Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

16 December 2019

मिस वर्ल्ड चुनी गईं जमैका की टोनी एन सिंह

इंग्लैंड में आयोजित हुई मिस वर्ल्ड- 2019 ब्यूटी कॉन्टेस्ट में भारत का प्रतिनिधित्व राजस्थान की सुमन राव ने किया। सुमन इस कांटेस्ट में तीसरे नंबर पर रहीं। वे राजसमंद जिले के आईडाणा गांव की रहने वाली हैं। फिलहाल, मुंबई में रह रही हैं। उन्‍होंने जून में मिस इंडिया 2019 का ताज अपने नाम किया था। इस कॉन्टेस्ट में जमैका की टोनी एन सिंह ने मिस वर्ल्ड 2019 ब्यूटी कॉन्टेस्ट जीता। टोनी एन सिंह ने यह खिताब 120 देशों की कंटेस्‍टेंट को पछाड़कर जीता। फ्रांस की ऑफली मेजिनो फस्र्ट रनरअप (दूसरे स्थान) पर रहीं। यह मिस वर्ल्‍ड का 69वां संस्‍करण था। इसकी ओपनिंग सेरेमनी 20 नवंबर को लंदन में हुई थी।

मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा में दो दिन का अनूठा मक्का महोत्सव शुरू

मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा में दो दिवसीय कॉर्न फेस्टिवल का आरंभ हुआ। इसमें 2.75 लाख बच्चों ने पेंटिंग्स बनाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया। इनमें से 12 सबसे अच्छी पेंटिंग्स के आधार पर तैयार किए गए कैलेंडर को मुख्यमंत्री कमलनाथ ने लांच किया। 10 हजार पेंटिंग मुख्य कार्यक्रम हाल की दीवारों पर प्रदर्शित की गईं। मुख्यमंत्री ने मक्का किसानों के लिए इको एप लांच किया, इसमें खेती के उन्नत तकनीकों के बारे में जानकारी दी जाएगी। भारत में मध्य प्रदेश सबसे अधिक मक्का उत्पादक राज्य है। इस राज्य में छिंदवाड़ा में मक्का की सबसे अधिक पैदावार होती है।

बांग्‍लादेश सरकार ने 1971 के मुक्ति संग्राम के दौरान पाकिस्‍तानी सेना की मदद करने वाले दस हजार सात सौ 89 मददगारों की पहली सूची जारी कर दी है

बांग्‍लादेश सरकार ने 1971 के मुक्ति संग्राम के दौरान पाकिस्‍तानी सेना की मदद करने वाले दस हजार सात सौ 89 मददगारों की पहली सूची जारी कर दी है। इन मददगारों को रजाकार के नाम से जाना जाता है। रजाकार पाकिस्‍तानी सेना के खिलाफ युद्ध लड़ रहे बांग्‍लादेशी लोगों के साथ दुष्‍कर्म, हत्‍या और लूटपाट करते थे। रजाकार उग्रवादी गुट का गठन पाकिस्‍तानी सेना ने 1971 में एक अध्‍यादेश के जरिये किया था। इसका मकसद देश में किसी भी विद्रोह को दबाने में पाकिस्‍तानी सेना की मदद करना था।

भारतीय दूतावास ने INTACH के तहत नेपाल की 11 धरोहरों के पुनर्निर्माण के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए

नेपाल में वर्ष 2015 में आए विनाशकारी भूकंप में तबाह हुए सांस्कृतिक विरासत के 11 स्थलों को सुधारने में भारत मदद करेगा। इसे लेकर नेपाल में भारतीय दूतावास व कला एवं सांस्कृतिक विरासत के भारतीय राष्ट्रीय ट्रस्ट (इंटक) ने एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। यह स्थल काठमांडो घाटी, ललितपुर, भक्तापुर और सोलुखुंभू के क्षेत्रों में मौजूद हैं। भारत सरकार की ओर से मिशन दूतावास के उप प्रमुख अजय कुमार और इंटक सदस्य सीटी मिश्रा इस समझौते के हस्ताक्षरकर्ता बने। नेपाल में भारत के राजदूत मंजीव सिंह पुरी व नेपाल के राष्ट्रीय पुनर्निर्माण प्राधिकरण के अधिकारी मौजूद रहे।

