Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

28 December 2019

मिग-27 वायुसेना से रिटायर

40 साल तक सरहद को महफूज रखने वाले 7 मिग-27 वायुसेना से 27 दिसम्‍बर को रिटायर हो गए। मिग-27 लड़ाकू विमान ने 1999 के कारगिल युद्ध में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, इसके लिए मिग-27 को ‘बहादुर’ नाम दिया गया था। इस दौरान इन्हें उड़ाने वाले 50 पूर्व पायलट भी जोधपुर एयरबेस पर मौजूद थे। एयरफोर्स की परेड के बाद जब एक-एक करके इन विमानों ने उड़ान भरी तो पायलट भावुक हो उठे। एयरबेस पर लैंडिंग के बाद फाइटर जेट्स को वाटर कैनन की सलामी दी गई। जोधपुर एयरबेस स्क्वाड्रन नंबर 29, स्कॉर्पियो का 65 साल पुराना सफर अस्थाई तौर पर थम गया। जब नए फाइटर आएंगे, तब ये स्क्वाड्रन दोबारा ऑपरेशनल हो जाएगी। इस स्क्वाड्रन की स्थापना 10 मार्च 1958 को हलवारा (पंजाब) में की गई थी। उस समय इसमें ऑरेंज तूफानी विमान थे। इसके बाद निरंतर विमान बदलते रहे, जिनमें मिग 21 टाइप 77, मिग 21 टाइप 96, मिग 27 एमएल, मिग 27 अपग्रेड थे। मिग 27 को 2006 के बाद अपग्रेड किया गया था।

यूएन ने पाकिस्तान की मलाला यूसुफजई को सदी की सबसे प्रसिद्ध किशोरी घोषित किया

संयुक्त राष्ट्र ने 'डिकेड इन रिव्यू' रिपोर्ट जारी की है। इसमें पाकिस्तान की नोबेल विजेता मलाला यूसुफजई को 'विश्व की सबसे प्रसिद्ध किशोरी' घोषित किया। मलाला लड़कियों की शिक्षा के लिए काम करती हैं। यूएन की डिकेड इन रिव्यू में एक दशक की ऐसी प्रमुख घटनाओं, हस्तियों और समझौतों को शामिल किया गया है, जो सबसे ज्यादा प्रसिद्ध हुई हैं। रिपोर्ट में हैती में 2010 में आया विनाशकारी भूकंप, 2011 में सीरिया में शुरू हुआ संघर्ष, पेरिस जलवायु परिवर्तन डील और यूएन का 2030 एजेंडा जैसी बड़ी खबरें शामिल हैं।

भेल ने तमिलनाडु में भारत की पहली लिग्नाइट आधारित 500 मेगावाट की तापीय इकाई शुरू की

सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी भेल ने तमिलनाडु में नेवेली की नयी ताप बिजली परियोजना की पहली लिग्नाइट आधारित 500 मेगावाट की इकाई को चालू कर दिया है। यह देश की पहली लिग्नाइट आधारित 500 मेगावाट की परियोजना है। एनएलसी इंडिया लि.की यह परियोजना तमिलनाडु के कुड्डालोर जिले में स्थित है। कंपनी ने कहा कि परियोजना की दूसरी इकाई भी अग्रिम चरण में है। एनएलसी इंडिया ने नेवेली के संयंत्र के लिए भेजल को बायलर, टर्बाइन और जेनरेटर (बीटीजी) पैकेज का आर्डर दिया था।

जम्मू-कश्मीर क्षेत्र के लिए जेएंडके बैंक ,लद्दाख के लिए भारतीय स्टेट बैंक को लीड बैंक का दर्जा

