Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

23 December 2019

आठ पश्चिम अफ्रीकी देशों ने अपनी साझा मुद्रा का नाम बदल कर इको करने का फैसला किया

आठ पश्चिम अफ्रीकी देशों ने अपनी साझा मुद्रा का नाम बदल कर इको करने का फैसला किया है। वर्तमान में प्रचलित मुद्रा सीएफए फ्रैंक का फ्रांसीसी उपनिवेश काल से जुड़ाव खत्म करने के उद्देश्य से ऐसा किया गया है। बेनिन, बुर्किना फासो, गिनी-बिसाउ, आईवरी कोस्ट, माली, नाईजर, सेनेगल और टोगो वर्तमान में इस मुद्रा का उपयोग करते रहे हैं। गिनी-बिसाउ को छोड़कर ये सभी देश फ्रांस के पूर्व उपनिवेश हैं। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों की आइवरी कोस्ट यात्रा के दौरान यह घोषणा की गई। श्री मैक्रों ने इस निर्णय को एक ऐतिहासिक सुधार बताते हुए कहा कि इको मुद्रा 2020 से प्रचलन में आ जाएगी। 1945 में शुरू की गई सीएफए फ्रैंक को इन देशों के आजाद होने के बाद भी पूर्व अफ्रीकी उपनिवेशों में फ्रांस के हस्तक्षेप के रूप में देखा जाता था।

जम्‍मू कश्‍मीर में कड़ाके की ठंड वाला चालीस दिन का चिल्‍ला-ए-कलां शुरू

जम्‍मू कश्‍मीर में कड़ाके की ठंड वाला चालीस दिन का चिल्‍ला-ए-कलां कल से शुरू हो गया। घाटी में पिछले 10 दिनों से जबर्दस्‍त सर्दी पड़ रही है और न्‍यूनतम तापमान जमाव बिन्‍दु से काफी नीचे चल रहा है। मौसम विभाग ने जम्‍मू-कश्‍मीर और लद्दाख क्षेत्र में अगले कुछ दिनों तक सूखी ठंड का अनुमान व्‍यक्‍त किया है।

किसानों का दो लाख रुपए तक का कर्ज माफ करेगी महाराष्ट्र सरकार

महाराष्ट्र की शिवसेना, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और कांग्रेस के गठबंधन वाली सरकार ने अपने न्यूनतम साझा कार्यक्रम (सीएमपी) के तहत किसानों की कर्जमाफी का ऐलान कर दिया है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने विधानसभा में ऐलान किया कि राज्य के सभी किसानों का 2 लाख रुपए तक का कर्ज माफ किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि कर्जमाफी की यह राशि सीधे बैंकों में भेजी जाएगी। उन्होंने बताया कि इस कर्जमाफी का लाभ 30 सितंबर 2019 तक बकाया लोन पर मिलेगा और यह स्कीम मार्च से लागू होगी। मुख्यमंत्री ने इसको महात्मा ज्योतिबा फुले लोन माफी योजना नाम दिया है।

अफगानिस्तान में अशरफ गनी ने फिर जीता राष्ट्रपति चुनाव

अफगानिस्तान में तीन महीने पहले हुए चुनाव में राष्ट्रपति अशरफ गनी की जीत हुई है। चुनाव अधिकारियों के अनुसार, प्रारंभिक नतीजों में अशरफ गनी ने राष्ट्रपति बनने के लिए जरूरी 50 प्रतिशत वोटों का आंकड़ा पार कर लिया है। गनी की स्पष्ट जीत के बावजूद उनके मुख्य प्रतिद्वंद्वी अब्दुल्ला-अब्दुल्ला ने इन परिणामों को मानने से इन्कार करते हुए इसे चुनौती देने की बात कही है।

