Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

1 January 2020

पूर्व-सेनाध्याक्ष जनरल बिपिन रावत, भारत के पहले चीफ़ ऑफ डिफेंस स्टॉधफ नियुक्ति। जनरल नरवणे, देश के 28वें सेनाध्यंक्ष बने।

लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नरवाने को भारतीय सेना के नये प्रमुख बन गए हैं। 31 दिसम्बर, 2019 को उन्होंने जनरल बिपिन रावत से कार्यभार संभाला। सेनाध्‍यक्ष जनरल बिपिन रावत को देश का पहला चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टॉफ-सी.डी.एस. नियुक्‍त किया गया है। वे सैन्‍य मामलों में सरकार के प्रधान सलाहकार के रूप में काम करेंगे और थलसेना, वायुसेना तथा नौसेना के बीच बेहतर समन्‍वय करने पर ध्‍यान केन्द्रित करेंगे। जनरल रावत थलसेना अध्‍यक्ष के पद से सेवानिवृत हो रहे हैं लेकिन संशोधित नियम के तहत वे चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के पद पर 65 वर्ष की आयु तक बने रहेंगे। हाल ही में एक ऐतिहासिक निर्णय करते हुए कैबिनेट ने फोर स्‍टार जनरल के रैंक में चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टॉफ का पद सृजित किया था, जिसे सेना प्रमुख के समकक्ष वेतन और सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। सी.डी.एस. रक्षा मंत्रालय के सैन्‍य मामले विभाग के प्रमुख भी होंगे। इस विभाग का अध्‍यक्ष होने के अलावा, सी.डी.एस. सैन्‍य प्रमुखों की स्‍टॉफ समिति के स्‍थायी अध्‍यक्ष भी होंगे। वह तीनों सेनाओं के सभी मामलों में रक्षा मंत्रालय के प्रधान सैन्‍य सलाहकार के रूप में काम करेंगे। सी.डी.एस. फि‍जूलखर्ची कम करते हुए सशस्‍त्र सेनाओं की युद्ध क्षमता बढ़ाने के लक्ष्‍य से तीनों सेनाओं की कार्य-प्रणाली में सुधार लाने के प्रयास भी करेंगे।

एस. एस. देसवाल को CRPF महानिदेशक का कार्यभार सौंपा गया

एस. एस. देसवाल को CRPF महानिदेशक का कार्यभार सौंपा गया। CRPF के महानिदेशक आर.आर. भटनागर 31 दिसम्बर, 2019 को सेवानिवृत्त हो गये हैं। एस. एस. देसवाल इससे पहले BSF और सशस्त्र सीमा बल (SSB) के महानिदेशक थे। वे 1984 बैच के हरियाणा कैडर के आईपीएस अफसर हैं।

सशस्त्र सेनाओं के प्रमुखों की सेवानिवृत्ति आयु सीमा को बढ़ाकर 65 वर्ष तक किया जा सकता है : केंद्र

केंद्र सरकार ने हाल ही में सशस्त्र सेनाओं के प्रमुखों की सेवानिवृत्ति आयुसीमा को 65 वर्ष तक बढ़ाने का प्रावधान किया है। यदि तीनों सेनाओं में से किसी एक को चीफ ऑफ़ डिफेन्स स्टाफ नियुक्त किया जाता है तो वे 65 वर्ष की आयु में सेवानिवृत्त होंगे।

तेलंगाना में मुख्‍य सचिव के पद पर सोमेश कुमार की नियुक्ति

तेलंगाना में आबकारी विभाग के आयुक्‍त सोमेश कुमार को राज्‍य का नया मुख्‍य सचिव नियुक्‍त किया गया है। वे डॉक्‍टर शैलेंद्र कुमार जोशी का स्‍थान लेंगे जिनका कार्यकाल समाप्‍त हो रहा है। मुख्‍यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने नए मुख्‍य सचिव की नियुक्‍ति‍ दस्‍तावेज़‍ पर हस्‍ताक्षर कर दिए है। सोमेश कुमार 1989 बैच के आईएएस अधिकारी है और मुख्‍य सचिव के रूप में उनका कार्यकाल 2023 तक होगा।

