 वें दक्षिण एशियाई खेलों का आज समापन हो गया। भारत 174 स्‍वर्ण, 93 रजत और 45 कांस्‍य सहित कुल 312 पदकों के साथ पदक तालिका में शीर्ष पर रहा। मेज़बान नेपाल दूसरे और श्रीलंका तीसरे स्‍थान पर है। खेलों का समापन समारोह काठमांडू की दशरथ रंगशाला में सम्‍पन्‍न हुआ।

बोगनविल दुनिया का सबसे नया देश बनाने की ओर, 98% लोगों ने पापुआ न्यूगिनी से आजादी के समर्थन में मतदान किया

प्रशांत महासागर में स्थित द्वीप बोगनविल पापुआ न्यूगिनी (पीएनजी) का हिस्सा है। पीएनजी से अलग होने को लेकर बोगनविल में 23 सितंबर से वोटिंग हो रही थी। नतीजे में यहां के लोगों ने पीएनजी से आजाद होने के समर्थन में भारी मतदान किया। लिहाजा बोगनविल दुनिया का सबसे नया देश बनने जा रहा है। बोगनविले रेफरेंडम (जनमत संग्रह) कमीशन के अध्यक्ष बर्टी अहर्न ने बुका (बोगनविल की राजधानी) में घोषणा की कि 1 लाख 81 हजार 67 में से 98% लोगों ने (1,76,928) आजादी के समर्थन में वोट दिया, जबकि विरोध में 3,043 लोगों ने मतदान किया। अहर्न ने सभी पक्षों से नतीजे को मानने का अपील किया।

सी सुगंधराजाराम होंगे घाना के लिए भारत के अगले उच्चायुक्त

सी सुगंधराजाराम को घाना गणराज्य के लिए भारत के अगले उच्चायुक्त के रूप में नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान उच्चायुक्त बीरेंद्र सिंह यादव का स्थान लेंगे। सी. सुगंधराजाराम वर्तमान में दक्षिण जर्मनी में भारत के महावाणिज्य दूतावास के महावाणिज्यदूत हैं।

सऊदी अरामको दुनिया की सबसे बड़ी लिस्टेड कंपनी बनी

सऊदी अरामको एपल को पीछे छोड़ दुनिया की सबसे बड़ी लिस्टेड कंपनी बन गई। दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी अरामको का शेयर सऊदी अरब में लिस्ट हुआ। अरामको का शेयर पहले ही दिन 10% चढ़कर 35.2 रियाल (9.38 डॉलर) पर पहुंच गया। इससे कंपनी का मार्केट कैप 1.88 ट्रिलियन डॉलर (133.48 लाख करोड़ रुपए) हो गया। एपल का वैल्यूएशन 1.19 ट्रिलियन डॉलर (84.49 लाख करोड़ रुपए) है। अरामको ने आईपीओ से सबसे ज्यादा 2,560 करोड़ डॉलर (1.82 लाख करोड़ रुपए) जुटाए थे। पिछला रिकॉर्ड चीन की ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा के नाम था। उसने 2014 में अमेरिकी शेयर बाजार के आईपीओ के जरिए 2,500 करोड़ डॉलर (1.57 लाख करोड़ रुपए) जुटाए थे।

एशियन डेवलपमेंट बैंक ने 2019-20 का जीडीपी ग्रोथ अनुमान 6.5% से घटाकर 5.1% किया

एशियन डेवलपमेंट बैंक (एडीबी) ने चालू वित्त वर्ष (2019-20) में भारत की जीडीपी ग्रोथ का अनुमान 6.5% से घटाकर 5.1% कर दिया। एडीबी ने ताजा अनुमान जारी करते हुए कहा कि रोजगार बढ़ने की दर में सुस्ती और फसल कटाई में देरी जैसी वजहों से खपत प्रभावित हुई है। एडीबी का कहना है कि अगले वित्त वर्ष (2020-21) में सरकार की नीतियों से मदद के चलते जीडीपी ग्रोथ 6.5% रहनी चाहिए। हालांकि, सितंबर के अनुमान में 2020-21 की ग्रोथ 7.2% रहने की उम्मीद जताई थी। आरबीआई ने भी 5 दिसंबर को जारी मौद्रिक नीति में ग्रोथ अनुमान 6.1% से घटाकर 5% कर दिया था। जुलाई-सितंबर तिमाही में जीडीपी ग्रोथ सिर्फ 4.5% रह गई। यह पिछले 6 साल में सबसे कम है।