रिजर्व बैंक ने नवगठित केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू-कश्मीर के लिये जम्मू एंड कश्मीर बैंक तथा लद्दाख के लिये भारतीय स्टेट बैंक को लीड (मुख्य) बैंक का दर्जा दिया है। सरकार ने नौ अगस्त 2019 को एक राजपत्रित अधिसूचना जारी कर जम्मू-कश्मीर और लद्दाख नाम से दो नये केंद्रशासित प्रदेश के गछन की अधिसूचना जारी की थी। रिजर्वबैंक ने कहा, ‘‘पुनर्गठन को देखते हुए जम्मू एंड कश्मीर बैंक को जम्मू कश्मीर के लिये तथा भारतीय स्टेट बैंक को लद्दाख के लिये लीड बैंक समन्वयक के काम की जिम्मेदरी दी जाती है।’’

श्रीकांत और अंजुम चोपड़ा को बीसीसीआई सीके नायडू लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार मिलेगा

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान कृष्णमाचारी श्रीकांत को बीसीसीआई इस साल सीके नायडू लाइमटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड देगी। उनके अलावा भारतीय महिला टीम की पूर्व कप्तान अंजुम चोपड़ा को भी साल 2019 के लिए यह पुरस्कार दिया जाएगा। मुंबई में 12 जनवरी को होने वाले बीसीसीआई के वार्षिक पुरस्कार समारोह में इन दोनों पूर्व खिलाड़ियों को सम्मानित किया जाएगा।

प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के तहत एक करोड़ से अधिक मकानों के निर्माण की मंजूरी

प्रधानमंत्री आवास (शहरी) योजना के तहत एक करोड़ से अधिक मकानों के निर्माण की मंजूरी दी गई है। आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने नई दिल्‍ली में बताया कि शहरी क्ष्‍ोत्रों में एक करोड़ बारह लाख मकानों की मांग है। उन्‍होंने बताया कि 57 लाख मकान निर्माणाधीन हैं और लगभग 30 लाख मकानों का काम पूरा कर लिया गया है। प्रधानमंत्री आवास योजना, किफायती मकानों के, विश्‍व के सबसे बड़े कार्यक्रमों में से एक है। इस योजना के तहत लगभग पांच लाख सत्‍तर हजार करोड़ रूपये का निवेश हुआ है, जिसमें एक लाख साठ हजार करोड़ रूपये की केन्‍द्रीय सहायता शामिल है। केन्‍द्र सरकार प्रत्‍येक मकान के लिए एक लाख से दो लाख सड़सठ हजार रूपये तक का योगदान कर रही है। अब तक लगभग साठ हजार करोड़ रूपये की केन्‍द्रीय सहायता दी जा चुकी है।

जानेमाने अर्थशास्‍त्री और राजनीतिक समीक्षक एस गुरूमूर्ति ने आर पी एन सिंह द्वारा लिखित पुस्‍तक Politics of Opportunism लोकार्पण किया

जानेमाने अर्थशास्‍त्री और राजनीतिक समीक्षक एस गुरूमूर्ति ने आर पी एन सिंह द्वारा लिखित पुस्‍तक Politics of Opportunism यानी अवसरवादिता की राजनीति का आज लोकार्पण किया। इस पुस्‍तक में क्षेत्रीय दलों के उभरने और केन्‍द्र-राज्‍य संबंधों पर प्रकाश डाला गया है।

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने भुवनेश्वर-नई दिल्ली-भुवनेश्वर राजधानी एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने भुवनेश्वर-नई दिल्ली-भुवनेश्वर राजधानी एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस रेलगाड़ी पर ओडिशा की कला, संस्कृति और विरासत उकेरी गयी है। रेलगाड़ी पर लगाये गये विनाइल पर उच्च क्वालिटी के डिज़ायन बनाये गये हैं। इस पर ओडिशा के नृत्य की विभिन्न शैली, पुरातात्विक स्मारक, पारम्परिक पट्टचित्र और जीव-जन्तु तथा वनस्पतियों के चित्र बनाये गये हैं। पूर्वी तटीय रेलवे और नेशनल एल्युमिनियम लिमिटेड कम्पनि--नाल्को ने इस संबंध में एक समझौता किया है। इस अवसर पर श्री धर्मेंद्र प्रधान ने ओडिया भाषा में अनारक्षित रेल टिकट का भी शुभारम्भ किया। यह टिकट राज्य के 317 रेलवे स्टेशनों पर उपलब्ध होंगे।