वाहनों के लिए एक करोड़ से अधिक फास्‍टेग जारी

वाहनों के लिए अब तक एक करोड़ से अधिक फास्‍टेग जारी किए गए हैं। रोजाना एक लाख से अधिक वाहनों के लिए फास्‍टेग जारी किए जा रहे हैं। फास्‍टेग से उन यात्रियों की यात्रा सुगम होती है जो राष्ट्रीय राजमार्ग पर टोल प्लाजा से गुजरते हैं। 15 दिसम्‍बर से फास्‍टेग के माध्यम से इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह शुरू होने के साथ फास्‍टेग की बिक्री में काफी वृद्धि हुई है। इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह में फास्टैग के माध्यम से दैनिक लेनदेन 52 करोड़ रुपये से पार कर गया है। फास्‍टेग के रिचार्ज को आसान बनाने के लिए सरकार ने हाल ही में भुगतान के लिए भीम यूपीआई ऐप को शामिल किया है।

नगालैंड राज्‍य में सशस्‍त्र बल विशेष अधिकार अधिनियम की अवधि छह महीने बढ़ी

समूचे नगालैंड राज्‍य में सशस्‍त्र बल विशेष अधिकार अधिनियम-ए.एफ.एस.पी.ए.( अफस्पा ) की अवधि छह महीने के लिए और बढ़ा दी गई है। इस अधिनियम के अंतर्गत सुरक्षाबलों को किसी भी व्‍यक्ति को बिना कोई नोटिस दिए उसकी तलाशी लेने और गिरफ्तारी का अधिकार मिल जाता है। राज्य को अशांत क्षेत्र घोषित कर दिया गया है। गृह मंत्रालय ने एक अधिसूचना में कहा है कि केन्‍द्र सरकार की राय में समूचे नगालैंड में अशांत की स्थिति बनी हुई है, जिससे वहां नागरिक प्रशासन की मदद के लिए सशस्‍त्र बलों का मौजूद रहना जरूरी है। नगालैंड पिछले लगभग छह दशकों से सशस्‍त्र बल विशेषाधिकार अधिनियम के अंतर्गत है।

धानु जात्रा पश्चिम ओडिसा के बारगढ़ में शुरू

ग्‍यारह दिन चलने वाली प्रसिद्ध धानु जात्रा पश्चिम ओडिसा के बारगढ़ में शुरू होगी। इसे विश्‍व का सबसे बड़ा खुला थियेटर माना जाता है। जात्रा भगवान कृष्‍ण और उनके मामा कंस की पौराणिक कथा पर आधरित है। ओडिसा और पड़ोसी राज्‍यों की करीब सौ सांस्‍कृतिक मंडलियों के लगभग तीन हजार कलाकार इस महोत्‍सव में हिस्‍सा लेंगे। भारत सरकार के संस्‍कृति विभाग ने नवम्‍बर 2014 में धानु जात्रा को राष्‍ट्रीय महोत्‍सव का दर्जा दिया था।

आरपीएफ का नाम हुआ भारतीय रेलवे सुरक्षा बल सेवा

रेलवे ने रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) का नाम बदलकर भारतीय रेलवे सुरक्षा बल सेवा कर दिया है। आरपीएफ को संगठित समूह ए की हैसियत प्रदान की गई। इससे बल के कर्मियों को अन्य सरकारी काडरों के अधिकारियों के समान वेतन-भत्ते का लाभ मिलेगा। सरकार नान-फंक्शनल अपग्रेडेशन (एफएफयू) प्रदान करने में ‘शीर्ष प्राथमिकता’ देगी जिससे आइआरपीएफएस के कर्मियों को लाभ मिलेगा।

