Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

17 December 2019

भारत की सिफारिश पर 21 मई अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस घोषित

भारत की सिफारिश पर संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 21 मई को अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस घोषित किया है। भारत ने 4 साल पहले मिलान में हुई अंतरराष्ट्रीय खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) के अंतर सरकारी समूह की बैठक में यह प्रस्ताव पेश किया था। अभी हर साल 15 दिसंबर को चाय उत्पादन करने वाले देशों में अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस मनाया जाता है। इससे पहले भारत की पहल पर ही 21 जून का दिन अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के लिए तय किया गया था।

ट्रेकिया सॉफ्टवेयर

हरियाणा पुलिस ने छेड़छाड़ मुक्त आपराधिक जाँच सुनिश्चित करने के लिये अद्वितीय बारकोडिंग सॉफ्टवेयर “ट्रेकिया” (Trakea) को अपनाया है। यह एक फोरेंसिक साक्ष्य प्रबंधन प्रणाली है जो फोरेंसिक विशेषज्ञों द्वारा आपराधिक घटनास्थल से महत्त्वपूर्ण सैंपल/नमूने एकत्रित करने के समय से ही आपराधिक जाँच से संबंधित समग्र प्रक्रिया के स्वचालन में मदद करती है। ट्रेकिया का उद्देश्य फोरेंसिक रिपोर्टों की सुरक्षा सुनिश्चित करना और इन रिपोर्टों की छेड़छाड़ मुक्त ट्रैकिंग प्रणाली विकसित करना है। यह फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशालाओं के के अनुरूप कार्य करता है। इसके अलावा इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से फोरेंसिक टीमों का चयन भी यादृच्छिक तरीके से किया जाता है। हरियाणा पुलिस के अनुसार, यह देश की पहली पुलिस बल है जिसने फोरेंसिक रिपोर्ट की सुरक्षा के लिये इस अनूठी बार-कोडिंग की शुरुआत की है।

जापान ने दुनिया का पहला लिक्विड हाइड्रोजन ट्रांसपोर्ट शिप लॉन्च किया, 'सुइसो फ्रंटियर'

एक जापानी सार्वजनिक बहुराष्ट्रीय निगम, कावासाकी हेवी इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने ऑस्ट्रेलिया के दक्षिण कोस्ट में उत्पादित माइनस 253 डिग्री सेल्सियस तरल हाइड्रोजन कोबे, जापान ले जाने के लिए डिज़ाइन किया गया दुनिया का पहला महासागर में चलने वाला तरल हाइड्रोजन वाहक जहाज लॉन्च किया है। कोबे वर्क्स यार्ड, जापान में आयोजित एक समारोह में तरल हाइड्रोजन वाहक टैंक को 'सूइसो फ्रंटियर' नाम दिया गया है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज देश की सबसे बड़ी कंपनी बनी

फॉर्च्यून इंडिया-500 लिस्ट में रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) देश की सबसे बड़ी कंपनी बन गई। पिछले 10 साल से इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (आईओसी) टॉप पर थी। फॉर्च्यून ने लिस्ट जारी की। इस साल आरआईएल ने आईओसी को पीछे छोड़ दिया। ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉर्पोरेशन (ओएनजीसी) इस साल भी तीसरे नंबर पर रही। रेवेन्यू, मुनाफे और एसेट्स जैसे 7 पैमानों के आधार पर फॉर्च्यून ने 2010 से 500 भारतीय कंपनियों की रैकिंग शुरू की थी। 2018-19 में रिलायंस का रेवेन्यू 41.50% और मुनाफा 9.74% बढ़ा। इस दौरान आईओसी का रेवेन्यू 26.26% बढ़ा, लेकिन मुनाफा 21.69% घट गया। आईसीआईसीआई बैंक इस साल 12वें नंबर पर आ गई। 2018 में 14वीं रैंक थी। लार्सन एंड टूब्रो एक पायदान चढ़कर से 11वें नंबर पर आ गई।

अन्त‍र्राष्ट्रीय जलवायु परिवर्तन सम्मेलन कार्बन मार्केट पर बिना किसी समझौते के समाप्त

