Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

27 December 2019

केंद्र सरकार ने लांच किया सुशासन सूचकांक

25 दिसम्बर, 2019 को केंद्र सरकार ने सुशासन सूचकांक लांच किया, इस सूचकांक में तमिलनाडु को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है। इस सूचकांक में राज्य व केंद्र शासित प्रदेशों को तीन समूहों में बांटा गया है, बड़े राज्य, उत्तर-पूर्व तथा पहाड़ी राज्य तथा केंद्र शासित प्रदेश। बड़े राज्यों की श्रेणी में तमिलनाडु को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है। इसके बाद महाराष्ट्र, कर्नाटक, छत्तीसगढ़ और आंध्र प्रदेश का स्थान है। इसमें ओडिशा, बिहार, गोवा और उत्तर प्रदेश ख़राब प्रदर्शन वाले राज्यों की सूची में है। इस सूची में अंतिम स्थान पर झारखण्ड है। उत्तर-पूर्व तथा पहाड़ी राज्यों की श्रेणी में हिमाचल प्रदेश को पहला स्थान मिला है। हिमाचल के बाद उत्तराखंड, त्रिपुरा, मिजोरम और सिक्किम का स्थान है। इसमें जम्मू-कश्मीर, मणिपुर, नागालैंड और अरुणाचल प्रदेश ख़राब प्रदर्शन वाले राज्यों की सूची में है।

जालसाजी रोकने में मदद करेगी नई स्याही

भारतीय वैज्ञानिकों ने एक ऐसी सुरक्षा स्याही विकसित की है, जो पासपोर्ट जैसे दस्तावेज की नकल, नकली दवाओं की पैकिंग और मुद्रा नोटों की जालसाजी को रोकने में मददगार हो सकती है। एक निश्चित आवृत्ति के प्रकाश के संपर्क में आने पर इस स्याही में दो रंग उभरने लगते हैं। सामान्य प्रकाश में यह स्याही सफेद रंग की दिखाई देती है। लेकिन, जब इस पर 254 नैनोमीटर की आवृत्ति से पराबैंगनी प्रकाश डाला जाता है तो इससे लाल रंग उत्सर्जित होने लगता है और पराबैंगनी प्रकाश को बंद करते ही स्याही से हरा रंग उत्सर्जित होने लगता है। पराबैंगनी प्रकाश के संपर्क में आने से इस स्याही से लाल रंग 611 नैनोमीटर और हरा रंग 532 नैनोमीटर की आवृत्ति से उत्सर्जित होता है। लाल रंग का उत्सर्जन प्रतिदीप्ति (फ्लूअरेसंस) और हरे रंग का उत्सर्जन स्फुरदीप्ति (फॉस्फोरेसेंस) प्रभाव के कारण होता है। वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआइआर) की राष्ट्रीय भौतिक प्रयोगशाला (एनपीएल), नई दिल्ली और एकेडेमी ऑफ साइंटिफिक एंड इनोवेटिव रिसर्च, गाजियाबाद के वैज्ञानिकों द्वारा विकसित की गई है। यह अध्ययन जर्नल ऑफ मैटेरियल्स केमिस्ट्री-सी में प्रकाशित किया गया है।

राजस्व इंटेलिजेंस निदेशालय के योगदान की स्मृति में डाक टिकट जारी की गयी

26 दिसम्बर, 2019 को केंद्रीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने राजस्व इंटेलिजेंस निदेशालय के योगदान की स्मृति में डाक टिकट जारी की। राजस्व इंटेलिजेंस निदेशालय तस्करी को रोकने तथा देश की सांस्कृतिक धरोहर को संरक्षित रखने में बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

NPCI ने भीम यूपीआई एप्प से फास्टैग को रिचार्ज करने का विकल्प शुरू किया

भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) ने भीम यूपीआई एप्प से फास्टैग को रिचार्ज करने का विकल्प शुरू किया है। भीम (BHIM : Bharat Interface for Money) एक मोबाइल पेमेंट एप्प है, इसका विकास NPCI (National Payments Corporation of India) द्वारा धन हस्तांतरण के लिए किया गया है। इस एप्प का नाम भीम राव अम्बेदकर के नाम पर रखा गया है। इस एप्प को 30 दिसम्बर, 2016 को लांच किया गया था। इसका उद्देश्य देश में कैशलेस लेनदेन को बढ़ावा देना है।