BSNL और MTNL के पुनरुत्थान में तेजी लाने के लिए मंत्री समूह का हुआ गठन

सरकारी दूरसंचार कंपनियों BSNL और MTNL की पुनरुत्थान योजना में तेजी लाने के लिए मंत्री समूह (GoM) का गठन किया गया है। मंत्री समूह राज्य के स्वामित्व वाले दूरसंचार कंपनियों BSNL और MTNL के लिए 69,000 करोड़ रुपये की पुनरुत्थान योजना के कार्यान्वयन में तेजी लाने करेगा और उसकी देखरेख करेगा। GoM में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, आईटी और दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद, गृह मंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल और तेल मंत्री धर्मेंद्र प्रधान शामिल हैं। सरकार ने BSNL & MTNL के लिए 69,000 करोड़ रुपये की पुनरुत्थान पैकेज को मंजूरी दी थी, जिसमें दो घाटे में चल रही फर्मों का विलय, उनकी संपत्ति का मुद्रीकरण और कर्मचारियों को वीआरएस देना शामिल है।

गुवाहाटी में होने वाले खेलों इंडिया खेलों में साईक्लिंग स्पर्धा शामिल

तीसरे खेलो इंडिया युवा खेल दस जनवरी से गुवाहाटी में आयोजित किए जा रहे हैं। इन खेलों में 37 टीमों के साढ़े छह हजार खिलाड़ी हिस्‍सा लेंगे। खेलो इंडिया के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी अविनाश जोशी ने बताया कि इन खेलों में लॉन बॉल और साइकलिंग प्रतियोगिता पहली बार शामिल की जायेगी। मेजबान असम का खेलो इंडिया में सबसे बड़ा दल होगा जिसमें 650 खिलाड़ी शामिल होंगे।

भारतीय ओलिम्पिक संघ ने 2022 के राष्ट्रमंडल खेलों के बहिष्कार का निर्णय वापस लिया

भारतीय ओलिम्पिक संघ ने निशानेबाजी प्रतियोगिता हटाये जाने के मुद्दे पर 2022 के बर्मिंघम राष्‍ट्रमंडल खेलों के बहिष्‍कार का आह्वान वापस ले लिया है। भारत ने घोषणा की है वह 2026 या 2030 के राष्‍ट्रमंडल खेलों को भारत में आयोजित करने का प्रयास करेगा।

एक जनवरी से RuPay और UPI के इस्तेमाल पर नहीं देना होगा अतिरिक्त शुल्क

वित्त मंत्री ने 1 जनवरी, 2020 से 50 करोड़ रुपये से अधिक वार्षिक राजस्व वाले व्यवसायों के लिए मर्चेंट डिस्काउंट रेट (MDR) शुल्क माफ किए जाने की घोषणा की है। साथ ही 1 जनवरी, 2020 से RuPay क्रेडिट कार्ड या UPI QR कोड के इस्तेमाल से किए गए किसी भी डिजिटल लेनदेन पर व्यापारियों या ग्राहकों से कोई भी अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाएगा। ग्राहकों के लिए इस सुविधा का लाभ लेने के लिए 50 करोड़ रुपये या उससे अधिक के वार्षिक कारोबार वाली सभी दुकानें, व्यापारिक प्रतिष्ठान और कंपनियां के साथ लेन-देन करना अनिवार्य हैं। इसके अलावा राजस्व विभाग भी रुपये और UPI को बिना किसी मर्चेंट डिस्काउंट रेट (MDR) के डिजिटल लेनदेन के लिए भुगतान के निर्धारित तरीके के रूप में अधिसूचित करेगा। मर्चेंट डिस्काउंट रेट. डिजिटल लेनदेन का शुल्क है जिसका भुगतान व्यापारी बैंकों को करता है। यह शुल्क अक्सर ग्राहक से लिया जाता है। इस फैसले का उद्देश्य विदेशी कंपनियों द्वारा प्रमोट किए गए वीजा और मास्टरकार्ड की तुलना में रुपये और UPI जैसी घरेलू डिजिटल भुगतान समाधानों को बढ़ावा देना है।

हरियाणा के मुख्यमंत्री ने करनाल में अटल किसान मजदूर कैंटीन का उद्घाटन किया

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने 29 दिसम्बर, 2019 को करनाल में अटल किसान मजदूर कैंटीन का उद्घाटन किया, इस कैंटीन में किसानों व मजदूरों को 10 रुपये में भोजन उपलब्ध करवाया जाएगा। इस मौके पर करनाल में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की 14 फीट ऊँची मूर्ती का अनावरण भी किया गया।