संयुक्‍त राष्‍ट्र के तत्‍वाधान में दो सप्‍ताह तक मैड्रिड में चली मैराथन जलवायु वार्ता संपन्‍न हो गई। धरती के तापमान में असाधारण बढ़ोतरी को नियंत्रित करने के बारे में इस वार्ता में अहम चर्चा हुई। इसमें वैश्विक कार्बन बाजार पर कोई अंतिम फैसला नहीं हो सका और इसे अगले वर्ष तक के लिए टाल दिया गया है। वार्ता में दुनिया के करीब दो सौ देशों के प्रतिनिधियों ने एक सामूहिक घोषणा पत्र जारी किया। घोषणा पत्र में धरती के बढ़ते तापमान के लिए जिम्‍मेदार ग्रीन हाउस गैसों के उत्‍सर्जन में कटौती तथा जलवायु परिवर्तन से प्रभावित गरीब देशों की मदद की बात कही गई। जलवायु परिवर्तन पर अगली वार्ता स्काटलैंड के ग्‍लासगो में होगी।

जम्मू-कश्मीर में प्रत्येक पंचायत में एक डिब्बा लगाया जायेगा जिसमें नागरिक अपनी शिकायतें और सुझाव डाल सकेंगे

जम्मू-कश्मीर में इस महीने के अंत तक प्रत्येक पंचायत में एक डिब्बा लगाया जायेगा जिसमें नागरिक अपनी शिकायतें और सुझाव डाल सकेंगे। मुख्य सचिव सुब्रमण्यम ने सभी उपायुक्तों को निर्देश दिया है कि वे इन डिब्बों से साप्ताहिक आधार पर शिकायतें इकट्ठा करने के लिए सरकारी कर्मचारियों की ड्यूटी लगायें। सभी पंचायतों में डिब्बे लगाने का फैसला इस महीने की शुरूआत में उपराज्यपाल की अध्यक्षता में हुई प्रशासनिक परिषद की पहली बैठक में लिया गया था।

लेफ्टिनेंट जनरल मनोज नरवाने होंगे नए भारतीय सेना प्रमुख

लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नरवाने भारतीय सेना के नए प्रमुख होंगे। वे इस समय 13 लाख जवानों वाली सेना के उप प्रमुख हैं। उनकी नियुक्ति को उच्च स्तर पर मंजूरी मिल चुकी है और सरकार ने इस मामले में वरिष्ठता के नियम का पालन किया है। नरवाने वर्तमान सेनाध्यक्ष जनरल बिपिन रावत की जगह लेंगे, जो 31 दिसंबर को रिटायर हो रहे हैं। उनके पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बनने की संभावना है।

विश्वनाथन आनंद ने अपनी आत्मकथा 'Mind Master' का किया अनावरण

विश्वनाथन आनंद ने अपनी आत्मकथा 'Mind Master' का अनावरण किया। यह पुस्तक आनंद और खेल पत्रकार सुसान निन्न द्वारा संयुक्त रूप से लिखी गई है। इसे THG पब्लिशिंग प्राइवेट लिमिटेड द्वारा प्रकाशित किया गया है। पुस्तक में विश्वनाथन आनंद की यात्रा की अद्भुत समृतियाँ शामिल हैं।

गूगल अर्थ ने विश्व के 98 फीसदी हिस्से को कवर करने का किया दावा

सर्च इंजन की सबसे दिग्गज कंपनी गूगल विश्व की सबसे बड़ी मैपिंग सेवा कपनी बनने का दावा किया है, क्योंकि गूगल अर्थ अब दुनिया के लगभग 98 प्रतिशत से अधिक हिस्से और 10 मिलियन मील की दूरी पर स्ट्रीट व्यू इमेजरी को कवर करता है, जो कि इतनी दूरी है जिससे दुनिया का 400 से अधिक बार चक्कर लगाया जा सकता हैं। गूगल अर्थ एक ऐसा सॉफ़्टवेयर जिसमे आप घर-कार्यलय में बैठे हुए पृथ्वी के दृश्य 3डी देख सकते हैं और स्थान किसी भी स्थान को खोजन सकते हैं, यह 6 मिलियन वर्ग मील की हाई डेफिनेशन सॅटॅलाइट तस्वीरे प्रदान करता है, जो पूरी आबादी के लगभग 98 प्रतिशत से अधिक हिस्से कवर करता है।

