Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

26 December 2019

मोदी ने अटल प्रतिमा का अनावरण किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लखनऊ में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर मेडिकल यूनिवर्सिटी की आधारशिला रखी। मोदी ने कहा- अटल यूनिवर्सिटी यूपी में मेडिकल की पढ़ाई को समग्रता और सम्पूर्णता देगी। पाठ्यक्रम से परीक्षा तक इसमें एकरूपता होगी। मेडिकल कॉलेज हो, डेंटल कॉलेज हो, पैरामेडिकल कॉलेज हो, नर्सिंग हो, चिकित्सा से जुड़े हर कोर्स को यह विश्वविद्यालय आगे बढ़ाएगा। सरकारी, निजी सभी संस्थानों का एफलिएशन इसी विश्वविद्यालय से होगा। इस विश्वविद्यालय के बनने से यूपी की चिकित्सा शिक्षा में और सुधार आएगा। इससे पहले पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की 95वीं जयंती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लखनऊ में उनकी 25 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया। अष्टधातु से बनी यह अटलजी की सबसे ऊंची प्रतिमा है।

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की 95वीं जयंती पर रोहतांग दर्रे सुरंग का नाम अटल सुरंग रखा गया

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने नई दिल्‍ली में अटल भू- जल योजना का शुभारंभ किया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने कहा कि पानी का मुद्दा अटलजी के दिल के बहुत करीब था। उन्‍होंने कहा कि इस अभियान से 2024 तक प्रत्‍येक परिवार को पानी की आपूर्ति में मदद मिलेगी। केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने कल इस योजना के लिए छह हजार करोड़ रूपये की राशि को मंजूरी दी थी। यह योजना पांच वर्ष में कुछ राज्‍यों के चुनिंदा क्षेत्रों में लागू की जाएगी। ये राज्‍य हैं--गुजरात, हरियाणा, कर्नाटक, मध्‍यप्रदेश, महाराष्‍ट्र, राजस्‍थान और उत्‍तरप्रदेश। इस अवसर पर श्री मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की 95वीं जयंती के उपलक्ष्‍य में हिमाचल प्रदेश के रोहतांग दर्रे के नीचे बनाई जा रही सुरंग को अटल सुरंग नाम दिया। अटल जी ने यह सुरंग बनाने का ऐतिहासिक फैसला जून दो हजार में में लिया था। मई 2002 में इसकी आधारशिला रखी गई थी। मंत्रिमंडल ने इसके लिए चार हजार करोड़ रूपये स्‍वीकृत किए थे। आठ दशमलव आठ किलोमीटर लम्‍बी यह सुरंग बनने से मनाली और लेह के बीच की दूरी 46 किलोमीटर तक कम हो जायेगी।

जैव उर्जा पर भारत-ब्राज़ील MoU को कैबिनेट ने मंज़ूरी दी

केन्द्रीय कैबिनेट ने भारत-ब्राज़ील MoU को मंज़ूरी दे दी है। वर्ष 2016 में भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तथा ब्राज़ील के राष्ट्रपति ने नवीकरणीय उर्जा के क्षेत्र में शोध व विकास को सहयोग को बढ़ावा देने के लिए सहमती व्यक्त की थी। इसके बाद दोनों देशों ने MoU पर हस्ताक्षर किये थे।

दिल्ली कैबिनेट ने प्रदूषण पर नई नीति को मंज़ूरी दी

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने दिल्ली में विद्युत् वाहनों को बढ़ावा दने के लिए नई नीति प्रस्तुत की। इस नीति के तहत सरकार विद्युत् वाहनों के लिए सब्सिडी प्रदान करेगी। इस नीति का उद्देश्य 2024 नए पंजीकृत वाहनों में 25% विद्युत् वाहन शामिल करना है। इसके अलावा सरकार 250 चार्जिंग स्टेशन निर्मित करने की योजना भी बना रही है। इसमें 20% पार्किंग विद्युत् वाहनों के लिए निर्धारित की जायेगी। इस नीति का निर्माण UNEP (संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम), विशेषज्ञों तथा अंतर्राष्ट्रीय परिवहन परिषद् से फीडबैक लेने के बाद किया गया है। इस नीति के पहले ड्राफ्ट को नवम्बर, 2018 में सार्वजनिक किया गया था। यह नीति दिल्ली में प्रदूषण कम करने के लिए आवश्यक है क्योंकि दिल्ली में 80% कार्बन मोनोऑक्साइड, 40% PM 2.5 तथा 80% नाइट्रोजन ऑक्साइड के उत्सर्जन में जीवाश्म इंधन से चलने वाले वाहनों का हिस्सा काफी ज्यादा है।

