Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

13 December 2019

सऊदी अरामको 2 ट्रिलियन डॉलर मार्केट कैप वाली दुनिया की पहली कंपनी बनी

सऊदी अरामको 2 ट्रिलियन डॉलर (142 लाख करोड़ रुपए) मार्केट कैप वाली दुनिया की पहली कंपनी बन गई। दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी का शेयर 10% बढ़त के साथ 38.70 रियाल (10.32 डॉलर) पर खुला। इससे मार्केट कैप 120 अरब (बिलियन) डॉलर बढ़कर 2 ट्रिलियन डॉलर हो गया। यह एपल (1190 बिलियन डॉलर) और अमेजन (867 बिलियन डॉलर) के कुल मार्केट कैप के बराबर है। अरामको का वैल्यूएशन सऊदी अरब की जीडीपी (779.29 अरब डॉलर) का ढाई गुना है।

अंतरिक्ष में 3.5 हजार बेकार सैटेलाइट, इन्हें पृथ्वी पर लाने का मिशन 2025 से शुरू होगा

यूरोपियन स्पेस एजेंसी (ईएसए) अंतरिक्ष में खराब पड़े सैटेलाइट के मलबे को उठाने के लिए 2025 से अभियान शुरू करने जा रही है। यह दुनिया का पहला ‘स्पेस जंक कलेक्टर’ होगा, जिसे क्लियर स्पेस-1 नाम दिया है। यह प्रोजेक्ट स्विट्जरलैंड के स्टार्टअप द्वारा पूरा किया जाएगा। वैज्ञानिकों का मानना है कि अंतरिक्ष में इकट्‌ठा मलबा भविष्य के मिशन के लिए परेशानी खड़ी कर सकता है। मिशन पर करीब 943 करोड़ रुपए खर्च होंगे। ब्रिटेन ने इस प्रोजेक्ट के लिए करीब 100 करोड़ रुपए की मदद की है। अभी अंतरिक्ष में करीब दो हजार सैटेलाइट काम कर रहे हैं, जबकि तीन हजार से ज्यादा सैटेलाइट फेल हो चुके हैं।

लोकसभा और राज्‍य विधानसभाओं में एससी/एसटी आरक्षण बढ़ाने संबंधी विधेयक संसद में पारित

लोकसभा और राज्‍य विधानसभाओं में अनुसूचित जातियों तथा जनजातियों के लिए आरक्षण की अवधि दस साल के लिए और बढ़ाने संबंधी 126वें संविधान संशोधन विधेयक 2019 को राज्यसभा ने पारित कर दिया है। उच्‍च सदन ने इसे सर्वसम्‍मति से पारित किया और वहां मौजूद सभी 163 सदस्‍यों ने विधेयक के पक्ष में मतदान किया। लोकसभा इसे पहले ही पारित कर चुकी है। इस विधेयक में आरक्षण की अवधि 25 जनवरी 2030 तक के लिए बढ़ा दी गयी है।

राज्‍यसभा ने अंतर्राष्‍ट्रीय सेवा केन्‍द्र प्राधिकरण विधेयक को मंजूरी दी

अंतर्राष्‍ट्रीय सेवा केन्‍द्र प्राधिकरण विधेयक 2019 संसद में पारित हो गया है। इसका उद्देश्‍य भारत में अंतर्राष्‍ट्रीय वित्‍तीय सेवा केन्‍द्रों में वित्‍तीय सेवा बाजार के विकास और विनियमन के लिए एकीकृत प्राधिकरण स्‍थापित करना है। इस समय भारतीय रिजर्व बैंक, सेबी, आई.आर.डी.ए. और पी.एफ.आर.डी.ए.जैसी विभिन्‍न एजेंसियों को अलग-अलग बाजारों के विनियमन की जिम्‍मेदारी सौंपी गई है।

ASI ने देश के 138 स्मारकों को “Must See” के रूप में किया चिन्हित

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने 138 स्मारकों को “Must See” (अवश्य देखें) स्मारकों के रूप में चिन्हित किया हैं, साथ ही इसकी जानकारी भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के “Must See” पोर्टल पर भी साझा गई की है। भारत में 38 विश्व धरोहर स्थल हैं, जिनमें से 22 सांस्कृतिक स्थल हैं जिनमें स्मारक/इमारतें और गुफाएँ शामिल हैं, जो भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के संरक्षण में हैं। ASI की ‘Must See’ सूची में प्रथम श्रेणी के भारतीय स्मारकों और पुरातात्विक स्थलों को शामिल किया गया है, जो यूनेस्को की (संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन) विश्व धरोहर सूची में शामिल हैं। इस प्रकार के स्मारक और स्थल कला और वास्तुकला, योजना और डिजाइन का अद्भुत मेल दर्शाते हैं।