हैदराबाद एअरपोर्ट में पार्किंग के लिए फास्टैग को पायलट बेसिस पर लांच किया गया

केन्द्रीय सड़क परिवहन व उच्च मार्ग मंत्रालय ने हैदराबाद एअरपोर्ट में पार्किंग के लिए फास्टैग को पायलट बेसिस पर लांच किया है। इसे फास्टैग 2.0 कहा जा रहा है, इसके द्वारा पार्किंग भुगतान तथा इंधन के लिए भी भुगतान किया जा सकता है। हैदराबाद एअरपोर्ट के बाद इस पहल को दिल्ली एअरपोर्ट में भी लांच किया जायेगा।

दिल्ली में हिंद महासागर संवाद और दिल्ली संवाद का किया जाएगा आयोजन

विदेश मंत्रालय नई दिल्ली में 13 से 14 दिसंबर तक छठे हिंद महासागर संवाद और ग्यारवें दिल्ली संवाद का आयोजन करेगा। यह पहला मौका होगा जब इन दोनों आयोजनों को एक साथ आयोजित किया जाएगा। हिंद महासागर संवाद का विषय “Indo-Pacific: Re-imagining the Indian Ocean through an Expanded Geography”, है, जबकि दिल्ली संवाद का विषय “Advancing Partnership in Indo-Pacific” है। इस वर्ष का विषय इंडो-पैसिफिक के रणनीतिक और शैक्षणिक क्षेत्रों में अवधारणा की बढ़ती पहचान को बनाए रखने पर केन्द्रित है।

ग्रेटा थनबर्ग को चुना गया टाइम 'पर्सन ऑफ द ईयर 2019'

जलवायु परिवर्तन को लेकर आवाज उठाने वाली स्वीडन की 16 वर्षीय पर्यावरण कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग को टाइम पत्रिका का 'पर्सन ऑफ द ईयर 2019' घोषित किया गया। ग्रेटा पिछले साल स्वीडन की संसद के सामने जलवायु परिवर्तन के खिलाफ अकेले प्रदर्शन करने के लिए पहली बार चर्चा में आई थीं। टाइम ने लिखा, “वह पूरे विश्व का ध्यान खींचने में सफल रहीं हैं, लाखों अस्पष्ट विचारों को बदला, तत्काल बदलाव का आह्वान कर बेचैनियों को एक वैश्विक आंदोलन में बदल दिया।” इसके अलावा टाइम मैगजीन ने अमेरिकी महिला फुटबॉल टीम को 'एथलीट ऑफ द ईयर', अमेरिकी लोकसेवकों को 'गार्जियन ऑफ द ईयर', गायक लिजो को 'इंटरटेनर ऑफ द ईयर' और डिज्नी के सीईओ बॉब इगर को 'बिजनेस पर्सन ऑफ द ईयर' चुना।

ओडिसा में बनाई जाएगी 45 नई फास्ट ट्रैक अदालतें

ओडिसा में महिलाओं और बच्चों से संबंधित मामलों की सुनवाई तेजी से करने के लिए 45 नई फास्ट ट्रैक अदालतें बनाई जाएंगी। इनमे 21 अदालतें महिलाओं के यौन उत्पीड़न और दुष्कर्म के मामलों की सुनवाई करेंगी। जबकि शेष 24 फास्ट ट्रैक अदालतें बच्चों के प्रति यौन अपराधों के मामलों से संबद्ध होगी। राज्य सरकार ने यह फैसला दुष्कर्म के मामलों की तेजी से सुनवाई और निपटान के लिए एक हजार से अधिक फास्ट ट्रैक अदालतें बनाने के केन्द्र के कार्यक्रम के बाद किया है।