राजस्थान में बनेगा देश का चौथा भालू अभ्यारण्य

राजस्थान के जालौर और सिरोही जिलों में भालू अभ्यारण्य बनाया जाएगा। यह प्रदेश का पहला और देश का चौथा भालू अभ्यारण्य होगा । भालू अभ्यारण्य को सुंधा माता क्षेत्र में करीब 444 वर्ग किलोमीटर में विकसित किया जाएगा । भालू अभ्यारण्य सिरोही जिले की माउंट आबू संरक्षित क्षेत्र के 326 वर्ग किलोमीटर और जालौर के संधु माता कंजरवेशन रिजर्व के 117.49 वर्ग किलोमीटर के जंगल को मिलाकर बनाया जाएगा। इस इलाके में काफी जंगल होने से भालूओं की संख्या भी बहुत है । माउंट आबू प्रदेश का एकमात्र पर्वतीय पर्यटन स्थल है, भालू अभ्यारण्य बनने के बाद यहां पर्यटकों की संख्या में बढ़ोतरी की काफी उम्मीद है।

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने हैदराबाद में भारतीय रेडक्रास सोसाइटी के मोबाइल एप्लिकेशन का लोकार्पण किया

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने हैदराबाद में भारतीय रेडक्रास सोसाइटी के मोबाइल एप्लिकेशन का लोकार्पण किया। राष्‍ट्रपति हैदराबाद में दक्षिण प्रवास पर हैं। श्री कोविंद ने इस मोबाइल ऐप का औपचारिक उद्घाटन तेलंगाना के राज्‍यपाल तामिलीसाई सौन्‍द्राराजन द्वारा उनके सम्‍मान में दिए गए रात्रि भोज के दौरान किया। इस मोबाइल ऐप को तेलंगाना सेंटर फॉर गुड गवर्नेंस ने विकसित किया है। यह सभी भाषाओं में उपलब्‍ध है। अभी तक इसे तेरह लाख से अधिक रेडक्रास सदस्‍य इसे डाउनलोड कर चुके हैं।

वडोदरा की आयुषी ढोलकिया बनीं मिस टीन इंटरनेशनल 2019, भारत ने 27 साल में पहली बार जीता खिताब

वडोदरा की 16 साल की आयुषी ढोलकिया ने मिस टीन इंटरनेशनल 2019 का खिताब जीत लिया है। यह प्रतियोगिता 19 दिसंबर को गुड़गांव में संपन्न हुई। मिस टीन इंटरनेशनल दुनिया का सबसे पुराना टीन पजेंट (टाइटल) है और पिछले 27 सालों से कोई भारतीय इस खिताब को नहीं जीत पाया था।

अमेरिका के फेशियल रिकग्निशन सिस्टम नस्लभेदी

अमेरिका में इस्तेमाल किए जा रहे ज्यादातर फेशियल रिकग्निशन सॉफ्टवेयर नस्लभेदी हैं। इनकी पहचान प्रणालियों में पूर्वाग्रह झलकता है। यह दावा अमेरिका की फेडरल एजेंसी की जांच में किया गया है। इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल संदिग्ध अपराधियों की पहचान करने के लिए पुलिस और जांच एजेंसियां करती हैं। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्टैंडर्ड्स एंड टेक्नोलॉजी के शोधकर्ताओं ने स्टडी में बताया है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सॉफ्टवेयर गोरे लोगों को पहचानने में 10 बार गलती करता है, तो अफ्रीकी-अमेरिकी (अश्वेतों) और एशियाई की पहचान में 100 बार गलतियां करता है।

सिक्किम में सिक्किम भारतीय कृषक उर्वरक सहकारिता ऑर्गनेक्सि लिमिटेड-सिफको की दो एकीकृत इकाइयों की आधारशिला रखी गई

