Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

21 December 2019

भारतीय मूल के वैज्ञानिक सेतुरमण नेशनल साइंस फाउंडेशन के निदेशक बने

भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक सेतुरमण पंचनाथन को अमेरिका की नेशनल साइंस फाउंडेशन (एनएसएफ) का निदेशक बनाया गया है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उनकी नियुक्ति को मंजूरी दी। अमेरिकी सरकार की संस्था एनएसएफ विज्ञान और इंजीनियरिंग सहित सभी गैर-चिकित्सा क्षेत्रों में अनुसंधान कार्य में मदद करती है। चिकित्सा के क्षेत्र में काम करने के लिए एक अलग संस्था नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हैल्थ (एनआईएच) काम करती है। पंचनाथन फ्रांस कोर्डोवा का स्थान लेंगे। एनएसएफ के निदेशक के रूप में कोर्डोवा का छह साल का कार्यकाल 2020 में समाप्त होगा। एनएसएफ निदेशक का पद सीनेट द्वारा अनुमोदित है।

पुर्तगाल ने महात्मा गांधी के आदर्शों को शाश्वत बनाए रखने के लिए गांधी नागरिकता शिक्षा पुरस्कार आरंभ करने की घोषणा की

पुर्तगाल के प्रधानमंत्री अंतोनियो कोस्टा ने महात्मा गांधी के आदर्शों को शाश्वत बनाए रखने के लिए उनके विचारों और उद्धरणों से प्रेरित गांधी नागरिकता शिक्षा पुरस्कार आरंभ करने की घोषणा की है। यह पुरस्कार प्रत्येक वर्ष प्रदान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पहले वर्ष का पुरस्कार पशु कल्याण के लिए समर्पित होगा। महात्मा गांधी का कहना था कि किसी भी राष्ट्र की महानता पशुओं के प्रति उसके व्यवहार से आंकी जा सकती है। श्री कोस्टा नई दिल्ली में राष्ट्रपति भवन में महात्मा गांधी के 150वीं जयंती समारोहों के राष्ट्रीय आयोजन समिति की दूसरी बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी का प्रेम और सहिष्णुता का संदेश आज भी क्रांतिकारी बदलाव लाने में सक्षम है।

वैज्ञानिक लेख प्रकाशन के मामले में भारत विश्व में तीसरे स्थान पर : अमेरिकी रिपोर्ट

US National Science Foundation (NSF) के अनुसार विश्व में वैज्ञानिक लेख प्रकाशित करने के मामले में भारत विश्व में तीसरे स्थान पर है। इस सूची में पहले स्थान पर चीन है जबकि दूसरे स्थान पर अमेरिका है। इस रिपोर्ट के अनुसार चीन में विश्व के 20.67% वैज्ञानिक लेख लिखे गये। 2018 में चीन में कुल 5,28,263 लेख लिखे गये। अमेरिका में 2018 में विज्ञान और इंजीनियरिंग से सम्बंधित 4,22,808 लेख लिखे गये। इस सूची में भारत तीसरे स्थान पर है, भारत में 2018 में 1,35,788 वैज्ञानिक लेख लिखे गये।

केन्‍द्रशासित प्रदेश दमन और दीव तथा दादरा और नगर हवेली अगले वर्ष 26 जनवरी से एक केन्‍द्रशासित प्रदेश बन जाएंगे

