Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

18 January 2020

यूएन ने भारत की जीडीपी ग्रोथ का अनुमान 7.6% से घटाकर 5.7% किया

यूनाइटेड नेशंस (संयुक्त राष्ट्र) ने 2019-20 में भारत की जीडीपी ग्रोथ का अनुमान 7.6% से घटाकर 5.7% कर दिया है। यूएन ऐसी 7वीं संस्था है, जिसने भारत का ग्रोथ प्रोजेक्शन घटाया है। इससे पहले वर्ल्ड बैंक, आरबीआई, एसबीआई, एडीबी, मूडीज और नॉमूरा ने भी ग्रोथ प्रोजेक्शन कम किया था। हालांकि, यूएन का अनुमान सरकार और आरबीआई के 5% के अनुमान से 0.7% ज्यादा है।

देश की दूसरी प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस की हुई शुरुआत

17 जनवरी से देश की दूसरी कॉरपोरेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस की शुरुआत हो गई है। गुजरात के अहमदाबाद में मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने इसे हरी झंडी दिखाई। यह ट्रेन अहमदाबाद से मुंबई सेंट्रल रूट पर चलाई गई है। 19 जनवरी से इसमें यात्री सफर कर सकेंगे। देश की पहली प्राइवेट ट्रेन लखनऊ से दिल्ली के बीच चलाई जा रही है।

भारत के सबसे ताकतवर संचार उपग्रह जीसैट-30 का प्रक्षेपण सफल

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो के संचार उपग्रह जीसैट-30 का एरियन-5 रॉकेट से फ्रेंच गयाना से सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया गया। जीसैट-30 टेलीविजन, दूरसंचार और प्रसारण के लिए गुणवत्‍तापूर्ण सेवाएं उपलब्‍ध कराएगा। तीन हजार 357 किलोग्राम के इस उपग्रह में 12-सी और 12-केयू बैंड के ट्रांसपोंडर लगे हैं। यह अपेक्षाकृत अधिक कवरेज के साथ इनसैट-4ए का स्‍थान लेगा, जिसकी अवधि समाप्‍त हो रही है। भारत के अलावा ऑस्‍ट्रेलिया, खाड़ी देश, और बड़ी संख्‍या में अन्‍य एशियाई देश भी इसके दायरे में आयेंगे। यह उपग्रह 15 वर्ष तक काम करेगा।

वर्ष 2019 में दस लाख 92 हजार से अधिक विदेशी पर्यटक भारत आए

पर्यटन मंत्री प्रह्लाद पटेल ने कहा कि वर्ष 2019 में दस लाख बानवे हजार से अधिक विदेशी पर्यटक भारत के दौरे पर आए। उन्होंने बताया कि अगले पांच वर्ष में इसे दोगुना करने का लक्ष्य रखा गया है। आज नई दिल्ली में मीडिया से बातचीत में उन्होंने कहा कि वर्ष 2018 में दस लाख बारह हजार से अधिक विदेशी पर्यटक आए थे।

विंग्ड रेडर : भारतीय सेना ने किया हवाई अभ्यास का आयोजन

भारतीय सेना ने हाल ही में विंग्ड रेडर (Winged Raider) नामक अभ्यास का आयोजन किया, इस अभ्यास में 500 से अधिक सैनिकों ने हिस्सा लिया। इस अभ्यास का आयोजन उत्तर-पूर्वी युद्ध क्षेत्र में किया गया। इस अभ्यास का आयोजन पैराट्रूपर और हवाई योद्धाओं की तैयारी का प्रदर्शन करने के लिए किया गया। इस अभ्यास में C-130 हर्कुलस, ध्रुव हेलीकाप्टर और C-17 ग्लोब मास्टर परिवहन विमान का उपयोग किया गया।

केन्‍द्र ने चीन में नोवेल कोरोना वायरस के मद्दे नजर यात्रा परामर्श जारी किया

केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने चीन में नोवेल कोरोना वायरस के प्रकोप को ध्‍यान में रखते हुए वहां की यात्रा करने वालों के लिए यात्रा परामर्श जारी किया है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि चीन में इस वायरस के फैलने की जानकारी मिली है और 11 जनवरी तक इसके 41 मामलों की पुष्टि हुई है। यात्रा परामर्श में कहा गया है कि इस बीमारी के लक्षणों में बुखार, नाक बहना, खांसी और कुछ रोगियों में सांस लेने में परेशानी देखी गई है। बीमारी का फैलाव कैसे होता है इसका अभी कुछ पता नहीं चला है। मंत्रालय ने यात्रा परामर्श में सुझाव दिया है कि चीन की यात्रा करने वालों को व्‍यक्तिगत साफ-सफाई का खासतौर पर ध्‍यान रखना चाहिए और बीमार या बीमारी के लक्षण वाले लोगों के सम्‍पर्क में आने से बचना चाहिए। परामर्श में लोगों से फार्मों, मवेशियों के बाजारों या बूचड़खानों में न जाने को भी कहा गया है। सांस लेने में परेशानी होने पर मास्‍क पहनने की सलाह दी गई है।