36वें अंतर्राष्ट्रीय भूवैज्ञानिक कांग्रेस 2020

भारत, मार्च 2020 में 36वें अंतर्राष्‍ट्रीय भूवैज्ञानिक कॉन्ग्रेस (International Geological Congress-IGC) की मेज़बानी करेगा। ध्यातव्य है कि 35वें अंतर्राष्‍ट्रीय भूवैज्ञानिक कॉन्ग्रेस का आयोजन केपटाउन, दक्षिण अफ्रीका में वर्ष 2016 में किया गया था। नई दिल्‍ली में आयोजित होने वाली इस कॉन्ग्रेस की थीम है- “भू-विज्ञान: समावेशी विकास के लिये मूलभूत विज्ञान” (Geosciences: The Basic Science for a Sustainable Future)।अंतर्राष्ट्रीय भूवैज्ञानिक कॉन्ग्रेस (IGC) पृथ्वी विज्ञान की उन्नति का प्रतिष्ठित वैश्विक मंच है। IGC के प्रथम सत्र का आयोजन वर्ष 1878 में फ्राँस में किया गया था। इसका उद्देश्य वैश्विक भूवैज्ञानिक समुदाय को नियमित अंतराल पर बैठक के लिये एक संगठनात्मक ढाँचा तैयार करने का अवसर प्रदान करना था।

आर्थिक सर्वेक्षण दिल्ली में शुरू, पहली बार डिजिटल डाटा होगा एकत्र

दिल्ली में सातवें आर्थिक सर्वेक्षण की शुरुआत की गई। सांख्यिकी एवं कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्रालय ने पहली बार इस कार्य की जिम्मेदारी सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के निकाय कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) को सौंपी है। इसके साथ ही पहली बार आर्थिक सर्वेक्षण का समस्त डाटा स्मार्ट फोन या टैब पर लिया जाएगा, जिससे आर्थिक सर्वेक्षण का कार्य जल्द संपन्न किया जाए। आर्थिक सर्वेक्षण शुरू करने वाला दिल्ली 26वां राज्य है। जबकि 20 राज्य और 5 संघ शासित प्रदेश में यह कार्य पहले से चल रहा है।

NAVIC संयुक्त राज्य अमेरिका की संबद्ध प्रणाली में शामिल

अमेरिकी कान्ग्रेस ने भारत के NAVIC उपग्रह को ‘संबद्ध नौवहन उपग्रह प्रणाली’ के रूप में यूरोपीय संघ के गैलीलियो (Galileo) और जापान के ‘QZSS’ के साथ नामित करने की सहमति दी है। इसे राष्ट्रीय रक्षा प्राधिकरण अधिनियम (NDAA) 2020 के एक भाग के रूप में अनुमोदित किया गया है । यह अधिनियम रूस के ‘ग्लोनास’(GLONASS) और चीनी के ‘बेईदोऊ’(BeiDou) को 'गैर-संबद्ध प्रणाली' के रूप में नामित करता है। इसका अर्थ है कि अमेरिकी उपग्रह नेविगेशन प्रणाली इन दो उपग्रह नेविगेशन प्रणालियों (रूस और चीन) के साथ डेटा का सह-संचालन या विनिमय नहीं करेगी। भारत की ‘NAVIC’ उपग्रह प्रणाली को एक 'संबद्ध प्रणाली' के रूप में नामित करना, अमेरिका के ‘मल्टी-ग्लोबल नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम रिसीवर’ के विकास के लिये एक प्रोटोटाइप कार्यक्रम विकसित करने का हिस्सा है। नाविक (Navigation in Indian Constellation) आठ उपग्रहों की क्षेत्रीय नेविगेशन उपग्रह आधारित स्वदेशी प्रणाली है जो अमेरिका के GPS की तरह कार्य करती है। इसके माध्यम से स्थानीय स्थिति (Indigenous Positioning) या स्थान आधारित सेवा (Location Based Service- LBS) जैसी सुविधाएँ प्रदान की जा रही है।

भारत, नेपाल, बांग्लादेश के शिशु जन्म पंजीकरण में वैश्विक प्रगति, यूएन

संयुक्त राष्ट्र के बच्चों की एजेंसी ने कहा है कि पिछले एक दशक में शिशुओं के जन्म के पंजीकरण की संख्या में काफी वृद्धि हुई है। दक्षिण एशियाई देशों जैसे भारत, बांग्लादेश और नेपाल के किए गए महान प्रयासों ने इस क्षेत्र में वैश्विक प्रगति में योगदान दिया है। संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) ने एक नई रिपोर्ट ‘2030 तक हर बच्चे के लिए जन्म पंजीकरण: क्या हम सही दिशा में है?’ में कहा कि वर्ष 2000 तक पांच वर्ष की उम्र के 10 शिशुओं में से छह शिशुओं का पंजीकरण हुआ था। अब वर्तमान में यह संख्या बढ़कर प्रति चार में से तीन शिशुओं तक पहुंच गई है।यह प्रगति विशेषकर पिछले 10 वर्षों में हासिल की गई है।

