Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

7 January 2020

ईरान ने 2015 के परमाणु समझौते के किसी भी प्रतिबंध को न मानने का फैसला किया

ईरान ने घोषणा की है कि अब वह 2015 के परमाणु समझौते के तहत लागू किसी भी प्रतिबंध को नहीं मानेगा। उसने कहा है कि अब वह परमाणु संवर्धन की क्षमता, संवर्धन के स्‍तर, संवर्धित सामग्री के भंडार या अनुसंधान और विकास से जुडी सीमाओं का पालन नहीं करेगा। 2015 के परमाणु समझौते के तहत ईरान अपनी संवेदनशील परमाणु गतिविधियों को सीमित करने और कड़े आर्थिक प्रतिबंध हटाने के बदले अंतरराष्‍ट्रीय निरीक्षकों को जांच की अुनमति देने पर राजी हुआ था। ईरान के जनरल कासिम सुलेमानी को बगदाद में अमरीका द्वारा मारे जाने के मुद्दे पर वहां बड़े पैमाने पर तनाव है।

उत्तर प्रदेश बना देश का पहला राज्य जहां नागरिकता संशोधन कानून की प्रक्रिया हुई शुरू

उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य बन गया है जहां पर नागरिकता संशोधन कानून की प्रक्रिया सबसे पहले शुरू की गई है। नागरिकता संशोधन अधिनियम के तहत अफगानिस्तान, पाकिस्तान और बांग्लादेश से आए अल्पसंख्यकों की पहचान के निर्देश दिए गए हैं। उत्तर सरकार ने प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों को प्रवासियों की सूची बनाने का काम शुरू करने के निर्देश दे दिए गए हैं। इस कवायद में उनकी भी पहचान होगी जो राज्य में अवैध रूप से रह रहे हैं।

तटस्थ सर्वनाम शब्द 'They' को चुना गया वर्ड ऑफ़ द डिकेड

तटस्थ सर्वनाम शब्द 'they' को अमेरिकी भाषा विशेषज्ञों द्वारा वर्ड ऑफ़ द डिकेड के लिए चुना गया है। 'they' शब्द का इस्तेमाल अंग्रेजी में ऐसे व्यक्तियों द्वारा खूब किया जाने लगा है जो खुद की पहचान न तो पुरुष के तौर पर करते हैं न महिला के तौर पर। वे पुरुष के लिए 'he' या महिला के लिए 'she' के पारंपरिक सर्वनाम की बजाए बहुवचन तटस्थ सर्वनाम से पहचाना जाना पसंद करते हैं।

चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन पर दृष्टिबाधित लोगों के लिए दिशा-निर्देशक सुविधा आरंभ

चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन पर दृष्टिबाधित लोगों के लिए दिशा-निर्देशक सुविधा आरंभ की गई। यह सुविधा भारतीय रेलवे स्टेशन विकास निगम ने गैर-सरकारी संगठन अनुप्रयास के माध्यम से शुरू की है। चंडीगढ़ देश में ऐसी सुविधा वाला पांचवां और उत्तर भारत में पहला रेलवे स्टेशन बन गया है। इस सुविधा से दृष्टिबाधित यात्रियों को चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन पर यात्री सुविधाओं की जानकारी मिल पाएगी।

गृहमंत्री ने दिल्ली के तुगलकाबाद में दिल्ली साइकिल वॉक परियोजना की आधारशिला रखी

गृहमंत्री अमित शाह ने राष्ट्रीय राजधानी में तुगलकाबाद में दिल्ली साइकिल वॉक परियोजना की आधारशिला रखी। इस परियोजना का उद्देश्य शहर को सबसे अधिक चलने योग्य और पर्यावरण के अनुकूल बनाना है। दौ सौ बीस किलोमीटर लंबे नेटवर्क के तहत 36 किलोमीटर का यह पहला चरण है। यह साईकिल वॉक जंगलों, रिहायशी इलाकों और कार्यस्थलों से होकर गुजरेगा।