सुगम्य भारत अभियान

हाल ही में भारत सरकार ने सुगम्य भारत अभियान की डेडलाइन को बढ़ाकर मार्च, 2020 कर दिया है। इस अभियान का उद्देश्य सार्वजनिक स्थानों को दिव्यांगजनों के अनुकूल बनाना है। सुगम्य भारत अभियान को 3 दिसम्बर, 2015 को प्रधानमंत्री मोदी द्वारा लांच किया गया था। इसका उद्देश्य देश भर में दिव्यांग जनों के लिए सुगम्यता सुनिश्चित करना है। इसके तहत स्कूलों, अस्पतालों, कार्यस्थलों, परिवहन स्थलों में दिव्यांग जनों की आवाजाही को निर्बाध बनाना है। इस अभियान का लक्ष्य कम से कम 50% सरकारी भवनों को दिव्यांगजनों के लिए सुगम्य बनाना है। इस अभियान को तीन चरणों में पूरा किया जाना था। पहले चरण में 2016 के अंत तक अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डों को दिव्यांगजनों के लिए सुगम्य बनाने की योजना थी, दूसरे चरण में 25% सार्वजनिक परिवहन वाहनों को 2017 के अंत तक सुगम्य बनाने का लक्ष्य था। तीसरे चरण में 50% सरकारी भवनों को दिव्यांगजनों के लिए सुगम बनाने का लक्ष्य रखा गया था।

केन्‍द्र ने राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों को जी एस टी मुआवजे के रूप में 35 हजार करोड़ रूपए से अधिक की राशि जारी की

केंद्र ने राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों को जी एस टी मुआवज़े के रूप में 35 हजार दौ सौ 98 करोड़ रुपये की राशि जारी की। 18 दिसंबर को होने वाली जी एस टी परिषद की बैठके से दो दिन पहले यह कदम उठाया गया है। बैठक में राजस्‍व बढा़ने के उपायों पर चर्चा होने की संभावना है। जी एस टी की वसूली में सुधार हो रहा है। नवम्‍बर में इसकी वसूली पिछले साल के इसी महीने की तुलना में छह प्रतिशत अधिक रही। नवम्‍बर के महीने में जी एस टी का सकल राजस्‍व संग्रह एक लाख तीन हजार चार सौ बयानवे करोड़ रुपये रहा।

पोलैंड ने यूरोपीय संघ के 2050 जलवायु तटस्थता समझौते को छोड़ दिया

मध्य यूरोप में स्थित देश, पोलैंड ने यूरोपीय संघ (ईयू) के 2050 जलवायु तटस्थता समझौते को छोड़ दिया है, क्योंकि उसने आर्थिक संक्रमण और परमाणु ऊर्जा के लिए समर्थन के लिए अधिक धन की मांग की थी।

यूनेस्को ने अमूर्त सांस्कृतिक विरासत सूची से कार्निवल ऑफ ऑल्स्ट को हटा दिया

यूनेस्को (संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन) ने बेल्जियम के कार्निवल ऑफ ऑल्स्ट को अमूर्त सांस्कृतिक विरासत सूची से हटा दिया है। 2019 के कार्निवल में एक परेड फ्लोट दिखाया गया जिसमें नस्लवादी और यहूदी विरोधी प्रतिनिधित्व शामिल था जिसने रूढ़िवादी यहूदियों का मज़ाक उड़ाया। कार्निवल को 2010 में अमूर्त सांस्कृतिक विरासत सूची में जोड़ा गया था।