गृह मंत्रालय ने घोषणा की है कि दो पृथक केन्‍द्रशासित प्रदेश दमन और दीव तथा दादरा और नगर हवेली अगले वर्ष 26 जनवरी से एक केन्‍द्रशासित प्रदेश बन जाएंगे। लोकसभा और राज्‍यसभा ने संसद के शीतकालीन सत्र में दादरा और नगर हवेली तथा दमन और दीव (केन्‍द्रशासित प्रदेशों का विलय) विधेयक, 2019 पारित किया था। गृह मंत्रालय की अधिसूचना के अनुसार, एकीकृत केन्‍द्रशासित प्रदेश का नाम दादरा और नागर हवेली तथा दमन और दीव होगा। गृह राज्‍य मंत्री जी. किशन रेड्डी ने कहा है कि दोनों केन्‍द्रशासित प्रदेशों का विलय विभिन्‍न कार्यों की पुनरावृत्ति रोकने और बेहतर प्रशासन के लिए किया जा रहा है।दोनों प्रदेशों की दूरी मात्र 35 किलोमीटर है। दादरा और नगर हवेली में मात्र एक जिला है, जबकि दमन और दीव में दो जिले हैं। दोनों केन्‍द्रशासित प्रदेश गुजरात के पास पश्चिमी तटीय क्षेत्र में स्थित हैं और वे काफी समय तक पुर्तगाल शासन के अधीन थे। दोनों प्रदेश दिसम्‍बर, 1961 में पुर्तगाल प्रशासन से मुक्‍त हुए थे। मुम्‍बई उच्‍च न्‍यायालय का विस्‍तार दादरा और नगर हवेली तथा दमन और दीव केन्‍द्रशासित प्रदेश तक बना रहेगा।

इंटरनेट बंद करने के मामले में भारत दुनिया में सबसे आगे

इंटरनेट शटडाउन के मामले भारत में दुनिया के किसी भी देश से ज्यादा है। देश में इस साल 19 दिसंबर को 95वीं बार इंटरनेट शटडाउन हुआ। नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ प्रदर्शन होने के बाद हाल ही में दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में इंटरनेट शटडाउन किया गया है। इंडियन काउंसिल फॉर रिसर्च ऑन इंटरनेशनल इकोनॉमिक रिलेशंस समेत दो थिंक टैंक की संयुक्त रिपोर्ट बताती है कि 2012 से अब तक सरकार ने देश में 367 बार इंटरनेट बंद किया। 2018 में दुनिया में होने वाले कुल इंटरनेट शटडाउन में से 67 फीसदी (134 बार) भारत में हुए। वहीं 2018 में पाकिस्तान में सिर्फ 12 बार इंटरनेट शटडाउन रहा।इंटरनेट शटडाउन का मतलब एक ही जगह पर इन्टरनेट का बंद हो जाना या एक ही लोकेशन पर इंटरनेट को बंद कर देना। इसका उपयोग आमतौर पर दंगों के समय किया जाता है ताकि लोग इंटरनेट के जरिए गलत सामग्री न फैला सकें।

तेलंगाना में दुष्‍कर्म और पॉक्‍सो अधिनियम के तहत मामलों के त्‍वरित निपटान करने के लिए 36 फास्‍ट ट्रैक विशेष अदालतों का गठन

तेलंगाना सरकार ने राज्‍य के सभी जिलों में दुष्‍कर्म और पॉक्‍सो अधिनियम के तहत मामलों का त्‍वरित निपटान करने के लिए 36 फास्‍ट ट्रैक विशेष अदालतों के गठन के आदेश जारी किए हैं। पिछले महीने हैदराबाद के पास एक महि‍ला चिकित्‍सक के साथ दुष्‍कर्म और उसकी हत्‍या के बाद यह कदम उठाया गया है।

तेलंगाना में लोकायुक्त और मानवाधिकार आयोग का गठन

तेलंगाना में उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश सी वी रामुलू को लोकायुक्त नियुक्त किया गया है। राज्यपाल तमिलिसई सौंदराराजन ने इस बारे में आदेश जारी कर दिया है। पूर्व विधि सचिव वी निरंजन राव को उप लोकायुक्त बनाया गया है। राज्यपाल ने एक अन्य पूर्व न्यायाधीश जी चंद्रैया को राज्य मानवाधिकार आयोग का अध्यक्ष नियुक्त किया है। एन आनंदराव और मोहम्मद इरफान मोइनुद्दीन को राज्य मानवाधिकार आयोग का सदस्य बनाया गया है। वर्ष 2014 में तेलंगाना राज्य के अस्तित्व में आने के बाद यह पहला मौका है जब राज्य सरकार ने लोकायुक्त और मानवाधिकार आयोग का गठन किया है।