KVG बैंक और सेल्को ने सौर ऊर्जा आधारित आजीविका समाधानों के वित्तपोषण के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

कर्नाटक विकास ग्रामीण बैंक (KVGB) जो एक क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक (RRB) है, ने सोलर लाइटिंग और आजीविका समाधान के लिए सामाजिक उद्यम सेल्को सोलर लाइट प्राइवेट लिमिटेड के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं।

डॉ. ऊषा किरण खान को ‘भारत-भारती’ सम्मान

उत्तर प्रदेश हिन्दी संस्थान का ‘भारत-भारती’ सम्मान पटना की डॉ. ऊषा किरण खान को प्रदान किया गया। लखनऊ में संस्थान के 43वें स्थापना दिवस समारोह में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ऊषा किरण सहित कई साहित्यकारों को सम्मानित किया। बता दें पद्मश्री ऊषा किरण खान भामती उपन्यास (मैथिली साहित्य) के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार से भी सम्मानित हो चुकी हैं।

अब फेसबुक नहीं चला सकेंगे भारतीय नौसैनिक

भारतीय नौसेना ने अपने अफसरों और सैनिकों के फेसबुक के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है। नौसेना केअड्डे (बेस), डॉकयार्ड और ऑन-बोर्ड युद्धपोत पर स्मार्टफोन ले जाने पर भी पाबंदी लगा दी गई है। हाल ही में सात नौसैनिकों के हनी-ट्रैप में पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी इंटर सर्विसेज इंटेलिजेंस (आइएसआइ) को संवेदनशील सूचनाएं लीक करते हुए पकड़े जाने के बाद नौसेना ने यह कदम उठाया है। इस मामले की जांच अब आंध्र प्रदेश पुलिस से राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) को सौंप दी गई है।

अल्जीरियाई राष्ट्रपति ने पूर्व-राजनयिक अब्देलाज़िज़ जेराद को नए पीएम के रूप में नामित किया

अल्जीरिया के राष्ट्रपति अब्देलमद्जीद तेब्बौने ने देश के प्रधान मंत्री (पीएम) के रूप में अब्देलज़ीज़ जेराद (65 वर्ष) की घोषणा की है। वह एक विश्वविद्यालय के प्रोफेसर और पूर्व राजनयिक हैं, जिन्हें पूर्व राष्ट्रपति अब्देलज़ीज़ बुउटफ्लिका के तहत सेवा दी गई थी, जिन्हें अप्रैल 2019 में बाहर कर दिया गया था।

वीएसएससी ने केरल के थुंबा से रोहिणी (आरएच) 200 साउंडिंग रॉकेट को सफलतापूर्वक लॉन्च किया

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के एक प्रमुख अंतरिक्ष अनुसंधान केंद्र विक्रम साराभाई स्पेस सेंटर (VSSC) ने ग्रहण के दौरान पृथ्वी के ऊपरी वायुमंडल में परिवर्तनों का अध्ययन करने के मिशन के तहत केरल के तिरुवनंतपुरम में थुम्बा से रोहिणी (आरएच) 200 ध्वनि रॉकेट का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया है। वीएसएससी ने अगले ही दिन दूसरी आरएच 200 उड़ान भी शुरू की है।

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने अरुण जेटली के जीवन पर लिखी किताब का किया विमोचन

उपराष्ट्रपति वेंकैय्या नायडू ने पूर्व वित्त मंत्री और दिवंगत भाजपा नेता अरुण जेटली के जीवन पर लिखी किताब The Renaissance Man - The many facets of Arun Jaitley का आज विमोचन किया। अरुण जेटली पर इस किताब को दीपा और हर्ष ने लिखा है।

अफगानिस्तान के मुजीब उर रहमान 100 टी 20 विकेट लेने वाले सबसे युवा गेंदबाज बने

अफगान राइट आर्म ऑफ ब्रेक स्पिनर, मुजीब उर रहमान ने अपने हमवतन राशिद खान के टी 20 क्रिकेट में 100 विकेटों की संख्या तक पहुंचने वाले सबसे युवा गेंदबाज होने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है।