लद्दाख में रोमांचक चादर ट्रैक-2020 के लिए पर्यटकों का पहला जत्‍था रवाना

लद्दाख में लेह पर्वतीय परिषद के अध्‍यक्ष और मुख्‍य कार्यकारी पार्षद ग्‍याल पी वांग्‍याल ने लेह से चादर ट्रैक-2020 के लिए पर्यटकों के पहले जत्‍थे को रवाना किया। इस रोमांचक ट्रैक के लिए पहले दिन लगभग नब्‍बे पर्यटक रवाना हुए।

खगोलविदों ने सबसे दूर के आकाशगंगा समूह EGS77 की खोज कि

नासा द्वारा वित्त पोषित खगोलविदों की एक अंतरराष्ट्रीय टीम ने EGS77 नामक एक सबसे दूर की आकाशगंगा समूह की खोज की है। EGS77, आकाशगंगाओं की तिकड़ी की खोज ऐसे समय की है जब ब्रह्मांड केवल 680 मिलियन वर्ष पुराना, या 13.8 बिलियन वर्ष की वर्तमान आयु के 5% से कम था। EGS77 आकाशगंगाओं का सबसे दूर समूह है जिसे पहली बार देखा गया है। EGS77 को कॉस्मिक डीप और वाइड नैरोबैंड (कॉस्मिक DAWN) सर्वेक्षण के हिस्से के तहत खोजा गया। इस खगोलविदों की टीम का नेतृत्व भारतीय मूल के गोवा में जन्मे वैज्ञानिक विट्ठल तिलवी ने किया ।

हिमाचल प्रदेश सरकार ने शिमला में हिमाचल माई गोव नाम से पोर्टल जारी किया

हिमाचल प्रदेश सरकार ने शिमला में हिमाचल माई गोव नाम से एक पोर्टल जारी किया है, जिसका मकसद सरकारी काम-काज में लोगों की भागीदारी बढ़ाना है। इस पहल से हिमाचल प्रदेश इस सुविधा वाला देश का 11वां राज्‍य बन गया है। पोर्टल जारी करते हुए मुख्‍यमंत्री जयराज ठाकुर ने कहा कि इस माध्‍यम से राज्‍य के लोग अपने विचार, सुझाव, प्रतिक्रियाएं और शिकायतें भी दर्ज करा सकते हैं।

भारत और रूस AK-203 असाल्ट राइफल के लिए MoU पर हस्ताक्षर करेंगे

भारतीय थल सेना AK-203 असाल्ट राइफल की खरीद के लिए रूस के साथ समझौते पर हस्ताक्षर करेगी। इस सौदे के तहत एक लाख राइफल रूस से आयात की जायेंगी जबकि शेष राइफल भारत में निर्मित की जायेंगी। इस राइफल का निर्माण उत्तर प्रदेश के कोरवा में IRRPL (Indo-Russian Rifles Private Limited) द्वारा किया जाएगा, इसमें 50.5% हिस्सेदारी भारत की है जबकि 49.5% हिस्सेदारी रूस की है। हाल ही में भारतीय सेना को अमेरिका से 10,000 SIG-716 असाल्ट राइफलें प्राप्त हुई थीं, इसके लिए सौदे पर फरवरी, 2019 में हस्ताक्षर किये गये थे। वर्तमान में भारतीय सेना में INSAS (Indian National Small Arms System) राइफल इस्तेमाल की जाती हैं।

पश्चिम बंगाल सरकार गंगा सागर तीर्थ यात्रियों का पांच-पांच लाख रुपये का बीमा कराएगी

पश्चिम बंगाल सरकार गंगा सागर तीर्थ यात्रियों का पांच-पांच लाख रुपये का बीमा कराएगी। यह घोषणा करते हुए मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि प्रशासन ने श्रद्धालुओं के लिए पेयजल आपूर्ति और आवास की सुविधाओं के लिए आवश्‍यक प्रबंध किए हैं। मकर संक्रांति के अवसर पर कपिल मुनि मंदिर पर पूजा अर्चना के लिए हुबली नदी और बंगाल की खाड़ी के संगम पर पवित्र स्‍नान के वास्‍ते सागर दीप पर हजारों तीर्थयात्री इकट्ठे होते हैं।