एशियाई विकास बैंक और भारत सरकार ने मध्यप्रदेश में 49 करोड़ डॉलर लागत की सार्वजनिक-निजी भागीदारी परियोजनाओं के लिए ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए

एशियाई विकास बैंक और भारत सरकार ने मध्यप्रदेश में करीब एक हजार छह सौ किलोमीटर लम्बे प्रांतीय राजमार्गों को बेहतर बनाने और जिले की प्रमुख सड़कों को दो लेन वाला बनाने के लिए 49 करोड़ डॉलर लागत की सार्वजनिक-निजी भागीदारी परियोजनाओं के लिए ऋण के समझौते पर हस्ताक्षर किए। इन परियोजनाओँ के लिए करीब 29 करोड़ डॉलर की अतिरिक्त राशि निजी साझेदारों से प्राप्त की जाएगी।

केरल ने सेमी हाई-स्पीड रेल प्रोजेक्ट के लिए 2024 की डेडलाइन निश्चित की

तिरुवनंतपुरम-कासारगोड सेमी हाई-स्पीड रेल कॉरिडोर के लिए 2024 की डेडलाइन निश्चित की है। हाल ही में केंद्र सरकार ने 56,000 करोड़ रुपये की लागत वाली इस परियोजना को मंज़ूरी दी है। इस रेल कॉरिडोर की कुल लम्बाई 532 किलोमीटर होगी, यह परियोजना केरल सरकार तथा केन्द्रीय रेलवे मंत्रालय की साझी परियोजना है। इस रेल लाइन की सहायता से तिरुवनंतपुरम और कासारगोड के बीच सफ़र का समय 12 घंटे से कम होकर 4 घंटे हो जायेगा। इस परियोजना की क्रियान्वयन एजेंसी केरल रेल विकास कारपोरेशन है। इस परियोजना के तहत केरल के 11 जिलों में ट्रेन 200 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ेगी।

IPS अधिकारी अतुल कर्णवाल होंगे राष्ट्रीय पुलिस अकादमी के अगले निदेशक

केंद्र सरकार ने गुजरात कैडर के वरिष्ठ IPS अधिकारी अतुल कर्णवाल को हैदराबाद के सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी का निदेशक नियुक्त किया। वह 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं, जो वर्तमान में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के अपर महानिदेशक के रूप में तैनात हैं।

पिनाक निर्देशित रॉकेट प्रणाली और सतह से हवा में मार करने वाली क्यू आर-एस.ए.एम. मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण

भारत ने ओड़ीसा में चांदीपुर से दो मिसाइलों का सफल प्रायोगिक परीक्षण किया। पिनाक निर्देशित रॉकेट प्रणाली के उन्नत संस्करण का परीक्षण रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन के प्रूफ और प्रायोगिक स्थापना परीक्षण केंद्र से किया गया। सतह से हवा में मार करने वाली त्वरित कार्रवाई मिसाइल (क्यू आर - एस ए एम) एकीकृत परीक्षण केंद्र के प्रक्षेपण परिसर में मोबाइल लॉंचर से प्रक्षेपित की गई। पिनाक प्रणाली के मार्क-दो संस्करण की अधिकतम मारक क्षमता 75 किलोमीटर है और यह 45 सेकेंड से कम समय में ही इकट्ठे 12 रॉकेटों को निशाना बना सकती है। सतह से हवा में मार करने वाली त्वरित कार्रवाई प्रणाली भी दो वाहनों के साथ लगभग 25 से 30 किलोमीटर के दायरे में एक साथ कई निशाना लगा सकती है। सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल मैदानी और अर्द्ध-रेगिस्तानी इलाकों में सैन्य टुकड़ियों की रक्षा में महत्वपूर्ण सहायता देगी।