सिक्किम में सिक्किम भारतीय कृषक उर्वरक सहकारिता ऑर्गनेक्सि लिमिटेड-सिफको की दो एकीकृत इकाइयों की आधारशिला रखी गई। इस अवसर पर सिक्किम के मुख्‍यमंत्री प्रेम सिंह तमांग और केन्‍द्रीय कृषि और किसान कल्‍याण मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर मौजूद रहे। सिफको विश्‍व की सबसे बड़ी उर्वरक सहका‍री संस्‍था, इफको का संयुक्‍त उद्यम है। इसका उद्देश्‍य सिक्किम तथा देश के अन्‍य पूर्वोत्‍तर राज्‍यों के लिए जैविक उर्वरक के बाजार को मजबूत करना है।

एल्सा और फैबियन तूफान से फ्रांस, स्पेन और पुर्तगाल में 8 की मौत

स्पेन, फ्रांस और पुर्तगाल में एल्सा और फैबियन तूफान के कारण भारी क्षति हुई है। स्थानीय मीडिया के मुताबिक 8 लोगों की मौत हो चुकी थी। इनमें 6 की स्पेन में और 2 की मौत पुर्तगाल में हुई। तूफान पिछले दो दिनों में ज्यादा तेज हुआ, जिसके असर से तेज हवाएं चलीं और मूसलाधार बारिश हो रही है। एल्सा तूफान ने दक्षिण यूरोपीय देशों में इस सप्ताह के शुरुआत में दस्तक दी थी। जब एल्सा का असर कम हुआ और यह ब्रिटेन की ओर बढ़ गया, तभी दूसरा तूफान फैबियन आया। फैबियन के कारण उत्तर पश्चिम स्पेन में हवा की रफ्तार 170 किमी. प्रति घंटे तक पहुंच गई। फ्रांस में इसके असर से 120 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल रही है।

भारतीय मूल की मोनीषा घोष अमेरिकी संचार आयोग में पहली महिला चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर नियुक्त

ट्रम्प प्रशासन ने भारतीय मूल की डॉक्टर मोनीषा घोष को अमेरिका के फेडरल कम्युनिकेशन कमीशन (संघीय संचार आयोग) में चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर (सीटीओ) नियुक्त किया है। वे इस पद पर पहुंचने वाली पहली महिला हैं। वे 13 जनवरी को पद संभालेंगी। भारतीय मूल के अजीत पई इस वक्त कमीशन के चेयरमैन हैं। मोनीषा घोष उन्हें तकनीक और इंजीनियरिंग के मुद्दे पर सलाह देंगी।

जापान, चीन और दक्षिण कोरिया के व्यापार मंत्री आज पेइचिंग में मुक्त व्यापार समझौते पर चर्चा करेंगे

जापान, चीन और दक्षिण कोरिया के व्यापार मंत्री पेइचिंग में मुक्त व्यापार समझौते पर चर्चा करेंगे। यह पिछले तीन वर्ष में अपने किस्म की पहली बैठक होगी। तीनों देशों के मंत्री 16वें एशिया प्रशांत राष्ट्रों की वार्ता संपन्न कराने और अगले वर्ष के अंत तक मुक्त व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर के लिए सहयोग पर विचार-विमर्श करेंगे। प्रस्तावित समझौते को क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी- आरसीईपी के नाम से जाना जाता है। तीनों देशों के मंत्री प्रस्तावित त्रिपक्षीय मुक्त व्यापार समझौते के लिए बातचीत में तेजी लाने पर भी चर्चा करेंगे। बैठक के बाद संयुक्त वक्तव्य जारी किया जाएगा।

भारत ने नेपाल के कीर्तिपुर में स्थित सशस्त्र पुलिस बल स्कूल के लिए बालिका छात्रावास का निर्माण किया

भारत ने नेपाल के कीर्तिपुर में स्थित सशस्त्र पुलिस बल स्कूल के लिए बालिका छात्रावास का निर्माण किया है। भारतीय दूतावास में मिशन के उप-प्रमुख डॉक्‍टर अजय कुमार ने काठमांडू जिले के कीर्तिपुर में इस दो मंजिले छात्रावास भवन का उद्घाटन किया। नेपाल सशस्त्र पुलिस बल स्कूल, नेपाल सशस्त्र पुलिस बल के कल्याण सेवा केंद्र के तहत बनाया गया एक शैक्षणिक संस्थान है। स्कूल की स्थापना 2005 में हुई थी और इसमें 21 प्रतिशत से अधिक छात्राएं हैं।