रक्षा प्रदर्शनी-2020 पांच फरवरी से लखनऊ में आयोजित की जाएगी

रक्षा प्रदर्शनी-2020 पांच से नौ फरवरी के बीच पहली बार लखनऊ में आयोजित की जाएगी। प्रदर्शनी में अपना सामान प्रदर्शित करने वालों की संख्‍या, प्रदर्शनी के क्षेत्र और इससे प्राप्‍त होने वाले राजस्‍व की दृष्‍टि से यह देश में अब तक आयोजित सबसे बड़ी प्रदर्शनी होगी। इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी करेंगे।

नागपुर में राष्ट्रीय आपदा अनुक्रिया बल (NDRF) अकैडमी की स्थापना की जायेगी

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने राष्ट्रीय आपदा अनुक्रिया बल (NDRF) अकैडमी की आधारशिला महाराष्ट्र के नागपुर में रखी। इस अकैडमी में सभी प्रकार की आपदाओं से निपटने के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा। राष्ट्रीय आपदा अनुक्रिया बल (NDRF) की स्थापना 2006 में की गयी थी, यह आपदाओं से निपटने का कार्य करता है। NDRF आपदा के समय त्वरित क्रिया करने वाला बल है, इसकी स्थापना वर्ष 2006 में आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 के अंतर्गत की गयी थी। NDRF का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है।

भारत के पी. मंगेश चन्‍द्रन ने इंग्‍लैण्‍ड में हेस्टिंगस अंतर्राष्‍ट्रीय शतरंज कांग्रेस का खिताब जीता

भारत के पी मंगेश चंद्रन ने इंग्लैंड के हेस्टिंग्स में नौ दौर में अजेय रहते हुए प्रतिष्ठित 95वें हेस्टिंग्स अंतरराष्ट्रीय शतरंज कांग्रेस का खिताब जीत लिया है। ग्रैंडमास्टर चंद्रन ने अंतिम दौर में भारत के ही ग्रैंडमास्टर जी.ए. स्टेनी के साथ ड्रा खेलते हुए नौ दौर में साढ़े सात अंक अर्जित कर खिताब अपने नाम किया। चंद्रन ने आठवें दौर में भारत के ही ग्रैंडमास्टर दीप सेनगुप्ता को हराया था।

वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री ने नयी दिल्‍ली में नेशनल स्‍टाक एक्‍सचेंज के नॉलेज हब का उद्घाटन किया

वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने नयी दिल्‍ली में नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज परिसर में नॉलेज हब का उद्घाटन किया। इस केन्‍द्र में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के माध्‍यम से आर्थिक गतिविधियों के बारे में सीखने की सुविधा उपलब्‍ध करायी गई है। बैंको,वित्‍तीय सेवाओं और बीमा क्षेत्र (बीएफएसआई) को इससे काफी फायदा होगा। श्री गोयल ने कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग 2035 तक भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था में एक हजार अरब डॉलर का योगदान करेगा।

कोलकाता पुलिस ने 'सुकन्या' परियोजना के तीसरे चरण का किया शुभारंभ

कोलकाता पुलिस ने 'सुकन्या' परियोजना का तीसरा संस्करण शुरू किया है। परियोजना का उद्देश्य शहर के स्कूलों और कॉलेजों में पढ़ने वाली लड़कियों को आत्मरक्षा प्रशिक्षण प्रदान करना है। 'सुकन्या' का तीसरा बैच कोलकाता पुलिस के अधिकार क्षेत्र में स्थित 100 शहर-आधारित स्कूलों और कॉलेजों में शुरू किया गया। सुकन्या परियोजना शहर के स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों की छात्राओं को आत्मरक्षा प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए कोलकाता पुलिस के कम्युनिटी पुलिसिंग विंग की एक पहल है। यह पहल राज्य सरकार के महिला एवं बाल विकास और समाज कल्याण विभाग द्वारा वित्त पोषित है।