डोनाल्ड ट्रम्प यूएस इतिहास में महाभियोग चलाए जाने वाले बने तीसरे राष्‍ट्रपति

डोनाल्ड ट्रम्प अमरीकी इतिहास में तीसरे ऐसे राष्‍ट्रपति बन गए हैं, जिन पर हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव्स द्वारा महाभियोग चलाया जाएगा। महाभियोग के कारण सीनेट में इस मामले की सुनवाई होगी, जिसमें यह निर्णय लिया जाएगा कि वे राष्‍ट्रपति पद पर बने रहेंगे या नहीं। हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव्स ने डोनाल्ड ट्रम्प पर सत्ता के दुरुपयोग का आरोप लगाया। डेमोक्रेटिक नेतृत्व वाले सदन का महाभियोग का पहला आरोप सत्‍ता का दुरुपयोग था, जिसके पक्ष में 230 और विरोध में 197 मत पड़े। हालाँकि, संयुक्त राज्य अमेरिका के 243 साल के इतिहास में किसी भी राष्ट्रपति को महाभियोग द्वारा पद से नहीं हटाया गया है। इससे पहले केवल दो पूर्व राष्‍ट्रपतियों पर महाभियोग चलाया गया था। 1998 में सदन ने राष्ट्रपति बिल क्लिंटन पर महाभियोग चलाया जबकि राष्ट्रपति एंड्रयू जॉनसन पर 1868 में महाभियोग चलाया गया था।

एश्ले बार्टी आईटीएफ वर्ल्ड चैम्पियन से सम्मानित, नडाल को चौथी बार यह सम्मान मिला

ऑस्ट्रेलिया की टेनिस खिलाड़ी एश्ले बार्टी और स्पेन के राफेल नडाल 2019 के वर्ल्ड चैम्पियन चुने गए हैं। अंतरराष्ट्रीय टेनिस महासंघ (आईटीएफ) ने दोनों को वर्ल्ड चैम्पियन पुरस्कार से सम्मानित किया है। पहली बार पुरस्कार पाने वाली 23 साल की बार्टी वर्ल्ड नंबर वन रहते हुए साल को अलविदा कहेंगी। वहीं, पुरूष वर्ग में नडाल को लगातार चौथी बार विश्व चैम्पियन चुना गया। बार्टी ने 2019 में अपने करियर का पहला ग्रैंड स्लेम रोलां गैरों जीता था। उन्होंने चीन के शेनझेन में डब्ल्यूटीए फाइनल्स खिताब भी जीता था। बार्टी ने 1993 के बाद पहली बार ऑस्ट्रेलिया को फेड कप फाइनल तक पहुंचाने में अपनी अहम भूमिका निभाई थी।

बलात्कार मामलों के तुरंत निपटारे पर गौर करने के लिए SC ने बनाई समिति

उच्चतम न्यायालय ने देशभर में बलात्कार के मामलों के त्वरित निपटारे पर गौर करने के लिए दो न्यायाधीशों की एक समिति का गठन किया। प्रधान न्यायाधीश एस. ए. बोबडे ने न्यायमूर्ति सुभाष रेड्डी और न्यायमूर्ति एम. आर. शाह की दो सदस्यीय समिति का गठन किया है। तेलंगाना की पशु चिकित्सक के साथ सामूहिक बलात्कार कर उसकी जलाकर हत्या करने के बाद देश में बलात्कार के मामलों के त्वरित निपटारे की मांग तेज हो गई थी।वहीं दूसरी ओर, उच्चतम न्यायालय ने कहा कि राज्यों को उन जिलों में दो विशेष अदालतें गठित करनी होंगी, जहां 'यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण (पॉक्सो) कानून के तहत लंबित मामलों की संख्या 300 से अधिक हैं।