अलीम डार सबसे ज्यादा टेस्ट मैच में अंपायरिंग करने वाले अंपायर बने

पाकिस्तानी अंपायर अलीम डार ने सबसे ज्यादा टेस्ट मैचों में अंपायरिंग का विश्व रिकॉर्ड बनाया। उन्होंने वेस्टइंडीज के अंपायर स्टीव बकनर को पीछे छोड़ा। बकनर ने सबसे ज्यादा 128 टेस्ट में अंपायरिंग की थी। दार ने ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड के बीच पर्थ टेस्ट में मैदान पर उतरकर यह उपलब्धि हासिल की। बतौर अंपायर यह (दार) उनका 129वां टेस्ट है।अंपायरिंग से पहले दार ने पाकिस्तान में 10 साल फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेली। उन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय अंपायरिंग करियर की शुरुआत 2003 में इंग्लैंड- बांग्लादेश के बीच ढाका में खेले गए मैच से की थी। दार वनडे में भी सबसे ज्यादा मैचों में अंपायरिंग करने के रिकॉर्ड के करीब हैं। वह अब तक 207 वनडे में अंपायरिंग कर चुके हैं और पहले स्थान पर मौजूद दक्षिण अफ्रीका के रूडी कर्टजन से केवल दो मैच पीछे हैं। उन्होंने 209 वनडे मैचों में अंपायरिंग की है। इस पाकिस्तानी अंपायर ने अब तक 46 टी-20 में भी यह जिम्मेदारी निभाई है।

एश्ले बार्टी डब्ल्यूटीए प्लेयर ऑफ द इयर अवॉर्ड जीतीं

वर्ल्ड नंबर-1 महिला टेनिस खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया की एश्ले बार्टी को डब्ल्यूटीए प्लेयर ऑफ द इयर चुना गया। वे इस साल फ्रेंच ओपन जीती थीं। यह उनका पहला ग्रैंडस्लैम खिताब था। बार्टी डब्ल्यूटीए रैंकिंग में 1976 के बाद पहले स्थान पर पहुंचने वाली ऑस्ट्रेलिया की पहली महिला हैं। पिछली बार इवोन गालागोंग कावले पहले स्थान पर पहुंची थीं। बार्टी को 82% मीडिया वोट मिले। 23 साल की बार्टी ने सीजन की शुरुआत 15वें स्थान से की थी। बार्टी के कोच क्रेग टिजर को डब्ल्यूटीए कोच ऑफ द इयर चुना गया। 19 साल की एंद्रेस्कू को न्यूकमर ऑफ द इयर चुना गया। अमेरिक की सोफिया केनिन को मोस्ट इंप्रूव्ड प्लेयर और स्विट्जरलैंड की बेलिंडा बेनिसिच को कमबैक प्लेयर ऑफ द इयर बनीं। टिमिया बेबोस और क्रिस्टिना मलादेनोविच को बेस्ट डबल्स टीम चुना गया।

ओडिशा ने जगा मिशन के लिए जीता वर्ल्ड हैबिटेट अवार्ड

ओडिशा को ओडिशा लाइववेबल हैबिटेट मिशन (OLHM) कहे जाने वाले जगा मिशन ( Jaga Mission) के लिए वर्ल्ड हैबिटेट अवार्ड के कांस्य पुरस्कार से पुस्कृत किया गाया हैं, जो कि झुग्गी भूमि से सबंधित मिशन है, जिसमे झुग्गी-झोपड़ी में रहने वाले लाखों शहरी-गरीब लोगों के लाभ के लिए कार्य किया जाता है। ये पुरस्कार ब्रिटेन की संस्था वर्ल्ड हैबिटेट द्वारा दिया जाता हैं, जिसे दुनिया भर में नवाचार आवास परियोजनाओं को प्रोत्साहन देने के लिए प्रतिवर्ष दिया जाता है। जगा, हाउसिंग एंड अर्बन डेवलपमेंट डिपार्टमेंट (HUDD), ओडिशा सरकार के अधीन एक सोसायटी है। OLHM-JAGA का उद्देश्य झुग्गियों को रहने योग्य आवासों में बदलना हैं और जिसके तहत झुग्गियों में रहने वाले 52,682 शहरी गरीब परिवारों को भूमि अधिकार प्रमाणपत्र दिया जाता है। यह मिशन सितंबर 2017 में पारित ओडिशा लैंड राइट्स टू स्लम डावर्स एक्ट के तहत कार्य करता है।