पूर्व पीएम अब्दुलमदजीद तेब्बौने बने अल्जीरिया के नए राष्ट्रपति

अल्जीरिया के पूर्व प्रधानमंत्री अब्दुलमदजीद तेब्बौने को अल्जीरिया का नया राष्ट्रपति चुना गया, वे वर्तमान के राष्ट्र प्रमुख अब्दुलकादर बेन्सला स्थान लेंगे। उन्होंने राष्ट्रपति अब्दुलअज़ीज़ बूतेफ़्लीका की सरकार में मई 2017 से अगस्त 2017 तक पीएम के रूप में कार्य किया था।

कोयला मंत्रालय सतत विकास प्रकोष्‍ठ की स्थापना करेगा

कोयला मंत्रालय देश में कोयला खनन को पर्यावरण के अनुकूल बनाए रखने के लिए सतत विकास प्रकोष्‍ठ (SDC) की स्थापना करेगा। इससे खनन कार्य या खानों को बंद करते समय पर्यावरण संबंधी चिंताओं का समाधान करना संभव होगा। यह प्रकोष्‍ठ उपलब्‍ध संसाधनों के अधिकतम उपयोग और खनन के दुष्‍प्रभाव को न्‍यूनतम रखने के संबंध में उपायों के बारे में परामर्श देगा, योजना तैयार करेगा और उसके अमल पर नजर रखेगा। सतत विकास प्रकोष्‍ठ, पर्यावरण संबंधी दिक्कतों को कम करने के उपायों के लिए भविष्य की नीति की रूपरेखा भी तैयार करेगा, जिसमें खान समापन कोष भी शामिल है। सतत विकास प्रकोष्‍ठ खनिकों के लिए कामकाजी परिस्थितियों को बेहतर बनाना और खान के आसपास रहने वालों के लिए बेहतर माहौल उपलब्‍ध कराना शामिल होगा।

केंद्र सरकार ने फास्टैग को अनिवार्य रूप से लागू करने की तारीख को 15 जनवरी तक बढ़ाया

केंद्र सरकार ने फास्टैग को अनिवार्य रूप से लागू करने की तारीख को 15 जनवरी, 2020 तक बढ़ाया है। इससे पहले 1 दिसम्बर, 2019 (तत्पश्चात 15 दिसम्बर) से फास्टैग को अनिवार्य रूप से लागू करने की योजना थी। इस तिथि में बदलाव का करने का उद्देश्य लोगों को अपने वाहनों में फास्टैग लगाने के लिए अतिरिक्त समय प्रदान करना है। गौरतलब है कि 15 जनवरी, 2020 के बाद बिना फ़ास्टैग वाले वाहनों को सामान्य से दोगुना टोल वसूला जाएगा। 15 जनवरी, 2020 तक टोल लेन में नकद में टोल का भुगतान किया जा सकेगा।

WTO बेंगलुरु में वर्ल्ड डिज़ाइन प्रोटोपॉलिस कार्यक्रम की करेगा शुरुआत

विश्व डिज़ाइन संगठन, बेंगलुरु में अपने नए वैश्विक कार्यक्रम वर्ल्ड डिज़ाइन प्रोटोपॉलिस को शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार है। इसका उद्देश्य दुनिया भर के महानगरों में समग्र विकास का क्रियान्वयन करना और उन्हें स्थायी बनाना है। साथ ही परियोजना का उद्देश्य नागरिकों के लिए बेहतर शहर बनाने की दिशा में शहर के विकास को मापना, निवेश आकर्षित करना और समस्याओं को समाधान करना है। इस मेगा कार्यक्रम में नागरिकों के अलावा नीति निर्माता और सरकारी अधिकारी, भारत और विदेशों के पेशेवर डिज़ाइनर, आर्किटेक्ट, इंटीरियर डिज़ाइनर, विभिन्न कंपनियों के प्रमुखों और राजनेता हिस्सा लेंगे।