PM मोदी के अमृत मिशन की डेडलाइन दो साल बढ़ी

केंद्र सरकार ने देश के 500 शहरों का कायाकल्प करने के लिए शुरू की गयी अमृत मिशन का लक्ष्य दो साल बढ़ा दिया है। अमृत का पूरा नाम अटल मिशन ऑफ़ रेजूवेनेशन एंड अर्बन ट्रांसफोर्मेशन (अमृत) है। अमृत मिशन में मार्च 2020 तक 77,640 करोड़ रुपये खर्च किये जाने हैं। इस रकम से देश के 500 शहरों में 139 लाख वाटर कनेक्शन, 145 लाख सीवर कनेक्शन, स्टॉर्म वाटर द्रेनिंग प्रोजेक्ट, पार्क, हरियाली एवं स्ट्रीट लाइट आदि की व्यवस्था करनी है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जून 2015 में अमृत मिशन लांच किया था। अमृत मिशन का उद्देश्य देश के सभी शहरों में जलापूर्ति, साफ़-सफाई और सीवेज कनेक्शन प्रदान करना है। वित्त वर्ष 2015 से पांच साल के लिए अमृत मिशन पर 5000 करोड़ खर्च करने का लक्ष्य रखा गया था।

ऑपरेशन डॉल्फिंस नोज

भारतीय नौसेना की संवेदनशील जानकारियों में सेंध लगाने वाले एक पाकिस्तानी जासूसी रैकेट का भंडाफोड़ हुआ है। आंध्र प्रदेश पुलिस ने केंद्रीय जांच एजेंसियों और नौसेना की इंटेलिजेंस विंग के साथ मिलकर ‘ऑपरेशन डॉल्फिंस नोज’ चलाया। देश के अलग-अलग हिस्सों से अब तक नौसेना के सात अफसरों और एक हवाला ऑपरेटर को गिरफ्तार किया गया है। केंद्रीय जांच एजेंसी एनआइए ने इन सभी को विजयवाड़ा की अदालत में पेश किया जहां इन्हें तीन जनवरी तक न्यायिक हिरासत में भेजा गया है। गिरफ्तार सातों नौसैनिक अफसर मुंबई, करवर (कर्नाटक) और विशाखापत्तनम में तैनात थे। इन्होंने भारतीय युद्धपोतों व पनडुब्बियों के मूवमेंट की जानकारियां पाकिस्तानी एजेंटों को दी हैं। इससे सुरक्षा संबंधी अहम ठिकानों की खुफिया जानकारियां दुश्मनों के हाथ लग गई हैं।

ऑस्ट्रेलिया से आएंगी 9वीं-10वीं शताब्दी की मूर्तियां

भारत से चुराकर विदेश में करोड़ों में बेच दिए गए पुरावशेष (मूर्तियों) को वापस लाने की दिशा में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) ने एक और पहल की है। जल्दी ही एएसआइ ऑस्ट्रेलिया की नेशनल गैलरी में मौजूद तीन भारतीय मूर्तियों को वापस लेकर आएगी। इन मूर्तियों में दो तमिलनाडु के वीरांगल्लूर से चुराई गई थीं, जो दो द्वारपालों की मूर्तियां हैं। एक राजस्थान से चुराई गई नागराज की मूर्ति है।एएसआइ अधिकारियों के अनुसार तीनों मूर्तियों को भारत लाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। एएसआइ के अनुसार तीनों मूर्तियों को 18 दिसंबर तक लाया जाना था, लेकिन कुछ तकनीकी कारणों से 25 दिसंबर तक इन्हें लाया जा सकता है।

अफगानिस्तान भारतीय फार्माकोपिया को मान्यता देने वाला बना पहला देश

इंडियन फार्माकोपिया (Indian Pharmacopoeia) को अफगानिस्तान के स्वास्थ्य मंत्रालय के राष्ट्रीय दवा एवं स्वास्थ्य उत्पाद विनियमन विभाग ने अधिकारिक रूप से चिन्हित किया गया है। इस तरह साथ अफगानिस्तान वाणिज्य विभाग और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के प्रयासों के अनुसार आईपी को मान्यता देने वाला पहला देश बन गया है। आईपी ड्रग्स एंड कॉस्मेटिक्स एक्ट, 1940 और नियम 1945 के अनुसार मानकों की आधिकारिक मान्यता प्राप्त पुस्तक है। जो भारत में निर्मित और विपणन की जाने वाली दवाओं की पहचान, शुद्धता और शक्ति के संदर्भ में मानकों को निर्धारित करता है। औषधीय उत्पादों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए, कानूनी और वैज्ञानिक मानकों को भारतीय भेषज संहिता आयोग (IPC) द्वारा भारतीय फार्माकोपिया (IP) के रूप में निर्धारित किया जाता है।