रोहित शर्मा स्पेनिश फुटबॉल लीग के ब्रांड एम्बेसडर बनने वाले पहले गैर फुटबॉलर

ला लिगा ने एक कार्यक्रम में रोहित शर्मा को भारत में अपना ब्रांड एम्बेसडर बनाया। वह पहले गैर फुटबॉलर हैं, जिसे यह जिम्मेदारी सौंपी गई है। वह भारत में स्पेनिश लीग का चेहरा होंगे।

इसरो तमिलनाडु के थुथुकुडी जिले में तीसरे रॉकेट लांच पैड की स्‍थापना करेगा

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो ने तमिलनाडु के थुथुकुडी जिले में एक पर्वतीय ग्राम कुलशेखरापट्टीनम में तीसरे रॉकेट लॉंच पैड की स्‍थापना की तैयारी का कार्य शुरू कर दिया है। जिला प्रशासन ने इसके लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया को तेज करने के लिए एक विशेष तहसीलदार के अलावा आठ अन्‍य तहसीलदारों की नियुक्ति की है। फिलहाल इसरो के पास आंध्रप्रदेश के श्रीहरिकोटा में दो लॉंच पैड उपलब्‍ध हैं। भारत से उपग्रहों के प्रक्षेपण की संख्‍या बढ़ने के कारण अतिरिक्‍त लॉंच पैडों की मांग बढ़ गई है क्‍योंकि स्‍वदेशी के अलावा अंतर्राष्‍ट्रीय उपग्रह भी इन लॉंच पैडों से प्रक्षेपित किए जाते हैं।

महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल और निशानेबाज सौरभ चौधरी फिक्की इंडिया खेल पुरस्कार 2019 में शीर्ष पुरस्कारों से सम्मानित

भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल और एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता निशानेबाज सौरभ चौधरी को फिक्की इंडिया खेल पुरस्कार 2019 में शीर्ष पुरस्कार दिये गए। फिक्की ने खिलाड़ियों के योगदान को सराहने के लिये ये पुरस्कार दिये हैं।

आन्‍ध्र प्रदेश में महिलाओं और बच्‍चों के विरुध अपराधों की सुनवाई के लिए विशेष अदालत गठन अधिनियम 2019 लागू करने को मंजूरी

आन्‍ध्र प्रदेश सरकार ने महिलाओं और बच्‍चों की सुरक्षा के लिए ऐतिहासिक निर्णय लिया है। मुख्‍यमंत्री वाई एस जगमोहन रेड्डी की अध्‍यक्षता में कल मंत्रिमंडल की बैठक में आन्‍ध्र प्रदेश दिशा अधिनियम 2019, आन्‍ध्र प्रदेश आपराधिक कानून संशोधन अधिनियम 2019 और महिलाओं और बच्‍चों के विरुध अपराधों की सुनवाई के लिए आन्‍ध्र प्रदेश विशेष अदालत गठन अधिनियम 2019 लागू करने को मंजूरी दी गई। दिशा अधिनियम के मसौदे में महिलाओं के विरुध जघन्‍य अपराध करने वालों के लिए मृत्‍यु दंड समेत कड़ी सजा का प्रावधान किया गया है। महिलाओं और बच्‍चों के विरुद्ध यौन अपराध, तेजाब से हमला करने और महिलाओं को परेशान करने जैसे मामलों को इस कानून के दायरे में लाया गया है।

स्विट्ज़रलैंड होगा BioAsia2020 का भागीदार देश

तेलंगाना के हैदराबाद में 'टुडे फ़ॉर टुमॉरो' थीम के साथ 17 से 19 फरवरी, 2020 तक आयोजित होने वाले BioAsia2020 के 17 वें संस्करण में स्विट्जरलैंड भागीदार देश होगा। स्विट्ज़रलैंड मेडिकल हेल्थकेयर की दुनिया में नई-नई तकनीको का इस्तेमाल कर रहा है जिसके कारण स्विट्जरलैंड की कई फार्मास्युटिकल कंपनियां मेडिकल हब के रूप में उभरी हैं। जबकि हैदराबाद शहर स्वास्थ्य तकनीक के क्षेत्र का मुख्य केंद्र बन गया है और जो बायो एशिया समिट के जरिए देश को स्विट्जरलैंड हेल्थ टेक इकोसिस्टम से अवगत कराएगा।