देश में आधार पंजीकरण कराने वालों की संख्‍या 125 करोड़ से ऊपर

देश में विशिष्‍ट पहचान संख्‍या आधार के अंतर्गत पंजीकरण कराने वाले लोगों की संख्‍या सवा अरब को पार कर गई है। देश के 125 करोड़ निवासियों के पास अपनी विशिष्‍ट पहचान का प्रमाण आधार संख्‍या के रूप में उपलब्‍ध है। इतना ही नहीं पहचान के प्रमाण के रूप में आधार का उपयोग तेजी से बढ़ रहा है। इस समय भारतीय विशिष्‍ट पहचान संख्‍या प्राधिकरण को प्रमाणित करने के लिए रोजाना तीन करोड़ अनुरोध प्राप्‍त होते हैं।

जनजातीय लोगों की कल्याण योजनाओं को सही तरीके से लागू करने के लिए "वॉर रूम" बनेगा

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि राज्य के दूरस्थ क्षेत्रों में जनजातीय लोगों की कल्याण योजनाओं को सही तरीके से लागू करने के लिए 'वॉर रूम' बनाया जायेगा। ठाकरे ने इसकी घोषणा मुंबई में जनजातीय विकास विभाग की समीक्षा बैठक में की। उन्होंने कहा कि इन इलाकों में कुपोषण से सही तरीके से निपटने के लिए कार्य दल बनाया जायेगा।

उपराष्ट्रपति ने ओडिशा के बलांगीर में एलपीजी बॉटलिंग प्लांट राष्ट्र को समर्पित कि

भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड ने ओडिशा के बोलांगीर जिले में आधुनिक एलपीजी बॉटलिंग प्लांट की स्थापना की है। उपराष्ट्रपति एम. वैंकैया नायडु ने ओडिशा के बलांगीर में एल.पी.जी. बॉटलिंग प्लांट राष्ट्र को समर्पित किया। खराब मौसम के कारण उपराष्ट्रपति की ओडिशा यात्रा रद्द हो गयी। उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिये बलांगीर में जनसमूह को संबोधित किया। उपराष्ट्रपति की अनुपस्थिति में ओडिशा के राज्यपाल प्रोफेसर गणेशी लाल ने इस कारखाने का शुभारम्भ किया। इस पर 103 करोड़ रूपये ख़र्च हुए हैं। यहां हर साल 42 लाख सिलेंडर बनाए जा सकते हैं। इस कारखाने से पश्चिमी ओडिशा के 14 ज़िलों के निवासियों को लाभ होगा। भुवनेश्वर और रायगड़ा में भी जल्द ही एक-एक बॉटलिंग प्लांट बनाया जाना है। इसके बाद राज्य में कुल सात एल.पी.जी. बॉटलिंग प्लांट हो जाएंगे। अभी मौजूदा चार कारखानों में हर साल दो करोड़ अस्सी लाख बनाने की क्षमता है। सातों कारखाने चालू होने के बाद कुल चार करोड़ छह लाख सिलेंडर हर साल बनाए जा सकेंगे।

महिला और बाल विकास मंत्रालय ने वर्ष 2019 के लिए नारी शक्ति पुरस्कार के लिए आवेदन मांगे