मणिपुर में इनर लाइन परमिट लागू राष्ट्रपति ने आदेश पर किए हस्ताक्षर

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के दस्तखत करने के साथ इनर लाइन परमिट (आइएलपी) व्यवस्था मणिपुर में लागू कर दी गई। इसके दो दिन पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने लोकसभा में घोषणा की थी कि नागरिकता (संशोधन) विधेयक, 2019 के बारे में पूवरेत्तर के राज्य के लोगों की आशंकाओं को दूर करने के लिए मणिपुर में आइएलपी को लागू किया जाएगा। गृह मंत्रलय ने इस संबंध में एक अधिसूचना जारी की है। आइएलपी व्यवस्था वाले राज्यों में देश के दूसरे राज्यों के लोगों सहित बाहर के लोगों को अनुमति लेनी पड़ती है। भूमि, रोजगार के संबंध में स्थानीय लोगों को संरक्षण दिया जाता है। अरुणाचल प्रदेश, नगालैंड और मिजोरम के बाद मणिपुर चौथा राज्य है जहां आइएलपी को लागू किया गया है। बंगाल ईस्टर्न फ्रंटियर नियमन 1873 के अंतर्गत आइएलपी व्यवस्था लागू की गई थी। बंगाल ईस्टर्न फ्रंटियर नियमन 1873 की धारा दो के तहत अन्य राज्यों के नागरिकों को इन तीनों राज्यों में जाने के लिए आइएलपी की जरूरत पड़ती है।

वसीम जाफर बने 150 रणजी मैच खेलने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर

अनुभवी सलामी बल्लेबाज वसीम जाफर 150 रणजी मैच खेलने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बन गए हैं। पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज अब प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 20,000 रन पूरे करने से सिर्फ 853 रन दूर हैं। जाफर के बाद मध्य प्रदेश के बल्लेबाज देवेंद्र बुंदेला (145 मैच) और अमोल मुजुमदार (136 मैच) हैं, जो मुंबई और असम के लिए रणजी मैच खेल चुके हैं।

भारतीय मूल के अभिजीत बनर्जी पारंपरिक धोती-कुर्ता पहनकर नोबेल पुरस्कार लेने पहुंचे

भारतीय मूल के अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी (58) और पत्नी एस्थर डुफ्लो (47) नोबल पुरस्कार वितरण समारोह में पारंपरिक भारतीय परिधानों में पहुंचे। अर्थशास्त्र का नोबेल इस साल बनर्जी, डुफ्लो और माइकल क्रेमर (54) को संयुक्त रूप से मिला है। अक्टूबर में इन पुरस्कारों की घोषणा हुई थी। बनर्जी और डुफ्लो मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) में प्रोफेसर हैं। क्रेमर भी हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में अर्थशास्त्र के प्रोफेसर हैं। दुनियाभर में गरीबी कम करने के प्रयासों के लिए इन्हें नोबेल पुरस्कार के लिए चुना गया।

गुलू मीरचंदानी को CEAMA ने लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से किया सम्मानित

कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स एंड एप्लायंसेज मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन ने गुलू मीरचंदानी को "लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड" से सम्मानित किया है। गुलू मीरचंदानी Mirc Electronics Ltd. (ओनिडा) के संस्थापक अध्यक्ष हैं। उन्हें कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग में उनके व्यापक योगदान के लिए सम्मानित किया गया है। वह तीन दशकों से भी अधिक समय से कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग के साथ जुड़े हुए है। कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स एंड अप्लायन्सेज मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (CEAMA) कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स और ड्यूरेबल्स सेक्टर का एक अखिल भारतीय संगठन है। यह तीन दशकों से भी ज्यादा समय से अस्तित्व में है।

अपर्णा के दक्षिणी ध्रुव के अभियान पर डाक टिकट जारी

दक्षिणी ध्रुव पर पहुंचने वाली पहली आइपीएस अधिकारी और डीआइजी (आइटीबीपी) अपर्णा कुमार के सम्मान में डाक विभाग ने विशेष डाक कवर जारी किया है। सीमाद्वार स्थित आइटीबीपी परिसर में अंतराष्ट्रीय पर्वतीय दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने इसका अनावरण किया। उन्होंने अपर्णा को न केवल महिला सशक्तिकरण, बल्कि संपूर्ण मानव जाति के लिए मिसाल बताया। बता दें जून 2019 में अपर्णा कुमार उत्तरी अमेरिका महाद्वीप के अलास्का में स्थित सर्वोच्च चोटी माउंट डेनाली पर तिरंगा फतह करने के साथ ही सातों महाद्वीपों की सर्वोच्च चोटियों पर भारत का झंडा लहराने वाली प्रथम पुलिस अधिकारी बनी थीं। 13 जनवरी 2019 को दक्षिणी ध्रुव पर पहुंचने वाली प्रथम आइपीएस अधिकारी होने का गौरव भी उन्हें ही प्राप्त है। उनका अगला लक्ष्य 2020-21 में उत्तरी ध्रुव में तिरंगा लहराकर एक्सक्लूसिव क्लब में प्रवेश करना है, इस कामयाबी के बाद वह इस क्लब में पहुंचने वाली पहली महिला सिविल सर्वेट व आइपीएस अधिकारी बन जाएंगी। हाल ही में उन्हें तेंजिंग नोर्गे पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है। इन्हीं उपलब्धियों को देखते हुए डाक विभाग ने उनके सम्मान में एक विशेष डाक कवर रिलीज किया। यह उनके दक्षिणी ध्रुव के अभियान पर आधारित है।