अश्लील सामग्री से संबंधित मुद्दों के लिए गठित अनौपचारिक संसदीय समिति को तदर्थ पैनल बनाया गया

इंटरनेट और सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर अश्लील सामग्री से संबंधित मुद्दों का अध्ययन करने के लिए गठित एक अनौपचारिक संसदीय समिति को एक तदर्थ पैनल में बदल दिया गया है। इसकी अध्यक्षता कांग्रेस सांसद जयराम रमेश करेंगे।

सुनील छेत्री बने पूमा के ब्रांड एम्बेसडर

भारत के स्टार फुटबॉलर सुनील छेत्री को तीन वर्ष के लिए पूमा का ब्रांड एम्बेसडर बनाया गया है। सुनील छेत्री वर्तमान में अंतर्राष्ट्रीय फुटबॉल में सर्वाधिक गोल करने वाले मौजूदा खिलाड़ियों की सूची में दूसरे स्थान पर है। पूमा के साथ एटवान ग्रीज़मैन, रोमेलु लुकाकू, लुईस सुआरेज़ तथा सर्जियो अगुएरो जैसे खिलाड़ी जुड़े हुए हैं। सुनील छेत्री का जन्म तेलंगाना राज्य के सिकंदराबाद नगर में 3 अगस्त, 1984 को हुआ था।

पेप्सिको ने सलमान खान को बनाया पेप्सी का ब्रांड एंबेसडर

पेप्सिको ने बॉलीवुड स्टार सलमान खान को भारत में अपने प्रमुख ब्रांड पेप्सी का नया ब्रांड एंबेसडर बनाया है। पेप्सी का ग्रीष्मकालीन 2020 अभियान, सलमान खान की आगामी चर्चित फिल्म 'दबंग -3' पर आधारित होगा। पेप्सीको इंडिया नई एसोसिएशन का लाभ उठाने के लिए 360 डिग्री अभियान शुरू करेगी। सलमान खान तीन साल पहले पेप्सिको उत्पाद 'थम्स अप' के भी ब्रांड एंबेसडर रह चुके है।

ज्वालामुखी से झुलसे लोगों के इलाज के लिए न्यूजीलैंड ने 1292 वर्ग मीटर त्वचा ऑर्डर की

न्यूजीलैंड के व्हाइट आइलैंड में ज्वालामुखी फटने से जख्मी (झुलसे) लोगों के इलाज के लिए सरकार ने 1292 वर्ग मीटर की मानव त्वचा का ऑर्डर दिया है। पीड़ितों के इलाज के लिए त्वचा की बेहद जरूरत है। अधिकांश लोग गैस और राख से जख्मी हुए। 27 मरीज 30% से ज्यादा झुलस गए हैं।

भारत ने अंतिम टी-ट्वेंटी क्रिकेट मैच में वेस्टइंडीज को हराकर श्रंखला 2-1 से जीती

भारत ने मुंबई में तीसरे और अंतिम टी-20 क्रिकेट मैच में वेस्टइंडीज को 67 रन से हरा दिया। इस जीत से भारत ने तीन मैचों की श्रृंखला 2-1 से जीत ली। भारत और वेस्टइंडीज के बीच अब तीन एक दिवसीय क्रिकेट मैचों की श्रृंखला खेली जाएगी।

डेल टेक्नोलॉजीज ने यूनेस्को के साथ शिक्षा की गुणवत्ता के लिए मिलाया हाथ

डेल टेक्नोलॉजीज ने यूनेस्को MGIEP (महात्मा गांधी इंस्टिट्यूट ऑफ़ एजुकेशन फॉर पीस) के साथ अध्यापकों को ICT उपकरणों का इस्तेमाल कर कक्षाओं को प्रौद्योगिकी सक्षम बनाए जाने के लिए साझेदारी की घोषणा की हैं। सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (ICT) उपकरणों को डेल आरम्भ और फ्रैमरेस्पेस प्लेटफॉर्म द्वारा विकसित किया गया हैं।

