Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

20 December 2019

अन्‍तर्राष्‍ट्रीय खगोलीय संघ ने खोजे गए नये सितारे और ग्रह को नाम दिया

अन्‍तर्राष्‍ट्रीय खगोलीय संघ ने खोज किये गये नये सितारों और ग्रहों के नामों की घोषणा की है। एक तारे का नाम शारजाह और एक ग्रह का नाम बरजील रखा गया है। यह घोषणा संघ ने अपने 100 साल पूरे होने के मौके पर फ्रांस की राजधानी पेरिस में की।

ओडिशा सरकार ने जलसाथी कार्यक्रम लांच किया

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने हाल ही में राज्य में सुरक्षित पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए ‘जलसाथी’ नामक कार्यक्रम शुरू किया। इस लांच के तहत महिला स्वयंसेवकों को जल गुणवत्ता परीक्षण किट तथा POS (पॉइंट ऑफ़ सेल) मशीन बांटी गयीं, इन महिलाओं को जलसाथी नाम दिय गया है।

मध्य प्रदेश में महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पुलिस ने “एमपी ई-कॉप” लॉन्च किया

बंगलूरू पुलिस की तर्ज पर मध्यप्रदेश पुलिस ने भी महिला सुरक्षा के लिए 'MP e-Cop' एप लॉन्च किया है। इस एप के जरिए महिलाएं किसी भी विषम परिस्थिति में पुलिस से मदद मांग सकेंगी। एप के जरिए 100 नंबर डायल करके महिलाएं पुलिस को अपना मैसेज दे सकेंगी। इस एप के जरिए महिला सुरक्षा के अलावा गुमशुदा की तलाश, चोरी हुए वाहनों की शिकायत के साथ किरायेदारों का सत्यापन भी किया जा सकेगा।

त्रिपुरा में प्रथम SEZ की स्थापना की जाएगी

भारत सरकार ने त्रिपुरा के सबरूम में SEZ (स्पेशल इकनोमिक ज़ोन) की स्थापना को मंज़ूरी है, इस SEZ में कृषि आधारित खाद्य प्रसंस्करण पर बल दिया जायेगा। केंद्र सरकार इस परियोजना में 1550 करोड़ रुपये निवेश करेगी।

कोच्चि पोर्ट पर अपहरण रोधी अभ्‍यास का आयोजन हुआ

भारतीय तट रक्षक, कोचिन पोर्ट ट्रस्‍ट और अन्‍य हितधारकों की सहायता से भारतीय नौसेना ने बड़े पैमाने पर कोच्चि पोर्ट पर अपहरण रोधी अभ्‍यास संचालित किया। इस अभ्‍यास का कोड नाम ' अपहरण ' था जिसमें भारतीय नौसेना, भारतीय तटरक्षक बल और कोचीन पोर्ट ट्रस्ट के 12 से अधिक जहाजों और हेलीकाप्टरों सहित कई एजेंसियों ने भाग लिया। अपहरण का उद्देश्य राष्‍ट्र विरोधी ताकतों द्वारा किसी जहाज को अपहरण करने को ध्‍यान में रखते हुए प्रतिक्रियात्‍मक/कार्रवाई व्‍यवस्‍था/तैयारी में एकरूपता लाने के लिए इस अभ्‍यास का आयोजन किया गया था, तटरक्षा के लिए व्‍यावसायिक जहाज का अपहरण एक गंभीर चुनौती है। इस पर कार्रवाई के लिए संसाधनों के समन्‍वय तथा राज्‍य सरकार समेत सभी हितधारकों के प्रयासों की आवश्‍यकता होती है।

ओडिशा में किया गया पिनाका गाइडेड राकेट सिस्टम का सफल परीक्षण

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन द्वारा विकसित पिनाक मिसाइल प्रणाली का ओडिसा के चांदीपुर तट के निकट स्थित इंटीग्रेटेड टेस्ट रेंज से सफल उड़ान परीक्षण किया गया। पिनाक आर्टिलरी मिसाइल प्रणाली है, जो पूरी सटीकता के साथ दुश्मन के इलाके में 75 किलोमीटर तक मार कर सकती है। पिनाक एम.के.-2 रॉकेट को मिसाइल के रूप में सुधारा गया है, जिसमें नौसंचालन, नियंत्रण और दिशा-प्रणाली जोड़ी गई हैं, ताकि उसकी सटीकता और रेंज में इजाफा हो सके। मिसाइल की नौसंचालन प्रणाली को भारतीय क्षेत्रीय नौसंचालन उपग्रह प्रणाली से भी मदद मिलती है। इस राकेट सिस्टम का नाम भगवान् शिव के धनुष “पिनाका” के नाम पर रखा गया है।