आंध्र प्रदेश में पाया गया दक्षिण भारत का सबसे पुराना संस्कृत शिलालेख

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की पुरालेख शाखा ने दक्षिण भारत में अब तक के सबसे पुराने संस्कृत शिलालेख की खोज की है। यह सबसे पुराना संस्कृत शिलालेख आंध्र प्रदेश के गुंटूर जिले के चेबरोलु गाँव में पाया गया है। इस शिलालेख से सप्तमातृका के बारे में जानकारी मिलती है। सप्तमातृका हिन्दू धर्म में सात देवियों का समूह हैं। सप्तमातृका की जानकारी कदम्ब ताम्र प्लेट,चालुक्य तथा पूर्वी चालुक्य ताम्र प्लेट से मिलती है। यह शिलालेख संस्कृत भाषा में है, इसमें ब्राह्मी वर्ण हैं। इसे सातवाहन राजा विजय ने 207 ईसवी में जारी किया गया था। इस शिलालेख में एक मंदिर तथा मंडप के निर्माण के बारे में वर्णन किया गया है। यह दक्षिण भारत में प्राप्त हुआ अब तक का सबसे पुराना संस्कृत शिलालेख है। इससे पहले इक्ष्वाकु राजा एहावाला चंतामुल द्वारा चौथी सदी में जारी नागार्जुनकोंडा शिलालेख दक्षिण भारत में सबसे पुराना संस्कृत शिलालेख माना जाता था।

उत्तर प्रदेश में की जायेगी देश की पहली ट्रांसजेंडर यूनिवर्सिटी की स्थापना

भारत की पहली ट्रांसजेंडर यूनिवर्सिटी की स्थापना उत्तर प्रदेश के कुशीनगर जिले के फाजिलनगर खंड में की जाएगी। यह देश में इस प्रकार का पहला विश्वविद्यालय होगा जहाँ तृतीय लिंग के लोग शिक्षा ग्रहण कर सकेंगे। इस विश्वविद्यालय का निर्माण अखिल भारतीय किन्नर शिक्षा सेवा ट्रस्ट द्वारा किया जा रहा है। इस विश्वविद्यालय में कक्षा 1 से लेकर पोस्ट ग्रेजुएट तथा पीएचडी तक की डिग्री हासिल की जा सकती है। फरवरी-मार्च, 2020 से इसकी कक्षाएं शुरू हो जाएँगी। इस विश्वविद्यालय की सहायता से ट्रांसजेंडर समुदाय के लोग उच्च शिक्षा ग्रहण करके देश को एक नई दिशा दे सकेंगे।

NTPC सौर उर्जा में 50,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी

सरकारी उर्जा कंपनी NTPC 2022 तक 10 गीगावाट सौर उर्जा उत्पादन के लिए 50,000 करोड़ रुपये का निवेश का निवेश करेगी। इसकी अधिकतर फंडिंग ग्रीन बांड्स के द्वारा की जायेगी। भारत ने 2020 तक 175 गीगावाट स्वच्छ उर्जा उत्पादन का लक्ष्य रखा है।

भारतीय रेलवे ने कालका और शिमला के बीच हिम दर्शन एक्सप्रेस लांच की

भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने कालका (Kalka) से शिमला (Shimla) के बीच बेहद खूबसूरत ट्रेन हिम दर्शन एक्सप्रेस (Him Darshan Express) चलाने का ऐलान किया है। हिम दर्शन एक्सप्रेस (Him Darshan Express) बेहद खास तरह की ट्रेन है। इस ट्रेन में कुल 7 AC vistadome coaches लगे हुए हैं। इनमें से एक डिब्बा फस्ट क्लास का है। इन डिब्बों में चारों तरफ काफी बड़े - बड़े शीशे लगे हुए हैं। इन डिब्बों में बैठ कर ऐसा लगता है कि आप किसी खुली वादी में घूम रहे हों। शिमला जा रहे टूरिस्टों की मांग को देखते हुए उत्तर रेलवे (Northern Railway) ने इस ट्रेन को 25.12.2019 से 24.12.2020 के बीच एक साल के लिए चलाने का ऐलान किया है।

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रूस के पास हाइपरसोनिक हथियार होने का दावा किया

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सुपरसोनिक मिसाइलों पर एक नया दावा करके अमेरिका की नींद उड़ा दी है। और ये रूस और अमेरिका के बीच हथियारों की होड़ और बढ़ने की बड़ी वजह बन सकता है। पुतिन ने मॉस्को में टॉप सेक्युरिटी ऑफिशियल्स से मीटिंग के बाद कहा है कि दुनिया के इतिहास में, यहां तक कि सोवियत यूनियन या फिर रूस के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है, कि हम दुनिया की मिलिट्री टेक्नोलॉजी को लीड करनी की हालत में पहुंच गए हैं। क्योंकि हमने हाइपर सोनिक मिसाइल रसियन फोर्सेज के साथ डिप्लॉय किया हुआ है।