सरकार ने एअर इंडिया में अपनी शत-प्रतिशत हिस्‍सा-पूंजी बेचने का फैसला किया

सरकार ने एअर इंडिया के विनिवेश के सिलसिले में अपनी शत-प्रतिशत हिस्‍सा-पूंजी बेचने का फैसला किया है। नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने लोकसभा में एक लिखित प्रश्‍न के उत्‍तर में इसकी जानकारी दी। उन्‍होंने कहा कि नई सरकार के गठन के बाद एयर इंडिया के लिए विशेष वैकल्पिक प्रक्रिया तैयार की गई है और इसके नीतिगत विनिवेश की प्रक्रिया को फिर से शुरू कर दिया गया है।

जम्‍मू में बांस की खेती पर कार्यशाला का किया जाएगा आयोजन

जम्मू और कश्मीर में बांस की खेती पर इस महीने की 19 और 20 तारीख अपनी तरह की पहली कार्यशाला का आयोजन जम्मू में किया जाएगा। इस पहली कार्यशाला का उद्घाटन केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेन्‍द्र सिंह करेंगे। कार्यशाला जम्मू के कांदी क्षेत्रों में बांस की संभावित खेती को बढ़ावा देने, आर्थिक गतिविधि के रूप में इसके महत्व, उद्यमशीलता और रोजगार के अवसर पैदा करने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

भारत और बांग्लादेश के बीच "तटीय नौवहन समझौते" के तहत मोंगला और चेटोग्राम को पोर्ट ऑफ कॉल घोषित किया गया

जहाजरानी मंत्रालय (MoS) ने घोषणा की कि भारत और बांग्लादेश के बीच 'तटीय नौवहन समझौते' के तहत मोंगला और चैटोग्राम (दोनों बांग्लादेश में) को पोर्ट ऑफ़ कॉल घोषित किया गया है। भारत और बांग्लादेश के बीच माल की आवाजाही के लिए चटोग्राम पोर्ट एंड मोंगला पोर्ट्स के उपयोग पर समझौता ज्ञापन (समझौता ज्ञापन), समझौता और मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) पर दोनों देशों के बीच हस्ताक्षर किए गए हैं। पोर्ट ऑफ कॉल माल संचालन के लिए अपनी निर्धारित यात्रा पर एक जहाज के लिए एक मध्यवर्ती पड़ाव है।

संयुक्त राज्य अमेरिका ने विश्व व्यापार संगठन अपील अदालत को बंद कर दिया

संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) ने अमेरिकी प्रशासन द्वारा लगाए गए संघीय व्यापार नियमों के खिलाफ डब्ल्यूटीओ के फैसले के जवाब में विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) की अपील अदालत को बंद करने का फैसला किया। विश्व व्यापार संगठन की अपील अदालत अपने सदस्य देशों के लिए व्यापार विवाद निपटान निकाय के रूप में कार्य करती है।

वी विश्वनाथन को धनलक्ष्मी बैंक का अतिरिक्त निदेशक नियुक्त किया गया

केरल के त्रिशूर शहर में स्थित निजी क्षेत्र के बैंक, धनलक्ष्मी बैंक के निदेशक मंडल ने 09 दिसंबर, 2019 से वी विश्वनाथन को बैंक के अतिरिक्त निदेशक के रूप में नियुक्त किया है।

बंगलादेश के विदेश मंत्री ने अपनी भारत यात्रा स्‍थगित की

बंगलादेश के विदेश मंत्री ए.के.अब्‍दुल मोमेन ने अपनी भारत यात्रा स्‍थगित कर दी है। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार उन्‍हें छठी हिन्‍द महासागर वार्ता में भाग लेने के लिए नई दिल्‍ली पहुंचना था। नई दिल्‍ली में इस बारे में जानकारी देते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने बताया कि 16 दिसंबर को बंगलादेश में विजय दिवस के सिलसिले में कार्यक्रमों की वजह से बंगलादेश के विदेश मंत्री की यात्रा स्‍थगित किये जाने की जानकारी मिली है।

