Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

18 December 2019

पाकिस्‍तान के पूर्व राष्‍ट्रपति परवेज़ मुशर्रफ को मृत्‍युदंड की सज़ा सुनाई गई

पाकिस्‍तान के पूर्व राष्‍ट्रपति परवेज़ मुशर्रफ को संविधान का उल्‍लंघन करने के लिए देशद्रोह बताते हुए मृत्‍युदंड की सज़ा सुनाई गई है। पाकिस्‍तान के इति‍हास में पहली बार किसी सेनाध्‍यक्ष को देशद्रोह का दोषी करार देकर उसे मौत की सज़ा दी गई है। पेशावर उच्‍च न्‍यायालय के मुख्‍य न्‍यायाधीश वक़ार अहमद सेठ की अध्‍यक्षता में विशेष न्‍यायालय की तीन सदस्‍यीय पीठ ने बीमार चल रहे 76 वर्षीय पूर्व सेनाध्‍यक्ष को देशद्रोह का दोषी पाया है और उन्‍हें मौत की सज़ा सुनाई है। मुशर्रफ ने 1999 में तत्‍कालीन प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ को हटाकर सत्‍ता पर कब्‍ज़ा कर लिया था। वे 2001 से 2008 तक पाकिस्‍तान के राष्‍ट्रपति भी रहे। 2007 में संविधान को निलम्बित रखने और इसकी अनदेखी करते हुए देश में आपातकाल लागू करने के लिए उन्‍हें यह सज़ा दी गई है। गौरतलब है कि परवेज़ मुशर्रफ 2016 से दुबई में रह रहे हैं। परवेज़ मुशर्रफ का जन्म 11 अगस्त, 1943 को दिल्ली में हुआ था।

स्मृति मंधाना वनडे और टी-20 टीम ऑफ द ईयर में चुनी गईं, एलिसा पैरी वुमन क्रिकेटर ऑफ द ईयर बनीं

भारतीय महिला टीम की ओपनर स्मृति मंधाना को आईसीसी वुमन वनडे और टी-20 टीम ऑफ द ईयर में शामिल किया गया। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने वार्षिक अवॉर्ड की घोषणा की। इसमें ऑस्ट्रेलिया की एलिसा पैरी को वुमन क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया। इसके लिए उन्हें रेसेल हेहो-फ्लिंट अवॉर्ड दिया जाएगा। पैरी को वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर का भी अवॉर्ड दिया जाएगा। मंधाना के अलावा वनडे टीम में अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी, पूनम यादव और शिखा पांडेय को टीम में शामिल किया गया। वहीं, टी-20 टीम में मंधाना के साथ दीप्ति शर्मा को जगह मिली। 23 साल की मंधाना ने दो टेस्ट, 51 वनडे और 66 टी-20 खेले हैं। टी-20 और वनडे में उनके कुल 3476 रन हैं। ऑस्ट्रेलिया की मेग लेनिंग को वनडे और टी-20 टीम ऑफ द ईयर का कप्तान घोषित किया गया। ऑस्ट्रेलिया की ही एलिसा हिली को टी-20 क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया है। थाइलैंड की चानिडा सथिरुआंग को इमर्जिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड मिलेगा।

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम : भारत लैंगिक असमानता में नेपाल और बांग्लादेश से भी पीछे

भारत में महिलाओं के स्वास्थ्य और आर्थिक भागीदारी के मामले में व्यापक असमानता है। इस मामले में वैश्विक स्तर पर भारत 112वें स्थान पर पहुंच गया है। पिछले साल 108वें स्थान पर था। इस बार चार अंक का नुकसान हुआ है। वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (डब्ल्यूईएफ) ने यह रिपोर्ट जारी की। जबकि आइसलैंड लैंगिक समानता के मामले में पहले नंबर पर बना हुआ है। वहीं, नार्वे दूसरे और फिनलैंड तीसरे नंबर पर है। वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की जेंडर गैप रिपोर्ट के मुताबिक चीन (106वें), श्रीलंका (102वें), नेपाल (101वें), ब्राजील (92वें), इंडोनेशिया (85वें) और बांग्लादेश (50वें) स्थान पर हैं। वहीं, पाकिस्तान 151वें, इराक 152वें और यमन 153वें स्थान पर है।

