Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

4 January 2020

अमरीका के हवाई हमले में ईरान की कुड्स फोर्स के प्रमुख जनरल कासिम सुलेमानी की मौत

इराक के बगदाद एयरपोर्ट पर अमेरिकी ड्रोन्स ने रॉकेट से हमला कर दिया। इसमें ईरान की इलीट कुद्स सेना के प्रमुख जनरल कासिम सुलेमानी और इराक के ईरान समर्थित संगठन- पॉपुलर मोबिलाइजेशन फोर्स (पीएमएफ) के कमांडर अबु महदी अल-मुहंदिस समेत 8 लोगों की मौत हो गई। व्हाइट हाउस के मुताबिक, जनरल कासिम मध्य-पूर्व में अमेरिकी राजनयिकों और इराक में सैनिकों को मारने की साजिश रच रहे थे। राष्ट्रपति ट्रम्प के निर्देश पर अमेरिकी सेना ने अपने जवानों की रक्षा के लिए जनरल कासिम को मार गिराया। वे ईरान की विशेष सेना रिवॉल्यूशनरी गार्ड की कुद्स फोर्स के प्रमुख थे। यह अमेरिका के लिए आतंकी संगठन है। इसी बीच ईरान ने अमेरिका को बदले की चेतावनी देते हुए इस्माइल कानी को कुद्स सेना का नया प्रमुख नियुक्त किया।

दिल्ली में पहला स्मॉग टावर लगा

राजधानी दिल्ली का पहला स्मॉग टावर लाजपत नगर में लगाया गया है। यह 750 मीटर के दायरे में हवा को शुद्ध करेगा। फ्रेंच मेड शुद्ध नाम के एयर प्यूरीफायर को ट्रेडर्स एसोसिएशन लाजपत नगर और गौतम गंभीर फाउंडेशन ने लगाया है। इसकी ऊंचाई 20 फीट है। दावा किया जा रहा है कि यह टावर 500-750 मीटर एरिया में रोजाना 250000 से 600000 क्यूबिक मीटर हवा को साफ करेगा।

1 अप्रैल से कंपनियां लाएंगी स्टैंडर्ड हेल्थ पॉलिसी 'आरोग्य संजीवनी'

इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (इरडा) ने स्टैंडर्ड इंडिविजुअल हेल्थ इंश्योरेंस के लिए दिशानिर्देश जारी किया। इसके तहत साधारण और स्वास्थ्य बीमा कंपनियों से बुनियादी स्वास्थ्य जरूरतों के लिए अधिकतम 5 लाख और न्यूनतम एक लाख रुपए वाला प्रोडक्ट अनिवार्य तौर पर ऑफर करने के लिए कहा गया है। इस प्रॉडक्ट का नाम सभी कंपनियों को 'आरोग्य संजीवनी पॉलिसी' रखने को कहा गया है। हालांकि इसके बाद कंपनी अपना नाम जोड़ सकेंगी। ये प्रॉडक्ट 1 अप्रैल 2020 से जारी होंगे।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 28वें विश्‍व पुस्‍तक मेले का उदघाटन करेंगे

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल नई दिल्‍ली के प्रगति मैदान में 28वें विश्‍व पुस्‍तक मेले का उदघाटन करेंगे। नेशनल बुक ट्रस्‍ट द्वारा आयोजित यह मेला इस महीने की 12 तारीख तक चलेगा। महात्‍मा गांधी की एक सौ पचास-वीं जयंती के उपलक्ष्‍य में मेले का मुख्‍य विषय 'गांधी--लेखकों के लेखक' रखा गया है।

भारतीय रेलवे ने यात्रियों के लिए एकीकृत हेल्प लाइन नम्बर 139 जारी किया

भारतीय रेलवे ने रेल यात्रा के दौरान यात्रियों की शिकायतों के त्‍वरित समाधान और पूछताछ सुविधाओं के लिए अपने सभी हेल्‍पलाइन नम्‍बरों को हेल्‍पलाइन संख्‍या 139 के साथ एकीकृत कर दिया है। अब एकमात्र हेल्‍पलाइन संख्‍या 139 मौजूदा सभी हेल्‍पलाइन सेवाओं का स्‍थान ले लेगी। यात्रियों के लिए यह हेल्‍पलाइन नम्‍बर याद रखने और यात्रा के दौरान अपनी सभी जरूरतों के बारे में रेलवे के साथ सम्‍पर्क स्‍थापित करने में आसान और सुविधाजनक रहेगा। हेल्‍पलाइन सेवा 139 बारह भाषाओं में उपलब्‍ध होगी। यह इंटरएक्टिव वायस रेस्‍पोंस प्रणाली पर आधारित होगी।