खोये या चोरी हुए मोबाइल का पता लगाने वाला पोर्टल लांच

भारत सरकार ने 30 दिसम्बर, 2019 को चुराए गये मोबाइल फ़ोन को ट्रेस व ब्लॉक करने के लिए “सेंट्रल इक्विपमेंट आइडेंटिटी रजिस्टर” वेब पोर्टल लांच किया है। यह वेब पोर्टल दूरसंचार विभाग के अधीन कार्य करेगा। फिलहाल इसका लाभ दिल्ली-एनसीआर के लोगों को मिलेगा। धीरे-धीरे पूरे देश में इसका प्रसार करने की तैयारी है। इसकी शुरुआत पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर सितंबर में मुंबई से की गई थी। पोर्टल ‘सीईआइआर डॉट जीओवी डॉट इन’ का लाभ लेने के लिए सबसे पहले पुलिस में रिपोर्ट लिखाकर खोये या चोरी हुए नंबर को ब्लॉक कराना होगा। तत्पश्चात एफआइआर की कॉपी और आइडी प्रूफ के साथ अपने मोबाइल ऑपरेटर को नया सिम कार्ड देने के लिए आवेदन करना होगा। इसके बाद आइएमईआइ ब्लॉक कराने के लिए पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होगा।

स्‍वच्‍छ सर्वेक्षण में दस लाख की जनसंख्‍या वाले शहरों में इंदौर शीर्ष पर

केन्‍द्रीय आवासन और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने नई दिल्‍ली में पहली और दूसरी तिमाही के लिए स्‍वच्‍छ सर्वेक्षण लीग 2020 के परिणामों की घोषणा की। श्री पुरी ने स्‍वच्‍छ सर्वेक्षण 2020 के पांचवें वार्षिक शहरी स्‍वच्‍छता सर्वेक्षण की भी शुरूआत की। इसे जनवरी महीने की 4 से 31 तारीख तक आयोजित किया जाएगा। मध्य प्रदेश के शहर इंदौर ने एक बार फिर स्वच्छता सर्वेक्षण में अपना परचम लहराया है। 10 लाख से ज्यादा आबादी वाले शहरों में स्वच्छता सर्वेक्षण की सूची में इंदौर पहले और दूसरे क्वार्टर में नंबर वन बना रहा।

कोरेगांव युद्ध की 202वीं जयंती पर कोरेगांव-भीमा में दस हजार से अधिक सुरक्षाकर्मी तैनात किए जाएंगे

महाराष्‍ट्र में पुणे पुलिस ने कहा कि ऐतिहासिक कोरेगांव युद्ध की 202वीं जयंती के दौरान किसी अप्रिय घटना की रोकथाम के लिए जिले के शिरपुर तालुका में कोरेगांव-भीमा में दस हजार से अधिक सुरक्षाकर्मी तैनात किए जाएंगे। 2018 में इसी जयंती समारोह के दौरान कुछ अज्ञात लोगों ने हिंसक घटना को अंजाम दिया था।

इस सीजन में 571 लाख हेक्‍टेयर में हुई रबी फसलों की बुआई : कृषि और किसान कल्‍याण मंत्रालय

चालू रबी मौसम में इस महीने की 27 तारीख तक देश में पिछले वर्ष की इसी अवधि के तुलना में लगभग 36 लाख हेक्‍टेयर अधिक जमीन में रबी की बुआई हुई है। कृषि और किसान कल्‍याण मंत्रालय ने बताया है कि इस सीजन में अब तक पांच सौ 71 लाख हेक्‍टेयर में रबी की बुआई हुई है जबकि पिछले वर्ष इसकी रकबा 536 लाख हेक्‍टेयर थी। रबी उत्‍पादक राज्‍यों में वर्षा से खेतों में नमी में सुधार होने के कारण अधिक क्षेत्रफल में रबी की खेती हुई है। मंत्रालय ने कहा है कि गेहूं की खेती 297 लाख हेक्‍टेयर जबकि धान की खेती लगभग 14 लाख हेक्‍टेयर जमीन में की गई है। दलहन की खेती 140 लाख हेक्‍टेर में हुई है। इसी तरह मोटे अनाज और तिलहन की खेती में वृद्धि हुई है।