सऊदी अरब और कुवैत के बीच साझे तेल कुओं को लेकर लगभग पांच साल से चला आ रहा विवाद समाप्त

सऊदी अरब और कुवैत के बीच साझे तेल कुओं को लेकर लगभग पांच साल से चला आ रहा विवाद समाप्त हो गया है। दोनों देश इस क्षेत्र में तेल उत्पादन के लिए सहमत हो गये हैं, परन्तु इन्होंने ज़ोर देकर कहा है कि इस फैसले से कच्चे तेल के उत्पादन को कम करने की तेल उत्पादक देशों से की गयी प्रतिबद्धता पर कोई असर नहीं पड़ेगा। सऊदी अरब और कुवैत ने कुवैत में इस आशय के समझौते पर हस्ताक्षर किये। स्थानीय मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि 2015 में इस क्षेत्र में तेल उत्पादन रोके जाने के समय यहां से प्रतिदिन तीन लाख बैरल तेल का उत्पादन होता था। यह क्षेत्र इन दोनों देशों की सीमा पर स्थित है।

CSIR वैश्विक बाज़ार के लिए नई दवाएं विकसित करेगा

वैज्ञानिक व औद्योगिक अनुसन्धान परिषद् (CSIR) तथा केन्द्रीय औषधि अनुसन्धान संस्थान (CDRI) ने नई दवाओं के विकास तथा भारतीय व वैश्विक बाज़ार के लिए दवाओं की री-पर्पजिंग के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं। इस कार्य में फार्मास्यूटिकल कंपनी सिप्ला को भी शामिल किया गया है। अनुसंधानात्मक दवाओं तथा पहले से मान्यता प्राप्त दवाओं के उपयोग खोजना ड्रग री-पर्पजिंग कहलाता है। इसका द्वारा सामान्य तथा दुर्लभ रोगों का उपचार किया जाता है। ड्रग री-पर्पजिंग से दवाओं की विकास लागत कम होती है तथा दवाओं के निर्माण में कम समय सकता है। यह देश की अग्रणी स्वायत्त अनुसन्धान व विकास संगठन है। इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है।

फिलीपींस में तूफान ‘फनफोन’ ने मचाई तबाही

मध्य फिलिपींस में तूफानफनफोन’ से भारी तबाही हुयी और कैथॉलिक बहुल देश में लाखों लोगों के क्रिसमस के जश्न पर विराम लग गया। तूफान ‘फनफोन’ 2013 में यहां आए तूफान ‘हैयान’ से कम शक्तिशाली है, लेकिन यह उसके ही मार्ग पर चल रहा है। तूफान ‘हैयान’ के कारण 7,300 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी या लापता हो गए थे।

धार्मिक स्वतंत्रता का उल्लंघन : अमेरिकी सूची में पाकिस्तान का नाम

अमेरिका ने पिछले हफ्ते ही पाकिस्तान को धार्मिक स्वतंत्रता का उल्लंघन करने वाले देशों की श्रेणी में रखने का ऐलान किया था। अमेरिका ने पिछले हफ्ते लिस्ट जारी कर पाकिस्तान के साथ म्यांमार, चीन, इरीट्रिया, ईरान, उत्तर कोरिया, सऊदी अरब, ताजिकिस्तान और तुर्कमेनिस्तान को कंट्रीज ऑफ पर्टिकुलर कंसर्न (सीपीसी) श्रेणी में रखा था। अमेरिकी विदेश विभाग हर साल अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता कानून 1998 के तहत अपनी सीपीसी लिस्ट तैयार करता है। इसमें उन देशों को रखा जाता है, जहां धार्मिक आधार पर स्वतंत्रता का उल्लंघन होता है। इस श्रेणी में रखे गए देशों पर अमेरिकी सरकार आर्थिक-वाणिज्यिक प्रतिबंध लगाती है।

भारत से पोलियो मार्कर्स खरीदेगी इमरान सरकार

चीन के पोलियो मार्कर्स की क्वॉलिटी से नाखुश पाकिस्तान सरकार ने अब इन्हें भारत से खरीदने का फैसला किया है। प्रधानमंत्री इमरान की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद पाकिस्तान ने 5 अगस्त को भारत से कारोबार पर रोक लगा दी थी। अवाम के दबाव में एक हफ्ते बाद दवा व्यापार से रोक हटाई गई।

सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा-मार्च 2020 तक देश के सभी गांवों में नि:शुल्‍क वाईफाई सेवा उपलब्‍ध हो जाएगी

संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि अगले साल मार्च तक भारतनेट के माध्यम से देशभर के सभी गांवों में मुफ्त वाईफाई सेवाएं प्रदान कर दी जाएंगी। हरियाणा के रेवाड़ी में डिजिटल ग्राम गुरवारा का उद्घाटन करते हुए श्री प्रसाद ने कहा कि मंत्रालय ने पहले ही भारतनेट के ज़रिए एक लाख 30 हजार ग्राम पंचायतों को जोड़ दिया है। उन्होंने कहा कि इसकी पहुंच बढ़ाकर ढाई लाख ग्राम पंचायतों तक ले जाने का लक्ष्य है।

लिएंडर पेस ने कहा- पेशेवर टेनिस खिलाड़ी के तौर पर 2020 मेरा आखिरी साल होगा

भारतीय टेनिस दिग्गज लिएंडर पेस ने कहा कि 2020 उनके करियर का आखिरी साल होगा। लिएंडर पेस की उपलब्धियां - 8 डबल्स ग्रैंड स्लैम, 10 मिक्स्ड डबल्स ग्रैंड स्लैम, 1996 अटलांटा ओलिंपिक कांस्य पदक, 7 मेडल एशियन गेम्स (इनमें पांच गोल्ड मेडल शामिल), 1 मेडल कॉमनवेल्थ गेम्स , 1990 में अर्जुन अवॉर्ड, 1996-97 में राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड, 2001 में पद्मश्री, 2014 में पद्म भूषण।

वरिष्ठ साहित्यकार डॉ. गंगा प्रसाद विमल की श्रीलंका में हादसे में मौत

वरिष्ठ साहित्यकार डॉ. गंगा प्रसाद विमल की पिछले दिनों श्रीलंका में सड़क हादसे में मौत हो गई। उनकी उम्र करीब 80 वर्ष थी। विमल का जन्म 3 जून 1939 को उत्तराखंड के उत्तरकाशी में हुआ था। उन्होंने 1965 में पंजाब विश्वविद्यालय से पीएचडी की थी। विमल जेएनयू में प्रोफेसर और केंद्रीय हंिदूी निदेशालय के निदेशक भी रह चुके हैं। उस्मानिया विश्वविद्यालय में भी अध्यापन किया और दिल्ली विश्वविद्यालय के जाकिर हुसैन कॉलेज से भी जुड़े रहे। गंगा प्रसाद विमल कवि, कहानीकार, उपन्यासकार और अनुवादक थे। उनका पहला काव्य संग्रह 1967 में विज्जप नाम से आया था। ‘अपने से अलग’ शीर्षक से उनका पहला उपन्यास 1972 में आया था।

उत्‍तर प्रदेश में भारतीय पुरातत्‍व सर्वेक्षण संरक्षित पांच स्‍थलों पर चीनी भाषा में साइन बोर्ड लगाये गये

केंद्रीय पर्यटन मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने कहा है कि उत्‍तर प्रदेश में भारतीय पुरातत्‍व सर्वेक्षण संरक्षित पांच स्‍थलों पर चीनी भाषा में साइन बोर्ड लगाये गये हैं। इनमें सारनाथ, चौखंडी स्‍तूप में बौद्ध अवशेष, कुशीनगर, महापरिनिर्वाण मंदिर पिपरहवा और श्रावस्‍ती शामिल हैं। श्री पटेल ने बताया कि विदेशी पर्यटकों की सुविधा को ध्‍यान में रखते हुए मंत्रालय ने भारतीय पुरातत्‍व सर्वेक्षण को पुरातत्‍व महत्‍व के सभी स्‍थलों पर विदेशी भाषाओं में साइन बोर्ड लगाने के निर्देश दिये थे। वैसे स्थलों पर विदेशी भाषाओं के साइन बोर्ड लगाए जाएंगे, जहां प्रत्येक वर्ष एक लाख से अधिक पर्यटक आते हैं। इसके लिए पांच विदेशी भाषाओं को चुना गया है। इसी क्रम में श्रीलंका से सांची आने वाले पर्यटकों की बड़ी संख्‍या को देखते हुए पिछले महीने सिंघली भाषा में बोर्ड लगाने का काम पूरा किया गया।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.