त्रिपुरा में मणिपुरी मेती समुदायों का प्राचीन पर्व लाइ हराओबा अगरतला में आरम्भ

त्रिपुरा में मणिपुरी मेती समुदायों का प्राचीन पर्व लाइ हराओबा अगरतला में आरम्भ हुआ। पांच दिन के इस परंपरागत पर्व का आयोजन त्रिपुरा सरकार के सूचना और संस्कृति कार्य विभाग, पुथिबा लाइ हराओबा समिति और पुथिबा कल्याण एवं संस्कृति संस्था, अगरतला ने संयुक्त रूप से किया है। इस पर्व का उद्देरश्‍य मेती समुदाय की परम्‍परा और संस्‍कृति को बनाए रखना है।

गुजरात के मुख्यमंत्री ने अहमदाबाद में सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा का अनावरण किया

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने अहमदाबाद में सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा का अनावरण किया। दुनिया की दूसरी सबसे ऊंची यह कांस्य प्रतिमा पचास फुट ऊंची है। इसका वजन 70 हजार किलोग्राम है। इसका डिजाइन पद्मभूषण वी सुतार ने तैयार किया है।

भारत के मानव ठक्‍कर अंतर्राष्‍ट्रीय टेबल टेनिस महासंघ की 21 वर्ष से कम आयु वर्ग की ताजा रैंकिंग में शीर्ष पर

युवा भारतीय टेबल टेनिस खिलाड़ी मानव ठक्कर ने ताजा अंतरराष्ट्रीय टेबल टेनिस महासंघ-आई.टी.टी.एफ. रैंकिंग में अंडर-21 पुरूष सिंगल्‍स वर्ग में नौ पायदान ऊपर चढ़कर शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है। ठक्कर इस तरह हरमीत देसाई, जी साथियान और सौम्यजीत घोष के बाद यह उपलब्धि हासिल करने वाले चौथे भारतीय बन गये। मानव ठक्कर फरवरी 2018 में अंडर-18 वर्ग में भी दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी रह चुके हैं। वह उस भारतीय पुरूष टीम का हिस्सा थे, जिसने 2018 एशियाई खेलों में कांस्य पदक जीता था।

राष्ट्रीय आइस हॉकी चैम्पियनशिप -2020 का लेह में हुआ आरंभ

लेह-लद्दाख में आइस हॉकी एसोसिएशन ऑफ इंडिया (IHAI) की 5 वीं राष्ट्रीय आइस हॉकी चैम्पियनशिप -2020 शुरू हो गई है। टूर्नामेंट 7 जनवरी तक लेह के करज़ू आइस हॉकी रिंक में जारी रहेगा। जिसमें सेना, चंडीगढ़, दिल्ली, हरियाणा, महाराष्ट्र और लद्दाख घरेलू टीम अंडर -20 बालक वर्ग में चैंपियनशिप के लिए भाग ले रहे हैं। बालिका वर्ग में लद्दाख, महाराष्ट्र, दिल्ली और चंडीगढ़ चैम्पियनशिप के लिए खेल रहे हैं। अंडर -20 बालक श्रेणी में चंडीगढ़ और हरियाणा के बीच उद्घाटन मैच खेला जाएगा।

आंध्र प्रदेश सरकार ने दिशा लागू करने के लिए दो विशेष अधिकारियों की नियुक्ति

आंध्र प्रदेश सरकार ने भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) की अधिकारी डॉ. कृतिका शुक्ला और भारतीय पुलिस सेवा (IPS) की अधिकारी एम. दीपिका को आंध्र प्रदेश दिशा अधिनियम 2019 लागू करने के लिए विशेष अधिकारी नियुक्त किया हैं। यह अधिनियम राज्य में महिलाओं के खिलाफ होने वाले यौन अपराधों के मामलों में तेजी से सुनवाई और ट्रायल पूरा कर सजा देने के लिए लागू किया गया है। सरकार POCSO अधिनियम के तहत त्वरित सुनवाई सुनिश्चित करने के लिए राज्य के सभी 13 जिलों में विशेष अदालतें स्थापित करेगी, जिसमे महिलाओं व बच्चियों से जुड़े अपराध, रेप के मामले, सोशल मीडिया पर उत्पीड़न और एसिड अटैक से जुड़े जैसे मामलों की तेजी से सुनवाई होगी।