RBI ने 10,000 रुपये / महीने तक के डिजिटल लेनदेन के लिए नया PPI लॉन्च किया

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देने के लिए एक बड़ा कदम उठाया है। RBI ने छोटे मूल्य के पेमेंट गटवे के रूप में काम करने वाले 'सेमी क्लोज्ड प्रीपेड पेमेंट' (PPI) उत्पाद लॉन्च किया है। रिजर्व बैंक ने मंगलवार को PPI को लांच किया। RBI की इस सुविधा के तहत 10,000 रुपये तक की वस्तुओं को खरीदने या इतने मूल्य तक के ही सेवाओं का लाभ लिया जा सकता है। इस उत्पाद में बैंक खाते से पैसा डाला जा सकता है।

डॉ. हर्षवर्धन ने दूसरे ‘ईट राइट’ मेले का उद्घाटन किया

केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने नई दिल्ली स्थित जवाहरलाल नेहरु स्टेडियम में दूसरे ईट राइट मेले (खानपान की अच्छी आदतों से जुड़ा मेला) का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि उचित भोजन से बीमारियां कम होगी। स्वस्थ भोजन की आदत डालने के लिए लोगों को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। इसके लिए जल आंदोलन आयोजित किए जाने चाहिए। इससे देश के बीमारियों के बोझ में कमी आएगी। डॉ. हर्षवर्धन ने द पर्पल बुक लॉन्च किया। यह बीमारियों के लिए उचित आहार बताने वाली पुस्तिका है। इस पुस्तिका में अस्पतालों के लिए मधुमेह, अत्यधिक तनाव, कैंसर, पेट की बीमारियां आदि से संबंधित भोजन के दिशा-निर्देश दिए गए हैं। यह पुस्तिका www.fssai.gov.in से निशुल्क डाउनलोड की जा सकती है। कार्यक्रम में डॉ. हर्षवर्धन ने NetSCoFAN (भोजन सुरक्षा और पोषण के लिए वैज्ञानिक सहयोग नेटवर्क) लॉन्च किया, जो भोजन और पोषण के क्षेत्र में काम करने वाले शोध व शैक्षणिक संस्थानों का नेटवर्क है। इस नेटवर्क में विभिन्न प्रमुखों / निदेशकों और वैज्ञानिकों के बारे में विस्तृत जानकारी एक निदेशिका के तहत दी गई है। NetSCoFAN के अन्तर्गत विभिन्न क्षेत्रों में काम करने वाले संस्थानों के आठ समूह है। इन क्षेत्रों में प्रमुख है – जीव विज्ञान, रसायन, पोषण, पशुओँ से प्राप्त भोजन, पेड़ पोधों से प्राप्त भोजन, जल व अन्य पेड़, भोजन की जांच सुरक्षित और टिकाऊ पैकेजिंग आदि।

Dreams of a Billion: India and the Olympic Games - बोरिया मजूमदार और नलिन मेहता द्वारा भारत की ओलंपिक यात्रा का इतिहास

बोरिन मजुमदार के साथ नलिन मेहता ने “Dreams of a Billion: India and the Olympic Games” नामक पुस्तक लिखी, जिसमें ओलंपिक खेलों के वैश्विक खेल क्षेत्र में भारत की यात्रा के बारे में वर्णन किया गया है। पुस्तक का प्रकाशन हार्पर कॉलिन्स इंडिया द्वारा जनवरी 2020 में किया जाएगा।

बोइंग सीईओ डेनिस मुइलेनबर्ग ने दिया इस्तीफा

बोइंग के सीईओ डेनिस मुइलेनबर्ग ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है, बोइंग कंपनी को दो विमान हादसों से संकट में आई अपनी प्रतिष्ठा को फिर से हासिल करने के प्रयास करना पड़ रहा है। उनकी जगह 13 जनवरी, 2020 को चेयरमैन डेविड कैलहोन को नियुक्त किया जाएगा। डेनिस जुलाई 2015 में दुनिया की सबसे बड़ी एयरोस्पेस कंपनी के सीईओ बने बनाए गए थे। दो घातक दुर्घटनाओं में करीब 346 लोग मारे जाने के बाद मार्च 2019 में कंपनी के सबसे ज्यादा बिकने वाले कमर्शियल जेट को दुनिया भर में नकार दिया गया था ।

ऑस्ट्रेलिया ने एमएस धोनी को बनाया अपनी एकदिवसीय टीम का कप्तान

पूर्व भारतीय कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज एमएस धोनी को ऑस्ट्रेलिया की इस दशक की वनडे टीम क्रिकेट का कप्तान बनाया गया और धोनी सहित तीन भारतीय खिलाड़ियों को जगह दी गई हैं। धोनी के अलावा विराट कोहली और रोहित शर्मा ने क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) की टीम में रखा गया है। सीए की इस दशक की एकदिवसीय टीम है:- रोहित शर्मा, हाशिम अमला, विराट कोहली, एबी डिविलियर्स, शाकिब अल हसन, जोस बटलर, एमएस धोनी (सी), मिशेल स्टार्क, ट्रेंट बोल्ट, लसिथ मलिंगा, राशिद खान।