कर्नाटक में स्वदेशी लोगों के लिए भूमि सुरक्षित करने वाली परियोजनाओं के लिए 2019 विश्व आवास पुरस्कार

कर्नाटक परियोजना में स्वदेशी जनजातीय समुदाय की गरिमा और मानव अधिकारों की बहाली को 2019 के विश्व पर्यावास पुरस्कार(हैबिटेट अवार्ड) में स्वर्ण पुरस्कार से सम्मानित किया गया। यह परियोजना वर्ष 2000 में शुरू हुई थी और एक्शनएड इंडिया द्वारा कोरगा फेडरेशन और समाग्रा ग्रामेना आश्रम के साथ निष्पादित की गई है। यह पुरस्कार यूके (यूनाइटेड किंगडम) आधारित संस्था, वर्ल्ड हैबिटेट द्वारा संयुक्त राष्ट्र (UN) -हाबीटैट के सहयोग से दिया गया।

Deepika Padukone को मिला क्रिस्टल अवॉर्ड

बॉलीवुड अभिनेत्री दीपिका पादुकोण को वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की ओर से चुना गया है। फोरम ने दीपिका को 26वें एनुअल क्रिस्टल अवॉर्ड से नवाजा है और दीपिका 2020 की विनर्स लिस्ट में शामिल होने वाली एकमात्र भारतीय अभिनेत्री हैं। दीपिका पादुकोण, चीन के लोकप्रिय मीडिया पर्सनालिटी जिन जिंग और दो अन्य कलाकारों को विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) द्वारा क्रिस्टल अवार्ड के लिए चुना गया। दीपिका को मेंटल हेल्थ अवेयरनेस को लेकर इस अवॉर्ड के लिए चुना गया है। अब उन्हें दोवास(स्विट्जरलैंड) में होने वाली वार्षिक बैठक में सम्मानित किया जाएगा। पादुकोण को 2014 में अपने डिप्रेशन के बारे में पता चला था और उन्होंने इससे निजात पाने के लिए प्रोफेशनल मदद ली थी। जून 2015 में, उन्होंने स्ट्रेस, टेंशन, डिप्रेशन का अनुभव करने वाले प्रत्येक व्यक्ति को आशा देने के लिए द लाइव लव लाफ फाउंडेशन (टीएलएलएलएफ) की स्थापना की थी।

24 वां IFFK 2019 तिरुवनंतपुरम में संपन्न

केरल सरकार के एक संस्थान केरल राज्य चालित्रा अकादमी (KSCA) ने सिनेमा को बढ़ावा देने के लिए तिरुवनंतपुरम (केरल) के निशागांधी सभागार में केरल अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (IFFK) 2019 के 24 वें संस्करण का आयोजन किया है। मुख्यमंत्री (सीएम) पिनारयी विजयन ने कार्यक्रम के दौरान पुरस्कार प्रदान किए। जापानी फिल्म, 'They Say Nothing Stays the Same’, जो ओडागिरी(Joe Odagiri) द्वारा निर्देशित है, ने प्रतियोगिता खंड में प्रदर्शित सर्वश्रेष्ठ फिल्म के लिए प्रतिष्ठित सुवर्णा चकोरम पुरस्कार 2019 (Golden Crow Pheasant) जीता है।

2000 साल पुरानी प्रसिद्ध थाई मसाज यूनेस्को की विरासत सूची में शामिल

थाइलैंड की प्रसिद्ध 2000 साल से ज्यादा पुरानी मालिश (थाई मसाज) नुअद थाई को जल्द ही यूनेस्को की विरासत सूची में जगह मिल सकती है। बताया जा रहा है कि इस हफ्ते थाईलैंड को यह टैग मिल सकता है। अमूर्त सांस्कृतिक विरासत की सुरक्षा के लिए यूनेस्को की अंतर सरकारी समिति वर्तमान में कोलंबिया की राजधानी बोगोटा में बैठक कर रही है। नुअद थाई एक मालिश रूप है जो 2,000 वर्षों से थाईलैंड के इतिहास का हिस्सा रहा है। मगर, इसके बारे में तब दुनिया को पता चला, जब 1962 में रेक्लाइनिंग बुद्धा स्कूल शुरू किया गया था। नुअद थाई एक गहन मालिश है, जिसमें अंगूठे, कोहनी, घुटनों और पैरों की मदद से शरीर को गहरा खिंचाव दिया जाता है और घुमाया जाता है। इस मालिश शरीर में विभिन्न एक्यूपंक्चर बिंदुओं को दबाया जाता है, जिससे खून का दौड़ान बढ़ता है और इसका उद्देश्य मांसपेशियों के दर्द को ठीक करना भी है।