‘संतुष्ट’ सेल करेगा श्रम मंत्रलय की शिकायतों का निपटारा

कर्मचारियों के लिए भविष्य निधि, ईएसआइ तथा श्रम संबंधी शिकायत करना आसान होगा। श्रम मंत्रलय ने ‘संतुष्ट’ नामक विशेष प्रकोष्ठ के गठन का निर्णय लिया है। फिलहाल व्यवस्था मंत्रलय के स्तर पर काम करेगी। श्रम मंत्री स्वयं समाधान की स्थिति का मुआयना करेंगे।

पांच नए देश बने सुरक्षा परिषद के अस्थायी सदस्य

पांच नए देशों ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) के अस्थायी सदस्य के रूप में अपनी पारी शुरू की। इन देशों में एस्तोनिया, नाइजर, सेंट विंसेंट एंड द ग्रेनेडाइंस, ट्यूनीशिया और वियतनाम शामिल हैं। इनका दो साल का कार्यकाल कुवैत, पेरू, पोलैंड, आइवरी कोस्ट और गिनी की सदस्यता अवधि पूरी होने के बाद शुरू हुआ। यूएन की सबसे शक्तिशाली संस्था 15 सदस्यीय सुरक्षा परिषद में अस्थायी सदस्यों की संख्या दस है। इसके पांच अस्थायी सदस्य हर दो साल में बदल जाते हैं। सुरक्षा परिषद के पांच स्थायी सदस्यों में अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, रूस और चीन शामिल हैं, जिन्हें वीटो का विशेषाधिकार प्राप्त है। यूएनएससी को किसी देश में शांति स्थापना से लेकर सैन्य कार्रवाई कराने तक के अधिकार हैं। संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देशों के लिए सुरक्षा परिषद से पारित प्रस्ताव का पालन जरूरी होता है।

3 वर्षों में पोषण अभियान के 30%फंड का इस्तेमाल

संसद में महिला और बाल विकास मंत्री (MoWCD) स्मृति ईरानी द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के विश्लेषण के अनुसार, 3 साल में केवल 30% पोशन अभियान निधि का उपयोग किया गया है। मिजोरम, लक्षद्वीप, हिमाचल प्रदेश और बिहार के अलावा, किसी भी राज्य सरकार ने पिछले 3 वर्षों में उन्हें दिए गए फंड का उपयोग नहीं किया है। पोशन अभियान के फंड का अच्छी तरह से उपयोग करने वाले राज्यों में, मिज़ोरम (65.12%) सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शनकर्ता के रूप में उभरा। इसके बाद लक्षद्वीप (61.08%), बिहार (55.17%), हिमाचल प्रदेश (53.29%) और मेघालय (48.37%) क्रमशः 2, 3, 4 वें और 5 वें स्थान पर रहा।

बच्चों के लिए बेहद घातक साबित हुआ सदी का दूसरा दशक

संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (UNICEF) की कार्यकारी निदेशक हेनरीएटा फ़ोर ने कहा है कि विश्व भर में हिंसक संघर्ष पहले से कहीं ज़्यादा अवधि तक खिंच रहे हैं और ज़्यादा संख्या में युवाओं की मौत का कारण बन रहे हैं। यूनीसेफ़ ने सोमवार को बताया कि वर्ष 2010 की शुरुआत से अब तक बच्चों के अधिकार हनन के गंभीर मामलों की संख्या एक लाख 70 हज़ार आंकी गई है यानी पिछले 10 वर्षों में औसतन हर दिन हनन के 45 मामले।

देश में अप्रैल- सितंबर के दौरान एफडीआई प्रवाह 15 प्रतिशत बढ़कर 26 अरब डॉलर रहा

देश में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) प्रवाह चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही अप्रैल-सितंबर के दौरान 15 प्रतिशत बढ़कर 26 अरब डॉलर पर पहुंच गया। सिंगापुर देश में एफडीआई का सबसे बड़ा स्रोत बना हुआ है। पहली छमाही में सिंगापुर से आठ अरब डॉलर का एफडीआई आया। उसके बाद मारीशस से 6.36 अरब डॉलर, अमेरिका से 2.15 अरब डॉलर, नीदरलैंड से 2.32 अरब डॉलर और जापान से 1.78 अरब डॉलर का एफडीआई का प्रवाह देश में हुआ।