भारत और विश्व बैंक ने असम अंतर्देशीय जल परिवहन परियोजना के लिए 88 मिलियन डॉलर के समझौते पर हस्ताक्षर किये

असम सरकार, भारत सरकार और विश्व बैंक ने असम अंतर्देशीय जल परिवहन परियोजना के क्रियान्वयन के लिए 88 मिलियन डॉलर के समझौते पर हस्ताक्षर किये। इस समझौते का उद्देश्य ब्रह्मपुत्र नदी में असम की फेरी परिवहन सेवा का आधुनिकीकरण करना है। असम अंतर्देशीय जल परिवहन परियोजना का उद्देश्य असम की फेरी अधोसंरचना को सुधारना है तथा उन संस्थानों को मज़बूत करना है जो अंतर्देशीय जल परिवहन का संचालन करना है। इस परियोजना में नये उर्जा दक्ष पोत भी इस्तेमाल किये जायेंगे। इस परियोजना में कार्गो पोत भी शामिल किये जायेंगे। अंतर्देशीय जल परिवहन परिवहन की लागत भी कम आती है और इससे कार्बन उत्सर्जन भी कम होता है।

दुर्लभ रोग नीति मसौदा: सरकार द्वारा 15 लाख रुपये तक के इलाज का प्रस्ताव

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने दुर्लभ बीमारियों पर 13 जनवरी 2020 को एक नीति मसौदा जारी किया है। इस नीति मसौदे के मुताबिक सरकार दुर्लभ बीमारियों के एकमुश्त इलाज हेतु ‘राष्ट्रीय आरोग्य निधि’ योजना के तहत 15 लाख रुपये तक की वित्तीय सहायता देगी। इस नीति मसौदे का मुख्य उद्देश्य उन गरीब लोगों को 15 लाख रूपये की सहायता प्रदान करना है जो उपचार का खर्च वहन नहीं कर सकते हैं। इस मसौदे की बहुत लंबे समय से मांग चली आ रही थी। इस मसौदा को दुर्लभ रोग 2020 नाम दिया गया है।

राष्ट्रीय जल नीति ड्राफ्ट समिति का चेयरमैन डॉ. मिहिर शाह को नियुक्त किया गया

डॉ. मिहिर शाह, शिव नादर विश्वविद्यालय, ग्रेटर नोएडा, उत्तर प्रदेश में प्रोफेसर को राष्ट्रीय जल नीति (NWP) का मसौदा तैयार करने के लिए 11-सदस्यीय समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है और गठन की तारीख से 6 महीने के भीतर रिपोर्ट प्रस्तुत करनी होगी। स्वतंत्रता के बाद देश में तीन राष्ट्रीय जल नीतियों का निर्माण हुआ है। पहली, दूसरी तथा तीसरी राष्ट्रीय जल नीति का निर्माण क्रमशः वर्ष 1987, 2002 और 2012 में हुआ था। राष्ट्रीय जल नीति में जल को एक प्राकृतिक संसाधन मानते हुए जीवन, आजीविका, खाद्य सुरक्षा और निरंतर विकास का आधार माना गया है। नई राष्ट्रीय जल नीति के माध्यम से जल शासन संरचना तथा उसके नियामक ढाँचे में महत्त्वपूर्ण बदलाव होंगे।

तमिलनाडु के तंजावुर में तैनात होगा भारत का पहला सुखोई -30 स्क्वाड्रन

भारतीय वायुसेना जल्द ही ब्रह्मोस मिसाइल से लैस सुखोई फाइटर जेट(सुखोई -30 MKI) की पहली स्कॉवड्रन तमिलनाडु के तंजावुर में तैनात करने जा रही है। 20 जनवरी को खुद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 'टाईगर-शार्क' नाम की इस स्क्वॉड्रन को भारतीय वायुसेना में शामिल करेंगे। भारतीय वायु सेना (IAF) के प्रमुख, एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार सिंह (RKS) भदौरिया हैं।

