Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

6 January 2020

आठ राज्यों ने कृषि निर्यात नीति के लिए कार्रवाई योजना तैयार की

निर्यात को दोगुना करने और किसानों की आय को सुनिश्चित करने के उद्देश्य से पिछले वर्ष कृषि निर्यात नीति की घोषणा की गई थी। इस उद्देश्य को हासिल करने के लिए, कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीडा) कृषि निर्यात नीति (एईपी) के प्रभावी कार्यान्वयन हेतु राज्य सरकारों की अधिक भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए एक केंद्रित दृष्टिकोण अपना रहा है। कई राज्यों ने इसके लिए नोडल एजेंसी और नोडल अधिकारी नामित कर दिए हैं। महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, केरल, नगालैंड, तमिलनाडु, असम, पंजाब और कर्नाटक ने राज्य कार्रवाई योजना को अंतिम रूप दे दिया है। कई अन्य राज्य कार्रवाई योजना को अंतिम रूप देने के विभिन्न चरणों में हैं।

ओडिशा की भितरकनिका राष्ट्रीय उद्यान जनगणना: खारे पानी के मगरमच्छों में वृद्धि

भितरकनिका राष्ट्रीय उद्यान में हाल की जनगणना के अनुसार, 2018 में 1,742 की तुलना में खारे पानी (या एस्टूराइन) मगरमच्छों की आबादी बढ़कर 1,757 हो गई है।

प्रोजेक्ट नेत्रा: इसरो ने ऑप्टिकल टेलीस्कोप स्थापित करने के लिए संधि पर हस्ताक्षर किए

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एस्ट्रोफिजिक्स (IIA) के बीच स्पेस सिचुएशन अवेयरनेस (SSA) के क्षेत्र में सहयोग के लिए एक समझौता ज्ञापन (MoU) और एस्ट्रोफिजिक्स पर हस्ताक्षर किए गए थे। अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी में भारतीय शैक्षणिक संस्थानों के प्रयासों का उपयोग करने के लिए इसरो की पहल के हिस्से के रूप में एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए हैं। यह एमओयू अंतरिक्ष वस्तु ट्रैकिंग, अंतरिक्ष मौसम से संबंधित अध्ययन, क्षुद्रग्रह, और अन्य निकट पृथ्वी वस्तुओं (एनईओ) के लिए NETRA प्रोजेक्ट के तहत ऑप्टिकल टेलीस्कोप सुविधाएं स्थापित करने में ISRO और IIA के बीच भविष्य के सहयोग के लिए मार्ग प्रशस्त करेगा। इसरो और आईआईए के बीच सहयोग एस्ट्रोफिजिक्स और खगोल विज्ञान के विभिन्न क्षेत्रों में भी प्रगति करने में मदद करेगा। संगठन ने अनुसंधान और विकास को बढ़ावा देने के लिए अंतरिक्ष के लिए एक क्षेत्रीय शैक्षणिक केंद्र स्थापित करने के लिए एनआईटी-कर्नाटक के साथ भी समझौता किया।

कोच्चि में ग्लोबल मरीन इकोसिस्टम मीट

समुद्री पारिस्थितिक तंत्र-चुनौतियां और अवसर (MECOS), तीसरी अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी कोच्चि में आयोजित किया जाना है। संगोष्ठी 7 जनवरी, 2020 और 10 जनवरी, 2020 के बीच भारत के समुद्री जैविक संघ द्वारा आयोजित की जाएगी।

केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर नई दिल्‍ली में तीस मीडिया संगठनों को अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस मीडिया सम्‍मान प्रदान करेंगे

केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर नई दिल्‍ली में तीस मीडिया संगठनों को अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस मीडिया सम्‍मान प्रदान करेंगे। यह पुरस्‍कार देश और विदेश में योग के प्रचार में सकारात्‍मक भूमिका निभाने वाले मीडिया संस्‍थानों के लिए पिछले वर्ष जून से शुरू किया गया था। इनमें प्रिन्‍ट के माध्‍यम से योग के बेहतरीन प्रचार के लिए ग्‍यारह पुरस्‍कार, इलैक्‍ट्रोनिक माध्‍यम से प्रचार के लिए आठ पुरस्‍कार तथा रेडियो के माध्‍यम से प्रचार के लिए अलग-अलग श्रेणियों में ‍पुरस्‍कार दिए जाएंगे। पुरस्‍कार में एक पदक, पट्टिका, ट्रॉफी और एक प्रशस्ति पत्र शामिल है। पुरस्‍कारों के लिए मीडिया संगठनों का चयन भारतीय प्रेस परिषद के अध्‍यक्ष न्‍यायमूर्ति सी के प्रसाद की अध्‍यक्षता वाली छह सदस्‍यीय जूरी द्वारा किया गया है। अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस वर्ष 2015 से हर साल 21 जून को मनाया जाता है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस मनाए जाने का प्रस्‍ताव 27 सितम्‍बर 2014 को संयुक्‍त राष्‍ट्र आम सभा की बैठक में रखा था।