नासा 2020 में रोवर मार्स 2020 करेगा लॉन्च

नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) 2020 में रोवर 'मार्स 2020' लॉन्च करेगा। रोवर का निर्माण और प्रबंधन नासा के जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी द्वारा कैलिफोर्निया के पासाडेना में किया गया है। "मार्स 2020" प्राचीन डेल्टा 'जेज़ेरो क्रेटर' पर पानी और जीवन के होने की संभवनाओं खोज करेगा। 'मार्स 2020' का वजन क्यूरियोसिटी से अधिक 99 पाउंड (45 किलोग्राम) है जो कि अपने साथ खुदाई के लिए बड़े उपकरण और ड्रिल ले जाने में सक्षम होगा और साथ ही भौतिक परिस्थितियों के अनुकूल कई बदलाव करने में सक्षम हैं। इसके अलावा रोवर मंगल ग्रह की सतह पर खुदाई करके वहां की मिट्टी के सैंपल भी इकट्ठा करेगा।

भारत-नेपाल संयुक्त सैन्य अभ्यास सूर्य किरण – XIV का समापन समारोह

भारत और नेपाल के बीच संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास, सूर्य किरण-XIV का नेपाल आर्मी बैटल स्कूल (एनएबीएस), सलझंडी, जिला रूपेन्देही (नेपाल) में समापन समारोह आयोजित किया गया। इस सैन्य अभ्यास में दोनों देशों की सैन्य टुकड़ियों ने वनों और पहाड़ी इलाकों में विद्रोह कार्रवाइयों का मुकाबला करने पर आधारित 14 दिन लंबे संयुक्त प्रशिक्षण में भाग लिया। इसके अलावा प्राकृतिक और मानव निर्मित आपदाओं से निपटने की कार्य प्रणाली के बारे में भी अभ्यास किया।

बेन स्टोक्स ने जीता स्पोर्ट्स पर्सनैलिटी ऑफ द ईयर अवॉर्ड

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने बीबीसी की स्पोर्ट्स पर्सनैलिटी ऑफ द ईयर का खिताब अपने नाम किया है। स्टोक्स, एंड्रयू फ्लिंटॉफ के बाद यह खिताब जीतने वाले इंग्लैंड के पहले क्रिकेट बने है। फ्लिंटॉफ ने 2005 में यह प्रतिष्ठित ट्रॉफी अपने नाम की थी।

पाकिस्तानी बल्लेबाज आबिद अली ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच रावलपिंडी में दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच खेला जा रहा है, जिसमें पाकिस्तान टीम के सलामी बल्लेबाज आबिद अली ने शतक जड़ा है। इसी शतक के साथ इस पाकिस्तानी बल्लेबाज ने एक विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर एक बड़ा इतिहास रच दिया है। आबिद अली दुनिया के एकमात्र ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्होंने वनडे और टेस्ट डेब्यू में शतक जड़ा है।

तमिलनाडू के सुरुली वाटरफाल को देखने बड़ी संख्‍या में पर्यटक पहुंच रहे हैं

तमिलनाडू के तेनी ज़िले के सुरुली वाटरफाल को देखने बड़ी संख्‍या में पर्यटक पहुंच रहे हैं। उत्‍तर पूर्व मॉनसून के कारण तमिलनाडू और केरल में पश्चिमी घाट के ज्‍यादातर क्षेत्रों में अच्‍छी वर्षा हो रही है। इसके कारण तेनी ज़िले की कम्‍बम घाटी में सभी नदियों और नहरों में भरपूर पानी बह रहा है। सुरुली वाटरफाल इस क्षेत्र का प्रमुख पिकनिक स्‍थल है।

बांग्लादेश अवैध तरीके से भारत में रह रहे अपने नागरिकों को वापस लेगा, प्रवासियों की लिस्ट मांगी

बांग्लादेश ने भारत से अपील की है कि वह देश में अवैध तरीके से रह रहे बांग्लादेशियों की लिस्ट साझा करे। विदेश मंत्री अब्दुल मोमेन ने कहा कि सरकार भारत में अवैध तरीके से रह रहे बांग्लादेशियों को लौटने की अनुमति देगी। भारत-बांग्लादेश के बीच रिश्तो में काफी मिठास है और नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटीजनशिप (एनआरसी) की वजह से उस पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। मोमेन के मुताबिक, भारत पहले ही एनआरसी को अंदरूनी मुद्दा बता चुका है। ऐसे में बांग्लादेश का इस पर कोई असर नहीं होगा।

