Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

8 January 2020

भारतीय ओलंपिक संघ ने संविधान और दिशानिर्देशों के उल्लंघन के लिये भारतीय कराटे संघ की मान्यता रद्द कर दी है

भारतीय ओलंपिक संघ-आई. ओ. ए. ने संविधान और दिशानिर्देशों के उल्लंघन के लिये भारतीय कराटे संघ-के. ए. आई. की मान्यता रद्द कर दी है। आई. ओ. ए. ने के. ए. आई. को आठ अगस्त 2017 को कार्यकारी परिषद-आम सभा से मंजूरी की शर्त पर मान्यता दी थी। के. ए. आई. की मान्यता को मंजूरी अब भी लंबित थी क्योंकि पिछले दो वर्षों से उनके खिलाफ कई शिकायतें मिली हैं।

गुजरात में 31वां अंतर्राष्‍ट्रीय पतंग उत्‍सव शुरू

गुजरात में अहमदाबाद में सा‍बरमती नदी के तट पर 31वां अंतर्राष्‍ट्रीय पतंग उत्‍सव शुरू हुआ। ये 14 जनवरी को मकर सक्रांति तक चलेगा। मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी ने रंग-बिरंगी पतंग उत्‍सव का उद्घाटन किया। इस उत्‍सव में बड़ी संख्‍या में विदेशी पर्यटक भी भाग लेते हैं।

संयुक्त अरब अमारात सभी देशों के नागरिकों को पांच वर्ष का बहु-यात्रा पर्यटक वीजा जारी करेगा

संयुक्त अरब अमारात - यू ए ई ने अपने देश में आने वाले सभी देशों के नागरिकों को पांच वर्ष का बहु-यात्रा पर्यटक वीजा जारी करने की मंजूरी दे दी है। इस वर्ष की मंत्रिमंडल की पहली बैठक में यह निर्णय लिया गया। यूएई की पर्यटन अर्थव्यवस्था को समर्थन देने और वैश्विक पर्यटन स्थल के रूप में यू ए ई की स्थिति मजबूत करने के प्रयासों के तहत यह कदम उठाया गया है। दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद ने ट्वीट में इस फैसले को साझा किया है।

भारत और ओमान के बीच शुरू हुआ नौसैनिक अभ्यास ‘नसीम अल बाहर’

6 जनवरी को ‘नसीम अल बाहर’ द्विपक्षीय नौसैनिक अभ्यास में हिस्सा लेने के लिए ओमान के पोत गोवा में पहुंचे। इस अभ्यास में ओमान की नौसेना के RNOV अल रसिख और RNOV खसाब गोवा में पहुंचे हैं। इस अभ्यास में भारत की ओर से सुभद्रा और व्यास नामक पोत हिस्सा लेंगे। इस नौसैनिक अभ्यास का आयोजन 1993 से किया जा रहा है। इन दो देशों की थल सेनाओं के बीच ‘अल नजाह’ अभ्यास का आयोजन किया जाता है। दोनों देशों की वायुसेना के बीच ‘एक्स ईस्टर्न ब्रिज’ अभ्यास का आयोजन किया जाता है।

रवीन्‍द्र नाथ मेहतो को झारखण्‍ड विधानसभा का नया अध्‍यक्ष चुना गया

झारखण्‍ड में नाला विधानसभा क्षेत्र से झारखण्‍ड मुक्ति मोर्चा के सदस्‍य रवीन्‍द्र नाथ मेहतो को सर्वसम्‍मति से विधानसभा का नया अध्‍यक्ष चुना गया। प्रोटेम स्‍पीकर स्‍टीफन मरांडी ने नवनिर्वाचित अध्‍यक्ष को शपथ दिलाई।

केंद्र सरकार ने सात राज्यों के लिए आपदा राहत फण्ड को मंज़ूरी दी

भारत सरकार ने सात राज्यों के लिए 5,908 करोड़ रुपये के आपदा राहत फण्ड मंज़ूर किये हैं। इसमें कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, असम, मध्य प्रदेश, त्रिपुरा, महाराष्ट्र और हिमाचल प्रदेश शामिल है। यह राज्य बाढ़ और भूस्खलन से काफी प्रभावित हुए थे। गृह मंत्रालय के अधीन एक उच्च स्तरीय समिति ने 6 जनवरी, 2020 को राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया कोष से आपदा राहत फण्ड को मनूरी दी है। 2019-20 में भारत सरकार ने राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष में अपने हिस्सेदारी में से 8,068 करोड़ रुपये जारी किये। इस फण्ड में 75% योगदान केंद्र सरकार द्वारा दिया जाता है, जबकि 25% योगदान राज्यों द्वारा दिया जाता है।