दुनिया के सबसे ऊंचे कंक्रीट ब्रिज पर यातायात शुरू

नए सांस्कृतिक पर्यटन पर काम कर रहे चीन ने पिंगटांग और लुओडियान नामक दो काउंटी को जोड़ने के लिए दुनिया का सबसे ऊंचा पिगटांग ग्रांड कंक्रीट टावर ब्रिज तैयार किया है। दक्षिण-पश्चिम चीन के गियाझोऊ प्रांत में स्थित इन दोनों पहाड़ी क्षेत्रों तक अब सुगमता से पहुंचा जा सकेगा। 2135 मीटर लंबे इस ब्रिज पर यातायात शुरू हो गया है। इस ब्रिज से जुड़े 93 किमी लंबे पिंगटांग-लुओडिआन एक्सप्रेसवे का भी उद्घाटन हो गया। एक्सप्रेसवे और ब्रिज बनने से दोनों क्षेत्रों के बीच की दूरी तय करने का समय ढाई घंटे से घटकर एक घंटा रह गया है। ब्रिज काओडु नदी घाटी में 332 मीटर ऊपर बना है

रोनाल्डो को रिकॉर्ड छठी बार ग्लोब सॉकर अवॉर्ड, लूसी ब्रॉन्ज सर्वश्रेष्ठ महिला फुटबॉलर

पुर्तगाल के स्ट्राइकर क्रिस्टियानो रोनाल्डो को दुबई में ग्लोब सॉकर अवॉर्ड मिला। वे रिकॉर्ड छठी बार इस अवॉर्ड में सर्वश्रेष्ठ पुरुष फुटबॉलर चुने गए। युवेंटस के रोनाल्डो ने 9 साल में छठी बार अवॉर्ड जीता। उन्हें लगातार चौथी बार यह अवॉर्ड मिला। वहीं, इंग्लैंड की लूसी ब्रॉन्ज सर्वश्रेष्ठ महिला फुटबॉलर बनीं। लिवरपूल के जुर्गेन क्लोप सर्वश्रेष्ठ मैनेजर रहे। रोनाल्डो इस साल बेलेन डि ओर में लियोनेल मेसी और वर्जिल वान डिक के बाद तीसरे नंबर पर रहे थे। अन्य अवॉर्ड विनर - बेस्ट क्लब: लिवरपूल, बेस्ट कोच: जुर्गेन क्लोप (लिवरपूल), बेस्ट गोलकीपर: एलिसन बेकर (लिवरपूल, ब्राजील), बेस्ट रिविलेशन प्लेयर: जोआओ फेलिक्स (एटलेटिको मैड्रिड, पुर्तगाल), बेस्ट महिला खिलाड़ी: लूसी ब्रॉन्ज (इंग्लैंड)।

विदेश मंत्रालय ने मेडागास्कर, कोमोरोस को हिंद महासागर प्रभाग में शामिल किया

विदेश मंत्रालय (MEA) ने मेडागास्कर और कोमोरोस को हिंद महासागर क्षेत्र प्रभाग में शामिल किया है, जिसमें भारत के समुद्री पड़ोसी देश जैसे श्रीलंका, मालदीव, मॉरीशस और सेशेल्स शामिल हैं। इससे पहले ये दोनों द्वीप राष्ट्र MEA के पूर्वी और दक्षिण अफ्रीकी प्रभाग में थे। हालिया कदम हिंद-प्रशांत क्षेत्र के अंदर हिंद महासागर द्वीपों के बढ़ते रणनीतिक महत्व को दर्शाता है। सेशेल्स, मॉरीशस, मेडागास्कर, कोमोरोस के साथ रीयूनियन (फ्रांसीसी क्षेत्र) को वेनिला द्वीप समूह के रूप में जाना जाता है और ये हिंद महासागर आयोग के सदस्य हैं। हिन्द महासागर दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा समुद्र है और पृथ्वी की सतह पर उपस्थित पानी का लगभग 20% भाग इसमें समाहित है। उत्तर में यह भारतीय उपमहाद्वीप से, पश्चिम में पूर्व अफ्रीका; पूर्व में हिन्दचीन, सुंदा द्वीप समूह और ऑस्ट्रेलिया, तथा दक्षिण में दक्षिणध्रुवीय महासागर से घिरा है।