5700 साल पुराने च्युइंगम से पाषाण युग की महिला का डीएनए खोजा

डेनमार्क के सिलथोलम में खुदाई के दौरान 5700 साल पुरानी ‘च्युइंगम’ मिली। शोधकर्ताओं ने इसकी मदद से पाषाण युग की एक महिला के डीएनए का पता लगाने में कामयाबी हासिल की है। दावा है कि यह पहली बार है, जब शोधकर्ताओं को मानव हड्डियों के अलावा एक अन्य नमूने से एक युग के इंसानों के डीएनए का पता चला है। ‘च्युइंगम’ को जिस महिला ने चबाया था, उसके काले बाल और काली त्वचा थी, जबकि आंखें नीली थीं।

देवेश श्रीवास्तव को GIC अध्यक्ष किया गया नियुक्त

देवेश श्रीवास्तव को भारतीय साधारण बीमा निगम (जनरल इंश्योरेंस कॉरपोरेशन इंडिया) का नया अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक (MD) नियुक्त किया गया है। इससे पहले वे मानव संसाधन और प्रशिक्षण विभाग, रिइंसूरेंस वर्ल्डवाइड (RIWW), कॉर्पोरेट संचार, CMD के सचिवालय और नवाचार केंद्र का प्रबंधन कर रहे थे, उन्हें 1999 में GIC में स्थानांतरित किया गया था।

आनंद महिंद्रा 1 अप्रैल 2020 को एग्जीक्यूटिव चेयरमैन का पद छोड़ नॉन एग्जीक्यूटिव चेयरमैन बनेंगे

महिंद्रा एंड महिंद्रा के एग्जीक्यूटिव चेयरमैन आनंद महिंद्रा (64) एक अप्रैल 2020 से नॉन-एग्जीक्यूटिव चेयरमैन होंगे। यानी बोर्ड के कामकाज की बजाय मार्गदर्शक की भूमिका में रहेंगे। कंपनी की गवर्नेंस, नॉमिनेशन एंड रिम्युनरेशन कमेटी (जीएनआरसी) की सिफारिशों पर बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने इस बदलाव की मंजूरी दी। बोर्ड ने दूसरे बदलाव भी किए हैं। कंपनी के एमडी पवन कुमार गोयनका का पद 1 अप्रैल से एमडी-सीईओ होगा। उनका कार्यकाल 11 नवंबर 2020 तक है। इसके बाद 12 नवंबर से 1 अप्रैल 2021 तक के लिए फिर से नियुक्ति होगी।

साइखोम मीराबाई चानू ने कतर इंटरनेशनल कप के भारोत्‍तोलन प्रतियोगिता में 49 किलो ग्राम वर्ग का स्‍वर्ण पदक जीता

साइखोम मीराबाई चानू ने छठे कतर इंटरनेशनल कप में 49 किलो में स्वर्ण पदक जीता है। पूर्व विश्व चैम्पियन चानू ने ओलंपिक क्वालीफाइंग टूर्नामेंट में एक सौ 94 किलो का वजन उठाकर पदक जीता।राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता चानू स्नैच में 83 किलो और क्लीन एंड जर्क में 111 किलो वजन उठाया। वह चोट के कारण 2018 में विश्व चैम्पियनशिप और एशियाई खेलों में भाग नहीं ले सकी थी।

जानी-मानी कवयित्री और उपन्यासकार अमृता प्रीतम की जन्म शताब्दी पर नई दिल्ली में दो दिन का राष्ट्रीय सेमिनार आयोजित किया गया