सामाजिक न्याय विभाग ने की राष्ट्रीय पुरस्कारों की शुरुआत

सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग ने शराबबंदी और मादक पदार्थों के दुरुपयोग की रोकथाम में उत्‍कृष्‍ट योगदान के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार की योजना शुरू की है। इस योजना के तहत शराबबंदी और मादक पदार्थों के दुरुपयोग की रोकथाम के क्षेत्र में उत्‍कृष्‍ट कार्य करने वाले संस्‍थाओं और व्‍यक्तियों को पुर‍स्‍कृत किया जाएगा। 26 जून 2020 को मादक पदार्थों के दुरुपयोग और अवैध व्‍यापार के खिलाफ अंतर्राष्‍ट्रीय दिवस के अवसर पर राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार विजेताओं को दिया जाएगा।

7 वीं भारत कौशल रिपोर्ट 2020

वर्ष 2019-20 के लिए भारत कौशल रिपोर्ट 2020 का 7 वां संस्करण लॉन्च किया गया। रिपोर्ट के अनुसार, 2014 में 33% और 2018 में 47.38% की तुलना में 2019 में 46.21% छात्रों को रोजगार योग्य या नौकरी करने के लिए तैयार पाया गया। द इंडिया स्किल रिपोर्ट, यूएनडीपी (संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम), एआईसीटीई (ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन) और एआईयू(एसोसिएशन ऑफ इंडियन यूनिवर्सिटीज) के सहयोग से व्हीबेक्स (वैश्विक प्रतिभा-मूल्यांकन कंपनी), पीपुल्सस्ट्रॉन्ग और भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) की एक संयुक्त पहल है। रोजगार के मामले में महाराष्ट्र शीर्ष स्थान पर है। इसके बाद क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश (यूपी) रहा। शहरों के संदर्भ में, मुंबई (महाराष्ट्र) शीर्ष रोजगार योग्य शहर के रूप में उभरा। इसके बाद क्रमशः दूसरे स्थान पर हैदराबाद (तेलंगाना) था।

यूएन में अपने भाषण से दुनियाभर में छाई ग्रेटा थनबर्ग को मिला ‘वैकल्पिक नोबल पुरस्कार’

स्वीडन की जलवायु कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग को ‘राइट लाइवलीहुड अवॉर्ड’ से सम्मानित किया गया है। इस अवॉर्ड को ‘वैकल्पिक नोबल पुरस्कार’ भी कहा जाता है। इस वर्ष राइट लाइवलीहुड अवॉर्ड तीन अन्य लोगों को भी दिया गया है। इनमें पश्चिमी सहारा क्षेत्र में लोगों के अधिकार के लिए काम करने वाली मोरक्को की अमिनतोउ हैदर, चीन में महिलाओं के अधिकार के लिए काम करने वालीं वकील गुओ जियानमेई और ब्राजील में अमेजन के जंगलों को बचाने के लिए उत्कृष्ट भूमिका निभाने वाली डवी कोपेनवारा को दिया गया। इस पुरस्कार की शुरुआत स्वीडिश जर्मन दार्शनिक जकोब वॉन उसेक्सुल ने 1980 में की थी।

लोकसभा में प्रस्तुत किया गया सामाजिक सुरक्षा कोड बिल

हाल ही में लोकसभा में सामाजिक सुरक्षा कोड बिल प्रस्तुत किया गया। इस बिल के तहत सामाजिक सुरक्षा की स्थापना का प्रावधान किया गया है। इस बिल के द्वारा देश में सामाजिक सुरक्षा के लिए एक फण्ड की स्थापना की जायेगी, इसके द्वारा श्रमिकों को मेडिकल कवर, पेंशन, मृत्यु तथा अक्षमता के बाद मिलने वाले लाभ इत्यादि की सुविधा मिल सकेगी। इसके लिए कॉर्पोरेट सोशल रिस्पोंसिबिलिटी फण्ड का उपयोग किया जा सकता है।

पूर्व अमेरिकी फेडरल रिजर्व प्रमुख पॉल वोल्कर का निधन

पूर्व अमेरिकी फेडरल रिजर्व के प्रमुख पॉल वोल्कर का निधन। उन्हें 1979 में अमेरिकी फेडरल रिजर्व का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था। वह ब्याज दरों में वृद्धि कर मुद्रास्फीति से निपटने के लिए लोकप्रिय थे। वे अमेरिका के प्रसिद्ध अर्थशास्त्री भी थे।

जेल में बंद ढाई सौ पत्रकारों में सबसे ज्यादा चीन में

इनमें सबसे अधिक चीन में है। प्रेस स्वतंत्रता निगरानी समिति ने बताया है कि उनमें से कई कैदियों पर देश विरोधी और कुछ पर झूठी खबरें देने का आरोप है।