ईरान की संसद में अमरीकी सेना को आतंकवादी घोषित करने का प्रस्‍ताव पारित

ईरान की संसद--मजलिस ने एक अत्‍यंत महत्‍वपूर्ण विधेयक को मंजूरी दी जिसमें अमरीकी सेना और उनके रक्षा मंत्रालय को आतंकवादी संस्‍थाएं घोषित किया गया है। पिछले सप्‍ताह अमरीकी हमले में ईरान के शीर्ष सैन्‍य कमांडर क़ासिम सुलेमानी की हत्‍या के बाद यह फैसला किया गया है। बगदाद हवाई अड्डे के बाहर अमरीकी ड्रोन हमले में जनरल सुलेमानी के मारे जाने के बाद दोनों देशों के बीच तनाव चरम पर पहुंच गया है।

निर्भया सामूहिक बलात्कार व हत्या के चारों आरोपियों के लिए डेथ वारंट जारी किया गया

दिल्ली के एक न्यायालय ने 2012 के निर्भया सामूहिक बलात्कार और हत्या के चारों आरोपियों के नाम डेथ वारंट जारी कर दिया है। इन चारों आरोपियों को 22 जनवरी, 2020 को सुबह सात बजे तिहाड़ जेल में फांसी जी जायेगी। यह आदेश अतिरिक्त सत्र न्यायधीश सतीश कुमार अरोड़ा द्वारा जारी किया गया। यह चारों आरोपी 14 दिन के भीतर विधिक उपचार (legal remedies) का उपयोग कर सकते है। 9 जुलाई को तीन आरोपियों मुकेश, पवन गुप्ता और विनय शर्मा द्वारा दायर पुनर्विचार याचिका को सर्वोच्च न्यायालय द्वारा रद्द कर दिया गया था। इस घृणित अपराध के मुख्य आरोपी ने तिहाड़ जेल में ट्रायल के दौरान आत्महत्या कर ली थी। जबकि एक आरोपी मोहम्मद अफरोज को कम उम्र का होने के कारण सुधार गृह में भेजने के बाद छोड़ दिया गया था।

टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिए मिशन इन्द्रधनुष-2 का दूसरा चरण शुरू

मिशन इन्‍द्रधनुष 27 राज्‍यों के दो सौ बहत्‍तर जिलों, उत्‍तर प्रदेश और बिहार के छह सौ पचास विकास खण्‍डों में शुरू हो गया। देश में टीकाकरण के नियमित कार्यक्रम को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने मिशन-2.0 की शुरूआत की है। इसका उद्देश्‍य अन्‍य अभियानों में छूटे क्षेत्रों में सभी दवाएं उपलब्‍ध कराना और चिन्ह्ति जिलों में बच्‍चों और गर्भवती महिलाओं तक इसकी पहुंच बनाना है। मिशन इन्द्रधनुष को मार्च 2020 तक चलाया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने टीकाकरण अभियान को और आगे बढ़ाने के लिए इन्‍द्रधनुष मिशन की शुरूआत अक्‍तूबर, 2014 में की थी।

1901 के बाद 2019 सबसे गर्म वर्ष रहा : अंतर्राष्ट्रीय मौसम विज्ञान संगठन

7 जनवरी, 2020 को अंतर्राष्ट्रीय मौसम विज्ञान संगठन ने 2019 के लिए “स्टेट ऑफ़ क्लाइमेट रिपोर्ट” जारी की, इस रिपोर्ट के मुताबिक 2019 में जलवायु परिवर्तन के कारण भारत में 1,659 लोगों की मौत हुई। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि वर्ष 2019, के बाद 1901 सबसे गर्म वर्ष है। 2019 में जलवायु परिवर्तन से सम्बंधित कई घटनाएँ सामने आई, इसमें चक्रवात, बाढ़, ग्रीष्म लहर, शीत लहर तथा भूस्खलन इत्यादि शामिल है। बिहार में इन घटनाओं के कारण सबसे अधिक 650 मौतें हुई, इसमें 350 लोगों की मौत अत्याधिक गर्मी के कारण हुई जबकि 300 लोगों की मौत बाढ़ के कारण हुई। बिहार के बाद महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, केरल, राजस्थान और कर्नाटक में भी बड़ी संख्या में लोगों की मौत जलवायु परिवर्तन से सम्बंधित घटनाओं में हुई।