भारतीय शांति सैनिकों को संयुक्‍त राष्‍ट्र का प्रतिष्ठित पदक

दक्षिण सूडान में तैनात लगभग 850 भारतीय शांति सैनिकों को समर्पण और बलिदान के लिए संयुक्‍त राष्‍ट्र का प्रतिष्ठित पदक प्रदान किया गया है। दक्षिण सूडान में संयुक्‍त राष्‍ट्र मिशन ने बताया कि संघर्षग्रस्‍त दक्षिण सूडान में शांति बनाए रखने में भारतीय शांति सैनिकों ने उत्‍कृष्‍ट योगदान दिया। भारत संयुक्‍त राष्‍ट्र के शांति अभियानों में सबसे ज्‍यादा सैनिकों का योगदान करने वाले देशों में से एक है। संयुक्‍त राष्‍ट्र के शांति मिशनों के अंतर्गत इस समय भारत के दो हजार 342 जवान और 25 पुलिसकर्मी तैनात हैं। पिछले महीने संयुक्‍त राष्‍ट्र के शांति मिशन में इंजीनियर और चिकित्‍साकर्मियों के रूप में सेवारत कुल 323 भारतीय शांति सैनिकों को विशिष्‍ट सेवाओं के लिए संयुक्‍त राष्‍ट्र पदक से सम्‍मानित किया गया था।

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने मध्‍यप्रदेश में कांग्रेस सरकार के एक वर्ष पूरे होने पर दृष्टि दस्‍तावेज 2020-2025 जारी किया

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने मध्‍यप्रदेश में कांग्रेस सरकार के एक वर्ष पूरे होने पर दृष्टि दस्‍तावेज 2020-2025 जारी किया। इसमें औद्योगिक विकास, कृषि और सहायक गतिविधियां, शिक्षा, जन स्‍वास्‍थ्‍य तथा पोषण, समावेशी विकास, सिंचाई आदि पर फोकस किया गया है। इस मौके पर मुख्‍यमंत्री कमलनाथ ने दावा किया कि उनकी सरकार ने 335 दिनों में अपने इतने ही वादे पूरे कर दिए हैं।

तानसेन समरोह की शुरुआत ग्वालियर में

मध्य प्रदेश में लोकप्रिय शास्त्रीय संगीत उत्सव 'तानसेन समरोह' की शुरुआत ग्वालियर में हरिकथा और मिलाद के साथ हुई। पांच दिवसीय यह उत्सव हर साल भारतीय इतिहास के सबसे प्रतिष्ठित गायकों में से एक, ’मियां तानसेन’ की याद में मनाया जाता है। पंडित विद्याधर व्यास को इस वर्ष के प्रतिष्ठित तानसेन सम्मान से सम्मानित किया जाएगा। इस अवसर पर विश्वभर से संगीतकार और वाद्ययंत्र वादक अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे।

अमिताभ बागची ने जीता दक्षिण एशियाई साहित्य में DSC पुरस्कार 2019

अमिताभ बागची ने दक्षिण एशियाई साहित्य में DSC पुरस्कार 2019 जीता है। उन्हें यह पुरस्कार उनके उपन्यास ‘हाफ द नाईट इज़ गॉन’ के लिए प्रदान किया गया है। इस पुरस्कार की घोषणा नेपाल में IME Nepal Literature Festival में की गयी। अमिताभ बागची को यह पुरस्कार नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप ग्यावली द्वारा प्रदान किया गया। गौरतलब है कि इस बार इस पुरस्कार के लिए 90 प्रविष्ठियां प्राप्त हुई थीं।

सीबीएसई ने शुरू की विद्यादान योजना

सीबीएसई ने विद्यार्थियों की शैक्षणिक योग्यता बढ़ाने के उद्देश्य से विद्यादान योजना शुरू की है। इसे बोर्ड ने दीक्षा एप और पोर्टल पर लॉन्च किया है। इससे जहां 6वीं से 10वीं तक के विद्यार्थियों को फायदा होगा, वहीं टीचर्स पढ़ाने के तरीके को और भी रोचक बना सकेंगे। इसको शुरू करने के लिए सीबीएसई ने स्कूलों के शिक्षकों से ई-कंटेंट शेयर करने को कहा है।