महिला और बाल विकास मंत्रालय ने वर्ष 2019 के लिए नारी शक्ति पुरस्कार के लिए आवेदन मांगे हैं। यह राष्ट्रीय पुरस्कार हर साल व्यक्तियों, समूहों, संस्थानों को उनके महिला सशक्तीकरण, विशेष रूप से कमजोर और हाशिए पर पड़ी महिलाओं के वास्‍ते असाधारण कार्यों की पहचान के लिए दिया जाता है। 8 मार्च 2020 को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर लगभग 40 नारी शक्ति पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। पात्रता मानदंड और दिशानिर्देशों का विवरण पोर्टल- www.narishaktipuraskar.wcd.gov.in पर उपलब्ध है। आवेदन 7 जनवरी 2020 तक जमा किए ज सकते हैं।

जल जीवन मिशन

25 दिसम्बर, 2019 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने “जल जीवन मिशन” के क्रियान्वयन के लिए परिचालन सम्बन्धी दिशानिर्देश जारी किये। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस 2019 के अवसर पर देश के सभी घरों को पाइप के द्वारा जल उपलब्ध करवाने के लिए “जल जीवन मिशन” की घोषणा की थी। देश के आधे घरों में पाइप के द्वारा जल उपलब्ध नही है, इसलिए अगले पांच वर्षों में देश के सभी घरों तक पाइप के द्वारा जल पहुंचाने के लिए काफी प्रयास की आवश्यकता है। इसके लिए केंद्र और राज्य मिलकर कराय करेंगे। गौरतलब है कि इस योजना पर 3.5 लाख करोड़ रुपये व्यय किये जायेंगे। इस योजना में भूमिगत जल रिचार्ज, जल वर्ष संरक्षण, घरेलु उपयोग में इस्तेमाल किये गये जल का कृषि ने पुनः उपयोग करना भी शामिल है। यह मिशन स्वच्छता मिशन की भाँती एक जन आन्दोलन है, जल संरक्षण के लिए सभी लोगों को प्रयास करने की आवश्यकता है। सरकार ने 2024 तक देश के सभी घरों तक पाइप के द्वारा जल उपलब्ध करवाने का लक्ष्य रखा है, इसके लिए नए जल शक्ति मंत्रालय का गठन किया गया है।

दशक के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरों की सूची में विराट कोहली को शामिल किया गया

हाल ही में विजडन पत्रिका ने दशक के सबसे बेहतरीन क्रिकेटरों की सूची जारी की, इस सूची में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को भी शामिल किया गया है। इस सूची में विराट कोहली के अलावा दक्षिण के डेल स्टेन, एबी डीविलियर्स, ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ तथा महिला खिलाड़ी एलिस पेरी को शामिल किया गया है। विराट कोहली को विजडन टेस्ट टीम ऑफ़ द डिकेड का कप्तान चुना गया है, उन्हें एकदिवसीय टीम में भी शामिल किया गया है।

FSSAI ने छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस को दिया 'ईट राइट' स्टेशन का टैग

मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (CSMT) रेलवे स्टेशन को खाद्य सुरक्षा और खाने-पीने के सामान में स्वच्छता के पालन के लिए भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) द्वारा पांच स्टार रेटिंग सहित 'ईट राइट स्टेशन' टैग से प्रमाणित किया गया है। CSMT को खाद्य खाद्य सुरक्षा और खाने-पीने के सामान में स्वच्छता के पालन, यात्रियों को स्वस्थ आहार उपलब्ध कराने, रिटेल/सर्विंग प्‍वाइंट और, खाद्य अपशिष्ट प्रबंधन, स्थानीय और मौसमी भोजन को बढ़ावा देने और खाद्य सुरक्षा के बारे में जागरूकता फ़ैलाने के आधार पर यह टैग दिया गया है। 'ईट राइट स्टेशन' पहल भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) और तेज़ी से बिकने वाली उपभोक्ता वस्तुएँ (FMCG) द्वारा शुरू किए गए 'ईट राइट इंडिया' अभियान का हिस्सा है, जिसका उद्देश्य खाद्य सुरक्षा और स्वच्छता को बढ़ावा देना है और रेलवे स्टेशनों पर स्वस्थ एवं उत्तम आहार उपलब्ध कराना है।