सूचना और प्रसारण मंत्री ने मीडिया घरानों को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मीडिया सम्मान प्रदान किये

सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने नई दिल्‍ली में 30 मीडिया घरानों को अंतर्राष्‍ट्रीय योग दिवस मीडिया सम्‍मान प्रदान किये। मंत्रालय ने योग के संदेश के प्रचार-प्रसार में मीडिया के योगदान के सम्‍मान के लिए पिछले वर्ष जून में इन पुरस्‍कारों की घोषणा की थी। ये इस तरह के पहले पुरस्‍कार हैं। ये पुरस्‍कार भारत और विदेश में योग के प्रचार-प्रसार में भूमिका और जिम्‍मेदारी के लिए मीडिया का सम्‍मान करने के लिए शुरू किये गये हैं। समाचार पत्रों में योग के बारे में श्रेष्‍ठ मीडिया कवरेज की श्रेणी में 11, टेलीविजन पर श्रेष्‍ठ मीडिया कवरेज की श्रेणी में आठ और रेडियो पर श्रेष्‍ठ मीडिया कवरेज की श्रेणी में 11 सम्‍मान प्रदान किये गये।

पहले खेलों इंडिया विश्‍ववि़द्यालय खेल भुवनेश्‍वर में होंगे

पहले खेलों इंडिया विश्‍ववि़द्यालय खेल 22 फरवरी से एक मार्च तक भुवनेश्‍वर में केआईआईटी संस्‍थान में आयोजित होंगे। केन्‍द्रीय खेलमंत्री किरन रि‍जि‍जू और ओडिसा के मुख्‍यमंत्री नवीन पटनायक ने खेलों इंडिया विश्‍वविद्यालय खेलों के लोगो और जर्सी का अनावरण किया।

कोच्चि में किया जाएगा ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट: ASCEND 2020 का आयोजन

केरल के कोच्चि में ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट: ASCEND 2020 का आयोजन किया जाएगा। ASCEND 2020 में 100 करोड़ रुपये से अधिक निवेश और 9,000 से अधिक लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार देने के साथ 18 मेगा परियोजनाओं का प्रदर्शन किया जाएगा। इन परियोजनाओं में : कोच्चि-से-पलक्कड़ एकीकृत विनिर्माण क्लस्टर, एर्नाकुलम जिले में एक इलेक्ट्रॉनिक हार्डवेयर पार्क, तिरुवनंतपुरम, त्रिशूर और मलप्पुरम में एकीकृत ठोस-कचरा प्रबंधन प्रणाली, पेरुम्बावूर में एक मध्यम घनत्व फ़ाइबरबोर्ड संयंत्र और ओट्टप्पलम में एक रक्षा पार्क, और कई अन्य परियोजनाएँ शामिल हैं। ये बैठक उद्योग विभाग द्वारा आयोजित की जाएगी। इन्वेस्ट केरला पोर्टल: invest.kerala.gov.in को भी इस बैठक में प्रदर्शित किया जाएगा। इन्वेस्ट केरला पोर्टल व्यापार को सुगम बनाने की पहल के तहत शुरू की गई जो चिंता-मुक्त निवेश प्रोत्साहन के लिए एकल-खिड़की सुविधा है।

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कावारत्ती में लक्षद्वीप के पहले सुपर स्‍पेशियलि‍टी अस्‍पताल की आधारशिला रखी

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कावारत्ती में लक्षद्वीप के पहले सुपर स्‍पेशियलि‍टी अस्‍पताल की आधारशिला रखी।