चीन ने अपना दूसरा विमानवाहक पोत नौसेना में किया शामिल

चीन ने अपने दूसरे विमानवाहक पोत का दक्षिण चीन सागर स्थित एक पोर्ट से जलावतरण किया। चीन ने इस क्षेत्र में अपनी सैन्य महत्वाकांक्षा को और मजबूत करते हुए इस पोत का जलावतरण किया है। दक्षिण चीन सागर पर पेइचिंग के दावे का अमेरिका और अन्य देश विरोध करते रहे हैं। पोत का नाम शांडोंग प्रांत के नाम पर रखा गया है। चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने दक्षिण चीन सागर स्थित सान्या से इसका जलावतरण किया। यह चीन का पहला स्वदेश निर्मित विमानवाहक पोत है। ‘लिओनिंग’ नाम के विमानवाहक पोत के मुकाबले ‘शांडोंग’ काफी बड़ा है जिस पर 36 लड़ाकू विमान आ सकते हैं।

चेन्नई कॉर्पोरेशन ने देश में पहला अपशिष्ट लेन-देन पोर्टल किया शुरू

चेन्नई कॉर्पोरेशन ने तमिलनाडु में पहला अपशिष्ट लेन-देन पोर्टल 'मद्रास वेस्ट एक्सचेंज' (www.madraswasteexchange.com) की शुरुआत की हैं, जिसमे नगरपालिका ठोस अपशिष्ट ऑनलाइन खरीदने और बेचने की सुविधा देगी। पहले इसे तीन महीनों के लिए पायलट परियोजना के तौर पर चलाया जाएगा। लोगो एवं अपशिष्ट पुनर्नवीनीकरण करने वालो की प्रतिक्रिया के आधार पर बाद में वेबसाइट में अधिक सुविधाएँ जोड़ी जाएंगी। मद्रास वेस्ट एक्सचेंज, वेब पोर्टल और एक एप्लिकेशन है, जिसे स्मार्ट सिटी मिशन अवधारणा के तहत केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के सहयोग से तैयार किया गया है।

सरकार ने 4 लाख लोगों को कुशल बनाने के लिए 436 करोड़ रुपये के व्यय को दी मंजूरी

केंद्र सरकार ने अगले तीन वर्षों में कृत्रिम बुद्धिमता, ब्लॉकचेन और साइबर सुरक्षा जैसे भविष्य क्षेत्रों के लिए 4 लाख पेशेवरों को कुशल बनाने के लिए 436 करोड़ रुपये के व्यय को मंजूरी दी हैं। सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय और सॉफ्टवेयर कंपनियों का संगठन नैसकॉम मिलकर 'फ्यूचर स्किल्स प्राइम टाइम' कार्यक्रम की शुरूआत करेंगे और देश में मौजूद प्रतिभाओं में डिजिटल प्रौद्योगिकी के महत्व को बढ़ाएगा। इस कार्यक्रम से रोजगार के भी बढ़ने की संभावना हैं।

एचडीएफसी बैंक ने 100 बिलियन डॉलर बाजार पूंजी का आकड़ा किया पार

एचडीएफसी बैंक बाजार पूंजी के मामले में सौ बिलियन डॉलर का आंकड़ा पार करने वाली तीसरी भारतीय कंपनी बन गयी है। इसी के साथ एचडीएफसी बैंक सौ बिलियन पूंजी समूह में शामिल हो गया है जिमसे रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड 140.74 बिलियन डॉलर के मार्केट कैप के साथ और टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) 114.60 बिलियन डॉलर मार्केट कैप के साथ पहले ही शामिल है। इस उपलब्धि के साथ, एचडीएफसी बैंक अब दुनिया की सबसे अधिक पूंजी कंपनियों की सूची में 110 वें स्थान पर पहुँच गया है। एचडीएफसी बैंक दुनिया के सबसे प्रतिष्ट बैंकों और वित्तीय कंपनियों की सूची में जिनकी बाजार पूंजी 100 बिलियन डॉलर से अधिक हैं, उसमे 26 वें स्थान पर है।