लद्दाख में लद्दाखी नया साल लोसर की धूम

केन्‍द्र शासित प्रदेश लद्दाख के लोग लद्दाखी नया साल लोसर बड़ी धूमधाम से मना रहे हैं। लद्दाख के उपराज्‍यपाल आर के माथुर ने इस अवसर पर लेह में लद्दाख बौद्ध एसोसिएशन और लेह पर्वतीय परिषद द्वारा आयोजित कार्यक्रम में भाग लिया। इस अवसर पर श्री माथुर ने कहा कि लद्दाख को केन्‍द्रशासित प्रदेश इसलिए बनाया गया है ताकि इस क्षेत्र की संस्‍कृति, परम्‍परा, पारिस्थिकी और अर्थव्‍यवस्‍था का संरक्षण किया जा सके। उन्‍होंने कहा कि लद्दाख देश का मुकुट बनेगा। केन्‍द्रशासित प्रदेश बनने के बाद लद्दाख में आयोजित यह पहला लोसर उत्‍सव है।

राष्ट्रीय जनजातीय नृत्य उत्सव रायपुर में शुरू हुआ

राष्ट्रीय जनजातीय नृत्य उत्सव 2019 का आरम्भ छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में हुआ। हाल ही में इस उत्सव का उद्घाटन कांग्रेस नेता राहुल गाँधी द्वारा किया गया, इस उद्घाटन समारोह में राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश भगेल भी शामिल हुए। इस उत्सव का आयोजन 27-29 दिसम्बर, 2019 के दौरान किया जाएगा।

रेलवे में अब नई भर्तियाँ संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा के माध्यम से की जायेगी

रेलवे बोर्ड ने नई भर्तियाँ संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा के माध्यम से करने का निर्णय लिया है। हाल ही में केन्द्रीय कैबिनेट ने रेलवे में आठ कैडर और विभाग का विलय Indian Railway Management Service (IRMS) में कर दिया था। अब संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) के अभ्यर्थियों की तरह उम्मीदवारों को UPSC प्रीलिम्स परीक्षा में हिस्सा लेना होगा। इसके बाद उम्मीदवार को IRMS में पांच विशेषज्ञताओं में प्राथमिकता को चुनना होगा। इसके अलावा अब से रेलवे बोर्ड के चेयरमैन भारतीय रेल सेवा का अधिकारी होगा, अन्य सेवाओं से रेलवे बोर्ड के चेयरमैन की नियुक्ति नहीं की जायेगी। भारतीय रेलवे के उस अधिकारी को चेयरमैन/सीईओ नियुक्त किया जाएगा जिसके पास 35 वर्ष का अनुभव है।

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने डेफएक्सपो 2020 मोबाइल ऐप लॉन्च किया

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने नई दिल्ली में आगामी डेफएक्सपो 2020 के मोबाइल ऐप को लॉन्च किया। यह ऐप एप्पल ऐप स्टोर और एंड्रॉयड प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। इस ऐप की मुख्य विशेषताएं ‘इंफॉर्म, इंगेज, फीडबैक’ हैं। ऐप में दैनिक आयोजनों, हिस्सा लेने वाले प्रदर्शनकर्ताओं, रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रमों, सेमिनार/वेबिनार में हिस्सा लेने वाले मेहमान वक्ताओं, इलेक्ट्रॉनिक पुस्तिकाओं व ई-पुस्तकों जैसे प्रकाशन, स्थलों के मानचित्र व दिशा-निर्देश तथा शहर के मौसम की विस्तृत जानकारी उपलब्ध है।