मैनुअल मरेरो क्रूज क्‍यूबा के नये प्रधानमंत्री

क्‍यूबा में राष्‍ट्रपति मिगुएल डायज-कैनल ने मैनुअल मरेरो क्रूज को देश का नया प्रधानमंत्री नियुक्‍त किया है। यह नियुक्ति इस वर्ष के शुरू में बनाए गए नए संविधान के तहत हुई है। श्री मरेरो एक वास्‍तु शिल्‍पी हैं और 16 वर्षों तक क्‍यूबा में पर्यटन मंत्री रहे हैं। पर्यटन से क्‍यूबा की अर्थव्‍यवस्‍था को मजबूत बनाने में उनकी महत्‍वपूर्ण भूमिका रही है। क्‍यूबा के पूर्व नेता फिदेल कास्‍त्रो ने 1976 में प्रधानमंत्री का पद समाप्‍त कर दिया था। यह पहला मौका है जब लगभग 40 वर्ष बाद, क्‍यूबा में फिर से किसी को प्रधानमंत्री बनाया गया है।

भारी उद्योग मंत्रालय ने इस वर्ष ऐसी कई उपलब्धियां हासिल की

भारी उद्योग मंत्रालय ने इस वर्ष ऐसी कई उपलब्धियां हासिल की हैं जिनसे देश की अर्थव्‍यवस्‍था मजबूत हुई है। भारत दुपहिये और तिपहिये वाहनों का सबसे बड़ा और यात्री कारों का चौथा सबसे बड़ा निर्माता है। राष्‍ट्रीय इलेक्ट्रिक मोबिलिटी मिशन योजना- 2020 के तहत सरकार ने इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड वाहनों के निर्माण और उन्‍हें तेजी से अपनाए जाने की योजना को मंजूरी दी है। इसका उद्देश्‍य जीवाश्‍म ईंधन पर निर्भरता को कम करना है ताकि वाहनों से कार्बन उत्‍सर्जन की समस्‍या का समाधान हो सके। इस योजना के तहत भारी उद्योग विभाग ने अलग-अलग शहरों के लिए चार सौ 25 इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड बसें मंजूर की जिन पर लगभग तीन सौ करोड़ रूपये की लागत आएगी। इन सवा चार सौ ई-बसों में से चार सौ बसें प्राप्‍त हो गई हैं और इन्‍हें इंदौर, लखनऊ, गुवाहाटी, जम्‍मू-कश्‍मीर, कोलकाता, हैदराबाद, शिमला और मुंबई भेजा गया है। शेष 25 ई-बसों की सेवा मुंबई में इस महीने के अंत तक उपलब्‍ध हो जाएगी।

पाकिस्तान : ईशनिंदा के आरोप में मुस्लिम प्रोफेसर को मौत की सजा

पाकिस्तान के कोर्ट ने शनिवार को एक मुस्लिम प्रोफेसर को ईशनिंदा के आरोप में मौत की सजा सुनाई है। जुनैद हाफिज पंजाब प्रांत के मुल्तान शहर में बहाउद्दीन जकारिया विश्वविद्यालय (बीजेडयू) के अंग्रेजी विभाग में लेक्चरर थे। ईशनिंदा के आरोप में पुलिस ने उन्हें 13 मार्च 2013 को गिरफ्तार किया था। ईशनिंदा पाकिस्तान में एक बेहद संवेदनशील मुद्दा है। ऐसे मामलों में कई बार भीड़ भी आरोपी को निशाना बनाती है। कुरान या पैगंबर मुहम्मद का अपमान करने पर आजीवन कारावास या मौत की सजा हो सकती है। अधिकार समूहों का कहना है कि व्यक्तिगत प्रतिशोध के लिए ईशनिंदा कानून दुरुपयोग किया जाता है।