हवाई अड्डों पर CACS & E-BCAS परियोजना की गई शुरू

नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) ने बायोमेट्रिक आधारित दो परियोजनाओं सेंट्रलाइज्ड एक्सेस कंट्रोल सिस्टम (CACS) और 'e-BCAS प्रोजेक्ट ट्रेनिंग मॉड्यूल' का शुभारंभ किया। इस परियोजनाओं का उद्देश्य हवाई अड्डों पर सुरक्षा और व्यापार की प्रक्रिया को सरल बनाना है। सीएसीएस परियोजना का उद्देश्य हवाई अड्डों पर कर्मचारी की आवाजाही प्रक्रिया को डिजिटल बनाना है। इस बहुस्तरीय सुरक्षा प्रणाली संपर्क रहित स्मार्ट कार्ड प्रौद्योगिकी के माध्यम से पिन-आधारित पहचान सत्यापन के अलावा इसमें हवाई अड्डा प्रवेश परमिट (AEP) उपयोगकर्ताओं की विशिष्टता समाहित है। ‘e-BCAS’ परियोजना भारत सरकार के ई-शासन पहल के तहत एक “पेपरलेस ऑफिस” स्थापित करने के लिए परिकल्पना की गई है। ’e-BCAS प्रोजेक्ट ट्रेनिंग मॉड्यूल’ का उद्देश्य प्रशिक्षण की मैनुअल प्रक्रिया को डिजिटल प्रक्रिया में बदलना है। ई-बीसीएएस परियोजना का उद्देश्य बीसीएएस में सभी गतिविधियों को पारदर्शी, उपयोगकर्ता के अनुकूल और कुशल बनाना है। साथ सी इस उद्देश्य हितधारकों के साथ व्यापार करने की प्रक्रिया को आसान बनाने का है।

बुनियादी ढांचा को मजबूती प्रदान करने के लिए 102 लाख करोड़ रूपये की परियोजनाओं का अनावरण

वित्तमंत्री निर्मला सीतारामन ने एक सौ दो लाख करोड़ रुपये की बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का अनावरण किया। बुनियादी ढांचा क्षेत्र में खर्च को बढ़ावा देने के सरकार के प्रयासों की कड़ी में इन परियोजानाओं को अगले पांच वर्ष में पूरा किया जायेगा। श्रीमती सीतारामन ने 2019-2025 के लिए नेशनल इंफ्रास्ट्रक्चर पाइपलाइन- एनआईपी के लिए गठित कार्यबल की रिपोर्ट जारी करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री ने स्वतंत्रता दिवस पर अपने भाषण में बुनियादी ढांचा क्षेत्र में एक सौ लाख करोड़ रुपये निवेश की बात कही थी, जिसके बाद कार्यबल का गठन किया गया। वित्तमंत्री ने कहा कि कार्यबल ने संबंधित पक्षों से विचार विमर्श के बाद इन परियोजनाओं की पहचान की। उन्होंने कहा कि बिजली, रेलवे, शहरी, सिंचाई, शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्रों में इन परियोजनाओं की पहचान की गई है।

कोहली और बुमराह को दशक की सर्वश्रेष्ट विजडन T20 टीम में किया गया शामिल

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को इस दशक की सर्वश्रेष्ट विजडन T20 इंटरनेशनल टीम में शामिल किया गया हैं। ऑस्ट्रेलिया के सीमित ओवरों के कप्तान आरोन फिंच को दशक की सर्वश्रेष्ट विजडन T20 अंतर्राष्ट्रीय टीम का कप्तान बनाया गया। दशक की सर्वश्रेष्ट विजडन T20 इंटरनेशनल टीम है:- एरोन फिंच (कप्तान), कॉलिन मुनरो, विराट कोहली, शेन वॉटसन, ग्लेन मैक्सवेल, जोस बटलर, मोहम्मद नबी, डेविड वासी, राशिद खान, जसप्रीत बुमराह, लसिथ मलिंगा।