उजाला और स्‍ट्रीट लाइटिंग राष्‍ट्रीय कार्यक्रम के पांच सफल वर्ष पूरे हुए

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी द्वारा 5 जनवरी, 2015 को शुभारंभ किए गए उजाला (सभी के लिए किफायती एलईडी द्वारा उन्‍नत ज्‍योति) और एसएलएनपी (एलईडी स्‍ट्रीट लाइटिंग राष्‍ट्रीय कार्यक्रम) योजनाओं के पांच सफल वर्ष पूरे हुए। एसएलएनपी दुनिया का सबसे बड़ा स्‍ट्रीट लाइट प्रतिस्‍थापन कार्यक्रम है। उजाला विश्‍व की सबसे बड़ी घरेलू लाइटिंग परियोजना है। ऊर्जा दक्षता सेवा लिमिटेड (ईईएसएल) ने इन दोनों योजनाओं को लागू किया है। ईईएसएल ऊर्जा मंत्रालय के तहत सार्वजनिक उद्यमों का एक संयुक्‍त उद्यम है।

बैंगलूरू में महिला विज्ञान कांग्रेस का हुआ उद्घाटन

बैंगलूरू में चल रही भारतीय विज्ञान कांग्रेस में महिला विज्ञान कांग्रेस का उद्घाटन किया गया। इस अवसर पर DRDO के एरोनॉटिकल सिस्‍टम की महानिदेशक और मिसाइल वुमन ऑफ इंडिया के नाम प्रख्यात डॉ. टेसी थॉमस को मुख्य अतिथि थी। महिला विज्ञान कांग्रेस का उद्देश्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी के विभिन्न क्षेत्रों में काम कर रही महिलाओं को उनकी उपलब्धियों और अनुभवों को साझा करने के लिए एक ही मंच प्रदान करना है।

सौरभ चौधरी ने 63वीं राष्ट्रीय निशानेबाजी चैम्पियनशिप में जीता गोल्ड

भारतीय निशानेबाज सौरभ चौधरी ने भोपाल, मध्य प्रदेश में 63वीं राष्ट्रीय निशानेबाजी चैम्पियनशिप में पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल स्वर्ण पदक जीता है। दूसरे स्थान पर हरियाणा के सरबजोत सिंह रहे, जबकि विश्व के दूसरे नंबर के खिलाड़ी अभिषेक वर्मा ने उच्च गुणवत्ता (high-quality) फाइनल में कांस्य पदक जीता। अभिषेक और सरबजोत ने मिलकर हरियाणा के लिए टीम गोल्ड जीता। सरबजोत ने जूनियर मेंस गोल्ड भी जीता।

कर्नाटक के पूर्व राज्यपाल टी एन चतुर्वेदी का निधन

कर्नाटक के पूर्व राज्यपाल टी एन चतुर्वेदी का निधन। उन्होंने 2002 से 2007 तक कर्नाटक के 14 वें राज्यपाल के रूप में कार्य किया था। वे 1984 से 1989 तक भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक के पद पर भी रहे। उन्हें 1991 में पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था।

अडानी पोर्ट्स, कृष्णापटनम पोर्ट की 75% हिस्सेदारी का करेगा अधिग्रहण

भारत में निजी क्षेत्र के सबसे बड़े पोर्ट ऑपरेटर अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकनॉमिक ज़ोन लिमिटेड (APSEZ) ने 13,572 करोड़ रुपये के मूल्यांकन वाली कृष्णापटनम पोर्ट कंपनी लिमिटेड (KPCL) में 75% हिस्सेदारी अधिग्रहण करने की सहमति व्यक्त की है। कृष्णापटनम पोर्ट आंध्रप्रदेश के दक्षिणी हिस्से में स्थित एक मल्टी-कार्गो सुविधा केंद्र है। जिसने 31 मार्च 2019 को समाप्त हुए वर्ष में 54 मिलियन टन माल की ढुलाई की। इस सौदे से उसे 2025 तक 40 करोड़ मीट्रिक टन की क्षमता हासिल करने का लक्ष्य पाने में मदद मिलेगी।