ब्रह्मोस मिसाइल के नए संस्करण का सफल परीक्षण

ब्रह्मोस मिसाइल के आर्मी वर्जन का ओडिशा के चांदीपुर स्थित इंटिग्रेटेड टेस्ट रेंज में परीक्षण हुआ। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के मुताबिक, इसे एक मोबाइल ऑटोनाॅमस लांचर से सुबह 8.45 बजे दागा गया। मिसाइल ने लक्ष्य के तौर पर मौजूद जहाज पर सटीक निशाना लगाया। ब्रह्मोस मिसाइल नौसेना और वायुसेना में पहले ही शामिल है और अब इसे थल सेना के बेड़े में भी शामिल किया जा सकता है। नए संस्करण का प्रपल्शन सिस्टम, एयरफ्रेम, पॉवर सप्लाई समेत कई अहम उपकरण देश में ही विकसित किए गए हैं।नए संस्करण की लंबाई 9 मीटर है और यह एक बार में 200 किग्रा वजनी वारहेड ले जा सकती है। 290 किमी रेंज वाली यह मिसाइल ध्वनि की गति से दोगुनी रफ्तार से वार करने में सक्षम है। ये टार्गेट के करीब पहुंचने से महज 20 किमी पहले भी रास्ता बदल सकने वाली तकनीक से लैस है।

एपल, माइक्रोसॉफ्ट समेत 5 टेक कंपनियों पर बाल श्रम का केस

अमेरिका की पांच प्रमुख टेक कंपनियों- एपल, माइक्रोसॉफ्ट, टेस्ला, अल्फाबेट और डेल के खिलाफ मानवाधिकार संगठन इंटरनेशनल राइट्स एडवोकेट्स ने बालश्रम (चाइल्ड लेबर) का मुकदमा किया है। टेक कंपनियों के खिलाफ इस तरह का केस पहली बार हुआ है। मानवाधिकार संगठन का दावा है कि इन कंपनियां को अफ्रीकन देश कॉन्गो की खदानों से कोबाल्ट सप्लाई हो रहा है। वहां की कोबाल्ट खदानों में बच्चे 1 डॉलर प्रति दिन से भी कम मेहनताने पर काम करते हैं। जोखिम इतना है कि कभी-कभी जान भी गंवानी पड़ जाती है। इस तरह टेक कंपनियां बच्चों की जान की कीमत पर अरबों डॉलर का मुनाफा कमा रही हैं। कॉन्गो की 33% कोबाल्ट खदानें बिना किसी नियम-कायदे के चल रही हैं। दुनिया की जरूरत का 66% कोबाल्ट कॉन्गो से सप्लाई होता है।

केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय जम्मू और कश्मीर को राष्ट्रीय पुरस्कार से करेगा सम्मानित

केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा प्रधान मंत्री ग्राम सड़क योजना (PMGSY) के कार्यान्वयन में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए दिए जाने वाले राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर को चुना गया है। केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय ने PMGSY-II के तहत जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में 878.53 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से 783.88 किलोमीटर लम्बे मार्ग को कवर करते हुए 147 सड़क और पुल परियोजनाओं को मंजूरी दी है। दस साल के रखरखाव के साथ मौजूदा सड़क बुनियादी ढांचे के उन्नयन के लिए पूरी सड़क की लंबाई को मंजूरी दी गई है।

संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने राष्‍ट्रीय ब्रॉडबैण्‍ड मिशन की शुरूआत की

संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने सभी के लिए किफायती और सर्वसुलभ ब्रॉडबैण्‍ड उपलब्‍ध कराने के लिए राष्‍ट्रीय ब्रॉडबैण्‍ड मिशन की शुरूआत की। इसका उद्देश्‍य 2022 तक देश के सभी गांवों को ब्रॉडबैण्‍ड से जोड़ना है। इस अवसर पर उन्‍होंने राष्‍ट्रीय ब्रॉडबैण्‍ड का लोगो भी जारी किया।