दक्षिण मध्य रेलवे और SBI के बीच समझौता ज्ञापन पर हुए हस्ताक्षर

दक्षिण मध्य रेलवे ने भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के साथ ‘डोरस्टेप बैंकिंग’ के लिए समझौता किया है जिसके तहत जोन के सभी 585 स्टेशनों पर रोजना प्राप्त नकदी के संग्रह की व्यवस्था स्वयं बैंक करेगा। अब तक रेलवे अपने स्टेशनों पर प्राप्त नकदी को ट्रेन के जरिये 'तिजौरियों में बैंक तक भेजता है। यह काफी जटिल काम है तथा इसमें जोखिम भी होता है। साथ ही इसमें मानव श्रम की भी खपत होती है।

नई दिल्ली में किया जाएगा विज्ञान समागम का आयोजन

नई दिल्ली में 21 जनवरी, 2020 को प्रगति विज्ञान के राष्ट्रीय विज्ञान केंद्र में विज्ञान समागम का उद्घाटन किया जाएगा, इसका समापन 20 मार्च, 2020 को होगा। यह एक विज्ञान प्रदर्शनी होगी। इस प्रदर्शनी का आयोजन विज्ञान व प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा परमाणु उर्जा विभाग के साथ मिलकर किया जाएगा। इससे पहले 8 मई से 7 जुलाई, 2019 के दौरान इस प्रदर्शनी का आयोजन मुंबई में किया गया, उसके बाद 29 जुलाई से 28 सितम्बर तक इसका आयोजन बंगलुरु में किया गया, कलकत्ता में इसका आयोजन 4 नवम्बर से 31 दिसम्बर, 2019 तक किया गया। इन तीन संस्करणों में 5.5 लाख लोग शामिल हुए ।

IIM- इंदौर लघु ने 'TikTok' के साथ किये समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

भारतीय प्रबंधन संस्थान, इंदौर ने वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म 'TikTok' के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। समझौता ज्ञापन छात्रों और प्रशिक्षित पेशेवरों के लिए लघु वीडियो मॉड्यूल के उत्पादन की सुविधा प्रदान करेगा। TikTok रणनीति, बातचीत, संचार, विपणन जैसे विभिन्न विषयों को कवर करने वाले लघु वीडियो मॉड्यूल तैयार करेगा। TikTok द्वारा तैयार किए गए वीडियो को भारतीय प्रबंधन संस्थान, इंदौर द्वारा अपने विभिन्न पाठ्यक्रमों में लागू किया जाएगा।

जितनी गाड़ी चलाएंगे, उसी हिसाब से देना होगा इंश्योरेंस का प्रीमियम

भारतीय बीमा विनियमक एवं विकास प्राधिकरण (ईरडा) ने बजाज आलियान्ज जनरल इंश्योरेंस को दो नए बीमा उत्पादों को मंजूरी दी है। इसमें एक उत्पाद स्वास्थ्य बीमा और दूसरा उत्पाद मोटर बीमा से संबंधित है। स्वास्थ्य बीमा उत्पाद को 'को-पे' और मोटर बीमा उत्पाद को 'पे एज यू कन्ज्यूम' नाम दिया गया है। बजाज आलियान्ज जनरल इंश्योरेंस एक निजी गैर जीवन बीमा फर्म है।

यूक्रेन के प्रधानमंत्री ओलेक्सी हॉनशारूक ने इस्तीफा दिया

यूक्रेन के प्रधानमंत्री ओलेक्सी हॉनशारूक ने अपना इस्तीफा राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंसकी को सौंप दिया है। श्री हॉनशारूक छह महीने से भी कम समय तक इस पद पर रहे। इस सप्ताह के शुरू में हॉनशारूक का एक रिकॉर्डिड बयान सामने आया था जिसमें उन्होंने कथित रूप से राष्ट्रपति ज़ीलेंसकी को देश की आर्थिक स्थिति को संभालने में विफल रहने की बात कही थी। उनका कहना था कि इस रिकॉर्डिंग के सामने आने से उनके पद की गरिमा प्रभावित हुई है।

अरुणाचल प्रदेश ने IUCN के साथ किए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