भारत और जापान के बीच समुद्री वार्ता के पांचवें दौर का आयोजन किया गया

26 दिसम्बर, 2019 को भारत और जापान के बीच समुद्री मामलों की वार्ता के पांचवें दौर का आयोजन टोक्यो में किया गया। इस वार्ता के दौरान दोनों देशों ने समुद्री सहयोग को और मज़बूत करने पर सहमती प्रकट की। भारत-जापान समुद्री वार्ता के पहले दौर का आयोजन नई दिल्ली में 2013 में किया गया था। भारत और जापान JIMEX (Japan-India Maritime Exercise) नामक वार्षिक अभ्यास में हिस्सा लेते हैं। भारत और जापान के बीच 2+2 रक्षा वार्ता का आयोजन किया जाता है।

आईएमएफ ने 6.1% पर भारत की विकास दर के पूर्वानुमान को बरकरार रखा

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने भारत पर अपने अनुच्छेद IV परामर्श रिपोर्ट में वित्त वर्ष 2019-20 के लिए भारत के आर्थिक विकास के अनुमान को 6.1% पर बनाए रखा है। रिपोर्ट को वाशिंगटन, संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) में जारी किया गया था।

पूर्वोत्‍तर से म्‍यांमार, थाइलैंड और मलेशिया के रास्‍ते मलेशिया-सिंगापुर सीमा तक साइक्लिंग अभियान

राष्‍ट्रीय पर्वतारोहण और सम्‍बद्ध खेल संस्‍थान (एनआईएमएएस) के दीरांग स्थित कर्मचारियों का एक साइक्लिंग अभियान दल 25 दिसम्‍बर 2019 को यांगो पहुंचा। इसमें भारतीय सेना के तीन सेवारत अधिकारी और एक असैनिक प्रशिक्षक शामिल है। यह दल म्‍यांमार, थाइलैंड और मलेशिया के रास्‍ते मलेशिया-सिंगापुर सीमा तक साइक्लिंग (कठिन पहाड़ी क्षेत्र में साइकिल चलाना) करेगा।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के लिए आधार को अनिवार्य किया गया

केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के लिए आधार को अनिवार्य कर दिया है। प्रधानमंत्री वय वंदना योजना वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक पेंशन योजना है। अब इस योजना के लाभार्थियों को आधार नंबर का साक्ष्य देना होगा। केन्द्रीय वित्त मंत्रालय ने Aadhaar (Targeted Delivery of Financial and Other Subsidies, Benefits and Services) Act, 2016 के अधीन अधिसूचना जारी की है। इस अधिसूचना में कहा गया है कि यदि कोई व्यक्ति प्रधानमंत्री वय वंदना योजना का लाभ लेना चाहता है तो उसके पास आधार होना चाहिए।

आरबीआई ने पी2पी प्लेटफॉर्म की सीमा 50 लाख रुपये की निर्धारित

भारतीय रिज़र्व बैंक ने सभी उधारकर्ताओं के लिए समकक्षीय उधार (पीयर-टू-पीयर लेंडिंग) प्लेटफॉर्म के लिए ऋणदाता की अनुमत सीमा को कम कर दिया है। कुल निवेश को 50 लाख रुपये निर्धारित किया गया है। यह कदम उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा के लिए उठाया गया है। पी2पी प्लेटफार्मों में 10 लाख रुपये से अधिक का निवेश करने वाले ऋणदाता को किसी भी पेशेवर चार्टर्ड एकाउंटेंट द्वारा 50 लाख रुपये की नि‍वल मालि‍यत प्रमाणित करने वाला प्रमाण पत्र प्नस्तुत करना होगा।रिज़र्व बैंक ने यह भी कहा कि धन के हस्तांतरण के लिए बैंक द्वारा पदोन्नत ट्रस्टी द्वारा संचालित किए जाने वाले 'नि‍लंब खाता' को बैंक के साथ अनिवार्य रूप से बनाए रखा जाना चाहिए, जिन्होंने ट्रस्टी को पदोन्नत किया है। साथ ही यह भी अनिवार्य है कि बैंक खातों के माध्यम से किए जाने वाले सभी लेनदेन और नकद लेनदेन पूरी तरह से प्रतिबंधित हैं।