सशस्‍त्र सीमा बल ने भारत-नेपाल सीमा पर लेजर बाड लगानी शुरू की

सशस्‍त्र सीमा बल ने भारत-नेपाल सीमा पर लेजर बाड लगानी शुरू कर दी है। इसका मुख्‍य उद्देश्‍य बिना अनुमति के किसी तीसरे देश के नागरिक को भारत में प्रवेश से रोकना है। सशस्‍त्र सीमा बल के महानिदेशक के राजेश चन्‍द्र ने नई दिल्‍ली में संगठन के 56वें स्‍थापना दिवस के अवसर पर आयोजित संवाददाता सम्‍मेलन में ये जानकारी दी।सशस्‍त्र सीमा बल के जवान दो हजार 450 किलोमीटर लंबी नेपाल और भूटान सीमा पर तैनात हैं।

मध्यप्रदेश के CM खजुराहो में अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का करेंगे उद्घाटन

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ खजुराहो के शिल्पकला गाँव में अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का उद्घाटन करेंगे। फिल्म समारोह के लिए निर्धारित टापरा टाकीज़ में देश विदेश सहित बुंदेलखंडी फिल्मों को दिखाया जाएगा। अंतर्राष्ट्रीय खजुराहो फिल्म महोत्सव का आयोजन राज्य सरकार के सहयोग से प्रयास संस्थान द्वारा किया जा रहा है। फिल्म समारोह के दौरान फिल्म सितारों के साथ चर्चा, फिल्म निर्माण कार्यशाला, मोबाइल फिल्म निर्माण कार्यशाला, नाटक, स्थानीय कला और संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए कार्यक्रम, हर्बल वन मेला, पशु मेला आदि जैसे कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाएगा।

NPCI द्वारा UPI का निर्यात किया जाएगा

NPCI द्वारा UPI का निर्यात किया जाएगा, इसके लिए UPI की सब्सिडियरी की स्थापना की जायेगी। इससे पहले सिंगापुर फिनटेक फेस्टिवल 2019 में BHIM UPI को प्रदर्शित किया गया। यह BHIM UPI के अंतर्राष्ट्रीयकरण की ओर एक महत्वपूर्ण कदम है। UPI 2016 में नोटबंदी से पहले लॉन्च किया गया था। यह उपयोगकर्ताओं को बैंक विवरण दर्ज किए बिना किसी भी खाते में अपने खाते से पैसे भेजने में सक्षम बनाता है। UPI में लेनदेन Email Id और QR कोड का उपयोग करके किया जाता है। UPI के लॉन्च के पीछे मुख्य उद्देश्य डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देना था।

पुर्तगाल के प्रधानमंत्री भारत की दो दिन की यात्रा पर

पुर्तगाल के प्रधानमंत्री अंतोनियो कोस्ता भारत की दो दिन की यात्रा पर होंगे। वे महात्मा गांधी के 150वीं जयंती समारोहों की आयोजन समिति की दूसरी बैठक में शामिल होंगे। बैठक की अध्यक्षता राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद करेंगे। 6 अक्तूबर को पुर्तगाल का फिर प्रधानमंत्री चुने जाने के बाद श्री कोस्ता की यूरोप से बाहर यह पहली यात्रा है। भारत और पुर्तगाल के बीच मजबूत संबंध हैं। विज्ञान और प्रौद्योगिकी, रक्षा, स्टार्ट-अप उद्यम, जहाजरानी और संस्कृति जैसे कई नए क्षेत्रों में भी दोनों देशों के बीच सहयोग बढ़ा है। इस यात्रा से परस्पर हित के क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंध और मजबूत होने की आशा है।

भारत ने नागरिकता संशोधन अधिनियम पर पाकिस्‍तान की नेशनल असेम्‍बली द्वारा अपनाए गए प्रस्‍ताव को खारिज किया और कहा-यह पूरी तरह भारत का आंतरिक मामला है