एडलवाइस ने भारत के पहले कॉर्पोरेट बॉन्ड 'भारत बॉन्ड ETF' का किया लॉन्च

एडलवाइस कैपिटल लिमिटेड (ECL) की सहयोगी कंपनी एडलवाइस एसेट मैनेजमेंट कंपनी (AMC) ने भारत में भारत बॉन्ड ETF नामक पहले कॉर्पोरेट बॉन्ड ETF (एक्सचेंज ट्रेड फंड) को लॉन्च किया है। ETF सरकार की पहल है और एडलवाइस AMC को उत्पाद के डिजाइन और प्रबंधन का जिम्मा सौपा गया था। ईटीएफ के जरिए एडलवाइस म्यूचुअल फंड ने शुरुआत में 3,000 करोड़ रुपये की राशि जुटाने का प्रस्ताव सहित इसका लक्ष्य तीन साल की परिपक्वता अवधि (2023) में 2,000 करोड़ रुपये का अधि-आबंटन वि‍कल्प (ग्रीन शू वि‍कल्प) होगा। इसके अलावा 10 साल (2030) की परिपक्वता अवधि में 4,000 करोड़ रुपये की राशि जुटाएगी जिसमें 6,000 करोड़ रुपये का ग्रीन शू विकल्प मौजूद होगा। छोटे खुदरा निवेशकों को इस फंड में कम से कम 1,000 रुपये का निवेश करना होगा। जिसके बाद अन्य निवेशों की सुविधा होगी। इसमें वे केवल 2 लाख तक का निवेश कर सकते हैं। वहीं एंकर निवेशकों के लिए न्यूनतम राशि 10 करोड़ रुपये तय की गई है।

प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय गंगा परिषद की पहली बैठक की अध्यक्षता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय गंगा परिषद की पहली बैठक की अध्यक्षता की है। बैठक का आयोजन उत्तर प्रदेश के कानपुर में किया गया। परिषद की पहली बैठक का उद्देश्य संबंधित राज्यों के सभी विभागों के साथ-साथ केंद्रीय मंत्रालयों में 'गंगा केंद्रित' दृष्टिकोण के महत्व पर विशेष रूप से ध्‍यान देना शामिल है। परिषद को गंगा और उसकी सहायक नदियों सहित नदी गंगा बेसिन के प्रदूषण निवारण और कायाकल्प की पूरी जिम्मेदारी सौपी गई है। प्रधानमंत्री ने गंगा से संबंधित आर्थिक गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करने के साथ एक सतत विकास मॉडल ‘नमामि गंगे’ को ‘अर्थ गंगा’ में परिवर्तित करने की एक समग्र सोच विकसित करने का आग्रह किया। पारिस्थितिकी-पर्यटन और गंगा वन्यजीव संरक्षण एवं क्रूज पर्यटन आदि के प्रोत्साहन से होने वाली आय से गंगा स्‍वच्‍छता के लिए स्थायी आय स्रोत बनाने में मदद मिलेगी।

सरप्रीत सिंह बने बुंडेसलीगा में खेलने वाले भारतीय मूल के पहले खिलाड़ी

20 वर्षीय बुंडेसलीगा सिंह डेसलीगा में खेलने वाले भारतीय मूल के पहले खिलाड़ी बन गये हैं। सरप्रीत सिंह न्यूजीलैंड में रहते हैं। वे विश्व के सबसे लोकप्रिय फुटबॉल क्लब्स में से एक बार्यन म्युनिक के लिए खेलते हैं। पहले मैच में उन्हें महान खिलाड़ी फिलिप कूटिनियो के सबस्टीट्यूशन के रूप में उतारा गया। बुंडेसलीगा जर्मनी की लोकप्रिय प्रोफेशनल फुटबॉल लीग है।

एयर मार्शल आर जे डकवर्थ वीएसएम ने वायुसेना के पश्चिमी वायु कमान के वरिष्ठ एयर स्टाफ ऑफिसर के रूप में पदभार संभाला