UGC द्वारा विकसित पांच दस्तावेज जारी किये गये

26 दिसम्बर, 2019 को केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने UGC द्वारा विकसित पांच दस्तावेज़ जारी किए गये। इन दस्तावेजों में इको-फ्रेंडली तथा सतत विश्वविद्यालय कैंपस, मूल्यांकन सुधार, मानव मूल्य, शैक्षणिक अनुसन्धान सत्यनिष्ठा इत्यादि को कवर किया गया था। इन दस्तावेजों में उच्च शिक्षा में नैतिकता तथा मूल्यों के लिए नए दिशानिर्देश हैं।

AAO ने डॉ. संतोष जी होन्नावर को लाइफ अचीवमेंट सम्मान से किया सम्मानित

भारत के नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. संतोष जी होन्नावर को अमेरिकन एकेडमी ऑफ ऑप्थल्मोलॉजी (AAO) ने अपने सदस्यों को दिए जाने वाले ने सर्वोच्च पुरस्कार लाइफ अचीवमेंट सम्मान से सम्मानित किया है। वह इस सम्मान के लिए चुने गए पहले भारतीय हैं। अमेरिकन एकेडमी ऑफ ऑप्थल्मोलॉजी नेत्र विज्ञान में नेत्र विशेषज्ञों का दुनिया का सबसे बड़ा संघ है।

सरकार इलाहाबाद बैंक, IOB और UCO बैंक को नई पूंजी के तहत देगी 8,655 करोड़ रुपये

भारत सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र के तीन बैंकों को नई पूंजी के रूप में 8,655 करोड़ रुपये देने की मंजूरी दे दी है। इस सूची में इलाहाबाद बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक (IOB) और UCO बैंक शामिल हैं। नई पूंजी के रूप में इलाहाबाद बैंक को 2,153 करोड़ रुपये, यूको बैंक को 2,142 करोड़ रुपये और इंडियन ओवरसीज बैंक (IOB) को 4,630 करोड़ रुपये शेयरों के अधिमान्य आवंटन के लिए आवंटित किए जाएंगे।

अभिनव लोहान ने जीती बेंगलुरु ओपन गोल्फ चैम्पियनशिप

अभिनव लोहान ने कर्नाटक टूरिज्म द्वारा आयोजित बेंगलुरु ओपन गोल्फ चैंपियनशिप 2019 खिताब अपने नाम किया है। यह टाटा स्टील पीजीटीआई पर लोहान का पहला खिताब हैं। करनदीप कोचर चैंपियनशिप में दुसरे स्थान पर रहे। इस जीत के साथ लोहान टाटा स्टील पीजीटीआई पर अपना पहला खिताब जीतने वाले चौथे भारतीय गोल्फर बन गए हैं। अभिनव लोहान 2010 में ग्वांगझू में हुए एशियाई खेलों में रजत पदक जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा भी थे।

कर्नाटक बैंक ने अपने TAB बैंकिंग के माध्यम से KBL Xpress SB अकाउंट लॉन्च किया

'ए' क्लास शेड्यूल्ड कमर्शियल बैंक, कर्नाटक बैंक ने मौके पर TAB बैंकिंग सुविधा के माध्यम से बचत बैंक (SB) खाता खोलने के लिए एक डिजीटल संस्करण KBL Xpress SB अकाउंट लॉन्च किया है।

डिजिट ने डिजिट हेल्थ केयर प्लस नाम का हेल्थ इंश्योरेंस प्रोडक्ट लॉन्च किया

डिजिट इंश्योरेंस ने एक रिटेल हेल्थ इंश्योरेंस उत्पाद डिजिट हेल्थ केयर प्लस लॉन्च किया है, जिसे विभिन्न आयु समूहों और उनकी स्वास्थ्य आवश्यकताओं के लिए अनुकूलित किया गया है, साथ ही एक पूर्व-एम्स (अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान) निदेशक की सहायता और अनुमोदन के साथ।