ब्रिटेन के प्रिंस विलियम ने जलवायु नवाचार के लिए पुरस्कार का अनावरण किया

प्रिंस विलियम ने जलवायु परिवर्तन से वायु प्रदूषण के लिए 'पृथ्वी की सबसे बड़ी पर्यावरणीय समस्याओं' को हल करने के लिए काम करने वाले 'दूरदर्शी' के लिए कई मिलियन पाउंड के पुरस्कार की घोषणा की है। अगले 10 वर्षों के लिए हर साल पांच विजेताओं को अर्थशॉट पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। पहल का लक्ष्य 2030 तक दुनिया की सबसे बड़ी समस्याओं के कम से कम 50 समाधान प्रदान करना है।

हिलेरी बनीं क्वींस यूनिवर्सिटी की पहली महिला चांसलर

ब्रिटेन के बेलफास्ट स्थित क्वींस यूनिवर्सिटी की पहली महिला चांसलर के रूप में अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन की नियुक्ति की गई है। इस वर्ष के पहले दिन से हिलेरी क्वींस यूनिवर्सिटी की नई चांसलर हैं। उनकी नियुक्ति पांच वर्षो के लिए की गई है। 72 वर्षीय हिलेरी 2016 में अमेरिकी चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप के विरूद्ध राष्ट्रपति चुनाव लड़ीं थीं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 2020 को नर्स और मिडवाइफ के अंतर्राष्ट्रीय वर्ष के रूप में नामित किया

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने फ्लोरेंस नाइटिंगेल (Florence Nightingale) की 200वीं जयंती के उपलक्ष्य में वर्ष 2020 को 'नर्स और मिडवाइफ वर्ष' के रूप में नामित किया है। “नर्स और मिडवाइफ वर्ष” की घोषणा सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज के लिये नर्सिंग और मिडवाइफ से संबंधित संस्थाओं को मज़बूत करने में मदद करेगी। नर्सिंग को मजबूत करने से सतत् विकास लक्ष्यों (विशेष रूप से एसडीजी-3,5,8) को प्राप्त करने में मदद मिलेगी। विश्व के कई देशों में स्वास्थ्य कर्मचारियों का 50% नर्स और मिडवाइफ हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन की यह घोषणा ‘The NursingNow!’ अभियान का समर्थन करती है। The NursingNow! एक तीन साल (2018-2020) का अभियान है जिसका उद्देश्य विश्व स्तर पर स्वास्थ्य में सुधार करने के लिये नर्सिंग की स्थिति को सुदृढ़ करना है।

साइबर सुरक्षित महिला अभियान महाराष्ट्र सरकार द्वारा शुरू किया गया

महाराष्ट्र सरकार ने समाज सुधारक, सावित्रीबाई फुले की जयंती को चिह्नित करने के लिए साइबर सुरक्षित महिला(Cyber Safe Women) अभियान शुरू किया। इस पहल का मुख्य उद्देश्य महिलाओं और बच्चों के खिलाफ साइबर अपराधों को कम करना है।

रियल एस्टेट क्षेत्र में पारदर्शिता लाने के लिए केरल में ‘K-RERA’ का शुभारंभ

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने ग्राहकों के बीच रियल एस्टेट क्षेत्रों में विश्वास और पारदर्शिता लाने के लिए K-RERA (केरल रियल एस्टेट नियामक प्राधिकरण) का शुभारंभ किया।

ओडिशा सरकार ने सभी राजपत्र सूचनाओं के लिए भारत का पहला ई-गजट पोर्टल लॉन्च किया

ओडिशा की राज्य सरकार ने सभी विभागों के लिए “ई-गजट पोर्टल” (http://egazetteodisha.nic.in) नामक एक ऑनलाइन मंच शुरू किया है, जो भारत में एनआईसी (राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र) द्वारा डिजाइन और विकसित की गई पहली पहल है। इसके साथ, अब एक प्लेटफॉर्म के तहत गजट नोटिफिकेशन त्रुटि रहित और पेपरलेस रूप में उपलब्ध है।