राजमार्ग प्राधिकरण ने फास्टैग के लिये अक्षय कुमार के साथ बनाया विज्ञापन

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने फास्टैग के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिये बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार के साथ मिलकर एक विज्ञापन तैयार किया है। एनएचएआई ने आम जनता को जागरूक करने के लिये सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी और ब्रांड एंबेसडर अक्षय कुमार की उपस्थिति में इस नये टीवी विज्ञापन- 'फास्टैग लगाओ - आगे बढ़ो, इंडिया को आगे बढ़ाओ' की शुरुआत की।

कमाई और लोकप्रियता में विराट पहले नंबर पर

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने कमाई और लोकप्रियता के मामले में बॉलीवुड सितारे सलमान खान को पछाड़ दिया है। फोर्ब्स मैगजीन की तरफ से भारत की 100 हस्तियों की सूची में इस बार विराट कोहली पहले नंबर पर हैं। सूची में पिछले तीन साल से सलमान खान का नाम सबसे ऊपर चल रहा था। विराट इस सूची को टॉप करने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। सूची को पेशे व विज्ञापनों से हुई कमाई और उनकी लोकप्रियता के आधार पर तैयार किया जाता है। 2019 की सूची पहली अक्टूबर, 2018 से 30 सितंबर, 2019 के बीच हुई कमाई व प्रसिद्धि के आकलन के आधार पर तैयार की गई है। फोर्ब्स ने 252.72 करोड़ रुपये की कमाई के साथ विराट को सबसे ऊपर जगह दी है। दूसरे नंबर पर अक्षय कुमार हैं, जिनकी कमाई 293.25 करोड़ रुपये रही। ज्यादा कमाई के बावजूद लोकप्रियता के मामले में विराट से कमतर रह जाने के कारण अक्षय दूसरे स्थान पर रहे। 229.25 करोड़ रुपये की कमाई के साथ सलमान खान इस बार तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। अमिताभ बच्चन और एमएस धौनी क्रमश: चौथे और पांचवें स्थान पर हैं।

NCLAT ने साइरस मिस्त्री को टाटा समूह का फिर कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया

NCLAT(The National Company Law Appellate Tribunal) ने टाटा समूह के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में नटराजन चंद्रशेखरन की नियुक्ति को अवैध करार दिया है। बुधवार को NCLAT ने साइरस मिस्त्री को टाटा समूह के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में फिर से बहाल करने का आदेश दिया है। गौरतलब है कि वर्ष 2016 में साइरस मिस्त्री को हटा कर नटराजन चंद्रशेखरन को टाटा समूह का कार्यकारी अध्यक्ष बनाया गया था। टाटा संस ने चेयरमैन साइरस मिस्त्री पर गोपनीयता नियमों के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए उनसे सभी वर्गीकृत दस्तावेज लौटाने को कहा था। जिसके बाद साइरस मिस्त्री को अपने पद से त्यागपत्र देना पड़ा था।

मेघालय विधानसभा के विशेष सत्र में इनर लाइन को लागू करने के प्रस्‍ताव को सर्वसम्‍मति से पारित किया गया

मेघालय विधानसभा के विशेष सत्र में केंद्र सरकार से राज्‍य में बंगाल ईस्‍टर्न फ्रंटीयर रेग्‍युलेशन, 1873 के अंतर्गत इनर लाइन को लागू करने के सरकारी प्रस्‍ताव सर्वसम्‍मति से पारित कर दिया गया है। सरकारी प्रस्‍ताव से भारत सरकार के लिए इस रेग्‍युलेशन का संशोधन करना आवश्‍यक हो जाएगा। इस प्रस्‍ताव के पक्ष में विभिन्‍न दलों के सभी 60 सदस्‍यों ने सर्वसम्‍मति से मतदान किया। मेघालय के मुख्‍यमंत्री कॉनराड के संगमा ने इसे राज्‍य के लिए ऐतिहासिक दिन बताया।

भारत और अमरीका ने रक्षा तकनीक के हस्तांतरण के लिए औद्योगिक सुरक्षा समझौते पर हस्ताक्षर किये