107वें भारतीय विज्ञान कांग्रेस में डीआरडीओ

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) बेंगलुरु के कृषि विज्ञान विश्वविद्यालय में 107वें भारतीय विज्ञान कांग्रेस (आईएससी) में 3-7 जनवरी से आयोजित “प्राइड ऑफ इंडिया-साइंस एक्सपो-2020’ में भाग ले रहा है। पांच दिवसीय मेगा विज्ञान एक्सपो का आयोजन 107वें भारतीय विज्ञान कांग्रेस (आईएससी-2020) के भाग के रूप में किया गया है जिसका उद्घाटन प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने किया। इस एक्सपो में डीआरडीओ पवेलियन का उद्घाटन केन्द्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने किया। उन्होंने विभिन्न डीआरडीओ स्टॉलों का निरीक्षण भी किया और वहां प्रदर्शित उत्पादों और प्रौद्योगिकियों में गहरी दिलचस्पी दिखाई। 150 से ज्यादा प्रदर्शन और मॉडल के साथ 31 डीआरडीओ प्रयोगशालाएं कई अत्याधुनिक स्वदेशी रक्षा प्रौद्योगिकियों का प्रदर्शन कर रही हैं, जो ‘मेक इन इंडिया’ की भावना के साथ आत्म निर्भरता और राष्ट्रीय गौरव की गाथा बयां करती हैं।

देश की पहली लोकसभा के सांसद रहे डुमरांव महाराजा कमल बहादुर सिंह का निधन

बक्सर के डुमरांव राज के अंतिम महाराजा और पहले आम चुनाव में शाहाबाद से चुने गए सांसद कमल बहादुर सिंह का हृदयगति रुकने से निधन हो गया। 93 वर्षीय कमल सिंह पहली लोकसभा के एकमात्र जीवित सांसद थे। वह कई वर्षो से पक्षाघात से पीड़ित थे। मुगल वंश के दूसरे शासक जहांगीर ने कमल सिंह को महाराज बहादुर की उपाधि दी थी। बिहार के राज्यपाल फागू चौहान व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उनके निधन पर गहरी शोक संवेदना व्यक्त की है।

कार्टर एक ओवर में छह छक्के जड़ने वाले सातवें क्रिकेटर बने

न्यूजीलैंड के बल्लेबाज लियो कार्टर भारतीय खिलाड़ी रवि शास्त्री और युवराज सिंह की तरह एक ओवर में छह छक्के जमाने वाले दुनिया के सातवें क्रिकेटर बन गए। कार्टर ने यह उपलब्धि न्यूजीलैंड के घरेलू टी-20 टूर्नामेंट सुपर स्मैश में नॉर्दर्न नाइट्स के खिलाफ अपनी टीम कैंटरबरी किंग्स की जीत के दौरान हासिल की।

जापान में विश्व की सबसे उम्रदराज महिला ने मनाया 117वां जन्मदिन

विश्व की सबसे उम्रदराज व्यक्ति का खिताब रखने वालीं जापान की केन तनाका ने 5 जनवरी को एक नर्सिग होम में अपना 117वां जन्मदिन मनाया। उनका जन्म 1903 में हुआ था। गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्डस ने पिछले साल तनाका को विश्व में सबसे बुजुर्ग व्यक्ति का खिताब दिया था। पिछले साल नौ मार्च को उनकी आयु 116 वर्ष 66 दिन थी।

तेजस एक्सप्रेस से सफर के दौरान घर में चोरी होने पर मिलेगा 1 लाख रुपए का मुआवजा

भारतीय रेलवे के उपक्रम इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने देश की दूसरी प्राइवेट ट्रेन का शिड्यूल जारी कर दिया है। दूसरी प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस अहमदाबाद से मुंबई सेंट्रल के बीच चलाई जाएगी। इसका उद्घाटन 17 जनवरी को किया जाएगा, वहीं आम लोगों के लिए इसकी शुरूआत 19 जनवरी से होगी। ट्रेन के यात्रियों को एक खास सुविधा दी जाएगी, जिसके तहत अगर आप ट्रेन में यात्रा कर रहे हैं और सफर के दौरान आपके घर में चोरी होने पर आपको 1 लाख रुपए तक का मुआवजा मिलेगा। खास बात ये है कि घर में सामान के इंश्योरेंस के लिए आपको कोई भी अलग से चार्ज नहीं देना होगा। बीमा के लिए IRCTC ने लिबर्टी जनरल इंश्योरेंस के साथ करार किया है। देश की पहली प्राइवेट ट्रेन लखनऊ से दिल्ली के बीच चलाई जा रही है।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.