जीडीपी ग्रोथ 2019-20 में सिर्फ 5% रहने का अनुमान

सरकार को चालू वित्त वर्ष (2019-20) में जीडीपी ग्रोथ सिर्फ 5% रहने की उम्मीद है। यह 2008-09 के बाद सबसे कम होगी। केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) ने सालाना जीडीपी ग्रोथ का पहला अग्रिम अनुमान जारी किया। यह आरबीआई के अनुमान के जितना ही है। आरबीआई ने भी पिछले महीने सालाना जीडीपी ग्रोथ अनुमान 6.1% से घटाकर 5% कर दिया था। 2018-19 में वास्तविक ग्रोथ 6.8% रही थी। मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर की ग्रोथ सिर्फ 2% रहने की उम्मीद है। 2018-19 में 6.9% थी। ग्रॉस वैल्यू एडेड (जीवीए) ग्रोथ 4.9% रहने की उम्मीद है। यह पिछले साल 6.6% बढ़ी थी।

CISF ने वर्ष 2020 को 'Year Of Mobility' के रूप में मनाने की घोषणा

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) साल 2020 को 'year of mobility' के रूप में मनाएगा, जिसमें अधिक आवासीय इकाइयों के निर्माण सहित सैनिकों के लिए विभिन्न कल्याणकारी उपायों के कार्यान्वयन पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) वर्ष 2020 में अपने परिवारों के लिए बुनियादी ढाँचा तैयार करने का लक्ष्य रखा हैं। इसका उद्देश्य खेल और शारीरिक फिटनेस का लाभ उठाने के साथ आधुनिक गैजेटरी पर ध्यान केंद्रित करना होगा। साथ ही इसका उद्देश्य बलों को आधुनिक उपकरण उपलब्ध कराना है क्योंकि बल देश की सुरक्षा प्रणाली में एक प्रमुख भूमिका निभाता है। बल निजी क्षेत्र में भी सिविल एयरपोर्ट, न्यूक्लियर पावर स्टेशन, माइंस, थर्मल पावर स्टेशन की रखवाली करते हैं।

IDRSS : इसरो का नया उपग्रह करेगा गगनयान क्रू की मदद

इसरो का नया उपग्रह IDRSS (Indian Data Relay Satellite System) पृथ्वी की निम्न कक्षा में भारतीय उपग्रहों को ट्रैक करेगा। यह एक नई उपग्रह श्रृंखला है जो अन्तरिक्ष में भारत की परिसंपत्तियों के बीच संचार स्थापित करेगा। यह उपग्रह श्रृंखला भारत के स्पेस स्टेशन तथा स्पेस डॉकिंग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। इससे भारत के मंगल, शुक्र तथा चन्द्रमा मिशन में भी सहायता मिलेगी। इससे लांच को मॉनिटर करने में सहायता मिलेगी। भारत के मानव अन्तरिक्ष उड़ान कार्यक्रम गगनयान में यह उपग्रह श्रृंखला महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। IDRSS उपग्रहों को GSLV लांचर की सहायता से लांच किया जाएगा, इन उपग्रहों का भार 2000 किलोग्राम होगा। इन उपग्रहों को पृथ्वी की कक्षा में 36,000 किलोमीटर की उंचाई पर स्थापित किया जायेगा।

कर्नाटक में की जायेगी मानव अन्तरिक्ष उड़ान केंद्र की स्थापना

इसरो द्वारा मानव अन्तरिक्ष उड़ान केंद्र (HSFC) की स्थापना कर्नाटक के चल्लाकेरे शहर में की जायेगी। यह बंगलुरु और पुणे को जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित है। इस प्रशिक्षण केंद्र का निर्माण 400 एकड़ क्षेत्र में 2700 करोड़ रुपये की लागत से किया जाएगा। इस केंद्र में विश्व स्तरीय प्रशिक्षण सुविधा उपलब्ध होगी।

बंगलुरु में किया गया योग विज्ञान बैठक तथा किसान विज्ञान कांग्रेस का आयोजन

बंगलुरु में भारतीय विज्ञान कांग्रेस के साथ-साथ योग विज्ञान बैठक तथा किसान विज्ञान कांग्रेस का आयोजन किया गया है। इस किसान विज्ञान कांग्रेस का आयोजन पहली बार किया गया है। इसमें कृषि क्षेत्र में नवोन्मेष के महत्वपूर्ण पर प्रकाश डाला गया। इस इवेंट में ARYA कार्यक्रम पर भी चर्चा की गयी। ARYA (Attracting and Retaining of Youth in Agriculture) का अर्थ युवाओं को कृषि के लिए आकर्षित करना तथा उन्हें कृषि में बनाये रखना है। इस कार्यक्रम का क्रियान्वयन भारतीय कृषि अनुसन्धान परिषद् द्वारा किया जा रहा है।

भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा ने हैदराबाद, तेलंगाना में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की नींव रखी

भारत के क्रिकेट बल्लेबाज, रोहित गुरुनाथ शर्मा ने हैदराबाद, तेलंगाना में हार्टफुलनेस इंस्टीट्यूट के मुख्यालय में क्रिकेट स्टेडियम और प्रशिक्षण केंद्र की नींव रखी। आध्यात्मिक गुरु कमलेश पटेल द्वारा क्रिकेट स्टेडियम को 'रोहित शर्मा क्रिकेट स्टेडियम' नाम दिया गया है।

मध्य परदेश कैबिनेट ने मुख्यमंत्री सामूहिक कर्मचरी स्वास्थ्य बीमा योजना को मंजूरी दी

मध्य प्रदेश में कमलनाथ सरकार ने कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना को मंजूरी दी। योजना 1 अप्रैल से लागू होगी और प्रदेश के सभी 12.55 लाख कर्मचारियों को इसका लाभ मिलेगा। इसके अलावा सेवानिवृत्त कर्मचारी भी योजना में शामिल रहेंगे। इसके तहत साधारण बीमारी के लिए 5 लाख और गंभीर बीमारी के लिए 10 लाख रु. तक कैशलेस इलाज की सुविधा मिलेगी।

प्यूर्टो रिको में 5.8 तीव्रता के भूकंप से 'विंडो बीच' गिरी

कैरेबियन द्वीप प्यूर्टो रिको में भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिएक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 5.8 दर्ज की गई। इससे सबसे ज्यादा नुकसान गुआनिल्ला तट पर प्राकृतिक रूप से बनी 'विंडो बीच' को हुआ। यह पर्यटक स्थल लोगों में प्लाया वेंटाना नाम से चर्चित था। भूकंप के झटकों से समुद्री बीच पर बनी यह नेचुरल विंडो पूरी तरह गिर गई।

उबर ने इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी विकसित करने के लिए हुंडई के साथ की साझेदारी

उबर टेक्नोलॉजीज इंक और ऑटोमेकर हुंडई मोटर ने मिलकर इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी विकसित करने के लिए साझेदारी की है। इस साझेदारी का उद्देश्य शहरी भीड़ को कम करने के लिए छोटी स्व-उड़ान कारों का निर्माण करना है। टीम 2023 तक उबर एयर और 2028 में शहरी हवाई गतिशीलता सेवा शुरू करने के लक्ष्य की ओर बढ़ रही है। हुंडई उबर की एयर टैक्सी परियोजना में शामिल होने वाली पहली कार निर्माता कंपनी है। हुंडई वाहनों का उत्पादन और लॉन्च करेगा जबकि उबर हवाई राइड-शेयर सेवाएं प्रदान करेगा। उबर ने अपने एयर टैक्सी प्रोजेक्ट के लिए आठ कंपनियों के साथ साझेदारी की है।

RBI ने शिवालिक मर्केंटाइल को-ऑपरेटिव बैंक को SFB बदलने की दी मंजूरी

भारतीय रिज़र्व बैंक ने शिवालिक मर्केंटाइल को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड को लघु वित्त बैंक (SFB) में परिवर्तित करने की "सैद्धांतिक" मंजूरी दे दी है। SFB में परिवर्तन 27 सितंबर 2018 को जारी “शहरी सहकारी बैंकों का लघु वित्त बैंक में स्वैच्छिक परिवर्तन संबंधी योजना” के तहत किया जाएगा। ये मंजूरी 'सैद्धांतिक' अनुमोदन 18 माह के लिए वैध होगा ताकि आवेदक निजी क्षेत्र में लघु वित्त बैंकों को ‘मांग पर’ लाइसेंस प्रदान करने संबंधी दिशानिर्देश का अनुपालन तथा रिज़र्व बैंक द्वारा निर्धारित अन्य शर्तों को पूरा करने जैसी योजना की अपेक्षाओं का अनुपालन करने में सक्षम हो सके। इस बात से संतुष्ट होने पर कि 'सैद्धांतिक' अनुमोदन के भाग के रूप में रिज़र्व बैंक द्वारा निर्धारित अपेक्षित शर्तों का आवेदक ने अनुपालन किया है, रिज़र्व बैंक बैंकिंग विनियमन अधिनियम,1949 की धारा 22 (1) के तहत बैंकिंग कारोबार शुरू करने के लिए बैंक को लाइसेंस प्रदान करने पर विचार करेगा।