27वीं राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस

राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस के 27वें संस्करण का आयोजन तिरुवनंतपुरम में 27 से 31 दिसम्बर के दौरान किया गया।

CBIC ने निर्यातकों को रिफंड किए 1,12,000 करोड़ रुपये

केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड (CBIC) ने बताया है कि निर्यातकों को एकीकृत वस्तु और सेवाकर (IGST) के तहत 1,12,000 करोड़ रुपये के रिफंड का भुगतान किया गया है। CBIC के अनुसार इन रिफंड से 83,000 से अधिक निर्यातक लाभान्वित हुए हैं। सरकार जी.एस.टी. के तहत, विशेष रूप से निर्यातकों को रिफंड का भुगतान जल्दी करने का प्रयास कर रही है। इसके अलावा, अब तक 3,604 करोड़ रुपये के रिफंड कस्टम्स के पास लम्बित हैं। CBIC डेटा एनेलेटिक्स के माध्यम से ऐसे निर्यातकों की पहचान करने का प्रयास कर रहा है जो गलत तरीके से इनपुट टैक्स क्रेडिट लेते हैं, और IGST का भुगतान कर बाद में रिफंड प्राप्त कर लेते हैं। ऐसे निर्यातकों का के.वाई.सी. कराया जा रहा है, ताकि रिफंड देने से पहले उसकी पुष्टि की जा सके।

रूस और यूक्रेन ने गैस समझौते पर हस्‍ताक्षर किये

रूस और यूक्रेन ने गैस समझौते पर हस्‍ताक्षर किये हैं। इस समझौते के तहत रूस, यूक्रेन के रास्‍ते यूरोप को पांच वर्ष तक गैस की आपूर्ति करेगा। महीनों चली वार्ता के बाद यह समझौता हुआ है। इस बारे में दोनों देशों के बीच मौजूदा गैस समझौता समाप्‍त हो गया। यूरोपीय संघ की प्राकृतिक गैस की वार्षिक खपत की 18 प्रतिशत पूर्ति रूस करता है।

दैनिक जागरण के प्रधान संपादक संजय गुप्त को तिलक अवार्ड

दैनिक जागरण के प्रधान संपादक व मुख्य कार्यकारी अधिकारी संजय गुप्त को ‘लोकमान्य तिलक राष्ट्रीय पत्रकारिता पुरस्कार’ के लिए चुना गया है। लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक द्वारा स्थापित मराठी समाचार पत्र ‘केसरी’ के 139वें स्थापना दिवस के मौके पर केसरी-मराठा ट्रस्ट की तरफ से पुणो में शनिवार को एक कार्यक्रम के दौरान यह सम्मान प्रदान किया जाएगा।

केरल और उत्‍तर प्रदेश विधानसभा में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए लोकसभा तथा राज्‍य विधानसभाओं में अगले दस वर्ष के लिए आरक्षण देने को मंजूरी

केरल और उत्‍तर प्रदेश विधानसभा में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए लोकसभा तथा राज्‍य विधानसभाओं में अगले दस वर्ष के लिए आरक्षण की अवधि बढ़ाने के प्नस्ताव को मंजूरी दी।

राजस्‍थान में बाल चिकित्‍सा की स्थिति और बाल मृत्‍यु को रोकने के लिए एहतियाती कदम उठाए जाएं : डॉक्‍टर हर्ष वर्धन

केन्‍द्र सरकार ने राजस्‍थान सरकार से राज्‍य में बाल चिकित्‍सा की स्थिति की समीक्षा करने और बच्‍चों की मृत्‍यु को रोकने के लिए एहतियाती कदम उठाने को कहा है। इस महीने कोटा मेडिकल कॉलेज से जुड़े जे के लोन अस्‍पताल में बच्‍चों की मृत्‍यु को देखते हुए केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री हर्ष वर्धन ने मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत को पत्र लिखा है।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.