अरुणाचल प्रदेश ने ऑर्किड की रेड-लिस्टिंग के लिए अंतर्राष्ट्रीय प्रकृति संरक्षण संघ (IUCN) के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किये। अरुणाचल प्रदेश देश का पहला राज्य बन गया है जिसने राज्य के स्तर पर प्रकृति संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संघ (IUCN) की रेड लिस्टिंग शुरू की है। समझौते के अनुसार, राज्य सरकार राज्य में ऑर्किड की रेड लिस्टिंग मूल्यांकन करने में IUCN के साथ सहयोग करेगी। आईयूसीएन की रेड लिस्ट ऑफ थ्रेटेड स्पीसीज दुनिया की जैव विविधता के स्वास्थ्य का एक महत्वपूर्ण संकेतक है। जैव विविधता संरक्षण और नीति परिवर्तन के लिए कार्रवाई को सूचित करने और उत्प्रेरित करने के लिए एक शक्तिशाली उपकरण, यह प्राकृतिक संसाधनों की रक्षा में महत्वपूर्ण है।

लेफ्टिनेंट जनरल एसके सैनी सेना उप प्रमुख नियुक्त

>भारतीय सेना की दक्षिणी कमान के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल एसके सैनी सेना के नए उप प्रमुख होंगे। गणतंत्र दिवस से एक दिन पहले वह अपना प्रभार संभालेंगे। लेफ्टिनेंट जनरल एमएम नरवाने के चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ प्रोन्नत होने के बाद से यह पद खाली था।

अफगानिस्‍तान के बामियान प्रांत में पुरातत्‍व स्‍थलों को जलवायु परिवर्तन से खतरा

अफगानिस्‍तान के बामियान प्रांत में पुरातत्‍व स्‍थलों को जलवायु परिवर्तन से नया खतरा उत्‍पन्‍न होने की आशंका है। हिन्‍दू कुश पहाडि़यों में बामियान घाटी की गुफाओं, मंदिरों, मठों और बौद्ध कालीन चित्रों पर अस्‍तित्‍व का संकट मंडरा रहा है। इस क्षेत्र में 2001 में महात्‍मा बुद्ध की सदियों पुरानी प्रतिमाओं को तालिबान ने नष्‍ट कर दिया था। बामियान घाटी में रेशम मार्ग के युग के शहर-ए-घोल घोला किले और शहर-ए-जोहक गढ़ भी हैं। सूखे के बाद भारी बारिश और उसके बाद असामान्‍य ढंग से बर्फ के पिघलने के कारण इस क्षेत्र की ऐतिहासिक कला और वास्‍तुकला धरोहरों के नष्‍ट होने का खतरा बढ़ गया है।

अमरीका में प्रतिनिधि सदन ने डोनाल्‍ड ट्रंप को राष्‍ट्रपति पद से हटाने के लिए प्रस्‍ताव पारित किया

अमरीका में प्रतिनिधि सदन ने डोनाल्‍ड ट्रंप को राष्‍ट्रपति पद से हटाने के लिए एक प्रस्‍ताव पारित किया है और उनके खिलाफ महाभियोग चलाने संबंधी दस्‍तावेजों को सीनेट को भेज दिया है। प्रतिनिधि सदन में कल ट्रंप के खिलाफ महाभियोग के दस्‍तावेज सीनेट को भेजने के लिए मतदान हुआ। इसके पक्ष में 228 और विरोध में 193 वोट पड़े। मतदान मुख्‍य रूप से पार्टी आधार पर था। 435 सदस्‍यों वाले इस सदन में डेमोक्रेटिक पार्टी का बहुमत है, जबकि सीनेट में ट्रंप की रिपब्लिकन पार्टी बहुमत में है।

अमेरिकी कंपनी अल्फाबेट का मार्केट कैप 1 खरब डॉलर के पार पहुंचा

विश्व की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक, अल्फाबेट का मार्केट कैप एक खरब डॉलर के पार पहुँच गया है, अल्फाबेट इस उपलब्धि को पार करने वाली चौथी अमेरिकी कंपनी है। वर्तमान में अल्फाबेट के स्टॉक की कीमत 1,451.70 डॉलर है। इससे पहले एप्पल ने 2018 में एक ख़रब डॉलर के मार्केट कैपिटलाइजेशन का आंकड़ा पार किया था, अमेज़न ने सितम्बर 2018 में तथा माइक्रोसॉफ्ट ने अप्रैल 2019 एक खरब डॉलर मार्केट कैपिटलाइजेशन का आंकड़ा पार किया था। मार्केट कैप कंपनी का वह मूल्य है जिसका व्यापार स्टॉक मार्केट में किया जाता है। मार्केट कैप की गणना कुल शेयर की संख्या को शेयर की वर्तमान कीमत से गुणा करके की जाती है। अल्फाबेट एक अमेरिकी कम्पनी है, यह गूगल की पैरेंट कंपनी है। वर्तमान में सुन्दर पिचाई अल्फाबेट के सीईओ हैं।