एयर मार्शल आर जे डकवर्थ, विशिष्ट सेवा पदक ने वरिष्ठ एयर स्टाफ ऑफिसर, मुख्यालय पश्चिमी वायु कमान के रूप में पदभार संभाला। ये राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के पूर्व छात्र हैं, इन्हें 28 मई, 1983 को भारतीय वायुसेना की लड़ाकू स्ट्रीम में कमीशन दिया गया था। इन्हें विभिन्न लड़ाकू और प्रशिक्षक विमानों को उड़ाने का 3000 घंटे से अधिक का अनुभव है और वे एक योग्य उड़ान प्रशिक्षक हैं। वे डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज वेलिंगटन और नेशनल डिफेंस कॉलेज के पूर्व छात्र भी हैं।

श्री आर.एन. रवि मेघालय के राज्यपाल(अतिरिक्त कार्यभार)

राष्ट्रपति ने मेघालय के राज्यपाल श्री तथागत राय के अवकाश पर होने के कारण उनकी अनुपस्थिति में नागालैंड के राज्यपाल श्री आर.एन. रवि को अपने राज्य के अलावा मेघालय के राज्यपाल का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा है।

सुप्रसिद्ध बॉलीवुड अभिनेत्री गीता सिद्धार्थ का निधन

अभिनेत्री गीता सिद्धार्थ काक का 14 दिसंबर को मुंबई में निधन हो गया। अभिनेत्री को एम. एस. सथ्यु की 1973 में आई क्लासिक 'गरम हवा' में बेहतरीन अभिनय के लिए जाना जाता है। गीता ने गुलजार की 1972 में आई फिल्म 'परिचय' से अपनी शुरूआत की थी, जिसमें जितेंद्र और जया भादुड़ी जैसे कलाकार भी थे। वह सत्तर और अस्सी के दशक में बॉलीवुड स्क्रीन पर एक जाना पहचाना चेहरा थीं। गीता ने 'शोले', 'त्रिशूल', 'डिस्को डांसर', 'राम तेरी गंगा मैली', 'शौकीन', 'अर्थ', 'एक चादर मैली सी', 'गमन' और 'दूसरा आदमी' जैसी फिल्मों में काम किया है।

रिलायंस की इकाई ने एस्टेरिया एरोस्पेस में 51.78 प्रतिशत हिस्सेदारी 23 करोड़ रुपये में खरीदी

रिलायंस इंडस्ट्रीज के पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी रिलायंस स्ट्रैटेजिक बिजनेस वेंचर्स (आरएसबीवीएल) ने एस्टेरिया एरोस्पेस में 51.78 प्रतिशत हिस्सेदारी का 23.12 करोड़ रुपये में अधिग्रहण किया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने बंबई शेयर बाजार को भेजी सूचना में कहा, ‘‘आरएसबीवीएल ने एस्टेरिया एरोस्पेस के शेयरों का 23,12,49,584 रुपये नकद में अधिग्रहण किया है। यह एस्टेरिया की इक्विटी शेयर पूंजी का 51.78 प्रतिशत है।’’

4 साल में 100 भाषाएं बोलने वाला रोबोट बनाया

ईरान के तेहरान विश्वविद्यालय ने एक ऐसा रोबोट बनाया है, जो 100 भाषाओं को बोल सकता है। इतना ही भाषाओं को समझकर यह अनुवाद कर सकता है। यह चेहरों को पहचान सकता है और फुटबॉल को किक लगा सकता है। रिपोर्ट के अनुसार, विश्वविद्यालय के फैकल्टी ऑफ इंजीनियरिंग ने चार साल में इस रोबोट को तैयार किया है। इसका नाम 'सुरेना' रखा गया है। यह चीजों को उठा सकता है। 100 अलग-अलग वस्तुओं को पहचान सकता है। रोबोट सुरेना 170 सेंटीमीटर लंबा और 70 किलोग्राम वजनी है। एक घंटे में 700 मीटर चलने में सक्षम है। उबड़-खाबड़ जमीन पर यह आगे-पीछे और दाएं-बाएं मुड़कर संतुलन बनाए रख सकता है।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.