ढाका में बंगलादेश जूनियर इंटरनेशनल बैडमिंटन टूर्नामेंट में भारत के मीराबा लुवांग ने पुरूषों का सिंगल्‍स खिताब जीता

ढाका में बंगलादेश जूनियर इंटरनेशनल बैडमिंटन टूर्नामेंट में भारत के मीराबा लुवांग ने पुरूषों का सिंगल्‍स खिताब जीत लिया है। फाइनल में शीर्ष वरीयता प्राप्‍त मीराबा ने मलेशिया के केन योंग ओंग को लगातार गेम में 21-14, 21-18 से हराया। महिलाओं के सिंगल्‍स फाइनल में शीर्ष वरीयता प्राप्‍त भारत की ट्रीसा जॉली को हार का सामना करना पड़ा। थाईलैंड की क्रिटापोर्न जियानटेनेट ने ट्रीसा को 21-12, 16-21, 21-16 से हराकर खिताब जीता।

भारत के जेरेमी ने कतर इंटरनेशनल कप में सिल्वर जीता

भारत के वेटलिफ्टर जेरेमी लालरिनुनगा ने कतर इंटरनेशनल कप में सिल्वर मेडल जीता। जेरेमी ने 67 किग्रा वेट कैटेगरी में कुल 306 किलो वजन उठाया। 17 साल के जेरेमी ने स्नैच में 140 किलो और क्लीन एंड जर्क में 166 किलो वजन उठाया। यूथ ओलिंपिक के गोल्ड मेडलिस्ट जेरेमी ने 27 रिकॉर्ड तोड़े। इसमें नेशनल और इंटरनेशनल रिकॉर्ड शामिल हैं। जेरेमी ने नेशनल और अपना यूथ वर्ल्ड रिकॉर्ड भी तोड़ा। मिजोरम के जेरेमी ने इस साल की शुरुआत इगात कप में सिल्वर मेडल जीतकर की थी।

रोहित एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा 2442 रन बनाने वाले ओपनर

भारतीय ओपनर रोहित शर्मा ने वेस्टइंडीज के खिलाफ कटक में खेले गए वनडे में ओपनर के तौर पर नया रिकॉर्ड बनाया। अपनी पारी का 9वां रन बनाते ही रोहित एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले ओपनर बन गए। रोहित ने इस मामले में श्रीलंका के पूर्व कप्तान सनथ जयसूर्या का 22 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। जयसूर्या ने 1997 में बतौर ओपनर 2387 रन बनाए थे। रोहित ने इस पारी में करियर का 43वां अर्धशतक भी लगाया।

सीएलडब्ल्यू ने 9 महीने से कम समय में 2019-20 के दौरान 300 वें लोकोमोटिव का उत्पादन किया

चित्तरंजन लोकोमोटिव वर्क्स (सीएलडब्ल्यू) आसनसोल, पश्चिम बंगाल ने चालू वित्त वर्ष के 9 महीनों (216 कार्य दिवसों) से कम समय में 21 दिसंबर 2019 तक वित्त वर्ष 2019-20 का 300 वां लोकोमोटिव का उत्पादन कर दिया है। 300 वें लोको के उत्पादन के लिए कार्य दिवस 2017-18 के 292 दिनों से घटकर 2018-19 में 249 दिन तक और वर्तमान वित्त वर्ष 2019-20 में घटकर 216 दिन तक आ गया है। इस प्रकार 2017-18 से अबतक 28% की कमी आ चुकी है।