जानी-मानी कवयित्री और उपन्यासकार अमृता प्रीतम की जन्म शताब्दी पर नई दिल्ली में दो दिन का राष्ट्रीय सेमिनार आयोजित किया गया। इसका आयोजन साहित्य अकादमी और पंजाबी अकादमी ने मिलकर किया। इसमें महिला लेखन के क्षेत्र में अमृता प्रीतम के महत्वपूर्ण योगदान पर चर्चा की गई।

सरकार ने ओसीआई कार्ड धारकों को 30 जून 2020 तक नियमों में छूट दी

भारतीय मूल के विदेशी नागरिकों - ओसीआई को स्वदेश यात्रा के दौरान हाल में हुई कठिनाइयों को देखते हुए सरकार ने ओसीआई कार्ड धारकों को 30 जून 2020 तक नियमों में छूट देने का निर्णय लिया है।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने एसोचैम के 100 वर्ष पूरे होने से जुड़े कार्यक्रम के उद्घाटन सत्र को सम्‍बोधित किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि भारत को 5 ट्रिलियन (लाख करोड़) डॉलर की अर्थव्‍यवस्‍था बनाने का लक्ष्‍य हासिल करना संभव है। प्रधानमंत्री नई दिल्‍ली में प्रमुख उद्योग चैम्‍बर ‘एसोचैम’ के 100 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्‍य में आयोजित कार्यक्रम के उद्घाटन सत्र को सम्‍बोधित कर रहे थे। समारोह का विषय है - नया भारत: पचास खरब डॉलर अर्थव्यवस्था की आकांक्षा।

वाराणसी से दुबई ताजा सब्जियां

कृषि तथा प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीईडीए) निर्यात को बढ़ावा देने के लिए भारत के कृषि उत्पाद संपन्न क्षेत्रों से पहली बार प्रायोगिक तौर पर वाराणसी से दुबई समुद्री मार्ग से ताजा सब्जियां भेज रहा है। वाराणसी क्षेत्र में फल और सब्जियों के उत्पादन की संभावना को देखते हुए एपीईडीए वाराणसी क्षेत्र के पांच जिलों – गाजीपुर, जौनपुर, चंदौली, मिर्जापुर तथा संत रविदास नगर में कृषि निर्यात हब बनाने जा रहा है।

भारत में 21 फीसद तक घट चुका है कार्बन उत्सर्जन

केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा है कि पेरिस समझौते पर अमल करने वाले देशों में भारत शीर्ष पर है जो तेजी से अपने लक्ष्य को हासिल करने की ओर बढ़ रहा है। उन्होंने दावा किया कि समझौते के तहत भारत को 35 फीसद तक कार्बन उत्सर्जन कम करने का लक्ष्य दिया गया था जो मौजूदा समय में करीब 21 फीसद तक कम हो गया है। वैसे तो भारत को यह लक्ष्य 2030 तक हासिल करना है।

भारत में पाक, बांग्लादेश, चीन के पर्वतारोहियों को लेनी होगी मंजूरी

पाकिस्तान, बांग्लादेश, अफगानिस्तान और चीन के पर्वतारोहियों को भारत में 'मुक्त चोटियों' पर चढ़ाई के लिये पूर्वानुमति लेनी होगी और उन्हें भारतीय पर्वतारोहण फाउंडेशन द्वारा निर्धारित विशिष्ट मार्गों का इस्तेमाल करना होगा। गृह मंत्रालय के आदेश में यह बात कही गयी है। गृह मंत्रालय ने 70 साल पुराने विदेशी आदेश में संशोधन के बाद शुक्रवार को राजपत्र अधिसूचना जारी की, जिसमें कहा गया है कि इन चारों देशों के नागरिकों को 'मुक्त' चोटियों पर चढ़ाई के लिये भी अनुमति लेनी होगी। मंत्रालय ने कहा कि भारतीय पर्वतारोहण फाउंडेशन (आईएमएफ) मार्ग निर्दिष्ट करेगा, उनके साथ संपर्क अधिकारी तैनात करेगा और संबंधित पाबंदियां भी लगाएगा जो उन चोटियों के संबंध में आवश्यक है जो केंद्र सरकार द्वारा जारी किए गए विशिष्ट आदेशों के तहत खोली गई हैं। इससे पहले भारत ने कंचनजंगा, सिक्किम में नेपाल चोटी, उत्तराखंड में गरूड़ पर्वत और पूर्वी दुनागिरी, जम्मू-कशअमीर में कैलाश पर्वत और हिमाचल प्रदेश में मुलकिला समेत देशभर में 137 चोटियों को खोल दिया था। भारत में लगभग 200 चोटियां हैं।