ओडिशा सरकार ने राज्य की 'मो सरकार' योजना में अपने कृषि विभाग को शामिल किया

ओडिशा सरकार ने “5T(teamwork, technology, transparency, time leading to transformation)” पहल के विस्तार के रूप में “मो सरकार” योजना में कृषि और किसान सशक्तिकरण विभाग को शामिल किया। योजना जल्द ही उच्च शिक्षा विभाग (डीएचई) द्वारा लागू की जाएगी। मो सरकार कार्यक्रम जिसे माय गवर्नमेंट भी कहा जाता है, 2 अक्टूबर 2019 को लॉन्च किया गया था, इसे पहली बार गृह और स्वास्थ्य विभाग में लागू किया गया था। कार्यक्रम का उद्देश्य विभिन्न उद्देश्यों के लिए सरकारी कार्यालयों में आने वाले लोगों को सम्मान के साथ सेवा प्रदान करना है।

केरल ने विकलांग लोगों को सहायता देने के लिए विजयमृतम और सहचरी योजनाएं शुरू कीं

लोगों के लिए एक प्रेरणा और मदद के रूप में, केरल के राज्य प्रशासन ने 2 सामाजिक कल्याण योजनाएं शुरू की हैं - 'विजयमृतम् और सहचरी'। ये योजनाएँ NSS (राष्ट्रीय सेवा योजना), NCC (राष्ट्रीय कैडेट कोर) और छात्र पुलिस कैडेट (SPC) इकाइयों के लिए भी लागू होती हैं जो उनकी देखभाल और कल्याण के लिए काम करती हैं। विजयमृतम डिग्रीधारी / समकक्ष पाठ्यक्रमों, स्नातकोत्तर (पीजी) और व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में उच्च अंक प्राप्त करने वाले मेधावी विकलांग अभ्यर्थियों को एक बार नकद पुरस्कार प्रदान करता है। सहचरी योजना का उद्देश्य स्कूलों में कार्यरत NCC / NSS / SPC इकाइयों को प्रोत्साहन प्रदान करना है जो अपने अध्ययन के साथ-साथ अन्य पाठ्येतर गतिविधियों में 40% से अधिक विकलांग छात्रों को सहायता प्रदान करते हैं।

आइटीबीपी वैवाहिक वेबसाइट लांच की

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल (आइटीबीपी) अब अपने अविवाहित, विधवा व तलाकशुदा कर्मचारियों की जोड़ियां भी बनवाएगा। इस क्रम में उसने खास वैवाहिक वेबसाइट लांच की है। इसके जरिये आइटीबीपी के सदस्यों को अपने बल के भीतर जोड़ी तलाशने में मदद मिलेगी। यह पहला मौका है जब किसी अर्धसैन्य बल ने ऐसी पहल की है।आइटीबीपी की आधिकारिक वेबसाइट पर नौ दिसंबर को इस वैवाहिक पोर्टल का लिंक भी साझा किया गया है। वर्ष 1962 में चीन से युद्ध के बाद 90 हजार क्षमता वाले आइटीबीपी की स्थापना की गई थी। पहाड़ी क्षेत्रों में युद्ध में दक्ष यह अर्धसैन्य बल चीन से सटी वास्तविक नियंत्रण रेखा की सुरक्षा करता है।

अभ्यास मित्र शक्ति-VII का समापन समारोह

भारतीय सेना और श्रीलंकाई सेना के बीच संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास- मित्र शक्ति- का सातवां संस्करण 14 दिसंबर को पुणे के औंध सैन्य स्टेशन पर संपन्न हुआ। इस अभ्यास में श्रीलंकाई और भारतीय सेना की तरफ से 120-120 जवान शामिल थे।दो सप्ताह तक चला यह अभ्यास 01 दिसंबर को शुरू हुआ था और संयुक्त राष्ट्र के जनादेश के तहत आतंकवाद निरोधी अभियानों में संयुक्त अभियान शुरू करने की क्षमता विकसित करने एवं बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए किया गया।

अपनी पहल 'सो पॉजिटिव' के लिए सम्मानित हुईं अनन्या पांडे, मिला 'मोस्ट प्रॉमिसिंग ब्रैंड अवॉर्ड'