इंग्लैंड को विश्व कप दिलाने वाले मार्टिन पीटर्स का निधन

वेस्ट जर्मनी के खिलाफ 1966 विश्व कप फाइनल में इंग्लैंड के लिए दूसरा गोल करने वाले पूर्व हैम और टोटेनहम मिडफील्डर मार्टिन पीटर्स का निधन हो गया। उन्होंने 1959 में 15 साल की उम्र में वेस्ट हैम के लिए खेलना शुरू किया और 1962 में पदार्पण किया और वे 1965 में वेम्बली में हुए विनर्स कप फाइनल में जीत दिलाने वाले प्रमुख खिलाड़ी थे।

दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज वर्नोन फिलैंडर ने संन्यास की कि घोषणा

दक्षिण अफ्रीकी ऑलराउंडर वर्नोन फिलैंडर ने इंग्लैंड के खिलाफ आगामी टेस्ट श्रृंखला खेलने के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से सन्यास लेने की घोषणा की हैं। उन्होंने अपने करियर में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में कुल 97 मैच खेले हैं, जिनमे 1784 रन के साथ 261 विकेट लिए हैं। उन्होंने अपने पहले सात टेस्ट मैचों में 51 विकेट लिए थे जिसके लिए उन्हें 2012 SA क्रिकेटर ऑफ द ईयर अवार्ड से सम्मानित किया गया था।

केवीआईसी ने अगरतला में 1000 बी-बॉक्स, 100 पॉटरी व्हील तथा लेदर किट वितरित किए

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर खादी ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) ने अगरतला में गरीब तबकों को सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से 100 किसानों को 1000 बी-बॉक्स, 100 बर्तन बनाने वालों को 100 पॉटरी व्हील और 100 चमड़े के कारीगरों को 100 लेदर किट प्रदान किए। इस कार्यक्रम में त्रिपुरा के मुख्यमंत्री श्री विप्लव कुमार देव मुख्य अतिथि थे। कार्यक्रम में केवीआईसी के चेयरमैन श्री वी.के.सक्सेना भी उपस्थित थे।

फेडरल बैंक, मैजिकब्रिक्स में जब्त संपत्तियों के निपटान के लिए समझौता

फेडरल बैंक ने वसूली की कार्यवाही के माध्यम से बैंक द्वारा रिप्लेस्ड अचल संपत्तियों की लिस्टिंग और ई-नीलामी के लिए ऑनलाइन रियल एस्टेट प्लेटफॉर्म मैजिकब्रिक्स के साथ हाथ मिलाया है। इस साझेदारी के पीछे का कारण बैंक की बिगड़ी हुई संपत्तियों की तेजी से वसूली है क्योंकि मैजिकब्रिक्स द्वारा पेश किया गया पोर्टल विभिन्न स्थानों पर संभावित खरीदारों के बीच व्यापक और प्रत्यक्ष पहुंच प्रदान करता है। यह ग्राहकों को उनकी संपत्तियों के लिए बाजार में सर्वोत्तम दर प्राप्त करने में भी मदद करता है।

कोटक महिंद्रा बैंक और पाइन लैब्स ने डेबिट कार्ड पर ईएमआई की सुविधा के लिए टाई अप किया

कोटक महिंद्रा बैंक ने पाइन लैब्स द्वारा अपने डेबिट कार्ड धारकों के लिए पॉइंट-ऑफ-सेल टर्मिनलों में डेबिट कार्ड सुविधा को सक्षम करने के लिए पाइन लैब्स के साथ करार किया है। इसका उद्देश्य उत्पादों की एक श्रृंखला पर सस्ती, लचीली और आसान ईएमआई विकल्प प्रदान करना है ताकि बैंक के ग्राहक बिना किसी अतिरिक्त लागत के अपनी उच्च-मूल्य की खरीद को सस्ती किस्तों में तोड़ सकें।

अखिल भारतीय इंडक्शन फर्नेस एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एआईआईएफए) का 33 वां राष्ट्रीय सम्मेलन नई दिल्ली में आयोजित

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस और इस्पात मंत्री, धर्मेंद्र प्रधान ने नई दिल्ली में माध्यमिक इस्पात क्षेत्र पर अखिल भारतीय इंडक्शन फर्नेस एसोसिएशन (एआईआईएफए) के 33 वें राष्ट्रीय सम्मेलन में भाग लिया, सम्मेलन का विषय “Most advantageous route of Environment friendly steel making through Electric Induction Furnace (EIF) and its global acceptance” था।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on