TAFE की अध्यक्ष मल्लिका श्रीनिवासन को USIBC के बोर्ड सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया

ट्रैक्टर एवं अन्य कृषि उपकरण बनाने वाली कंपनी टैफे की चेयरमैन मल्लिका श्रीनिवासन को अमेरिका-भारत व्यवसायी परिषद के वैश्विक बोर्ड में स्थान दिया गया है।

J&K प्रशासन ने इलेक्ट्रॉनिक वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क (eVIN) को लागू करने के लिए UNDP भारत के साथ MoU पर हस्ताक्षर किए

जम्मू और कश्मीर प्रशासन ने केंद्र शासित प्रदेश में टीकाकरण आपूर्ति श्रृंखला प्रणाली को मजबूत करने के लिए संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) भारत के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

भारत ने खाड़ी और अफ्रीका को शामिल करने के लिए भारत-प्रशांत नीति का विस्तार किया

भारत ने घोषणा की कि उसने पश्चिमी हिंद महासागर और अरब सागर को शामिल करने के लिए अपनी इंडो-पैसिफिक नीति से आच्छादित क्षेत्र में वृद्धि की है। देश के इस कदम में आसियान के साथ खाड़ी राज्य और अफ्रीका शामिल होंगे। यह निर्णय नई दिल्ली में आयोजित संयुक्त हिंद महासागर संवाद के अंत में किया गया था। यह घोषणा विदेश मंत्री सुब्रह्मण्यम जयशंकर ने की।

पाकिस्तान में पोलियो के 111 मामले सामने आए

पाकिस्तान में इस साल पोलियो संक्रमण के कुल 111 मामले सामने आ चुके हैं। देश के पोलियो उन्मूलन विभाग ने जानकारी दी कि अलग-अलग प्रांतों से संक्रमण के सात नए मामले प्रकाश में आए हैं। अफगानिस्तान और नाइजीरिया के साथ-साथ पाकिस्तान एक ऐसा देश है जहां पोलियो का प्रकोप अभी भी जारी है। पाकिस्तान में 2012 से लेकर अब तक पोलियो उन्मूलन अभियान से जुटे 68 लोगों की हत्या हो चुकी है।

अमेरिका में मिला दुनिया का सबसे पुराना जीवाश्म वन

अमेरिका में बलुआ पत्थर की खदान में लगभग 38.6 करोड़ वर्ष पुराने पेड़ों का एक व्यापक झुंड मिला है। वैज्ञानिक इसे दुनिया के सबसे पुराने जीवाश्म वन के अवशेष मान रहे हैं। अमेरिका के बिंघमटन विश्वविद्यालय और न्यूयॉर्क राज्य संग्रहालय के शोधकर्ताओं के अनुसार काहिरा के जीवाश्म जंगल न्यूयॉर्क से पेंसिल्वेनिया और उससे आगे तक फैल गए होंगे। ये जंगल अब तक के सबसे पुराने गिल्बोआ स्थित जंगलों से 20 से 30 लाख साल पुराने हैं। ये जंगल भी न्यूयॉर्क राज्य में हैं और काहिरा क्षेत्र से लगभग 40 किमी दूर हैं।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.