एक्ट्रेस अनन्या पांडे को उनकी पहल 'सो पॉजिटिव' के लिए 'मोस्ट प्रॉमिसिंग ब्रैंड अवॉर्ड' से सम्मानित किया गया है। सो पॉजिटिव से अनन्या सोशल मीडिया पर ट्रोल होने वाले लोगों को मानसिक रूप से संबल प्रदान करने के साथ ही उन्हें प्रोफेशनल ट्रीटमेंट भी अरेंज करवाती हैं। इसके जरिए वे सोशल मीडिया बुलिंग के खिलाफ मुखर हैं।

ढाका में भारत के लक्ष्य सेन ने इंटरनेशनल चैलेंज बैडमिंटन टूर्नामेंट का ख़िताब जीत लिया है

ढाका में भारत के लक्ष्य सेन ने इंटरनेशनल चैलेंज बैडमिंटन टूर्नामेंट का ख़िताब जीत लिया है। फाइनल में लक्ष्‍य ने मलेशिया के लियोंग जुन हाओ को 22-20, 21-18 से पराजित किया। लक्ष्य ने इस साल छह प्रतियोगिताओं के फाइनल में जगह बनाई और पांच में खिताब जीते।

ऊर्जा संरक्षण में हरियाणा को मिला प्रथम पुरस्कार

वर्ष 2018-19 के दौरान सरकारी और गैर सरकारी प्रयासों से ऊर्जा संरक्षण के लिए हरियाणा को प्रथम पुस्कार दिया गया है। विज्ञान भवन में आयोजित राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस के मौके पर केंद्रीय ऊर्जा राज्य मंत्री राजकुमार सिंह से यह पुरस्कार हरियाणा नवीन अक्षय ऊर्जा विभाग के महानिदेशक डॉ. हनीफ कुरैशी ने ग्रहण किया। डॉ. कुरैशी ने बताया कि देश भर में ऊर्जा बचत में हरियाणा ने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है।

न्यूजीलैंड ओलंपिक एथलेटिक चैंपियन पीटर स्नेल का निधन

तीन बार के ओलंपिक चैंपियन और विश्व मील रिकॉर्ड धारक पीटर स्नेल का डलास में निधन हो गया। वह 80 बरस के थे। मध्यम दूरी के महानतम धावकों में से एक माने जाने वाले स्नेल ने 1960 रोम ओलंपिक में 21 बरस की उम्र में 800 मीटर दौड़ का खिताब जीता। वह टोक्यो 1964 खेलों में 800 मीटर और 1500 मीटर का दोहरा खिताब जीतने में सफल रहे। स्नेल 1920 के बाद एक ही ओलिंपिक में 800 मीटर और 1500 मीटर का खिताब जीतने वाले पहले पुरुष खिलाड़ी थे। उनके बाद कोई भी पुरुष धावक इस कारनामे को दोहरा नहीं पाया है।

पूर्व केंद्रीय गृह राज्यमंत्री आइडी स्वामी का निधन

भाजपा नेता और पूर्व केंद्रीय गृह राज्यमंत्री ईश्वर दयाल स्वामी का 90 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। प्रशासनिक सेवा से सेवानिवृत्त आइडी स्वामी 1999 में दिग्गज कांग्रेस नेता चौ. भजनलाल को करनाल से लोकसभा चुनाव में हराकर देशभर में चर्चा में आ गए। वह 1996 में भी करनाल से लोकसभा चुनाव जीते थे। 1999 में वाजपेयी सरकार में वह केंद्रीय गृह राज्य मंत्री बनाया गया था।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद राष्ट्रपति भवन में विजिटर्स अवार्ड्स 2019 पुरस्‍कार प्रदान करेंगे

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद राष्ट्रपति भवन में विजिटर्स अवार्ड्स 2019 पुरस्‍कार प्रदान करेंगे। ये पुरस्कार केंद्रीय विश्वविद्यालयों के कुलपतियों, भारतीय विज्ञान शिक्षा और अनुसंधान संस्‍थानों के निदेशकों और भारतीय विज्ञान संस्थान, बैंगलोर में आयोजित किये जा रहे प्रमुखों के सम्‍मेलन के दौरान प्रदान किए जाएंगे।

सरकार का देशभर में अतिरिक्‍त स्‍वचालित मौसम केन्‍द्र खोलने का प्रस्‍ताव

सरकार का देशभर में अतिरिक्‍त स्‍वचालित मौसम केन्‍द्र खोलने का प्रस्‍ताव है। उत्‍तरपूर्वी भारत और जिला कृषि मौसम इकाइयों में 200-200 तथा पर्यटन स्‍थलों और केरल में 100-100 स्‍वचालित मौसम केन्‍द्र स्‍थापित किए जाने हैं।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on