भारत और अमरीका द्विपक्षीय सहयोग तथा रक्षा व्यापार और मजबूत करने पर सहमत हुए हैं। दोनों देश जापान जैसे समान विचार वाले देशों के साथ हिंद प्रशांत क्षेत्र को शांतिमय बनाने और आतंकवाद के खिलाफ निर्णायक लड़ाई लड़ने के लिए तालमेल बढ़ाने पर भी सहमत हुए हैं। वाशिंगटन में दूसरी टू-पल्स-टू मंत्रिस्तरीय वार्ता में दोनों देशों ने आपसी संबंधों को 2020 में नये स्तर तक पहुंचाने की रूपरेखा तय की। इस बैठक में भारत की ओर से विदेश मंत्री एस. जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह तथा अमेरिका की ओर से सचिव माइकल पोम्पेओ और अमेरिका के रक्षा सचिव मार्क एस्पर ने हिस्सा लिया।

कमिंस आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी

आईपीएल के 13वें सीजन के लिए हुई नीलामी में ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर पैट कमिंस सबसे महंगे 15.50 करोड़ में बिके। वह आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा कीमत पाने वाले विदेशी खिलाड़ी हैं। उन्हें कोलकाता ने खरीदा। कमिंस उन 7 खिलाड़ियों में शामिल थे, जो सबसे ज्यादा 2 करोड़ की बेस प्राइस वाली लिस्ट में थे। इस लीग में सबसे महंगे बिकने वाले युवराज सिंह हैं। उन्हें दिल्ली ने 2015 में 16 करोड़ में खरीदा था।

नौसेना के अध्‍यक्ष एडमिरल करमबीर सिंह चार दिनों की श्रीलंका यात्रा पर

नौसेनाध्‍यक्ष एडमिरल करमबीर सिंह चार दिनों की श्रीलंका यात्रा पर जा रहे हैं। इस यात्रा का उद्देश्‍य दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय समुद्री संबंधों को बढ़ावा देना और मज़बूत करना है। वह इस महीने की 22 तारीख को त्रिंकोमाली में नेवल मैरीटाइम एकेडमी में पासिंग आउट परेड के दौरान मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे।

8 साल के रेयान काजी हाइएस्ट पेड यूट्यूबर बने

आठ साल के रेयान काजी ने अपने यूट्यूब चैनल से इस साल 26 मिलियन डॉलर (184 करोड़ रुपए) कमाए। काजी का असली नाम रेयान गौन है। फोर्ब्स के मुताबिक, 2018 में भी वे वीडियो प्लेटफॉर्म से कमाने वाले लोगों की सूची में टॉप पर थे। पिछले साल 22 मिलियन डॉलर कमाए थे। उसका चैनल 'रेयान्स वर्ल्ड' 2015 में लॉन्च किया गया था। तब उनकी उम्र सिर्फ तीन साल थी। सिर्फ पांच साल में 22.9 मिलियन सब्सक्राइबर बन गए थे। रेयान खिलौने की अनबॉक्सिंग और उसे खेलते हुए एक छोटा सा वीडियो बनाते हैं। इसे उसके माता-पिता उसे यू-ट्यूब पर अपलोड करते हैं। इस चैनल को शुरुआत में रेयान टॉयज रीव्यू के नाम से बुलाया जाता है।जारी लिस्ट में रेयान को इस प्लेटफॉर्म पर सबसे ज्यादा कमाने वाली शख्सियत के तौर पर शामिल किया गया है।

बांग्लादेश : 1971 के युद्ध में शामिल 26 भारतीय सैनिक सम्मानित

बांग्लादेश ने 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध लड़ने वाले भारतीय सैनिकों को सम्मानित किया। आजादी युद्ध मामलों के मंत्री एकेएम मोजम्मल हक ने कहा कि बांग्लादेश की आजादी में इंदिरा गांधी, भारत के लोगों और सैन्य बलों ने जिस प्रकार से मदद की वह इतिहास में दुर्लभ है। भारत की मदद से ही बांग्लादेश को आजादी मिल सकी। देश की आजादी के लिए लड़ने वाले सैनिकों के सम्मान में ढाका के होटल में कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें 26 भारतीय और पांच रूसी सैनिकों को सम्मानित किया गया।

ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी भीषण आग को देखते हुए सात दिन के आपातकाल की घोषणा

ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स में अधिकारियों ने इस क्षेत्र के जंगलों में लगी भीषण आग से उत्पन्न गर्मी को देखते हुए सात दिन के आपातकाल की घोषणा की है। न्यू साउथ वेल्स के कुछ हिस्सों में तापमान 40 डिग्री से अधिक रहने की संभावना है। न्यू साउथ वेल्स में पिछले महीने से अब तक दूसरी बार आपातकाल की घोषणा हुई है।

वेतन देने के मामले में बेंगलुरु लगातार तीसरे साल शीर्ष पर

भारत में सबसे ज्यादा वेतन देने के मामले में बेंगलुरु लगातार तीसरे साल सबसे ऊपर है। रैंडस्टैड इनसाइट सैलरी ट्रेंड्स रिपोर्ट-2019 में ये बात सामने आई है। सालाना जारी होने वाली यह रिपोर्ट देश के आठ प्रमुख शहरों के 15 उद्योगों और एक लाख से ज्यादा नौकरियों के विश्लेषण के आधार पर तैयार की गई है। वेतन देने के मामले में आईटी सेक्टर आगे है।

GST परिषद ने लॉटरी पर 28% की समान कर दर की निर्धारित

वस्‍तु और सेवा कर यानी GST परिषद ने सरकारी और निजी दोनों तरह की लॉटरी पर 28 प्रतिशत की समान कर दर तय की है। साथ ही परिषद ने बुने और गैर बुने थैलों पर GST दर को तर्कसंगत बनाते हुये इसे 18 प्रतिशत करने का भी निर्णय लिया है। यह पहला मौका था जब परिषद को सरकारी तथा निजी लॉटरियों पर समान दर रखने के मुद्दे पर वोट से फैसला करना पड़ा। जीएसटी परिषद ने केंद्र या राज्य सरकार के 20% या अधिक स्वामित्व वाली इकाई द्वारा औद्योगिक और वित्‍तीय संरचना संबधी भूखण्‍डों की अग्रिम भुगतान की जाने वाली लम्‍बी अवधि की लीज़ राशि में भी छूट देने का निर्णय किया है।

इन्फोसिस ने ब्लॉकचेन-आधारित वितरित ऐप्लिकेशन की लॉन्च

इन्फोसिस ने ब्लॉकचेन-आधारित तीन वितरित ऐप्लिकेशन लॉन्च करने की घोषणा की है। ये ऐप्लिकेशन सरकारी सेवाओं, बीमा और आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन जैसे क्षेत्रो के लिए समर्पित होगी। ऐप्लिकेशन व्यापार निवेश के लिए निवेश (ROI) एनालिटिक्स पर भविष्य मिलने वाले रिटर्न से लैस हैं जो कई उद्योग-विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करने के अनुरूप होगी।

Apple, Amazon और Google ने स्मार्ट उत्पादों के निर्माण के लिए की साझेदारी

Apple, Amazon और Google ने अपने स्मार्ट होम उत्पादों के बीच बेहतर अनुकूलता बनाने के लिए साझेदारी करने की घोषणा की है। इसमें ज़िगबी एलायंस, जिसके सदस्यों में IKEA और NXP सेमीकंडक्टर्स शामिल हैं,वे भी इस परियोजना में सहयोग करेंगे, जिसका शीर्षक ‘Connected Home Over IP’ होगा। साझेदारी का उद्देश्य उत्पाद निर्माताओं के लिए ऐसे उत्पादों का निर्माण करने को आसान बनाना है जो स्मार्ट होम और वॉयस सेवाओं जैसे - एलेक्सा, सिरी और Google Assistant के अनुकूल हों।

नई दिल्‍ली में पर्यावरण एवं आर्थिक विकास पर सम्मेलन किया गया आयोजित

नई दिल्‍ली में 'पर्यावरणीय स्थिरता और आर्थिक विकास' पर शिखर सम्मेलन आयोजित किया गया। केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री ने ओजोन परत और Cfcs और Hfcs के उत्सर्जन से संबंधित समस्याओं पर आयोजित शिखर सम्मेलन को संबोधित किया। उन्होंने कहा अब समय आ गया है जब न्यूनतम तापमान को बनाए रखने और उत्सर्जन पर नियंत्रण रखने के लिए बैठक बुलाने की आवश्यकता है।