भारत ने नागरिकता संशोधन कानून के मुद्दे पर पाकिस्‍तान की नेशनल असेम्‍बली में पारित प्रस्‍ताव को खारिज कर दिया है। विदेश मंत्रालय ने इसको पूरी तरह आंतरिक मामला बताते हुए कहा है कि पाकिस्‍तान ने जानबूझकर इस कानून के उद्देश्‍यों को गलत ढंग से प्रस्‍तुत किया है। मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि इसका उद्देश्‍य धार्मिक उत्‍पीड़न के कारण कुछ देशों से पालयन कर आए लोगों को यहां की नागरिकता देना है।

सिंगापुर में लगेगा काजल अग्रवाल का वैक्स फिगर

काजल अग्रवाल का वैक्स स्टेच्यू भी सिंगापुर के तुसाद म्यूजियम में नजर आएगा। काजल के वैक्स स्टेच्यू का अनावरण 5 फरवरी 2020 को होगा। काजल का यह स्टेच्यू अल्टीमेट फिल्म स्टार एक्सपीरियंस जोन में लगाया जाएगा। जो अप्रैल 2019 में ही लॉन्च किया गया था।

अभिनेता श्रीराम लागू नहीं रहे

मराठी व हिंदी सिनेमा और रंगमंच के प्रख्यात कलाकार डॉ. श्रीराम लागू नहीं रहे। डॉ. लागू ने रंगमंच पर करीब 50 साल में 211 से ज्यादा हिंदी और मराठी फिल्मों में काम किया। 40 से ज्यादा मराठी, हिंदी और गुजराती नाटकों में काम किया। 20 मराठी प्ले भी डायरेक्ट किए। उन्हें महान मराठी स्टेज एक्टर में गिना जाता है। उन्होंने घरौंदा, लावारिस, हेराफेरी, एक दिन अचानक जैसी फिल्मों में महत्वपूर्ण किरदार निभाए। लागू एक पेशेवर ईएनटी सर्जन भी थे। उनकी आत्मकथा का शीर्षक है 'लमाण', जिसका हिंदी में अर्थ है 'मालवाहक'।

पेटीएम बना एनईएफटी, आईएमपीएस, यूपीआई, वॉलेट और कार्ड पेमेंट ऑफर करने वाला पहला ऐप

एनईएफटी ट्रांसफर को 24 घंटे और हफ्ते में सातों दिन की अनुमति मिलने के बाद पेटीएम एक मात्र ऐसा पेमेंट ऐप बन गया है जो 24 घंटे-सातों दिन पैसा ट्रांसफर करने के 3 तरीके (यूपीआई, आईएमपीएस और एनईएफटी) मुहैया करा रहा है। कंपनी के अनुसार पेटीएम ऐप से एनईएफटी के जरिए हर ट्रांजैक्शन में 10 लाख रुपए तक ट्रांसफर किए जा सकेंगे। देश के फोनपे और गूगल पे जैसे अन्य पेमेंट ऐप्स प्रति ट्रांजैक्शन सिर्फ 2 लाख रुपए तक ट्रांसफर की सीमा देते हैं। पेटीएम पेमेंट बैंक की सेवा लेने वाले कॉरपोरेट और बिजनेसमेन (जिनका करंट अकाउंट है) वे अब किसी भी दिन किसी भी समय प्रति ट्रांजैक्शन 50 लाख रुपए का भुगतान कर सकेंगे।

बैंकिंग के अलावा अब म्यूचुअल फंड और बीमा संबंधी शिकायत भी सुनेगा लोकपाल

बैंकिंग लोकपाल सेवा को संशोधित कर अब इसका दायरा बढ़ा दिया गया है। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा अपने कार्यक्षेत्र में लोकपालों को अब नई जिम्मेदारी दी गई है, जिसमें इंश्योरेंस पॉलिसी या म्यूचुअल फंड स्कीम जैसे थर्ड पार्टी प्रॉडक्ट्स से संबंधित शिकायतें सुनने का अधिकार भी रहेगा। म्यूचुअल फंड में निवेश को लेकर लोगों का रुझान बढ़ा है। इसलिए म्यूचुअल फंड तथा जीवन बीमा निगम में भ्रामक जानकारी देकर पॉलिसी बेचने या निवेश करवाने की शिकायतें लगातार मिल रही हैं।