ओडिशा सरकार ने घटाई कालिया योजना के तहत किसानों को दी जाने वाली सहायता राशि

ओडिशा सरकार ने कालिया योजना के तहत किसानों को प्रतिवर्ष दी जाने वाली सहायता राशि 10,000 रुपए से घटाकर 4000 रुपए कर दी है। प्रदेश सरकार द्वारा यह फैसला कालिया योजना का प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के साथ विलय करने के बाद लिया गया। दोनों योजनाओं के बीच समानता रखते हुए छोटे किसानों को 2019-20 के लिए पांच हजार रुपए और 2020-21 से चार हजार रुपए दिए जा सकते हैं ताकि उन्हें सालाना दस हजार रुपए मिल सकें। इनमें छह हजार रुपए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से और चार हजार कालिया योजना के तहत दिए जाएंगे।

बारकोड की खोज करने वाले जॉर्ज लॉर का निधन

यूनिवर्सल प्रोडक्ट कोड (UPC) या बारकोड की खोज करने वाले जॉर्ज जोसेफ लॉर का निधन।IBM (इंटरनेशनल बिजनेस मशीन) में किए गए उनके बारकोड आविष्कार ने खुदरा उद्योगों के साथ-साथ दुनिया भर के अन्य उद्योगों में एक बड़ा बदलाव किया था। उन्होंने 1970 दशक की शुरुआत में उत्तरी कैरोलिना के अनुसंधान ट्रायंगल पार्क में आईबीएम में एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर के रूप में कार्य किया था। बारकोड एक सर्वव्यापी अंकन प्रणाली है, जो अद्वितीय काली पट्टियों (यूनिक ब्लैक बार्स) और 12 अंकों की संख्या से बना होता हैं, जिससे खुदरा उधोग को कोड को स्कैन करके उत्पादों की पहचान करने में मदद मिलती है।

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने भारतीय केन्‍द्रीय विद्युत अधिकरण और जापान कोयला ऊर्जा केन्‍द्र के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर के लिए अपनी मंजूरी दे दी है

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने भारतीय केन्‍द्रीय विद्युत अधिकरण और जापान कोयला ऊर्जा केन्‍द्र के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर के लिए अपनी मंजूरी दे दी है। केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने इस्‍पात क्षेत्र में सहयोग मंजबूत करने के उद्देश्‍य से भारत-जापान इस्‍पात वार्ता के गठन के लिए भारत और जापान के बीच सहयोग-ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर करने को भी अपनी मंजूरी दे दी है। एक अन्‍य निर्णय में मंत्रिमंडल ने केन्‍द्रीय औषध मानक नियंत्रण संगठन और सऊदी खाद्य और औषध अधिकरण के बीच हुए समझौता ज्ञापन को पिछली तारीख से स्‍वीकृति प्रदान की है।

मंत्रिमंडल ने अवसंरचना निवेश निधि गठित करने के लिए भारतीय राष्‍ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को अधिकृत किया

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के उस प्रस्‍ताव को मंजूरी दे दी जिसमें भारतीय राष्‍ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को अवसंरचना निवेश निधि गठित करने को प्राधिकृत किया गया है। निधि का गठन भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड सेबी द्वारा जारी दिशा निर्देशों के अनुसार किया जायेगा। इससे भारतीय राष्‍ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण टॉल टैक्‍स वसूली के कम से कम एक साल के अच्‍छे रिकार्ड वाले राष्‍ट्रीय राजमार्गों के मौद्रीकरण में मदद मिलेगी। इससे भारतीय राष्‍ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को चुने हुए राजमार्गों में टॉल टैक्‍स की वसूरी का अधिकार दिया जायेगा।