प्रख्यात फिल्म छायाकार रामचंद्र बाबू का निधन

प्रख्यात फिल्म छायाकार रामचंद्र बाबू का केरल के कोझिकोड में निधन हो गया। वह 72 वर्ष के थे। बाबू करीब 125 फिल्मों से जुड़े रहे थे। वह मलयालम फिल्म उद्योग के प्रौद्योगिकी विकास का हिस्सा थे और जब फिल्में श्वेत-श्याम से रंगीन में तब्दील हो रही थीं तब वह कैमरे के पीछे अपनी जिम्मेदारी निभा रहे थे। बाबू ने मलयालम के अलावा तमिल, तेलुगु, हिंदी, अरबी और अंग्रेजी भाषा की फिल्मों के लिए काम किया। वह मशहूर फिल्म छायाकार रवि के चंद्रन के भाई थे।

गुजरात जायंट्स ने बिग बाउट इंडियन बाक्सिंग लीग खिताब जीता

कप्तान अमित पंघाल की अगुआई में गुजरात जायंट्स ने बिग बाउट इंडियन बाक्सिंग लीग के फाइनल में पंजाब पैंथर्स को 4-3 से हराकर खिताब अपने नाम किया।

लिवरपूल ने पहली बार जीता क्लब विश्व कप का खिताब

रॉबटरे फर्मिनो द्वारा अतिरिक्त समय में किए गए इकलौते गोल की मदद से लिवरपूल ने फ्लेमिंगो को फाइनल में 1-0 से हराकर पहली बार क्लब विश्व कप का खिताब अपने नाम किया।

प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार ने नई दिल्ली में "इको नेटवर्क" लॉन्च किया

प्रो कृष्णसामी विजयराघवन, भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार ने नई दिल्ली में 'इको(EChO) नेटवर्क' नामक एक राष्ट्रीय कार्यक्रम शुरू किया। EChO नेटवर्क भारत में क्रॉस-डिसिप्लिनरी लीडरशिप के लिए एक टेम्प्लेट प्रदान करता है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य नागरिकों, सरकार आदि को अनुसंधान ज्ञान के क्षेत्रों में समस्याओं को हल करने और भारतीय पारिस्थितिकी और पर्यावरण के बारे में जागरूकता लाना है।

दो दिवसीय "यूनिफॉर्म्ड वीमेन इन प्रिजन्स एडमिनिस्ट्रेशन" नेशनल कॉन्फ्रेंस

मध्यप्रदेश जेल एवं सुधारात्मक सेवाएँ और पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो, नई दिल्ली के संयुक्त तत्वावधान में भोपाल में आयोजित 'जेल प्रशासन में वर्दीधारी महिलाएँ' विषय पर इस द्वितीय राष्ट्रीय सम्मेलन में देश-भर के लगभग 21 राज्यों के 250 प्रतिभागी, जेलों के वार्डन से लेकर महानिरीक्षक स्तर की वर्दीधारी महिला अधिकारी-कर्मचारी, गैर-सरकारी संगठनों के सदस्य, शैक्षणिक संस्थाओं के प्रतिनिधि और अन्य सरकारी विभागों के अधिकारी शामिल हुए।

पुरातत्वविद् आर. नागास्वामी को ढाका में रजत जयंती अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में सम्मानित किया गया

प्रसिद्ध पुरातत्वविद् आर. नागास्वामी को बांग्लादेश के संस्कृति मंत्री के.एम. ख़ालिद द्वारा ढाका में आयोजित रजत जयंती अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में सम्मानित किया गया। नागास्वामी को कला, पुरातत्व, इतिहास और संस्कृति में योगदान के लिए सम्मानित किया गया।

आदित्य बहादुरी के लिए भारत पुरस्कार प्राप्त करने वाले केरल के पहले बच्चे बने

बहादुरी के लिए भारत पुरस्कार की घोषणा की गई। केरल के कोझीकोड के रामनटुकरा के आदित्य बहादुरी के लिए सर्वोच्च सम्मान, भारत पुरस्कार प्राप्त करने वाले राज्य के पहले बच्चे बने। उन्हें एक जलती हुई बस से 20 लोगों को बचाने के लिए सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 26 जनवरी,2020 को नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस समारोह में प्रदान किए जाएंगे।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on