एन डी एफ बी ने अपनी गतिविधियां बंद करने संबंधी त्रिपक्षीय समझौते पर केन्‍द्र और असम सरकार के साथ हस्‍ताक्षर किये

असम में उग्रवादी संगठन नेशनल डेमोक्रेटिक फ्रंट ऑफ बोडोलैंड- एन डी एफ बी ने अपनी गतिविधियां बंद करने संबंधी त्रिपक्षीय समझौते पर केन्‍द्र और असम सरकार के साथ हस्‍ताक्षर किये हैं। एन डी एफ बी हिंसा का रास्‍ता छोड़कर शांति प्रक्रिया में शामिल होने पर सहमत हुआ है।

ICICI बैंक ने लगभग 250 API के साथ भारत का सबसे बड़ा API बैंकिंग पोर्टल लॉन्च किया

ICICI (इंडस्ट्रियल क्रेडिट एंड इनवेस्टमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया) बैंक, एक भारतीय बहुराष्ट्रीय बैंकिंग और वित्तीय सेवा कंपनी ने भारत का सबसे बड़ा API (एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस) लॉन्च किया है, जिसे 'ICICI बैंक API बैंकिंग पोर्टल' (https://developer.icicibank.com/) कहा जाता है। आईसीआईसीआई बैंक एपीआई बैंकिंग पोर्टल , जिसमें 250 एपीआई शामिल हैं, दुनिया भर में संभावित साझेदार कंपनियों के डेवलपर्स को इस पर मूल रूप से साइन अप करने, एक एप्लिकेशन बनाने, एप्लिकेशन का चयन करने, उसका परीक्षण करने और नमूना कोड प्राप्त करने में सक्षम बनाता है।

आईसीसी अंडर-19 क्रिकेट विश्‍व कप दक्षिण अफ्रीका में शुरू

ईसीसी अंडर-19 क्रिकेट विश्‍व कप दक्षिण अफ्रीका में शुरू हो रहा है। भारतीय टीम की कप्‍तानी प्रियम गर्ग कर रहे हैं। मौजूदा चैम्पियन भारत का सामना 19 जनवरी को ओवल में श्रीलंका से होगा। टूर्नामेंट में कुल 16 टीमें भाग ले रही हैं जिन्‍हें चार ग्रुप में बांटा गया है। भारत को ग्रुप ए में रखा गया है। इस ग्रुप में भारत के अलावा न्‍यूजीलैंड, श्रीलंका और जापान की टीम है। जापान पहली बार किसी क्रिकेट विश्‍व कप में भाग ले रहा है। 2018 सहित भारत अब तक चार बार यह खिताब जीता है।

पंजाब विधानसभा ने संविधान (126वां संशोधन) बिल, 2019 का अनुसमर्थन किया

पंजाब विधानसभा ने हाल ही संविधान (126वां संशोधन) बिल, 2019 का अनुसमर्थन किया है। इस बिल के द्वारा अनुसूचित जातियों तथा जनजातियों के लिए आरक्षण को 10 वर्ष के लिए बढ़ा दिया जायेगा। इसे संसद द्वारा पहले ही पारित किया जा चुका है।

केंद्र सरकार ने 1984 के सिख विरोधी दंगों की विशेष जांच दल की सिफारिशें स्वीकार की

1984के सिख विरोधी दंगों से जुड़े मामलों की जांच हेतु बने विशेष जांच दल (एसआईटी) की सिफारिशें स्वीकार कर ली हैं। केंद्र सरकार ने 15 जनवरी 2020 को सुप्रीम कोर्ट को इसकी जानकारी दी। दिल्ली हाईकोर्ट के रिटायर्ड जज जस्टिस एसएन ढींगरा की अध्यक्षता में बनी एसआईटी ने 186 मामलों की जांच की है। उसके आधार पर लापरवाही के दोषी पुलिसवालों पर कार्रवाई की जाएगी। केंद्र सरकार की ओर से सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने मुख्य न्यायाधीश एस ए बोबडे की अध्यक्षता वाली खंडपीठ को बताया कि हमने न्यायामूर्ति ढींगरा के नेतृत्व वाली एसआईटी की रिपोर्ट स्वीकार कर ली है।