टेबल टेनिस : मानव ठक्कर ने मारखम में खिताब जीतकर रचा इतिहास

भारतीय युवा टेबल टेनिस खिलाड़ी मानव ठक्कर ने अंडर-21 वर्ग में आईटीटीएफ चैलेंज प्लस बेनेक्स विर्गो नॉर्थ अमेरिकन ओपन का खिताब जीत लिया। दूसरी वरीयता प्राप्त मानव ने फाइनल में अर्जेंटीना के मार्टिन बेंटानकोर को एकतरफा मुकाबले में 11-3, 11-5, 11-6 से पराजित किया। मानव 2017 के बाद से इस खिताब को जीतने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। 19 वर्षीय मावन इस खिताबी जीत के साथ ही आईटीटीएफ वर्ल्ड टूर अंडर-21 वर्ग में पुरुष एकल में खिताब जीतने वाले चौथे भारतीय बन गए हैं। उनसे पहले हरमीत देसाई, गुणासेकरण साथियान और सौम्यजीत घोष यीह खिताब जीत चुके हैं।

भारत ने कार्बन उत्सर्जन में अपने सकल घरेलू उत्पाद के 21 प्रतिशत तक कमी की

पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि भारत ने कार्बन उत्सर्जन में अपने सकल घरेलू उत्पाद के 21 प्रतिशत तक कमी की है और पेरिस जलवायु संधि के संकल्प के अनुसार 35 प्रतिशत उत्सर्जन कटौती के लक्ष्य की ओर है। स्पेन के मैड्रिड में संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन संधि में शामिल देशों के 25वें सम्मेलन को संबोधित करते हुए उन्होंने भारत का रूख स्पष्ट करते हुए कहा कि उत्सर्जन में कमी की प्रतिबद्धताएं पूरी की जा रही हैं। 2 दिसंबर को शुरू हुआ मैड्रिड सम्मेलन 13 दिसंबर तक चलेगा। विश्व के 190 देश इसमें भाग ले रहे हैं।

कनाडा के वैंकुवर में पूरी तरह विद्युत चालित पहले व्यवसायिक विमान ने परीक्षण उड़ान भरी

इलेक्ट्रिक विमान दौर की शुरुआत का संकेत देते हुए कनाडा के वैंकुवर में पूरी तरह विद्युत चालित पहले व्यवसायिक विमान ने परीक्षण उड़ान भरी। इस तकनीक से शून्य प्रदूषण के साथ-साथ विमान कंपनियों की लागत में महत्वपूर्ण बचत होगी। विमान का मोटर सिएटल स्थित इंजीनियरिंग कंपनी मैग्निक्स ने खुद डिजायन किया है और हार्बर विमान कंपनी के साथ साझेदारी से इसे तैयार किया है।

ओडिशा के पूर्व उच्च शिक्षा मंत्री भगत मोहंती का 90 वर्ष की आयु में निधन

ओडिशा के पूर्व उच्च शिक्षा मंत्री भगत प्रसाद मोहंती का भुवनेश्वर स्थित उनके आवास पर 90 वर्ष की आयु में निधन हो गया। वृद्धावस्था संबंधी बीमारियों के कारण उनका निधन हो गया। उनका जन्म भुवनेश्वर, ओडिशा में हुआ था। वह कई पुस्तकों के लेखक भी थे, जिनमें अर्ध सतबाड़ी रा ओडिशा कांग्रेस रा इतिहस ’और उनकी आत्मकथा संग्रामरा स्वारलिपि’ शामिल हैं।

रक्षा मंत्रालय ने नई दिल्ली में एकल-उपयोग प्लास्टिक के खिलाफ बड़े पैमाने पर अभियान चलाया

रक्षा मंत्रालय (MoD) ने दिल्ली कैंट में स्वच्छ पखवाड़ा के एक भाग के रूप में एक विशेष जागरूकता रैली का आयोजन किया। 7 दिसंबर 2019 को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा एकल उपयोग वाले प्लास्टिक के खिलाफ व्यापक अभियान को हरी झंडी दिखाई गई। रक्षा मंत्रालय स्वच्छता पखवाड़े के अंतर्गत देश भर में 400 से अधिक स्थानों पर बड़े पैमाने पर प्लॉगिंग (जॉगिंग करते समय कचरा उठाने) कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है। तीनों सेनाओं, विभिन्न अन्य रक्षा प्रतिष्ठानों ने अलग-अलग स्थानों पर आयोजित होने वाले इन कार्यक्रमों की विस्तृत रूपरेखा तैयार की है।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on