आंध्रा बैंक को 2018-19 के लिए ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थानों (द्वितीय रैंक) के लिए "सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाला बैंक पुरस्कार" प्राप्त

केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण, ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए आंध्र बैंक को ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थानों (RSETI) (द्वितीय रैंक) के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन का पुरस्कार प्रदान किया। यह पुरस्कार आंध्र बैंक के कार्यकारी निदेशक, कुल भूषण जैन द्वारा प्राप्त किया गया।

‘कलर्स ऑफ़ द माउंटेन के लेखक दा चेन का निधन

हाल ही में चीन के जाने-माने कथाकार एवं लेखक और समीक्षकों द्वारा प्रशंसित संस्मरण 'कलर्स ऑफ द माउंटेन' रचना करने वाले दा चेन निधन हो गया। उन्होंने 'कलर्स ऑफ द माउंटेन' में देश की सांस्कृतिक क्रांति के बाद के वर्षों तक उनके परिवार के साथ हुए दुर्व्यवहारों के बारे में बताया। पुस्तक को सात भाषाओं में प्रकाशित किया गया था। उनकी आखिरी किताब 'गर्ल अंडर ए रेड मून' हाल ही में प्रकाशित हुई थी ।

अमेरिकी गीतकार एली विलिस का निधन

हाल ही में अमेरिकी गीतकार एली विलिस का निधन हो गया। उन्होंने लंबे समय से चल रहे टेलीविज़न शो 'Friends' के लिए प्रतिष्ठित I'll Be There For You लिखा था। उनके नाम Earth, Wind और Fire जैसी अन्य हिट फिल्में भी हैं, जिसके के लिए उन्हें 2018 में सॉन्ग राइटर्स हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया था। उन्होंने 1985 में Beverly Hills Cop गीत के लिए ग्रेमी पुरस्कार जीता था ।

इराक की संसद में ईरान समर्थित गुट ने असद अल-ईदानी का नाम देश के नए प्रधानमंत्री के रूप में प्रस्‍तावित किया

इराक की संसद में ईरान समर्थित फतेह गुट ने असद अल-ईदानी का नाम देश के नए प्रधानमंत्री के रूप में प्रस्‍तावित किया है। असद अल-ईरानी तेल समृद्ध दक्षिणी प्रांत बसरा के गवर्नर हैं। हालांकि इराकी प्रदर्शनकारियों ने उनके नाम को तत्‍काल खारिज कर दिया। प्रदर्शनकारी सत्‍ता संभालने के लिए निर्दलीय उम्‍मीदवार चाहते हैं। इससे पहले, निवर्तमान उच्‍च शिक्षा मंत्री क़ुसाय अल-सुहैल ने प्रधानमंत्री पद से अपना नाम वापस ले लिया। प्रदर्शनकारियों ने उनके नाम को भी खारिज कर दिया था।

टिड्डियों के कारण फसल का नुकसान रोकने के लिए एक टीम

केंद्र सरकार ने गुजरात के कई जिलों में पाकिस्तान से आने वाली टिड्डियों के कारण फसल का नुकसान रोकने के लिए एक टीम भेजी है। केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला ने कहा कि केंद्र सरकार इसके लिए गुजरात को हरसंभव मदद देगी। उन्होंने कहा कि इस समस्या का समाधान अगले छह-सात दिन में हो जाने की संभावना है। गुजरात के बनासकांठा, मेहसाणा. कच्छ, पाटन और सावरकांठा जिलों में पिछले कुछ दिनों से टिड्डियों का आतंक है। ये सरसों, अरंडी, सौंफ, जीरा, कपास, आलू, गेहूं और जटरोफा की फसल को बर्बाद कर रही हैं।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on