मालदीव सरकार ने भारतीय कम्पनियों के साथ संयुक्त उपक्रम के समझौते पर हस्ताक्षर किए

मालदीव सरकार ने देश के दूसरे सबसे बड़े शहर अड्डू के विकास की परियोजना रिपोर्ट तैयार करने के लिए भारतीय कम्पनियों के साथ संयुक्त उपक्रम के समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। यह समझौता लार्सन एंड टूब्रो इंजीनियरिंग लिमिटेड और ली एसोसिएट्स साउथ एशिया के बीच हुआ है। इस परियोजना के तहत अड्डू में भूमि सुधार, सड़कों का निर्माण और मल-जल निकास प्रणाली का विकास शामिल है। भारत-मालदीव विकास सहयोग को मजबूत करने के लिए भारतीय आयात निर्यात बैंक इसके लिए 80 करोड़ डॉलर से अधिक की ऋण सुविधा देगा। मालदीव के 34 द्वीपों में जल और स्वच्छता परियोजना के बाद यह दूसरी परियोजना है। राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह के नेतृत्व में नई सरकार के गठन के बाद से भारत और मालदीव के बीच सहयोग प्रगाढ़ हुआ है।

भारत की लिसिप्रिया ने जलवायु सम्मेलन में दुनिया को झकझोरा

महज आठ साल की उम्र में जलवायु परिवर्तन के खिलाफ आवाज बुलंद करने वाली भारतीय लड़की लिसिप्रिया कंगुजम ने अपनी चिंताओं से दुनिया को झकझोरा है। मणिपुर की इस नन्ही पर्यावरण कार्यकर्ता ने स्पेन की राजधानी मैडिड में सीओपी-25 जलवायु शिखर सम्मेलन में वैश्विक नेताओं से अपनी धरती और उन जैसे मासूमों के भविष्य को बचाने के लिए तुरंत कदम उठाने की गुहार लगाई। लिसिप्रिया ने स्वीडन की ग्रेटा थनबर्ग की याद दिला दी जिसने हाल में संयुक्त राष्ट्र में पर्यावरण बचाने के लिए एक यादगार भाषण दिया था। उसे पर्सन ऑफ द इयर का खिताभ भी मिला है।

रेमलाट सिस्टम

रेलवे अधिकारी अब कैबिन में बैठकर ट्रैक पर दौड़ने वाली ट्रेनों की स्पीड, लोकेशन, फ्यूल प्रेशर और बैटरी वॉल्टेज का पता लगा सकेंगे। इससे ट्रेन में कोई भी समस्या आने से पूर्व ही उसका निराकरण किया जा सकेगा। यह जानकारी रेलवे के संबंधित विभाग को ही पासवर्ड डालने पर वेबसाइट पर नजर आएगी। इसका फायदा सफर कर रहे यात्रियों को भी होगा। रिमोट मॉनीटरिंग एंड मैनेजमेंट ऑफ लोकोमोटिव्स एंड ट्रेन (आरईएमएमएलओटी) यानी रेमलाट नाम का यह सिस्टम मंडल में लागू हो चुका है। अब से यात्रियों को ट्रेन के आने व जाने की सही जानकारी वेबसाइट पर मिलेगी।

सॉफ्टवेयर 'सुवास' लिख रहा सुप्रीम कोर्ट के फैसले

सुप्रीम कोर्ट के फैसले अब 9 क्षेत्रिय भाषा में पढ़े जा सकेंगे। इसमें हिंदी असमिया, कन्नड़, मराठी, उड़िया, तमिल, तेलुगू और उर्दू समेत बांगला भाषा शामिल हैं। सुप्रीम कोर्ट ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर क्षेत्रीय भाषाओं में फैसले अपलोड करना शुरू कर दिए हैं। इसके लिए आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस तकनीक और प्रशिक्षित उच्चतम न्यायालय विधिक अनुवाद साफ्टवेयर (सुवास) की मदद ली जा रही है। ट्रांसलेटेड निर्णय के अंत में एक डिसक्लेमर लिखा होता है कि इस अनुवाद का उद्देश्य दस्तावेज को लोगों के लिए सुलभ बनाना है। हालांकि अपील और अन्य आधिकारिक कार्यों के लिए इसकी अंग्रेजी कॉपी ही इस्तेमाल करनी होगी।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on