ईवीआइटी ने मिलाया बीएसएनएल से हाथ

इलेक्टिक वाहन की चार्जिग सुविधा प्रदान करने वाली कंपनी ईवीआइ टेक्नोलॉजीज (ईवीआइटी) ने कहा है कि उसने चार्जिग इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलप करने के लिए सरकारी टेलीकॉम कंपनी बीएसएनएल के साथ हाथ मिलाया है। इस समझौते के तहत कंपनी बीएसएनएल के साथ मिलकर बैटरी चार्जिग और बदलने के लिए स्टेशन का निर्माण करेगी। दोनों कंपनियों के बीच 10 वर्ष के लिए करार हुआ है। इसके मुताबिक ईवीआइटी देशभर में बीएसएनएल की पांच हजार लोकेशन पर अपने चार्जिग स्टेशन लाएगी। इसके तहत सभी बड़े शहरों को कवर किया जाएगा। इस समझौते के तहत पहला चार्जिग स्टेशन अगले महीने महाराष्ट्र और फिर हरियाणा में खोला जाएगा।

HDFC एक फोन पर किसानों को मुहैया कराएगी सारी सुविधाएं, शुरू की नई सुविधा

HDFC बैंक किसानों व कृषि विज्ञानियों के लिए ‘हर गांव हमारा’ टोल फ्री नंबर लॉन्च किया है। बैंक द्वारा जारी बयान के मुताबिक, इस नंबर के जरिए किसानों को बैंक से जुड़ी सेवाएं उपलब्ध कराई जाएंगी । 1800 120 9655 एक इंटरैक्टिव वॉइस रिस्पॉन्स (IVR) नंबर है। किसान को अपनी किसी भी तरह की बैंकिंग जरूरत के लिए एचडीएफसी बैंक के टोल फ्री नम्बर 1800 120 9655 पर फोन करना होगा। इसके बार किसान को अपने इलाके का पिन कोड नम्बर डालना होगा। इस प्रक्रिया के बाद किसान की करीबी एचडीएफसी बैंक की ब्रांच का कोई प्रतिनिधि किसान तक पहुंचेगा और उसकी बैंकिंग जरूरतों को पूरा करने का प्रयास करेगा।

गोल्डन ग्लोब 2020

सिनेमा के क्षेत्र में दिए जाने वाले दुनिया के सबसे मशहूर अवॉर्ड्स में से एक गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड की शुरुआत हो गई है। गोल्डन ग्लोब 2020 अवॉर्ड सेरेमनी अमेरिका स्थित लॉस एंजिलिस शहर के बेवर्ली हिल्टन होटल में हो रहा है और इसे ऑस्कर के बाद दूसरा सबसे प्रतिष्ठित अवॉर्ड माना जाता है। भारत की ओर से इस साल भी गोल्डन ग्लोब एक भी नॉमिनेशन नहीं है। भारत की कोई भी फिल्म इस अवॉर्ड्स में नहीं पहुंच पा रही है। आखिरी बार 2002 में मीरा नायर की फिल्म ‘मॉनसून वेडिंग' बेस्ट फॉरेन लैंग्वेज मोशन पिक्चर कैटेगरी में नॉमिनेट हुई थी। वहीं, 37 साल पहले फिल्म ‘गांधी' इस खिताब को जीतने वाली आखिरी भारतीय फिल्म थी।

कैटेगरी विनर नॉमिनी
बेस्ट मोशन पिक्चर 1917 द आयरिशमैन,
जोकर,
मैरिज स्टोरी,
द टू पोप्स
बेस्ट एक्टर जोकिन फीनिक्स (जोकर) क्रिश्चियन बेल,
एंटोनियो बैंड्रियास,
एडम ड्रायवर, जोनाथन प्राइस
बेस्ट एक्ट्रेस  रीनी जेलवेगर सिंथिया इरीवो,
स्कारलेट जॉनसन,
साओर्स रोनेन,
चार्लीज थेरोन,
बेस्ट डायरेक्टर सैम मेंडिस (1917) बॉन्ग जून हू (पैरासाइट),
टॉड फिलिप्स (जोकर),
मार्टिन स्कोरसे (द आयरिशमैन),
क्वेंटिन टैरेंटीनो (वन्स अपॉन ए टाइम इन हॉलीवुड)
« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on