तेलंगाना सरकार ने 2020 को एआई वर्ष घोषित किया और 8 एमओयू पर हस्ताक्षर किए

तेलंगाना सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) मंत्री कलवकुंतला तारक रामा राव ने वर्ष 2020 की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के रूप में घोषणा की है और राज्य में तकनीकी प्रगति के लिए विभिन्न कंपनियों और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर के साथ 8 समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर के साथ समझौता ज्ञापन एआई और अनुसंधान और विकास पार्क में उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करने के लिए है। इस अवसर पर पंजीकरण और पुलिस विभागों के पायलट प्रोजेक्ट भी लॉन्च किए गए।

नासा के सैटेलाइट ने ली ऑस्ट्रेलिया में 3.5 किमी लंबी 'मार्री मैन' की फोटो

अमेरिका अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने ऑपरेशनल लैंड इमेजर सैटेलाइट से ऑस्ट्रेलिया के 'मार्री मैन' कलाकृति की फोटो ली। 22 साल पहले एक पायलट ने अपनी उड़ान के दौरान इसकी खोज की थी। 3.5 किलोमीटर लंबी यह कलाकृति आदिवासी शिकारी की बताई जाती है, लेकिन इसे किसने और क्यों बनाया, इसका पता नहीं चल पाया है। 'मार्री मैन' कलाकृति मध्य दक्षिण ऑस्ट्रेलिया में मैरी की बस्ती से 60 किमी पश्चिम में फिनिस स्प्रिंग के एक पठार पर स्थित है। मार्री मैन के सिर से पैर तक की लंबाई 2.2 मील (यानी 3.5 किमी) है और यह 17 मील (27 किमी) परिधि में बनाई गई है।

‘मेरी दिल्ली, मेरा सुझाव’ अभियान से भाजपा का चुनाव प्रचार शुरू

मेरी दिल्ली मेरा सुझाव’ अभियान के साथ ही भाजपा का दिल्ली विधानसभा चुनाव प्रचार शुरू हो गया है। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने प्रदेश भाजपा कार्यालय से इस अभियान की शुरुआत की। उन्होंने 49 वीडियो रथ भी रवाना किए। प्रत्येक रथ में वीडियो स्क्रीन लगी हुई है। इसके जरिये केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार की उपलब्धियां जनता तक पहुंचाई जाएंगी।15 दिनों तक चलने वाले इस अभियान के तहत संकल्प पत्र (घोषणापत्र) बनाने के लिए दिल्लीवासियों से सुझाव लिए जाएंगे।

राष्‍ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने कोटा में सरकारी अस्‍पताल में एक सौ से अधिक बच्‍चों की मृत्‍यु की खबर पर राज्‍य सरकार को नोटिस जारी किया है

राष्‍ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने कोटा के सरकारी अस्‍पताल जेके लोन में एक सौ से अधिक बच्‍चों की मृत्‍यु की खबर पर राजस्‍थान सरकार को नोटिस जारी किया है। मीडिया की खबरों का स्‍वत: संज्ञान लेते हुए आयोग ने राज्‍य के मुख्‍य सचिव से चार सप्‍ताह के अंदर विस्‍तृत रिपोर्ट मांगी है। राज्‍य सरकार को निर्देश दिया गया है कि अस्‍पतालों में बुनियादी ढ़ांचे और स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं के अभाव में इस तरह की मौत भविष्‍य में न हो।

जनरल बिपिन रावत का 30 जून तक वायु रक्षा कमान गठित करने का प्रस्ताव

चीफ ऑफ आर्मी स्‍टाफ, सीडीएस, जनरल बिपिन रावत ने विभिन्‍न शाखाओं के प्रमुखों को निर्देश दिया है कि वे तीनों सेनाओं के बीच समयबद्ध तरीके से समन्‍वय और एकजुटता लाने के बारे में अपने सुझाव दें। सी.डी.एस. का कार्यभार ग्रहण करने के बाद जनरल रावत ने एकीकृत रक्षा स्‍टाफ मुख्‍यालय में महत्‍वपूर्ण पदाधिकारियों के साथ बैठक में यह बात कही। उन्‍होंने यह निर्देश भी दिया कि इस वर्ष तीस जून तक वायु रक्षा कमान गठित करने का एक प्रस्‍ताव भी तैयार किया जाए। उन्‍होंने इस वर्ष तीस जून और इकत्‍तीस दिसम्‍बर तक समन्‍वय के उपाय लागू करने संबंधी प्राथमिकताएं भी निर्धारित कीं।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on