भारतीय बैंक ने व्यापारिक प्रतिष्ठानों के लिए ऋण प्रदान करने के लिए WEWA के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

भारतीय बैंक ने व्यवसाय स्थापित करने के लिए अपनी महिला उद्यमियों को प्रशिक्षण और ऋण लिंकेज प्रदान करने के लिए तमिलनाडु (TN) के महिला उद्यमी कल्याण संघ (WEWA) के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं।

भारतीय मूल की अर्चना राव और दीपा अम्बेकर न्यूयॉर्क सिटी कोर्ट में जज नियुक्त हुईं

भारतीय मूल की दो महिलाओं को न्यूयॉर्क सिटी के क्रिमिनल एंड सिविल कोर्ट्स का जज नियुक्त किया गया है। न्यूयॉर्क सिटी के मेयर बिल डी ब्लासियो ने जज अर्चना राव को क्रिमिनल कोर्ट में नियुक्त किया वहीं, जज दीपा अम्बेकर (43) को सिविल कोर्ट में पुनर्नियुक्त किया है।

पूर्व CRPF महानिदेशक को J&K के उपराज्यपाल का सलाहकार किया गया नियुक्त

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के पूर्व महानिदेशक राजीव राय भटनागर को केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल का सलाहकार नियुक्त किया गया है। इसके साथ अब जम्मू-कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश के उपराज्यपाल के तीन सलाहकार होंगे। अन्य दो सलाहकारो में: केके शर्मा और फारूक खान हैं जिन्हें 14 नवंबर, 2019 को नियुक्त किया गया था।

राजनाथ सिंह ने दिल्ली में राष्ट्रीय व्यापारी सम्मेलन का किया उद्घाटन

रक्षा मंत्री ने नई दिल्ली के रामलीला मैदान में राष्ट्रीय व्यापारी सम्मेलन का उद्घाटन किया। सम्मेलन का आयोजन अखिल भारतीय व्‍यापारी संघ द्वारा किया गया है और इस सम्मलेन में व्यापारियों से संबंधित विभिन्न मुद्दों सहित "खुदरा व्यापार पर ई-कॉमर्स कंपनियों के घातक प्रहार और उनकी एफडीआई नीति का उल्लंघन" पर विचार-विमर्श किया जाएगा। इस सम्मेलन का उद्देश्य 5 ट्रिलियन डॉलर के अर्थव्यवस्था लक्ष्य को प्राप्त करने में व्यापारिक समुदाय की भूमिका पर चर्चा करना होगा।

करूर वैश्य बैंक के एमडी और सीईओ पी आर शेषाद्री ने दिया इस्तीफा

करूर वैश्य बैंक के एमडी (प्रबंध निदेशक) और सीईओ (मुख्य कार्यकारी अधिकारी) पी आर शेषाद्रि ने व्यक्तिगत कारणों का हवाला देते हुए पद से इस्तीफा दे दिया है, जिसे बैंक के निदेशक मंडल ने स्वीकार कर लिया।

लाल भंगुर तारा "ओफ़ियोकोमा वेंदेटी" असाधारण दृश्य दिखाने वाला दूसरा प्राणी बन गया: ब्रिटेन के वैज्ञानिक

पहली बार, इंग्लैंड में यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड, यूनाइटेड किंगडम (यूके) के वैज्ञानिकों ने दिखाया है कि 'लाल भंगुर तारा (ओफ़ियोकोमा वेंडीटी)' नामक एक स्टारफ़िश जैसी प्रजातियाँ कैरेबियन सागर की प्रवाल भित्तियों में रहती हैं, देख सकते हैं भले ही इसके पास आंखें / अतिरिक्त दृष्टि को प्रदर्शित करने की क्षमता नहीं है। यह urchin प्रजाति के बाद केवल दूसरा प्राणी बन गया है, जिसे यह क्षमता है।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on