भारत ने फलस्तीन के बेदोइन समुदाय के बच्चों को स्टडी लैंप दिए

भारत ने आत्मनिर्भरता के सिद्धान्तों के प्रसार और जलवायु परिवर्तन के विपरीत प्रभावों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए फलस्तीन के बेदोइन समुदाय के प्राथमिक विद्यालय के बच्चों को सौरऊर्जा से रोशनी देने वाले स्टडी लैंप दिए हैं। महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यशाला में ये लैंप विद्यार्थियों को दिए गए। सौर स्टडी लैंप की आपूर्ति मुंबई के भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान ने की है। इसका उद्देश्य लाभार्थी छात्रों को नवीकरणीय ऊर्जा के बारे में भविष्य का प्रचारक बनाना है।

सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्योग मंत्री नितिन गडकरी ने नई दिल्‍ली में एक समारोह में खादी रुमाल की बिक्री का शुभारंभ किया

सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्योग मंत्री नितिन गडकरी ने जम्‍मू कश्‍मीर के आतंकवाद से प्रभावित परिवारों की महिलाओं द्वारा तैयार खादी रुमाल की बिक्री का शुभारंभ किया। इस अवसर पर नई दिल्‍ली में आयोजित समारोह में श्री गडकरी ने कहा कि खादी ग्रामोद्योग आयोग का गठन समाज के निर्बलों को सशक्‍त बनाने की महात्‍मा गांधी की दृष्टि का प्रतिफल है। उन्‍होंने लोगों का आह्वान किया कि वे रोजगार सृजन की इस अनूठी शुरूआत का समर्थन करें।

दिग्गज फिल्म अभिनेता डैनी ऐयलो का निधन

दिग्गज फिल्म अभिनेता डैनी ऐयलो का निधन हो गया, उन्हें डू द राइट थिंग और द गॉडफादर पार्ट II फिल्मों में निभाए उनके किरदार के लिए जाना जाता हैं। मंच और फिल्म के दिग्गज अभिनेता ऐइलो, स्पाइक ली की 1989 डू द राइट थिंग में पिज्जा पार्लर के मालिक का किरदार निभाने के लिए सबसे ज्यादा लोकप्रिय थे।

पंद्रहवें वित्त आयोग की 5 वीं EAC बैठक नई दिल्ली में की गई आयोजित

पंद्रहवें वित्त आयोग की आर्थिक सलाहकार परिषद (EAC) की 5 वीं बैठक नई दिल्ली में आयोजित की गई। बैठक में आर्थिक वृद्धि, मुद्रास्फीति, बुनियादी सुधार, जीएसटी सहित कर राजस्व, वित्तीय दायित्व और बजट प्रबंधन अधिनियम तथा राजकोषीय पारदर्शिता से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की गई। इसके अलावा 2020-21 की रिपोर्ट सौंपे जाने और 2021 से 2026 तक की अवधि की रिपोर्ट की तैयारियों के सिलसिले में आयोग की कार्ययोजना से सलाहकार परिषद को अवगत कराया गया।

3600 साल पुराना चिकनी मिट्‌टी का डिस्पोजल कप मिला

ब्रिटेन की राजधानी लंदन के एक संग्रहालय की गैलरी में 3600 साल पुराना बिना हैंडल वाला डिस्पोजल कप प्रदर्शन के लिए रखा गया है। म्यूजियम का दावा है कि मिनोअन सभ्यता के दौरान ग्रीस के क्रेते द्वीप पर चिकनी मिट्‌टी से बने कप इस्तेमाल में होते थे। कप का निर्माण 1700 से लेकर 1600 ईसा पूर्व के बीच हुआ, जबकि यह सभ्यता 2700 से लेकर 1450 ईसा पूर्व तक अस्तित्व में थी। विशेषज्ञों और आर्कलॉजिकल टीम का दावा है कि हजारों साल पहले शराब के लिए मिट्‌टी के कप इस्तेमाल होते थे। इन्हें इस्तेमाल कर फेंक दिया जाता था।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.