देहरादून में विधायी निकायों के अधिकारियों का सम्मेलन हुआ शुरु

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने विधायी निकायों के पीठासीन अधिकारियों के 79 वें सम्मेलन का उद्घाटन किया। इस सम्मेलन का आयोजन देहरादून में किया गया। सम्मेलन में सभी राज्य विधानसभाओं के पीठासीन अधिकारियों ने भाग लिया। लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला को सम्मेलन के दौरान गार्ड ऑफ ऑनर से भी सम्मानित किया गया।

कुलदीप यादव बने अंतर्राष्ट्रीय मैचों में दो हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज़

भारत के स्पिन गेंदबाज़ कुलदीप यादव ने 18 दिसम्बर, 2019 को वेस्ट इंडीज के विरुद्ध खेले गये एकदिवसीय मैच में हैट्रिक ली, इसके साथ ही वे अंतर्राष्ट्रीय मैचों में दो बार हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज़ बन गये हैं। कुलदीप ने वेस्ट इंडीज के शाई होप, जेसन होल्डर और अल्जारी जोसफ को लगातार तीन गेंदों में आउट किया। एकदिवसीय क्रिकेट में सर्वाधिक हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड श्रीलंका के लसिथ मलिंगा के नाम है, उन्होंने एकदिवसीय क्रिकेट में तीन हैट्रिक ली हैं। जबकि वसीम अकरम, सक़लैन मुश्ताक, चामिंडा वास और ट्रेंट बोल्ट ने अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय क्रिकेट में दो-दो हैट्रिक ली हैं।

कैशलेस भुगतान के लिए एक्सिस बैंक और आईओसीएल ने सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया

एक्सिस बैंक और इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) ने सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड लॉन्च करने के लिए साझेदारी की है। कार्ड कैशलेस और परेशानी मुक्त भुगतान के लिए ग्राहकों के लिए उपयोगी होगा। साझेदारी का उद्देश्य अपने ग्राहकों के लिए पुरस्कार और लाभ प्रदान करना है।

मोहन बागान के अध्यक्ष गीतानाथ गांगुली का निधन

मोहन बागान के अध्यक्ष और सेवानिवृत्त न्यायमूर्ति गीतानाथ गांगुली का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया।

वेस्टइंडीज की ओर से खेलने वाले पहले 'Amerindian' क्रिकेटर बासिल बूचर का निधन

वेस्टइंडीज की पूर्व क्रिकेटर बासिल बूचर का निधन हो गया है। बूचर अपने समय के शानदार मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज थे। उन्होंने वेस्टइंडीज के लिए 44 टेस्ट मैचों में 3104 रन बनाए और इस दौरान सात सेंचुरी भी जड़ी।

Peugeot SA और Fiat Chrysler ने विलय के लिए करार किया

फ्रांस की Peugeot SA और अमेरिकी-इटैलियन Fiat Chrysler कार निर्माता कम्पनियों ने दुनिया की चौथी सबसे बड़ी ऑटो निर्माता कंपनी बनने की दिशा में एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। दोनों कंपनियों ने 50-50 फीसदी की हिस्सेदारी में आपसी विलय के साथ दुनिया की बिक्री संख्या के हिसाब से विश्व की चौथी और बिक्री आय के हिसाब से तीसरी सबसे बड़ी वाहन निर्माता बनाने के बाध्यकारी समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं । दोनों संस्थाओं का संयुक्त राजस्व करीब 170 बिलियन यूरो यानी 190 मिलियन डॉलर के करीब होगा। इस संयुक्त समूह का मुख्यालय नीदरलैंड में होगा। फिएट Chrysler के प्रमुख जॉन एल्कैन नई इकाई के अध्यक्ष और PSA के कार्लोस तवारेस मुख्य कार्यकारी होंगे।

न्यू डेवलपमेंट बैंक भारत के NIIF के लिए $ 100 मिलियन देगा

न्यू डेवलपमेंट बैंक (एनडीबी), जिसे पहले ब्रिक्स डेवलपमेंट बैंक के रूप में जाना जाता था, ने भारत के राष्ट्रीय निवेश और अवसंरचना कोष (NIIF) फंड ऑफ फंड्स (FoF) को $ 100 मिलियन प्रदान करने पर सहमति व्यक्त की है।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on