गुजरात सीएम ने 7वीं आर्थिक जनगणना प्रक्रिया शुरू की

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने राज्य में 7 वीं आर्थिक जनगणना प्रक्रिया शुरू की है। कॉमन सर्विस सेंटर्स की मदद से केंद्रीय सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय द्वारा आर्थिक जनगणना प्रक्रिया का आयोजन किया जा रहा है। 6,500 पर्यवेक्षकों के मार्गदर्शन में जानकारी इकट्ठा करने के लिए 40 हजार से अधिक प्रगणक पहली बार मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग करेंगे।

मैग्नस कार्लसन ने शतरंज के इतिहास में सबसे लंबे समय तक नाबाद का विश्व रिकॉर्ड बनाया

नॉर्वेजियन शतरंज ग्रैंडमास्टर मैग्नस कार्लसन ने टाटा स्टील मास्टर्स शतरंज टूर्नामेंट के चौथे दौर में अपने 45-चाल ड्रॉ के दौरान स्थानीय जॉर्डन वैन फोरेस्ट के खिलाफ परेशानी से बाहर निकलने के बाद 111 नाबाद क्लासिकल खेलों का विश्व रिकॉर्ड बनाया।

ताशकंद में आशमन तनेजा ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया

5 साल के आशमन तनेजा (Aashman Taneja) ने ताइक्वांडो (Taekwondo) में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness World Record) बनाया है। हैदराबाद (Hyderabad) के आशमन ने 1 घंटे तक नॉन स्टॉप नी स्ट्राइक (Knee Strike) मार कर यह इतिहास रचा। आशमन तनेजा एक बेहतरीन ताइक्वांडो खिलाड़ी और बहुत कम उम्र के एथिलीट हैं। वह एक यूएसए वर्ल्ड ओपन ताइक्वांडो में रजत पदक विजेता रह चुके हैं और अब उनके नाम पर एक गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड भी है।

अरुणाचल प्रदेश में तीन नई मेंढक प्रजातियाँ खोजी गईं

जूलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ZSI) के वैज्ञानिकों ने अरुणाचल प्रदेश के लोअर सुबनसिरी जिले के तलली वैली वाइल्डलाइफ सैंक्चुअरी में तीन नई प्रजातियों के छोटे मेंढकों की खोज की थी। छोटे-छोटे मेंढकों की तीन नई प्रजातियों को 'लियाना हेलायाना', 'लियुराना इंडिका' और 'लियुराना मिनुटा' नाम दिया गया था।

ड्वेन जॉनसन के पिता डब्ल्यूडब्ल्यूई के दिग्गज रॉकी जॉनसन का 75 साल की उम्र में निधन

पूर्व डब्ल्यूडब्ल्यूई हॉल ऑफ फेमर रॉकी 'सोल मैन’ के नाम से मशहूर वेड डगलस बाउल्स का निधन हो गया। वह 75 साल के थे। डब्ल्यूडब्ल्यूई ने यह जानकारी दी। पूर्व विश्व टैग टीम चैंपियन रहे रेसलर वेड ड्वेन 'द रॉक' जॉनसन के पिता थे।

इंग्लैंड विदेश में 500 टेस्ट खेलने वाला पहला देश

इंग्लैंड विदेशी मैदान पर 500 टेस्ट खेलने वाला पहला देश बन गया। उसने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ गुरुवार से पोर्ट एलिजाबेथ में शुरू हुए तीसरे टेस्ट में यह उपलब्धि हासिल की। सीरीज में दोनों टीमें फिलहाल 1-1 की बराबरी पर है। इंग्लैंड ने पहला टेस्ट 15 मार्च 1877 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) पर खेला था। तब उसे 45 रन से हार का सामना करना पड़ा था। तब जेम्स लिलीवाइट टीम के कप्तान थे।

2 एयरपोर्ट की सुरक्षा सीआरपीएफ-राज्य पुलिस के बजाए सीआईएसएफ को सौंपी गई

जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने जम्मू और श्रीनगर हवाईअड्‌डे की सुरक्षा का जिम्मा केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) को सौंपने का फैसला लिया है। वर्तमान में वहां केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) और जम्मू-कश्मीर पुलिस के जवान तैनात रहते हैं। 31 जनवरी से सीआईएसएफ सुरक्षा में तैनात होगी। प्रशासन ने यह फैसला पिछले दिनों डीएसपी देवेंदर सिंह समेत हिजबुल के 2 आतंकियों की गिरफ्तारी को देखते हुए लिया।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on